ekterya.com

कैसे एक miswak का उपयोग करने के लिए

मिस्वाक एक विशेष प्रकार का टहनी है जो परंपरागत रूप से मध्य पूर्व और अफ्रीका के कई देशों में एक मौखिक टूथब्रश के रूप में मौखिक स्वच्छता के लिए उपयोग किया जाता है। मिस्वाक (एक शब्द जो कि इस चहुंमुखी के इस्तेमाल का भी उल्लेख करता है), इसके अलावा, शुद्धिकरण के कुछ मुस्लिम अनुष्ठानों का हिस्सा है (हालांकि आप इस उद्देश्य के लिए नियमित टूथब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं) गलत अभ्यास के मुताबिक मौखिक स्वच्छता की देखभाल करने के लिए सस्ते और उपयोगी उपकरण हैं, कुछ अध्ययनों के अनुसार, टूथब्रश के रूप में प्रभावी हो सकता है (हालांकि इस पर अलग राय है)।

चरणों

विधि 1

गलत तरीके से दांत धोना
मिस्वाक चरण 1 का उपयोग करें
1
झाड़ू के एक छोर पर छाल काटो। दांतों को ब्रश करने के लिए दुर्गंध का एक चहचहाना प्रयोग करना आसान और मज़ेदार है यदि आपके पास "ताज़ा" टहनी है, जो आपने अभी तक उपयोग नहीं किया है, एक छोर पर छाल काटने से शुरू करें लकड़ी के नीचे के बारे में 1 इंच (2.5 सेमी) का खुलासा हो जाने पर इसे बंद कर दें। छाल को थूकता है और इसे त्यागें।
  • आप खुजली या चकती जब आप ग़ुजाव चबाना चबाते हैं तो कुछ खाज लग सकता है। हालांकि कुछ लोगों के लिए यह सनसनी अप्रिय है, यह चोट नहीं करता है।
  • मिस्वाक चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    केंद्र को चबाना जब तक यह नरम नहीं होता और बोई बन जाती है। जब छाल के नीचे लकड़ी को टहनी के एक छोर पर उजागर किया जाता है, तो यह इसे चबाता हुआ शुरू होता है इस विचार को इस लकड़ी को नरम करना है, जब तक कि रेशेदार ब्रिकल्स का गठन नहीं किया जाता है। यह केवल आपको एक या दो मिनट लगेगा जब लकड़ी का अंत बहुत नरम होता है, तो उसके तंतुओं को एक छोटे से ब्रश में खोला जाता है, आप जान लेंगे कि ग़लतक्षी अपने कार्य को पूरा करने के लिए तैयार है।
  • आदर्श यह है कि एक नरम टूथब्रश की तरह बालियां थोड़ा सा प्रतिरोध प्रदान करती हैं।
  • छवि का उपयोग Miswak चरण 3 का शीर्षक
    3
    पानी में उजागर अंत में गीला। परंपरा के अनुसार, गलत तरीके से टूथपेस्ट या किसी अन्य सफाई उत्पाद को बिना इस्तेमाल किया जाता है, यद्यपि आप ऐसा कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं पारंपरिक शैली में गलत प्रयोग करने के लिए, आपको पानी में टहनी के तंतुमय अंत को डुबो देना होगा (जैसा कि आप पेस्ट को जोड़ने से पहले टूथब्रश के साथ होता है)।
  • गलत उपयोग के पारंपरिक उपयोग में एक अन्य विकल्प गुलाब के पानी में बालों को गीला करने के लिए है ताकि वे अपने सुखद सुगंध के साथ गर्भवती हो।
  • मिस्वाक चरण 4 का उपयोग शीर्षक वाली छवि

    Video: सिर्फ सच्ची मोहोबत और शादी जैसे पाक मकसद के लिए-गलती से भी नाजायज़ काम के लिए न करे

    4
    अपने अंगूठे के नीचे ग़ुजाम का दबाना पकड़ो। अब आप अपने दांतों को ब्रश करना शुरू कर सकते हैं आप छड़ी को पकड़ कर रख सकते हैं क्योंकि यह सबसे आरामदायक है (ध्यान रखें कि आप अपने दाँत को अंत से ब्रश करना चाहिए, न कि एक नियमित टूथब्रश की तरह, पक्ष के साथ)। परंपरागत रूप से, गलत रिक्तियों को तंतुमय अंत के नीचे और पीछे दाहिने हाथ के अंगूठे के साथ रखा जाता है, पीठ के नीचे छोटी उंगली रखकर और शेष तीन उंगलियों के साथ शीर्ष पर गले लगाते हैं।
  • मिस्वाक चरण 5 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    5
    रेशेदार अंत के साथ अपने दाँत ब्रश करें अब अपने दांतों को ब्रश करना शुरू करें दांतों के सामने छड़ी के उजाले हुए छोर से बालू को दबाएं और सतह से गंदगी खींचने के लिए धीरे-धीरे उन्हें ऊपर और नीचे ले जाएं। पूरे मुंह को सावधानी से साफ़ करें, अपना समय ले लें और ब्रितों के साथ दांतों की पूरी सतह तक पहुंचें। बहुत मुश्किल नहीं दबाएं, क्योंकि लक्ष्य को दांतों को धीरे से ब्रश करना है, तामचीनी को खरोंच नहीं करना है। किसी के लिए जो टूथब्रश का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है, पहले से अजीब लग सकता है, लेकिन कुछ प्रयासों के बाद यह एक सरल और सहज ज्ञान युक्त अभ्यास बन जाएगा।
  • अपने दांतों के पीछे को साफ करने के लिए मत भूलें, जैसे आप सामान्य ब्रश का उपयोग करते हैं।
  • मिस्वाक चरण 6 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    6
    ट्रिम का प्रयोग हर तीन या चार दिनों तक होता है। अपने गलत चाकू को एक चाकू (या अपने हाथों) का उपयोग करके ठंडे रखो, जब वे पहनाए जाते हैं। बोने की औसत लंबाई आवृत्ति के आधार पर अलग-अलग होगी, जिसके साथ आप अपने दांतों को धो लेंगे और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले छड़ी के प्रकार। सामान्य रूप में, आप जितनी बार आप उन्हें पहनाते हैं और बहुत खुले होते हैं, उन्हें जल्द से जल्द कटाई करना चाहिए। आम तौर पर, यह आम तौर पर तीन या चार दिनों के उपयोग के बाद होता है।
  • इस नियम के कुछ महत्वपूर्ण अपवाद हैं प्रसंस्कृत बेची जाने वाली कुछ प्रकार की मिट्ठ की छड़ें की रसीदें उन संरक्षकों के कारण छह महीने तक रह सकती हैं।
  • मिस्वाक चरण 7 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    7
    एक सूखी जगह में टहनी को स्टोर करें जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो तुरंत किसी भी भोजन और गंदगी को दूर करने और इसे थोड़ा कुल्ला करने के लिए दुर्गुण को साफ कर दें। एक साफ खुले में Miswak टहनी सहेजें लेकिन बजाय एक बैग या unventilated पकड़ नमी के रूप में अन्य कंटेनर में डाल, ढालना विकास के पक्ष में। मिस्वाक को किसी भी सिंक या शौचालय से छीनने पर दुर्घटनाग्रस्त बैक्टीरिया संदूषण की किसी भी संभावना से बचने के लिए दूर रहें।
  • विधि 2

    एक इस्लामी संदर्भ में गलत प्रयोग करें
    मिस्वाक चरण 8 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    1
    वूडू के हिस्से के रूप में गलत प्रयोग का प्रयोग करें कुछ लोगों के लिए, दुर्व्यवहार सिर्फ दांतों को साफ रखने का एक उपकरण है। हालांकि, मुसलमानों के अभ्यास के लिए, मिसवाक अक्सर धार्मिक पूजा में अधिक गंभीर भूमिका निभाता है। मुसलमानों में कुछ पूजा प्रथाओं (आमतौर पर, दैनिक प्रार्थना जिसे सलात के रूप में जाना जाता है) से पहले उनके शुद्धि अनुष्ठान (वूडू) में स्वच्छता शामिल है। हालांकि ब्रुशिंग दांत स्पष्ट रूप से वूडू के मुस्लिम अनुष्ठान के भीतर आवश्यक नहीं हैं, लेकिन एक वैकल्पिक अभ्यास है, ऐसा आमतौर पर ऐसा करने की सिफारिश की जाती है। इसलिए, मुसलमानों को अभ्यास करने के लिए, प्रार्थना करने से पहले दांतों को ब्रश करने के लिए गलत प्रयोग का प्रयोग कुछ ऐसा होता है जो एक दिन में कई बार हो सकता है।
  • मिस्वाक चरण 9 का प्रयोग करें



    2
    मौखिक शुद्धि के महत्व को समझें प्रार्थना करने से पहले पवित्रता की स्थिति तक पहुंचने के लिए मुसलमानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कुरान स्पष्ट रूप से कहता है कि "[परमेश्वर] उन लोगों को प्यार करता है जो शुद्ध हो जाते हैं।" शौच इस्लामी ग्रंथों के लिए भक्ति और सम्मान दिखाने, और नबी मोहम्मद, जो Miswak उपयोग कर रहा था और सिफारिश की दूसरों के उदाहरण का अनुसरण करने के लिए एक तरीका है।
  • इसके अलावा, प्रार्थना करने से पहले गलत तरीके से इस्तेमाल करना अक्सर आवश्यक माना जाता है क्योंकि प्रार्थनाएं भगवान की दृष्टि में अधिक मूल्यवान और योग्य हैं। एक हदीस के मुताबिक, "जो कि `सिवाक` (गलतवाक) का इस्तेमाल करने के बाद प्रार्थना करता है, उसे दिया जाने वाला प्राथमिकता, जो बिना इस्तेमाल किए प्रार्थना करता है, वह सत्तर गुना अधिक है।"
  • मिस्वाक चरण 10 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    हदीसों में गलत प्रयोग का अध्ययन करें। यद्यपि मौखिक पवित्रता के लिए गलत तरीके से इस्तेमाल की कुरान में गहराई में चर्चा नहीं की जाती है, लेकिन इसका उल्लेख अक्सर हदीस (मुस्लिम अभ्यासों और पैगंबर मुहम्मद के उद्धरणों के बारे में विशिष्ट लेखन) में किया गया है। यहाँ हदीस से कुछ उद्धरण हैं जिसमें मिशाव का उपयोग महमूद की आंखों में एक बहुमूल्य या प्रशंसनीय अभ्यास के रूप में किया गया है:
  • "मैसेंजर अल्लाह के ने कहा: `अगर मैं के बारे में कितना मुश्किल है मेरे देश के लिए, हर सलत से पहले Miswak उपयोग करने के लिए उन्हें आदेश दिया है | नहीं सोचा था।`"
  • "पहली बात यह है कि अल्लाह के दूत ने अल्लाह को घर में प्रवेश करने पर (इसलिए अल्लाह को आशीर्वाद दिया और उसे शांति दी) गलत काम का इस्तेमाल किया।"
  • "स्नान आस्था का हिस्सा है, और गलत प्रयोग का उपयोग अभद्र का हिस्सा है।"
  • "मृत्यु के अलावा अन्य दुर्भाग्य में हर बीमारी का इलाज होता है।"
  • छवि का उपयोग Miswak चरण 11 का शीर्षक
    4
    एक और विकल्प है कि वुडू के लिए एक नियमित टूथब्रश का उपयोग करना है। यदि आप मुस्लिम अभ्यास कर रहे हैं, लेकिन एक जगह पर रहते हैं, जहां दुश्मन की वास्तविक छड़ी पाने के लिए मुश्किल है या दांतों को ब्रश करने के लिए टहनी का उपयोग करने में संदेह है, तो चिंता न करें। कई मुसलमानों को पारंपरिक बुरे का उपयोग करने की तुलना में सामान्य टूथब्रश (टूथपेस्ट के बिना या बिना) की मौखिक पवित्रता के समान स्तर प्राप्त होता है। वूडू में सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य, परमेश्वर की दृष्टि में किसी को पूरी तरह से शुद्ध करना और इसे प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करना है। आपके दाँत को ब्रश करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट टूल बिल्कुल साधारण तथ्य के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है जो कि आप अपने मुंह को ईश्वर के प्रति समर्पण के संकेत के रूप में शुद्ध करते हैं।
  • इस्लामी प्रथाओं में भी उन लोगों को अनुमति दी जाती है जिनके पास दांतों को धोने के लिए किसी मौखिक स्वच्छता उपकरण तक पहुंच नहीं होती है। इस मामले में, आमतौर पर सूचकांक उंगली के साथ दांतों को साफ करने के लिए हर संभव प्रयास करने की सलाह दी जाती है।
  • विधि 3

    अपनी खुद की गड़बड़ी छड़ी बनाओ
    मिस्वाक चरण 12 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    एक पेड़ की तलाश करें जो आम तौर पर मिटवाक की टहनियां निकाली जाती है। दांतों को ब्रश करने के लिए गलत तरीके से उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह छड़ी मुफ्त में प्राप्त की जा सकती है हालांकि मुस्लिम निवासियों के लगभग सभी देशों में आप आसानी से बिक्री के लिए मिस्वाक की छड़ें पा सकते हैं, हालांकि आप पारंपरिक रूप से ऐसा ही कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, उपयुक्त पेड़ की तलाश करें। Miswak लाठी आमतौर पर पेड़ से निकाले जाते हैं salvadora persica (जिसे "अरक ट्री" या "टूथब्रश ट्री" भी कहा जाता है) हालांकि, कड़वा जड़ों वाले पौधों की एक विस्तृत विविधता है जो एक ही उद्देश्य के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। यहां आपके पास कुछ वैकल्पिक भूमध्यसागरीय, मध्य पूर्व और लेवेंट के लिए है, जहां अक्सर गलत तरीके से उपयोग किया जाता है।
    • जैतून के पेड़
    • पाम पेड़
    • Nogales
  • छवि का उपयोग करें Miswak चरण 13 का उपयोग करें
    2
    पेड़ से एक छोटी मजबूत शाखा काट लें तो फिर तुम सिर्फ एक चाकू या अपने हाथ की मदद से बांधना करने के लिए एक टहनी या पेड़ की टहनी या रूट का एक टुकड़ा सामने आ रहा है, है। छड़ी को विशेष रूप से बड़ा होना जरूरी नहीं है सामान्य बात यह है कि आपके हाथ की चौड़ाई के बराबर लंबाई की छड़ें का उपयोग करें। पेड़ को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए आपको ज्यादा कटौती न करने की सावधानी बरतें। आपको प्रकृति का सम्मान होना चाहिए
  • छवि का उपयोग करें Miswak चरण 14 का उपयोग करें
    3
    इसे इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से धो लें जब आप प्रकृति से सीधे पौधे लेते हैं, तो आप रसायनों या कीटाणुओं से संपर्क करने के लिए खुद को उजागर करने का जोखिम लेते हैं, चाहे कितना भी साफ हो जाए, पौधे देखता है। संदूषण के खतरे को कम करने के लिए, किसी गड़बड़ी की छड़ी को अच्छी तरह से धोने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने इसे का उपयोग करने से पहले एक पेड़ से सीधे कट लिया है। पानी के साथ छड़ी साफ करने और कुल्ला करने के लिए निस्संक्रामक साबुन या किसी अन्य जीवाणु पदार्थ का उपयोग करें। अच्छी तरह से छड़ी को साफ करने के लिए ऑपरेशन कई बार दोहराएं
  • उनको प्रयोग करने से पहले एक साफ और सूखी जगह में गलत तरीके से चिपकाना सुनिश्चित करें। चूंकि आपने उन्हें सिर्फ धोया है, वे गीली हो जाएंगे और अगर आप सावधान न हों तो गंदगी और धूल जमा करने के लिए अधिक प्रवण हो जाएगा।
  • मिस्वाक चरण 15 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    जहरीली या हानिकारक पेड़ों से बचें कभी नहीं एक पेड़ से दुर्व्यवहार का एक टुकड़ा कट कर जिसे आप जानते हैं जहरीला या हानिकारक है यहां तक ​​कि अगर आप गलत तरीके से छड़ी को अच्छी तरह से साफ करते हैं, यदि यह एक जहरीला पेड़ से आता है, तो आपको इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि आप अपने आप को कुछ रासायनिक पदार्थों के हानिकारक प्रभाव में उजागर करेंगे और आप बीमार हो सकते हैं। इसके अलावा, आपको किसी भी पेड़ से परहेज करना चाहिए जो कि कीटनाशक या अन्य हानिकारक रसायनों से इलाज किया गया है। यहां आपके पास कुछ प्रकार के पेड़ हैं जिनमें से आपको नहीं करना चाहिए दुर्व्यवहार की कटौती (इस सूची में सभी खतरनाक पेड़ शामिल नहीं हैं, इसलिए यदि आपके पास कोई सवाल है तो वनस्पति विज्ञान में एक विश्वसनीय स्रोत से परामर्श करें)।
  • अनार
  • बांस
  • Chambelle वृक्ष
  • रायहण पेड़
  • हिना
  • Video: रिफाइंड तेल कैसे बनता है || भयंकर खतरनाक बीमारी होने वाली है रिफाइंड तेल खाने वाले को

    मिस्वाक चरण 16 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    5
    जब संदेह होता है, तो दुर्व्यवहार का एक टहनी खरीदने के लिए चुनिए यद्यपि दुनिया के कुछ क्षेत्रों में लोगों ने हजारों सालों से प्रकृति से सीधे गलत तरीके से अपने टहनियाँ कमाई हैं, जो अनुभवहीन हैं, ऐसा करने के लिए जोखिम भरा हो सकता है। यदि आप इस संभावना के बारे में चिंतित हैं कि कुछ टहनी सुरक्षित नहीं है, तो इसे एक विश्वसनीय सप्लायर से खरीदने का विकल्प चुनें आप इंटरनेट पर और विशेष भौतिक दुकानों में गलत तरीके से छड़ी कर सकते हैं (यह आपके लिए मुस्लिम देश या समुदाय में आसान होगा)। आधुनिक सैनिटरी नियमों के साथ विकसित देशों में आप केवल बिक्री के लिए विश्वसनीय और सुरक्षित गलत धारक पाएंगे।
  • चेतावनी

    • मिस्वाक होंठों पर और मुंह के अंदर जलन पैदा कर सकता है।
    • इससे पहले कि आप गलत तरीके से उपयोग करना शुरू करें, आपको डॉक्टर या दंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। यह एक सुरक्षित उत्पाद है, क्योंकि इसका उपयोग हजारों सालों से किया गया है, लेकिन सावधान रहना हमेशा बेहतर होता है।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com