ekterya.com

ऑटिज्म के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए छवियों और विजुअल एड्स का उपयोग कैसे करें

ऑटिज्म से बच्चे सोचते हैं और मुख्य रूप से नेत्रहीन सीखते हैं। उनकी स्थिति का यह पहलू उनका व्यक्तित्व, संवाद व्यक्त करने और अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद करने के लिए शोषण किया जा सकता है। दृश्य संचार मुख्यतः चित्र, चित्र और रंग के माध्यम से किया जाता है इसलिए, आप बच्चे के लिए सीखने की व्यवस्था बनाने के लिए छवियों और रंगों जैसे दृश्य सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, जिससे उन्हें शब्दों और अवधारणाओं को चुनने में मदद मिलेगी और बुनियादी कौशल विकसित कर सकेंगे। जैसे-जैसे समय लगता है, लक्ष्य को बेहतर संचार कौशल विकसित करने के लिए बच्चे को प्रेरित करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

बच्चे के लिए एक दृश्य सीखने की व्यवस्था बनाएं
आत्मकेंद्रित के बच्चों के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए चित्र और रंगों का उपयोग करें शीर्षक छवि 1
1
एक समय में केवल एक रंग के साथ कार्य करें ऑटिस्टिक बच्चे के रंगों को पढ़ना बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इस शर्त के साथ लोगों के लिए संघों को बनाना मुश्किल है। यदि बच्चा एक समान रंग के कई ऑब्जेक्ट्स से घिरा हुआ है, तो वह उसे बहुत भ्रमित कर सकता है
  • यह एक रंग और उसके अलग टन से शुरू होता है हल्के हरे, गहरे हरे और सामान्य हरे रंग के बीच के अंतर को दिखाने के लिए बच्चे के सामने तीन छवियों को रखें।
  • इस तरह आप सीख सकते हैं कि प्रत्येक रंग में अलग-अलग टन हैं
  • आत्मकेंद्रित के बच्चों के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए चित्र और रंगों का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    उसे बहुत सारे विकल्प देकर बच्चा को भारी पड़ने से बचें कई विकल्प आसानी से ऑटिस्टिक बच्चे को चुनने के बारे में आसानी से भ्रमित कर सकते हैं।
  • रंग के संदर्भ में, यदि आप उसे केवल विकल्पों में से केवल एक विकल्प चुनने के लिए कहें, तो बच्चे के लिए यह बहुत आसान है कि वह भ्रमित हो। अपने विकल्पों को सीमित करने की कोशिश करें ताकि आपको चुनने वाले रंग के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि मुझे लाल रंग का चयन करना है, तो डेस्कटॉप पर बस एक और रंग का एक अलग रंग लगा दें कहते हैं कि आप नीला डालते हैं और पूछें कि लाल रंग क्या है यह आपको बहुत समान रंगों के साथ भ्रमित होने से रोक देगा।
  • आत्मकेंद्रित के बच्चों के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए चित्र और रंग का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    सही शिक्षण गति खोजने के लिए बच्चे के साथ काम करें। बहुत से माता-पिता और शिक्षक सीखने की प्रक्रिया को बहुत धीमा बनाने की गलती करते हैं। वे एक समय में एक रंग को सिखा सकते हैं और इसके बारे में इतनी बार पूछते रह सकते हैं जब तक कि ये न सोचें कि बच्चा अच्छी तरह से याद रखता है।
  • हालांकि, अगर किसी बच्चे को बहुत लंबी अवधि के लिए केवल एक चीज दी जाती है, तो वह ऊब सकता है और उसे जिस तरह से करना चाहिए उसका जवाब देना बंद कर देता है, भले ही वह इस सवाल का सही उत्तर जानता हो कि "यह रंग क्या है?" यह? "
  • सीखने की औसत गति को बनाए रखने की कोशिश करें, उसी प्रश्न को बार-बार पूछकर बच्चे को परेशान मत करो। प्रत्येक सप्ताह के लिए एक रंग चुनें और उससे पूछें कि उसे दिन में दो बार अधिक से अधिक पहचानें। कौशलों और पुरस्कारों जैसे पुनर्मिलन का उपयोग करते हुए उचित प्रतिक्रियाओं को प्रोत्साहित करें
  • इस तरह, इस विषय में बच्चे की रुचि बरकरार रहेगी और उन्हें पता चल जाएगा कि हर हफ्ते कुछ नया होगा।
  • आत्मकेंद्रित के बच्चों के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए चित्र और रंग का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    सुनिश्चित करें कि बच्चे की शिक्षा में शामिल हर व्यक्ति को पता चल जाता है कि बच्चे के लिए उपयोग किए जाने वाले दृश्य एड्स वे सभी जो अलग-अलग क्षमताओं में बच्चे के साथ शामिल हैं, भले ही वे माता-पिता, भाई बहन, परामर्शदाता, चिकित्सक या शिक्षक हैं, उसी शिक्षण विधियों और प्रक्रियाओं का उपयोग करना चाहिए।
  • यह बच्चे को शिक्षण के कई तरीकों से भ्रमित होने से रोकता है। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक ऑटिस्टिक बच्चे भ्रम की स्थिति में चिंतित और निराश हो सकता है।
  • एक स्कूल के संदर्भ में जो प्रक्रियाएं अनुपालन की जाती हैं वह घर संदर्भ और इसके विपरीत पर लागू होनी चाहिए। तभी ही बच्चे को दी जाने वाली प्रशिक्षण में निरंतरता होगी।
  • आत्मकेंद्रित के बच्चों के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए चित्र और रंग का प्रयोग करें शीर्षक
    5

    Video: दृश्य समर्थन और स्वलीनता स्पेक्ट्रम विकार के साथ युवा बच्चों के लिए अन्य रणनीतियों (वीडियो # 156)

    ध्यान रखें कि कुछ बच्चों को कुछ रंगों की एक मजबूत प्रतिक्रिया हो सकती है। कुछ ऑटिस्टिक बच्चों के पास रंगों के लिए मजबूत प्राथमिकताएं हो सकती हैं। स्वाद या नापसंद की ये शक्तिशाली भावनाएं आपके सीखने में हस्तक्षेप कर सकती हैं
  • उदाहरण के लिए, कभी-कभी एक छवि में एक विशेष रंग की उपस्थिति (कोई बात नहीं कितना भी सूक्ष्म) एक बच्चे के दिमाग को बादल कर सकता है और पूरी तरह से छवि को समझने से उसे रोक सकता है।
  • इसलिए, बहुत सारे रंगों को पेश करने से पहले बच्चे और उनकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को समझना बहुत ही उपयोगी है। जब तक आप बच्चे की वरीयताओं की पहचान नहीं कर लेते हैं, तब तक रंगों को सरल, एकमात्र रखा जाना चाहिए और पेड़ों के बिना या बहुरंगी रंग के बजाय कुछ मामलों में, काले और सफेद छवियाँ सबसे सुरक्षित विकल्प हैं I
  • विधि 2

    शब्दों और अवधारणाओं के साथ बच्चे सहयोगी दृश्य एड्स की सहायता करें
    आत्मकेंद्रित के बच्चों के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए चित्र और रंग का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 6
    1
    बच्चे के साथ मौखिक सहयोग पर कार्य करें। एक ऑटिस्टिक बच्चे के लिए, उसने जो कुछ सुना है उससे कुछ शब्द पढ़ना और याद रखना कठिन हो सकता है। छवियां आपको एक लिखित शब्द याद करने या सुनाई देने में सहायता कर सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक कार्ड पर "सूरज" शब्द लिख सकते हैं, जबकि एक ही समय में आप चमकीले पीले सूरज की छवि दिखाते हैं। यह आपको छवि और कार्ड को संबद्ध करने की अनुमति देता है। कार्ड भी छवियों के प्रकार हैं, जो केवल कागज के एक टुकड़े पर शब्द लिखने के बजाय उसके लिए बेहतर है।
    • कार्ड भी ऑटिस्टिक बच्चों को क्रियाएँ सिखाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक कार्ड पर क्रिया "हंसी" लिख सकते हैं और इसे कार्य कर सकते हैं ताकि आप इसे अपने कार्यों से याद कर सकें
    • विभिन्न तरीकों को इस पद्धति से सिखाया जा सकता है, शब्द कार्ड दिखाकर और उन पर कार्य करने के लिए बच्चे से पूछ सकते हैं। इस प्रकार, आप एक ही समय में दोनों शब्दों और क्रियाओं को पढ़ा रहे होंगे।
  • आत्मकेंद्रित के बच्चों के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए चित्र और रंग का प्रयोग करें शीर्षक
    2
    बच्चे को समझने में मदद करें कि वास्तविक क्या है और क्या नहीं है। कभी-कभी, बच्चे को किसी वास्तविक वस्तु को पहचानने में समस्याएं हो सकती हैं, भले ही पहले वह एक छवि में कर सके। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वास्तविक वस्तु का रंग या आकार छवि की विशेषताओं से अलग है। ऑटिस्टिक लोग छोटे नोट्स को बहुत सावधानी से ध्यान देते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों के भी जो सामान्य व्यक्ति को ध्यान नहीं देते।
  • यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे अपने वास्तविक जीवन समकक्षों के साथ छवियों में वस्तुओं को संबंधित करने में सक्षम हो। उदाहरण के लिए, यदि आप बच्चे को फूलदान की छवि दिखाते हैं, तो वास्तविक जीवन में यह कैसा दिखता है, यह दिखाने के लिए मेज पर एक समान फूलदान रखें।
  • बाद में, आप फूलदान के आगे तालिका में विभिन्न ऑब्जेक्ट्स का चयन करके और बाद में चुनने के लिए कह कर गतिविधि का विस्तार कर सकते हैं। जब आपके मन में फूलदान की ज्वलंत मानसिक छवि होती है, तो उसके लिए अलग-अलग प्रकार के वास पहचानना आसान होगा।
  • आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों को सिखाने के लिए पिक्चर्स एंड कलर्स का प्रयोग करें छवि 8
    3
    किसी नए अवधारणा को सीखने में मदद करने के लिए बच्चे के निर्धारण का उपयोग करें अक्सर एक ऑटिस्टिक बच्चे एक निश्चित विषय को देखता है जिसे वह आनंद लेते हैं और परिणामस्वरूप अगले विषय पर आगे बढ़ने से इनकार करते हैं। निश्चित रूप से, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपकी शिक्षाओं को रोकना चाहिए अपने पक्ष में उस निर्धारण का उपयोग करें, जो कि अन्य विषय को बच्चे को पसंद करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा किसी ट्रेन की छवि के साथ एक निर्धारण करता है, तो उस छवि पर आधारित गणित को सिखाएं। आप उनको डिब्बों की संख्या की गणना करने के लिए कह सकते हैं, जो कि ट्रेन की प्रत्येक छवि है, या उस समय की गणना करने के लिए कि वह एक ट्रेन की एक निश्चित छवि के लिए स्टेशन पर पहुंचने के लिए ले जाएगा, आदि।
  • आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए चित्र और रंग का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 9

    Video: दृश्यों का उपयोग Autistic छात्रों पढ़ाने के लिए

    4



    रंगों के सहयोग से बुनियादी गणित की अवधारणाओं को पढ़कर प्रारंभ करें आप एक बच्चे को एक ही समूह में ऑब्जेक्ट्स का चयन रंग के समानता के अनुसार व्यवस्थित करने के लिए सिखा सकते हैं। इससे खेल सीखना होता है, जो ऑटिस्टिक बच्चों को पढ़ाने में बहुत प्रभावी है।
  • एक टेबल पर विभिन्न रंगों के कई ऑब्जेक्ट फैलाएं और बच्चे को एक ही रंगों को एक साथ रंगाने के लिए कहें और कमरे के एक अलग कोने में रंगों के प्रत्येक सेट को रखें।
  • चीजों को व्यवस्थित और विभाजित करके कई गणितीय कौशल सिखाता है, जबकि बच्चे को दैनिक जीवन में मदद करते हैं, जहां व्यवस्थित और अच्छी तरह से संगठित होना सकारात्मक चीजें हैं।
  • विधि 3

    मूल कौशल के साथ एक बच्चे की मदद के लिए दृश्य एड्स का उपयोग करें
    आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों को सिखाने के लिए पिक्चर्स एंड कलर्स का उपयोग करें शीर्षक 10
    1
    अपने विचारों को दर्शाने के द्वारा बच्चे को आपके साथ संवाद करने में सहायता करें ऑटिज़्म वाला बच्चा हमेशा अपनी परेशानी, चिंता या हताशा व्यक्त करने के लिए समझ में नहीं आता है। नतीजतन, वह चुनौतीपूर्ण और कभी-कभी हिंसक व्यवहारों को आंदोलन या दिखाने के द्वारा अपनी बेचैनी व्यक्त करने के लिए प्रेरित करता है। विजुअल सिस्टम के उपयोग के माध्यम से, एक बच्चा अपनी परेशानी या एक ब्रेक के लिए उनकी जरूरत को व्यक्त करना सीख सकता है।
    • ऐसे प्रतीकों का निर्माण करें जो बच्चे को व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं कि उन्होंने एक कार्य पूरा कर लिया है। यह अंगूठे दिखाने या अनुमोदन के निशान बनाने की तरह कुछ हो सकता है।
    • उन प्रतीकों का निर्माण करें जो बच्चे को उस दिन व्यक्त करते हुए व्यक्त करने में मदद करते हैं। ऑटिस्टिक बच्चों की विशेषताओं में से एक यह है कि उन्हें पहले से जो कुछ हुआ है या पहले की घटनाओं के बारे में बात करना बेहद कठिन है। तो सचित्र या दृश्य प्रतिनिधित्व इस मामले में मदद कर सकता है।
    • आप इस उद्देश्य के लिए कुछ टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकते हैं। टेम्प्लेट में कुछ कार्यों और क्रियाकलापों की छवियां हो सकती हैं जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना, बाहर खेलना, भोजन करना, फुटबॉल खेलने, तैराकी
  • आत्मकेंद्रित बच्चों के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए पिक्चर्स एंड कलर्स का उपयोग करें शीर्षक 11
    2
    दृश्य एड्स का उपयोग करने में सहायता के लिए बच्चे को सिखाना आप मदद के लिए पूछने के लिए बच्चे को पढ़ाने के लिए चित्रों का भी उपयोग कर सकते हैं। आप कुछ ऐसे कार्ड उठा सकते हैं जो विशेष रूप से यह दर्शाता है कि एक बच्चे को शिक्षक को यह देखने के लिए सहायता चाहिए।
  • समय के साथ, आप उसे इस प्रथा को अलग-अलग रखने और उसका हाथ बढ़ा सकते हैं।
  • आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों को सिखाने के लिए पिक्चर्स एंड कलर्स का प्रयोग करें छवि 12
    3
    दृश्य एड्स का उपयोग करके बच्चे के लिए एक कार्यक्रम बनाएं आप बच्चों को यह समझने में सहायता करने के लिए कि आप किस दिन स्कूल गए हैं और किस दिन वह किसी भी घटना या विशिष्ट गतिविधि को चिह्नित नहीं करने के लिए चित्रमय या दृश्य कैलेंडर बनाने के लिए चित्र और रंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको कैलेंडर का विकास करना चाहिए ताकि वह मुख्य रूप से प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व का उपयोग कर सके। ऐसे दिनों में जब बच्चा स्कूल में होता है, तो आप कैलेंडर में एक छोटी सी तस्वीर, चित्र या ड्राइंग स्कूल डाल सकते हैं और जब आपके पास कोई स्कूल नहीं है, तो आप घर की छवि रख सकते हैं। यदि बच्चे की कोई गतिविधि है जैसे फुटबॉल सबक, तो आप एक छोटी सी गेंद को आकर्षित कर सकते हैं।
  • आप रंग कोडिंग का उपयोग कर सकते हैं ऐसे दिनों में जब स्कूल होता है, तो आप नीले कैलेंडर और उस दिन रंग कर सकते हैं जब कोई रंग न हो तो रंग का पीला हो सकता है आप अन्य गतिविधियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए अन्य रंगों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों को पढ़ाने के लिए पिक्चर्स एंड कलर्स का उपयोग चित्र शीर्षक 13

    Video: चित्र कार्ड आधारित संचार प्रणाली खाका - आत्मकेंद्रित पी ई सी एस का उपयोग कैसे करें

    4
    दृश्य एड्स के साथ अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ और सिखाना चित्र और रंग चुनौतीपूर्ण व्यवहार को नियंत्रित करने और आत्मकेंद्रित बच्चों के नकारात्मक व्यवहार को ठीक करने के लिए एक उत्कृष्ट काम कर सकते हैं।
  • यह पार करने वाली रेखा से एक लाल वृत्त की छवि "नहीं" दर्शाती है यह प्रतीक एक बच्चे को यह जानने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि कुछ, उसका व्यवहार या किसी विशेष स्थान पर उसके आंदोलन की अनुमति नहीं है। यदि आप बच्चे को कमरे से बाहर जाने से रोकना चाहिए, तो आप इस प्रतीक को दरवाजे पर रख सकते हैं।
  • यदि कुछ व्यवहारों से बचा जाना है, तो एक मेज या पोस्टर का इस्तेमाल सभी अस्वीकार्य व्यवहारों को दिखाने के लिए किया जा सकता है, जिनमें उनमें से प्रत्येक के पास एक सार्वभौमिक "नहीं" प्रतीक है इससे बच्चे को यह समझने में मदद मिल सकती है कि सिर को मारने और दूसरों को मारने जैसे कुछ व्यवहारों की अनुमति नहीं है।
  • ऑटिज़्म के साथ बच्चों को सिखाने के लिए पिक्चर्स एंड कलर्स का प्रयोग करें छवि 14
    5
    बच्चे के घर के संदर्भ में परिवार के सदस्यों के साथ सहभागिता करने में मदद करने के लिए दृश्य एड्स का उपयोग करें। दृश्य एड्स के माध्यम से, आप सामान्य रूप से यथासंभव कार्य करने के लिए परिवार के सदस्यों के साथ सहयोग करने के लिए ऑटिस्म के साथ एक बच्चे को प्रशिक्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, घर में बच्चे दृश्य या एड्स जैसे चित्रों या चित्रों का उपयोग अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ सहयोग करने के लिए कर सकते हैं ताकि दैनिक संचार कम जटिल हो। बच्चे को सरल लेकिन महत्वपूर्ण कार्य सिखाया जा सकता है उदाहरण के लिए, बच्चे निम्नानुसार तालिका सेट करना सीख सकते हैं:
  • स्थानों जहां चम्मच, कांटे, चाकू, प्लेट, चश्मा और कटोरे संग्रहीत हैं इंगित किया जा सकता है, फर्नीचर पर उस विशिष्ट ऑब्जेक्ट की एक छवि संलग्न।
  • इन स्थानों को उन वस्तुओं के लिए एक विशिष्ट रंग देकर अधिक सिग्नल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कटोरे के लिए नारंगी, चश्मे के लिए पीले, जगह मैट के लिए हरे। तब बच्चे को अपने रंग के अनुसार वस्तुओं को चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है
  • ऑटिज़्म के साथ बच्चों को सिखाने के लिए पिक्चर्स एंड कलर्स का प्रयोग करें छवि शीर्षक 15
    6
    बच्चों को अपनी चीजों को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए विजुअल एड्स बनाएं आप उसे खुद को और साथ ही अपनी चीजों को व्यवस्थित करने के लिए सिखा सकते हैं आप उसे चीजों (किताबें, कागज़ात, खिलौने आदि) को संगठित रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। ऑटिज़्म वाला बच्चा सफलतापूर्वक मौखिक निर्देश प्राप्त नहीं कर सकता है। वह आपका पालन नहीं कर पाएगा यदि आप उसे बताते हैं कि उन्हें अपने खिलौनों को किसी खास स्थान पर रखने की ज़रूरत है या वह अपनी किताबों को बुकशेल्फ पर रख देना चाहिए। बहुत अधिक मौखिक निर्देश आपके मन को बादल कर सकते हैं और आपको निराश कर सकते हैं। इसे दूर करने के लिए, आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • आप बास्केट, अलमारियों, दराज, बास्केट प्रदान कर सकते हैं। आप अपने नाम के साथ ऑब्जेक्ट की एक छवि प्रमुख रूप से प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • इसे अंतर करने में आसान बनाने के लिए, आप एक रंग कोडिंग कर सकते हैं। आप उस कार्ड के लिए ऑब्जेक्ट की छवि के साथ एक कार्ड चिपका सकते हैं या लटका सकते हैं जो उसके लिए विशिष्ट है
  • बच्चे को यह समझना कम जटिल होगा कि सभी खिलौनों को एक टोकरी में डाल दिया जाए, एक विशेष शेल्फ पर कपड़े, दूसरी किताबें।
  • विधि 4

    दृश्य एड्स के साथ व्यक्तिगत देखभाल कौशल सिखाओ
    आत्मकेंद्रित के साथ बच्चे को सिखाने के लिए पिक्चर्स एंड कलर्स का प्रयोग करें छवि शीर्षक 16
    1
    दृश्य एड्स के माध्यम से स्वास्थ्य समस्याओं को व्यक्त करने के बारे में बच्चे को यह जानने में सहायता करें यह पहचानना बहुत मुश्किल हो सकता है कि क्या एक ऑटिस्टिक बच्चे स्वास्थ्य की स्थिति से ग्रस्त है या शारीरिक परेशानी से ग्रस्त है इसे सुलझाने के लिए, बच्चे चित्रों के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है
    • उदाहरण के लिए, आप छवियों कि सुझाव है कि बच्चे इस तरह के पेट में दर्द, सिर दर्द, कान में संक्रमण के रूप में एक स्वास्थ्य समस्या है, शब्द के साथ ताकि बच्चों शब्दावली और प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए भाषा की जरूरत जानने के साथ उपयोग कर सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि सभी बच्चे अलग-अलग हैं यह संभव है कि ऑटिज़्म वाले कुछ बच्चे छवियों और रंगों के प्रयोग से नहीं सिखाएंगे।
    • कुछ सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जो ऑटिस्टिक बच्चों को पढ़ाने के लिए रंग और छवियों का उपयोग करते हैं कि कुछ कौशल विकसित करने के तरीके।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि बच्चे इस शिक्षण तकनीक के प्रयास से पहले रंग को अच्छी तरह पहचान लेते हैं।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com