ekterya.com

नींद की गोलियां लेना बंद कैसे करें

वर्तमान समय में उच्च तनाव के स्तर के कारण हम रहते हैं, गोलियां और अन्य नींद दवाएं आदर्श बन गई हैं। ज्यादातर दवाओं की दवाएं अत्यधिक नशे की लत होती हैं और उन पर निर्भरता केवल समय की बात है। नींद शरीर और मन को व्यवस्थित रखने के लिए महत्वपूर्ण है। गोलियों के उपयोग के बिना सोए जाने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

विधि 1
गोलियां छोड़ें

छवि शीर्षक शीर्षक ब्रेक एयर से स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 1
1
अपने चिकित्सक से बात करें पहले। यदि आप वर्तमान में सो रही गोलियां ले रहे हैं और आपकी नींद और सामान्य भलाई कहर बिगड़ रहे हैं, तो आपको अपने चिकित्सक को सूचित करना चाहिए और समझना चाहिए कि क्या होता है। आपका डॉक्टर आपको सलाह दे पाएगा कि आप गोलियों को तुरंत रोक नहीं सकते हैं या अगर आपको अनुकूलन अवधि के दौरान जाना पड़ सकता है।
  • गोलियों पर अपनी निर्भरता न मानें इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से नींद की गोलियों को कम करने या छोड़ने की इच्छा रखने के लिए और अपने चिकित्सक को अपना सहयोगी बनाने की इच्छा से अनवरत रहें। उससे पूछें कि क्या वह कम बछेड़ा या शामक प्राकृतिक विकल्प जैसे कि सिफारिश कर सकता है वैलेरिअन चाय या मेलाटोनिन की खुराक
  • ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 2 नामक छवि
    2
    नींद की गोलियां लेना बंद करने की योजना बनाएं उन्हें अभी तक फेंक न दें, क्योंकि वे आपकी मदद कर सकते हैं और आपको उन भयानक रातों के लिए कोई आरक्षण नहीं है, जब आपको वास्तव में एक की आवश्यकता होती है। हालांकि, अपनी योजना को हमेशा के लिए सावधानीपूर्वक और पूरी तरह से संभवतः उन्हें छोड़ने के लिए सुनिश्चित करें।
  • यदि आपके डॉक्टर ने गोलियों को रोकने के लिए एक क्रमिक कार्यक्रम सुझाया है, तो इसे पूरा करें यह आपकी सफलता की संभावनाओं में काफी वृद्धि करेगी, क्योंकि इन गोलियों को बहुत ही अन्तराल तरीके से छोड़ने से आपके शरीर को पूरी तरह से असंतुलन हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 3
    3
    स्वाभाविक रूप से सो जाओ और अपनी नींद की जरूरतों को स्वीकार करने की आपकी क्षमता पर भरोसा करें। कुछ को अधिक नींद की जरूरत है, जबकि दूसरों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कम नींद की आवश्यकता होती है। अपनी आवश्यकताओं को जानें और उन्हें खेती करें।
  • साथ ही निम्नलिखित चरणों में सुझावों को लागू करना सुनिश्चित करें प्रत्येक अपनी नींद की नियमितता पर नियंत्रण पाने का एक व्यावहारिक तरीका है, और बदले में, अपनी योजना को सफल होने की अधिक संभावनाएं बनाते हैं।
  • विधि 2
    अभ्यास नींद स्वच्छता रणनीतियों

    छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 4
    1
    एक नियमित नींद की नियमितता के लिए इस्तेमाल करें यदि आप नींद की गोलियां छोड़ने जा रहे हैं, तो आप जो सबसे महत्वपूर्ण चीज कर सकते हैं वह एक नियमित और स्वस्थ नींद का दिन है। जबकि आपको पहले कुछ हफ्तों में गोलियों से निकाले जाने वाले लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है, तथाकथित "नींद की स्वच्छता" का अभ्यास करने से आप उन लक्षणों का विरोध कर सकते हैं और आपको एक स्थायी सफलता नींद पैटर्न के लिए तैयार कर सकते हैं।
    • "नींद स्वच्छता" में पहला कदम हर दिन एक ही समय में उठना है। सप्ताहांत पर भी, आपको सप्ताह के दिन के रूप में एक ही समय में उठना चाहिए।
    • यदि आप देखते हैं कि आप थके हुए हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप उठने वाले समय को बदलने के बजाय बिस्तर पर जाना चाहिए।
    • इसलिए, यदि अलार्म लगता है, तो उठना सुनिश्चित करें यदि आप अभी भी दिन के दौरान थका हुआ हो, तो आप पहले बिस्तर पर जा सकते हैं और समय के साथ आपका शरीर अनुकूलन करेगा।
    • इस रणनीति का एक अन्य लाभ यह है कि शरीर स्वाभाविक रूप से रात में अधिक टायर करता है। यदि आप जानते हैं कि अलार्म के बाद "थोड़ी देर सो जाओ" अमान्य है, तो आप अपने शरीर की बात सुनना सीखेंगे, क्योंकि यह रात में स्वाभाविक रूप से टायर करेगा और आप इस सिग्नल का उपयोग करने के लिए पता कर सकते हैं कि सो कब जाना है
  • स्टेपिंग मेडिकेशन से ब्रेक एयर दूर शीर्षक चित्र
    2
    सो जाओ या सेक्स करने के अलावा अन्य गतिविधियों के लिए अपने बेडरूम का उपयोग करने से बचें। कई लोगों को बेडरूम में टेलीविजन है या सोने से पहले बिस्तर पर उनके लैपटॉप, गोलियां या सेलफोन का उपयोग करें यह नींद के लिए सबसे अधिक उल्लसित प्रथाओं में से एक है, क्योंकि स्क्रीन के उज्ज्वल प्रकाश मस्तिष्क में रसायन विज्ञान को बदलता है और एक और जागता और नींद आने की संभावना कम करता है।
  • मेलेटनिन प्राकृतिक मस्तिष्क में उत्पादित रसायन है जो नींद को नियंत्रित करता है और चक्र उठाता है यह सो रही होने से पहले बड़ी मात्रा में उत्पन्न होता है। हालांकि, कंप्यूटर स्क्रीन, टेलीविजन या सेल फोन की उज्ज्वल रोशनी वास्तव में मैलेटोनिन के प्रभाव को कम कर देती है, क्योंकि मेलाटोनिन का प्राकृतिक उत्पादन प्राकृतिक प्रकाश या पर्यावरण के अंधेरे से संबंधित है (यह वही है अंधेरा होने पर आपको नींद आती है)
  • स्लीप करने से पहले हम स्क्रीन को अपने एक्सपोजर को कम करने (या पूरी तरह से नष्ट करने) की सलाह देते हैं।
  • हम बेडरूम में भी इन उपकरणों का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि मानसिक रूप से बेडरूम को नींद से जुड़ा होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 6
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले मानसिक या भावनात्मक गतिविधियों से बचें। उदाहरण के लिए, फोन पर या इंटरनेट पर किसी के साथ एक मुश्किल या निराशाजनक बातचीत होने से बचें यह कुछ भी शुरू करने के लिए प्रलोभन का विरोध करता है जिसके लिए गहन मानसिक प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, 11 बजे काम की समस्या को हल करने की कोशिश कर रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि अगली सुबह के लिए इसे छोड़ना है
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे ऑफ़ स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 7

    Video: नींद नही आने पर गोली ना खाएं, अपनाएँ ये कारगर घरेलु उपाय : Don't take sleeping pills




    4

    Video: वजन और Body बढ़ाने के अचूक असरदार टैबलेट | Biopron tablet & Tips review | How to gain weight ?

    Video: Insomnia नींद नहीं आने के सबसे असरदार घरेलू उपाय | How To Cure Insomnia & Sleep Better In 15 Minutes

    जब आप नींद आते हैं और यदि आपको सोने की ज़रूरत होती है तो तुरंत बिस्तर पर जाएं अपने आप को जागने के लिए मजबूर होने से बचें आप एक आरामदायक रात के बाद अगले दिन अधूरी कार्य समाप्त कर सकते हैं। शरीर में उनींदे के प्राकृतिक चक्र को छोड़ देता है जब अन्य विकर्षण होते हैं, जिसके बाद यह सो जाता है कि बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • स्टेपिंग मेडिकेशन से ब्रेक एयर दूर शीर्षक चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके नींद की जगह में पर्याप्त मात्रा में अंधेरे हैं बाहर से रोशनी का हर स्रोत ऐसे विकर्षण पैदा करता है जो आसानी से आप जाग सकते हैं प्रकाश के उन स्रोतों को अवरोधित करें यदि वे सोते समय आपको विचलित करते हैं। मोटी पर्दे और कंबल के साथ पर्याप्त होगा
  • वही बाहरी शोर के बारे में कहा जा सकता है। इसे डूबने की कोशिश करें और बाह्य शोर को छानने के लिए खिड़की बंद करने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 9
    6

    Video: बेहोस करने का आयुर्बेदिक दवा कैसे बनाये घरपे / -कैसे बनाने के लिए क्लोरोफॉर्म प्रकार घर में चिकित्सा

    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम नींद को प्रेरित करने में मदद करता है दैनिक व्यायाम के कम से कम 30 मिनट का प्रयोग करें
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 10
    7
    चीनी और कैफीन की उच्च सामग्री वाले पेय और पेय से बचें चीनी में कोई भी भोजन ऊर्जे का स्तर बढ़ाता है, जिससे स्वाभाविक रूप से सो जाता है। कैफीन यह एक उत्तेजक भी है जो नींद में बाधा डालता है। यदि आपको प्यास, गर्म दूध या पानी अकेले हैं, तो नींद की आरामदायक रात्रि के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • दोपहर के बाद कैफीन से बचें इस समय के बाद, सुनिश्चित करें कि आपके सभी पेय में कैफीन न हो, जब तक आप अगली सुबह जाग न जाएं। यह आपके सामान्य स्वास्थ्य में अद्भुत काम करेगा!
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 11
    8
    सोने से पहले गर्म स्नान या गर्म स्नान करें आराम से दर्द और मांसपेशियों की थकान से राहत पाने के अलावा गर्म स्नान अद्भुत काम करता है एक आराम शरीर बेहतर सो सकता है दिमाग को शांत करने के लिए सुगंधित सुगंध जैसे लैवेंडर, नेरोली, गुलाब, मिर्च या चंदन का तेल जोड़ें।
  • यदि आप अपने बालों को धोने की योजना बनाते हैं, तो इसे पर्याप्त समय से सूखा दें, क्योंकि अगर आपको सूखी कई घंटे इंतजार करना पड़ता है, तो आप नींद की कमी में वृद्धि करेंगे।
  • हर किसी के घर में बाथटब नहीं है या उन्हें पसंद नहीं है। यदि आप पसंद करते हैं एक शॉवर ले लो, एक लेने में संकोच न करें शावर भी प्रभावी है, क्योंकि शरीर के तापमान पर तापमान और आराम से ताल आराम कर रहे हैं। एक लैवेंडर शावर जेल या आराम करने के लिए एक समान सुगंध चुनें।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 12
    9
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के उपचार की तलाश करें यदि आप अभी भी सोने की गोलियों से छुटकारा न पाएं तो आपके व्यावहारिक बदलावों के साथ जीवन शैली. सीबीटी आपकी गोलियों की धारणा में अंतर कर सकती है और अनिद्रा को दूर करने के लिए आपकी अपनी पद्धति को खोजने में मदद कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि जब आप नींद की गोलियों पर निर्भरता से बाहर निकलते हैं, तो आपकी दब गई एमओआर वापस आ जाएगी और आपके सपने सामान्य से अधिक ज्वलंत होंगे। यह समय के साथ होगा, लेकिन यह आपको शुरुआत में परेशान कर सकता है
  • जब तक गोलियां आपके शरीर को छोड़ नहीं जातीं, तब तक रोकें जब 1 से 3 सप्ताह तक सो रही हो। यह सामान्य है, हालांकि मुश्किल है धैर्य शायद सबसे अच्छा पुण्य है याद रखें कि चीजें थोड़ा बदसूरत होगी, लेकिन फिर सब कुछ सुधार होगा।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर नींद दवाएं अत्यधिक नशे की लत हैं बहुत से लोग सो नहीं सकते, क्योंकि उनके जीवों को इन नशीले पदार्थों पर निर्भर होने के लिए सोने के लिए सक्षम हो जाते हैं। गोलियों पर निर्भर लोगों से बचें, अगर आप "केवल एक" लेने के लिए प्रभावित नहीं कर सकते हैं आपको उन्हें ज़रूरत नहीं है, उन्हें ले जाना बंद करो!
    • विश्राम या ध्यान अभ्यास आपको आराम करने और सोने के लिए तैयार रहने में मदद कर सकता है।
    • एक सपना डायरी रखें इससे आपको मन की शांति मिल सकती है कि आप सही रास्ते पर हैं।
    • यदि आप सोने की गोलियों के लिए व्यंजनों पाने के लिए कई डॉक्टरों के पास जा रहे हैं, तो इसे खत्म करो! किसी को बताएं कि आप क्या कर रहे हैं, आप क्या कर रहे हैं और उन्हें बताएं कि आप उस बुरी आदत को कैसे छोड़ेंगे

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक की देखरेख के बिना कोई दवा लेना बंद न करें
    • अपने जीवन में चेहरा तनाव तनाव नींद को प्रभावित करता है और अनिद्रा का कारण बनता है तनाव से निपटने में सुधार आम तौर पर नींद पैटर्न में सुधार भी उत्पन्न करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com