ekterya.com

जीवन को सरल कैसे करें

सरल करने के लिए जटिल होना जरूरी नहीं है। अपने जीवन में अधिक शांत और संतुलित स्थान बनाने के लिए सीखना आपकी सहायता कर सकता है, और छोटे कदम उठाकर ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है आप आज शुरू कर सकते हैं अव्यवस्था को खत्म करने, अपने आप को व्यवस्थित करने, अपने संबंधों को सरल बनाने और समय लेने के लिए अपनी गति को मॉडरेट करने के लिए सीखना और सराहना करने में आपकी क्या मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अव्यवस्था को हटा दें
इमेज का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 1.jpeg
1
तय करें कि अनावश्यक क्या है सरल बनाने के लिए जटिल नहीं होना पड़ता है, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है और शेष को समाप्त करना है। कल्पना कीजिए कि आपको देश से दस वर्षों के लिए या अपने जीवन के बाकी हिस्सों में आने के लिए एक घंटे में सब कुछ पैक करना पड़ता है। आप क्या ले जाएगा? क्या जरूरी होगा? अपनी संपत्ति को अनिवार्य रूप से सीमित करें और उस स्थान से छुटकारा पाएं जो अंतरिक्ष में है।
  • वस्तुओं के लिए अपने लगाव का आकलन करने की कोशिश करें यदि आप उन्हें उदासीन या भावुक कारणों के लिए जमा करें। ऑब्जेक्ट्स का एक ढेर बनाना शुरू करें, जिसे आपको छुटकारा मिलना चाहिए और उनको तुरंत दान करने के लिए दूसरी पार्टी के स्टोर में ले जाना चाहिए। क्या आपके पास पुराने स्टेन्शियन्स हैं जो रीगन के अध्यक्ष होने के बाद से मोमबत्ती नहीं देखी हैं? उन्हें गोली मारो। क्या आपके पास सत्तर के दशक के मध्य से बिलबोर्ड पत्रिकाओं का एक गुच्छा है? उन्हें गोली मारो
  • इमेज का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 2.jpeg
    2
    त्वरित सफाई करें एक बड़ी टोकरी के साथ घर के चारों ओर चलो। इसे आवश्यक के साथ भरें स्टीरियो पर अच्छे संगीत रखें और अपने आप को पंद्रह मिनट तक गड़बड़ कर दें और देखें कि आप कितना कर सकते हैं। कचरे फेंको, कपड़े इकट्ठा और उन्हें धोने के लिए डाल दिया। विवेकपूर्ण रहें यदि आवश्यक नहीं हैं तो कचरे में वस्तुओं को फेंक दें।
  • उच्च यातायात वाले क्षेत्रों, जैसे लिविंग रूम और रसोईघर पर ध्यान दें यदि आप सिंक में बर्तन व्यंजन कर रहे हैं, तो आप तनावग्रस्त और घबराहट महसूस करेंगे, भले ही बाकी घर स्वच्छ और सुव्यवस्थित दिख सकें। यदि आपके पास थोड़ी सी समय है तो सबसे महत्वपूर्ण स्थान पर ध्यान केंद्रित करें।
  • सभी कोनों से गंदगी निकालने और सभी सतहों को साफ करने के बारे में चिंता न करें। बस आदेश पर ध्यान केंद्रित वस्तुओं को उनके स्थान पर रखें, ऑब्जेक्ट्स को सीधा करें और जगह अच्छी दिखें।
  • छवि का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 3
    3
    हर मौसम में अच्छे सफाई करें घर को साफ करने और मिट्टी और गंदगी को हटाने के अलावा, आपको जमा वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए वर्ष में कई बार और पूरी तरह से साफ-सफाई करना चाहिए और आप जहां रहते हैं उस जगह को सरल बनाना चाहिए। पालतू बाल, धूल और अन्य मलबे सबसे व्यवस्थित स्थानों में भी जमा कर सकते हैं, जिससे यह सब कुछ पूरी तरह से साफ हो जाता है। वैक्यूम, कालीन को शैम्पू से धो लें, बाथरूम साफ़ करें, दीवारों को साफ़ करें और खिड़कियां धोएं। पृथ्वी लो!
  • डेस्क की जांच करें और पेपर रिकॉर्ड को साफ करें। छिपे हुए गड़बड़ से छुटकारा पाने के लिए दराज को साफ करें पेपर कचरे को हटा दें और उस स्थान को सरल बनाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज का डिजिटाइज करें जहां आप रहते हैं। कागज का उपयोग करने से बचें.
  • अपनी लाइफ स्टेप 4.jpeg सरल बनाएं छवि शीर्षक
    4
    अपनी अलमारी को हटाना अपने पसंदीदा और सबसे बहुमुखी कपड़े खोजें और बाकी का दान करें क्या पहना है से छुटकारा। जो कुछ भी आपके पास नहीं छोड़ा गया है, उससे छुटकारा पाएं ताकि कोई और उसका इस्तेमाल कर सके। यदि आप हमेशा चाहें तो एक परिधान पहनने का मौका पाने के लिए समर्पण करें, लेकिन आप कभी भी सक्षम नहीं हुए हैं अपनी कोठरी को सरल बनाएं
  • अपने कपड़ों के मौसम को सरल बनाने पर विचार करें यदि आपके पास उन आदेशों के लिए एक महान संघर्ष है जो आपके पास एक अनुलग्नक है गर्मी के बीच में स्वेटर के बीच खड़े होने का कोई कारण नहीं है, इसलिए मौसम के अनुसार कपड़ों को व्यवस्थित करें और एक निश्चित मौसम आने तक उन्हें रखें। यदि यह दृष्टि से बाहर है, तो यह मन से बाहर होगा
  • पार्टियों या बैठकों को व्यवस्थित करें जिसमें दोस्तों के एक समूह पुरानी कपड़ों को फेंक सकता है या उनके पास ढेर में नहीं है और उनके बदले में आ सकता है। यह संभव है कि जींस की एक जोड़ी आपको अब फिट नहीं करेगी, लेकिन वे दूसरे व्यक्ति के लिए उत्कृष्ट हो सकती हैं। रात के अंत में क्या बचा है दान करें
  • इमेज का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 5.jpeg
    5
    नई वस्तुओं को खरीदने से रोकें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास ब्राउज़र में हमेशा एक खुला टैब है, तो ऑनलाइन खरीदने की आदत से बाहर निकलने के लिए कड़ी मेहनत करें। सिर्फ इसलिए कि आपको एक अच्छी पेशकश मिल गई है आपको इसे खरीदने की ज़रूरत नहीं है। घर पर नई वस्तुएं रखने से बचें।
  • नई किताबें खरीदना न करें, पुस्तकालय पर जाएं और लोगों के साथ एक ही पठन सामग्री साझा करें। जब आप समाप्त हो जाएं तो उसे वापस लौटें और आपके घर में शेल्फ पर अधिक जगह होगी।
  • घर के लिए नई चीजें न खरीदें, यह जानने के लिए कि आपके पास क्या है, इसके साथ कैसे बचें। क्या आप एक त्वरित लहसुन प्रेस चाहते हैं? कृपया, एक कांटा का उपयोग करें क्या आप पेस्ट्री कटर चाहते हैं? वह दो चाकू और उसकी कोहनी का उपयोग करता है, क्योंकि दादी को करना था।
  • अपने शहर में किराये के विकल्पों का पता लगाएं यदि आपके पास एक बड़ी बाहरी परियोजना है, तो ऐसा लगता है कि आपको गेराज के लिए एक नया पत्ता ब्लोअर खरीदना होगा, लेकिन आप एक किराए पर ले सकते हैं। लाइब्रेरी टूल बहुत आम हैं, जो आपको कम समय के लिए उपयोग करने की अनुमति देता है और फिर इसे वापस लौटाता है।
  • आपकी लाइफ स्टेप 6. जेपीईजी को सरल बनाने वाला इमेज
    6
    अपनी वस्तुओं की मात्रा कम करें एक छोटा सा घर है, लेकिन आराम से और कम वस्तुओं के साथ जीना सीखना कम खरीद लें, अधिक गुणवत्ता की सराहना करें और किसी बचत खाते में एक कठिन समय के लिए या अच्छी तरह से लायक छुट्टी के लिए अतिरिक्त पैसा डाल दें।
  • एक घर या आइटम खरीदने के बजाय किराए पर करें जिन्हें आपको उपयोग करने की आवश्यकता है इस तरह, मरम्मत, टैरिफ और सड़न किसी दूसरे व्यक्ति की समस्या होगी।
  • इसमें कुछ लेख हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास एक महान बहुमुखी प्रतिभा है वस्तुओं जो दो, तीन, आदि कर सकते हैं कर्तव्यों सबसे आकर्षक हैं याद रखें कि वस्तुओं के लिए भुगतान करने के लिए काम करना खुशी से जीने का आदर्श व्यवहार नहीं है - अपनी प्राथमिकताएं जांचें
  • आपकी लाइफ स्टेप 7. जेपीईजी सरलीकृत छवि शीर्षक
    7
    सफेद रिक्त स्थान बनाएं अपने घर, कमरे या कार्यालय में एक खाली जगह होने से आपको आराम करने और सादगी की भावना पैदा करने में मदद मिल सकती है। मनोरंजक वस्तुओं के साथ अपनी दीवारों को भर मत करो, वैक्यूम शांत और सुरुचिपूर्ण होना चाहिए। सादगी अलंकरण से अधिक होने दें।
  • सफेद स्थान को सफेद होना नहीं है ऐसे अन्य मॉडल हैं जो बहुत सरल और प्रभावी हैं यदि आपको बाँझ जगह, बहुत साफ, प्राकृतिक लकड़ी और ईंट पसंद नहीं है, तो आराम करने के लिए प्रभावी हैं। सफेद अंतरिक्ष में केवल ऐसी जगह होती है जो विकार से बचा जाता है अलमारियों, फिल्म पोस्टर या चित्रों को मत डालें दीवारों पर सरल रेखाएं और रिक्त और रिक्त स्थान होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 8
    8
    हर दिन बिस्तर पर नज़र रखो यह केवल पांच मिनट लगते हैं और अपने मूड को बदलने के लिए चमत्कार कर सकते हैं आपका कमरा एक साफ, फैला हुआ बिस्तर के साथ सरल, अधिक सुंदर और साफ दिखाई देगा। बिस्तर बिछाने जैसे छोटे कदम उठाकर, तनाव को दूर कर सकते हैं और अपने जीवन को आसान बना सकते हैं।
  • अपनी चादरें एक ढेर में रखो यदि आपके लिए यह आसान है वस्तु आपके दिन के अनुभव को आसान बनाने के लिए छोटे कदम बनाने के लिए है इसके बजाय, आप हर सुबह अपना कॉफी बनाने के दौरान सोचने में कुछ समय बिता सकते हैं, सेम पीस सकते हैं, पानी गर्म कर सकते हैं और उन्हें प्रेशर कुकर में डाल सकते हैं। शायद आप रसोईघर को आदेश देकर और रेडियो सुनकर दिन शुरू कर सकते हैं। एक रूटीन है
  • विधि 2

    संगठित हो जाओ
    इमेज का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 9.jpeg
    1
    योजना बनाएं कि आप आंतरिक अराजकता को क्या कर सकते हैं या स्वीकार कर सकते हैं। हम में से कुछ के लिए, यह घर जाने से पहले एक क्षण तक एक यात्रा की योजना के बारे में सोचने का अर्थ नहीं है। पैक करने के तीन दिनों के लिए जोर देने का क्या उपयोग है? इसी तरह, अन्य लोगों को पहले से अलमारी का आदेश देना होगा और प्रत्येक कपड़ों के लाभों की गणना करना चाहिए जब तक कि वे निश्चित न हों कि उनके पास क्या जरूरत है
    • अपने आप से बात न करें कि यदि आप चीजों को स्थगित करते हैं तो आपको अपना व्यवहार बदलना पड़ता है, जब तक कि आपकी उत्पादकता या समय पर चीज़ों को पूरा करने की आपकी क्षमता के रास्ते में न हो। यदि यह विधि आपके लिए काम करती है तो कोई समस्या नहीं है कार्य को समाप्त करने के लिए एक समय के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करना सुनिश्चित करें, और समय सीमा को अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने दें। यह सरल और आसान है
    • समय से आगे काम करें तो आपको इसके बारे में सोचना नहीं पड़ता है अगर आप पर बल मिलता है क्योंकि आप इसे खत्म नहीं करते हैं। आधे रास्ते पैकिंग बंद मत करो क्योंकि आपने शुरु किया - इसे पूरा करें। अब यह करना आसान करें, इसे खत्म करो और आराम करो। यह सरल और आराम से है
  • आपकी लाइफ स्टेप 10.जेपीजी सरल बनाने वाली छवि
    2
    समान रूप से घरेलू कामों को विभाजित करते हैं जटिलता और तनाव का एक आम स्रोत एक गन्दा स्थान है। यदि आप एक साधारण और संगठित तरीके से उन्हें नहीं करते हैं, कपड़े धोने, व्यंजनों को धोने, भोजन तैयार करने और जरूरी कार्यों का ख्याल रखने का समय ढूंढना एक बड़ी असुविधा हो सकती है। अपने परिवार के साथ या अपने घरियों के साथ मिलकर काम करना और घर पर काम आसान बनाने के सरल तरीके से सहमत हों।
  • प्रति दिन काम अलग करें हर किसी ने कूड़े के बक्से को साफ करने और कपड़े धोने के लिए योगदान दिया है, लेकिन हर दिन नहीं। किसी को अस्थिर नौकरियों का कुछ समय के लिए ख्याल रखना और किसी अन्य समय के लिए नौकरियों को बदलने दें। एक प्रोग्राम लिखें, जिसके साथ सभी लोग इससे सहमत हैं और इसे रसोईघर में प्रकाशित करते हैं ताकि इसका सरल और आसान उपयोग हो सके।
  • वरीयता से अलग मजदूर। यदि आप अपने कपड़े धोने के लिए सहन नहीं कर सकते हैं और उन्हें ढेर करने के लिए करते हैं तो अपने रूममेट्स के साथ एक सौदा करें। यदि वे उस कार्य का ध्यान रखते हैं, तो आप सभी लोगों के लिए एक सप्ताह में तीन रातों के लिए एक अच्छा खाना पकाना होगा, जब उन्हें देर से काम करना है उसी तरह, आप व्यंजनों के लिए हमेशा ज़िम्मेदारी ले सकते हैं। अपनी स्थिति के लिए चीजों को संतुलित करने का एक तरीका ढूंढें
  • छवि का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 11.jpeg
    3
    अपने वित्तीय प्रोफाइल करें पैसे से कुछ भी जटिल नहीं हो जाता है यदि आप कर सकते हैं, तो अपने ऋण को मजबूत करके और हर माह के लिए जितना संभव हो उतना भुगतान करने से जितना संभव हो उतना संभव है कि आपके वित्त को सरल बनाएं। आपके द्वारा प्रति माह कितना पैसा मिलता है और इस आधार पर एक बजट बनाएं कि आपके द्वारा ज्ञात और अनुमानित राशि के अपने औसत व्यय की गणना करें। योजना के लिए छड़ी, और खर्च आसान हो जाएगा।
  • अपने खाते को अपने बैंक खाते से स्वचालित रूप से चार्ज कर दें यदि आपने अपना बजट अच्छी तरह से किया है तो आपको बिलों के भुगतान के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्या आसान हो सकता है?
  • पैसा बचाने के लिए अपनी गलती करें बचत की गलती करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके वित्त को सरल बनाने के कार्य से कैसे निपटना है। आप जितना कम खर्च करते हैं, जितना कम आप पैसे के बारे में सोचते हैं
  • आपकी लाइफ स्टेप 12. जेपीईजी सरलीकृत छवि शीर्षक
    4
    सब कुछ के लिए एक स्थान खोजें रिमोट कंट्रोल कहां है? जैकेट कहां जाते हैं? कुत्ते के खिलौने कहाँ रखा जाना चाहिए? यदि आपके पास इन सवालों का जवाब नहीं है, तो अव्यवस्था से छुटकारा पाना कठिन हो सकता है यदि आपकी वस्तुओं को कहीं भी रखा जा सकता है, तो अंतरिक्ष हमेशा गन्दा होगा। रिक्त स्थान निर्दिष्ट करना जटिल नहीं है। आपको ऑब्जेक्ट के लिए सबसे अच्छा स्थान नहीं मिलना है, आपको इसे केवल एक स्थान पर रखना होगा।
  • आपकी लाइफ स्टाइल 13.जेपीईजी सरलीकृत छवि शीर्षक
    5
    फास्ट फूड तैयार करें. काम के कठिन दिन का अंत आपके लिए घर पर शराब के साथ एक रोस्टर तैयार करने का सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है। उन व्यंजनों का पता लगाएं जो त्वरित भोजन के लिए ऑनलाइन तैयार करने और खोज करने के लिए त्वरित खोज करते हैं, जो कि आप पहले से ही घर पर मौजूद सामग्री के साथ तैयार कर सकते हैं। तैयारी प्रक्रिया को उलझाए रखने के बजाय, भोजन और अपने परिवार का आनंद लेने के लिए खाली समय व्यतीत करें।
  • विधि 3

    अपने संबंधों को सरल बनाएं
    इमेज का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 14.jpeg



    1
    बुरा संबंधों को पहचानें और उन्हें समाप्त करें अपना समय बर्बाद मत करो दोस्तों के साथ जोड़ना है कि आप दुखी, आप समय खो देते हैं या ऊब हो यदि आप इसे सरल बनाना चाहते हैं, तो कुछ सामाजिक संबंधों को समाप्त करके प्रारंभ करें, जो आपके सामाजिक जीवन को जटिल बनाता है। अपनी पता पुस्तिका में मित्रों की संख्या कम करें और इन लोगों के साथ समय बर्बाद मत करो।
    • आपको इस प्रक्रिया में निराश नहीं होना चाहिए। आपको अपनी संपर्क सूची से कई लोगों को नष्ट करने के बारे में फेसबुक पर पोस्ट करने की ज़रूरत नहीं है। बस बहुत कठिन प्रयास करना बंद करो पानी निकालें और पौधे सूख जाएगा
  • छवि को सरल बनाएं आपका जीवन चरण 15.जेपीईजी
    2
    लोगों को नहीं कहने के लिए जानें एक और तरीका है जिसमें हमारी जिंदगी जटिल हो जाती है, वह बहुत शर्मनाक है। हमें लगता है कि अगर हम लोगों को अपना निर्णय लेते हैं, जैसे कि दोपहर का भोजन खाने के लिए, नौकरी लेने के लिए कौन सी ज़िम्मेदारियां हों या किसी मित्र को हवाई अड्डे पर ले जाने के लिए हमारी उपलब्धता। एक डोंटेट होने के नाते आप अपने जीवन को सरल बनाने में मदद नहीं करेंगे, आप केवल लोगों के पैरों के निशान से भरा चेहरा पायेंगे। उन्हें आप को कुचलने मत देना अपना बचाव करें और न कहना सीखें
  • इसी प्रकार, अगर आप मुखर हो जाते हैं और लोगों को पता नहीं कि आप कैसा महसूस करते हैं, तो कभी-कभी चुप रहने को सीखना आपके जीवन को आसान बना सकते हैं। किसी स्थिति में इसकी आवश्यकता नहीं है, तो नाटक का कारण मत बनो।
  • छवि का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 16.jpeg
    3
    अधिक समय अकेले खर्च करें संबंधों को बनाए रखना, रोमांटिक और नहीं, जटिल है। जब आप अन्य लोगों की ईमानदारी और आदतों पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप अपने और आपकी आवश्यकताओं पर कम ध्यान केंद्रित करते हैं। इस तरह, आप अपने जीवन के लिए अन्य लोगों के लिए अपने जीवन को जटिल बनाते हैं, इसे अपने लिए आसान बनाने के बजाय यह स्वार्थी नहीं है कि आप स्वयं का ख्याल रखने के लिए अकेले समय बिताना चाहते हैं।
  • अपने आप पर छुट्टी पर जाने पर विचार करें - अकेले एक स्थान पर यात्रा करें, जिसे आप हमेशा जाना चाहते थे तलाश और स्थानांतरित करने के लिए अपने स्वयं के कौशल का उपयोग करें आप किसी एक मठ के लिए एक अकेले पीछे हटने के लिए एक बहुत ही आत्मविश्वासी पल के लिए करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • रोमांटिक संबंध जटिल हैं बातचीत करने के लिए आपको उतना कम नहीं करना पड़ेगा, आपका जीवन आसान हो जाएगा। यदि आप हमेशा रिश्ते को बदलते हैं, रोमांटिक हैं या नहीं, तो खुद का ख्याल रखने में कुछ समय व्यतीत करें। थोड़ी देर के लिए सेक्स करना बंद करो जब तक आपको नहीं लगता कि आपका जीवन सरल और अधिक संगठित हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 17
    4

    Video: जीवन में सरलता कैसे लायें? Bringing simplicity in life

    सामाजिक नेटवर्क पर कम समय व्यतीत करें विकार भौतिक होने की आवश्यकता नहीं है स्थिति अद्यतन, ट्वीट्स और Instagram पदों के मानसिक विकार आपको कमजोर करने और अपने जीवन को जटिल बनाने में बहुत कुछ कर सकते हैं। सभी लोगों की सबसे हालिया पोस्ट "पसंद" के बारे में चिंता न करें या फेसबुक पर लगातार अपडेट अपडेट करें। जब आप एक दूसरे से मुक्त होते हैं और आप उन्हें याद नहीं भी कर सकते हैं, तो आप उन्हें मिलेंगे।
  • यदि आप महत्वाकांक्षी महसूस करते हैं तो पूरी तरह से सामाजिक नेटवर्क को देखने पर रोकें। अपने ऑनलाइन प्रोफाइल को परेशान करने के बजाय, अपने पुराने दोस्तों के साथ पकड़ने के लिए, अपनी प्राथमिकता और शेड्यूल सत्रों और आमने-सामने बातचीत करने के लिए, जिनसे आप संवाद नहीं कर सकते
  • अपनी लाइफ स्टेप 18.जेपीजी को सरल बनाने वाली छवि
    5
    अपने पिताजी को सरल बनाएं दोपहर का भोजन तैयार न करें, गंदा कपड़ों को साफ न करें और खिलौने न रखें। रुको जब तक आपका बच्चा किसी निश्चित आयु में अपने या अपने खुद की चीजें शुरू नहीं करता। भविष्य में यह आपके बच्चे के लिए करना आसान नहीं है क्योंकि इससे आपको सिखाया जाता है कि आप हमेशा ऐसा करेंगे और आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी। अपने बच्चों को मत बताएं कि वे अपने काम पर काम करने के लिए चीजें कहाँ पा सकते हैं आप उन्हें पहली बार पढ़ सकते हैं, लेकिन फिर ऐसा मत करो।
  • अपने बच्चों का अनुसरण करने के लिए एक सप्ताह का चार्ट तैयार करें और एक सप्ताह भरें। उन्हें अपनी रचना में शामिल करें और वे इसके उपयोग के लिए और भी तैयार होंगे।
  • इमेज का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 1 9
    6
    लोगों की पसंद के साथ समय बिताने का प्रयास करें सादगी का मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी ज़िंदगी में सब कुछ खत्म करना है, लेकिन आपको एक मिलनसार मशीन होने की ज़रूरत नहीं है। करीबी दोस्तों के एक समूह को रखें, जो आपके लिए बहुत अधिक मतलब है और उनके साथ समय बिताने का प्रयास करें और केवल उन्हे उन लोगों के साथ सामाजिक स्तर को बर्बाद मत करो जिन्हें आप नहीं समझते कि आपकी दोस्ती होनी चाहिए - बस उन लोगों के साथ समय बिताना जिनकी आप पसंद करते हैं।
  • विधि 4

    अपनी गति को मॉडरेट करें
    अपनी लाइफ स्टेप 20.जेपीजी को सरल बनाने वाली छवि
    1
    आत्म सुधार मैनुअल, किताबें और ब्लॉग पढ़ने को रोकें जीवन के बारे में अन्य लोगों की सलाह कष्ट का एक स्रोत हो सकती है। पूर्णता के विचार को छोड़कर सरल बनाएं। आराम का आश्वासन दिया कि आप एक अच्छे जोड़ी, एक अच्छे पिता और एक अच्छे इंसान हैं। अपने आप को और अधिक विश्वास करो और जो आपके लिए स्वाभाविक है
  • अपनी लाइफ स्टेप 21.जेपीजी सरल बनाने वाली छवि
    2
    यह करने के लिए चीजों की एक प्रबंधनीय सूची खेलती है कई लोगों के लिए, दिन में थोड़ा गाइड होने से यह बहुत सरल होता है करने के लिए चीजों की एक प्रबंधनीय सूची बनाएं और जितना संभव हो उतना इस पर छड़ी करें। दिन के अंत में आप क्या हासिल करना चाहते हैं? सप्ताह के अंत में?
  • कुछ लोगों के लिए, यह उपलब्धियों को प्राथमिकता देने में उनकी सहायता करने के उद्देश्य और दीर्घकालिक योजनाओं की अधिक महत्वपूर्ण सूचियां बनाने के लिए उपयोगी हो सकती है। अपने दीर्घकालिक कैरियर और अपनी जीवन की संभावनाओं को यह स्पष्ट रूप से सरल बनाएं कि आप अपनी नौकरी पांच साल में कब चाहते हैं या आप कहाँ जीना चाहते हैं उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको क्या करना है?
  • दिन की हर उपलब्धि का जश्न मनाने अगर आप कुछ भी करते हैं तो जश्न मनाने के लिए थोड़ी देर कर लें तो टू-डू की सूची को और अधिक मज़ेदार हो सकता है। क्या आपने रसोई साफ कर ली है, अपना कमरा तय किया है और अपना दिन का काम समाप्त कर दिया है? यह समय है कि आप अपने रसोई घर में साफ-सुथरा और शीशे का ग्लास लें। अपने आप को एक इलाज दें
  • आपकी लाइफ स्टेप 22 सरलीकृत छवि शीर्षक वाली छवि

    Video: जीवन को सरल कैसे बनाएं # Casey simplify life # परिवार को कैसे सुधारे # How to improve family

    3
    एक बाध्यकारी डिजिटल hoarder होने बंद करो. डिस्कनेक्ट! अपने कंप्यूटर पर नियंत्रण रखने वाले एक बड़े पैमाने पर पुर्ज करें, सरल रखें और एक नियमित शासन बनाए रखें।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर टाइल्स रखें, जो आपके समय को ध्यान में रखते हुए आपके बिना अवशोषित करता है। एक टाइमर इंस्टॉल करें और इसका इस्तेमाल करें यदि आप चाहते हैं कि आपके द्वारा ऑनलाइन अधिक घंटे बिताएं। आप अपनी ऊर्जा के स्तर के साथ अपने आप को आश्चर्यचकित कर सकते हैं प्रौद्योगिकी के उपयोग को तुरन्त सरलीकृत किया जाएगा, भले ही आप केवल नियमित और मजबूर विराम को जोड़ दें।
  • ईमेल बॉक्स को खाली रखने का प्रयास करें उन्हें पढ़ने के बाद ईमेल का जवाब, फ़ाइल या हटाएं
  • इमेज का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 23.jpeg
    4
    एक समय में एक गतिविधि करो. कई गतिविधियों को एक साथ करने में कुछ लोगों को अधिक कुशल बनाने में मदद मिलती है, लेकिन यह अन्य लोगों के लिए गतिविधियों को जमा करने में भी मदद करता है एक समय में एक गतिविधि समाप्त होने पर ध्यान दें और इसे अपनी सूची से हटा दें। कल या बाद के दिनों में आपको क्या करना है, इसके बारे में चिंता न करें, बस वर्तमान क्षण में संभवत: सर्वश्रेष्ठ काम करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक वरिष्ठ साधक बोलने के लिए शुरुआती लोगों को सज़ा देता है, जब वे काम करना चाहते हैं। उन्होंने उनसे कहा, "जब बात करने, बात करने और काम करने का समय आ गया है, तो काम करने का समय है।" अगले दिन, दोपहर के भोजन पर, शुरुआती लोगों ने वरिष्ठ भिक्षु को एक ही समय में खाने और अख़बार पढ़ने को देखा। उन्होंने उन्हें अपने सबक की याद दिलाने के लिए संपर्क किया क्यों न सिर्फ खाने या पढ़ने के निर्देश दिए गए हैं? उन्होंने उन्हें बताया, "जब दोपहर का भोजन खाने और अख़बार पढ़ना, दोपहर का भोजन खाना और अखबार पढ़ना है।"
  • अपनी लाइफ स्टेप 24.जेपीजी सरल बनाने वाली छवि
    5
    अपना सेल फ़ोन सहेजें कुछ भी आप को विचलित नहीं कर पाएगा और आपको हर दो मिनट में सेल फ़ोन की जांच करने के लिए और अधिक भ्रमित होने से रोकेगा यदि आपको कुछ संदेश मिलते हैं। पाठ संदेश, ईमेल, फेसबुक अपडेट और अन्य संदेश एक घंटे के भीतर ही जरूरी होंगे।
  • अपने सेल फोन को चुप्पी में रखो और जब आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ हों तो उसे एक स्थान पर रखें। आप कार में बेहतर इसे बचा सकते हैं इसे न देखें आपकी अगली बैठक में, नियम है कि आपका सेल फोन की जांच करने वाला पहला व्यक्ति बिल का भुगतान करेगा अपने सेल फोन पर ध्यान केंद्रित न करें और एक साधारण रात्रि रखें।
  • धीरे-धीरे, लोगों को कुछ खोने का डर माना जाता है। यदि आप प्रत्येक के सामने एक स्थिति अपडेट नहीं पोस्ट करेंगे तो क्या होगा? यदि कोई आपको विनोदी टिप्पणी पोस्ट करने में धरा, तो क्या होगा? अगर आप जिस व्यक्ति को चाहें तो आपको एक पाठ संदेश भेजता है और आप तुरंत जवाब नहीं दे सकते हैं? सुविधाजनक तकनीक अपने जीवन में एक जटिल तनाव पैदा न करें। वास्तविक समय में आपको अनुभव किए जाने वाले क्षण का आनंद लेने के लिए अपने आप को क्षणभर खोने के लिए तैयार रहें
  • अपनी लाइफ स्टेप 25.जेपीजी सरल बनाने वाली छवि
    6
    काम पर अपना काम छोड़ दो. इस के बाद अपने काम की जटिलताओं को अपने जीवन के साथ भ्रमित मत होने दो। बाद में इसे खत्म करने के लिए अपना काम घर मत लेना, काम खत्म होने तक इसे खत्म न करें। जब आप घर पहुंचते हैं, तो एक आराम की गतिविधि करें ताकि आपको अपनी शिकायत से उन लोगों को परेशान नहीं करना पड़े जिनके साथ आप रहते हैं अगर आपको काम के बाद तनाव महसूस होता है। जटिल तनाव को फैलाने की ज़रूरत नहीं है - सरल बनाएं
  • यदि आपका काम आपके जीवन में जटिलताओं का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, तो आप काम के घंटे को कम कर सकते हैं। अपने काम को कम करना, अपने जीवन को आसान बनाने के लिए सबसे आसान तरीके से एक है, अगर आप चाहते हैं कि वह क्या है। इसके अलावा, याद रखें कि कम पैसा कम गंदगी है
  • सप्ताहांत पर काम करना बंद करो सप्ताहांत के अंत तक आपके काम को पूरा करने से आपके जीवन का अनुपात असंतुलित होना शुरू हो जाएगा, भले ही आप इसे पसंद करें। आप इस समय इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर ये आपको थकाएगा और आपकी जुनवट कम हो जाएगी। अगले छह महीनों के लिए अपने सप्ताहांत को ब्लॉक करें इनमें से कोई भी सप्ताहांत में अब से काम शामिल नहीं हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक सरल आपका जीवन चरण 26.jpeg
    7
    प्रतिदिन पन्द्रह मिनट का ध्यान रखें. पंद्रह मिनट के लिए अकेले करो यह एक कॉमेडिक टेलीविजन श्रृंखला का आधा समय है या बैंक की प्रतीक्षा पंक्ति में प्रतीक्षा करता है, लेकिन यह आपके तनाव स्तरों में फर्क और आपकी जिंदगी को सरल बनाने और शांत रहने की आपकी क्षमता में मदद कर सकता है। चुप्पी में कुछ समय बिताने और एक आरामदायक जगह में बैठने के लिए एक छोटा सा कदम उठाएं। अपने श्वास पर ध्यान लगाओ शरीर को शांत करें और अपना मन शांत हो जाएं अपने विचारों को देखो
  • युक्तियाँ

    • एक समस्या के बारे में परेशान मत करो। इसके बजाय, एक उचित समाधान खोजने के लिए उस अनमोल समय का उपयोग करें
    • चिंता मत करो स्थिति बहुत कम हो जाती है, लेकिन आप ऊर्जा के एक बड़े रिजर्व का उपयोग करने से बचते हैं और चीजों को अनावश्यक रूप से जटिल करते हैं इसके बजाय, आप क्या पीड़ा के बारे में सक्रिय रहें गतिविधियों की सूची लिखें और सक्रिय हो जाएं चिंता और तनाव हाथ में हाथ करते हैं, इसलिए चिंता से रोकें ताकि आप तनाव से बच सकें।
    • अपना दिन रिकॉर्ड करें यदि आप इस बात के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं कि किस समय के घंटे चल रहे हैं एक कैलेंडर रखने से आपका दिन सरल हो सकता है क्योंकि आपको अपने मस्तिष्क को सज़ा दिलाने के लिए हर चीज को लगातार याद रखना नहीं पड़ता है
    • सभी लोग कहते हैं कि आपको स्वयं होना चाहिए। इस लगातार क्लिच का कारण यह है कि यह मुख्य रूप से एक स्टाइल या व्यक्तित्व प्रकार का नाटक करके वास्तविक मेरे लिए परिणाम का खंडन करता है जो आपके पास नहीं है। आपको लगातार एक मुखौटा दिखाई देने की कोशिश नहीं करना है। यदि आप स्वयं के साथ ईमानदार हैं, तो आपको बहुत खुशहाल घर के अंदर होने की संभावना है और बहुत जटिलता से संबंधित है
    • अपने पालतू जानवरों के बारे में समझदार निर्णय करें उदाहरण के लिए, कुत्तों को बिल्लियों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि उन्हें दैनिक व्यायाम करना पड़ता है सकारात्मक पहलुओं में, यह व्यायाम बाहरी दुनिया के साथ आराम और पुन: कनेक्ट करने का एक तरीका हो सकता है।
    • जब एक निश्चित स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो अपने आप से पूछिए "समझदार व्यक्ति क्या करता है?" इस पर विचार करने के लिए एक मिनट ले लो यह सवाल आपको एक अलग तरीके से स्थिति से निपटने में मदद करने का एक विकल्प दे सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com