ekterya.com

शैक्षणिक आत्मविश्वास की कमी से कैसे उबरने

अकादमिक विश्वास कुछ ऐसा है जो एक साधारण खराब नोट के साथ जल्दी से कम हो सकता है या जो औसत ग्रेड के साथ या उससे नीचे के समय के साथ हो सकता है। किसी भी तरह से, यह जाल में गिरना आसान है कि एक नोट अकादमिक क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए आत्मविश्वास गायब हो सकता है। यहां आपको फिर से उस विश्वास को पुनर्प्राप्त करने में मदद के लिए कुछ कदम मिलेंगे।

चरणों

विधि 1

पिछले निराशाओं का सामना करें
अकादमिक विश्वास का एक अभाव का शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1

Video: स्व संदेह से मुक्ति | बी जे डेविस | TEDxSacramentoSalon

चेहरा वास्तविकता इससे पहले कि आप कुछ पुन: निर्माण कर सकें, अपने आप को भविष्य में सबसे अच्छा मौका देने के लिए, आपको अपने शैक्षणिक जीवन के अतीत का सामना करना होगा। यह वास्तव में दर्दनाक हो सकता है क्योंकि यह आपको कई निराशाओं और क्रोध का प्रतिनिधित्व करता है, या तो सीधे या आपके साथ परोक्ष रूप से, आपके द्वारा मूल्यांकन किए गए सिस्टम के खिलाफ। या, यह अन्य बाहरी प्रभाव हो सकता था जो इस समस्या में योगदान दिया था। आप आसानी से इसकी पहचान कर सकते हैं कि आपने अतीत में ऐसा क्यों नहीं किया, लेकिन आप ऐसा ही करते हैं, क्योंकि ऐसा कुछ उजागर कर सकता है जिसे आपने अपने आप में अनदेखा कर दिया था।
  • शैक्षणिक आत्मविश्वास के अभाव का शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    पिछले प्रयासों की कालानुक्रमिक जांच करें, इस क्षण से आपने असाइनमेंट प्राप्त किया या आपने कोर्स शुरू कर दिया। समय के साथ अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करें जैसा कि आप कालानुक्रमिक रूप से इसके अंत की ओर जाते हैं और भविष्य में उनको उपयोग करने के लिए खोए अवसरों या बाधाओं की पहचान करने का प्रयास करें।
  • शैक्षणिक विश्वास की कमी का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    याद रखें कि सबसे ऊपर, यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको क्या दर्द हुआ है, या बेचैनी या निराशा है, क्या किया गया है। आपकी गहरी भावनाएं कुछ भी बदल सकती हैं, लेकिन आप उन्हें बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    फिर से शुरू करें
    शैक्षणिक विश्वास की कमी का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    ब्लाट और नया खाता अब आप अपने अतीत अकादमिक प्रदर्शन के मलबे से सभी उपयोगी जानकारी एकत्र किया है कि अपने आप को सुधार करने के लिए, अपने मन एक बहुत बड़े बर्तन में ले जाता है और बोर्ड से सब कुछ मिटा देता है। इसका मतलब है कि आप अपनी पिछली उपलब्धियों की स्मृति और भावनाओं को शुद्ध करते हैं। यह आसान लगता है, लेकिन आपको अपने पिछले प्रदर्शन के लिए खुद को माफ करना होगा और इसे स्वीकार करना होगा। और निश्चित रूप से यह आपके भविष्य को परिभाषित नहीं करता है, केवल एक ही है जो इसे परिभाषित करता है आप है।
  • शैक्षणिक विश्वास का अभाव का शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    2
    Reconstructs। अब आप के लिए घोड़े पर फिर से पाने के लिए समय है। जितनी जल्दी हो सके वापस लौटने का पुराना प्रतिमान सही है। इसका अर्थ है कि आपको अपना अगला कार्य चुनना होगा या दूसरे कोर्स में नामांकन करना होगा। अगर आप थोड़ी देर के लिए स्कूल से दूर रह गए हैं क्योंकि अकादमिक आत्मविश्वास की कमी ने आपकी रुचि और प्रेरणा को कम कर दिया है, अपने आप को एक और मौका देने के लिए तैयार रहें।
  • एक ऐसा पाठ्यक्रम खोजें, जो आपके द्वारा हटाए गए क्षेत्र से संबंधित नहीं है, लेकिन जो आपके हित में है तुम बहुत ऊपर या स्कूल स्कूल के एक ही प्रकार पर होने के लिए एक समुदाय, या तकनीकी और उच्च शिक्षा या एक अलग विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम के एक संस्थान में हो सकता है नहीं।
  • इस पर फिर से शुरू करना मुश्किल हो सकता है, इस बात पर निर्भर करता है कि आप शैक्षणिक जीवन से कितने समय से बाहर थे, इसलिए इस कठिनाई के अनुकूल हो और आराम करें, लेकिन इतना नहीं!
  • शैक्षिक विश्वास के अभाव का शीर्षक शीर्षक छवि 6 चरण
    3
    बाधाओं को पहचानें यह आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली जानकारी का उपयोग करने का समय है जब आपने अपने अतीत को बेहतर बनाने के लिए विश्लेषण किया था। बाधाओं की पहचान करने से आप उनके आसपास मौजूद विभिन्न तरीकों की पहचान करने में मदद करेंगे। आपके अतीत से प्राप्त की गई सटीक जानकारी आपकी क्षमताओं के समान अद्वितीय है, इसलिए केवल आप जान सकते हैं कि इसे पीछे कैसे छोड़ना है
  • आप जितना आप क्योंकि बच्चों, तुम धमकाना चाहिए के रूप में, क्योंकि अपने रिश्ते प्राथमिकता लिया क्योंकि आप उदास थे या इस अवधि के दौरान एक परिवार के सदस्य खो अध्ययन नहीं किया है, अब आप जानते हैं कि पहले से ही हुआ है। इससे पहले की विचलित होने के बारे में आपकी कुछ चिंताएं कम करने में मदद मिल सकती है
  • यदि आप अतीत में चीजों को स्थगित कर देते हैं, तो अब इसे संभाल लें क्या आपने हमेशा आखिरी मिनट के लिए चीजें छोड़ दी थीं? अब यह एक सक्रिय दृष्टिकोण लेने और अपने आप को सबसे अच्छा देने के लिए पहले इस चरण को शुरू करने का समय है।



  • शीर्षक का शीर्षक शैक्षिक विश्वास का अभाव, चरण 7
    4
    समर्थन प्राप्त करें लोड साझा करने में आपकी सहायता करने के लिए परिवार के किसी सदस्य या मित्रों से पूछें और सबसे अच्छा मौका लें।
  • यदि आपको लगता है कि अतीत की बाधाएं वास्तव में स्थायी हैं और अतीत को छोड़ना असंभव है, तो अपने स्कूल में छात्र सहायता सेवा पर जाएं। रणनीतियों की तलाश करें जो आपकी मदद करेंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि हर बार आपको मुश्किलें आ रही हैं, उन्हें अकेले सामना नहीं करना पड़ता है, आपको ऐसा करना नहीं है
  • विधि 3

    कार्यभार बांट रहा है
    शीर्षक का शीर्षक शैक्षिक विश्वास का अभाव, चरण 8
    1
    सफलता सफलता को आकर्षित करती है जैसा कि आप अपनी नई समयरेखा के अंत तक प्रगति करते हैं, आप रीडिंग, कक्षा कार्य और कार्य उद्देश्यों के बारे में छोटे लक्ष्य निर्धारित करते हैं। हर बार जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आप अपने सिर में सकारात्मक सहयोग और कार्य के बारे में आपकी सकारात्मक भावनाओं का निर्माण करेंगे और पाठ्यक्रम में वृद्धि होगी। यदि आप एक छोटे से लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो जारी रखें और इसके बारे में चिंता न करें। आपकी पिछली विफलताओं के साथ आपकी वर्तमान असफलताओं को जोड़ने में कोई मतलब नहीं है, न कि उनके पास है कनेक्शन है, इसलिए उस संबंध को न बनाएं या अपने रुख को बर्बाद करने के जोखिम को रोकें।
  • Video: कैसे स्व विश्वास का निर्माण करने के लिए? संदीप माहेश्वरी मैं हिंदी तक

    शैक्षणिक विश्वास की कमी का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    की जाँच करें। आपकी गलतियों से सीखना और आपके उत्कृष्ट प्रदर्शन से कम महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, स्कोर रचनात्मक परीक्षणों पर टिप्पणी में प्रस्तुत आलोचना, परीक्षा और साथियों के मूल्यांकन के परिणाम सिर्फ इस है। अपने आप से पूछें:
  • आपका अलग दृष्टिकोण के साथ आपका गृहकार्य कैसा रहा है या आपका ग्रेड कैसा है?
  • क्या आपके पास चरण की तुलना में अधिक निराशाजनक प्रदर्शन है या क्या आपने बेहतर किया है?
  • यदि आप एक स्तर पर प्रदर्शन करते हैं जो आपको लगता है कि अधिक निराशाजनक है, तो नहीं दे दो हर इंसान को सीखने में सक्षम है, लेकिन आपको यह जानने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी कि आपको बेहतर सीखने में क्या मदद मिलती है। संभवतः आपको बेहतर ग्रेड लेने या वीडियो द्वारा अधिक कक्षाओं की समीक्षा करने या असली दुनिया में अवधारणाओं का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। सिर्फ एक विधि का उपयोग करने के बजाय जो आपके लिए कठिन काम है!
  • अधिक गहराई से जांच करें अगर आपने इस समय अच्छा नहीं किया है, तो विभिन्न शिक्षण शैलियों का अध्ययन करें या कुछ पेशेवर छात्रों से उनकी सीखने की तकनीक के बारे में बात करें। जितना जानकारी आप सीख सकते हैं, अध्ययन और समय प्रबंधन के रूप में एकत्रित करें यह शोध आपको अग्रिम के लिए अलग-अलग तरीकों की एक धारणा प्रदान कर सकता है।
  • शैक्षणिक विश्वास की कमी का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    मूल्य प्रयास अपने जीवन में कुछ महत्वपूर्ण और अविश्वसनीय हासिल करना आसान नहीं होगा। और यह उद्देश्य पर आसान नहीं है, अन्यथा सब कुछ बहुत ही अद्भुत होगा और यह चांदी की थाली पर काम किया जाएगा! इन अविश्वसनीय रूप से कठिन क्षण वे हैं क्योंकि वे आपको कड़ी मेहनत करने और खुद को समर्पित करने की आवश्यकता करते हैं। उन्हें उठने और निराशा के सामने फिर से प्रयास करने की ताकत की आवश्यकता है।
  • शीर्षक का शीर्षक शैक्षिक विश्वास के अभाव पर काबू पाने चरण 11
    4
    प्रयास करना जारी रखें ऐसा नहीं करना एक असफल प्रयास है आप हर अवसर को कुछ सीखने के लिए, न केवल पाठ्यक्रम सामग्री के बारे में, बल्कि अपने और महान दुनिया के बारे में सीख सकते हैं, इसलिए जारी रखें। अभ्यास से अभ्यास भी लाभ हो सकता है प्रत्येक कोर्स या कार्य को एक नए अवसर के रूप में मानें और प्रत्येक नए अवसर के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। आखिरकार, ऐसा कहा जाता है कि किसी के लिए कुछ अच्छा है, उन्हें लगभग 10,000 घंटे अभ्यास करना होगा!
  • युक्तियाँ

    • सभी चीजों से ऊपर याद रखें कि एक नोट आपको परिभाषित नहीं करता है, लेकिन आप स्वयं इसे करते हैं यदि आपको खराब परिणाम मिलते हैं, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आप सफल होने के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं हैं इसका मतलब है कि आपको उन तरीकों की तलाश करनी होगी जो आपको सही रास्ते पर चलने की अनुमति देते हैं, जानने के लिए सबसे रचनात्मक तरीके खोजने और आपके लिए क्या काम करता है।

    चेतावनी

    • अतीत के बारे में सोचना और उन कनेक्शनों का निर्माण करना जहां वे मौजूद नहीं हैं, वे "क्यों करते हैं"? बुरे विचारों को खिलाने के लिए, लेकिन अच्छे लोगों को खिलाने के लिए सक्रिय निर्णय लें। सकारात्मक सकारात्मकता के साथ करो और छोटे लक्ष्यों की सफलता के साथ हासिल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com