ekterya.com

पतले कैसे हो

क्या आपको पता है कि कई अध्ययनों से पता चला है कि केवल 20% लोग वजन कम करते हैं? अधिकांश शोध ने दिखाया है कि जो लोग खोए हुए वजन हासिल नहीं करते हैं वे स्वस्थ आहार का प्रयोग और खाने की संभावना रखते हैं। जो लोग सनक आहार और अस्थायी समाधान का पालन करते हैं वे शेष 80% में खुद को मिलते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका पहला वजन कम करने का प्रयास या इससे पहले कई आहारों का प्रयास करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करना चाहिए। यदि आप इसे ठीक तरह से करते हैं, तो आप परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जो समय के साथ रहते हैं।

चरणों

भाग 1

सक्रिय रहें
छवि शीर्षक स्कींइनेर चरण 1 प्राप्त करें
1
अपने दिन में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने के लिए सरल तरीके खोजें। आप अपने दैनिक जीवन में थोड़ा अधिक सक्रिय होने के द्वारा और अधिक तीव्र अभ्यास करने के लिए फिट होने और अपनी सहनशक्ति विकसित करने के लिए शुरू कर सकते हैं। क्या आपने कभी सुना है कि लोगों को क्या आश्चर्य है कि फ्रांसीसी महिलाओं ने इतनी पतली क्यों रखी है? ठीक है, यह फ्रेंच का क्या अच्छा हिस्सा है। उन अतिरिक्त कैलोरी को जलाने का एकमात्र तथ्य एक बड़ा फर्क पड़ सकता है, जिससे आपको अपना वजन कम करने के लिए अतिरिक्त कैलोरी की संख्या तक पहुंचने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, लिफ्ट या एस्केलेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना शुरू करें जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो चलते हैं, तो कार का उपयोग करने के बजाय आप अपनी आपूर्ति खुद भर देते हैं। दैनिक जीवन में शरीर को सक्रिय रखने के कई तरीके हैं।
  • छवि शीर्षक स्कीइनर चरण 2 प्राप्त करें
    2
    जितना संभव हो उतना चलें। चलना व्यायाम का एक उत्कृष्ट रूप है जो आपके शरीर को अधिक वजन घटाने के लिए तैयार करना शुरू कर देगा। यह आपकी मांसपेशियों को ढीला करने और सक्रिय होने के लिए तैयार करने के अलावा, आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि एक बार जब आप उचित व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो आपको हर दिन चलने पर विचार करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने गंतव्य से बहुत दूर पार्किंग करके अपने दैनिक दिनचर्या के लिए छोटे चलने की शुरुआत कर सकते हैं और एक 1.6 किमी (1 मील) परिधि के भीतर कार के लिए पूरी तरह से उपयोग करना बंद कर सकते हैं।
  • आप अपने दिन के चलने का हिस्सा भी बना सकते हैं, जैसे जॉगिंग टहलने के लिए दोपहर का भोजन ले लो, उदाहरण के लिए, ब्लॉक के चारों ओर घूमते समय अपनी सैंडविच चबाओ।
  • छवि शीर्षक स्कींइनेर चरण 3 प्राप्त करें
    3
    लंबे समय तक बैठने से बचें। बैठे शरीर के लिए बहुत अच्छा नहीं है और कई अध्ययनों से पता चला है कि आपके शरीर पर लंबे समय तक खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, एक ही काम करने के लिए खड़े होकर आप सामान्य तौर पर बैठे रहते हैं, न केवल उन स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जाता है, बल्कि कुछ अतिरिक्त कैलोरी भी जला सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक सामान्य डेस्क के बजाय खड़े होकर खड़े होकर टेलिविजन देखते समय थोड़ी देर व्यायाम करें।
  • हालांकि, यदि आप लंबे समय तक खड़े हैं, तो ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। अपने घुटनों को हिलना, एक पल के लिए खिंचाव और चारों ओर चलना यह आपके जोड़ों और मांसपेशियों को बहुत दबाव महसूस करने से रोक देगा
  • छवि स्कींइनेर चरण 4 प्राप्त करें
    4
    एक व्यायाम दिनचर्या दर्ज करें यद्यपि आप संभवतः अपने आहार के स्तर के साथ अपने आहार को संयोजित करके कुछ पाउंड खो सकते हैं, कई अध्ययनों से पता चला है कि आपके आहार में व्यायाम केवल परहेज़ से 20% अधिक प्रभावी है। सामान्य तौर पर, एक वयस्क को जो व्यायाम की सिफारिश की गई है वह प्रति दिन 30 मिनट की जोरदार गतिविधि है। यदि आप अतिरिक्त वसा जलाने की संभावना बढ़ाना चाहते हैं, तो 1 घंटे के लिए यह करने का प्रयास करें व्यायाम करने से यह सब कुछ करने के लिए आवश्यक नहीं है कि आप व्यायाम से लाभान्वित होंगे, जब तक आप एक समय में कम से कम 10 मिनट के लिए उच्च स्तर की गतिविधि बनाए रखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, सुबह सुबह स्नान करने से पहले आप अपने ब्लॉक के आसपास 15 मिनट जॉगिंग कर सकते हैं। दोपहर के भोजन पर, विद्यालय की सीढ़ियों से ऊपर या नीचे या 15 मिनट के लिए काम करें। रात के खाने की तैयारी करते समय, 15 मिनट की स्क्वैस करें। बिस्तर पर जाने से पहले 15 मिनट तक पुश-अप के साथ दिन को पूरा करें।
  • एक और उदाहरण बना रहा है उठने के समय 15 मिनट के लिए बड़पीस (या मेंढक छलांग), काम करने या विद्यालय जाने के लिए 1/2 घंटे के लिए साइकिल चलाना, घर लौटने और 20 मिनट की पैदल चलने के दिन समाप्त करने के लिए एक और 1/2 घंटे लें ऊर्जावान।
  • छवि शीर्षक स्कींइनेर चरण 5 प्राप्त करें
    5
    प्रेरित रहें प्रेरित रहने से आकार में आना और वसा जलाने के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है, लेकिन वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए यह सबसे बड़ा अंतर भी है। प्रेरित रहने के तरीकों की खोज करें (जैसे अभ्यास जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं) ताकि आप अपने वजन घटाने की योजना जारी रख सकें।
  • एक व्यायाम साथी होने से प्रेरित रहने का एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है। यह न केवल व्यायाम करता है एक उत्कृष्ट सामाजिक गतिविधि और एक प्यारा दोस्त या परिवार के सदस्य को देखने के लिए एक अच्छा बहाना है, लेकिन यह भी आपको किसी के लिए जिम्मेदार होने की अनुमति देता है (जिसका अर्थ है कि कोई और बहाने या देरी नहीं)। यदि आपके पास कोई मित्र या परिवार सदस्य नहीं है जो आपके साथ अभ्यास करता है, तो एक स्थानीय समूह में शामिल हों जो जॉग या दूसरे अभ्यास क्लब
  • संगीत सुनना, इंटरनेट मल्टीमीडिया फाइलें या पढ़ने वाली किताबें आपको प्रेरित रहने में भी मदद कर सकती हैं क्योंकि यह उन चीजों का आनंद लेने में आपकी मदद करता है, जिनके लिए आपके पास समय नहीं है।
  • भाग 2

    अपना आहार बदलें
    छवि स्किनेयर चरण 6 प्राप्त करें
    1
    जीवन शैली में परिवर्तन करें और अस्थायी समाधानों से बचें आप फेट आहार से बचें जैसे एटकिन्स आहार और दक्षिण समुद्र तट आहार और विशेष रूप से किसी भी आहार में अपने शीर्षक में "सफाई" शब्द शामिल है ये भोजन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं और महत्वपूर्ण सबूत हैं कि जो लोग इन आहारों का पालन करते हैं, हालांकि वे वजन कम करने का प्रबंधन करते हैं, वे कुछ वर्षों में जो कुछ खो गए हैं, उनमें से अधिकांश को ठीक कर लेते हैं। यही कारण है कि सबसे अच्छा विकल्प एक वास्तविक जीवन शैली परिवर्तन करना है। एक खेल को देखो जो आपके लिए एक शौक बन जाता है साइकिल से काम पर जाएं शाकाहारी आहार पर स्विच करें आपके लिए जो कुछ भी काम करता है, बस उस आहार पर निर्भर होने के बजाय, जो आपको केवल 20 किलो (50 पौंड) खोने के लिए केवल एक भोजन खाने के बजाय जादू की तरह करते हैं
  • छवि स्कींइनेर चरण 7 प्राप्त करें
    2
    उस राशि और आवृत्ति को बदलें, जिसके साथ आप खाते हैं। आपको निश्चित रूप से भूखा नहीं जाना चाहिए। जब आपको भूख लगी है और अपने शरीर को सुनने के लिए सीखना चाहिए तब आपको खाना चाहिए। हालांकि, बहुत से लोग ज्यादा खा लेते हैं, इसलिए सावधानी से विचार करें कि आप कितनी बार खाती हैं और आप कितनी खाती हैं भोजन के बीच बहुत सारे स्नैक्स खाने से बचें और अगर आप भोजन के बीच नाश्ता करना पसंद करते हैं, तो सब्जियां चुनें आपको खाने के समय में छोटे हिस्से का उपभोग करने का प्रयास करना चाहिए।
  • सलाद या संगत की एक प्लेट भरने के लिए पर्याप्त भोजन से शुरू करें। यदि आप अपनी प्लेट खत्म करने के 15 मिनट के बाद भी भूखे हैं, तो आप एक दूसरे, छोटे हिस्से को दोहरा सकते हैं।
  • स्कींइगर चरण 8 प्राप्त करें
    3
    अपने आहार को संतुलित करें आपको स्वस्थ आहार के मुख्य समूहों से संबंधित खाद्य पदार्थों को खाने के बारे में सुनिश्चित करना चाहिए, लेकिन संतुलित तरीके से यह सच है कि फल में कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन आपको अधिक मात्रा में भोजन नहीं करना चाहिए फलों से बना इसके बजाय, कई अलग-अलग खाद्य पदार्थ खाएं जो विभिन्न खाद्य समूहों से आते हैं और इन समूहों को प्रतिबंधित करने वाले आहार से बचें। आपके शरीर को कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और सामान्य स्रोत अक्सर आपके शरीर को दीर्घकालिक में बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं।
  • एक अच्छी तरह से संतुलित आहार में 40% सब्जियां, 10% फल (फाइबर और विटामिन सी में समृद्ध, जब भी संभव हो, चीनी में कम), 30% साबुत अनाज और 20% दुबला प्रोटीन होना चाहिए।
  • आपको चीनी को एक श्रेणी के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।
  • यदि आप डेयरी उत्पादों का उपभोग करना चुनते हैं, तो सावधान रहें क्योंकि इनमें से अधिकतर उत्पादों में पोषक लाभ के संबंध में बहुत अधिक अस्वास्थ्यकर वसा और कैलोरी होते हैं। सबसे ऊपर, आपको सामान्य रूप से अन्य उत्पादों के डेयरी उत्पादों से मिलता कैल्शियम प्राप्त करना चाहिए, जैसे कि पत्तेदार हरी सब्जियां और भोजन की खुराक



  • छवि स्कींइनेर चरण 9 प्राप्त करें
    4
    पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ खाएं आप उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिनमें बड़ी मात्रा में पोषक तत्व और कम मात्रा में कैलोरी हो। इन खाद्य पदार्थों से आप स्वस्थ रह सकते हैं और फुलर महसूस कर सकते हैं, जबकि कम खाना खा सकते हैं। यह वास्तव में आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है। नीचे दिए गए पदार्थों जैसे खाद्य पदार्थों के कुछ बेहतरीन उदाहरणों को देखें:
  • खट्टे फल, कीवी और नाशपाती
  • Savoy गोभी, ब्रोकोली, पालक और ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • ब्राउन चावल, क्विनॉआ, जई और जौ
  • सलाम, एन्क्विविसे, सार्डिन, टर्की और चिकन बिना त्वचा
  • मूंगफली, सफेद सेम, मसूर और सोया नट्स
  • छवि स्कींइनेर चरण 10 प्राप्त करें
    5
    खाली कैलोरी के साथ भोजन से बचें आप उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जिनमें बहुत अधिक कैलोरी और अपेक्षाकृत कुछ पोषक तत्व शामिल हों। ये आसानी से आप एक दिन में आवश्यक कैलोरी की मात्रा को पार कर सकते हैं। उन पोषक तत्वों के समृद्ध खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें और खाद्य पदार्थों को अलग करें जैसे:
  • तली हुई आलू, तली हुई आलू और तली हुई चिकन जैसे आलू
  • शक्कर जैसे कैंडीज, आइसक्रीम, सोडा और रस (हां, रस भी)
  • अत्यधिक प्रसंस्कृत अनाज जैसे कि सफेद रोटी, डोनट्स, केक, कुकीज़ और पिज्जा पर आधारित फूड्स
  • 6
    असफलताओं की प्रतीक्षा करें और निराश मत हो। आहार और व्यायाम वाला हैं शायद अब आपके पास बुरी आदतों है, लेकिन आप अच्छी आदतें कर सकते हैं हालांकि, किसी भी आदत के साथ, आपकी वर्तमान आदतों को तोड़ने में समय लग सकता है। जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो यह संभावना है कि आपको बुरी शुरुआत हो और आप कुछ गलतियां कर लें। यदि आप अभी इसके लिए इंतजार करते हैं, तो ऐसा तब होता है जब आप ऐसा नहीं करते।
  • जब आप निराश महसूस करते हैं, तो आप सोचने लगे होंगे कि आपके प्रयास व्यर्थ हैं और आप आत्मसमर्पण करेंगे। हालांकि, असफलता के बाद भी आप आगे बढ़ सकते हैं। बस कोशिश कर रहें और आप अंततः अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।
    छवि स्किनेयर चरण 11 प्राप्त करें
  • भाग 3

    अपना स्वास्थ्य रखें
    छवि शीर्षक स्कींइनेर चरण 12 प्राप्त करें
    1
    स्थिर रहें और अपने प्रयासों में बने रहें वैज्ञानिक प्रमाण बढ़ रहा है जो दर्शाता है कि शरीर स्वाभाविक रूप से एक राज्य के लिए इच्छुक है: आप स्वभाव से पतला हो सकता है या आप स्वभाव से व्यापक हो सकते हैं। यदि आप प्रकृति से व्यापक हैं, तो आपको कम वजन बनाए रखने के लिए बहुत मुश्किल से काम करना चाहिए। इसे हासिल करने के लिए समय और समर्पण की आवश्यकता होती है और आपको इसे बनाए रखने का प्रयास करना होगा। लंबी अवधि में पतली रहने के लिए आप सबसे अच्छी बात यह है कि वास्तविक जीवन शैली में परिवर्तन करने और लंबी अवधि में उन परिवर्तनों के साथ निरंतर होना चाहिए।
  • छवि स्कींइनेर चरण 13 प्राप्त करें
    2
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप लगातार आहार और व्यायाम की कोशिश कर रहे हैं और आपके पास बहुत भाग्य नहीं है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो आपको वजन कम करने से रोकती हैं क्या आप यह देखने के लिए जांच करते हैं कि क्या आप किसी भी शर्त से ग्रस्त हैं और आपकी विशेष स्थिति के लिए उपयुक्त सिफारिशें प्राप्त करें।
  • किसी भी आहार या वजन घटाने के आहार शुरू करने से पहले आपको डॉक्टर से भी जांच करनी चाहिए। चिकित्सा की स्थिति आहार में कुछ बदलाव कर सकती है और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक तरीके से व्यायाम कर सकती है, इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि एक डॉक्टर से बात करें और सुनिश्चित करें कि आपकी योजना आपके शरीर के लिए सुरक्षित है।
  • दूसरी राय लें जब आप असहमत हों या न समझें कि डॉक्टर ने आपको क्या बताया है। चिकित्सा विज्ञान की तुलना में अधिक कला है और कुछ डॉक्टर गैर-पारंपरिक शरीर प्रकार या वर्तमान अनुसंधान के परिणामों के बारे में बहुत सकारात्मक नहीं हैं कोई व्यक्ति ढूंढें जो आपके शरीर को समझता है और आपको अपने लक्ष्य को सुरक्षित और सकारात्मक रूप से हासिल करने में मदद करने के लिए तैयार है
  • छवि स्कींइनेर चरण 14 प्राप्त करें

    Video: पेट को पतला करने का उपाय (Hindi) How to Get Slim Tummy in Hindi

    3
    अपने हार्मोन को संतुलित करें खासकर यदि आप एक महिला हैं, तो आपके हार्मोन का आपके वजन पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। मासिक धर्म चक्र से थायरॉयड समस्याओं के लिए, सब कुछ, आपके शरीर को अधिक से अधिक वजन बढ़ाने के लिए पैदा कर सकता है। अगर आपने देखा है कि आपका वजन आपकी अवधि के मुकाबले बढ़ता है या महीने के किसी भी समय में, आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • दुर्भाग्य से, आपके हार्मोन का स्तर कुछ नहीं है जिसे आप घर पर देख सकते हैं इसके लिए यह आवश्यक है कि आप एक डॉक्टर का मूल्यांकन करें। इंटरनेट पर लक्षणों की एक सूची पर भरोसा न करें और बेहतर तरीके से आपको जांचें।
  • Video: मोटापा घटाएं 1 दिन में 10 kg वजन कम करें | Quick Weight Loss 10 Kg in One Day in Hindi

    छवि स्कींइनेर चरण 15 प्राप्त करें
    4
    अपने वजन की बजाय अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें एक निश्चित संख्या तक पहुंचने की कोशिश मत करो या पैंट के आकार में फिट जो आपको आदर्श मानते हैं यह स्वस्थ या यथार्थवादी नहीं है वजन कम करना अच्छा है, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए, न कि आपकी उपस्थिति। वजन और भौतिक स्थिति के स्तर को हासिल करने की कोशिश करें जिससे आपको अच्छा लगे, उदाहरण के लिए, सीढ़ियों की कुछ उड़ानें बढ़ रही हैं। एक वजन तक पहुंचने का प्रयास करता है जिसके साथ आप ऊर्जा और खुशियों से भरा महसूस करते हैं। इसके अलावा अन्य किसी के बारे में चिंता मत करो
  • एहसास है कि एक स्वस्थ वजन होने पर आप पर निर्भर हैं, क्योंकि प्रत्येक शरीर अलग है कुछ लोग पूरी तरह से स्वस्थ और अच्छे आकार में हो सकते हैं, लेकिन फिर भी एक मोटी निर्माण होता है। जब तक आपके जोड़ों पर बल नहीं दिया जाता है, तब तक आपका खून अच्छी स्थिति में है और आपके फेफड़े और दिल ठीक से काम कर रहे हैं, संभावना है कि आप ठीक हैं।
  • युक्तियाँ

    • रात में अच्छी तरह सो जाओ यह आप के खाने का ख्याल रखने के लिए आवश्यक है।
    • चरम आहार का पालन न करें, क्योंकि आप अत्यधिक खाने से अंत कर सकते हैं

    चेतावनी

    • अपने आप को बहुत अधिक वजन कम करने के लिए बाध्य न करें मत भूलो कि आपके शरीर को स्वस्थ होने के लिए कुछ वसा चाहिए। सब के बाद, यह वह जगह है जहां यह कमी के समय के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों को संग्रहीत करता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com