ekterya.com

जब आप फ्लू (लड़कियों के लिए) को बेहतर महसूस करते हैं

दुर्भाग्य से, फ्लू का कोई इलाज नहीं है, लेकिन वसूली अवधि में तेजी लाने के लिए और बीमार होने के दौरान आपको बेहतर महसूस करने के तरीके हैं। यदि आप पर्याप्त नींद लेते हुए, पर्याप्त तरल पदार्थ पीने और ठीक से खाने से अपने आप को अच्छी देखभाल करते हैं, तो फ्लू थोड़े समय में गायब हो जाएगा

चरणों

विधि 1

फ्लू के लक्षणों से बचा
इमेज शीर्षक फेल बेस्टर द हिस्ट हास अ कोल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 1

Video: शादी करने से पहले पार्टनर के इस बॉडी पार्ट को गौर से देखें

1
नींद। पर्याप्त नारा लेना कि कष्टप्रद फ्लू को खत्म करने में मदद करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। आपका शरीर फ्लू से लड़ रहा है ताकि उसे बाहर निकालने का प्रयास किया जा सके, जिससे आपके शरीर को थका हुआ महसूस हो रहा है।
  • यदि संभव हो तो, घर पर रहने का प्रयास करें अगर ऐसा नहीं है, तो अपना लोड थोड़ा हल्का करो। दोपहर के भोजन के समय में, इन्फर्मरी में जाएं और देखें कि क्या आप दोपहर के भोजन के अंत तक आराम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक फील बेस्टर टू द व्हाइल इज़ कोल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 2
    2
    Rehidrátate। आपको निर्जलीकरण से बचना चाहिए, क्योंकि आपके शरीर के लिए फ्लू से लड़ने के लिए यह अधिक कठिन होगा बहुत सारे पानी, संतरे का रस और चाय पीयें। सोडा से बचें (यहां तक ​​कि जो कि शक्कर से मुक्त हैं) और कॉफी, चूंकि चीनी और कैफीन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देगा और ठीक होने में अधिक समय लेगा।
  • हॉट ड्रिंक विशेष रूप से आपके भीड़ को राहत देने में मदद कर सकते हैं और आपके सूजन गले और नाक को शांत कर सकते हैं। नींबू और पानी या एक सुखदायक टकसाल चाय के साथ गर्म पानी पीना
  • दूध और अन्य डेयरी उत्पादों को पीने से बचें, क्योंकि वे बलगम के उत्पादन में योगदान करते हैं और आपको बदतर महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर टू द व्हाइज हाल्ड कूल (लड़कियों के लिए) चरण 3
    3
    अपने गले से राहत देने के लिए गड़बड़ ऐसे विभिन्न प्रकार के गले हैं जो आप अपने गले और अंत की भीड़ को दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें किसी भी फार्मेसी में खरीद सकते हैं, लेकिन घर पर एक बनाने में बहुत आसान है।
  • 250 मिलीलीटर (8 औंस) के गर्म पानी के गिलास के साथ नमक के 1/4 से 1/2 चम्मच मिलाएं।
  • 250 मिलीलीटर (8 औंस) के गर्म पानी के गिलास में थोड़ा शहद और सेब साइडर सिरका मिलाएं।
  • 2 कप गर्म पानी में 1 बड़ा चमचा नींबू का रस डालो शहद के 1 चम्मच को जोड़ने और गारलिंग से पहले कमरे के तापमान को शांत करना।
  • फेल बेस्टर इज़ इमेज शीर्षक जिसमें आपको एक शीत (लड़कियों के लिए) चरण 4
    4
    अपनी नाक ठीक से उड़ाने उड़ाने के बजाय श्लेष्म सूँघने से आपके फ्लू खराब हो सकता है और आपके नाक को चोट पहुंचा सकता है, जो आपके असुविधाओं के लिए कान का दर्द जोड़ देगा। आपकी नाक को उड़ाने का एक सही तरीका भी है। यदि आप इसे अलग तरह से करते हैं, तो आप अपने नाखूनों को नुकसान पहुंचेगे
  • उचित तरीके से एक नथुने पर एक उंगली दबाएं और धीरे से दूसरे को साफ़ करने के लिए ध्वनि दें यह करने के बाद अपने हाथ धोने के लिए मत भूलना।
  • फेल बेस्टर इज़ शीर्षक जिसका शीर्षक है कि आप के पास एक शीत (लड़कियों के लिए) चरण 5
    5
    काउंटर दवाएं खरीदें यह केवल आपके लक्षणों को दूर करने के लिए कार्य करता है कोई एंटी-इन्फ्लूएंजा दवाएं नहीं हैं जो इसे रोक सकती हैं या इसका इलाज कर सकती हैं। इसके अलावा, जब आप उन्हें लेना बंद कर देते हैं तो फ्लू शॉट्स के अप्रिय साइड इफेक्ट होते हैं और लक्षणों में बिगड़ती है। उसने कहा, दवा आपको कुछ राहत दे सकती है (विशेष रूप से रात में सोने के लिए)।
  • डेंगेंस्टेस्ट्स का उपयोग नाक की भीड़ को कम करने के लिए किया जाता है और आमतौर पर स्प्रे के रूप में आते हैं या मौखिक रूप से लिया जाता है। वे केवल थोड़े समय के लिए लक्षणों को शांत करते हैं और आमतौर पर रात में उन्हें उपयोग करने के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं जब आप सो रहे हैं (और कई कारणों में उनींदापन) 7 दिनों से अधिक समय तक उनका उपयोग न करें।
  • एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसे दर्दनाशक दवाएं बुखार को कम करने और दर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं (जैसे भीड़भाड़ वाले sinuses द्वारा लगाए गए दबाव) यदि आप 16 वर्ष से कम उम्र के हैं तो उन्हें नहीं लेना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप जांच करते हैं कि अगर आप अन्य एंटी-फ्लू दवाइयों को लेते हैं तो एनाल्जेसिक लेने के लिए ठीक है।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर इज़ द कॉल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 6
    6
    भाप का प्रयोग करें चूंकि फ्लू शुष्क और शुष्क हवा में विकसित करता है अपने गले और नाक के रास्ते (जो नाक भीड़भाड़ और गले परेशान) सूखी, अपने शरीर को नम और घर में मदद कर सकते अपने लक्षणों को कम।
  • आप एक गर्म भाप स्नान तैयार कर सकते हैं और बाथरूम के दरवाज़े के साथ बैठकर भाप को श्वास के लिए बंद कर सकते हैं। कुछ नीलगिरी को जोड़ना कुछ समय के लिए अपने हवा के मार्ग को खोलने में मदद कर सकता है।
  • उबलते पानी के कटोरे में अपना सिर रखो और स्टीम को पकड़ने के लिए एक कपड़ा या तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें। एक गहरी सांस लें
  • तुम भी एक humidifier का उपयोग कर सकते हैं, बस सुनिश्चित करें कि आप मोल्ड, कवक और बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए इसे ठीक से साफ कर लें।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर द हिस्ट हास अ कोल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 7

    Video: La garra de Satán - Piers Haggard - Langosto

    7
    अपने भीड़भाड़ वाले स्तनों पर गरम या ठंडे पैक रखो। ये दबाव को राहत देते हैं कि आपके साइनस के सभी बलगम आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने के कारण होते हैं। आप फार्मेसियों में पुन: प्रयोज्य गर्म और ठंडे पैक का पता लगा सकते हैं और माइक्रोवेव में 55 सेकंड के लिए एक गीला कपड़ों को गरम कर सकते हैं ताकि गर्म सेकेंड का इस्तेमाल किया जा सके और ठंडे दांत के रूप में जमी मटर के पैकेट का इस्तेमाल किया जा सके।
  • फेल बेस्टर इज़ शीर्षक वाला इमेज जिसका नाम है शीत (लड़कियों के लिए) चरण 8
    8
    थोड़ी मेन्थॉल मरहम को अपनी नाक के नीचे रखें। ओल्बास, विक्स या मेन्टाहोल्टम तेल जैसे कई मेन्थॉल मलहम, आपके साँस को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं यदि आप सीधे अपने नाक के नीचे थोड़ा सा लागू करते हैं। इसके अलावा, वे आपके नाक के लाली और फटा क्षेत्रों को दूर कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर इज़ द हिल्ड लेट द कॉल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 9
    9
    अपने सिर को बढ़ाएं इसे रात में करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके सिर को ऊपर उठाने से उन में जमा हुआ बलगम के नाक के अंशों को निकालना और आपको अधिक आराम से सो जाने में मदद मिलती है।
  • अपने बिस्तर पर अतिरिक्त तकिए रखें, ताकि आप अपने सिर के साथ सोएं।
  • विधि 2

    तेजी से पुनर्प्राप्त करें


    इमेज शीर्षक फेल बेस्टर इज़ द कॉल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 10
    1
    चिकन सूप खाएं चिकन सूप में कुछ गुण हैं जिससे आपको तेजी से उबरने में मदद मिल सकती है। सबसे पहले, यह एक विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में कार्य करता है और दूसरा, यह नाक की भीड़ को दूर करने के लिए बलगम के आंदोलन को गति देता है और वायरस को दूर करने में मदद कर सकता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर टू द हिल्ड लेट द कॉल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 11
    2
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं फ्लू से छुटकारा पाने के बाद स्वस्थ भोजन करना तेजी से ठीक करना और स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है। इसका मतलब मिठाई से बचने के दौरान रोग रहता है: कोई सोडा, कैंडी, आइसक्रीम और डेयरी उत्पादों नहीं।
  • चीनी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए हानिकारक है यह प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को सीमित करता है जो वायरस से लड़ते हैं, जो बदले में आपको बेहतर तेजी से और स्वस्थ रहने से रोकता है। चीनी पहले से ही सूजन वाले क्षेत्रों में गड़बड़ी कर सकता है (जैसे कि गले)
  • अधिक हल्के रंग के फलों और सब्जियों जैसे बेरी, खट्टे फल, कीवी, सेब, लाल अंगूर, काली, प्याज, पालक, मीठे आलू, गाजर और लहसुन खाने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर यूज़ हाउज़ कूल (लड़कियों के लिए) चरण 12
    3
    अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम में प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है, जिससे आप संक्रमण और वायरस के खिलाफ बेहतर लड़ाई लड़ सकते हैं। जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं वे लोग जो व्यायाम करते हैं, उससे ज्यादा बीमार (या ठंडा) प्राप्त करने की अधिक संभावना होती है। व्यायाम भी रसायनों को रिलीज करता है जिससे आपको अच्छा लगता है और आपको बेहतर सोता है, जो बदले में प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है
  • यहां तक ​​कि जब आप बुरे कारण महसूस करते हैं क्योंकि आप फ्लू हैं, तो कम से कम 30 मिनट तक चलने या कुछ योग करने का प्रयास करें। यह आपको तेज़ी से पुनर्प्राप्त करने में मदद करेगा
  • फेल बेस्टर इज़ शीर्षक जिसका शीर्षक है कि आप एक शीत (लड़कियों के लिए) चरण 13
    4
    खारा का नाक स्प्रे का प्रयोग करें नमकीन मुंह को साफ करने और नाक के स्प्रे में नाक के विच्छेदन और वायरस और बैक्टीरिया के कणों को निकाल देने वाले बलगम को तोड़ दिया जाता है। आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर नेटी बर्तन खरीद सकते हैं या सिर्फ एक रबड़ बल्ब का उपयोग कर सकते हैं।
  • गर्म पानी के 250 मिलीलीटर (8 औंस) में बेकिंग सोडा के 1/4 चम्मच के साथ नमक का 1/4 चम्मच मिलाएं। सिंक पर अपना सिर झुकाएं और धीरे से अपने नथुने पर खारा समाधान छिड़कें। जब आप दूसरे पर खारा छिड़कते हैं और उसे नाला देते हैं, तो अपनी उंगलियों में से किसी एक को नलिकाएं रखें। दोनों नाक में प्रक्रिया 2 से 3 बार दोहराएं।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर टू द व्हाईज़ यूज़ कोल्ड (लड़कियों के लिए) चरण 14
    5
    आराम करें। जाहिर है, फ्लू से चंगा करने के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको शांत गतिविधियों को भी करना चाहिए और जब आप बीमार हो जाते हैं तो थका नहीं। इस तरह आपका शरीर कम तनाव में होगा और फ्लू से लड़ने में बेहतर होगा। यहां तक ​​कि अगर आप कई नल नहीं लेते हैं, तो एक पुस्तक के साथ बिस्तर पर जाकर या टीवी देखने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है
  • विधि 3

    फ्लू के बारे में गलत विचारों से बचें
    इमेज शीर्षक फेल बेस्टर यूज़ हाउज़ कूल (लड़कियों के लिए) चरण 15
    1
    जिंक का उपयोग न करें जस्ता की प्रभावशीलता एक विषय है जो अभी भी बहस के तहत है, लेकिन हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जब फ्लू होने पर यह बहुत उपयोगी नहीं है। जस्ता के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे कि लगातार खराब स्वाद और मतली
    • जस्ता वाले नाक उपायों का उपयोग न करें, क्योंकि वे गंध की स्थायी हानि से संबंधित हैं।
  • इमेज शीर्षक फेल बेस्टर यूज़ हाउज़ कूल (लड़कियों के लिए) चरण 16
    2
    एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग न करें एंटीबायोटिक बैक्टीरिया से लड़ने और फ्लू वायरस से नहीं। एंटीबायोटिक दवाओं के लिए बैक्टीरिया के प्रतिरोध में वे तेज़ी से वसूली में मदद नहीं करते हैं और उनका अत्यधिक उपयोग परिणाम नहीं देते हैं।
  • फेल बेस्टर इज़ शीर्षक जिसका शीर्षक है कि आप के पास एक शीत (लड़कियों के लिए) चरण 17
    3
    एंचिनसेआ-आधारित दवाओं का उपयोग न करें हालांकि ज्यादातर लोगों के लिए एचीनेसिया का उपयोग करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन इसमें कोई विशेष लाभ नहीं लगता है। जाहिरा तौर पर यह फ्लू की जल्द ही गायब होने में मदद नहीं करता है।
  • यदि आपके पास अस्थमा है, तो उनका उपयोग न करें क्योंकि एंचिनिया-आधारित दवाएं अस्थमा के लक्षणों को बढ़ाना दिखा रही हैं।
  • युक्तियाँ

    • लैवेंडर परफ्यूम के साथ एक तकिया खरीदने की कोशिश करें यह बहुत है आराम.
    • रेडियेटर पर अपने तौलिया और पजामा को गर्म रखने के लिए रखो (लेकिन सावधान रहें क्योंकि रेडिएटर अभी भी एक छोटे से एक भी आग जोखिम पैदा कर रहे हैं)।
    • एक टेडी बियर या अन्य आराध्य भरवां जानवरों के साथ घुटन बहुत ही सुखद हो सकता है, जो आपकी आयु का हो। लेकिन जब आप अच्छी तरह से (और इसे आराम से बाथरूम में नहीं लेते हैं) इसे धोने के लिए मत भूलना
    • हर्बल चाय विशेष रूप से आराम कर रहे हैं (टकसाल, चमेली, आदि)। न केवल वे अच्छे स्वाद लेते हैं, लेकिन वे एक सुखद सुगंध भी छोड़ देते हैं। यदि आप इसे भीड़भाड़ नाक से गंध कर सकते हैं, तो आप जान लेंगे कि आप ठीक हो रहे हैं। अतीत में, हर्बल चाय का उपयोग सब कुछ ठीक करने के लिए किया जाता था। फ्लू से लड़ने के लिए हर्बल चाय बनायी जाती है (उदाहरण के लिए, जिप्सी कोल्ड केयर)। हालांकि वे आपको ठीक नहीं करेंगे, वे सुखदायक हो सकते हैं (इसके अलावा, वे बहुत स्वादिष्ट हैं)
    • बहुत सारे कंबल प्राप्त करें और उन्हें अपने बिस्तर, सोफे पर या कहीं भी आराम करो।
    • यह बहुत आराम करने, सूप खाने और थोड़ा चाय पीने के लिए उपयोगी है।
    • बहुत पानी पीना और अपनी नाक उड़ाने बलगम को निगल मत करो
    • लैवेंडर शीट्स के लिए स्प्रे का उपयोग करें सो जाओ करने से पहले इसे अपने तकिया पर स्प्रे करें

    चेतावनी

    • यदि आपके पास फ्लू है तो विमान से यात्रा से बचें यह आपके सिर में दबाव को खराब कर सकता है और संभावित रूप से आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है
    • घर पर रहने के लिए जब स्कूल या काम पर जाने का समय हो, क्योंकि आप अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं
    • स्नान टब में सो नहीं करने के लिए सावधान रहें एक अच्छा विचार एक स्टॉपवॉच सेट करना है, जो आपको लगता है कि आप ऊपर उठेंगे, जब ज़ोर से बाहर निकलते हैं।
    • यदि आप एक माँ हैं और आप बीमार हैं, तो अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए नानी को किराया करना सबसे अच्छा होगा और इस तरह से उन्हें संक्रमित न करें।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com