ekterya.com

हर दिन बेहतर जीवन जीने के लिए कैसे

रोज़गार की गतिविधियों, अवसरों और रुचियों के लिए शक्तिशाली हथियार हो सकते हैं खुश रहना। एक सकारात्मक विचार प्रभावी ढंग से असुविधा, उदासी या बुरे मूड के किसी भी क्षण को नीचे ला सकता है। याद रखें कि खुशी आपकी खुद का एक विकल्प है और एक ऐसा राज्य नहीं है जिस पर पहुंच होनी चाहिए या ऐसी स्थिति जो आपके साथ होती है। महत्वपूर्ण बात यह अवधारणा को महसूस करना है और इसे संभवतः एक दिन के रूप में कई बार लागू करने का प्रयास करना है। इस अनुच्छेद में आपको ऐसे कदम मिलेंगे जो आपको दिखाएंगे कि कैसे आदतों को बदलने या पुन: लागू करने के लिए, हर दिन बेहतर रहने के लिए सीखना

चरणों

1
जीते रहें जब आप महसूस करते हैं कि वर्तमान ही एकमात्र ऐसा है जो आपको खुशी दे सकता है, ऐसा तब होता है जब आप वास्तव में खुश होना शुरू करते हैं। आपको हर पल में पूर्ण रहना चाहिए, अतीत के पीछे छोड़कर और भविष्य को अपनी गति से उपस्थित होने की अनुमति देनी चाहिए।
  • आपको अपने आप को अतीत में लंगर नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके जीवन में नहीं है। यह आपको खुशी कुछ नहीं दे सकता जो अब नहीं है।
  • भविष्य में स्थायी रूप से अनुमानित नहीं रहना चाहिए, क्योंकि यह आपके दिमाग में ही रहता है हो सकता है कि वह भविष्य उस भविष्यवाणी से बिल्कुल अलग है जो आपके दिमाग में रहता है। आप किसी चीज के बारे में चिंतित रहने के लायक नहीं हैं, जो आपके पास निश्चित नहीं होगा जो आ जाएगा।
बीट हैप्पी फॉर व्हाट्स यू हू स्टाफ़ 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • 2

    Video: आचार्य प्रशांत: दमित वासनाओं को कैसे मिटाएँ?

    जागरूक रहें कि बाहरी उपलब्धियों के साथ खुशी नहीं मिलती है कई बार हम बाह्य चीजों के लिए खुश रहने की तलाश कर रहे हैं आपने सोचा हो सकता है: "जब मेरे पास घर होगा, तो मैं खुश रहूंगा", "जब मैं उस कार को खरीदता हूं, तो मैं खुश रहूंगा", "जब मुझे वह नौकरी मिल जाए तो मैं खुश रहूंगा"। खुशी अपने आप पर निर्भर करती है, यह आप पर है आपको परिस्थितियों या घटनाओं के हाथों में अपनी खुशी नहीं छोड़नी चाहिए, खुशी आपके हर काम के आधार पर है, यह आपकी स्वाभाविक स्थिति है।
  • अपने मन से यह अवधारणा अवश्य ले लें कि खुशी का एक परिणाम है, वास्तविकता में खुशी एक प्राथमिकता है और फिर चीजें आती हैं, आपको जो कुछ करना है, वह खुश होना चाहिए।
  • आपको एहसास होना चाहिए कि किसी को भी खुश होने का अधिकार है। खुशी के लिए बाहर न देखें, कुछ भविष्य स्थितियों या इच्छित परिणाम के लिए रिश्ते नहीं।
  • छवि शीर्षक 29495 2 1

    Video: जीवन को बेहतर बनाने के 12 टिप्स { LIFE CHANGING TIPS }

    3
    आप जो भी करते हैं उसके लिए सकारात्मक पक्ष खोजें। वहाँ कर्तव्यों या दायित्व हैं, हालांकि हम सभी को कभी पसंद नहीं करते, हमें उन्हें करना चाहिए, क्योंकि वे हमारे जीवन के लिए आवश्यक हैं। यही कारण है कि हमें उनके प्रति नकारात्मक भावनाएं नहीं दिखनी चाहिए। चाहे अध्ययन या काम करें, चाहे हम हों, वे हमें लोगों के रूप में उगते हैं
  • 4

    Video: Live Life with 'Purpose'

    दैनिक ध्यान अभ्यास करें यहां तक ​​कि अगर आप सुबह में ध्यान करने के कुछ क्षण व्यतीत करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि यह आपके लिए खुशी लाने के लिए एक बहुत ही फायदेमंद गतिविधि है।
  • एक शांत जगह पर बैठो, आराम करो, गहराई से साँस लें और अपने शरीर के बारे में जागरूक हो जाएं, आपकी उत्तेजनाएं और श्वास लेने पर आप जो आंदोलन करते हैं
  • यह एक ऐसे चित्र को उजागर करता है जो आपको प्यार या खुशी को उत्तेजित करती है, भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करती है जो आपको पैदा करती है और उस छवि को वास्तव में कुछ पल जीने में सक्षम होने के लिए खुशी या आनंद देता है
  • अपने विचारों और दिमाग का विश्लेषण करने के लिए आखिरी मिनटों को समर्पित करें, जैसे कि आप एक प्रेक्षक थे जो मूवी देख रहा था। जब आप जागरूक होते हैं कि विचार शांत हो जाते हैं या शांत हो जाते हैं
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    खुशी की स्थायी पुष्टि करें रात में सोते रहने से पहले, अपने होने के गहरे हिस्से पर जाएं और याद रखें कि आप विवेक, खुशी और ऊर्जा हैं और आप वहां से अपना दैनिक जीवन जीना चाहते हैं।
  • 6
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें दिन में आपके द्वारा किए जाने वाली चीज़ों के बारे में 100% अवगत होने की कोशिश करें, जागरूक बनें और अपनी दैनिक गतिविधि में खुशी और ऊर्जा लाएं। काम पर रहें, कसरत करने, खरीदने या परिवार के साथ, प्रत्येक पल के बारे में जागरूक रहें और 100% का आनंद लें
  • 7
    आपसे प्यार और सराहना करते लोगों के साथ जुड़ें सकारात्मक संबंध हमेशा आपकी खुशी में योगदान करते हैं, क्योंकि वे आपको प्रेम, समर्थन, अर्थ प्रदान करते हैं और आपको अपने आत्मसम्मान को सुधारने में सहायता करते हैं। अपने आप से संबंधित हो और सकारात्मक बांडों को गहराते से डरना न करें जो आप बहुत अच्छे हैं
  • बुरे प्रभावों और नकारात्मक लोगों से दूर रहें हालांकि उनके इरादे खराब नहीं हैं, वे हमेशा आपकी आत्मसम्मान को कम करते हैं और आपको खुशी के बिना एक अंधेरे दुनिया दिखाते हैं, जो कि आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं इसके विपरीत है।
  • स्वस्थ लोगों के साथ रहने की कोशिश करें स्वस्थ कंपनी होना बहुत जरूरी है, जिनके साथ आप अच्छा महसूस करते हैं, जिनके साथ आपको दिखावा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जैसा कि आप स्वयं को दिखाते हैं।
    छवि शीर्षक 29495 8b3



  • 8
    निरंतर सीखने के लिए, नए विचारों के लिए खुला रहें। नई चीजें सीखना आपके कल्याण में योगदान देता है, क्योंकि यह आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट करता है और आपको नए विचारों को उजागर करता है। आप कुछ कौशल हासिल करने की उस भावना से पूरी तरह महसूस करेंगे, जिसे आपको पता नहीं था कि आप कुछ खेल खेलते हैं या नए चीजों से संबंधित हैं जो आप के बारे में भावुक हैं।
  • 9
    अपने शरीर की देखभाल करें भौतिक भलाई और सक्रिय होने के कारण आपको खुशी मिलती है इसका आपके मनोदशा पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जो आपको तनाव, चिंता या अवसाद जैसे नकारात्मक भावनाओं से दूर रखने में मदद करता है। बस सक्रिय, चलने या नाचने के द्वारा, आप बेहद आरामदायक प्रभाव प्राप्त करेंगे
  • ज़ोरदार अभ्यास करने के लिए आवश्यक नहीं है, बस इस कदम पर चलें और प्रकृति के साथ संपर्क में रहें।
  • एक स्वस्थ आहार बनाए रखें जो आपके स्वास्थ्य की देखभाल में योगदान देता है। अपने आप को क्या पसंद है, लेकिन अपने दैनिक आहार में स्वस्थ आदतों में शामिल होने से वंचित मत करो।
    छवि शीर्षक 29495 5
  • 10
    लक्ष्य निर्धारित करें आपको भविष्य के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आप लक्ष्यों को निर्धारित करने में मदद करते हैं, तो आप क्या आ सकते हैं के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे, आप प्रेरित होंगे और चुनौतियों का सामना करने के लिए परीक्षा लेंगे। लक्ष्य आपके कार्यों की दिशा और उन तक पहुंचने पर एक महान संतुष्टि प्रदान करेंगे। यह सब खुशी का हिस्सा है
  • 11
    अपने जीवन का हिस्सा बनने के लिए सकारात्मक भावनाओं को आमंत्रित करें सकारात्मक भावनाएं आपके भावनात्मक राज्यों को बदलने या उन्हें समय के साथ फर्म रखने में मदद करती हैं। हर बार जब आप नकारात्मक भावनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आपको उन्हें सकारात्मक भावनाओं के साथ बदलना पड़ेगा जो आपकी वास्तविकता को तुरंत बदल देगा।
  • यह पता लगाना आसान है कि आपके पास किस प्रकार के विचार हैं, बस आप कैसे महसूस कर रहे हैं, यह देखें यदि आप एक बुरे मूड या उदास में हैं, तो अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें तुरंत सकारात्मक भावनाओं के साथ बदलें आप देखेंगे कि आपका मूड भी कैसे बदलेगा।
  • आप उन लोगों की छवियों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको खुश करते हैं, महत्वपूर्ण घटनाएं, जगहें जो आपको खुशी देती हैं, कोई सकारात्मक भावना आपकी खुशी के रास्ते पर आपकी मदद कर सकती है।
    छवि शीर्षक 29495 7
  • 12
    चीज़ें या गतिविधियां जो आपको पसंद हैं जिम्मेदारियों और दायित्व जीवन का हिस्सा हैं, लेकिन मज़ेदार, आनंद और आनंद भी हैं जिन चीजों को आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, उन्हें आप आनंद और नए सिरे से ताकत के साथ भर देंगे अपनी संतुष्टि को अलग न रखें, यदि आपके पास दायित्वों को पूरा करने का समय है तो आपको भी खुश रहने का समय होगा।
  • बीट हैप्पी फॉर हू यूज आप चरण 6

    Video: जीवन को बेहतर बनाने के 12 टिप्स | Life changing | Life motivational | Successful Life Tips

    13
    अपने आप को मूल्य जानें और आप कौन हैं के साथ सहज महसूस करते हैं। अपने ही ज्ञान का ज्ञान आपको अपनी गलतियों को स्वीकार करने के साथ-साथ आपके गुणों, अपनी शक्तियों और आपकी कमजोरियों, आपकी सीमाओं और आपकी क्षमताओं को स्वीकार कर देगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वीकार करते हैं, आप कभी भी सही नहीं होंगे क्योंकि कोई भी नहीं है, आप में केवल उस व्यक्ति को बदलने की क्षमता है जो आपको प्यार, समझ और स्वीकृति से खुश नहीं करता है। आपको अपने सकारात्मक गुणों पर गर्व होना चाहिए, अपने साथ दयालु और गर्म होना चाहिए और अपने आप को सम्मान करना सीखना चाहिए। इसलिए यह खुशी और संतुष्ट महसूस करना आसान होगा।
  • 14
    अपने जीवन का मालिक बनें यहां तक ​​कि अगर प्रतिकूलता आपके दरवाजे पर आती है या आप अपने जीवन में एक मुश्किल क्षण के माध्यम से जा रहे हैं, तो याद रखें कि आप नियंत्रण में हैं और आप केवल आपके दृष्टिकोण और व्याख्याओं को संशोधित करने में सक्षम हैं। उन सकारात्मक तत्वों पर जाएं जिनसे आपको आगे बढ़ने और आप अपने जीवन के प्रत्येक पल में कितने खुश हो सकते हैं, यह खोजना जारी रखें।
  • युक्तियाँ

    • अच्छे लोग हमेशा हमारे आसपास नहीं होते हैं, यह पहचानने की कोशिश करें कि आप किस व्यक्ति को एक व्यक्ति के रूप में विकसित नहीं करते हैं और उन्हें एक दूरी पर रखते हैं?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com