ekterya.com

रीढ़ की हड्डी में अपक्षयी परिवर्तनों के इलाज के लिए

रीढ़ की हड्डी में विघटनकारी परिवर्तन, कभी-कभी ओस्टियोआर्थराइटिस कहा जाता है, सामान्य स्पाइनल फ़ंक्शन को प्रभावित करता है। यद्यपि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस आमतौर पर बुढ़ापे के दौरान होता है, ओस्टियोपोरोसिस, स्पॉन्डिलाइटिस, ऑस्टियोमाइलाइटिस या ट्यूमर जैसे विशिष्ट परिस्थितियां भी रीढ़ की हड्डी में दर्द के कारण हो सकती हैं। हर बार कुछ रीढ़ की हड्डी और डिस्क के कामकाज में हस्तक्षेप करता है, यह अपनी लचीलापन और कठोरता को खो सकता है हालांकि, रीढ़ की हड्डी की पुनर्योजी क्षमता के कारण, ये परिवर्तन शायद ही कभी अपरिवर्तनीय होते हैं। एक उपयुक्त निदान और एक प्रभावी उपचार के साथ, एक प्रभावी तरीके से परिवर्तन हल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

चिकित्सा और चिकित्सीय उपचार की तलाश करें
स्पाइन स्टेप 1 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट के साथ शीर्षक वाला इमेज
1
आंदोलन तकनीकों और व्यायाम सीखने के लिए भौतिक चिकित्सा पर जाएं। आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट के लिए भेजा जा सकता है जो आप को झुकाव और चीजों को उठाने के सही तरीके बताएंगे। इससे आपकी मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम को नियंत्रित करने में मदद मिलती है
  • भौतिक चिकित्सक मस्तिष्क संबंधी समस्याओं को संबोधित करने में विशेषज्ञ हैं और आप पूरे जीवन में अपनी स्थिति को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के लिए सिखा सकते हैं।
  • स्पाइन स्टेप 2 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट का शीर्षक शीर्षक वाला इमेज
    2
    ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने के लिए दवाएं लें ऑस्टियोपोरोसिस सबसे आम परिस्थितियों में से एक है जो हड्डी की संरचना को प्रभावित करती है और रीढ़ की हड्डी के अध: पतन को जन्म दे सकती है। ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज कुछ दवाओं के साथ किया जा सकता है हालांकि, ऑस्टियोपोरोसिस के लिए उपचार शुरू करने से पहले, अन्य संभावित निदान को अस्वीकार कर दिया जाना चाहिए (जैसे कि विटामिन डी की कमी, पैरथॉयड हार्मोन के स्तर में परिवर्तन आदि)।
  • डॉक्टर द्वारा दिए गए सख्त निर्देशों के तहत, अंतर्निहित बीमारी का प्रबंधन और दवा के साथ इलाज किया जा सकता है।
  • स्पाइन स्टेप 3 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    अपक्षयी संक्रमणों के इलाज के लिए दवाएं लें कुछ प्रकार की संक्रमण रीढ़ की हड्डी में पतन हो सकती है और इसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है। एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया को समाप्त कर सकते हैं जिससे संक्रमण का कारण होता है और रीढ़ की उचित पुनर्जनन की अनुमति होती है।
  • शामिल सूक्ष्मजीवों की उचित पहचान और एंटीबायोग्राम द्वारा दी गई सूक्ष्मजीवों के रोगाणुरोधी प्रतिरोधों पर निर्देश, रोगजनक बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं।
  • जीवाणुओं की पहचान करने के बाद सख्त दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए, जिसमें प्रशासित होने वाले एंटीबायोटिक्स के प्रकार, खुराक और कितने दिन लेना चाहिए।
  • इस मामले में कि कवक को इन लक्षणों के लिए उत्तरदायी एक रोगजनकों के रूप में पहचाना जाता है, उपरोक्त दिशानिर्देशों के अनुसार उपयुक्त एंटिफंगल एजेंटों का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • स्पाइन स्टेप 4 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट ट्रीट शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपनी पीठ के समर्थन के लिए कोर्सेट का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आप कोर्सेट (फर्म बेल्ट) का उपयोग करना चाहते हैं जो पीठ का समर्थन करने और दर्द को कम करने में सहायता करता है। बेल्ट पीठ के आसपास प्रयोग किया जाता है, जो पेट तक फैली हुई है और उस दिन के दौरान इस्तेमाल किया जाना चाहिए जब रोगी अपनी दैनिक गतिविधियों का प्रदर्शन करता है। बेल्ट मांसपेशियों और रीढ़ की हड्डी पर तनाव को कम करने में सहायता करता है।
  • Video: सर्वाइकल की समस्या के लिए योग - ग्रीवा शक्ति विकासक - Onlymyhealth.com

    स्पाइन चरण 5 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट का शीर्षक है
    5
    एक गहरी ऊतक या स्वीडिश मालिश पाने के लिए एक नियुक्ति करें कभी-कभी, पूरे शरीर के लिए एक चिकित्सीय मालिश चमत्कार के रूप में सेवा कर सकते हैं मालिश शरीर के जोड़ों में दबाव और तनाव को दूर कर सकता है। स्वीडिश मालिश उंगलियों के साथ अपनी तकनीक के माध्यम से और दबाव कर रही है, शांत और पूरे शरीर में तनाव को कम करने के लिए दर्दनाक articulations ढीला। चिकित्सक नरम स्ट्रोक, सानना, मलाई, टक्कर और कंपन सहित इस तकनीक में पांच तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।
  • कसने की तकनीक मांसपेशियों में गहरी हलकों को बनाने के लिए, उंगलियों और अंगूठे के सुझावों के द्वारा बनाई गई घर्षण का उपयोग करके, उन्हें मांसपेशियों को पकड़ने और उठाने के लिए करना है।
  • टक्कर की तकनीक मांसपेशियों को काम करने के लिए उंगलियों के साथ हल्का चल रही है।
  • कंपन को चपटा उंगलियों के साथ अभ्यास किया जाता है और मांसपेशियों पर दबाव डाला जाता है और फिर शरीर के उस भाग को तेजी से मिलाते हुए।
  • स्पाइन चरण 6 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट का शीर्षक है
    6
    विद्युत उत्तेजना का उपयोग करने की कोशिश करें प्रभावित छोटे से विद्युत आवेगों को वितरित करने के लिए एक छोटे से ट्रांसक्यूटेनियस डिवाइस का उपयोग किया जा सकता है। विद्युत संवेदी तंत्रिकाओं और ओपिओइड प्रणाली को उत्तेजित करता है ऑपियोइड सिस्टम में ओपिओइड रिसेप्टर्स शामिल हैं जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के साथ संचार के माध्यम से दर्द को कम करने में मदद करते हैं जहां दर्द केंद्र स्थित है।
  • स्पाइन में चरण 7 के साथ व्यवहार में बदलाव का शीर्षक
    7
    दर्द और सूजन को दूर करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड के इंजेक्शन प्राप्त करें। स्टेरॉयड आमतौर पर रीढ़ की हड्डी के कॉलम में रिक्त स्थान में इंजेक्शन के रूप में नियंत्रित होते हैं जो उपास्थि को अलग करती है। ये दवाएं जोड़ों की सूजन को कम करके कार्य करती हैं जो परेशानी और दर्द का उत्पादन करती हैं।
  • इन इंजेक्शन असुविधाजनक और परेशान हो सकते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप प्रक्रिया के लिए मानसिक रूप से तैयार हैं।
  • पतन के वास्तविक कारण के आधार पर इंजेक्शन का अनुभव आपको दर्द पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है।
  • स्पाइन चरण 8 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट का शीर्षक
    8
    रीढ़ की हड्डी को पराजित करने के कारण द्रव्यमान निकालने के लिए सर्जरी करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें सर्जरी आमतौर पर आखिरी विकल्प माना जाता है जब अन्य प्रकार के उपचार विफल हो जाते हैं। सर्दी के दौरान हस्तक्षेप की सिफारिश की जा सकती है जब सुस्तता व्यापक है या अगर मरीज को आंत्र और मूत्राशय के कार्यों को ठीक से चलने या नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है।
  • सर्जरी आमतौर पर तंत्रिकाओं और रीढ़ की हड्डी पर दबाव को कम करने के लिए किया जाता है।
  • रीढ़ की हड्डी पर सर्जरी बहुत आक्रामक है और पुनर्प्राप्ति का समय महीनों तक रह सकता है।
  • रीढ़ की हड्डी में कुछ प्रकार की सर्जरीएं लैमिनेक्टॉमी और अपस्केक्टोमी हैं अगर अपरिवर्तनीय हड्डी में पतन होता है, जो ऑस्टियोमाइलाइटिस के मामले में हो सकता है, तो उपचार में हड्डी (या कभी-कभी कशेरुक के बीच डिस्क के कुछ हिस्सों) को हटाया जा सकता है जो क्षतिग्रस्त हो गया है।
  • ड्रेनेज और डेब्रिमिमेंट, सामग्री को हटाने, जैसे कि फोड़े, रीढ़ की हड्डी की चोटों से निपटने का एक प्रभावी तरीका है। नेक्रोटोटिक ऊतक के विघटन में ऊतक को पुनर्जन्म करने में मदद मिल सकती है, जिससे मृत ऊतक नष्ट हो सकते हैं।
  • विधि 2

    घर पर अपनी रीढ़ की देखभाल करें
    स्पाइन चरण 9 में सेवमेंट डिजेंनेरिव चेंज शीर्षक



    1
    दर्द को दूर करने के लिए गर्म और ठंडे संकोचन लागू करें दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए अपनी पीठ पर गर्म पैक्स लगाने की कोशिश करें। दर्द को दूर करने के लिए शीत संकोचन भी लागू किया जा सकता है रोगी हर 20 से 25 मिनट में गर्म और ठंडे के बीच अंतर कर सकता है।
    • गर्म संपीड़ित मांसपेशियों को आराम करने में मदद करते हैं
    • आप गर्म पानी में कपड़ा (फलालैन) का एक टुकड़ा डुबकी और वापस और गर्दन मालिश कर सकते हैं। प्रक्रिया पहले पर दर्द हो सकती है, लेकिन समय के साथ दर्द कम हो जाएगा।
    • गर्मी का प्रयोग आधे घंटे के लिए किया जाना चाहिए, दिन में तीन बार।
    • शीत संपीड़ित क्षेत्र को सुन्न बनाने और मस्तिष्क को दर्द सिग्नल भेजने वाले तंत्रिकाओं को सीमित करने में सहायता करता है।
    • बर्फ पैक को सीधे त्वचा पर नहीं रखा जाना चाहिए - इसे तौलिया या प्लास्टिक के थैले में लपेटा जाना चाहिए।
    • एक अन्य विकल्प का इस्तेमाल किया जा सकता है फ्रोजन मटर का एक बैग है।
  • स्पाइन चरण 10 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट का शीर्षक शीर्षक वाला इमेज
    2
    विटामिन डी और कैल्शियम का सेवन बढ़ाएं विटामिन डी और कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ जोड़ों और हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं। जोड़ों और हड्डियों को मजबूती से रीढ़ की क्षतिग्रस्त भागों को पुनर्जन्म करने में मदद मिल सकती है और अध: पतन को रोकने में मदद कर सकता है।
  • कैल्शियम की दैनिक आवश्यकता 200 मिलीग्राम है और शरीर को प्रदान करने वाले पदार्थों में डेयरी उत्पाद, सोया और गढ़वाले गेहूं के उत्पादों शामिल हैं।
  • विटामिन डी की दैनिक आवश्यकता 400 आईयू है और शरीर को प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थ मछली, अंडे, कॉड लिवर ऑयल और फोर्टिफाइड दूध हैं।
  • स्पाइन स्टेप 11 में दिये जाने वाले परिवर्तनों का शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    रीढ़ की हड्डी में अपक्षयी समस्याओं का इलाज करते समय दर्द और सूजन से निपटने के लिए दर्दनाशक दवाइयां करें। दर्दनाशक दवाइयां कई रोगियों के लिए निर्धारित की जाएंगी या उनसे अति-काउंटर दवाइयों के साथ इलाज की सिफारिश की जाएगी। दर्द की अनुभूति को कम करने के लिए, ये दवाएं मस्तिष्क के दर्द केंद्र को एक संदेश भेजकर कार्य करती हैं
  • इन दवाओं में एसिटामिनोफेन और ऑक्सीकॉन्टीन और विकोडिन जैसी दवाओं जैसे दवाई वाली औषधि शामिल होती है।
  • नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) का उपयोग दर्द को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • ये इबुप्रोफेन हो सकते हैं, जो 1 से 2 गोलियों की खुराक में प्रति दिन तीन बार किया जा सकता है।
  • स्पाइन चरण 12 में दिये जाने वाले परिवर्तनों का इलाज करने वाला शीर्षक
    4
    दर्द को दूर करने के लिए पीठ और गर्दन पर एक सामयिक मरहम लगाइए। दर्द को राहत देने में मदद करने के लिए सामयिक मलहम भी निर्धारित किए जाते हैं। इन दवाओं में से कुछ नॉनटेरोएडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) हैं और दर्द रिसेप्टर्स को दबाकर कार्य करते हैं। शरीर के स्थानीय क्षेत्रों में दर्द कम करने में सामयिक मलहम अधिक प्रभावी हो सकती हैं।
  • इसमें वोल्टेरेर जेल भी शामिल है, जो कि प्रति दिन 2 से 3 बार पीठ और गर्दन पर लागू किया जा सकता है।
  • स्पाइन स्टेप 13 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट का शीर्षक शीर्षक छवि

    Video: कमर दर्द, पीठ दर्द, रीड की हड्डी के दर्द का रामबाण अचूक उपचार ...!!!

    5
    पीठ पर तनाव को कम करने के लिए अपना वजन नियंत्रित करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो इसे खो दें और इष्टतम बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की कोशिश करें। रोगी के ऊंचाई और द्रव्यमान के आधार पर बीएमआई, रोगी के सापेक्ष वजन का एक उपाय है। स्वस्थ वजन बनाए रखने से पीठ पर तनाव कम हो जाएगा और रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • आदर्श बीएमआई 18.5 से 25 है।
  • विधि 3

    व्यायाम को मजबूत करना
    स्पाइन चरण 14 में दिये जाने वाले परिवर्तन का शीर्षक
    1
    आपको यह समझना चाहिए कि शरीर के अन्य हिस्सों में व्यायाम करने से पीठ में दर्द को दूर करने और राहत मिल सकती है। दैनिक व्यायाम, मांसपेशियों को मजबूत बनाने और गतिशीलता बढ़ने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसे व्यायाम करने की कोशिश करें जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं जैसे कि चलना, तैराकी या जल एरोबिक्स करना
  • स्नाई 15 में ट्रीट डिगेनेरेटिव परिवर्तन शीर्षक वाली छवि
    2
    एक व्यायाम करें जो पेट को मजबूत करता है पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने से धड़ और रीढ़ की सभी मांसपेशियों को स्थिर करने में मदद मिल सकती है। रीढ़ की हड्डी में तनाव को दूर करने का एक अच्छा तरीका है धड़ की मांसपेशियों को टोन करने के लिए समय लेना।
  • तटस्थ स्थिति में श्रोणि और रीढ़ को रखते हुए एक सपाट सतह पर अपनी पीठ पर लेटें।
  • अपने घुटनों को मोड़ लें और निचले पेट की मांसपेशियों को संक्रमित करें ताकि श्वास को रोकने के बिना रीढ़ की हड्डी की तरफ खींचें।
  • पेट के संकुचन को बनाए रखने और दस सेकंड के लिए पकड़ के समान रूप से साँस लें।
  • यह एक दिन में एक बार 10 पुनरावृत्तियों के 3 सेटों में किया जाना चाहिए।
  • स्पाइन चरण 16 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट का शीर्षक शीर्षक वाला इमेज
    3
    लचीलेपन को बेहतर बनाने के लिए छाती पर घुटने ले आओ। गतिशीलता में सुधार के अलावा, यह व्यायाम कम हिप और रीढ़ की लचीलापन में सुधार कर सकता है वृद्धि की गतिशीलता पीठ पर तनाव से मुक्त होती है और रीढ़ की हड्डी में दर्द और तनाव को कम कर सकती है।
  • जब आप दोनों घुटनों झुकाते हैं, तो अपनी पीठ पर झूठ बोलना शुरू करो।
  • अपनी छाती को एक घुटने ले आओ, जब तक कि आप अपने निचले कूल्हे और रीढ़ की हड्डी में थोड़ी सी खिंचाव महसूस न करें।
  • 5 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर धीरे से पैर को कम करें।
  • आप प्रत्येक चरण के साथ 10 पुनरावृत्ति कर सकते हैं, दिन में एक बार।
  • Video: L4-L5, कमर दर्द ,S-1 ,डिस्क प्रॉब्लम का हमेशा के लिए छुटकारा II Spinal Disk Problems ,sciatica,Hindi

    स्पाइन चरण 17 में डिटरेज़रिव ट्रीटमेंट के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    मांसपेशियों की मांसपेशियों के एक खंड का प्रदर्शन करना रीढ़ की हड्डी में अपक्षयी चोटों वाले कई लोग मांसपेशियों (जांघों के पीछे की मांसपेशियों) में कठोर मांसपेशियां हैं। तनाव पीठ में दबाव बढ़ा सकता है और रीढ़ की हड्डी और पीठ की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अपनी पीठ पर झूठ बोलकर एक पैर उठाया
  • पैर के चारों ओर पट्टा खींचो, पैर उठाया।
  • जांघ और घुटने के पीछे एक खिंचाव महसूस होने तक पैर को पकड़ और बढ़ाने के लिए पट्टा का प्रयोग करें
  • 30 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर धीरे धीरे पैर को कम करें
  • आप इन चरणों को प्रत्येक चरण के साथ 3 बार दोहरा सकते हैं, दिन में एक बार।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com