ekterya.com

हृदय रोग का इलाज कैसे करें

कई हृदय रोग हैं जो दिल को प्रभावित करते हैं, हृदय के वाल्वों, हृदय ताल विकारों और सबसे आम रोगों सहित कोरोनरी धमनी रोग। हर साल, संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी अन्य बीमारी से हृदय रोग की वजह से अधिक मौतें होती हैं। इसके अलावा, यह दुनिया भर में एक बड़ा खतरा है। चूंकि यह जीवन-धमकी चिकित्सा स्थिति आजकल बहुत ही सामान्य है, इसलिए इस हृदय रोग का इलाज करने के लिए कई व्यापक रूप से इस्तेमाल किए गए तरीके हैं। जीवनशैली से लेकर दवाओं और सर्जिकल हस्तक्षेप के परिवर्तन से हृदय रोग का इलाज करने के कई तरीके हैं।

चरणों

ट्रीट हार्ट डिसीज स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1

Video: ह्रदय रोग के लिए 7 रामबाण उपाय और योग by Baba Ramdev | Cure Heart Disease Naturally

अपनी जीवन शैली बदलें अपने जीवन में सुधार करें जिससे स्वस्थ दिल और हृदय प्रणाली हो। अपना आहार बदलने और दैनिक व्यायाम करने से आपकी हृदय रोग ठीक नहीं होगा, लेकिन वे अधिक जटिलताओं को उत्पन्न होने से रोक सकते हैं और आपकी बीमारी को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • हृदय रोग को रोकने और उसका इलाज करने के लिए पहला कदम कम से कम वसा वाले भोजन और सोडियम में कम आहार खाने के लिए है। एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु अभ्यास करना है और जो लोग दिल की बीमारी का गंभीर इलाज करना चाहते हैं, उन्हें हर दिन एरोबिक अभ्यास करना चाहिए। यह भी सलाह दी जाती है कि जिन रोगियों के पास हृदय रोग है वे धूम्रपान छोड़ देते हैं और शराब की खपत को सीमित करते हैं।
  • Video: हृदय रोग के क्या लक्षण और कैसे करें बचाव ?

    ट्रीट हार्ट डिसीज स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2



    अन्य रोगों को नियंत्रित करें जो आपके हृदय रोग के लक्षणों को खराब कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, जिन रोगियों को हृदय रोग होता है उन्हें अन्य पुरानी बीमारियों, जैसे कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल का निदान किया जाता है। यदि आपके पास नियंत्रण है, तो यह आपके लिए इस बीमारी के लक्षणों का प्रबंधन करना आसान होगा।
  • हृदय रोग से पीड़ित रोगियों को वे अन्य बीमारियों का प्रबंधन करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए उदाहरण के लिए: रक्तचाप 140/90 से कम और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल से कम या उसके बराबर होना हृदय रोग का प्रबंधन करना आसान बनाता है। खैर, आमतौर पर, हृदय रोग मधुमेह के साथ होता है शर्करा के स्तर पर नज़र रखना भी एक अच्छा विचार है
  • छवि शीर्षक ट्रीट हार्ट डिसीज चरण 3

    Video: हृदय रोगों में कारगर आयुर्वेदिक उपाय ॥ Effective Ayurvedic Measures in Heart Diseases || Live Long

    3
    दवा लेने पर विचार करें कभी-कभी, हृदय रोग का इलाज करने के लिए आपकी जीवनशैली को बदलने के लिए पर्याप्त नहीं है हृदय रोगों के कई लक्षणों के उपचार के लिए दवाएं लेना एक प्रभावी तरीका है कुछ दवाएं उच्च रक्तचाप या अतालता का इलाज कर सकती हैं और अन्य रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती हैं
  • आपके द्वारा ली गई दवाओं को जानना महत्वपूर्ण है और वे आपकी हृदय रोग को बेहतर बनाने के लिए कैसे काम करते हैं। आपको उन्हें डॉक्टर के रूप में ले जाना चाहिए और हर दिन एक ही समय में। कभी भी दिल की दवाएं अचानक से न रोकें और अपने डॉक्टर से पहले जांच न करें, क्योंकि इससे आपकी स्थिति खराब हो सकती है तुम हमेशा, दवा या पूरक या यहाँ तक कि अतिरिक्त एक पर्चे के बिना बेचा दवाएं लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श के रूप में इन दवाओं के यौगिकों के कुछ दवाओं पहले से ही ले रहे थे के साथ संयोजन में प्रतिकूल प्रतिक्रिया कर सकता है चाहिए।
  • छवि शीर्षक ट्रीट हार्ट डिसीज चरण 4
    4

    Video: हिर्दय रोगों को जड़ से मिटाने के 3 अचूक उपाय |Home Remedies For Heart Related & Heart Attack Problems

    सर्जरी के बारे में जानकारी प्राप्त करें सर्जिकल विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि दवाएं हृदय रोग के लक्षणों को नियंत्रित नहीं करती हैं कई प्रक्रियाएं हैं जिनका उपयोग बहुत ही संकीर्ण या अवरुद्ध धमनियों को फिर से खोलने या दिल को सीधे इलाज के लिए किया जा सकता है इन प्रक्रियाओं को गैर-इनवेसिव, चलन संबंधी उपचार से भिन्न होता है जैसे कि अतालता का इलाज करने के लिए अतालता का इलाज करने के लिए गैर-इनवेसिव प्रक्रियाओं जैसे कोरोनरी धमनी बाईपास और अधिक गंभीर स्थितियों के लिए।
  • कुछ मामलों में अवरुद्ध धमनियों को खोलने और दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा कम करने के लिए कोरोनरी एंजियोप्लास्टी आवश्यक है। जब यह इस प्रक्रिया के द्वारा एक नस को नहीं खोल सकता है, और अधिक आक्रामक सर्जरी कहा जाता है कोरोनरी धमनी बाईपास किया जाता है, इस प्रक्रिया क्षतिग्रस्त की जगह स्वस्थ नस शरीर धमनी के दूसरे हिस्से में है।
  • दिल की अतालता के उपचार के लिए सामान्य प्रक्रियाएं हृदयप्रवाह और पृथक्करण शामिल हैं। कार्डियोवर्सियन सामान्य हृदय ताल को पुनः स्थापित करने के लिए एक बिजली के झटके का उपयोग करता है। एबलेशन कैथेटर अंत जो हृदय के ऊतकों अतालता पैदा करने में एक छोटे से हिस्से को हटाने के लिए एक नस के माध्यम से दिल के लिए सीधे अनुभूत है पर इलेक्ट्रोड के साथ प्रयोग किया।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com