ekterya.com

कैसे एक कुत्ते आतिशबाजी या गरज के डर से उबरने के लिए

रॉयल सोसाइटी ऑफ द क्रिएटेशन ऑफ क्रूरिटी टू एनिमल्स (आरएसपीसीए, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त शब्द के द्वारा) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 49% कुत्तों ने जोर से आवाज़ों के डर से डरते हैं, जिनमें से आतिशबाजी है और आंधी दुर्भाग्य से, कई मालिक अपने पालतू जानवरों की चिंता को मजबूत करते हैं या उन्हें प्यार करते हैं या जब वे घबराए जाते हैं तो उन्हें बहुत अधिक ध्यान देते हैं। यह प्रतिक्रिया कुत्ते को लगता है कि यह डरने और डरावने व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए ठीक है। कुछ रणनीतियां हैं जो अल्पावधि में अपने पालतू जानवरों के भय को कम करने में मदद कर सकती हैं। अधिक स्थायी समाधान प्राप्त करने के लिए, आप अपने कुत्ते को अत्यधिक आवाज़ों को बेवकूफ़ बनाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आप उन्हें डरने न पाए।

चरणों

विधि 1
अल्पकालिक रणनीतियों का उपयोग करें

आइडस्ट्रॉइट या थंडर चरण 1 के डर का शीर्षक सहायता एक कुत्ता
1
उत्तेजना को कम करें तूफान और आतिशबाजी से उज्ज्वल रोशनी और जोर से आवाज़ से अपने कुत्ते को अलग करें घर के अंदर अपने कुत्ते को लाओ और सभी खिड़कियां और दरवाजों को बंद करें। इसके अलावा, पर्दे बंद करें ताकि आप फ्लैश नहीं देख सकें। यदि उपयुक्त (आंधी के दौरान नहीं), कम मात्रा में टेलीविजन को इसे विचलित करने के लिए चालू करें सामान्य रूप से व्यवहार करने और अपनी सामान्य गतिविधियों को याद रखने के लिए याद रखें ताकि आपके कुत्ते को यह समझा जा सके कि सबकुछ ठीक है और आप चिंतित नहीं हैं।
  • आइडस्ट्रॉइट या थंडर चरण 2 के एक डर का शीर्षक सहायता एक कुत्ता शीर्षक
    2
    अपने कुत्ते को छुपाने के लिए एक सुरक्षित जगह दीजिए जब एक कुत्ते को डर लगता है, तो सहज रूप से छुपाने की कोशिश करें। यदि आप जमीन के करीब रहने और बिस्तर के नीचे या सोफे के पीछे छिपाने का फैसला करते हैं, तो उसे ऐसा करने दें आप ध्वनि को अलग करने के लिए बिस्तर के किनारे पर एक कंबल के साथ अधिक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आपके कुत्ते को उनके पिंजरे में प्रशिक्षित किया जाता है, तो वह वहां पहुंचना चाह सकता है। मोटे कंबल के साथ इसमें अधिकतर कवर करें ताकि यह एक गुफा जैसा लग सकता है और सामान्य से अधिक सुरक्षित दिखता है। अपने पालतू को अतिरिक्त सुरक्षा की भावना देने के लिए पिंजरे में अपनी खुशबू के साथ एक आइटम रखें।
  • यदि आपका कुत्ता नहीं है अपने पिंजरे में रहने के लिए प्रशिक्षित, अपने डर पर काबू पाने में आपकी सहायता करने के लिए अपनी रणनीति के एक भाग के रूप में ऐसा करने पर विचार करें।
  • आइडस्टार्ट या थंडर चरण 3 के डर के शीर्षक में मदद करें

    Video: दिल्ली में हो रहे प्रदुषण का जिम्मेदार है 8 साल का हिन्दू बच्चा supreme court on diwali crackers

    3
    यह फेरोमोन का उपयोग करता है जब आप अनुमान लगाते हैं कि बहुत आतिशबाजी हो जाए, तो अपने घर में कुत्तों के लिए पहले से एक विरोधी तनाव वाले फेरोनोम विसारक में प्लग करें। ये डिवाइस एक सिंथेटिक कुत्ते फेरोमोन उत्पन्न करते हैं जिससे उन्हें अधिक आत्मविश्वास महसूस होता है। विसारक आपकी सुरक्षा बढ़ाने और अपनी कुछ चिंता को कम करने में सहायता करते हैं
  • आइडस्ट्रॉइट या थंडर चरण 4 के एक डर का शीर्षक सहायता एक कुत्ते का शीर्षक
    4
    अपने कुत्ते पर एक शांत शर्ट रखो ये तंग हैं और आपके शरीर को दबाएं। यह एक बच्चे को लपेटने का एक समान प्रभाव है, जो सुरक्षा की भावना देता है। कुछ कुत्तों के मामले में, चिंता कम हो जाती है और उन्हें आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • फर्स्ट ऑफ डॉग टू फायर ऑफ़ आतिशबाज़ या थंडर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ दवाओं का उपयोग करने पर विचार करें कुछ कुत्ते इतने डरे हुए हैं कि वे बचने की कोशिश करते हैं, खुद को चोट पहुँचाते हैं या अपने दमक़ों के नियंत्रण का नियंत्रण खो देते हैं। यदि आपका पालतू इस तरह की चिंता से ग्रस्त है, तो उसे परीक्षा के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं यदि आपके चरम डर के लिए कोई मेडिकल स्पष्टीकरण नहीं है, तो पशुचिकित्सक इस घटना के दौरान अपने कुत्ते को शांत करने के लिए कुछ दवाएं लिख सकते हैं।
  • कोई भी दवा सही नहीं है, लेकिन आप डायजेपाम और प्रोप्रेनोलॉल के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। डायजेपा एक ट्रैंक्विलाइज़र है जो चिंता की भावना को कम करता है, जबकि प्रोप्रानोलोल एक बीटा अवरोधक है जो दिल को गति देने से रोकता है। यह संयोजन एक भयानक घटना के दौरान पशु को शांत रखने में मदद करता है।
  • ऐसप्रोमॉनी कुत्ते को तरस करती है लेकिन यह एक ही अनुभव को डरता है तो भले ही वह चीजों का बेहतर सामना कर रहे हों, फिर भी वे डरेंगे यही कारण है कि यह दवा अब इतनी ज्यादा इस्तेमाल नहीं की जाती है।
  • Video: Barpeta cracker industry ready to sparkle this Diwali

    विधि 2
    जोर से आवाज़ों के डर से दूर करने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें




    आइडिस्ट्स या थंडर चरण 6 के डर से सहायता ओवर डॉग छवि शीर्षक

    Video: देखो पश्चिम बंगाल, Champahati लिए कमर कस दीवाली के लिए की पटाखे विनिर्माण हब

    1
    सामान्य रूप से कार्य करें यह महत्वपूर्ण है कि स्वामी के रूप में आप अपने कुत्ते के डरावने व्यवहार को नजरअंदाज करते हैं हालांकि एक दुखी जानवर को आराम करना पूरी तरह से स्वाभाविक है, लेकिन वास्तव में यह आपको समझने देता है कि इस तरह से महसूस करना ठीक है। यदि आप सही तरीके से फिर से सीखना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप इस अवधारणा को समझें।
    • यदि आप शांत हैं, तो आपका कुत्ता समझ जाएगा कि आप चिंतित नहीं हैं और इसलिए आपको डरने की ज़रूरत नहीं है।
  • आइडस्ट्रॉइट या थंडर चरण 7 के डर का शीर्षक सहायता एक कुत्ते का शीर्षक
    2
    कभी भी अपने कुत्ते को अपने भय से सीधे सामना करने के लिए मजबूर न करें अपने डरावने पालतू जानवर को आतिशबाजी दिखाने के लिए न दें, जो आशा करते हैं कि यह अनुकूलन करेगा। इस तकनीक को संवेदी अधिभार कहा जाता है और अमानवीय है। यदि आप कुत्ते को डरते हैं, तो इसे डराने के बजाय, यह पर काबू पाने के बजाय, यह मानसिक रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है और भावनात्मक नुकसान पहुंचा सकता है।
  • फर्स्ट ऑफ डॉग टू फायर ऑफ फायरवर्क्स या थंडर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कुत्ते को ध्वनि पर उजागर करें, वह बहुत कम मात्रा में डरता है। उसे शोर सुनने के दौरान शांत रहने के लिए सिखाने के लिए, जब वह शांत रहता है तो उसे इलाज या स्नेह दे। यह विधि संवेदी अधिभार से अलग है क्योंकि बहुत कम मात्रा वाला ध्वनि उपयोग किया जाता है और यह धीरे-धीरे काम करता है।
  • ऐसा करने के लिए, ध्वनि के साथ एक रिकॉर्ड प्राप्त करें जो आपके कुत्ते को डरता है, जैसे आतिशबाजी या आंधी यह विचार सबसे छोटा मात्रा में डिस्क को खेलना है ताकि जानवर शांत हो सके। उसे बधाई और आवाज सुनते हुए चुप रहने के लिए उसे पुरस्कार प्रदान करें।
  • यदि संभव हो तो, रिकॉर्ड को पृष्ठभूमि ध्वनि के रूप में एक घंटे की अवधि में डाल दें, लेकिन अपने कुत्ते को इस समय अकेले न छोड़ें।
  • फर्स्ट ऑफ डॉग टू फायर ऑफ़ आतिशबाज़ी या थंडर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्वनि की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाएं एक बार जब आपका कुत्ते पृष्ठभूमि की आवाज़ को नियमित रूप से दिखाना बंद कर देता है, तो वॉल्यूम थोड़ी बढ़ जाती है। ध्वनि पहले की तुलना में थोड़ी अधिक होनी चाहिए, लेकिन आपके पालतू जानवरों के लिए चिंता का संकेत दिखाने के लिए पर्याप्त नहीं है, जैसे कि मारना, एक स्थान से दूसरे पर चलना, शिकायत करना, कांपना या कांपना
  • एक बार फिर, अपने कुत्ते को प्यार या पुरस्कार से खतरनाक शोर का सामना करने के लिए बधाई देता हूं, लेकिन सिर्फ अगर वह कोई डर नहीं दिखाया।
  • जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि आपके कुत्ते को बिल्कुल प्रतिक्रिया नहीं हुई है, तब तक इस एक्सपोजर की प्रक्रिया को दोहराएं। तब आप वॉल्यूम को थोड़ी अधिक बढ़ा सकते हैं।
  • आइडरव्स या थंडर चरण 10 के डर से सहायता ओवर डॉग शीर्षक छवि
    5
    अपने कुत्ते को एक दैनिक आधार पर एल्बम की आवाज़ों को प्रकट करें। अगर किसी भी समय आपका पालतू भय महसूस करता है, तो अगले सत्र को मात्रा के साथ थोड़ी कम करना शुरू करें अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के दौरान आराम से रहने के लिए मत भूलना। यह देखना चाहिए कि आप चिंता न करें।
  • यह एक लंबा समय लग सकता है, लेकिन दृढ़ता और समर्पण के साथ अपने कुत्ते को आतिशबाजी या गड़गड़ाहट के भय से दूर करने में मदद करना संभव है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि कुत्ते आमतौर पर मनुष्यों की तुलना में बहुत ज्यादा आवाज सुनते हैं क्योंकि उनकी सुनने की भावना अधिक संवेदनशील होती है। वे महसूस कर सकते हैं कि एक तूफान उस जगह तक पहुंचने से आधे घंटे तक आ रहा है जहां वे हैं। जब आतिशबाजी या तूफान शुरू होता है, तो हमें क्या परेशान करता है उनके लिए बहुत बुरा है।

    अन्य विकीहोव

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com