ekterya.com

गुर्दा की विफलता के कारण गाउट का इलाज कैसे करें

गाउट एक चिकित्सा स्थिति है जहां जोड़ों में यूरिक एसिड का अत्यधिक संचय होता है जिससे दर्द, सूजन और लालिमा होती है। जोड़ों में यूरिक एसिड का संचय तब होता है जब गुर्दे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और कचरे के उत्पादों को ठीक से फिल्टर नहीं कर सकते हैं। यह लेख आपको कुछ चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा जो आप गुर्दे की विफलता के कारण गाउट का इलाज करने के लिए ले जा सकते हैं, अपने आहार को संशोधित कर सकते हैं, दवाएं ले सकते हैं और घर की देखभाल प्रक्रियाओं का पालन कर सकते हैं। शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

अपने आहार को संशोधित करें
किडनी की विफलता चरण 1 द्वारा पैदा की जाने वाली ट्रीट गॉउट शीर्षक वाली छवि
1
पोल्ट्री, मछली और मांस उत्पादों की खपत को सीमित करें कुक्कुट, मछली और मांस उत्पादों में उच्च स्तर के प्योरिन होते हैं, जो एक रासायनिक अवयव है जो शरीर के भीतर यूरिक एसिड में टूट जाता है। यूरिक एसिड के उच्च स्तर से गाउट बढ़ सकता है।
  • तो अगर आपको गाउट का निदान किया गया है, तो आपको प्रति दिन केवल 113 से 170 ग्राम (4 से 6 औंस) के लिए अपने मांस का सेवन सीमित करना होगा।
  • मांस उत्पादों जो विशेष रूप से पुरीन में अधिक होते हैं वेसिरा (जैसे कि जिगर, मस्तिष्क और गुर्दे), एन्क्विवि, मैकेरल, हेरिंग, बीफ, मेमने, पोर्क, लॉबस्टर, कस्तूरी और टूना
  • किडनी की विफलता चरण 2 द्वारा पैदा हुई ट्रीट गॉउट शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ सब्जियों से बचें कुछ सब्जियों में प्यूरिन का एक उच्च स्तर होता है, जैसे जई, गेहूं के बीज, चोकर, शतावरी, फूलगोभी, मटर, मशरूम और पालक। प्रति दिन इन सब्जियों का आधा कप खाने से ज्यादा न खाना।
  • किडनी की विफलता चरण 3 द्वारा इलाजित गाउट शीर्षक वाली छवि
    3
    पता है कि क्या purines में कम खाद्य पदार्थ हैं कुछ लो-प्यूरिन खाद्य पदार्थों की सूची के लिए यह सहायक हो सकता है, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों को आप सुरक्षित रूप से खा सकते हैं जब आप गाउट से पीड़ते हैं।
  • कम प्यूरीन खाद्य पदार्थों में से कुछ अंडे, मूंगफली का मक्खन, कम वसा वाले पनीर, दूध, दही, मांस, फल, रोटी, चावल, केक, पास्ता, पॉपकॉर्न के बिना सूप मकई का और अधिक
  • किडनी की विफलता के चरण 4 के कारण इलाज दाग शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दैनिक आहार में फलों को शामिल करें ऐसे बहुत सारे फल हैं जिनमें प्राकृतिक यौगिक शामिल हैं जो आपको गाउट का इलाज करने और राहत देने में मदद कर सकते हैं। इनमें निम्न शामिल हैं:
  • केले: इस फल में प्यूरिन की बहुत कम मात्रा होती है और इसमें बड़ी मात्रा में बी विटामिन, विटामिन सी और पोटेशियम होता है, जो गठ हमलों को रोक सकता है। यह दिन में 2 से 4 सर्विंग्स की सिफारिश की जाती है।
  • सेब: सेब में मैलिक एसिड होता है जो शरीर में यूरिक एसिड को बेअसर करने में मदद करता है। प्रत्येक भोजन के बाद उन्हें खाने के लिए बेहतर है
  • चेरी: चेरी में खनिज और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करके गाउट का इलाज करते हैं। 10 से 15 चेरी की दैनिक खुराक की सिफारिश की जाती है।
  • किडनी की विफलता चरण 5 द्वारा इलाजित गाउट शीर्षक वाली छवि
    5
    द्रव का सेवन बढ़ाएं यूरिक एसिड एक घुलनशील पदार्थ है और पानी एक विलायक के रूप में कार्य कर सकता है इसलिए, यदि आप अपना पानी का सेवन बढ़ाते हैं, तो आप रक्त में यूरिक एसिड को पतला करने में मदद करेंगे और गुर्दे की अधिकता को खत्म करने के लिए इसे आसान बना देंगे।
  • एक दिन में 8 से 16 गिलास पानी पीने की सिफारिश की जाती है। यह प्रति दिन 4 या 6 लीटर (1.1 से 1.6 गैलन) के बराबर है।
  • किडनी की विफलता चरण 6 द्वारा दिये जाने वाले ट्रीट गॉउट शीर्षक वाली छवि
    6
    शराब की खपत को सीमित करें मादक पेय पदार्थ, जैसे बीयर, में उच्च मात्रा में प्यूरीन होता है इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रति दिन एक ग्लास तक की खपत को सीमित करें, या बेहतर अभी तक, गाउट की उत्तेजना से बचने के लिए पूरी तरह से शराब से बचें।
  • विधि 2

    घर पर ख्याल रखना
    किडनी की विफलता चरण 7 के कारण इलाज वाला गाउट शीर्षक वाला चित्र

    Video: ACIDO URICO ALTO / MALA CIRCULACION / HIPERURICEMIA / GOTA / REMEDIOS NATURALES salud con mary

    1

    Video: تخلص من الأملاح الزائدة في جسمك بدون أن تستخدم أي دواء و بالطرق الطبيعية فقط

    अपने पैरों को 45 डिग्री कोण पर बढ़ाएं अपने पैरों को बढ़ाने से आपको गुरुत्वाकर्षण की सहायता से गठिया का इलाज करने में मदद मिलती है। इसका कारण यह है कि पैरों की ऊंचाई सूजन और सूजन कम हो जाती है, और जोड़ों में द्रव को उचित केंद्रीय परिसंचरण में वापस लौटा देती है।
    • ऊँचाई भी यूरिक एसिड को रक्तप्रवाह में वापस आने में मदद करती है, जो इसे जोड़ों में निर्माण करने से रोकती है। जब यूरिक एसिड जोड़ों में बढ़ जाता है, तब यह क्रिस्टलीकृत हो सकता है, जिससे कड़ी मेहनत पैदा हो सकती है।
    • पैर को सही ढंग से ऊपर उठाने के लिए, आपके पैर दिल के स्तर से अधिक होना चाहिए। 45 डिग्री की ऊंचाई पर्याप्त है आप बिस्तर के अंत में 3 से 4 तकिए रख सकते हैं और अपने पैरों पर आराम कर सकते हैं। आप इसे एक दिन में कई बार कर सकते हैं।
  • किडनी की विफलता चरण 8 द्वारा दिये जाने वाले ट्रीट गॉउट शीर्षक वाली छवि



    2
    दर्द को दूर करने के लिए प्रभावित जोड़ों पर एक ठंडा दबाव डालें। एक ठंडा दबाव रक्त वाहिकाओं को कम करके जोड़ों के निकट रक्त परिसंचरण धीमा करता है। यह प्रभावित जोड़ों में अतिरिक्त रक्त द्वारा सूजन के कारणों को कम कर देता है। एक ठंडा संदूषण भी किसी भी दर्द को सुन्न करने में मदद करता है।
  • आप एक ठंडा पैक को एक साफ कपड़े या तौलिया में बर्फ पैक लपेटकर लागू कर सकते हैं और इसे प्रभावित जोड़ों को 30 मिनट से ज्यादा नहीं, दिन में 3 से 4 बार लागू कर सकते हैं। ठंड को फिर से लागू करने से पहले क्षेत्र को सामान्य तापमान पर वापस जाने देना सुनिश्चित करें।
  • गर्म संकुचन या गर्म पानी के संपीड़न का उपयोग न करें, क्योंकि आप केवल संयुक्त सूजन को बदतर बना देंगे। गर्मी रक्त वाहिकाओं को फैलता है (वासोडिलेशन तब होती है), जिससे रक्त की अचानक वृद्धि हो जाती है जिससे सूजन, सूजन और दर्द बढ़ जाता है।
  • विधि 3

    दवा ले लो
    किडनी की विफलता चरण 9 द्वारा दिये जाने वाले ट्रीट गॉउट नाम की छवि
    1
    यूरिक एसिड को कम करने के लिए कभी एस्पिरिन का उपयोग न करें यह ज्ञात है कि एस्पिरिन अपने उत्सर्जन को कम करके रक्त में यूरिक एसिड को बढ़ाता है। यह गाउट के लक्षण खराब कर सकता है।
  • किडनी की विफलता चरण 10 के कारण इलाज वाला गाउट शीर्षक वाला चित्र
    2
    गैर-ग्रहण विरोधी भड़काऊ दवाएं या एनएसएआईडीएस लें दवाओं के इस समूह में दर्द को कम करने और सूजन कम करने के लिए जाना जाता है, गाउट के सबसे सामान्य लक्षणों में से दो।
  • इबुप्रोफेन को मौखिक रूप से 800 मिलीग्राम की मात्रा में लेना चाहिए, हर 3 या 4 घंटे। हालांकि, चिकित्सक गुर्दे की स्थिति के आधार पर खुराक को समायोजित कर सकता है।
  • इन्डोमेथेसिन को 25 से 50 मिलीग्राम की खुराक में चार बार प्रतिदिन लिया जाना चाहिए। गुर्दे की विफलता के लिए मरीज की सामान्य उपचार योजना के आधार पर खुराक समायोजन भी आवश्यक हो सकता है।
  • किडनी की विफलता चरण 11 के कारण इलाज वाला गाउट शीर्षक वाला चित्र
    3
    कोल्सीसीन लें यह दवा गाउट हमलों की रोकथाम में प्रभावी है हालांकि यह पूरी तरह से ज्ञात नहीं है कि कोलेचिइन कैसे काम करता है, यह माना जाता है कि न्यूट्रोफिल और ल्यूकोसाइट्स की गतिविधि को दबाने के कारण, सूजन में कमी आई है।
  • एक गाउट हमले के दौरान कोलेचिइन्स की प्रारंभिक खुराक लें खुराक मौखिक रूप से 1.2 मिलीग्राम और 0.6 मिलीग्राम एक घंटे बाद होनी चाहिए।
  • एक घंटे में आप कोलेसिसीन की अधिकतम मात्रा 1.8 मिलीग्राम मौखिक रूप से ले सकते हैं। कोलेक्टिसिन की एक बहुत ही उच्च खुराक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा पैदा कर सकता है।
  • किडनी की विफलता चरण 12 द्वारा इलाजित गाउट शीर्षक वाली छवि
    4
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड ले लो यदि आपके पास NSAIDs के लिए एक ज्ञात एलर्जी है, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड एक अच्छा विकल्प हो सकता है कॉर्टिकोस्टेरॉइड शरीर में बाधा को रोकने और दबाने से कार्य करते हैं।
  • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड को इम्यूनोसप्रेसेन्ट ड्रग्स के रूप में भी जाना जाता है, जिसका मतलब है कि वे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देते हैं।
  • एक दिन में मौखिक रूप से एक बार 30 से 40 मिलीग्राम कॉर्टिकॉस्टिरॉइड लें।
  • किडनी फेलर चरण 13
    5
    एलोप्यूरिनॉल लें यह दवा आम तौर पर गठिया के दीर्घकालिक प्रबंधन के लिए उपयोग की जाती है, क्योंकि यह शरीर द्वारा बेहतर सहन करने की संभावना है और अपेक्षाकृत सस्ती है। प्यूरीन के चयापचय से यूरिक एसिड का उत्पादन करने के लिए, एक्सथीन ऑक्सीडेज की आवश्यकता होती है, एलोप्यूरिनॉल एक्सथीन ऑक्सीडेज के उत्पादन को रोकता है।
  • एलोप्यूरिनॉल की प्रारंभिक खुराक प्रति दिन 100 मिलीग्राम है। यह खुराक 200 से 300 मिलीग्राम (हल्के गाउट के लिए) या 400 से 600 मिलीग्राम (मध्यम से गंभीर गाउट के लिए) प्रतिदिन बढ़ सकता है।
  • एलोप्यूरिनॉल विशेष रूप से किडनी की विफलता वाले लोगों के लिए निर्धारित है जो इसके परिणामस्वरूप गाउट से पीड़ित हैं।
  • किडनी विफलता चरण 14 द्वारा इलाजित गाउट शीर्षक वाली छवि
    6
    Probenecid लो यह दवा एक यूरेकोसुरिक एजेंट है जो गुर्दे से समाप्त होने में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रोएन्नीसीड को गठ के हमलों के प्रारंभिक उपचार के भाग के रूप में कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, लेकिन इसे एक रखरखाव दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • रखरखाव खुराक 500 मिलीग्राम मौखिक रूप से, हर 12 घंटे है। जब तक यूरिक एसिड कम हो और नियंत्रण में हो, डॉक्टर हर महीने इस 500 मिलीग्राम खुराक को बढ़ा सकते हैं या नहीं।
  • चेतावनी

    • ऊपर उल्लिखित किसी भी दवा के पर्चे गुर्दे के स्वास्थ्य पर निर्भर करेगा। गुर्दे की विषाक्तता और अपशिष्ट पदार्थों को समाप्त करने के लिए समझौता करने की क्षमता के कारण, सभी दवाओं को सही ढंग से चयापचय नहीं किया जा सकता है, जिससे प्रतिकूल साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
    • गुर्दे की विफलता के कारण गाउट के इलाज के लिए चिकित्सा दृष्टिकोण उपशामक है, जिसका अर्थ है कि उपचार केवल लक्षणों पर ही निर्देशित होता है। यद्यपि गाउट को आहार संशोधनों और दवाइयों से नियंत्रित किया जा सकता है और रोका जा सकता है, गुर्दा की विफलता एक बहुत जटिल रोग प्रक्रिया है और उसे व्यापक चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होगी।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com