ekterya.com

कैसे एक रात उल्लू होना

मनुष्य के पास एक सर्कैडियन लय है जो हमें रात में सोता है और दिन के दौरान जागता रहता है। लेकिन क्या अगर आप इस प्राकृतिक आदेश को उलटा और एक रात के उल्लू बनना चाहते हैं? चाहे आप रात की पारी पर काम करें और काम पर सतर्क रहने के तरीकों की ज़रूरत है या आप थोड़ा सा अभ्यास के साथ ही रात का प्राणी बनना चाहते हैं, आप अपने शरीर को रात की आदतें अपनाने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

रात भर जागते रहें
छवि रहो नॉटकाचरल चरण 1
1
थोड़ी देर से खुद को थोड़ा प्रशिक्षित करें सूरज के आधार पर एक सामान्य समय-सारिणी से स्विच करना मुश्किल है, जिसमें आप सोते हैं जबकि शेष दुनिया जागती है। ऐसा करने से आप पूरी तरह से नींद से वंचित हो सकते हैं, क्योंकि आपको पूरी रात जागने के लिए मजबूर किया जाएगा और दिन के दौरान आप अच्छी तरह सो नहीं सकेंगे। इसके बजाय, हर रात बाद में जागने के लिए धीरे-धीरे शुरू करो और सुबह बाद में उठो। अपनी नींद का समय अधिक से अधिक विलंब करें और एक हफ्ते में आपको उठने के लिए कई समस्याएं न हों, जब भी आप चाहें।
  • प्रशिक्षण की पहली रात, देर के रूप में जागते रहने के साथ ही आप खुद को ऐसा करने के लिए मजबूर किए बिना कर सकते हैं। जागते रहो जब तक आपको लगता है कि आप अपनी आँखें एक पल के लिए नहीं रख सकते हैं, तो सो जाओ। अलार्म को चालू न करें और खिड़कियों को लॉक न करें ताकि आप सूरज के साथ जगा न जाएं आप जितनी देर तक सो सकते हैं, फिर उठकर अपना दिन जारी रखें।
  • अगली रात, एक घंटे बाद जागने से पहले और सुबह की रात से एक घंटे बाद उठने की कोशिश करें।
  • इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक कि आप सोते न हों और जब चाहे आप उठें
  • छवि रहो नॉटकाचरल चरण 2
    2
    अपना मन रखें रात में जागते रहना बहुत आसान होता है जब आप क्रियाकलाप करते हैं जो मस्तिष्क को सक्रिय करते हैं। टीवी शो या फिल्म देखने पर उपयोगी हो सकता है, हालांकि कई लोग टेलीविजन पर सोते हैं। ऐसी कोई कोशिश करें जो आपको एक किताब पढ़ने या वीडियो गेम चलाने जैसी सक्रिय रखे।
  • कुछ लोग रात में उन्हें अधिक रचनात्मक मानते हैं एक कलात्मक परियोजना पर काम करने की कोशिश करें, संगीत बनाएं या रात के मध्य में एक निबंध लिखें जब तक आप अपनी रचनात्मक परियोजना के साथ पर्याप्त उन्नत न हो जाएं तब तक बिस्तर पर जाने की कोशिश न करें आप शायद सूर्योदय की सूचना भी नहीं देंगे
  • छवि रहो नॉटकमटाल चरण 3

    Video: अब उल्लू बना सकता है आपको कम समय में मालामाल

    3
    रात में व्यायाम करें यह रक्त को प्रसारित करने और आपको नींद की बजाय जागरूक और सतर्क महसूस करने का एक सुरक्षित तरीका है। एक रन या एक त्वरित और ऊर्जावान चलने के लिए जाएं ताजी हवा भी आपको जगाएगी। आप बाहर जाने के लिए नहीं करना चाहते हैं, घर तुम जाग रखने के लिए पर crunches या दंड के कई समूहों से बनाते हैं।
  • नींद से बचने के लिए, ठंडे पानी के साथ अधिमानतः व्यायाम करने के बाद शावर लें।
  • यदि आप व्यायाम करना पसंद नहीं करते हैं, तो आपको अपना सिर निकालना और थका हुआ महसूस होने पर कई बार गहन साँस लें। तापमान में अंतर आपके शरीर को जगाएगा।
  • छवि रहो नॉटकाचरल चरण 4
    4
    दिन का एक विशिष्ट भोजन खाएं आपका शरीर आपके खाने वाले भोजन को पचाने शुरू करने के लिए थोड़ा सा जाग जाएगा भोजन तैयार करें और रात के मध्य में इसे खाएं ठेठ आधी रात के नाश्ते (एक मूंगफली का मक्खन सैंडविच या एक पिज्जा की तरह) का सहारा न करें, क्योंकि उन खाद्य पदार्थों से आपका दिमाग रात में देर से खाने से संबंधित होता है इसके बजाय, एक भोजन तैयार करें जिसे आप आमतौर पर दिन के दौरान खाएं, जैसे सब्ज़ी सैल्मन, पालक और कुस्कस यह एक बड़े गिलास ठंडा पानी के साथ मिलकर।
  • छवि रहो नॉटकाचरल चरण 5
    5
    संगीत रखो यदि आप अपने घर को उन लोगों के साथ साझा नहीं करते हैं जो शांति में सोने के लिए सक्षम होना चाहते हैं, तो शरीर को स्थानांतरित करने के लिए तेज़ और ज़ोर से संगीत चलाएं। ऐसे संगीत का चयन करें जो आपको खड़े होना चाहती है और संगीत के बजाय नृत्य या गाते हैं, जो आपको सोता है यदि आप अन्य लोगों को जागने के बारे में चिंतित हैं, तो हेडफ़ोन का उपयोग करें।
  • छवि रहो नॉटकाचरल चरण 6
    6
    अन्य लोगों से बात करें जो जाग रहे हैं क्या तुमने कभी एक दोस्त के साथ देर रात की फोन पर बातचीत की थी, जो सुबह तक जागते रहे? किसी और से बात करना बहुत उत्तेजक है और जागने के सर्वोत्तम तरीके में से एक है। यदि आपके पास एक दोस्त है जो पूरे रात जाग रहा है और दिन के दौरान सो रहा है, तो एक दूसरे को मनोरंजन के लिए टेलिफोन वार्तालाप शेड्यूल करें
  • यदि आप किसी को जो रात के उल्लू बनने की कोशिश नहीं करते हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में रहने के लिए चैट प्रोग्राम का उपयोग करें, जहां हर कोई जागता है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जहां वह दिन है, तो आप जाग सकते हैं
  • छवि रहो नॉटकाचरल चरण 7
    7
    दुकानों पर खरीदारी करें जो सारी रात खुली हैं चलने के लिए घर छोड़ने से आपको रात के दौरान अधिक जाग और सामान्य महसूस करने में मदद मिलेगी। यदि आप किसी दुकान या रेस्तरां को जानते हैं जो हमेशा खुला रहता है, तो कुछ घंटों के लिए बाहर जाकर खरीदारी करें या खाएं। आम तौर पर यह एक ऐसा शहर में करना आसान होता है, जहां अन्य लोग रात में बाहर निकलने के लिए जगह तलाश रहे हों।
  • सुनिश्चित करें कि आप रात में बाहर निकलते समय सुरक्षित, अच्छी तरह से प्रकाशित क्षेत्रों में रहते हैं। चूंकि विदेश में कुछ लोग होंगे, इसलिए आपके परिवेश को अच्छी तरह से जानना और आपकी सुरक्षा से अवगत होना महत्वपूर्ण है। अपने साथ एक सेल फोन लें और किसी को बताएं कि आप कहाँ जा रहे हैं।



  • छवि रहो नॉट कचरल चरण 8
    8
    देखभाल के साथ कैफीन का उपयोग करें कैफीन एक उत्तेजक है जो कुछ घंटों तक ऊर्जा का उत्कृष्ट लाभ प्रदान करता है और परेशानी के एक क्षण के लिए बहुत अच्छा है जब आपको एक ही रात में जागते रहने की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर आपका लक्ष्य स्थायी रूप से (या लगभग स्थायी रूप से) एक रात के उल्लू होना है, तो आपको जागने के लिए अपने उपकरण के रूप में कैफीन का सहारा नहीं करना चाहिए। शरीर में बहुत ज्यादा कैफीन होने के कारण दिन के दौरान यह सोना कठिन होता है और यह महत्वपूर्ण है कि आप सोते हों जब आप अपने शरीर के बाकी हिस्सों से वंचित न हों
  • वही ऊर्जा पेय पर लागू होता है जिसमें अन्य प्रकार के उत्तेजक होते हैं। कृत्रिम तरीकों का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होने के बजाए जागते रहने के लिए थोड़ा सा करके अपने शरीर को प्रशिक्षित करना बेहतर है।
  • भाग 2

    दिन के दौरान आराम
    छवि रहो नॉटकमटाल चरण 9
    1
    अपारदर्शी पर्दे का उपयोग करें जब आपके शरीर को लगता है कि सूर्य उग आया है, तो सोना बहुत मुश्किल है यहां तक ​​कि सबसे छोटी किरणें जो कि आपके अंधा के किनारों से निकलती है, आपके शरीर को और अधिक सतर्क कर देगा। यदि आप दिन के दौरान सोते रहना चाहते हैं, तो अपारदर्शी पर्दे में निवेश करें। वे इतने प्रतिरोधी और अपारदर्शी हैं कि वे सभी सूर्य के प्रकाश को रोक देते हैं। इस तरह, जब सूरज उगता है, आपको नहीं पता होगा कि यह दिन का समय है
    • यदि आप अपारदर्शी पर्दे का एक सेट नहीं खरीदना चाहते हैं, तो बहुत अंधेरा और मोटी पर्दे प्राप्त करें या मोटे, गहरे रंग का कंबल के साथ अपने खिड़कियां कवर करें।
    • प्रकाश को रोकने के लिए एक नींद का मुखौटा इस्तेमाल करना भी उपयोगी है यदि आप अपने चेहरे पर कुछ सो रहे हैं
  • छवि रहो नॉटकाचरल चरण 10
    2
    ध्वनियों को अवरुद्ध करें बाकी दुनिया के ऊपर उठकर, वे सभी प्रकार के शोर करना शुरू कर देंगे: गड़बड़ी ट्रक की आवाज़ जो सड़क पर जाती है, पड़ोसी जो आपके कुत्ते को फोन करती है, आपका रूममेट जो माइक्रोवेव को खोलता है और बंद करता है आदि। सुबह ध्वनियों के आक्रमण से बचाव के लिए, आपको कान की एक अच्छी जोड़ी या शोर रद्द करने वाले हेडफोन की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप सोते समय अपने सिर पर चीजों का उपयोग नहीं करना पसंद करते हैं, तो सफेद शोर मशीन की कोशिश करें। इससे शांत, कम आवाज़ पैदा होती है, जिसके लिए आपके कान जल्दी से उपयोग हो जाते हैं और अन्य कष्टप्रद ध्वनियों को ब्लॉक करते हैं जो आपके कमरे में प्रवेश करते हैं।
  • छवि रहो नॉट कचरल चरण 11
    3
    मेलाटोनिन की कोशिश करो यह एक ऐसा रसायन है जो शरीर को सोने के लिए मस्तिष्क का उत्पादन करता है। मेलेटोनिन की गोलियां सोने के लिए एक प्राकृतिक सहायता होती हैं, जिससे आपके शरीर में आराम हो सकता है अगर आपको दिन के दौरान नींद आ रही है। सामान्य नींद की गोलियों के विपरीत, वे नशे की लत संपत्ति नहीं करते हैं और जब आप उठते हैं तो आपको डरा नहीं जाते।
  • यदि आप अपनी नींद को बनाने के लिए सिंथेटिक रसायनों में मजबूत नींद की गोलियां लेने में रुचि रखते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ पहले यह चर्चा करना सबसे अच्छा होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपको उठाने के बाद ठीक काम करना चाहिए या जाना चाहिए।
  • छवि रहो नॉट कचरल चरण 12
    4
    जब आप उठते हैं तो अपना नाश्ता खाएं यहां तक ​​कि अगर यह दोपहर में 6 बजे है, तो सामान्य नाश्ता भोजन खाएं यह आपके दिमाग और शरीर को एक संकेत भेज देगा कि यह आपके दिन की शुरुआत है यदि आप अपना स्वयं का दोपहर का भोजन या रात का खाना खाते हैं, तो आप अलग-अलग सिग्नल भेजेंगे। सामान्य सुबह की दिनचर्या का पालन करें, जो आपके पास होगा यदि आप 8:00 बजे उठ गए मीटर। कॉफी या चाय तैयार करें और अपने विशिष्ट नाश्ता का आनंद लें।
  • छवि रहो नॉटकमटाल चरण 13
    5
    दूसरों को बताओ कि आपको परेशान न करें यदि आप सचमुच रात के समय का अनुपालन करना चाहते हैं, तो अपने चारों ओर के लोगों को बताएं कि दिन के दौरान बाधित न होने तक आपात स्थिति नहीं है। उन्हें बताएं कि दिन के दौरान आपके लिए सोना बहुत ज़रूरी है या नहीं तो आप अपने आप को नींद से वंचित कर देंगे
  • आपके परिवार का अनुसरण करने के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करना आवश्यक है, इसलिए उन्हें आपको परेशान करने की आवश्यकता नहीं है उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा उस समय के दौरान स्कूल से वापस आ जाता है जब आप सोते हैं, तो उनके लिए एक डेयकेयर सेंटर पर जाने के लिए एक योजना तैयार है या जब तक आप जाग न लें तब तक किसी के साथ रहें।
  • भाग 3

    अपने शरीर को स्वस्थ रखें
    छवि रहो नॉटकाचरल चरण 14
    1
    एक अनुसूची का पालन करें यदि आप थोड़ी देर के लिए रात के उल्लू बने रहने की योजना बनाते हैं, तो स्थिर शेड्यूल का पालन करना महत्वपूर्ण है दिन के एक ही समय पर जाएं और एक ही समय में उठो। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपकी नींद की समय-सारिणी एक कुल गड़बड़ी होगी और यह आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकती है।
    • एक बार जब आप अपने शेड्यूल पर थोड़ी-थोड़ी-बहुत आदी हो जाते हैं, तो उसी तरह उसी तरह का पालन करें जैसे आप नियमित कार्यक्रम के साथ। अपना अलार्म डालें और समय पर सोने की कोशिश करें
    • जब आप सामान्य दिन और रात के कार्यक्रम में वापस जाने के लिए तैयार हों, तो धीरे-धीरे इसे करें
  • छवि रहो नॉटकमटाल चरण 15

    Video: उल्लू कैसे बना माता लक्ष्मी का वाहन | Ullu Kaise Bana Mata Laxmi Ka Vaahan Story In Hindi 2017
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com