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शतरंज बोर्ड को एक साथ कैसे रखा जाए

शतरंज सबसे पुराना खेल है कि मानवता अभी भी खेलती है और आज का आनंद ले रही है। हालांकि इस गेम में केवल कुछ नियम हैं, यह बहुत जटिल हो सकता है। हालांकि, सौभाग्य से, शतरंज बोर्ड को एक साथ रखना और नियमों को सीखना बहुत सरल है, और बहुत ही कम समय में आप अंतरराष्ट्रीय ग्रैंड मास्टर के लिए अपने रास्ते पर हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक शतरंज बोर्ड इकट्ठा

एक चेसबोर्ड चरण 1 सेट करें
1
बोर्ड का संचालन करें ताकि कम दायां वर्ग सफेद हो। दोनों खिलाड़ियों के पास बोर्ड के दाहिने कोने पर एक सफेद चौरस होगा प्रत्येक खिलाड़ी का स्वभाव समान है।
  • आपको अपने निकटतम दो क्षैतिज पंक्तियों में टुकड़ों को इकट्ठा करना होगा।
  • चेकर्स के विपरीत, शतरंज बोर्ड पर सभी वर्गों का उपयोग करता है।
  • एक चेसबोर्ड चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला छवि
    2
    दोनों कोनों में एक टॉवर रखें टावरों के साथ शुरू करो, जो लंबा टुकड़े हैं जो केवल सीधी रेखा में जाते हैं। प्रत्येक कोने में एक जगह रखें
  • नए संस्करणों में, जैसे कि सिविल वॉर गेम बोर्ड, या जिनके विषयगत टुकड़े हैं, यह निर्धारित करना असंभव हो सकता है कि कौन से टुकड़ा नियम पुस्तक में प्रतीकों या उन टुकड़ों के आधार को समझने के बिना शामिल है। शतरंज में, एक टावर के लिए प्रतीक ♜ है
  • एक चेसबोर्ड चरण 3 सेट करें
    3
    टावरों के आगे घोड़ों को रखें घोड़े टॉवर के दाईं ओर और बायीं ओर स्थित हैं वे "एल" के रूप में आगे बढ़ते हैं, एक दिशा में दो स्थान और दूसरे स्थान पर जाते हैं, और टुकड़ों पर कूद सकते हैं।
  • घोड़े का प्रतीक है
  • एक चेसबोर्ड चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला छवि
    4
    घोड़ों के बगल में बिशप रखें घोड़ों के बगल में लंबा, चक्करदार बिशप रखकर बोर्ड के केंद्र की ओर बढ़ते रहें। बिशप केवल विकर्ण लाइनों में चलते हैं
  • बिशप के प्रतीक is♝ है
  • बाईं बिशप को एक काले रंग की जगह में रखा जाएगा और सही जगह पर सफेद स्थान पर रखा जाएगा।
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    एक चेसबोर्ड चरण 5 सेट करें
    5
    रानी को शेष वर्ग में रखें, जो उसके समान रंग है। यदि आप सफेद टुकड़ों के किनारे होते हैं, तो आपकी रानी बोर्ड के मध्य में शेष सफेद वर्ग में जाएगी। यदि आप काले टुकड़ों के साथ खेलते हैं, तो यह काला वर्ग में चलेगा। आमतौर पर, रानी खेल के उच्चतम टुकड़ों में से एक है और एक कांटेदार ताज है आप किसी भी दिशा में ले जा सकते हैं और आप चाहते हैं सभी रिक्त स्थान, जो इसे अविश्वसनीय मूल्यवान बनाता है।
  • रानी का प्रतीक ♛ है
  • एक चेसबोर्ड चरण 6 सेट करें
    6
    राजा को पहले पंक्ति में अंतिम उपलब्ध वर्ग में रखें। सामान्य तौर पर, राजा बोर्ड का उच्चतम टुकड़ा है और एक गोल मुकुट का उपयोग करने लगता है जिसमें आमतौर पर क्रॉस होता है राजा के स्थान पर जाने के बाद, पूरी पहली पंक्ति (जिसे "बेस पंक्ति" कहा जाता है) पूरी हो जाएगी। राजा किसी भी दिशा में जा सकता है, लेकिन एक समय में केवल एक जगह है, इसलिए आपको इसे बचाने के लिए शेष टुकड़े की आवश्यकता होगी।
  • राजा का प्रतीक ♚ है
  • एक चेसबोर्ड चरण 8 सेट करें
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    दूसरी पंक्ति में सभी प्यादे रखें टुकड़ों को लगाए जाने के बाद, प्यादे को ऊपर उठाएं। प्यादे आगे बढ़ते हैं, एक समय में एक जगह, लेकिन उनके पास कई विशेष गुण हैं अब बोर्ड पूरा हो गया है।
  • मोहरे का प्रतीक है
  • एक चेसबोर्ड चरण 7 सेट करें
    8
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सही स्थिति में हैं, अपने टुकड़ों की जांच करें पहली दो पंक्तियां, चाहे आप जिन प्रकार के टुकड़े का उपयोग करें, उन्हें निम्न प्रकार से देखा जाना चाहिए (खिलाड़ी के काले रंग के दृश्य से देखें):
    ♟♟♟♟♟♟♟♟
    ♜♞♝♚♛♝♞♜
  • विधि 2
    शतरंज के नियमों को समझें

    एक शतरंज सेट अप चरण 9
    1
    जब आप "चेतना" में राजा डालते हैं तो गेम जीतें, जिसका मतलब है कि उसे कैद होना चाहिए। चेकमेट का मतलब है कि कोई भी आंदोलन नहीं है जिससे कि खिलाड़ी अपने राजा को अगले मोड़ में पकड़े जाने से रोक सकता है। यदि किसी खिलाड़ी के राजा को अगली मोड़ में कब्जा कर लिया जा सकता है, तो इसका मतलब है कि वह जांच में है, इसलिए उनकी अगली चाल इसे बचाने के लिए होना चाहिए
    • दरअसल, राजा कभी नहीं कब्जा कर लिया है। यह सुनिश्चित करने के लिए दोनों खिलाड़ियों की जिम्मेदारी है कि कैप्चर से बचने के लिए कोई भी आंदोलन नहीं किया जा सकता है।
    • "चेक" में राजा को डालने का मतलब है कि आप अगली मोड़ में उसे पकड़ सकते हैं, लेकिन आपका विरोधी ऐसा करने से रोकने के लिए एक टुकड़ा ले सकता है जब आप ऐसा कदम उठाते हैं तो आपको "चेक" कहना चाहिए, जो राजा को तत्काल खतरे में डाल देता है।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी को राजा को उजागर करते हुए आप कभी भी जांच में नहीं हो सकते
  • एक शतरंज बोर्ड चरण 10 सेट करें



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    प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को पकड़कर उन्हें खेल से निकालने के लिए। यदि आप एक टुकड़े को दूसरे द्वारा साझा किए गए स्क्वायर पर ले जाते हैं, तो आप उस टुकड़े को "कैप्चर कर सकते हैं" और इसे गेम से हटा सकते हैं आपके टुकड़े को कब्जा कर लिया टुकड़े के वर्ग में तैनात किया जाएगा। आप अपने खुद के टुकड़े कैप्चर नहीं कर सकते हैं या स्क्वायर साझा कर सकते हैं।
  • मोहरे के अलावा, आप केवल अपने सामान्य आंदोलन की रेखा के टुकड़े को पकड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, टॉवर्स आगे या बग़ल में आगे बढ़ते हैं और उन दिशाओं में आगे बढ़कर केवल टुकड़े कर सकते हैं।
  • आप दूसरे को पकड़ने के लिए टुकड़े छोड़ नहीं सकते। यदि आपका टुकड़ा किसी दूसरे के साथ "टकराकर" होता है, तो यह रोकता है, उसे पकड़ लेता है और उस वर्ग में रहता है। घोड़ा एकमात्र अपवाद है, क्योंकि यह केवल उस वर्ग में टुकड़े को लेता है जहां यह भूमि होती है।
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    एक चेसबोर्ड चरण 11 सेट करें
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    खिलाड़ी को सफेद टुकड़ों के साथ शुरू होने दें और फिर आंदोलनों को पूरा करने के लिए मुड़ें। परंपरागत रूप से, सफेद टुकड़े शतरंज की एक खेल शुरू करते हैं फिर काले टुकड़ों वाले खिलाड़ी को एक कदम उठाना चाहिए तब तक खेल खत्म होने तक सफेद रंग के साथ ले जाना चाहिए।
  • एक खिलाड़ी उसे प्रत्येक मोड़ के लिए एक टुकड़ा को स्थानांतरित करना पड़ता है या फिर एक टुकड़े को फिर से स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं किया जा सकता है
  • इस नियम का एकमात्र अपवाद कस्टलिंग, आंदोलन के साथ होता है जो कि राजा को बचाने के लिए किसी खिलाड़ी को एक विशेष पैटर्न में एक समय में दो टुकड़ों को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।
  • एक चेसबोर्ड स्टेप 12 सेट करें
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    समझे कि खेल कैसे आकर्षित हो सकता है शतरंज में हमेशा एक विजेता नहीं होता है "डूब गए" के रूप में जाना जाने वाला संबंध तब होते हैं जब कोई खिलाड़ी कानूनी कदम नहीं उठा सकता है। इसका मतलब यह है कि राजा जांच में नहीं है और शेष टुकड़े उसे उस स्थिति में डालकर अपने विशिष्ट आंदोलनों का प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं। अक्सर, ऐसा तब होता है जब कुछ टुकड़े रहते हैं, जैसे मोहरे जो आगे नहीं बढ़ सकते (वे अन्य प्यादे द्वारा अवरुद्ध होते हैं) और राजा जो बिना जांच में जा रहे बिना स्थानांतरित नहीं हो सकते
  • याद रखें कि आप कभी जांच में नहीं हो सकते इसलिए, यदि आपका एकमात्र कदम आपके राज्य को उस स्थिति में डाल देगा, तो खेल डूब जाएगा। कुछ टूर्नामेंट में, इसका मतलब है कि आप हार जाते हैं, हालांकि अधिकांश इसे ड्रॉ के रूप में जानते हैं
  • याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आपका राजा चेक में है उस समय इसका मतलब केवल इसका मतलब है कि आप बिना जांच में जा सकते हैं
  • विधि 3
    टुकड़ों को ले जाएं

    एक चेसबोर्ड चरण 13 को सेट करें
    1
    मोहरे को एक जगह आगे ले जाएं या अन्य टुकड़े को तिरछे से पकड़ लें मोहरे की सामान्य गति एक आगे की तरफ है। मोहरे बेकार लगते हैं, लेकिन उनके पास विशेष चाल की एक श्रृंखला है जो उन्हें आपकी टीम का एक प्रभावी हिस्सा बनाती है:
    • यदि आपका प्याला अंतिम पंक्ति (आपके प्रतिद्वंदी की पहली पंक्ति) तक पहुंचता है, तो आप इसे "प्रचार" कर सकते हैं और इसे बदल सकते हैं आप चाहते हैं कि किसी भी टुकड़े, आमतौर पर एक रानी या एक घोड़ा
    • अपने पहले आंदोलन में, मोहरे एक जगह के बजाय दो स्थान अग्रिम कर सकते हैं
    • प्यादे केवल दूसरे टुकड़े कैप्चर कर सकते हैं जो एक जगह आगे हैं और बाएं या दाएं हैं, तिरछे इसका मतलब यह है कि अगर मोहर सामने सीधे सामने होता है तो मोहरे नहीं चल सकते।
    • आंदोलन अंपैसां या "अंपैसां" यह तब होता है एक प्रतिद्वंद्वी उसके मोहरे आगे दो रिक्त स्थान ले जाता है जब स्थिति में इसे छोड़ने के लिए अपने मोहरे पर कब्जा करने से बचने के लिए। यदि आप करते हैं, आप तिरछे के लिए अंतरिक्ष कूद अपने मोहरे चले जाते हैं और वैसे भी अपने मोहरे ले जा सकते हैं अपने प्रतिद्वंद्वी द्वारा किए गए आंदोलन के बाद बारी-बारी से या चरण पर कब्जा करने में
  • एक चेसबोर्ड स्टेप 14 सेट अप करें
    2
    टावरों को कई रिक्त स्थान के रूप में ले जाएं जैसा कि आप खड़ी या क्षैतिज रूप से चाहते हैं। टावर केवल सीधी रेखाओं में आगे बढ़ सकते हैं, पिछड़े या किनारे से, इस प्रकार आप चाहते सभी वर्गों को पार कर सकते हैं।
  • यदि एक दुश्मन का टुकड़ा उसके रास्ते में है, तो टॉवर पहले बंद होना चाहिए या उसे पकड़ना होगा
  • एक चेसबोर्ड स्टेप 15 सेट करें
    3
    घोड़ों को "एल" आकार के आंदोलनों में कूदो। घोड़ों के खेल का सबसे विशिष्ट आंदोलन है, क्योंकि वे दो जगहों को एक तरफ "छलांग" कर सकते हैं और दूसरे को एक "एल" बना सकते हैं। वे इसे किसी भी दिशा में कर सकते हैं (पीछे की ओर 2 रिक्त स्थान और 1 दाएं, 2 से बाएं और 1 शीर्ष पर, आदि)।
  • घोड़े "छलांग" टुकड़े, जिसका मतलब है कि वह केवल उन पर कब्जा कर लेता है जब वह सीधे उन वर्गों पर कब्जा कर लेता है जो वे कब्जा करते हैं। एक घोड़े हमेशा "एल" में चलता रहता है, चाहे बीच के टुकड़ों की परवाह किए बिना।
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    एक चेसबोर्ड स्टेप 16 सेट करें
    4
    बिशपों को सभी रिक्त स्थानों को ले जाएं, जिन्हें आप तिरछे चाहते हैं बिशप 4 दिशाओं में स्थानांतरित कर सकते हैं: दाएं या बाएं और तिरछे के सामने या पीछे तिरछे इसका मतलब यह है कि एक बिशप हमेशा उसी रंग में रखा जाता है जो इसे शुरू होता है- अर्थात, अगर यह एक सफेद वर्ग में शुरू होता है, तो काले रंग में जाने का कोई रास्ता नहीं है।
  • टावरों की तरह, बिशप टुकड़े कूद नहीं सकते। यदि आपके रास्ते में एक टुकड़ा है, तो आपको इसे रोकना होगा या कब्जा करना होगा।
  • एक चेसबोर्ड सेट करें 17 शीर्षक वाला छवि
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    रानी को किसी भी दिशा में सभी जगहों पर ले जाएं। रानी आगे, पिछड़े, बग़ल में आगे बढ़ सकती है और तिरछे स्थान की वह राशि जो वह चाहती है।
  • रानी नहीं कर सकते घोड़े के समान उसी तरह आगे बढ़ें, केवल एक सीधी रेखा में।
  • रानी टुकड़ों को भी नहीं छोड़ सकती। दिशा बदलने से पहले आपको एक भाग को रोकना होगा या कब्जा करना होगा।
  • एक चेसबोर्ड स्टेप 18 सेट करें
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    राजा को किसी भी दिशा में ले जाएँ, लेकिन एक समय में केवल एक जगह। राजा केवल एक स्थान को स्थानांतरित कर सकता है, लेकिन वह आगे, पीछे, बग़ल में या तिरछे स्थानांतरित कर सकता है। एकमात्र अपवाद तब होता है जब एक कास्टिंग किया जाता है, जिसमें टॉवर और राजा के बीच स्थितियों का एक आदान-प्रदान होता है जो उत्तरार्द्ध की रक्षा करता है। यह निम्नानुसार किया जाता है:
  • खेल के दौरान किसी भी समय राजा और न ही टावर स्थानांतरित हो सकता था।
  • टावर और राजा के बीच कोई टुकड़ा नहीं हो सकता।
  • एक तरफ, राजा को टॉवर की दिशा में दो जगहों को स्थानांतरित करें और फिर बाद में उस स्क्वायर तक स्लाइड करें जिस पर राजा ने विदा किया। वे एक साथ रहेंगे, लेकिन विपरीत पक्षों पर।
  • राजा एक कास्टिंग नहीं कर सकता यदि वह दो चक्करों में से एक के पास जाता है तो उसे कब्जा करने का जोखिम होता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि प्रत्येक रानी अपने रंग के एक वर्ग में शुरू होती है
    • याद रखें कि निचले दाएं कोने में स्थित वर्ग सफेद होना चाहिए (प्रत्येक खिलाड़ी के परिप्रेक्ष्य से)
    • बीजगणितीय संकेतन जानें. बीजीय संकेतन आपको एक और मौके पर उनका अध्ययन करने और इस खेल को पुन: बनाने के लिए अपने आंदोलनों और आपके प्रतिद्वंदी के एक "शॉर्टहैंड" लिखने की अनुमति देता है।
    • शतरंज रणनीति जानें. शतरंज बेहद जटिल गेम है इसमें बहुत कम नियम हैं, लेकिन उन्होंने पूरी तरह से रणनीतियां और रणनीतियों से परिपूर्ण पुस्तकों का निर्माण किया है। जितना आप बेहतर शतरंज खिलाड़ी बन सकते हैं, उतने ही पढ़ें
    • टुकड़ों के मूल्यों के बारे में पता करें शतरंज के टुकड़े उन खिलाड़ियों के लिए सुविधा के मामले के रूप में मूल्य हैं, जो प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े के बदले एक टुकड़े का त्याग करने की संभावना का मूल्यांकन करना चाहते हैं।
    • शतरंज के उद्घाटन सीखें. किसी खेल का शुरुआती चरण बाकी की नींव रखता है यदि आप एक पर्ची बनाते हैं, तो आप शायद बाद में भुगतान करते हैं उद्घाटन का अध्ययन करने के लिए मज़ेदार और अनुभवी प्रतिद्वंद्वी को शतरंज में कई शुरुआती पैटर्न मिलेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शतरंज बोर्ड
    • शतरंज के टुकड़े
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