ekterya.com

तायक्वोंडो में मूलभूत किक को कैसे निष्पादित करें

"ताए" माध्यम "लात" या "पैर के साथ लात" कोरियाई में जैसा कि आप कल्पना करेंगे, अगर आप तायक्वोंडो के मालिक बनना चाहते हैं, तो आपको अपने किक को पूरा करना होगा। तायक्वोंडो में पांच मूलभूत किक हैं: फ्रंट किक, साइड किक, किक लात, किक बैक और सर्कुलर किक। जब आप इन पांच आंदोलनों को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं, तो आपके पास एक उत्कृष्ट आधार होगा और आप अन्य उन्नत किक्स का पता लगाने में सक्षम होंगे। हालांकि सही लात चुनने जहां लक्ष्य है पर निर्भर करते हैं, सभी तायक्वोंडो किक परिशुद्धता और आंदोलन की तरलता है कि केवल निरंतर अभ्यास और शरीर के प्रति जागरूकता के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता के कुछ डिग्री की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
सामने किक निष्पादित करें

1
शरीर को एक उचित किक (एपी-चागी) को निष्पादित करने के लिए उचित तरीके से रखें ललाट किक का उद्देश्य है, जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, प्रतिद्वंद्वी के शरीर का क्षेत्र जिसे आपके सामने सही है लक्ष्य आपके शरीर के संबंध में अपने पैर की लंबाई के बराबर दूरी पर होना चाहिए ताकि किक प्रभावी हो। कुछ मामलों में, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि किक लक्ष्य को हिट करते हैं, थोड़ी आगे या पीछे कूद सकते हैं। अगर आपको यह करना है, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सामने की किक को पूरा करने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह है।
  • 2
    लक्ष्य के लिए घुटने उठाएं किक करने के लिए दाहिने पैर की पसंद कई कारकों पर निर्भर करेगा। यदि आपके प्रतिद्वंद्वी का कमजोर बिंदु बाईं ओर है, तो आपको बाएं पैर के साथ किक करना चाहिए। यदि आप एक पंक्ति में कई बार किक करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको प्रतिद्वंद्वी को गार्ड के पास रखने के लिए अपना पैर वैकल्पिक करना पड़ सकता है। किसी भी मामले में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जांघ किक को संरेखित करने के लक्ष्य पर सीधे लक्षित है।
  • 3
    आधार पैर घुमाएँ एक शक्तिशाली मोर्चे किक के लिए चाबियाँ एक मजबूत आधार स्थापित करना है। यदि आप बेस पैर को तोड़ नहींते हैं, तो आप को अस्थिर कर दिया जाएगा या आप किसी दूसरे पक्ष से झपटेंगे, जिससे हमला कम सटीक हो जाएगा। किक के आंदोलन की भरपाई करने के लिए पैर को चालू करें।
  • Video: बुनियादी किक तायक्वोंडो

    4
    कूल्हों का उपयोग करें सामने किक का प्रभाव कूल्हों की गति और पैर की ताकत दोनों के आधार पर भिन्न होगा। जब बेस पैर घूर्णन करते हैं, तो कूपर के किनारे के साथ आगे बढ़ना सुनिश्चित करें, जो किक करने वाले पैर के साथ संरेखित है उदाहरण के लिए, यदि आप दाहिने पैर से सामने किक करते हैं, जब बेस पैर (बाएं पैर) को समायोजित करते हैं, तो श्रोणि के दाहिनी ओर आगे बढ़ें। यह अतिरिक्त बढ़ावा पूरे लेग में प्रसारित किया जाएगा, जिससे किक को और अधिक शक्तिशाली बना दिया जाएगा।
  • 5
    पैर बढ़ाएं अब जब आपके पास अच्छा आधार है, तो संपर्क करने का समय आ गया है। जब तक यह पूरी तरह फैला न हो तब तक पैर बढ़ाएं। उद्देश्य से संपर्क करें सामने वाले किक का उपयोग प्रतिद्वंद्वी के शरीर के निचले, मध्यम और उच्च क्षेत्रों में लक्ष्य तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि आपको उच्च बिंदु को मारने के लिए पर्याप्त लचीलेपन की आवश्यकता है।
  • 6
    पैर की गेंद से लक्ष्य मारो यह चाबी है चूंकि गेंद और एड़ी पैर के सबसे कठिन भाग हैं, इसलिए वे ऐसे बिंदु हैं जिनका उपयोग आप संपर्क करने के लिए करना चाहिए। यदि आप अपनी उंगलियों के साथ मारा, आप सबसे अधिक संभावना उन्हें तोड़ जाएगा
  • Video: कैसे एक राउंड हाउस किक करना | तायक्वोंडो प्रशिक्षण

    विधि 2
    साइड किक चलाएं

    1
    पक्ष किक (Yop Chagi) प्रदर्शन करने के लिए अपने आप को उचित स्थिति। जैसा कि नाम से पता चलता है, पक्ष किक करने के लिए आपको ऐसा करना चाहिए ताकि आपका विरोधी एक तरफ हो। पक्ष किक उपयुक्त नहीं है यदि लक्ष्य आपके संबंध में किसी अन्य बिंदु पर है। इस किक को करने से पहले, अपने आप को उचित स्थिति में रखें।
  • 2
    आधार पैर संयंत्र यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी और आप के बीच एक काल्पनिक रेखा खींचते हैं, तो बेस पैर उस पंक्ति के लंबवत होना चाहिए। इस किक को बनाने की कुंजी आधार ठोस रखने के लिए है Yop Chagi को करते समय आपको अपनी शेषता को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए सबसे तायक्वोंडो स्वामी पैरों को घुमाने के लिए इस स्थिति में जगह लेते हैं। इस तरह, आप जल्दी से लात मार सकते हैं
  • 3
    सबसे पहले, जिस पैर को आप हिट करने जा रहे हैं उसके घुटने को बढ़ाएं घुटने को धक्का की ओर झुकाव यह आंदोलन आपको अपने पैर का विस्तार करने और अधिक गति प्राप्त करने की अनुमति देगा। किक देने के लिए आपको अधिक ताकत मिलेगी
  • 4
    लक्ष्य की ओर पैर को खींचकर किक करें। जबकि पैर को बाहर बढ़ाते हुए, कूल्हों को भी खोला जाना चाहिए, जो किक करने के लिए कुछ अतिरिक्त गति प्रदान करेगा।
  • 5
    एड़ी और पैर की बाहरी छोर के साथ लक्ष्य को मारो सामने की किक के विपरीत, पक्ष किक एक बड़े पैर क्षेत्र के उपयोग की आवश्यकता है हालांकि, जैसा कि सामने की किक में है, आपको चोट से बचने के लिए पैर की उंगलियों के साथ संपर्क से बचना चाहिए।
  • विधि 3
    हुक किक को पूरा करें

    1
    अपने आप को हुक किक (हुरीयो) को निष्पादित करने के लिए उचित स्थिति में रखें यह किक पक्ष किक की तरह शुरू होती है सुनिश्चित करें कि लक्ष्य आपके शरीर के एक तरफ है लक्ष्य की दिशा में इस किक को निर्देशित करने के लिए एक निश्चित स्थिति स्थापित करना महत्वपूर्ण है, भले ही आंदोलन पक्ष किक से अधिक परिपत्र है।
  • 2
    उस पैर की घुटने उठाइए जिसे आप इसे आगे फेंककर मारने वाले हैं। यह कदम साइड किक के समान है धड़ के ऊपर घुटने ऊपर उठाकर, आप किक के निष्पादन में अधिक शक्ति प्राप्त करेंगे। यह आंदोलन समान किक के समान है।
  • Video: तायक्वोंडो में मेजर जुर्माना निष्पादित कैसे




    3
    इसे आगे बढ़ने के दौरान पैर बढ़ाएं। शॉट को गिरने या लापता होने से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप इस चरण में अपनी शेष राशि रखते हैं। जबकि पक्ष में पैर को किक करते हुए सीधे इस बिंदु पर लक्ष्य की ओर बढ़ता है, हुक में पैर को पैर की उंगलियों की दिशा में आगे बढ़ता है)। इस आवेग को अगले चरण में पीछे की तरफ खींचने में सक्षम होना जरूरी है, इस प्रकार हुक आंदोलन को पूरा करना
  • 4
    अपना पैर वापस ले लो हुक आंदोलन को पूरा करें अब यह सोचने का एक अच्छा समय है कि उद्देश्य क्या है। यदि प्रतिद्वंद्वी किक की शुरुआत से स्थानांतरित हो गया है, तो यह समय कम करने, किक बढ़ाने या संशोधित करने का समय है।
  • 5
    एड़ी या पैर के एकमात्र के साथ एक किक दे दो इस चरण के दौरान प्रतिद्वंद्वी की स्थिति के आधार पर, आपको एक या पैर के दूसरे भाग को मारना होगा। एड़ी का सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन आप संयंत्र का भी उपयोग कर सकते हैं। पैर की उंगलियों या पप के साथ हिट न करें
  • विधि 4
    किक वापस चलाएं

    1
    अपने आप को वापस लात करने के लिए उचित स्थिति (द्वि या द्वि चुजी) अपने आप को सही स्थिति में रखने के लिए, आपको प्रतिद्वंद्वी पर अपनी पीठ को बदलना होगा। यदि आपके लड़केदार ने आपके पीछे अपने आप को रखा है, तो यह आंदोलन आदर्श है, लेकिन अगर आप उस पर अपनी पीठ बदल कर उसे आश्चर्यचकित करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प भी है। आपको हमेशा अपने लक्ष्य को सीधे आपके पीछे नहीं रखना चाहिए आपको यह किक करने के लिए पूरी तरह से फैलाने के लिए पैर का विस्तार करना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दोनों पैरों के साथ आंदोलन कर सकते हैं।
  • 2
    छाती को घुटने ले आओ। सभी किक्सों के साथ, यह आंदोलन एक बड़ा विस्तार प्राप्त करने और किक को आवेग देने के लिए आवश्यक है। आपको जल्दी करना चाहिए ताकि प्रतिद्वंद्वी के पास आपके इरादों को खोजने के लिए समय न हो।
  • 3
    पैर पीछे की तरफ बढ़ाएं अपने लक्ष्य की ओर टखने को सीधे डायल करें उच्च लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पीठ किक पर्याप्त नहीं हैं। मानव शरीर इस तरह फ्लेक्स नहीं करता है, इसलिए यह पैर इसे प्रतिद्वंद्वी के मध्य या निचले क्षेत्र में निर्देशित करता है
  • 4
    अपने आप को संतुलित करने के लिए पैर की उंगलियों का उपयोग करें यदि आप इसे सही ढंग से करते हैं, तो वजन को स्वाभाविक रूप से पैर की उंगलियों तक स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए तैयार हैं आपको एक दूसरे से अलग नहीं होना चाहिए
  • 5
    एड़ी के साथ मारो लक्ष्य के साथ संपर्क बनाने के लिए एड़ी पैर का पहला हिस्सा होगा, क्योंकि यह पीछे की ओर लात मारने के बारे में है हमेशा की तरह, आपको पैर के किसी अन्य भाग के साथ लक्ष्य को मारने से बचना चाहिए।
  • विधि 5
    एक आदर्श परिपत्र किक निष्पादित करें

    1
    एक परिपत्र किक (डॉलीओ चागी) को निष्पादित करने के लिए उचित रूप से अपने स्थान पर रखें यह आंदोलन सबसे चरम और प्रभावी बुनियादी किक्स में से एक है। कभी-कभी इसे घूर्णन किक या एक कोण किक कहा जाता है सुनिश्चित करें कि लक्ष्य आपके शरीर के साथ पार्श्व रूप से जुड़ा हुआ है।
  • 2
    पैर की गेंद पर टूट गया अधिकांश अध्यापकों आपको बताना होगा कि आधार केंद्र को अपने केंद्र की तरफ बारी करने के लिए, जब आप परिपत्र किक शुरू करते हैं परिपत्र किक की शक्ति रोटेशन आंदोलन से आता है। यह मोड़ पैर की गेंद पर किया जाता है और उत्कृष्ट संतुलन की आवश्यकता होती है। अपनी पहली परिपत्र किक निष्पादित करने का प्रयास करने से पहले कई बार स्पिन का अभ्यास करें।
  • 3
    फ्लेक्स की पैर की घुटने आप हिट करने जा रहे हैं जब आप बारी शुरू करते हैं। यह आंदोलन बहुत तेज है और आपको अधिक शक्तिशाली किक हासिल करने में सहायता करेगा। पैर को ठोके जाने के तुरंत बाद, आपको इसका विस्तार करना चाहिए।
  • 4
    जब तक पूरी तरह फैला नहीं जाता तब तक पैर बढ़ाएं। जिस कोण पर आप पैर का विस्तार करते हैं वह आपके लक्ष्य की ऊंचाई के हिसाब से अलग होगा। यह एक्सटेंशन मोड़ के बीच में किया जाता है
  • 5
    चाप या पैर की गेंद के साथ संपर्क करें सुनिश्चित करें कि पैर की उंगलियों के साथ संपर्क न करें। यदि आप करते हैं, तो आपके विरोधियों की तुलना में झटका आप के लिए और अधिक दर्दनाक होगा
  • एड़ी के साथ संपर्क न करें
  • युक्तियाँ

    • जानें कि मूल ज़ोन क्या हैं जिन्हें एक तायक्वोंडो किक निर्देशित किया जा सकता है ("chagui" माध्यम "लात")। तीन बुनियादी उद्देश्यों हैं तथाकथित "चेहरे पर लात मारना" का लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी के चेहरे के पास के क्षेत्रों को मारना है। शब्द का प्रयोग किसी भी किक के लिए भी किया जाता है जो धड़ या ट्रंक के ऊपर स्थित होता है। "धड़ को लात मारना" सौर जाल क्षेत्र और पक्षों को मारना है "कम किक" यह निचले पेट के प्रति निर्देशित है I
    • हमेशा शुरुआत में धीरे-धीरे अभ्यास करने की कोशिश करें और थोड़ा सा करके, अपने किक की गति बढ़ाएं। जितनी जल्दी हो सके कूल्हे को चालू करें और किक की ताकत बढ़ाने के लिए एक ही समय में पैर का विस्तार करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयुक्त आरामदायक कपड़े
    • अभ्यास करने के लिए अंतरिक्ष
    • एक प्रतिद्वंद्वी (अनुभव के साथ किसी के द्वारा मदद करने का प्रयास करें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com