ekterya.com

शराब पीने से रोकने के लिए शराब की मदद कैसे करें

एक परिवार के सदस्य या शराब के द्वारा नष्ट दोस्त के जीवन को देखकर एक बहुत ही परेशान और दर्दनाक अनुभव है। सामान्य तौर पर, इस रोग का इलाज करने के लिए, शराब के लिए एक पुनर्वास कार्यक्रम में प्रवेश करना आवश्यक है और इस प्रकार उनकी लत से निपटने में सक्षम हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके प्रियजनों में से एक शराबी है और आप उसकी मदद करना चाहते हैं, तो आपको पहले यह तय करना होगा कि वह वास्तव में क्या है। उसके बाद आप उसे सही उपचार प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
व्यक्ति को लेने से रोकना

एक अल्कोहल स्टॉप पीने के चरण 1 में मदद
1
शराब के लक्षणों के लिए देखो यह बहुत संभावना है कि जिस व्यक्ति के पास "शराब के साथ समस्या" है, वह पूरी तरह से शराबी नहीं बन पाया है। मामूली समस्या वाले व्यक्ति स्वयं उन्हें हल कर सकते हैं, लेकिन शराब एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। शराबियों को उनके लिए हस्तक्षेप करने के लिए किसी और की आवश्यकता है। ये लक्षण हैं कि एक व्यक्ति शराबी है:
  • काम या स्कूल में समस्याएं, जैसे कि हैंगओवर के कारण देर से या अनुपस्थित
  • पीने के बाद लगातार बेहोशी-
  • पीने से संबंधित कानूनी समस्याएं, जैसे कि सार्वजनिक नशे की गिरफ्तारी या अल्कोहल-
  • चुप कांच छोड़ने या उन्हें लेने के बिना शराबी पेय की उपस्थिति में असमर्थता-
  • पीठ के बाहर निकलने के लिए और hangovers के अनुसार अनुसूची के संगठन का पालन करें-
  • शराब दुरुपयोग के कारण पारस्परिक संबंधों के साथ समस्याएं-
  • जागरण और पीठ के दौरान निकालने के लक्षणों पर पीने के लिए लालच
  • सहायता शीर्षक एक अल्कोहोल रोक पीने चरण 2
    2
    अभ्यास करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं। जब आपने उस व्यक्ति से मादक पेय पदार्थों की अपनी आदत के बारे में बात करने का फैसला किया है, तो आपको यह जानना चाहिए कि आप क्या कहने जा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि बातचीत स्पष्ट और संक्षिप्त है - याद रखें कि आपको इसका न्याय नहीं करना चाहिए। इससे आप पर ध्यान दिया जाएगा और आपको ऐसा नहीं लगेगा जैसे कि आप उस पर हमला कर रहे थे।
  • आपके लिए महत्वपूर्ण कुछ प्रमुख वाक्यांशों को याद करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं आपको बहुत प्यार करता हूं और मुझे चिंता है कि आपको सप्ताहांत पर नशे में दर्द हो रहा है मैं आपको किसी भी मदद की ज़रूरत में सहायता करेगा। "
  • आपके प्रिय मित्र के साथ बात करने के लिए विश्वसनीय मित्रों के समूह को इकट्ठा करना भी उपयोगी हो सकता है हालांकि, सावधान रहें कि प्रभावित व्यक्ति पर हमला नहीं लगता।
  • सहायता एक अल्कोहोल अवरुद्ध पीने का चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस व्यक्ति से बात करें, जिसकी समस्या है। यदि आप शराब के कुछ लक्षणों को देखते हैं, तो व्यक्ति से बात करें और उन्हें बताएं कि आप बहुत चिंतित हैं समझाओ कि आपका व्यवहार आपके प्रियजनों को बहुत प्रभावित करता है और यह कि आपके स्वयं के खातिर और आपके परिवार के लिए पीने से रोकना बेहतर है। उनके व्यवहार के कारण पैदा होने वाली समस्याओं के बारे में उससे बात करें
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बातचीत तब होती है जब व्यक्ति नशे में नहीं होता है यह सुबह के दौरान सबसे अच्छा किया जाता है चाहे आप उस समय एक हैंगओवर हो या नहीं। उसे बताओ कि वह दिन बाद दिन बीमार बनाकर अपने शरीर को परेशान कर रहा है।
  • किसी भी समस्या से इनकार करने के लिए तैयार सामान्य तौर पर, शराबियों का इनकार करते हैं कि उनके शराब की खपत में समस्या है वे अपने व्यवहार को पहचानने या इसे गंभीरता से तब तक लेते हैं जब तक वे तैयार नहीं होते हैं। जब आपको इस विषय को आगे बढ़ाया जाना चाहिए, तो इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि शायद यह अभी तक सही समय नहीं है
  • सहायता एक अल्कोहोल अवरुद्ध पीने वाला चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बहस, निर्णय या डूब से बचें जब आप उनसे शराब पीने की अपनी आदत के बारे में बात करते हैं, तो किसी आरोप या आलोचना के साथ बातचीत शुरू न करें। लगातार उसे परेशान करने से बचें, केवल समस्या बिगड़ती है यदि आप उससे लड़ते हैं, तो वह आपके लिए पीने के कारणों को खोलने और साझा नहीं करना चाहेगी
  • ध्यान रखें कि यह शायद एक हमले या व्यक्तिगत आलोचना को भड़काने के लिए होगा उनके व्यवहार की नकारात्मक प्रभावों को पहचानने के खिलाफ एक शराबी व्यक्ति की रक्षा तंत्र का हिस्सा उनके लत के लिए अन्य लोगों को दोष देना है। इसलिए, आमतौर पर किसी भी टिप्पणी से संकेत मिलता है कि कोई समस्या मौजूद है जो कि एक व्यक्ति द्वारा "समस्या" की स्थिति है (जैसे कि काम या शादी) व्यक्ति की बजाय
  • ईमानदारी से और उचित रूप से सुनने की कोशिश करो बेशक, किया तुलना में यह बहुत आसान है। हालांकि, किसी के साथ गुस्सा करना कठिन है, जो अच्छा, समझ और ईमानदार है।
  • आपको अपराध या दुरुपयोग को स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है। जब शराबी से निपटते हैं, तो स्वस्थ सीमाएं स्थापित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आम तौर पर यह व्यक्ति उनकी स्वाधीनता नहीं करता है। यहां तक ​​कि अगर ऐसी समस्याएं हैं जो शराब की खपत में योगदान करती हैं (उदाहरण के लिए, रिश्ते में समस्याएं), तो आप शराब के कारण नहीं थे। इसलिए, क्रूर, हस्तक्षेप, गैर जिम्मेदाराना या अपमानजनक व्यवहार स्वीकार्य नहीं है।
  • आपको इस तरह से व्यवहार करने वाले शराबी से दूर रहने या उनकी उपेक्षा करने का अधिकार है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप बुरे हैं या आप समस्या के साथ व्यक्ति को छोड़ रहे हैं। यदि शराबी यह समझना नहीं चाहता है कि उनके व्यवहार का उनके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो वह शायद पीना जारी रखेगा।
  • सहायता अल्कोहल अवरुद्ध पीने वाला चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्यक्ति को समझने की कोशिश करो जब आप पीने के साथ अपनी समस्या के बारे में बात करते हैं, तो उसे पूछना सुनिश्चित करें कि क्या उसे अन्य समस्याएं हैं या जो उन्हें तनाव देती है और उसे पीने के लिए लिया गया था आपको यह भी पता होना चाहिए कि उसके पास एक अच्छा समर्थन नेटवर्क है या नहीं। यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप सुझा सकते हैं कि आप किसी समूह की मदद चाहते हैं।
  • यह संभव है कि वह व्यक्ति इस मुद्दे के बारे में बात करना नहीं चाहता है जिसके कारण उसे पहले स्थान पर एक समस्या है या उसे लेने से इनकार करते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि शराब मूल रूप से एक व्यक्ति को बदलता है, आमतौर पर उस बिंदु तक जहां यह जानना मुश्किल है कि उसे किस तरह से पी लिया गया और वह अंदर कैसी है।
  • अल्कोहल अयोग्य व्यवहार, खराब निर्णय लेने और भ्रमित सोच पैदा कर सकता है। यह तब भी जारी रख सकता है जब शराबी पीना नहीं है। मादक से पूछते हुए "आप ऐसा क्यों करते हैं?" उपयोगी उत्तरों को जन्म न दें। "जवाब" बस "मैं शराब के कारण ऐसा करता हूं।"
  • यदि आप समझ नहीं आते हैं तो यह सामान्य है। एक संभावना है कि आप दूसरे व्यक्ति को समझने के लिए सबसे उपयुक्त स्थिति में सक्षम नहीं हैं या नहीं। एकमात्र तथ्य यह है कि आप किसी व्यक्ति की सराहना करते हैं, वह आपकी समस्याओं को हल करने में सक्षम नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, 14 साल का कोई व्यक्ति दुनिया को समझने में सक्षम नहीं हो सकता है कि 41 में से कोई व्यक्ति क्या करता है
  • एक व्यक्ति जो मुकाबला नहीं कर रहा है वह पूरी तरह से समझ नहीं पा रहा है कि वह युद्ध में एक साथी के मरने की तरह दिखने वाला है।
  • सहायता अल्कोहल स्टॉप पीने का चरण 6
    6
    व्यक्ति को पीने से रोकना जरूरी नहीं है मद्यपान एक बहुत ही जटिल बीमारी है और कठिनाइयों में से एक यह असत्यवत प्रकृति है, इसलिए पीने से रोकने के लिए व्यक्ति को मजबूर करना या अपमान करना शायद काम नहीं करेगा इसके अलावा, यह बहुत अधिक लेने की संभावना है।
  • आपको समझना चाहिए कि आप व्यक्ति को लेने से नहीं रोक सकते हालांकि, आप उन स्थानों की सिफारिश कर सकते हैं जहां वे आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको शराब लेने में उसे मदद करनी चाहिए या उसे इसका उपभोग करना चाहिए।
  • भाग 2
    व्यक्ति की सहायता करें

    चित्र शीर्षक में सहायता अल्कोहल स्टॉप पीने का चरण 7
    1
    उसके सामने पीओ मत जैसे या नहीं, एक शराबी व्यक्ति के सामने पीने से वह सोचती है कि "आप पीते हैं, मैं ऐसा क्यों नहीं कर सकता?" इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पीने की अपनी लालसा को नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि दूसरे व्यक्ति सक्षम नहीं है। इससे आपको बुरी आदतों को विकसित करने में मदद मिल सकती है। दूसरे व्यक्ति की मदद करने का सबसे अच्छा तरीका उन जगहों पर उसके साथ समय बिताना है जहां वे मादक पेय पदार्थों की सेवा नहीं करते हैं। इससे आपके लिए पीने से रोकना आसान हो जाएगा।



  • एक अल्कोहल स्टॉप पीने के चरण 8 में सहायता नाम वाली छवि

    Video: शराब का नशा 1 मिनट मे उतारे| How To Cure Your Hangover in 60 Seconds शराब

    2
    दूसरों से बात करें व्यक्ति को अल्कोहल के निकटतम पूछें अगर उन्होंने किसी अजीब व्यवहार को देखा हो या अगर उन्हें लगता है कि कोई समस्या है। यह कहने से बचें कि दूसरे व्यक्ति शराबी है और उनसे अधिक बात करने के लिए सावधान रहें जिन्हें आप नहीं जानते हैं। यह अच्छा नहीं है कि आप दूसरों की गोपनीयता का समझौता करें।
  • अगर आपको लगता है कि व्यक्ति शराब से ग्रस्त है, तो तीसरे पक्षों को शामिल करना आवश्यक होगा समस्या स्वयं को हल करने के लिए बहुत बड़ी होगी और आपको जितनी जल्दी हो सके शराब के लिए सहायता प्राप्त करनी होगी।
  • सहायता अल्कोहल अवरुद्ध पीने वाला कदम 9
    3
    व्यक्ति के साथ फिर से बोलो उसे याद दिलाएं कि आप उसके बारे में चिंतित हैं, आप बहुत परवाह करते हैं और आप सहायता प्राप्त करना चाहते हैं। आप उसके साथ जो भी सोचते हैं उसे साझा करें और उससे पूछें कि आप उसकी मदद के लिए क्या कर सकते हैं। तैयार हो जाओ यदि आप अपनी मदद नहीं करना चाहते हैं या थोड़ी देर के लिए आप से बचने का फैसला करते हैं।
  • अगर वह व्यक्ति सहायता लेने के लिए सहमत है, तो एक पेशेवर की सिफारिश करें सभी संसाधनों के साथ एक आसान सूची बनाएं जो शराबी की सहायता कर सकते हैं। इस सूची में शराबियों के अनन्य समूहों के टेलीफोन नंबर और पते, कुछ मनोवैज्ञानिकों और चिकित्सकों के नाम शामिल हैं जो इस रोग के उपचार में विशेषज्ञ हैं, साथ ही पुनर्वास केन्द्रों की सूची भी शामिल है।
  • एक अल्कोहल स्टॉप पीने के चरण 10 में सहायता नाम वाली छवि

    Video: शराब छुड़ाने के अचूक उपाय। Alcoholism treatment at home.

    4
    एक पेशेवर की मदद का अनुरोध करें यदि शराबी एक इलाज के लिए जाने या यहां तक ​​कि विचार करने से इनकार करता है, तो एक चिकित्सक को शामिल करने का प्रयास करें उनके पास अलग-अलग प्रकार के शराबियों की सहायता के लिए आवश्यक अनुभव होगा और एक योजना तैयार करने में आपकी सहायता करेगा
  • एक पेशेवर चिकित्सक पता चलेगा कि शराबी व्यवहार को कैसे संभाल लें, जो परिवार के सदस्यों को भ्रमित या चोट पहुंचाए।
  • सहायता शीर्षक एक अल्कोहोल स्टॉप पीने चरण 11
    5
    उपचार के दौरान व्यक्ति को प्रोत्साहित करें अगर शराबी इलाज करने का निर्णय लेता है और अधिक लेने से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाता है, तो जितना संभव हो उसे प्रोत्साहित करें और उसे बताएं कि वह सही फैसला कर रहा है। किसी भी भावना या अपराध की शर्मिन्दगी को रोको जिससे वह व्यक्ति उसे दिखा सकता है कि आपको मदद पाने के लिए उन्हें गर्व है
  • सहायता-एक अल्कोहल-स्टॉप-पीने-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सहायता अल्कोहल स्टॉप पीने वाला कदम 12
    6
    पुनरुत्थान के लिए तैयार करें यदि आपको पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराया गया है और उपचार पूरा किया गया है, तो जब आप छोड़ दें तो आप कमजोर होंगे अधिकांश लोगों के लिए, उपचार हमेशा जारी रहता है और शराब एक बीमारी है जिसे उन्हें लगातार से निपटना होगा। शराबी के परिवार और दोस्तों को उसे समर्थन देना जारी रखना चाहिए, भले ही वह पुनः शुरू हो जाए। यह लगभग सभी शराबियों के लिए होता है
  • ऐसी गतिविधियों के बारे में सोचें, जो शराब से संबंधित नहीं है जो आप एक साथ कर सकते हैं। अक्सर, जब एक व्यक्ति ने अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शराब का सेवन किया है, तो ऐसी गतिविधियों की तलाश में जो इस पेय को शामिल नहीं करते हैं, वह अप्राकृतिक लग सकता है एक अच्छा रोल मॉडल होने के नाते और एक मित्र का मतलब पेय पदार्थ की आवश्यकता के बिना मज़ेदार, सामाजिकता और आराम को पुनः प्राप्त करने का मतलब हो सकता है।
  • व्यक्ति को अक्सर शराबी बेनामी की बैठकों में जाने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें उनकी सहायता प्राप्त करें। उसे बताएं कि अगर आपको उसकी ज़रूरत है तो आप वहां हैं।
  • एक अल्कोहल स्टॉप पीने का चरण 13
    7
    ध्यान रखना एक मादक शख्सियत का समर्थन करना बहुत निराशाजनक है और निराशा और असहाय हो सकती है। मद्यपान एक "परिवार की बीमारी" है क्योंकि यह शराबी के करीब सभी लोगों को प्रभावित करता है। इस समय के दौरान आपकी पसंद की गतिविधियां करने और अपने आत्मसम्मान को सुधारने में कुछ समय लें।
  • चिकित्सा पर जाएं इन कठिन समय के दौरान किसी के साथ अपनी चिंताओं और भावनाओं के बारे में बात करने में बहुत मदद मिल सकती है।
  • एक अल्कोहल स्टॉप पीने के चरण 14 में मदद
    8
    अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें अल्कोहल समस्याओं वाले व्यक्ति का समर्थन करने से ब्रेक लेना आवश्यक है अपने परिवार या शराबी मित्रों की सहायता करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करने के लिए अपने आप को विचलित करें और अपनी ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप पहले अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को हल करें शराबी की समस्याओं पर अधिक ध्यान देने से बचें, क्योंकि आप अपने दूसरे रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या निर्भरता समस्याओं को विकसित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपका मित्र साफ करने के लिए मना कर देता है कि उसे कोई समस्या है, तो आप कुछ भी नहीं कर सकते अपनी समस्याओं के लिए इसे व्यक्तिगत रूप से न लें या ज़िम्मेदार न करें।
    • यदि यह व्यक्ति आपके जीवन का हिस्सा है, तो यह अनिवार्य है कि आपके पीने से समस्याएं आपको प्रभावित करती हैं एक शराबी बेनामी मीटिंग या शराब के बारे में एक किताब पढ़ने की कोशिश करो। उनके पास कई सुझाव हैं, ताकि आप आगे बढ़ सकें।
    • यदि आप स्पेन के निवासी हैं और अपने जीवन में अल्कोहल की समस्याओं वाले व्यक्ति हैं, तो आप उनसे संपर्क कर सकते हैं शराबियों बेनामी] टेलीफोन 985 566 345 पर। एए की वसूली का कार्यक्रम। इसके साथ, वह शराबी को अपने भ्रमित विचारों को क्रम में रखने और उसकी भावनाओं की नकारात्मकता के भार से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके अलावा, सदस्य एए बैठकों में भाग लेते हैं। नियमित रूप से अन्य सदस्यों के साथ संपर्क में आने के लिए और सीखें कि उनके जीवन में वसूली कार्यक्रम को सर्वोत्तम तरीके से कैसे लागू किया जाए
    • आप भारत में रहते हैं, तो आप शराबी बेनामी एसी के मैक्सिकन सेंट्रल सामान्य सेवा जहां अपने प्रियजन आप अपनी लत से उबरने में मदद करते हैं और इस लत से मुक्त समाज में एकीकरण से सक्षम करने के लिए एक बारह कदम कार्यक्रम का पालन कर सकते करने के लिए जा सकते हैं। यदि आप इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो इसकी यात्रा करें वेब पेज और समूहों के स्थान, संपर्क जानकारी, विभिन्न कार्यक्रमों, आदि के बारे में पता करें।
    • अगर आप कोलंबिया से हैं, तो आप नेशनल जनरल सर्विस कॉरपोरेशन ऑफ़ अल्कोहॉलिक्स बेनामी के साथ संपर्क में रह सकते हैं। यह पुरुषों और महिलाओं का एक समुदाय है जो अपने सामान्य समस्या को सुलझाने और दूसरों को शराब से उबरने में मदद करने के लिए अपने अनुभव, शक्ति और आशा को साझा करते हैं। अधिक जानकारी के लिए, आप (057) (4) 251 7887 से संपर्क कर सकते हैं या अपना प्रवेश कर सकते हैं वेब पेज और उन कार्यक्रमों की खोज करें जो आप सबसे उपयुक्त मानते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com