ekterya.com

कैसे एक अच्छा व्यक्ति बनने के लिए

एक व्यक्ति जो अच्छा करता है, सिर्फ दूसरों के लिए अच्छी चीजें करने से परे जाता है दुनिया को सकारात्मक ऊर्जा देने से पहले आपको खुद को स्वीकार करना चाहिए और आपसे प्यार करना चाहिए। बेहतर व्यक्ति बनने में आपकी मदद करने के लिए निम्न में से कुछ सुझाव लागू करें

चरणों

विधि 1

अपने आप में सुधार करें
छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 1 शीर्षक
1
पहचानें कि आपके लिए एक ऐसे व्यक्ति के रूप में क्या मतलब है जो अच्छा करता है कुछ लोग मानते हैं कि यह उतना आसान नहीं है जितना दूसरों को चोट पहुंचाए। लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है जो आप नहीं करते, बल्कि आप दूसरों के लिए जो भी करते हैं एक अच्छे व्यक्ति होने के नाते आप दूसरों की तरह भी उतनी ही मदद कर सकते हैं। आपको यह तय करना होगा कि आपके दृष्टिकोण के अनुसार एक अच्छा व्यक्ति होने का क्या मतलब है।
  • आपका आदर्श व्यक्ति क्या है? एक आदर्श व्यक्ति बनने के लिए आवश्यक गुणों की एक सूची बनाएं इन लक्षणों के आधार पर अपना जीवन जीना शुरू करें
  • क्या आप बदले में कुछ उम्मीद करते हैं? क्या आप काम करते हैं क्योंकि इससे आप स्वयं को दूसरों के सामने अच्छी तरह से देखने में मदद करेंगे या आप वास्तव में देना और मदद करना चाहते हैं? बदले में कुछ प्राप्त करने की उम्मीद किए बिना देने का रवैया बांटना और अपनाना बंद करो।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 2 का शीर्षक

    Video: विदुर निति के अनुसार बुद्धिमान व्यक्ति बनने के संकेत - Vidur Niti in Hindi

    2
    एक चुनें मॉडल का पालन करें. एक रोल मॉडल होने से आपको किसी को प्रशंसा मिलनी चाहिए। इस व्यक्ति को ऐसे लक्षण होना चाहिए जो आप की इच्छा रखते हैं। इन गुणों को बेहतर ढंग से समझने के तरीके के बारे में सोचें जो आप प्रशंसा करते हैं। अपने कार्य, रचनात्मक गतिविधियों, व्यक्तिगत संबंधों, भोजन और जीवन शैली में इन गुणों को कैसे लागू करें, इसके बारे में सोचें।
  • आप किससे प्रशंसा करते हैं और क्यों? यह कैसे दुनिया को बेहतर जगह बनाने के लिए और आप ऐसा कैसे कर सकते हैं?
  • उस व्यक्ति में आप किस गुणों की प्रशंसा करते हैं और आप उन्हें कैसे विकसित कर सकते हैं?
  • अपना रखें मॉडल का पालन करें आप के पास, एक दोस्ताना भावना की तरह जो आपके पक्ष में हमेशा होता है इस बारे में सोचें कि आप किसी प्रश्न या परिस्थिति का जवाब कैसे देंगे और आप उसी तरह कैसे जवाब देंगे।
  • Video: How To Be A Good Teacher

    छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 3 शीर्षक
    3
    दूसरों के साथ खुद की तुलना करना बंद करो यह समझने की कोशिश करें कि हमेशा आप के मुकाबले बेहतर और बदतर होगा जब हम दूसरों के साथ खुद की तुलना करके खुद को बुरा महसूस करते हैं, तो हम समय और ऊर्जा बर्बाद करते हैं, जिससे हम अपने आंतरिक संसाधनों को विकसित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपने आप को हर सुबह पूरा करें खुश होने के नाते आपको और अधिक सकारात्मक व्यक्ति बना देता है, जो आपको सकारात्मक कंपन को दुनिया में प्रसारित करने में मदद करता है।
  • आपके पास अपना स्वयं का है उपहार और प्रतिभा. उन्हें दूसरे की प्रतिभाओं पर ध्यान केंद्रित करने की बजाए दुनिया के साथ साझा करने पर ध्यान दें।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 4 शीर्षक

    Video: एक सफल और अमीर व्यक्ति कैसे बने, देखे यह वीडियो। how to get best success

    4
    अपने आप को प्यार करो सभी इंद्रियों में अपने आप से प्यार करना सीखो बिना शर्त आत्म-स्वीकृति का अभ्यास करें सचमुच दूसरों से प्यार करने का एकमात्र तरीका है आत्मविश्वास और खुद से प्यार करना। आपके कार्यों और विश्वासों को आपको अच्छा और साथ ही दूसरों को भी महसूस करना चाहिए। यदि आप स्वयं की देखभाल किए बिना दूसरों के लिए काम करने की कोशिश करते हैं, तो आप नाराज, नाराज और नकारात्मक को समाप्त कर सकते हैं। यदि आप खुद से प्यार करते हैं, तो आप दूसरों की मदद करते समय सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।
  • क्या आप बाहर से ही अच्छे व्यक्ति की तरह काम करते हैं? यदि आप अपने आप से नफरत करते हैं और अंदर परेशान होते हैं, तो आप अपने सभी बाहरी कार्यों के बावजूद एक अच्छा व्यक्ति नहीं हो सकते।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 5 शीर्षक
    5
    अपने आप को रहो हमेशा अपने आप को याद रखना और कभी नहीं जो आप नहीं हैं। किसी और की तरह बनने की कोशिश न करें केवल अपने आप को हो और अच्छे काम करते हैं, चाहे कितना आसान हो। स्वयं होने के नाते आपको वास्तविक व्यक्ति बनने में मदद मिलती है जो दुनिया के प्रति सकारात्मकता को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। अपने आप को सच रहना आपको ध्यान देने और अपने मूल मूल्यों को समझने और आपको महत्वपूर्ण मानने की अनुमति देता है।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 6 शीर्षक
    6
    रजा या ध्यान. उच्च शक्ति या मनन करने के लिए प्रार्थना करने से आप उन गुणों को विकसित कर सकते हैं, जो आप चाहते हैं कि वे अवतार लेना चाहते हैं। ध्यान और प्रार्थना से आपको मन की शांति मिल सकती है और अपने भीतर के स्वयं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जैसा कि आप अपने बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं, आप समझते हैं कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं और आप अपने जीवन में स्पष्टता पा सकते हैं। जैसे-जैसे आप अधिक आंतरिक शांति प्राप्त करते हैं, आप अधिक सकारात्मक महसूस करते हैं, जिससे आपको बेहतर व्यक्ति बनने में मदद मिलती है।
  • एक निजी स्थान, सुरक्षित और विकर्षण से मुक्त खोजें आरामदायक स्थिति में बैठो सभी विचारों के अपने मन को साफ़ करें और गहराई से और धीरे-धीरे कई बार साँस लें। विचारों को अपने मन में देखें महसूस न करें या प्रतिक्रियाएं न करें, बस निरीक्षण करें। यदि आप एकाग्रता खो देते हैं, तो सिर्फ दस तक गिना जाइए जब तक आप शुद्ध और पुनर्जन्म महसूस नहीं करते ध्यान दें।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति कदम 7 शीर्षक
    7
    छोटे परिवर्तन करें कोई भी रात भर बदल सकता है लेकिन यहां तक ​​कि छोटे परिवर्तन भी एक बड़ा और सकारात्मक अंतर बना सकते हैं। स्थिर छोटे लक्ष्य एक या दो बार महीने में और एक या दो प्रमुख आदतों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।
  • लक्ष्य 1 का उदाहरण: "मैं बिना किसी बाधित या बिना मौखिक रूप से बिना किसी दखल के दूसरों की बात सुनूंगा"। यह सोचें कि यह आपके लिए कितना निराशाजनक हो सकता है जब दूसरे व्यक्ति अपने होंठों को स्थानांतरित करना शुरू कर देता है जैसे कि वे बीच में आ रहे थे
  • लक्ष्य 2 का उदाहरण: "मैं किसी और को खुश करने के बारे में सोचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा"। यह आपके भोजन को साझा कर सकता है या दूसरों के साथ पेय लेता है जब वे भूखे या प्यास होते हैं, किसी और जगह बैठते हैं, जिसे आप बैठना चाहते हैं आदि।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 8 शीर्षक
    8
    अपने लक्ष्य की दैनिक जांच करें अपने व्यक्ति के लिए अच्छा काम करने के लिए अपना मिशन शुरू करने के लिए, यह सूची और अपने आदर्शों को हर दिन पढ़ें इसे आप का हिस्सा बनाओ दिशानिर्देशों का पालन करें और अपने कुछ चरणों को जोड़ें।
  • विधि 2

    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें
    छवि एक अच्छा व्यक्ति कदम 9 शीर्षक
    1
    चीजों के अच्छे पक्ष को देखने का प्रयास करें यह प्रत्येक स्थिति में एक सकारात्मक दृष्टिकोण दर्शाता है। नकारात्मकता आपको और दूसरों को केवल दुख देगा अगर आप नकारात्मक हैं, तो आप जिस तरह से दूसरों के साथ व्यवहार करते हैं, उस पर इसका प्रतिबिंबित होगा। हमारी सोच हमारे दिन के परिणामों को प्रभावित कर सकती है। अगर कुछ के रूप में आप की योजना काम नहीं करता है, क्या आप कर सकते हैं, मुस्कुराता है बदलने के लिए, सकारात्मक रहने और जारी रखने के लिए प्रयास करें।
    • क्रिस्टोफोरो (कैथोलिक गैर-लाभकारी संगठन) का आदर्श वाक्य कहता है: "अंधेरे को शाप देने की तुलना में मोमबत्ती को रोना बेहतर होता है।" उस प्रकाश बनो जब आप देखते हैं कि विसंगति है, विषय को बदलने के लिए एक होने का प्रयास करें समाधान का प्रस्ताव. यह मत व्यक्त न करें कि आप क्या करेंगे, बल्कि शामिल होने के लिए हर किसी से पूछें।
  • एक अच्छा व्यक्ति चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी और के लिए दान का कार्य करें हर दिन किसी के लिए कुछ अच्छा करने की कोशिश करें, भले ही वह कुछ छोटा हो। दया और उदारता का एक कार्य बहुत उपयोगी हो सकता है मुस्कुराओ, किसी को पास करने के लिए दरवाजा खोलो, स्वयं सेवा खिड़की पर एहसान की चेन का पालन करें - किसी के दिन को रोशन करने के लिए कुछ करने की कोशिश करें
  • यहां तक ​​कि उन लोगों तक पहुंचें जो आपके लिए ठंडा या उदासीन हैं। किसी के प्रति दयालुता दिखाना शायद लोग हमेशा उसके लिए कठोर हैं वह व्यक्ति बनें जो आपको दयालुता दिखाता है
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा व्यक्ति चरण 11

    Video: वो आदतें और लक्षण जो व्यक्ति को बुद्धिमान बनाती हैं | sign of intelligent people

    3
    हर बार जब आप घर छोड़ते हैं, तो दुनिया को बेहतर जगह बनाने के लिए प्रयास करें हर बार जब आप दुनिया के साथ बातचीत करते हैं तो आपको कुछ अच्छा और सकारात्मक काम करने का अवसर मिलता है। यह कुछ बड़ा होना जरूरी नहीं है, ऐसा कुछ ऐसा हो सकता है कुछ कचरा उठाओ कि किसी ने एक स्थानीय पार्क में या अपने पड़ोसी के घर के सामने फेंक दिया ईमानदार रहें और दुनिया के लिए कुछ करने का तरीका तलाशें। सकारात्मक परिवर्तन करने के कुछ आसान तरीके शामिल हैं:
  • अपनी बात दोहराना
  • कार्बनिक और स्थानीय रूप से उत्पादित भोजन खरीदें
  • अपने मल की सफाई करने वाले एक जिम्मेदार पालतू बनें
  • बचत दुकानों के बजाय आश्रयों या दान करने के लिए पुरानी वस्तुएं दान करें
  • उन वस्तुओं को रखो, जहां से उन्हें स्टोर में कहीं भी छोड़ने के बजाय उन्हें मिला
  • निकटतम पार्किंग स्थान पर कब्जा न करें ताकि आप इसे किसी के लिए मुफ्त छोड़ दें, जिसकी जरूरत है और अधिक
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति कदम 12 शीर्षक
    4
    अपने जीवन की गति कम करें जल्दी मत करो सरल चीजों का आनंद लेने के लिए बंद करो समय एक मानव निर्माण है जो हमारे दिनों को संगठित करने में हमारी सहायता करता है। कभी-कभी आपको समय पर पकड़ना पड़ता है, जैसे जब आप काम करने के रास्ते पर होते हैं या अपने बच्चों को स्कूल में लेते हैं लेकिन अगर आपके पास समय प्रतिबद्धता नहीं है, तो इस क्षण में रहना सीखें। लोगों के साथ धैर्य रखें सबसे बुरा के बजाय उनमें से सबसे अच्छा लगता है यह मत मानो कि जो व्यक्ति आपके साथ घूमता है वह एक स्लॉब है। इसके बजाय, वह समझता है कि शायद वह काम के लिए देर हो या उसके बेटे को उठा सकें
  • दुकान पर जाने और जल्दी वापस आने के लिए जल्दी मत करो। रास्ते में दृश्यावली का आनंद लें जब आप वहां होते हैं, तो सभी अच्छे और रंगीन फलों और सब्जियों को ध्यान में रखें, जो आपको पोषण देने हैं। एहसास है कि ऐसे अन्य लोग हैं जो आप के समान लाभ प्राप्त करने के लिए भाग्यशाली नहीं हैं। खाने के लिए कुछ अतिरिक्त पौष्टिक भोजन खरीदने के लिए भोजन बैंक में दान करें व्यवस्थापक को सुझाव दें कि गरीबों के लिए दुकान में कहीं खाना संग्रह बिंदु होना चाहिए।
  • बस एक आपातकाल में कार के सींग का उपयोग करें जब कोई बूढ़ा आदमी पारित नहीं करता है, तो उसे स्पर्श न करें, जो कि रिम पर मुश्किल से देख सकता है या जो धीरे-धीरे ड्राइव करता है एहसास है कि चालक खुद को या किसी और को चोट नहीं पहुंचा सकता है यदि वह आपको जल्द से जल्द कट जाने की जल्दी में है, तो वह समझता है कि वह कुछ महत्वपूर्ण वजह से जल्दी में हो सकता है यहां तक ​​कि अगर यह मामला नहीं है, तो नकारात्मक भावनाएं क्यों जमा करें? क्रोध केवल गुस्सा पैदा करता है
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 13 शीर्षक
    5



    क्षमा का अभ्यास करें किसी को माफ़ कर दो यह एक मुश्किल काम हो सकता है यह जानकर कि लोग इंसान हैं और गलती करने से आपको नकारात्मकता को दूर करने में मदद मिलती है ताकि आप व्यक्ति को माफ़ कर सकें और आगे बढ़ सकें। जब आप माफ कर देते हैं, तो आप उन नाराजगी को छोड़ देते हैं जो क्रोध, कड़वाहट और अशांति पैदा कर सकता है। माफी आप दूसरों के प्रति अधिक दयालु बनाता है
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति कदम 14 शीर्षक
    6
    ईमानदारी से रहें झूठ बोलना विश्वास का उल्लंघन करती है और रिश्तों को नष्ट कर देती है झूठ बोलने के बजाय, अपने आसपास के लोगों के साथ ईमानदार रहें अच्छे लोग अपनी भावनाओं और विचारों के साथ ईमानदार और प्रत्यक्ष हैं। उन लोगों से बात करें जो दूसरों को झूठ बोलने या शामिल करने के बजाय आपको परेशान करते हैं निष्क्रिय आक्रामक न हो।
  • पूर्ण रहें अपने शब्द को मूल्य बनाओ यदि आप कहते हैं कि आप कुछ करने जा रहे हैं, तो अपना वादा रखें। यदि अप्रत्याशित परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं जो आपको इसे पूरा करने से रोकती हैं, तो ईमानदार और प्रत्यक्ष रहें और व्यक्ति को उस पर संवाद करें।
  • ईमानदारी से होने का मतलब सख्त या क्रूर होने का नहीं है।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 15 शीर्षक
    7
    इन छोटे इशारों को एक दैनिक आदत में बदल दें किसी व्यक्ति पर मुस्कुराते हुए या किसी अजनबी के लिए दरवाजा खोलने की तरह साधारण चीजें करना आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने में मदद करेगा थोड़े समय में, दया के इन छोटे कृत्य एक आदत है कि आप स्वाभाविक रूप से महसूस करेंगे बन जाएगा
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 16 शीर्षक
    8
    संवेदनशील हो जाओ समझें कि जिस तरह से आप दूसरों से व्यवहार करते हैं, दयालु, समझदार और दयालु हो, दूसरों के प्रति प्यार और देखभाल करने का नतीजा है। अपने आप को दूसरों के स्थान पर रखने की कोशिश करें और चीजों को अपने परिप्रेक्ष्य से देखें। अपने आप से पूछें "अगर यह अन्य व्यक्ति था तो मुझे कैसा लगेगा?" आप शायद उस व्यक्ति की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए कार्य करेंगे यह आपके शब्दों और कार्यों में दिखाया जाएगा दूसरों के लिए अच्छा होने का नाटक करने के लिए अच्छा न हो, परन्तु दूसरों को अपने परोपकारी कृत्यों से लाभ मिलता है।
  • यह बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करेगा अगर आप राजनयिक होने की कोशिश करें। नीति को "शांत जीवन के लिए कुछ भी" जैसे स्वीकार नहीं करें
  • विधि 3

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 17 शीर्षक
    1
    स्वीकार करता है आपके आस-पास के सभी लोगों के लिए एक अच्छा व्यक्ति होने के कुछ हिस्से का पूर्वाग्रह नहीं किया जा रहा है। सभी को स्वीकार करें, नस्ल, उम्र, यौन अभिविन्यास, लिंग पहचान या संस्कृति की परवाह किए बिना। एहसास है कि हर किसी की भावनाएं हैं, प्रत्येक व्यक्ति मूल्यवान है और सभी को हमेशा सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए।
    • बुजुर्गों का सम्मान करें. एहसास है कि एक दिन आप बड़े होंगे और आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है अगली बार जब आप किसी मॉल, पार्किंग या किसी अन्य जगह पर जाते हैं, तो एक बूढ़े व्यक्ति की तलाश करें जो कुछ करने में कठिनाई हो, जैसे बैग ले जाने या अपनी कार में प्रावधानों को लेना। उससे पूछो "क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं?" इस तरह, आप बुजुर्गों के लिए एक महान सेवा करेंगे कभी-कभी, आप एक में चला सकते हैं जो आपकी मदद को अस्वीकार कर सकता है। इस मामले में, बस "मैं समझता हूं, एक अच्छा दिन है" कहें। जब आप बाहर होते हैं और आप अकेले एक बूढ़े व्यक्ति को देखते हैं, तो उसे एक तरह की मुस्कुराहट से बधाएं और उससे पूछें कि वह कैसे कर रहा है। किसी को बधाई देने का मात्र कार्य केवल आपके दिन को रोशन कर सकता है
    • दयालु हो मानसिक रूप से विकलांग लोग. उनके पास भावनाएं भी हैं उन्हें एक बड़ी मुस्कान दो और लोगों के रूप में उनका इलाज करें अगर अन्य लोग उनके साथ बातचीत करते हुए मुस्कुराते हैं या हंसी करते हैं, तो उन्हें अनदेखा करें और अपना ध्यान उस व्यक्ति पर रखें जो आपका सच्चा दोस्त है।
    • अन्य धर्मों के जातिवाद, समलैंगिकता या असहिष्णु मत बनें दुनिया एक व्यापक स्थान है, जो विविधता से भरा है दूसरों से जानें और मतभेदों का जश्न मनाएं
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 18 नामक
    2
    अपने क्रोध को नियंत्रित करें जब आप किसी के साथ बहस करते हैं, तो अपने क्रोध को नियंत्रित करने का प्रयास करें छिपाना या कठोर मत बनो जब आपके मित्र के साथ बहस हो। उससे बात करें और समस्या को हल करें आग से आग से न लड़ें, बेहतर सुझाव देते हैं कि इसके बारे में सोचने में कुछ समय लगता है। कहते हैं, "मैं आपके साथ इस मुद्दे को हल करना चाहता हूं क्योंकि आप एक अच्छे दोस्त हैं, इस विषय पर विचार करने के लिए कुछ समय दें।"
  • दूसरों को दोष न दें अपनी गलती को स्वीकार करें और दूसरों से बात करें कि वे आपको परेशान करने के लिए क्या कर चुके हैं दूसरों को दोष देना नकारात्मकता और असंतोष उत्पन्न करता है।
  • यदि आप अपने क्रोध को छोड़ नहीं सकते हैं, अपनी भावनाओं को लिख सकते हैं, ध्यान कर सकते हैं या अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • जब वे होते हैं तो कुछ तर्कहीन कहकर लोगों को सही करने की कोशिश न करें क्रोधित. बस दया से दया करो और शांत रहें कहो "मुझे खेद है आप इस तरह से महसूस करते हैं, क्या मदद करने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं?"
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 1 शीर्षक
    3
    flatters लोगों के लिए लोगों को चीजों को बोलना सकारात्मकता फैलाने का एक आसान तरीका है। एक सहयोगी के नए बाल कटवाने या अजनबी के कुत्ते को फपटता है अपने दोस्तों को चापलूसी जो आपको ईर्ष्या महसूस करते हैं। जो भी हकदार है उसे श्रेय देना आपको सम्मान देना है - इसके अलावा, आप जो उपलब्धि हासिल कर चुके हैं, उसके लिए आप भी इसी तरह का सम्मान करना चाहेंगे।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 20 शीर्षक
    4
    बेहतर रहें श्रोता. लोग शायद ही कभी दूसरों की बात सुनने के लिए समय लेते हैं हर कोई महत्वपूर्ण महसूस करना चाहता है और उन में दिलचस्पी रखना चाहता है। लोगों को सुनने के लिए समय ले लो उस व्यक्ति के कहने के धागे का पालन करें। आपके आस-पास क्या होता है या अपने सेल फ़ोन पर खेलते हुए विचलित मत बनो। व्यक्ति और वार्तालाप के लिए प्रतिबद्ध रहें विषय पर अनुवर्ती प्रश्न पूछें यह आपकी मदद करेगा कि आप ध्यान दे रहे हैं
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 21 शीर्षक
    5
    जीत और अन्य लोगों के गुणों का जश्न मनाएं दूसरों के साथ दयालु और उदार रहें और उनसे प्यार करें जो वे हैं। दूसरों के साथ होने वाली अच्छी चीजों के साथ आनन्द करो और ईर्ष्या न करें। दूसरों के लिए अपना समर्थन और प्रोत्साहन दिखाएं
  • ईर्ष्या पर काबू पाने के लिए मुश्किल है एहसास है कि दूसरों के रूप में समान बातें करना आवश्यक नहीं है ईर्ष्या लगना बंद करने की कोशिश करो अन्य लोगों की
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 22 नामक
    6
    पालन ​​करने के लिए एक उदाहरण बनें अपना जीवन जीना ताकि आप दूसरों को प्रोत्साहित करें। दूसरों के साथ अपना जीवन और दर्शन साझा करें किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जिनके लिए आप का पालन करने के लिए एक उदाहरण हैं सावधान रहें कि आप अपने जीवन में कैसे व्यवहार करें ताकि आपके कार्यों में से किसी को गर्व हो। युवा लोगों को अच्छे नैतिक मूल्यों को जीने और उन्हें उन्हें महत्व देना सिखाना। ऐसे समय आएंगे जब आप महसूस करेंगे कि आप व्यर्थ में संघर्ष करते हैं, लेकिन पता है कि आपने अपने बीज में अच्छा बीज लगाया है। इसके अलावा, परिणाम देखने में कुछ समय लग सकता है
  • थोड़ा साथ शुरू करें एक युवा सपोर्ट कार्यक्रम में शामिल हों, बच्चों की स्पोर्ट्स टीम को प्रशिक्षित करने के लिए स्वयंसेवक, अपने परिवार के युवा सदस्यों के लिए पढ़ना या एक आदर्श मॉडल।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 23 शीर्षक
    7
    शेयरों। अपनी संपत्ति, सकारात्मकता और खुशी साझा करें भावनात्मक रूप से कंजूस मत बनो उदार और उत्साहजनक रहो अपना ज्ञान साझा करें साझा अवसर अपना समय साझा करें
  • अपने भोजन को दूसरों के साथ साझा करें कभी पिज्जा का टुकड़ा या मांस का सबसे बड़ा टुकड़ा न लें।
  • छवि एक अच्छा व्यक्ति चरण 24 शीर्षक से
    8
    सभी का सम्मान करें सभी लोगों के लिए उचित होगा हर किसी के साथ दयालुता का पालन करें और लोगों के लिए मतलब या कठोर मत बनो, भले ही वे आपके साथ सहमत न हों। किसी को डराओ मत इसके बजाय, डराने वाले लोगों की रक्षा करें
  • अपनी पीठ के पीछे दूसरों के बारे में बात न करें एक वास्तविक व्यक्ति बनें अगर आपको किसी के साथ कोई समस्या है, तो उन्हें सम्मान से देखें जब वह उपस्थित न हो तो उसके बारे में बुरी चीजों का खुलासा न करें।
  • लोगों को अन्याय मत करो, क्योंकि आप उन परिस्थितियों को नहीं जानते हैं जो उनके आस-पास हैं। उन्हें संदेह का लाभ दें और उनके विकल्पों का सम्मान करें।
  • दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें इस सुनहरा नियम को याद रखें दुनिया को वह ऊर्जा दीजिए जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • सम्मान आपके परिवेश में फैलता है मंजिल पर कचरा फेंक मत, उद्देश्य पर गड़बड़ न करें और बहुत ज़ोर से या आक्रामक बात न करें। इस तथ्य का सम्मान करें कि अन्य लोगों को आप के समान स्थान मिल जाए।
  • युक्तियाँ

    • आप गलतियां कर सकते हैं, लेकिन उन्हें दोहराना कभी नहीं। उनमें से जानें और अपने आप को एक मजबूत व्यक्ति बनने में मदद करें
    • याद रखें, आनंद मन की एक अवस्था है दुनिया में एकमात्र चीज़ जो हम नियंत्रित कर सकते हैं, वह स्वयं है, इसलिए खुश रहना चुनिए और जानबूझकर सकारात्मक मानसिक रुख बनाए रखने से खुद को नियंत्रित करें।
    • जब लोग आपको कम करने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें जवाब न दें या उन्हें दिल से न लें। इसके बजाय, हंसते हैं या न सुनें या बस कहें कि आपको अफसोस है कि उन्हें ऐसा लगता है। यह दिखाएगा कि आप अपने स्तर पर खुद को कम करने के लिए बहुत मुश्किल हैं और आपको कठिन, आक्रामक और बुरे व्यक्ति होने से रोकते हैं। इसके अलावा, जब आप देखते हैं कि आप इस स्थिति को कितनी अच्छी तरह से संभालते हैं, तब भी आपका आक्रमणकारी आपको परेशान कर सकता है या आपको अपमानित करने में रुचि खो सकता है।

    चेतावनी

    • अगर कोई आपको किसी चीज़ में सहायता के लिए पूछता है, तो आपको अपने दम पर क्या करना चाहिए ऐसा मत करो! वह उस व्यक्ति को धोखा दे रहा है और उसे सिखा रहा है कि यह ठीक है।
    • स्वीकार करें कि सिद्धांत की तुलना में आपको व्यवहार में दयालु और समझने में अधिक मुश्किल हो सकता है। निराश मत हो, बस उस पर काम करते रहें।
    • याद रखें कि आप अभी भी मानव हैं जब तक आप रहते हैं, तब तक आपको गलती करने की प्रवृत्ति होगी - यह बिल्कुल सामान्य है तुम्हारा सबसे अच्छा और अगर आप गलतियाँ करते हैं या चीजें आप की उम्मीद के अनुरूप नहीं होती हैं, तो याद रखें कि आपको दूसरों के बारे में सोचने पर ध्यान देना चाहिए जितना कि स्वयं।
    • अन्य लोगों से संबंधित क्षेत्र, जिसमें आप सुधार की संभावना है, संभावित रूप से उन क्षेत्रों में हैं जो आपकी गलतियों को स्वीकार करने के लिए कम इच्छुक नहीं हैं। यही कारण है कि आप इस तथ्य का सामना करने से बहुत लाभान्वित हो सकते हैं कि आप दूसरों से संबंधित या इलाज करने के अपने तरीके से गलत या अधिक हो सकते हैं
    • अच्छा बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें हास्य की भावना इन चीजों के सामने, आपके द्वारा किए गए गलतियों और उन बलिदानों के संबंध में जो कि अच्छा करने वाले व्यक्ति बनने के लिए आवश्यक मानते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com