ekterya.com

कैसे एक दंगा में जीवित रहने के लिए

हालांकि यह प्रभावशाली लग सकता है, एक कष्टप्रद भीड़ एक प्राकृतिक आपदा के रूप में खतरनाक और अप्रत्याशित रूप से हो सकती है। हर साल दुनिया भर में हजारों लोग दंगों में मर जाते हैं - ये दंगे विभिन्न जातियों, धार्मिक, आर्थिक, राजनीतिक या सामाजिक कारणों से भरे होते हैं जिन्हें पूर्वनिर्धारित नहीं किया जा सकता। यदि आप दंगा के बीच में हैं तो आप तुरंत चलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप अपने आप को बचाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं और चोट नहीं पहुंच सकते। उन चरणों का पालन करें जिनसे हम आपको बताएंगे कि क्या आप यह जानना चाहते हैं कि दंगा से कैसे बचें।

चरणों

विधि 1

एक अशांति बचे रहना
जीवित जीविका बचाव चरण 1
1
तैयार। कुछ सरल सावधानी बरतने से आपके जीवन पर बड़ा असर हो सकता है यदि आप जानते हैं कि आप एक अशांति से ग्रस्त क्षेत्र में हैं, लेकिन आपके पास इसे से बचने का कोई तरीका नहीं है। यद्यपि यह मानना ​​आसान है कि आप जहां रहते हैं, वहां कोई अशांति नहीं होगी, यह सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार होने के लिए बेहतर है। यहां तक ​​कि सबसे शांत भीड़ खतरनाक हो सकती है, जब उनके सदस्य एक उन्मत्त और कष्टप्रद राज्य में होते हैं। क्रोध और हिस्टीरिया संक्रामक है, इसलिए यह जानना बेहतर है कि इन स्थितियों से कैसे बचें अगर वे उठते हैं।
  • अपने क्षेत्र के साथ अपने आप को परिचित कराएं आपको अपने स्थान को जितनी जल्दी हो सके पता होना चाहिए अगर आप केवल गर्मी के लिए जा रहे हैं या यदि आप पड़ोस के लिए नए हैं एक मानचित्र का अध्ययन करें, जब तक आप उस क्षेत्र के साथ आराम से नहीं हो जहां आप काम करते हैं, आप जिस क्षेत्र में रहते हैं और सड़क पर मार्ग हैं
  • वास्तव में ऐसा होने से पहले संभवतः बचाव मार्गों और सुरक्षित आश्रयों के बारे में सोचें चौराहों बेहतर हैं क्योंकि कम से कम आपके पास चलाने का एक रास्ता है यदि दंगावादी पागल हो जाते हैं या अगर पुलिस ने हमला शुरू कर दिया हो।
  • सुनिश्चित करें कि आप घर जाने के लिए कई मार्गों को जानते हैं ताकि आपके पास कई भागने के तरीके हो सकते हैं यदि आप एक अस्थिर वातावरण में काम करते हैं तो कोई परेशानी होती है।
  • अगर आप को परिवहन, वंडल का भुगतान करना या अपनी बुनियादी जरूरतों का सामना करना पड़ता है, तो उसमें थोड़ी मात्रा में नकदी लें।
  • जीवित रहने वाले छवि को एक दंगा चरण 2 से बचाएं
    2
    शांत रहो. दंगों ने तीव्र भावनाएं सतह पर आती हैं, लेकिन यदि आप एक जीवित रहना चाहते हैं, तो आपको अपनी भावनाओं को बे पर रखना होगा। आपके एड्रेनालाईन और आपके अस्तित्व की प्रवृत्ति उत्पन्न होगी, लेकिन तर्कसंगत रूप से और विधिवत् सुरक्षा के लिए सोचने का प्रयास करें
  • अपने सिर को नीचे रखकर टकराव से बचें
  • हर समय चलो यदि आप चलते हैं या बहुत तेज़ी से आगे बढ़ते हैं तो आप अवांछित ध्यान आकर्षित कर सकते हैं
  • जीवित बचाव दंगा चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने प्रियजनों को करीब रखें यदि आप अकेले नहीं हैं, तो आपको जो पहली चीज चाहिए, वह उन लोगों के हाथों को पकड़ लेती है जो आपके साथ हैं या आपके साथ रहने वाले लोगों के साथ कोहनी में शामिल हों। अपने बाहों में एक बच्चे को पकड़ो, ताकि आपके साथ कोई गुमराह न हो। अपने प्रियजनों के साथ रहना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए और दूसरा रास्ता खोजना चाहिए। उन लोगों को आश्वस्त करें जिनके साथ आप हैं, यदि वे एक समूह में हैं और वे एक साथ रहेंगे तो वे ठीक होंगे।
  • जीवित बचाव दंगा चरण 4 नामक छवि
    4
    शामिल न करें यदि आप एक दंगा में रहते हैं, तो आप जो भी चाहते हैं, वह कुछ भाग, सहायता या हाइलाइट को समर्थन देने की कोशिश करना है। वास्तविकता में, आपको जितना संभव हो उतना कम से कम हाइलाइट करना चाहिए क्योंकि आप भीड़ छोड़ते हैं और कार्रवाई से हट जाते हैं ऐसा करने के लिए, यह दीवारों और अन्य अवरोधों के करीब रहता है, हालांकि यह बाधाओं या क्षेत्रों से बचा जाता है, जहां बहुत से लोग एक छोटे से स्थान में फैले हुए हैं।
  • Survive Riot चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ठीक से ड्राइव करें यदि आप कार में हैं आपको एक कार में रहना होगा और जब तक आपकी कार परेशानी से परेशान भीड़ का फोकस नहीं है, तब तक संभवतः शांति से ड्राइव करना जारी रखें। उन सड़कों की ओर जाने की कोशिश करें जो अशांति से मुक्त हैं और उन मुख्य सड़कों से बचें जो कि कब्जे की संभावना है। आगे बढ़ते रहें और स्थिति का आकलन करने के लिए मत रोको। कार के सींग को स्पर्श करें और ड्राइविंग जारी रखें जब तक कि कोई व्यक्ति उसे छोड़कर सड़क को छोड़ नहीं देता (ज़ाहिर है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस व्यक्ति पर चलना चाहिए)। एक मध्यम गति से ड्राइव करें ताकि उन्हें छोड़ने और समझने का समय मिल जाए कि आप गंभीर हैं।
  • याद रखें कि आप ड्राइव करते समय शक्ति की स्थिति में हैं ऐसा न करें कि कुछ परेशान लोग आपको अपनी गाड़ी चलाने से रोकते हैं और ऐसा करते रहें जब तक आप नहीं कर सकते।
  • कई कार्यकर्ता कारों से डरते हैं क्योंकि सड़कों पर प्रदर्शनकारियों पर चलने वाले ड्राइवरों के मामले सामने आए हैं। गलत धारणा को देने से बचने के लिए दृढ़ होना, लेकिन हिंसक नहीं होना याद रखें।
  • जीवित जीवित जीवित दंगा चरण 6
    6
    जितनी संभव हो उतनी शांति से परेशान हो जाओ। यदि आप पैदल चलते हैं, तो आपको पैदल चलने वाले यातायात के प्रवाह का पालन करके भाग जाना चाहिए, इसके विरुद्ध नहीं। यदि आप ट्रैफ़िक के खिलाफ जाते हैं, तो आपके पास खड़े होने, धक्का दिया या अवरुद्ध होने का अच्छा मौका है। अगर आपको लगता है कि आप भीड़ में आते हैं और कुचल जाते हैं, तो भीड़ को जुटाने के लिए अपनी कोहनी का उपयोग करें। यद्यपि आप अपने जीवन के लिए चलना चाह सकते हैं, आपको शांतिपूर्वक और अपेक्षाकृत धीरे धीरे चलना चाहिए
  • जब तक आप प्रवेश द्वार, एक गली, एक तरफ सड़क या एक सुरक्षित इमारत से बच सकें तब तक भीड़ के साथ जुटाने रखें
  • यदि आप एक भीड़ के बीच में हैं, तब तक जब भी आप इसे बाहर नहीं निकाल सकते, तब तक भीड़ की तरफ से खुद को जुटाने की कोशिश करना बहुत जरूरी है।
  • Survive Riot चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    भारी यातायात वाले क्षेत्रों से बचें। अपनी सुरक्षा संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए, आपको उन इलाकों से बचना चाहिए जो भीड़ भरे होने की संभावना है और एक अलग जगह से दूर हो जाएं ताकि आप एक खतरनाक स्थिति में न जाए। यहां तक ​​कि अगर उच्च यातायात वाले इलाके आपके घर का सबसे तेज़ तरीका है, तो आप परेशानियों का लक्ष्य हैं, तो वे सबसे सुरक्षित पथ नहीं होंगे। आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • मुख्य सड़कों से बचें सड़कों और मुख्य ब्लॉक और भारी यातायात वाले अन्य क्षेत्रों में अनियंत्रित लोगों से भरा होने की संभावना है। जितना संभव हो, भीड़ से बचने के लिए कम व्यस्त ओर की सड़कों पर रहना
  • सार्वजनिक परिवहन से बचें बसें, सबवे और ट्रेनें सेवा से बाहर होंगी और स्टेशन और बस टर्मिनल लोगों से भरा हो सकते हैं।
  • 8
    एक सुरक्षित संलग्न क्षेत्र पर जाएं। आमदनी आमतौर पर सड़कों पर होती है, भवनों में नहीं होती है बस एक अच्छी तरह से नियंत्रित और नियंत्रित इमारत में जाकर, आप अपने आप को अशांति से बचा सकते हैं। एक तहखाने या यहां तक ​​कि एक उपशमन के साथ एक इमारत भीड़ से छिपाने में आपकी मदद कर सकता है। एक सुरक्षित इमारत में होने के कारण सड़कों पर रहने से भी सुरक्षित है घरों के लिए पहले से देखें, जो एक सुरक्षित घर के रूप में सेवा कर सकते हैं यदि आप वास्तव में किसी अशांति की स्थिति में सुरक्षित स्थान पाने के बारे में चिंतित हैं। पहले अगर आप कर सकते हैं तो मालिकों से बात करें
  • दरवाजे और खिड़कियां बंद करो और उनसे दूर हो जाओ। भले ही आपको खिड़कियों की गड़बड़ी को देखने के लिए परीक्षा हो सकती है, इससे आपको चोट लगने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • पत्थरों या गोलियों से चोट पहुंचाने से बचने के लिए सीधे कमरे से बाहर निकलें नहीं, उन कमरों में चलो।
  • इमारत में कम से कम दो बाहर निकलें, अगर आपको जल्दबाजी में जाने की जरूरत है
  • शूटिंग के लिए सावधान रहें इमारत एक लक्ष्य हो सकती है यदि कष्टप्रद भीड़ उसके लिए प्रमुख हैं।
  • जीवित जीवित जीवित दंगा चरण 9

    Video: LDOE Police Station! The 3 Best Ways to do Blackport PD in Last Day on Earth Survival Update 1.9.6

    9
    सूचित रहें का प्रयोग करें सोशल मीडिया रेडियो और स्थानीय समाचारों के उपयोग के अलावा, आपको दूर करने के लिए सतर्क करने के लिए जैसे ही परेशानियों ने सोशल मीडिया और पाठ संदेश का उपयोग करना शुरू कर दिया है, वहां जाने के लिए खुद को सतर्क करने के लिए, आप ऐसा कर सकते हैं और मदद के लिए लोगों से पूछ सकते हैं ताकि आपको पता चल सके कि कहां से दूर हो ये संदेश जो आपको बताते हैं कि वर्तमान में सड़कों और क्षेत्रों में कौन से श्वेत आपसे बचने के लिए तत्काल चेतावनी देते हैं।
  • सोशल मीडिया नई सूचनाओं को जितनी जल्दी हो सके प्रदान कर सकती है, हालांकि यह सटीक नहीं हो सकता है, इसलिए सूचित करें।
  • याद रखें कि सूचित रहने से आपको बेहतर बाधाओं से बचने में मदद मिल सकती है, इससे आप बच सकते हैं। बहुत सूचित रहने से आपको ये जानने में मदद मिल सकती है कि आपको किन क्षेत्रों से बचना चाहिए।
  • विधि 2

    उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त सावधानी
    जीवित जीवित बचाववादी चरण 10 शीर्षक



    1
    सबसे सुरक्षित कपड़े पहनें कपड़े पहनें जो उजागर त्वचा की मात्रा को कम करता है, जैसे कि लंबी पैंट और लंबी बांह की शर्ट, जब आप बाहर जाते हैं। ऐसे कपड़े न देखें जो कि सेना या पुलिस वस्त्रों के रूप में समझा जा सके। कपड़े पहने से बचें जो एक समान दिखते हैं इसके अलावा, अगर आप नहीं चाहते कि पुलिस आपको परेशानी के रूप में भ्रमित करे, तो अंधेरे कपड़ों से बचें, विशेष रूप से टोपी के साथ काले स्वेटर, क्योंकि इस प्रकार के कपड़ों दुनिया के कई देशों में अनियंत्रित हैं।
    • अनियंत्रित लोगों की हर भीड़ अद्वितीय है हालांकि आप दंगा के बीच में कपड़े बदल नहीं सकते हैं, आपको अपने आप को परेशानी के रूप में देखने से बचने का प्रयास करना चाहिए, यदि आप कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक दंगा में हैं और आप पहनते हैं तो आप अपना पसीना बंद कर देते हैं, जैसे आप दंगाइयों की तरह पहनते हैं।
  • 2
    अपनी आँखों को कुल्ला करने का समाधान लें, अगर आप आंसू गैस के संपर्क में हों यदि आप चिंतित हैं कि आप आंसू गैस के संपर्क में हो सकते हैं, तो आपको आधा तरल एंटीसिड और आधा पानी का समाधान लेना चाहिए (स्प्रे एक जेट से बेहतर है और यह कई फ़ार्मेसियों और बड़े स्टोर्स में उपलब्ध है) और उसका उपयोग करें आंसू गैस से अवगत होने पर आपकी आँखों को कुल्ला करना
  • आप टूथपेस्ट ले सकते हैं और आँखों के नीचे अपनी आँखों में डाल सकते हैं अगर आंसू गैस जारी हो जाती है और आपकी रक्षा के लिए आपके पास कुछ उपलब्ध नहीं है।
    जीवित जीवित बचाववादी चरण 11 बुलेट 1 छवि
  • आप एक प्लास्टिक बैग में नींबू का रस या सिरका में लथपथ कपड़ा ले सकते हैं, जिसका इस्तेमाल आप गैस से बचाने के लिए किया जा सकता है।
    जीवित जीवित जीवित दूत चरण 11 बुलेट 2 का शीर्षक
  • जीवित जीवित बचाव पक्ष के चरण 12
    3
    यदि आप विदेश यात्रा करते हैं तो अपने दस्तावेज़ अपने साथ रखें यदि आप विदेश यात्रा करते हैं, तो अपने देश के वाणिज्य दूतावास के साथ पंजीकरण करें और अपने पासपोर्ट या वीज़ा ले जाएं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने देश के अंदर हैं, तो एक पहचान दस्तावेज और आपातकालीन संपर्क जानकारी के मामले में अगर आपको गिरफ्तार किया गया या बेहोश हो
  • Video: बकरीद पर कुर्बानी के लिए तैयार बकरे

    जीवित जीवित बचाव पक्ष के चरण 13
    4
    एक अतिरिक्त सेल फोन लें यदि आप उच्च जोखिम वाले क्षेत्र के चारों ओर घूमते हैं, तो आपको अपने सेल फोन या दो संभव हो सकते हैं (आपकी जेब में से एक और आपके बैग में दूसरा)। आपके पास एक होगा यदि अन्य खो गया हो या ले जाया गया हो।
  • जीवित बचाव दंगा चरण 14
    5
    आपको ऊर्जा देने के लिए हाथ में मिठाई लें एड्रेनालाईन आपकी ऊर्जा को जल्द से जल्द हटा देगा - चीनी आपकी तेजी से चलने में मदद करेगा
  • 6
    गड़बड़ी को नियंत्रित करने के लिए रसायनों या हथियारों से बचें पुलिस भीड़ को फैलाने के लिए अशांति (आंसू गैस, कारों को पानी, रबर की गोलियां फेंक) को नियंत्रित करने के लिए एजेंटों को तैनात कर सकती है। हथियारों और रसायनों से गंभीर दर्द, श्वसन संकट और अंधापन हो सकता है। किसी अशांति की अगली पंक्तियों से दूर रहने की कोशिश करें और ऐसे संकेतों को पहचानना सीखें कि एक एजेंट को परेशानी को नियंत्रित करने के लिए और जोखिम को कैसे नियंत्रित किया जाता है।
  • न्यूरूरिज़र या सनस्क्रीन तेल का उपयोग करने से बचें जैसे कि त्वचा में रसायनों से चिपक जाते हैं। अशांति से पहले डिटर्जेंट के बिना साबुन से निकालें।
    जीवित जीवित बचाववादी चरण 15 बुलेट 1 छवि
  • संपर्क लेंस के बजाय चश्मा का प्रयोग करें - संपर्क लेंस के पीछे आंसू गैस अकल्पनीय दर्द का कारण बनती है तैरना चश्मे या गैस मास्क आंखों की रक्षा कर सकते हैं।
    जीवित बचाव दंगा चरण 15 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • प्लास्टिक के थैले में कुछ गीला ऊतकों को रखें और उन्हें अपने मुँह में ले जाएं। आंसू गैस फेंक दिया जाता है, तो उन्हें अपने मुंह के आसपास लपेटें। आपको उन्हें लगातार बदलना होगा क्योंकि वे गैस को अवशोषित करेंगे।
    जीवित जीवित बचाववादी चरण 15 बुलेट 3 चित्र
  • काली मिर्च स्प्रे से अपने हाथों की रक्षा के लिए एक विनाइल या लाटेकस दस्ताने का प्रयोग करें - तंत्रिका अंत महसूस होगा जैसे वे पीड़ा में हैं यदि यह स्प्रे आप पर पड़ता है
    जीवित जीवित बचाववादी चरण 15 बुलेट 4 नामक छवि
  • यदि आप रसायनों को प्राप्त करने के लिए कुछ अतिरिक्त कपड़े पहनते हैं या यदि आप गाड़ी से पानी छोड़ते हैं तो पानी फेंकता है। अपने कपड़ों को प्लास्टिक की थैली में रखकर उन्हें बचाओ।
    जीवित जीवित बचाववादी चरण 15 बुलेट 5 नामक छवि
  • रसायनों के हमले के बाद, अपनी आंखों, नाक, मुंह आदि में अपने हाथ या उंगलियों को पारित करने से बचें। शांत रहो.
  • युक्तियाँ

    • दंगों कहीं से नहीं आते हैं सामान्य तौर पर, अशांति (या कुछ मामलों में भी तीन से चार दिन पहले) से कम से कम एक दिन पहले सार्वजनिक क्रोध और हिंसा के संकेत हो सकते हैं। समाचार पत्र पढ़ना और समाचारों के बाद आप विरोध, मंडलियां, मार्च इत्यादि के बारे में चेतावनी दे सकते हैं। आसन्न। सूचित किया जा रहा है और समस्या के क्षेत्रों से बचने के लिए तुम्हारा सबसे अच्छा बचाव हो सकता है
    • जब आप आंसू गैस के हमले के बीच में होते हैं, तो आग की पुलिस लाइन से दूर हो जाओ मिसाइल लांचरों से निकले गैस के डिब्बे प्रभाव पर एक महत्वपूर्ण चोट का कारण होगा।
    • यदि किसी रुकावट को स्टेडियम में होता है, तो आपकी प्रतिक्रिया अलग-अलग होनी चाहिए, हालांकि यह विद्रोहियों के साथ आपके संबंधों पर निर्भर करेगा। यदि आप एक दंगा के बीच में हैं तो आपको बाहर निकलने के लिए जल्दी से जुटाने की कोशिश करनी चाहिए।
    • भागो या लोगों को पुश करने की कोशिश मत करो जहां तक ​​आप नहीं हैं, तब तक रहें जब तक कि पुलिस या सुरक्षाकर्मी आपसे जाने के लिए कहें, अगर आप कार्रवाई से दूरी पर हैं जब तक आप जल्द से जल्द खतरे में नहीं हैं, तब तक बाहर निकल न आएं। भीड़ अक्सर बाहर निकल के पास लोगों को tramples
    • कुछ गैस मस्तिष्क के रूप में नहीं है और इनमें से कुछ है, इसलिए यह बादलों और गैस से बचने के लिए बेहतर है। अपनी आँखों को कभी न छूएं या अपने आँसू को दूर करने की कोशिश करें - आप केवल आपके चेहरे पर धब्बा लेंगे और आप अधिक दर्द का कारण बनेंगे।
    • संपर्क नहीं है

    चेतावनी

    • सुरक्षा पार करने की कोशिश करने के लिए पुलिस लाइनों के पास मत जाओ पुलिस को दंगों को सीमित करने और उन्हें फैलाने से रोकने का आदेश दिया गया है। आम तौर पर, आपके आदेश किसी को पास नहीं होने देना है रबर की गोलियां, आंसू गैस और कारों सहित पुलिस दंगों को नियंत्रित करने के उपायों का इस्तेमाल पुलिस के पानी की शुरूआत में घायल हो जाने की एक उच्च संभावना पैदा करता है।
    • यदि आप गिर जाते हैं तो गेंद की स्थिति के लिए ऑप्ट करें अपना चेहरा, अपने कान और अपने आंतरिक अंगों को सुरक्षित रखें इस स्थिति में, आप एक छोटी वस्तु है जिसे टाला जा सकता है। अगर आपको कोई कदम उठाने पर आपको कम नुकसान पहुंचाया जाएगा। यदि लोग आप में टक्कर करते हैं, तो वे एक बड़ा ढेर बनाएंगे जो कि अनियंत्रित लोग बचेंगे।
    • किसी संपत्ति के नुकसान से बचने के लिए अनियंत्रित या वंडल का सामना करने की कोशिश न करें। कुछ भी सामग्री आपके जीवन के लिए उपयुक्त नहीं है
    • ध्यान दें कि आप एक स्थिति में हैं जहां एक भीड़ है। यदि आप ठोकर खाकर जमीन पर गिर जाते हैं, तो यह संभव है कि वे आपको रौंदेंगे। यह स्टेडियमों और अन्य बंद क्षेत्रों में बहुत खतरनाक है, जिसमें दुर्भाग्यपूर्ण पीड़ितों को मृत्यु के लिए कुचल दिया गया है।
    • असुरक्षित हाथों से आंसू गैस का कोई भी स्पर्श न करें - यह विस्फोट हो जाने पर बहुत गर्म नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • काले कपड़े, एक समान या एक सैन्य शैली परिधान नहीं
    • टूथपेस्ट, विनाइल या लेटेक्स दस्ताने
    • हेलमेट
    • जाने के लिए सुरक्षित जगह
    • सोशल नेटवर्किंग टूल्स
    • अस्थमा इनहेलर या एलर्जी उपकरण सहित व्यक्तिगत चिकित्सा किट
    • पहचान दस्तावेज, जैसे पासपोर्ट या पहचान के मामले में आपको गिरफ्तार किया जाता है
    • बुलेटप्रूफ वेस्ट (युद्ध क्षेत्र के लिए, पत्रकारों के लिए या सभी लोगों के लिए जो इसे काम करने के लिए उपयोग करते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com