ekterya.com

कैसे फिर से खुश होना

कभी-कभी, जीवन आपको कठिन हिट दे सकता है यदि आप उदास महसूस करते हैं, या तो लंबे नैदानिक ​​अवसाद के कारण, हानि या पृथक्करण के कारण, आप अपने मनोदशा का प्रबंधन सीख सकते हैं और थोड़ा खुश महसूस कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को थोड़ी देर लगेगी, लेकिन आप सीखना शुरू कर सकते हैं कि अपने आप को कैसे मदद करें।

चरणों

विधि 1

लंबी अवधि के अवसाद के साथ सौदा
छवि का शीर्षक बनें फिर से खुश हो जाओ चरण 1
1
नाम जो आपको लगता है पहचानो कि आप जो महसूस करते हैं वह अवसाद है यह सुधारने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। अक्सर, अवसाद से आपको लगता है कि आपको यह महसूस करना और अपने अवसाद की पहचान करना आपको इसे इलाज करने में मदद करेगा।
  • लिखें कि आप नियमित रूप से कैसा महसूस करते हैं यह आपको अवसाद से मानसिक रूप से अलग करने में मदद करेगा, इससे आप अपनी भावनाओं का विश्लेषण और मॉनिटर करने की अनुमति भी दे सकते हैं और किसी भी डॉक्टर से बहुमूल्य जानकारी दे सकते हैं जो उपचार का सुझाव देते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनें खुश फिर से चरण 2
    2
    उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें. अक्सर, अवसाद मस्तिष्क में एक रासायनिक असंतुलन के कारण होता है और दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है यहां तक ​​कि अगर आपको संदेह है कि आप किसी अन्य कारण से इस तरह महसूस करते हैं, तो अपने चिकित्सक से अपने लक्षणों के बारे में बात करें, वह आपको मूल्यवान उपचार विकल्पों के बारे में मार्गदर्शन कर सकता है जो आपकी स्वस्थ मानसिक स्थिति को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
  • अपने चिकित्सा परामर्श के बारे में आपको कैसा लगता है इसका विवरण लाएं भावनाओं की गंभीरता और आवृत्ति का वर्णन करें अपने चिकित्सक से पूरी तरह ईमानदार रहें
  • छवि का शीर्षक बनें, फिर से फिर से चरण 3

    Video: Navratri कन्या पूजन में कन्याएं खुश गई तो मनोकामना पूर्ण होगी फिर देखो कैसे होती है धन की बरसात

    3
    किसी को जब आपको लगता है कि आप अवसाद को नियंत्रित नहीं कर सकते अवसाद खतरनाक है, यह आपको पृथक, बेकार और खाली महसूस कर सकता है आप कितना गंभीर सोचते हैं कि आपका अवसाद है, उस बारे में बात करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं।
  • अगर आपको आत्महत्या करने की तरह महसूस होता है, किसी भी समय हेल्पलाइन पर कॉल करें और किसी से बात करें
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में आप 1-800-SUICIDE (1-800-784-2433) या 1-800-273-TALK (1-800-273-8255) डायल कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी दूसरे देश में रहते हैं, तो उन फ़ोन नंबरों के लिए इंटरनेट खोजें, जिन्हें आप मदद के लिए कॉल कर सकते हैं और उन्हें हमेशा हाथ में रख सकते हैं
  • छवि का शीर्षक बनें खुश फिर चरण 4
    4
    हर दिन लंबित वस्तुओं की एक सूची लिखें अवसाद से आपको लगता है कि आपके जीवन का कोई उद्देश्य नहीं है। यह आपके लिए हर दिन बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल हो सकता है और एक बार आप उठने के बाद कुछ करना कठिन बना सकते हैं। दुनिया एक भारी जगह हो सकती है प्रेरित और केंद्रित रहने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्पष्ट और सरल लक्ष्यों को स्थापित करें।
  • उन चीजों की एक लिखित सूची बनाएं जिन्हें आप उत्पादक बनने के लिए आज कर सकते हैं, भले ही वे सरल हों बहुत ही छोटे कार्य, जैसे "ब्रश मेरे दांत", "बच्चों को ढूँढ़ें", "कुछ खाएं" या "धूम्रपान न करें" शामिल होने से डरो मत। सरल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आपको करना चाहिए।
  • दिन के अंत में अपनी उपलब्धियां लिखें, यदि वह आपके लिए बेहतर काम करता है आपके द्वारा किए गए सभी चीजों का लक्ष्य आपकी सफलता पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • इमेज का शीर्षक हकीफ फिर से चरण 5
    5
    रोजाना कम से कम 30 मिनट का प्रयोग करें। आपके मूड कई अलग-अलग कारकों से प्रभावित होते हैं, लेकिन यदि आपके शरीर को इसकी ज़रूरत नहीं है, तो आपका मस्तिष्क इसे या तो नहीं मिलेगा। यह दिखाया गया है कि सामान्य रूप से मनोदशा और खुशी पर व्यायाम का प्रत्यक्ष प्रभाव होता है, क्योंकि एंडोर्फिन जारी होते हैं जो शरीर पर तनाव के प्रभाव को रोकने में मदद करते हैं और आपको खुश महसूस करते हैं।
  • आपको एथलीट या एथलीट होने की ज़रूरत नहीं है कुछ करने का आनंद लें जो आप करते हैं स्क्वैश खेलने या चलना शुरू करें ऐसा कुछ करो जो आपको लगता है कि आप आनंद ले सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप हर रात 8 घंटे सोते हैं और हमेशा एक ही समय सोते हैं। पूरे दिन में भी अपने ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए बाकी आवश्यक है, क्योंकि इससे आपके मूड को प्रभावित होता है
  • इमेज का शीर्षक बनें हूपर फिर चरण 6
    6
    अपना आहार बदलें ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं सीधे आपके मूड को प्रभावित करते हैं अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट भोजन करना और परिष्कृत शर्करा और संसाधित खाद्य पदार्थों की मात्रा कम करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। यथासंभव अपने आहार में कई हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, ताजी सब्जियां और फलों को शामिल करने पर ध्यान दें और जो कुछ भी सटीक या संसाधित है, उसका खपत कम करें।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड (सन बीज, मछली, नट्स, टोफू) की खपत को बढ़ाएं। ओमेगा 3 मस्तिष्क समारोह में मदद करता है और मूड को नियंत्रित करता है।
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए दैनिक 8 कप पानी पीना एक छोटी सी निर्जलीकरण को कई समस्याओं, जैसे कि सिरदर्द और थकान, को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, यह भी ध्यान रखें कि यह आपके मनोदशा को भी प्रभावित कर सकता है
  • छवि का शीर्षक बनें फिर से फिर से चरण 7
    7
    थोड़ी सी धूप लें अध्ययन विटामिन डी के स्तर और समग्र सुख के बीच संबंध दिखाते हैं। यह सभी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो अवसाद से ग्रस्त हैं मान लें कि मौसमी अवसाद अक्सर सर्दियों में होता है, जब दिन कम होता है और हमें ज्यादा सूरज नहीं मिलता है। प्राकृतिक प्रकाश की एक अच्छी खुराक आपके मनोदशा के लिए अद्भुत काम करेगी
  • यदि आप बिना किसी धूप के किसी जगह में रहते हैं, तो एक अच्छा प्रकाश बॉक्स में निवेश करें। यदि वे आपके बजट के लिए बहुत महंगे हैं, फ्लड्रोसेंट रोशनी को फ्लड लाइट्स में बदल दें।
  • विधि 2

    एक ब्रेक पर काबू पाने
    इमेज का शीर्षक बनें हैप्पी एंड चरण 8
    1
    स्वीकार करें कि एक ब्रेक पर काबू पाने में थोड़ी देर लगेगी भ्रष्ट करना मुश्किल हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आपके रिश्ते को लंबे समय तक नहीं चला है, तो सुरंग के अंत में प्रकाश देखना मुश्किल हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप अचानक दुनिया में अकेले हैं, तो याद रखें कि कुछ बिंदु पर आप अकेले थे और ध्यान रखें कि आपको उचित समय पर इसे दूर करने का एक रास्ता मिल जाएगा।
    • अपने दुःख के बारे में बताओ आइसक्रीम खाएं, केबल टीवी या नेटफ्लिक्स पर मूड फिल्में देखें अपने आप को दुखी रहने दें और प्रक्रिया के सभी चरणों में जाएं।
    • हालांकि, इसे बहुत दूर जाने न दें अपने आप को इस महीने के साथ हर महीने के लिए कुछ दिनों के लिए दुखी होने की अनुमति न दें। विचार करें, जब ब्रेक प्यार करने के लिए आता है, तो आप दोहराना कर सकते हैं
  • इमेट शीर्षक होप हैप्पी फॉर एक्ट 9
    2
    अपने पूर्व के साथ संवाद स्थापित करना बंद करो यदि आप ठीक करना शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने घावों पर नमक डाल देना बंद कर दें। यदि आप किसी के साथ तोड़ दिया, उन्हें बुलाओ, अगर वे आप के साथ तोड़ दिया, निश्चित रूप से यह मत करो कम से कम कुछ हफ्तों तक सभी संपर्कों से बचें
  • इस व्यक्ति को अपने सामाजिक नेटवर्क की मित्र सूची से हटाएं या उनका अनुसरण करना बंद करें वास्तव में, कभी-कभी ब्रेक के बाद सोशल नेटवर्क से ब्रेक लेना बेहतर होता है। हर किसी की टिप्पणियां "मेरी छुट्टियों में एक महान समय है" की घोषणा करना बहुत परेशान होगा फेसबुक की जांच करके चीजें खराब न करें
  • ब्रेक के बाद मित्र होने के प्रस्ताव के बारे में और क्या? ध्यान रखें कि यह लगभग कभी भी काम नहीं करता है लेकिन अगर आपको लगता है कि आप एक अपवाद हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे थोड़ी देर के लिए अलग रहें। अपने पूर्व के साथ मित्र बनने का प्रयास करने से पहले कम से कम कुछ हफ़्तों पहले खुद को दो।
  • इमेज का शीर्षक बनें मुबारक फिर चरण 10
    3
    अपनी नई स्वतंत्रता मनाएं एक ब्रेक के लिए अंधेरा मामला नहीं है हालांकि अब आप अकेले हो सकते हैं, आप भी स्वतंत्र हैं। यदि आप शनिवार सुबह उठना चाहते हैं, तो भोर में पूर्ण मात्रा में संगीत सुनें और एक बागे में तला हुआ भोजन खाएं, जो शिकायत करेगा? कोई नहीं!
  • क्या आपको याद है कि आपके पूर्व से नफरत है? हाँ? अच्छी तरह से ठीक है कि।
  • अपने बालों को काटें या टैटू प्राप्त करें अपने स्वरूप में उस बड़े परिवर्तन को करें जो आपके पूर्व से नफरत करता, आपको अच्छा लगेगा।
  • एक रात अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ और थोड़ा मजेदार है। जीवित जीवन, लेकिन बहुत ज्यादा बेवकूफ़ न करें। ध्यान रखें कि तंबाकू, ड्रग्स या अल्कोहल का दुरुपयोग करने के लिए breakups एक अच्छा बहाना नहीं हैं
  • इमेज का शीर्षक, बनें हैप्पी एंड चरण 11



    4
    वे परिवर्तन करें जिन्हें आप बनाना चाहते हैं कभी-कभी, आप को सुधारने का मौका मिल सकता है। कुछ ऐसा ढूंढें जिसे आप हमेशा करना चाहते थे, लेकिन यह कि आप अपने रिश्ते की वजह से कार्य नहीं कर पाए हैं। यदि यह आपको किसी भी तरह से रोक रहा था, तो अब लाभ उठाएं कि आप फिर से स्वतंत्र हैं।
  • आकार में जाओ. कसरत शुरू करें और अपनी शारीरिक स्थिति पर काम करें इससे आपको अपने बारे में बेहतर और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप अपने साथी के साथ घर या अपार्टमेंट साझा करते हैं तो कहीं और जाने की संभावना पर विचार करें। ऐसी यादें हो सकती हैं जो आपके लिए उपेक्षा करना कठिन हैं।
  • शायद यह एक बड़ा बदलाव करने का समय है। आपको वह नौकरी क्यों है? तुम क्यों रहते हो तुम कहाँ रहते हो? आप क्या करना चाहते हैं? क्या आपको खुश कर देगा? शायद यह समय प्रकृति के करीब एक जगह ले जाने और उन प्राकृतिक क्षेत्रों में उस प्रशिक्षण में शामिल होने का समय है, जिसे आप लेना चाहते थे।
  • इमेज का शीर्षक, बनें हैप्पी फॉर स्टेप 12
    5
    किसी के पास इसके बारे में बात करें सामान्य तौर पर, टूटने की समस्या का कोई समाधान नहीं होता है, लेकिन वेंटिंग बहुत उपयोगी हो सकती है। किसी करीबी दोस्त का प्रयोग करें या किसी को अपनी भावनाओं के बारे में बात करने और उससे बात करने के लिए प्यार करता हो। भले ही आप एक आरक्षित व्यक्ति हैं, किसी के साथ खुलने से आपको बेहतर महसूस करने की प्रक्रिया शुरू करने में मदद मिल सकती है।
  • इमेट शीर्षक होप फॉर हेप्पी फॉर स्टेप 13
    6
    अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं इस समय यह साथ में होना अच्छा विचार है। अपने दोस्तों के साथ बाहर निकल जाएं या जब आप घर पर चुप रात में मिलना चाहें और लोगों को आमंत्रित करें बस कंपनी का आनंद लें और अन्य बातों के बारे में बात करें, खेल को देखो, काम के बारे में बात करें, स्वयं बनें
  • कभी-कभी, आप अकेले रहना चाहते हैं अगर इस समय आप वास्तव में खुश लोगों के समूह की कंपनी की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो यह ठीक है, घर पर रहें लेकिन जब आप आत्म-विनाशकारी महसूस करते हैं और जिसमें आप स्वयं के साथ ईमानदार हैं, तब पहचानने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक बनें मुबारक फिर चरण 14
    7
    कुछ का ख्याल रखना जितनी अधिक चीजें आप करते हैं, उतना आसान होगा कि आप अपने पूर्व के बारे में नहीं सोचें। यह अच्छा लगता है, है ना? कुछ ऐसी चीज़ ढूंढें जो आपको कब्जे रखने में मदद करेगी ताकि आप उदास भावनाओं में वापस न आ सकें।
  • अपने काम की जिम्मेदारियों को चालू करें पता लगाएँ कि क्या आप अतिरिक्त समय काम कर सकते हैं या अतिरिक्त जिम्मेदारियों को ले सकते हैं कैसे दुःखी प्रक्रिया के दौरान अधिक पैसे बनाने और कॉर्पोरेट सीढ़ी पर चढ़ने के बारे में? खैर, यह उत्पादक है
  • एक नया शौक खोजें कभी-कभी, एक ब्रेक सही समय हो सकता है एक उपन्यास लिखें, बास खेलते हैं या डुबकी सीखना
  • इमेट शीर्षक होप फॉर दी हूपर फॉर स्टेप 15
    8
    वापस आओ किसी के साथ जब यह समय है पहली बार में आपको मुश्किल और अजीब लग सकता है, निश्चित समय में आप किसी से मिलेंगे यहां तक ​​कि अगर यह काम नहीं करता है, तो मज़े करो, जब आप कई रिश्ते कर सकते हैं और कर सकते हैं बहुत से लोग बाहर मिलते हैं
  • पिछले एक के साथ अपने नए साथी की तुलना न करें। यह पहले से बचने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है यदि आप किसी से मिलने और अपनी कंपनी का आनंद लेने के लिए तैयार नहीं हैं, तो यह अनुशंसा नहीं की गई है कि आपके पास अभी तक नियुक्ति है।
  • इलाके का परीक्षण करने के लिए और देखें कि क्या आप तैयार हैं, तो एक प्रयास करें इंटरनेट नियुक्ति. सबसे पहले यह प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह पानी में एक पैर पाने के लिए भी एक अच्छा तरीका है और देखें कि क्या आपको सहज महसूस होता है। यदि हां, तो किसी से मिलने का प्रयास करें
  • विधि 3

    मौत या नुकसान पर काबू पाएं
    छवि का शीर्षक बनें फिर से फिर से चरण 16
    1
    इसे "सही" तरीके से करने के बारे में चिंता न करें शोक पर कार्रवाई करने का कोई अनूठा तरीका नहीं है बहुत से लोग संघर्ष करते हैं, यह सोचते हैं कि उन्हें किसी तरह विशेष रूप से महसूस करना चाहिए, लेकिन वे उस तरह महसूस नहीं करते हैं। इससे बहुत अधिक अपराध हो सकता है और चीजों को और भी बदतर बना सकता है यदि आप निश्चित रूप से कार्य नहीं करना चाहते हैं, तो इसके बारे में ज्यादा चिंता न करें। क्या आपके लिए स्वाभाविक है
    • मृत्यु जीवन का हिस्सा है यह मजेदार नहीं है, लेकिन न ही यह गंभीर मामला होना चाहिए, जिसमें कई लोग इसे बदलते हैं। यदि आप इसे संभव पाते हैं, मौत के चेहरे में हँसने के लिए एक क्षण ढूंढें। एक दुखद स्थिति के बीच में कुछ अच्छे क्षणों का आनंद लें।
  • छवि का शीर्षक बनें, फिर से फिर से चरण 17
    2
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों तरफ देखें, जो आपकी परवाह करते हैं अपने आस-पास के लोगों को अपनी आत्माओं को उठाने में मदद मिल सकती है, भले ही वे विशेष रूप से कुछ भी नहीं कर रहे हों आप किस बात के माध्यम से जा रहे हैं या अन्य बातों के बारे में बात करें जो आपके मन में हैं
  • आपके द्वारा खोए हुए व्यक्ति की यादें साझा करें अच्छे समय और साझा कहानियों के बारे में बात करें पुरानी तस्वीरें देखें और इसे याद रखें
  • कभी-कभी, उस व्यक्ति या पालतू जानवर के बारे में बहुत ज्यादा बोलने से बचने के लिए बेहतर होगा थोड़ी देर के लिए, यह बेहतर महसूस करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन यह सब कुछ अधिक निराशाजनक बना सकता है साथ ही, खेल, फिल्मों या किसी अन्य विषय के बारे में बात करने के लिए समय निकालना
  • इमेज का शीर्षक बनें हैप्पी फॉर स्टेप 18
    3

    Video: आप खुश रहने के लिए जीते हैं, या खुश रहकर जीते हैं...? | BK Shivani | Ep. 4 | Living Values

    शोक का अपना रास्ता ढूंढें शायद आपको अपने लिए समय चाहिए यह सामाजिक रूप से महान है, याद रखना और पूरी दुःखी प्रक्रिया के माध्यम से जाना, लेकिन यह हर किसी के लिए अलग है। आपके द्वारा खोए हुए व्यक्ति के लिए शोक करने का एक व्यक्तिगत और विशेष तरीका ढूंढने का प्रयास करें
  • उस व्यक्ति के साथ आपके संबंधों के बारे में सोचें उन्होंने क्या साझा किया? आप उस रिश्ते को कैसे स्मरण कर सकते हैं? आप क्या कर सकते हैं जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं?
  • इमेज का शीर्षक बनें हैप्पी एंड चरण 1 9
    4
    आपको कुछ पसंद करें द्वंद्वयुद्ध पर कब्जा करने दें और अपना व्यवसाय आपको खुश करने दें। अपने समय को जुनून या ब्याज पर ध्यान केंद्रित करें। अपने आप को उत्पादक बनने का ख्याल रखें और अपने दुःख को उत्पादकता में बदल दें।
  • यदि आप खेल से प्यार करते हैं, तो कई बार एक सप्ताह का अभ्यास करें। अपने द्वंद्वयु को पसीना
  • अगर आप फैशन और सुंदरता से प्यार करते हैं, तो एक ब्लॉग शुरू करें और कपड़े या उत्पादों के बारे में लिखें। अपने जुनून का आनंद लेने के लिए नए तरीके तलाशें
  • यदि आप वाद्य यंत्र बजाते हैं, तो एक नया गीत सीखना या एक नई तकनीक को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करें, जिसे आप अभ्यास करना चाहते थे
  • यदि आप अध्ययन और स्कूल से प्यार करते हैं, तो अपने आप को और अधिक शिक्षित करें और अपने अध्ययन के लिए अपना समय समर्पित करें या समाचार देखें। पुस्तकालय पर जाएं
  • छवि का शीर्षक बनें खुश फिर से चरण 20
    5
    अपने घर को नियमित रूप से छोड़ दें जब आप दुःखी हैं, तो लोगों के साथ होने का सरल तथ्य शिक्षाप्रद हो सकता है सार्वजनिक स्थानों पर जाएं, स्थानीय प्रतिष्ठान में कॉफी लें। घर पर समाचार पत्र पढ़ने के बजाय, इसे पुस्तकालय में पढ़ें। टेलीविज़न को देखने के बजाय फिल्मों पर जाएं
  • बाहर जाकर आपको एक और परिप्रेक्ष्य मिलेगा, जिससे आप देखेंगे कि हर कोई आगे बढ़ सकता है, तब भी जब कोई आपके प्यार से मर गया है। दुनिया खत्म नहीं हुई है, जीवन आगे निकल जाता है, ग्रह बदलते रहता है।
  • युक्तियाँ

    • उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जिनसे आप प्यार करते हैं या उन गतिविधियों के लिए स्वयं को समर्पित करते हैं जिन्हें आप आनंद लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com