ekterya.com

कैसे एक विकी कैसे वर्णन करने के लिए लेख

कभी-कभी यह व्यावहारिक नहीं होता है या विकिमों के लिए एक तस्वीर लेना असंभव है जो एक विशिष्ट कदम की सभी आवश्यक जानकारी को संचारित करता है। उदाहरण के लिए, किसी पेड़ के रोने के लिए एक छेद के नीचे के आकार का चित्र करना मुश्किल है। उस स्थिति में, चित्र चित्रकार को बिना "बिना" चित्रक के मार्गदर्शन के लिए एक शानदार विकल्प हैं

चरणों

Video: Lathe Machine (Kharad Machine )Work लेथ मशीन (खराद मशीन) का काम कैसे करते हैं

Paper_bag_handle_boy_mechanic_4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
Paper_bag_handle_intro.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
1
निर्णय लें कि लेख को चित्र, फोटो या दोनों की जरूरत है. भौतिक दुनिया में गतिविधियों से संबंधित अधिकांश लेख छवियों के एक अच्छे सेट से लाभ से कदम उठा सकते हैं, लेकिन चित्रों की तुलना में तस्वीरों के साथ स्पष्ट रूप से स्पष्ट स्पष्टीकरण प्राप्त करना अक्सर आसान होता है समझना चाहिए कि आपको तस्वीर की बजाए एक दृष्टांत की ज़रूरत क्यों है, इसलिए आपको चित्रण के उद्देश्य और उद्देश्य का निर्धारण करने में भी मदद मिलती है।
यहां कुछ ऐसे मामले दिए गए हैं जिनमें एक उदाहरण उपयोगी हो सकता है:
Moon_eg_1_561.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
चाँद के आधार पर समय जानने के लिए एक उदाहरण। जानकारी ऐसी किसी चीज़ के साथ बेहतर व्यक्त की जाती है जो तस्वीर नहीं है, जैसे चित्र, चित्र या ग्राफ।
  • Sea_turtle4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक समुद्री कछुआ को आकर्षित करने का एक चरण। लेख चित्र या चित्रण के बारे में है
  • चित्रण कुछ ऐसी चीज़ दिखाता है जिसे फ़ोटो खीच नहीं किया जा सकता है या जिसे आसानी से फोटो नहीं बनाया जा सकता है, जैसे क्रॉस-सेक्शन दृश्य, छिपे हुए हिस्से, या कोई अनुभाग कट।
    Popup_drain_4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    Popup_drain_1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • एक चित्र सरल या कुछ ऐसी है जो एक तस्वीर में इतना स्पष्ट नहीं है पर प्रकाश डाला है।
    Boxgimpsketch4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    Box_gimp_5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • Origami_pocket_heart_6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: इससे घुटने 100 साल की उम्र तक खराब नहीं होंगे। Amazing Exercise to Avoid Knee Pain Forever

    एक ऑररामी फोटो के निशान कार्रवाई को स्पष्ट करने में मदद करते हैं। याद रखें कि एक चित्रण के तत्वों को स्पष्ट करने के लिए फ़ोटो के साथ जोड़ा जा सकता है या जोड़ा जा सकता है, जैसे कि तीर के मामले में जो एक गुना की दिशा दर्शाता है। आप एक ही लेख में चित्र और फ़ोटो का उपयोग भी कर सकते हैं, ताकि कुछ बिंदु स्पष्ट हो।
  • Igloo_bricks_boy_mechanic.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    2

    Video: यात्रा श्री केदारनाथ धाम की !! Yatra Shri Kedarnath Dham Ki || Full Yatra Kedarnath Ji Ki

    पहले से ही मौजूद चित्रों के लिए देखो. सामान्य फ़ोटो अनुभाग में निःशुल्क या सार्वजनिक डोमेन लाइसेंस वाले चित्र खोजने के लिए निःशुल्क फ़ोटो टूल का उपयोग करें। आपको महसूस हो सकता है कि आपको पहिया को फिर से बदलने या फिर से फिराने की ज़रूरत नहीं है आप पब्लिक डोमेन के कामों में भी उदाहरण पा सकते हैं जिसे आप पुन: उपयोग कर सकते हैं
  • Anime_girl_face9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    Anime_attempt001.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    3
    अपने चित्रों को डिज़ाइन करें. अक्सर, जो कुछ भी आप उदाहरण देकर जा रहे हैं, का एक साधारण ड्राफ्ट अधिक स्पष्ट, सटीक और कम फिसलन परिणाम पाने के लिए चित्रण प्रक्रिया का मार्गदर्शन करेगा। एक मसौदा आपको अग्रिम में भी जानने में मदद कर सकता है यदि आपकी मिसाल काम करे और योजना बनाई जाए यदि आप हाथ से चित्र कर रहे हैं, तो एक नरम पेंसिल के साथ बनाई जाने वाली इरेज़र अंतिम रेखांकन का आधार बन सकता है।
  • लेख को देखो जब आप अपने चित्रों को डिज़ाइन करते हैं क्या कदम आप illustrating हैं? आपको व्याख्या करने के लिए कितने चित्रों की व्याख्या करने की आवश्यकता है?
  • किसी विकी लेख के पाठ को फिर से लिखना या पुन: व्यवस्थित करना ताकि लेख बेहतर ढंग से फिट हो सके। टेक्स्ट को चित्र या तस्वीरों में फिट करना अक्सर आसान होता है और परिणाम आम तौर पर अधिक संगठित होता है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि एक दृष्टांत कैसे दिखना चाहिए, तो आप क्या वर्णन कर रहे हैं, और यदि आप कर सकते हैं, तो समीक्षा करें कि अन्य लोगों ने कुछ इसी तरह क्या किया है। अन्य लोगों के काम की नकल न करें, सिर्फ विचार प्राप्त करें
  • 4



    दिखाता है। आप किसी भी तरह से चित्र बना सकते हैं। किसी भी विधि या माध्यम का उपयोग करें जो आप के लिए सहज महसूस करते हैं।
  • Drawvase4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    5
    हाथ से ड्रा. यदि आप हाथ से आकर्षित करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे बहुत सावधानी से करें आप पेंसिल के साथ अपने चित्रण का एक मसौदा तैयार करना चाहते हैं और फिर इसे अधिक तीव्र रंगीन पेंसिल रख सकते हैं, उस पर स्याही डाल सकते हैं, या उसे एक साफ कागज पर ट्रेस कर सकते हैं। एक शासक का उपयोग करें यदि आपको सीधी रेखा बनाने और अंतिम चित्रण में किसी संरचनात्मक रेखा को हटाने की आवश्यकता है।
  • Bisect_line_3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    यह तस्वीर एक रेखा को बिगाड़ने के लिए एक अपवाद है जो दिखाती है कि कम्पास कहां रखता है। यदि संभव हो तो, हाथ से बने छवियों को डिजीटल करने के लिए स्कैनर का उपयोग करें और कैमरा न लें। कुछ कैमरे हाथ से खींची गई छवियों की अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं, लेकिन आम तौर पर एक स्कैनर एक बहुत ही अच्छे नतीजे का उत्पादन करता है
  • लेख को स्कैन करने के रास्ते पर आपको रोकना, लेख की सामग्री पर चित्र बनाकर आकर्षित करने के बारे में लेखों का उदाहरण दें। आप चित्रों में शामिल की गई एक कदम-दर-चरण अनुक्रम स्वचालित रूप से प्राप्त करेंगे।
  • जरूरत पड़ने पर तस्वीर संपादन सॉफ्टवेयर के साथ अपनी स्कैन की गई छवियों को साफ करें। एक छोटी सी सफाई आपकी स्कैन की गई छवियों को सर्वश्रेष्ठ बनाने, धब्बे और स्पॉट को हटाने, किनारों को साफ करने, रंग उज्ज्वल बनाने और इसके विपरीत बढ़ने में मदद कर सकता है।
  • Closet001.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक हाथ से तैयार अलमारी आयोजक का डिजाइन। हस्तनिर्मित चित्रों को इस तरह दिखें। एक कोठरी के आयोजक के लिए यह डिज़ाइन का उदाहरण एक आर्टिकल में एक कोठरी को व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं दिखा रहा है, बल्कि यह दर्शाता है कि पेन और पेपर एक सरल डिजाइन का उपयोग करने के लिए पर्याप्त हैं जो इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • Polispasto2-4483.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    6
    कंप्यूटर से ड्रा. आपके पास और कार्यक्रम के सभी कार्यक्रमों का उपयोग करें कंप्यूटर ड्राइंग कार्यक्रमों में माइक्रोसॉफ्ट पेंट से इंक्सस्केप और एडोब इलस्ट्रेटर की सभी चीजें शामिल हैं।
  • PieChart.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आपको ऐसे कार्यक्रमों का उपयोग करना पड़ सकता है जो पहले से मौजूद हैं। आरेख, या अपनी पसंदीदा स्प्रैडशीट पर ग्राफिक्स बनाने के लिए वर्ड या पावर प्वाइंट जैसे कार्यक्रमों के ड्राइंग टूल्स का उपयोग करें।
  • Chair_rail.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    Google स्केचअप द्वारा तैयार की गई एक कुर्सी के कोने में शामिल होने के लिए, Google स्केचअप जैसे त्रि-आयामी मॉडलिंग प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए ये प्रोग्राम आपको एकल मॉडल के प्रोजेक्शन और क्रॉस सेक्शन के कई दृश्य बनाने की अनुमति देते हैं।
  • Bubbl3_608.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक ब्रेनस्टॉर्मिंग प्रोग्राम का एक स्क्रीनशॉट। (ध्यान दें कि पाठ इस दृश्य में पढ़ने के लिए बहुत छोटा है।) विशिष्ट अनुप्रयोगों या चित्रों के प्रकार जैसे चित्रों के लिए उचित कार्यक्रमों की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, इस आवेदन को बुद्धिशीलता के लिए
  • 7
    अपने चित्रण की जांच करें कोई बात जो आपने सचित्र नहीं की है और आपने इसे कैसे किया है, अब यह समीक्षा करने का समय है। सुनिश्चित करें कि यह साफ है और यह जिस तरह से आप चाहते हैं, वह दिखता है। आप उन्हें बनाए रखने के बाद चित्र बदल सकते हैं, एक नई कॉपी अपलोड कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इस चरण को सहेजते हैं तो बेहतर है।
  • 8
    अपनी कलाकृति को किसी उपयुक्त प्रारूप में सहेजें या परिवर्तित करें आप निम्न स्वरूपों में से कोई भी अपलोड कर सकते हैं: पीएनजी, जीआईएफ, जेपीजी, जेपीजी, पीडीएफ। आप इस रूप में सहेजें विकल्प का उपयोग कर सकते हैं या इन प्रारूपों में से किसी एक को छवि निर्यात कर सकते हैं, या आपको स्क्रीनशॉट लेना पड़ सकता है
  • अपनी कलाकृति के आकार के बावजूद, सुनिश्चित करें कि यह थंबनेल में स्पष्ट दिखाई देता है
  • अपनी छवियां बहुत छोटी न करें एक बड़ा संस्करण अपलोड करें और पिक्चर पर छोटे संस्करण बनाकर विकी दें।
  • 9
    विकी कैसे अपने चित्र अपलोड करें और उन्हें लेख में शामिल करें
  • युक्तियाँ

    • विकी हॉल के लिए चित्र बनाने के लिए आपको पेशेवर चित्रकार होना ही नहीं है, न ही आपको विकीहाउ के लिए लिखने के लिए एक पेशेवर लेखक होना चाहिए। यहां तक ​​कि जो लोग पेशेवर नहीं हैं वे अच्छे और स्पष्ट विवरण बना सकते हैं और उन्हें एक लेख में जोड़ सकते हैं।
    • न केवल विकी ह्यू लेख के चित्रों की जरूरत है यदि आप wikiHow आलेखों को चित्रित करने में अच्छा लगे हैं, तो पता करें कि आप अपने करियर को अग्रिम करने के लिए या अन्य नौकरियों में सुधार करने के लिए अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
    • में अपने चित्रों को साझा करें विकीमीडिया कॉमन्स, अगर ऐसा करना उचित है तो
    • यदि आप तस्वीरों के साथ चित्रों के संयोजन कर रहे हैं, तो फ़ोटो को तस्वीरों से मेल करने की कोशिश करें बुने हुए बक्से के पिछले उदाहरण में, धागे के रंग समान होते हैं और तस्वीर में चित्रण में गाँठ एक ही तरफ जाता है। अपने चित्रों को उनके बीच सुसंगत बनाने की कोशिश करें
    • रंगों का उपयोग करें रंग चित्रों को बाहर खड़ा करने में मदद करते हैं उनका उपयोग चित्रण के तत्वों को अलग करने में भी किया जा सकता है। सुसंगत रंगों का उपयोग करें ताकि एक सेट के हिस्से के रूप में कई चित्र देखा जा सके।
    • चित्रों में पाठ शामिल करने से बचें थंबनेल में पढ़ने में मुश्किल है और छवि का पाठ संशोधित करना मुश्किल है। तीरों और संख्याओं जैसे तत्वों को शामिल करें और समझाएं कि पौराणिक कथाओं में उनका क्या अर्थ है।
    • विवरणों को भरने से पहले जांच लें कि आपका चित्र सही और सही है। आप समीक्षा करने के लिए बैकग्राउंड से बचेंगे
    • WikiHow चित्र और अन्य पोर्टल्स पर गंभीर रूप से देखें क्या वे स्पष्ट हैं? क्या वे उसी की एक तस्वीर से बेहतर हैं? क्या वे प्रभावी ढंग से जानकारी के बारे में संवाद करते हैं? क्यों? कैसे?

    चेतावनी

    • चित्रों के उपयोग के लिए wikiHow के लिए एक उपयुक्त लाइसेंस होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा अपलोड किए गए चित्र आपकी संपत्ति हैं, एक सार्वजनिक डोमेन या एक मुफ्त लाइसेंस वाला स्रोत। आपके द्वारा अपलोड या आयात की जाने वाली सभी छवियों के स्रोत को इंगित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com