ekterya.com

कैसे असुरक्षा को दूर करने के लिए

किसी तरह, सभी लोग असुरक्षा का अनुभव करते हैं। यह आपकी कंपनियों की सफलता या दुर्भाग्य की परीक्षा और मापने का एक स्वाभाविक तरीका है। यदि आप मोटरसाइकिल पर ग्रांड कैन्यन कूदने की कोशिश करते हैं, तो यह गुणवत्ता बहुत उपयोगी हो सकती है। लेकिन रोज़मर्रा की जिंदगी में, सबसे नाजुक कार्य (जैसे दोस्तों से ईमानदारी से बात करना) करने के लिए भी असुरक्षित होने पर, आपके पृथ्वी पर होने वाले समय का आनंद लेने की क्षमता को सीमित कर सकते हैं। जीवन निरंतर बदलता रहता है और आज जो भी स्थिर लगता है वह आज कल टूट या गायब हो सकता है हालांकि, यदि आप मजबूत हो जाते हैं, तो आप अपनी इच्छानुसार पुनर्प्राप्ति, दूर और प्रगति करने में सक्षम होंगे और आप जहाँ भी जाते हैं, आपको खुशी मिलेगी। असुरक्षा पर काबू पाने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1

अपने दृष्टिकोण को समायोजित करें
छवि शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 1
1
उद्देश्य होने का प्रयास करें अगर आपको लगता है कि आप कुछ हासिल नहीं कर सकते हैं, तो एक पल के लिए खुद के बाहर कदम उठाएं और कल्पना करें कि आप पूरी तरह से अलग व्यक्ति हैं आप अपनी स्थिति में किसी दूसरे व्यक्ति को क्या कहेंगे, इसके बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे पार्टी में जाने के बारे में परेशान महसूस करते हैं जहां आप ज्यादातर लोगों को नहीं जानते हैं या एक नई नौकरी के लिए साक्षात्कार में हैं, तो इसी तरह की स्थिति में किसी व्यक्ति को दी जाने वाली सलाह के बारे में सोचें। यदि आप इसे इस तरह ध्यान दिलाते हैं, तो आप देखेंगे कि डरने के लिए कुछ नहीं है और अगर आप उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो आप सफल होंगे।
  • छवि शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 2 का शीर्षक
    2
    अपने भय को नीचे लिखें उन चीजों को नीचे लिखें जिनके बारे में आप चिंतित हैं और जो सभी कारक आपको लगता है कि आप कुछ हासिल नहीं कर सकते उन्हें फिर से पढ़ें और अपने आप से पूछें कि उन तत्वों में से कितने तर्कसंगत हैं और कितने केवल एक नकारात्मक विचार के उत्पाद हैं। समय के बारे में सोचने के लिए अपने डर की जड़ क्या है (चाहे वह खुद का बेवकूफ बना रहा है, अपने माता-पिता को निराश कर रहा है या आप जिस ज़िंदगी की ज़रूरत नहीं है)। देखें कि इन भयों में से कितने आप पर काबू पा सकते हैं और कितने सकारात्मक समाधान आप उन सभी चीजों के बारे में सोच सकते हैं जिनके बारे में आप चिंतित हैं।
  • असफल होने या खराब होने के डरने के लिए पूरी तरह से स्वाभाविक है हर समय समय पर इन आशंकाएं होती हैं। हालांकि, यह इतना स्वाभाविक नहीं है कि इतना लालच से भरा होना चाहिए जो आपको लगता है कि आप एक ही चीज़ नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 3
    3
    याद रखें कि आपने जो भी विजय हासिल की थीं हर समय पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप अपने आप को मूर्ख बनाते हैं, ऐसे समय में जब आप किसी चीज़ पर असफल हो गए थे या बेवकूफ की तरह फंस गए थे, तो आपको हर बार पूरी तरह से याद रखने की कोशिश करनी चाहिए। स्कूल में मिलने वाली उपलब्धियों के बारे में सोचो, आपके पास जो दोस्ती थीं या किसी भी समय आपने लोगों के समूह को हंसते हुए हंसते हुए कहा है। यदि आपको अधिक अच्छा समय याद है, तो आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा कि आपके भविष्य में उन क्षणों में अधिक होगा।
  • ये होने के बाद आपकी प्रत्येक उपलब्धियों को लिखने में सहायक हो सकता है अपने डेस्क पर उपलब्धियों की एक पत्रिका रखें और उसे जीत और अच्छी यादों के साथ भरें जब आपको लगता है कि आप कुछ नहीं कर सकते हैं या महसूस कर सकते हैं कि आप इसे सही तरीके से नहीं कर सकते हैं, तो आप अपनी सूची को देख सकते हैं और याद रख सकते हैं कि आप कितनी सक्षम और अद्भुत हैं।
  • Video: अपने भूतकाल से दूर जाना - Getting Past Your Past (Pt-1)

    छवि शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 4
    4
    अपने आप से पूछें: "सबसे बुरा क्या हो सकता है?" अपने जवाब के साथ ईमानदार रहें यदि आपके पास एक नया बाल कटवाने है और कुछ लोगों को इसे पसंद नहीं है, तो दुनिया खत्म नहीं होगी। यदि आप इसे पूरी तरह घृणा करते हैं, तो अनुमान लगाओ ... बाल बढ़ते हैं। ये छोटी चीजें आपको कुछ अलग करने की कोशिश करने से रोक दें। एक बार जब आप समझते हैं कि सबसे बुरी खराब नहीं है, तो आपको गतिशील होने और जोखिम लेने की अधिक संभावना होगी।
  • यदि आप ये नहीं बता सकते हैं कि आपके जवाब अब उचित नहीं हैं और हास्यास्पद होने की शुरुआत नहीं करते हैं, तो जिस किसी की संवेदनशीलता पर आप भरोसा करते हैं, उसे बदलने की कोशिश करें। इस व्यक्ति को ध्यान देने योग्य होना चाहिए कि आपका सबसे खराब परिदृश्य संभव है या आपने इसके बारे में बहुत अधिक सोचा है।
  • इमसेरट इन्सैक्युरिटी चरण 5
    5
    अब खुद से पूछिए: "सबसे अच्छी बात क्या हो सकती है?" ऐसा कुछ है जो असुरक्षित लोग सामान्य रूप से नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप परेशान हैं क्योंकि आपके पास किसी के साथ पहली तारीख होगी, सबसे अच्छी बात यह हो सकती है कि आप और वह व्यक्ति एक-दूसरे की तरह हो और एक सार्थक और संतोषजनक संबंध शुरू करें। क्या यह नियुक्ति में भाग लेने योग्य नहीं है? यद्यपि सबसे अच्छा परिदृश्य हमेशा होने की संभावना नहीं है, मेज पर होने से आपको सकारात्मक मानसिकता के साथ नए जोखिमों का सामना करने में सहायता मिल सकती है।
  • कुछ नया करने के लिए बाहर जाने से पहले, आप सबसे अच्छी चीजें जो हो सकती हैं या जो हो सकता है तीन बेहतरीन चीजें लिख सकते हैं। इस तरह, आप आसानी से उन्हें याद कर सकते हैं जब समय आता है।
  • छवि का शीर्षक अन्तर्वाक्ष्य चरण 6
    6
    अपने सकारात्मक गुणों को याद रखें सुरक्षा की भावना को बनाए रखने के लिए, आपको हर समय अपने सकारात्मक गुणों को याद रखना होगा। उन चीज़ों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने बारे में पसंद करते हैं (अपनी दया से आपकी बुद्धिमत्ता में) और जब आप किसी के साथ बाहर जाते हैं तो उन्हें हर समय याद रखें असुरक्षित लोगों को केवल अपने बारे में सबसे खराब चीजों पर ध्यान केंद्रित करना होता है, जिससे वे उनसे संतुष्ट न होने के कारण आगे बढ़ते हैं।
  • केवल नकारात्मक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए जो आपको भेद करते हैं, आप उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अपने सकारात्मक गुणों की उपेक्षा करते हैं यदि आप लंबे समय से अपने आप पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो पहले, आपके बारे में सार्थक कुछ सोचने में मुश्किल हो सकती है
  • इमकाइट इन्सैक्युरिटी चरण 7 का शीर्षक
    7
    सकारात्मक आंतरिक बातचीत का अभ्यास करें यदि आपने लंबे समय तक एक नकारात्मक आंतरिक संवाद बनाए रखा है, तो आपको इसे ध्यान में रखना अधिक कठिन है। यदि आप हमेशा अपने आप से कहते हैं कि आप एक हारे हुए हैं, विफलता या आप कुछ सही नहीं कर सकते, तो आप हमेशा के लिए इस तरह से सोचने के लिए बर्बाद हो। इसके बजाय, अपने आप को अपने बारे में सकारात्मक चीजों को बताने पर काम करें ताकि आप एक स्वस्थ मानसिकता और अच्छी तरह से करने की इच्छा के साथ नई चुनौतियों का सामना कर सकें।
  • एक सकारात्मक आंतरिक संवाद के साथ आपको अधिक सहज महसूस करने और अपनी आत्म-आलोचना को रोकने के लिए एक उपयोगी अभ्यास यह है कि आप अपने बारे में दो नकारात्मक चीजों के लिए दो ईमानदारी से अच्छी बातें बताएं। उन्हें संबंधित होना जरूरी नहीं है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी जीभ को जलाते हैं क्योंकि आप अपनी कॉफी के लिए पर्याप्त इंतजार नहीं कर रहे थे और आप कुछ भयानक "बेवकूफ थे", जैसे कि "बेवकूफ था", तो आपको कुछ अच्छा याद रखना चाहिए, जैसे "लेकिन मैं टेनिस बहुत अच्छी तरह खेलते हुए और मेरे पास है हास्य की एक महान भावना है। " यह अजीब लग सकता है - हालांकि, आप की प्रशंसा करके, आप अपना दृष्टिकोण बदल देंगे
  • इमेजेस शीर्षक का परिणाम असुरक्षा चरण 8
    8

    Video: असुरक्षा के बन्धन से मुक्त होना - Breaking Free From the Bondage of Insecurity

    सवाल क्यों नहीं तुम नहीं कहते हैं हाँ अधिक बार कह रही शुरू करें सभी कारणों पर जाने की बजाए आप एक नए अनुभव के बारे में क्यों नहीं कहना चाहते, तो सोचने का प्रयास करें कि यदि आपने हाँ कहा तो क्या होगा। भले ही आपकी सभी नकारात्मक प्रतिक्रियाएं सही हों, सकारात्मक परिदृश्य आपको नए और अप्रत्याशित चीजों तक ले जा सकता है। यदि आप एक नए अनुभव के लिए हां कहने के बाद थोड़ी परेशानी छोड़ देते हैं, तो आप अपने बेल्ट के नीचे एक नया अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, जो कि अगर आपने नहीं कहा था तो ऐसा नहीं होता। यदि इससे कुछ भी नहीं आता है, तो आप यह सोचने में प्रसन्न हो सकते हैं कि आप एक सकारात्मक और खुले व्यक्ति हैं जो नई चीजों की कोशिश करने को तैयार हैं।
  • कल्पना कीजिए कि आपके म्यूज़िक क्लास के एक दूरदराज के दोस्त आएंगे और आपको बताएंगे कि वह एक बैंड शुरू करना चाहता है और आपको इसका हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता है। आपकी स्वचालित प्रतिक्रिया हो सकती है "असंभव, मैं कभी भी एक बैंड में नहीं था और आपको पता नहीं लगता कि एक सफल बैंड बनाने के लिए, मुझे नहीं लगता कि मैं एक अच्छा संगीतकार बन सकता हूं और मेरे पास कक्षाओं के लिए समय नहीं है ..."
  • यदि आप इस तरह से सोचते हैं, तो किसी विचार से कहीं पहले, आप पहले से ही संभावनाओं का पता लगाने के लिए मना कर देते हैं आप उस मित्र और उसके दोस्तों से संबंधित हैं, इसका एक दिलचस्प अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और बताने के लिए एक नई कहानी है। हाँ कहो और देखें कि यह आपको कहां लेता है।
  • जब आप अपने रिश्ते के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं तो पिछले चरणों से कुछ लागू करने की कोशिश करें। इसके अलावा, यदि आप आम तौर पर खुश व्यक्ति हैं तो आप खुशी प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह संभावना है कि आप लोगों और आपके साथी को खुश कर दें, जिससे आपको आत्मविश्वास और असुरक्षित होने से रोकना होगा।

    भाग 2

    कार्रवाई करें
    इमेजेस शीर्षक का परिणाम अनैतिकता चरण 9
    1
    कंपनी को खाना खिलाओ अपने मित्रों और अपने दृष्टिकोण के बारे में ध्यान दें, अपने आप को और दूसरों के लिए। यदि आप ध्यान दें कि आपके अधिकांश दोस्तों हमेशा कपड़े, शरीर, फैसले, भाषण या व्यवहार की बहुत आलोचना करते हैं, तो आपको कम अनुमान वाले दोस्तों को खोजने का प्रयास करना चाहिए। इसके बजाय, उन लोगों को ढूंढने का प्रयास करें जिनके बारे में दूसरों के बारे में कहने के लिए अच्छी चीजें हैं और वाक्यों को शीघ्रता से पारित नहीं करें।
    • यद्यपि कुछ नकारात्मक मित्र होने के नाते ठीक है, यदि आप नकारात्मकता से खुद को घेरते हैं, भले ही यह आप पर निर्देशित न हो, आप इसके प्रभावों को अवशोषित करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आपका दोस्त किसी और के हास्यास्पद केश का मज़ाक उड़ाता है, लेकिन आप इसे पसंद करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप गलत थे और आप अपनी राय में विश्वास खो देंगे।
  • इमेजेस शीर्षक का परिणाम असुरक्षा चरण 10
    2



    दूसरों को और अधिक क्षमा करने की कोशिश करो बहुत तेज निर्णय जारी न करें शायद आपको लगता है कि दूसरों को कम करने के लिए आप अच्छे दिखते हैं - हालांकि, हर बार जब आप किसी को घृणा करते हैं तो आप भी आपके पास एक गुणवत्ता की आलोचना करते हैं, इसलिए आप खुद को तुच्छ भी करते हैं इसके बजाय, दूसरों की अच्छी तरह से बोलें न केवल आप दोस्त बनाने और सार्थक संबंध बनाने के लिए बेहतर भाग्य प्राप्त करेंगे, लेकिन आप ठीक भी होंगे।
  • यदि आप दूसरों के फैसलों या विफलताओं की निंदा करते हैं, तो आपको ऐसा करने के कारणों के बारे में सोचें। यदि आपका प्रारंभिक विचार है "क्योंकि वे गलत हैं", तो थोड़ी अधिक सोचें। यह गलत क्यों है? किस संदर्भ में? क्या यह आपकी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि या आपके पालन-पोषण से आपको ऐसा लगता है?
  • क्या किसी दूसरे देश या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से कोई ऐसा ही महसूस करेगा? सिर्फ इसलिए कि किसी ने कुछ अलग तरीके से किया है या जिस तरीके से आपको पसंद नहीं है, इसका स्वचालित अर्थ यह नहीं है कि वह गलत हैं।
  • छवि का शीर्षक अचूकता चरण 11
    3
    कुछ करो जो आपको हर दिन उत्तेजित करता है यह खतरनाक होना जरूरी नहीं है, बस कहीं जाना है कि आप शहर के बारे में नहीं जानते और यादृच्छिक दुकान में प्रवेश करते हैं। देखें कि आप वहां क्या पा सकते हैं कर्मचारी से बात करने की कोशिश करें जैसा कि आप रोमांचक अनुभव जमा करते हैं, आपको नई चीजों या नए लोगों द्वारा डराने के बजाय जीवन के बारे में उत्साहित होने की अधिक संभावना होगी। यदि आप जानते हैं कि हर दिन आप रोमांचक बातें कर सकते हैं, तो आप सोचने से रोक देंगे कि जो भी आप प्रयास करेंगे वह असफलता में समाप्त होगा।
  • अगर आपको लगता है कि आप अपनी उपस्थिति से हिचकते हैं, तो कपड़ों की दुकान पर जाकर साधारण से बाहर की कोशिश करें और उन कपड़ों की कोशिश करें जो आपको लगता है कि आपकी शैली के अनुरूप नहीं है। अपने आप पर हँसते हैं और अपनी उपस्थिति दर्पण में। आपको कुछ ऐसा मिल सकता है जो आपको अप्रत्याशित रूप से अच्छी तरह फिट बैठता है यदि नहीं, तो आपके पास अभी भी अपने कपड़े हैं जो अब थोड़ा कम हास्यास्पद लग सकता है। जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी ही नई चीजों की कोशिश करें।
  • इमेजेस शीर्षक का परिणाम असुरक्षा चरण 12
    4
    उन दोषों का सामना करें जिन्हें आप सामना कर सकते हैं यदि आप अपने freckles या अपनी आवाज की आवाज़ से नफरत है, तो शायद आप इसके बारे में ज्यादा नहीं कर सकते हैं यदि आपके पास दोष है जो आप बदल नहीं सकते हैं, तो आपको उन्हें स्वीकार करने का प्रयास करना चाहिए। लेकिन अगर कुछ चीजें हैं जो आप अपने बारे में बदल सकते हैं, जैसे कि आप कितनी आसानी से तनावग्रस्त हो जाते हैं, आपकी करुणा की कमी या विश्वास की कमी है, तो आपको उन चीज़ों पर काम करने के लिए कुछ कदम उठाने होंगे। बेशक, हम सभी एक निश्चित स्वभाव के साथ पैदा हुए हैं और इसे पूरी तरह से बदलना मुश्किल है, लेकिन आप निश्चित रूप से उन गुणों को सुधारने का प्रयास कर सकते हैं जो सुधार किए जा सकते हैं।
  • अगर आप अपने बारे में चीजें सुधारने के लिए कुछ करते हैं, तो आप थोड़े समय में अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे।
  • किसी ने नहीं कहा कि यह पता लगाना आसान है कि आप अपने बारे में क्या बदलना चाहते हैं और फिर करें। लेकिन यह अन्य विकल्प से बेहतर है: हमेशा उस चीज के बारे में शिकायत करें जो आप के बारे में कुछ नहीं करने के लिए एक उंगली के बिना अपने बारे में पसंद नहीं करते।
  • इमेजेस शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 13
    5
    अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करना बंद करें असुरक्षित महसूस करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप उन लोगों के साथ तुलना करें, जिन्हें आप जानते हैं या जिनके साथ आप टीवी पर देखते हैं अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको शायद आपको बदसूरत, गरीब, असफल या अन्य अप्रिय चीजों को महसूस करने का एक तरीका मिल जाएगा, क्योंकि आपको लगता है कि आप कभी भी अन्य लोगों के मानकों के अनुरूप नहीं होंगे। इसके बजाय, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी ज़िंदगी अपने खुद के मानकों के साथ बेहतर बनाएंगे, किसी और की नहीं।
  • यदि आप पर्याप्त की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमेशा ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जो आपके स्वस्थ, समृद्ध और समझदार है। हालांकि, यह बहुत संभावना है कि बहुत से लोग हैं जो आपसे कुछ पहलुओं में अधिक पसंद करना चाहते हैं। लॉन अपनी हरियाली से संतुष्ट नहीं है और वह व्यक्ति जो आपको लगता है कि वह सही है और जो सब कुछ है, हो सकता है कि वह किसी और को हो
  • इमकाइव इन्सैक्युरिटी चरण 14
    6
    एक करीबी दोस्त के साथ इस बारे में बात करें अपने असुरक्षा को दूर करने का एक तरीका एक करीबी दोस्त के साथ इसके बारे में बात करना है। कोई है जो आपको जानता है और समझता है कि आप एक निष्पक्ष राय पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपकी चिंताओं या भय अमान्य हैं। एक अच्छा दोस्त आपको प्रोत्साहित करेगा, आपको बताएगा कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और आप सभी नकारात्मकता को दूर करने और अपने चारों ओर संदेह करने में मदद कर सकते हैं।
  • कभी-कभी, कुछ बातों के बारे में बात करना, इसे सुलझाने की आधे लड़ाई है। शायद आप इससे भी बदतर महसूस करते हैं क्योंकि आपने अपनी असुरक्षाएं अपने अंदर बंद कर दी हैं।
  • छवि का शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 15
    7
    कुछ में उत्कृष्टता प्राप्त करने का प्रयास करें यदि आप अपने बारे में बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एक तरीका है कुछ में अच्छा होना। आप नृत्य करने, कहानियां लिखने, पेंट करने, चुटकुले बताने या अन्य भाषाओं को बोलने के लिए अच्छा करने की कोशिश कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, क्या मायने रखता है कि आपने कुछ कहने के लिए समय और ऊर्जा को समर्पित किया है: "मैं इस पर बहुत अच्छा हूँ" "। कुछ में सफल होने और इसे नियमित रूप से करने की प्रतिबद्धता बनाने के लिए निश्चित रूप से आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • संक्षेप में, आपको अन्य लोगों को प्रभावित करने के लिए अदालत में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी या गणित कक्षा में सबसे अधिक लागू छात्र होने का प्रयास नहीं करना चाहिए। आपको इसे गर्व महसूस करने के लिए करना चाहिए।
  • इमेजेस शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 16
    8
    खुद पर हंसना सीखो सामान्य तौर पर, यदि आप एक असुरक्षित व्यक्ति हैं तो आप खुद को बहुत गंभीरता से ले लेंगे और आप हमेशा अपने आप को बेवकूफ़ बनाने या बेवकूफ बनाने के बारे में चिंतित रहेंगे। दूसरी तरफ, यदि आप अपने बारे में हास्य की अच्छी समझ रखते हैं और आप समझते हैं कि हर कोई समय समय पर अपने आप को बेवकूफ बना देता है, तो आपको अधिक आत्मविश्वास होने की संभावना होगी, क्योंकि आप स्वीकार करते हैं कि कभी-कभी आप गलती करते हैं और इसके साथ समस्या नहीं होती। हर समय अच्छे दिखने की कोशिश करने के बारे में चिंता करने की बजाय, आपको कुछ हद तक अपने आप को हंसना और चुटकुले करना सीखना चाहिए, अगर कोई योजना नहीं चला जाता है दिन को अधिक हँसी और कम चिंताओं के साथ सामना करना काफी राहत होगी कि सब कुछ सही होगा।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आत्म-महत्वपूर्ण होना चाहिए और हर समय अपने आप पर हंसी होना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह है कि आपको अपने आप को इतनी गंभीरता से नहीं लेना चाहिए और अपने आप को और अधिक माफ करना चाहिए। यदि आप अपने आप पर हंसते हैं, तो लोग आपके आस-पास और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे, क्योंकि वे आपको दुर्व्यवहार करने से डर नहीं पाएंगे और आप देखेंगे कि आप बदले में खुद के साथ अधिक सहज महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 17
    9

    Video: डर व असुरक्षा से मुक्ति कैसे पाएं ? - देव ॐ के संग सत्संग | How to Achieve Fearlessness - Dev OM

    सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एक कारण है कि आप असुरक्षित महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अनिश्चितता से घृणा करते हैं। हो सकता है कि आप नहीं जानते कि पार्टी में, एक नए वर्ग में या यात्रा के दौरान जहां आप कई लोगों को नहीं जानते हैं यद्यपि आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि किसी दी गई स्थिति में क्या हो सकता है, आप इसके बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने में थोड़ा बेहतर महसूस कर सकते हैं, जिससे आपको नियंत्रण में थोड़ा अधिक महसूस करने में सहायता मिलेगी। यह आपको क्या हो सकता है के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करने में मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी में जाते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि वहां कौन होगा, लोग किस तरह की बातें करेंगे, ड्रेस कोड क्या होगा, आदि। इस तरह आपको लगेगा कि आप क्या हो सकता है की बेहतर धारणा है।
  • यदि आप एक प्रस्तुति के बारे में चिंतित हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कितने लोग भाग लेंगे, कमरे कैसे दिखेंगे, कौन और कौन कुछ प्रस्तुत करेगा, और इसी तरह। इस तरह के बारे में चिंता करने के लिए कम कारक होंगे।
  • छवि का शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 18
    10
    याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं आप महसूस कर सकते हैं कि आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति हैं जो लगातार खुद को संदेह करते हैं या लगता है कि वह परिस्थितियों पर निर्भर नहीं है हालांकि, आपको याद रखना चाहिए कि सभी लोगों को किसी बिंदु पर सुपरमॉडेल या बहुत सफल उद्यमी सहित असुरक्षित महसूस हुआ है असुरक्षा जीवन का हिस्सा है और यदि आप अपनी असुरक्षा के बारे में असुरक्षित महसूस करना बंद कर देते हैं, तो आप बेहतर महसूस करने के रास्ते पर होंगे। सभी लोगों के पास कुछ है जो उन्हें असुरक्षित बनाता है और आपके संदेह पूरी तरह से सामान्य हैं यह जानने से आपको और अधिक सुरक्षित महसूस करने में सहायता मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • एक शौक या गतिविधि चुनें जिसमें आप रुचि रखते हैं और जितना भी आप कर सकते हैं उतना ही अभ्यास करें। ऐसा कुछ हो सकता है जो आप अकेले या समूह में कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप शुरुआत में बहुत अच्छे नहीं हैं या कुछ देर बाद पेशेवर नहीं महसूस करते हैं, तो आपके पास एक नई विशेषता होगी और यदि आप किसी समूह में अभ्यास करते हैं, तो आप रिश्ते बनाएंगे। नियमित रूप से एक खेल, लंबी पैदल यात्रा, बुनाई, पढ़ना, फोटोग्राफी, पेंटिंग, एक उपकरण खेलना, कीड़ों को एकत्र करना, भाषा या कंप्यूटर सॉफ्टवेयर सीखना या अपने समुदाय में स्वयंसेवा करना अच्छे उदाहरण
    • यदि कोई आप की आलोचना करता है, तो एक कदम पीछे ले जाएं और निष्पक्ष सोचें: "आप जो कहते हैं वह वैध है? क्या आपने इसे विभिन्न कोणों से विश्लेषण किया है? क्या आप चीजों के बारे में मेरा दृष्टिकोण समझते हैं? क्या आप मुझे एक समाधान प्रदान करते हैं या सिर्फ मुझे महसूस करने का प्रयास करते हैं? अवर? " अपने जूते रखो
    • यदि आप शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो अपने आप पर हंसते हैं और खुश रहने की कोशिश करें। अपने आप को लंबे समय तक परेशान करने या चुपचाप होने के कारण ही उन बाधाओं को नष्ट कर देगा जो आप करते हैं और आपको पूरी स्थिति में गुस्सा दिलाते हैं। यदि आप हंसते हैं, तो आप अपने जीवन के साथ जा सकते हैं और मज़े की कोशिश कर सकते हैं।
    • दूसरों को "सरल" तरीकों में भी मदद करने की कोशिश करें यह आपको विश्वास की भावना देगा और आपको मूल्यवान महसूस होगा। चीजों को एक साथ काम करने से आपको आंतरिक प्रेरणा और खुशी की भावना मिल सकती है। अपने आप को प्यार करें और दूसरों को आपसे प्रेम करें।

    चेतावनी

    • आत्मविश्वास को लंबे समय से ठीक करना और अक्सर उतार-चढ़ाव होता है। साल हो सकता है इससे पहले कि आपको पता हो कि आपने पूरी तरह से बदल दिया है बस विश्वास है कि आप बदल रहे हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com