ekterya.com

शतरंज की रणनीतियों की गणना कैसे करें

शतरंज में, आप तीन प्रत्याशित आंदोलनों के बारे में सोच करने में सक्षम हैं? यह कठिन की तुलना में यह लग रहा है, लेकिन आप क्या करने के लिए सीख सकते हैं। एक बार जब आप इस दृश्य व्यायाम जानने के लिए, आप देखेंगे कि आप अधिक अग्रिम गणना कर सकते हैं की तुलना में क्या आपने कभी सोचा आप कर सकते हैं और कम के लिए अगली बार जब आप शतरंज खेलने व्यवस्थित नहीं है!

चरणों

छवि का शीर्षक शतरंज रणनीति चरण 1

Video: Week 11

1
शतरंज बोर्ड बनाएं सुनिश्चित करें कि बोर्ड में बीजीय संकेतन है: बीजीय संकेतन आंदोलन को पढ़ने के लिए और फिर उन्हें प्रत्येक पक्ष के लिए बोर्ड पर खेलने का एक तरीका है, ताकि आप एक खेल का अनुसरण कर सकते हैं, खेले गए पक्ष का अध्ययन कर सकते हैं और आंदोलनों का विश्लेषण कर सकते हैं।
  • निचले भाग में आपको "ए" से पत्र मिलेगा" जब तक "ज" लोअरकेस और उन किनारों पर संख्या जो कि "1" जब तक "8।"
  • प्रत्येक बॉक्स में एक पता है। बोर्ड पर पहला बॉक्स है "a1"।
  • एक आंदोलन का प्रतिनिधित्व करने के लिए, अपरकेस में टुकड़े के पहले अक्षर से शुरू करें, फिर उस बॉक्स को लिखें जहां आप इसे ले गए। यदि एक ही अक्षर से शुरू होने वाले दो अलग-अलग टुकड़े एक ही वर्ग में जा सकते हैं, तो उस वर्ग को शामिल करें जहां टुकड़ा आया।
  • प्रत्येक टुकड़ा अपने नाम के पहले अक्षर से शुरू होता है, केवल घोड़े के लिए जो कि राजधानी अक्षर "एन" (अंग्रेजी में) के साथ शुरू होता है। अगर यह मोहरा होता है, तो बस उस बॉक्स का नाम लिखिए, जिसमें यह लोअरकेस अक्षर के साथ चलता है लघु कास्टिंग 0-0 लिखा हुआ है जबकि लंबे समय तक कास्टिंग लिखा गया है 0-0-0।
  • वहाँ कैसे एक शतरंज के खेल को पढ़ने के लिए के बारे में समझाने के लिए और अधिक है, लेकिन अब के लिए, बस एक निश्चित स्थिति है जिसमें दृश्य व्यायाम शुरू कर देंगे करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का शीर्षक शतरंज रणनीति चरण 2
    2
    प्रत्येक पक्ष के लिए आगे बढ़ने, निम्नलिखित आंदोलनों खेलते हैं। 1. ई 4 एक सफेद आंदोलन है 1. ए 5 एक काले रंग का आंदोलन है। एक एनोटेशन फॉर्म में ऐसा लगता है: 1. e4 e5
  • अगले नाटक 2.बीसी 4 Qf6।
  • अगला 3. एनएफ 3 Qg6 4. एनसी 3 कक्सग 2 जब एक लोअरकेस एक्स होता है, तो इसका मतलब है कैप्चर। इसलिए, क्वीन (क्यू) ने g2 में मोहर कब्जा कर लिया है।
  • छवि का शीर्षक शतरंज रणनीति चरण 3
    3
    व्यायाम शुरू होता है। यद्यपि आप लक्ष्य के आंदोलन की गणना करेंगे, आप दोनों पक्षों को कल्पना करेंगे।
  • छवि का शीर्षक शतरंज रणनीति चरण 4
    4
    सबसे पहले, विश्लेषण करें कि क्या हुआ। रानी ने मोहरे पर कब्जा कर लिया है यह मूर्खतापूर्ण तरीके से टुकड़े खोना अच्छा नहीं है, लेकिन यह अक्सर एक अच्छा विचार नहीं है कि वह खोलने के दौरान दो बार एक ही भाग को स्थानांतरित करें और न ही रानी को पहले स्थान पर ले जाएं, क्योंकि यह एक बहुत शक्तिशाली टुकड़ा है, यह एक लक्ष्य बन जाता है और कब्जा हो लालच आपको मुसीबत में भी प्राप्त कर सकता है, खासकर यदि आप अपने टुकड़े विकसित करने से पहले हमला करने जा रहे हैं एक भी कह रहा है, "ढीले टुकड़े गिर जाते हैं ", जिसका अर्थ है कि संरक्षित न किए जाने वाले भाग को परिष्कृत रणनीति के लिए लक्ष्य बन सकते हैं तो इन बातों को जानने के, चलो देखते हैं कि आप ब्लैक को हरा करने का एक रास्ता खोज सकते हैं।



  • छवि का शीर्षक शतरंज रणनीति चरण 5
    5
    परिकलित। पांच संभावित आंदोलनों खोजें उनमें से केवल एक के विभाजन का पालन करें। इसका मतलब है कि अग्रिम में तीन आंदोलनों की गणना। न केवल आप एक आंदोलन चुनते हैं और आप इसका पालन करते हैं। आप जितनी चुन सकते हैं उतने जितने चुनते हैं और फिर आप प्रत्येक का विश्लेषण करते हैं, अपने प्रतिद्वंद्वी के लिए सर्वोत्तम संभव चालें पा रहे हैं और अगर आपके पास उनके लिए एक अच्छा जवाब है। सबसे कुशल शतरंज खिलाड़ियों के बीच एक नियम है जो कहता है "सभी जांच और कब्जा जांच"। यह एक ऐसा आंदोलन है जो दोनों को पूरा करता है। एक पल के लिए बोर्ड की जांच करें और देखें कि क्या आप यह पता कर सकते हैं कि यह क्या है, और फिर अगले चरण पर जाएं। लेकिन इसके लिए पहले देखो।
  • कैलकुलेट शतरंज रणनीति चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    कल्पना करना शुरू करें क्या आपको बीएक्सएफ 7 आंदोलन मिले? यह चुना हुआ एक है तो अब दृश्य का हिस्सा आता है। टुकड़ों को मत छूएं, अपने दिमाग में करो।
  • Bxf7 खेलने के बाद बोर्ड कैसे दिखेगा यह विज़ुअलाइज़ करें वहाँ टुकड़े को देखो
  • जब आप टुकड़ा कल्पना, अपने आप से पूछो "ब्लैक को चेक से बाहर निकलने के सभी विकल्प क्या हैं?"। कितने हैं? यह सही है, तीन हैं: राजा (कश्मीर) बिशप (बी) को एफ 7 में ले जा सकता है, वह उस स्थान पर जा सकते हैं जहां राणी (डी) में थी, या वह ई 7 में एक वर्ग आगे बढ़ सकता है।
  • राजा ने कल्पना की कि यह टुकड़ा एफ 7 में कैप्चर करता है। इन दो आंदोलनों के बाद अपने मन में नई स्थिति का निरीक्षण करें। इस चित्र को अपने दिमाग में यथासंभव स्पष्ट रखें।
  • फिर खुद से पूछिए कि श्वेत यहाँ से क्या कर सकता है क्या इस नई स्थिति में काला चालें जो काला राजा F7 बॉक्स में है? कई संभव आंदोलनों को इंगित करें और एक के लिए देखो जो एक जांच करता है, क्योंकि आप हमेशा पहले सभी चेक और कब्जा देखना चाहते हैं। क्या आप कुछ अच्छा देखते हैं? आप एनजी 5 पर एक चेक कर सकते हैं, लेकिन उसमें एक समस्या है रानी उस बॉक्स को देख रहा है और इसे कब्जा करेगा। तो, आप रानी को कैसे दूर रख सकते हैं? कैसे ग्राम स्तंभ के लिए टॉवर (आर) हिलाने के बारे में? टॉवर जी 1 में स्थानांतरित करें। अब, रानी कहाँ जा सकती है? केवल एक बॉक्स रानी को एच 3 की ओर इशारा करते हुए देखें अब आप घोड़े से जांच कर सकते हैं क्या आप एनजी 5 में कुछ और नोटिस करते हैं? वास्तव में, यह एक कांटा है। आप रानी जीतते हैं इसलिए, आपने बिशप को रानी जीतने के लिए बलिदान किया। बुरा नहीं
  • क्या आप काले रानी के लिए बेहतर आंदोलन देखते हैं? नहीं। शायद केवल जी 1 में टावर ले लो और इस तरह संभव के रूप में कई टुकड़े से छुटकारा। क्या आप आंदोलनों के आदेश को उलटा सकते हैं ताकि आप ऐसा नहीं कर सकें? क्या होगा अगर आप पहली जगह में बीएक्सएफ 7 खेलने की बजाए रानी को एच 3 में शिकार करने के बाद सेकंड में करते हैं? अब आप न्यूनतम हानि के साथ रानी को पकड़ सकते हैं बेशक, आपकी रानी को उस वर्ग में पीछा करके, आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी योजनाओं के बारे में सुराग दे सकते हैं
  • कैटलॉग शतरंज रणनीति चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Dangers of a Conscious Artificial Intelligence

    7
    अभ्यास करना जारी रखें इस अभ्यास की कोशिश कर के बाद, आप एक भी आंदोलन के लिए आगे तीन चाल प्रदर्शित किया गया है। एक वास्तविक गेम में, उद्देश्य एक से अधिक आंदोलनों का विश्लेषण करना है। प्रत्येक आंदोलन के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें, जिस पर आप विचार कर रहे हैं। आगे आप प्राप्त कर सकते हैं, और अधिक ज्वलंत और सही दो, तीन, या यहां तक ​​कि चार पदों के अपने दृष्टिकोण, बेहतर शतरंज खिलाड़ी आप बन जाती है।
  • युक्तियाँ

    • इस के लिए मत देखो "cheapos"। एक सस्ते एक चाल है जो केवल तभी काम करता है जब आपका प्रतिद्वंद्वी सबसे खराब कदम उठाता है। हमेशा मान लें कि आपका प्रतिद्वंद्वी आपके जाल को देखता है, और अगर आपकी योजना में विफल रहता है और आपकी स्थिति खराब हो जाती है, तो आप गेम खो सकते हैं। यदि वे आपकी स्थिति में सुधार करते हैं, तो इसे खराब न करें, केवल सस्ते चाल का उपयोग करें
    • सभी चेक और कैप्चर देखें।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी की चतुर योजनाओं को देखने की कोशिश करें, ताकि आप उन्हें समय पर रोक सकें।
    • ढीले टुकड़े गिर जाते हैं, इसलिए जब किसी भाग को असुरक्षित होता है, तो संभवत: उन रणनीतियों से सावधान रहें जो कि हो सकते हैं।

    Video: शहडोल - गोंगपा ने ऐतिहासिक जीत का किया ऐलान

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीजगणित संकेतन के साथ एक शतरंज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com