ekterya.com

ठंड तापमान का सामना कैसे करें

कोई भी ठंडा होना पसंद नहीं करता, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब आपके पास कोई विकल्प नहीं होता है ठंडे मौसम शारीरिक असुविधा, बीमारी का कारण बन सकता है और यदि आप इसके साथ निपटने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप सुस्त महसूस कर सकते हैं। चाहे आप किसी ठंडी जलवायु के साथ एक स्थान पर जा रहे हों या सर्दियों में आराम महसूस करना चाहते हों, आप ठंडे तापमान के अनुकूलन करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने शरीर को संयोजित करें
छवि का शीर्षक जीवन में सफल होना चरण 3
1
जब यह ठंड है, तब बाहर निकल जाएं यदि आप ठंडे तापमान का सामना करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको ठंड होने पर उसे छोड़ना होगा। अगर यह गिरावट समाप्त हो रहा है या सर्दी हो रही है, या यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जो सभी वर्ष ठंडे होते हैं, तो हर दिन बाहर कुछ घंटे बिताएं। बस कपड़े की मात्रा का उपयोग करें और कम कपड़े का उपयोग करें जैसे आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं समय बीतने के साथ, आप बाहर अधिक समय बिताने में सक्षम होंगे और तापमान आपको कम प्रभावित करेगा।
  • जब आप बाहर बहुत समय बिताते हैं, दस्ताने, जूते और टोपी पहनते हैं, लेकिन अपनी जैकेट अंदर छोड़ दें। आमतौर पर, हाथियों को जो सबसे तेज़, शांत और सुर्खियां उंगलियां या कान हैं, आपको अपने शरीर के बाकी हिस्सों में ठंडा होने से पहले बहुत ठंडा महसूस कर सकते हैं।
  • जब आप को छोड़ना होगा तो अपनी कार में हीटिंग बंद कर लें बड़ी चुनौती का सामना करने के लिए, खिड़कियां कम करें
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप चरण 15 पर जाएं
    2
    ठंडे पानी के साथ एक शॉवर ले लो स्नान के नल को विपरीत दिशा में रखो, जब आप रोजाना स्नान करते हैं ठंडे पानी के साथ स्नान बहुत असहज हो सकता है, लेकिन यह एक अच्छा तरीका ठंडे तापमान और कितने लोगों को इस तरह के आर्कटिक सागर में डाइविंग के रूप में प्रथाओं के लिए उपयुक्त हैं के रूप में वे शरीर में मदद करने के लिए अपने शरीर की सहनशीलता का विकास शुरू करने के लिए ठंड को शारीरिक रूप से समायोजित करने के लिए
  • यह ठंडे पानी का समर्थन करता है जो धीरे-धीरे उस तापमान को कम करता है जिसे आप आदी हो। यदि आप बहुत ठंडे पानी के साथ बहुत तेज बारिश करने की कोशिश करते हैं, तो आप ठंडे पानी नहीं खड़े रह सकते हैं।
  • आप गर्म और ठंडे पानी के बीच वैकल्पिक रूप से वैकल्पिक रूप से जब आप बाहर जाते हैं, तो उसी तरह के तापमान में बदलाव के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पेटी वसा रहित व्यायाम या आहार 13 चरण
    3
    वजन में बढ़ोतरी वसा को संचय करने के शरीर का कार्य आपको ऊर्जा देने के लिए कैलोरी की एक निरंतर आपूर्ति प्रदान करना है और यह एक बफर परत के रूप में कार्य करता है जो शरीर के आंतरिक अंग को लगातार तापमान पर रखता है और रखता है। यद्यपि जरूरी नहीं कि एक आकर्षक विकल्प, आपके शरीर में वसा बढ़ाने से आपको बहुत अधिक गर्म रहेंगे जब शर्तों को ठंड लगना पड़ता है।
  • आपको केवल अपने शरीर में वसा को थोड़ा बढ़ाया जाना चाहिए - फिर भी आपको स्वस्थ और संतुलित आहार लेना चाहिए, जिससे आपके द्वारा कैलोरी की खपत होती है।
  • भोजन ऐसे दुबला मांस, डेयरी उत्पाद, पूरे खाद्य पदार्थ और वनस्पति तेलों के रूप में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा, एक सिद्ध तरीका है अपने दिल और पाचन तंत्र overstress बिना वजन बढ़ाने के लिए है।
  • छवि का शीर्षक आपकी शारीरिक को नींद की जरूरत है चरण 1
    4
    अक्सर व्यायाम करें हफ्ते में कई बार कार्डियोवस्कुलर और प्रतिरोध व्यायाम करना प्रारंभ करें आपके शरीर का चयापचय, जो ऊर्जा को जारी करने के लिए कैलोरी के टूटने के लिए जिम्मेदार है, औसत शरीर का तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, और तीव्र व्यायाम के प्रभावों के अनुकूल होने पर और अधिक कुशल बन जाता है। दूसरे शब्दों में, व्यायाम करना आपको थोड़ा अधिक गर्म करेगा, क्योंकि आपकी चयापचय स्वस्थ और सक्रिय स्थिति में रहेगी।
  • अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने से आपको अपने दम पर गर्म रहने में मदद मिलेगी, क्योंकि आपका शरीर गर्म ऊतक से भरा होगा।
  • हृदय व्यायाम के साथ, यह आपके दिल और फेफड़ों को ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रसारित करने की क्षमता में सुधार करेगा, जिससे आपके पूरे शरीर को बेहतर काम मिलेगा।
  • विधि 2

    अपनी आदतों को समायोजित करें

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    छवि शीर्षक से बेबी टू स्लीप ऑन स्टेप 16
    1
    थर्मोस्टैट बंद करें जैसे ही आप ठंड के बाहर समायोजन कर रहे हैं, आपको भी ठंड के अंदर पहुंचने का प्रयास करना चाहिए। कई बार, लोग अपने घर का तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस से 23 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री से 75 डिग्री फारेनहाइट) तक बनाए रखते हैं, क्योंकि यह शरीर के संतुलन के लिए अधिक स्वागत करता है। जितनी राशि आप एक ठंडा स्थान पर खड़े हो सकते हैं, उतनी ही कुछ डिग्री कम करें।
    • ठंडे घर की सहायता करना सर्दियों के दौरान सेवाओं की लागत को बचाने का एक शानदार तरीका है। अगर आप अकेले नहीं रहते, तो अपने परिवार या रूममेट्स से जांच लें
  • गेट रिड ऑफ ए फूवर स्टेप 16 नामक छवि
    2
    अपने आप को कवर करने की आदत छोड़ दो अगली बार जब आप ठंड महसूस करते हैं और आप खुद को कंबल या जूते की एक जोड़ी के साथ कवर करने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो ऐसा मत करो। इसके बजाय, ठंड को सहन करें और यदि आवश्यक हो तो अपने दिमाग से उस ठंड को पाने के लिए कुछ करें। यह विचार हमेशा ठंडा होने पर गर्म होने के साथ अपने आप को हमेशा कवर करने की आवश्यकता से दूर रहना है और इसे अपने आप से निपटना सीखना है। यदि आप ठंडा तापमान में रहने के लिए आदी हो गए हैं और नियमित आधार पर ठंडे पानी के साथ वर्षा कर रहे हैं, तो इस कदम का पालन करना बहुत मुश्किल नहीं होगा।
  • यदि आप देखते हैं कि आप के लिए रजाई का समर्थन करना मुश्किल है, इसे गुना और इसे कोठरी के शीर्ष शेल्फ पर रखें अगर आप दूर रहें तो आप तक पहुंचने की संभावना कम होगी और आप इसे फिर से प्राप्त करना मुश्किल होगा।
  • जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर तापमान स्वाभाविक रूप से थोड़ा कम करता है, इसलिए यदि आप जल्दी से अपने संकल्प को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो आराम से बिना सोने के लिए तैयार हो जाओ!
  • कोपेनहेगन डायट चरण 1 का उपयोग करें
    3



    बर्फ का पानी ले लो यह हर जगह बर्फ का पानी लेता है, यहां तक ​​कि सर्दियों में भी। जमे हुए पेय पदार्थों में आपके आंतरिक तापमान में कमी आती है, जो आपके शरीर के अनुकूली प्रतिक्रियाओं को बदलने के लिए क्षतिपूर्ति करेगी। यद्यपि ज्यादातर लोग गर्म होने के लिए ठंडा महीनों में कॉफी या गर्म चॉकलेट की ओर मुड़ते हैं, तो आपको इसके विपरीत करना चाहिए। अंत में, आप को गर्म करने की आवश्यकता भी महसूस नहीं करेंगे।
  • ठंड में आपकी सहिष्णुता विकसित करने के लिए उपयोगी उपकरण होने के अलावा, ठंडे पानी भी मुक्त है और आप इसे लगभग कहीं भी पा सकते हैं।
  • फ्रीस्टाइल स्की चरण 6 नामक छवि
    4
    सर्दियों की गतिविधियों का आनंद लें सर्दी के प्रति कम संवेदनशील बनना बहुत कठिन अनुशासन नहीं है स्लेज, स्कीइंग, एक स्नोबोर्ड की सवारी करने और खुद को बाहर निकालने का एक मजेदार तरीका देकर, जबकि हर कोई अंदर की तरफ रहता है, जैसे कुछ आउटडोर शीतकालीन खेल करें। आप ठंड में तेजी से गर्म हो जाएंगे और घर पर रहने के बजाय ठंड महीनों में खर्च करने का मजेदार तरीका भी होगा।
  • पहली बार ठंड से निपटने के लिए शरद ऋतु या सर्दियों के आखिरी हफ्तों में कैंपिंग करें। जब आप वहां होंगे, तो आपको ठंडे मैदान पर सोएगा, और आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा!
  • सबसे अधिक संभावना यह है कि आप स्कीइंग के कुछ घंटों के बाद गर्म होना शुरू कर देते हैं या तीव्रता से बर्फ पर एक बोर्ड को माउंट करते हैं, जिससे आपके शरीर अपने आप ही उत्पन्न होने वाली गर्मी की मात्रा दिखा सकते हैं। इससे आपको ठंड से उबरने के लिए अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए।
  • विधि 3

    अपना मन तैयार करें
    छवि का शीर्षक है एक मजेदार स्प्रिंग ब्रेक चरण 13
    1
    वास्तविक तापमान महसूस करें जब आप बाहर निकलते हैं तो ठंड के बारे में सोचने के बजाय, पर्यावरण के वास्तविक तापमान की अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करें। आमतौर पर एक विनाशकारी अंतर होता है: आप जितना सोचते हैं उतना ठंडा नहीं है। सटीक रूप से आपके आस-पास के ठंड की गणना करें ताकि आप अपनी प्रतिक्रिया को बढ़ा न दें।
    • आपको यह महसूस करने के लिए सीखना है कि आपको वास्तव में कितना ठंडा महसूस होता है तनाव के लिए आपके बेहोश प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने का हिस्सा है।
  • प्रीवेट हाइपोथर्मिया चरण 16 शीर्षक वाली छवि

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    2
    कल्पना करो कि यह ठंडा है। यह आपके स्वाद के लिए थोड़ा अनजान हो सकता है, लेकिन क्या हुआ अगर यह ठंडा हो गया? यह परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने के लिए एक मानसिक चाल है ताकि ठंड की स्थिति बहुत खराब न लगें। यदि आप अपने आप को स्मरण करते हैं कि ऐसे लोग हैं जो अंटार्कटिका या साइबेरिया जैसे बहुत ज्यादा ठंडे स्थानों में शिकायत किए बिना रहते हैं, तो एक मध्यवर्तित सर्दियों की रात अब इतनी मेहनत से नहीं दिखती।
  • छवि का शीर्षक हैट हाइपोथर्मिया चरण 1
    3
    झटके बंद करो जब भी आप अपने आप को मिलाते देखते हैं, अपने आप को रोकना बंद करो। ठंड लगने पर गर्मी उत्पन्न करने के लिए शील एक शारीरिक तंत्र है, लेकिन हालात को बहुत ही चरम होना पड़ता है ताकि वास्तविक प्रतिक्रिया में शारीरिक प्रतिक्रिया आवश्यक हो। अगर बाहर का तापमान थोड़ा ही ठंडा होता है और आप बिना रुके हिल रहे हैं, तो आप अतिरंजित हो सकते हैं।
  • ठंड लगना शरीर में एक स्वायत्त प्रक्रिया होती है जो गर्मी पैदा करती है जो मांसपेशियों को तेजी से अनुबंध करने के लिए मजबूर करती है, व्यायाम के प्रभावों के समान।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि परिस्थितियों में कांपना जरूरी नहीं है, जो ठंडे नहीं हैं और यह हल्के ठंड से मुकाबला करने के लिए बहुत प्रभावशाली नहीं है।
  • Video: DRAUPADI KA DANDA 2 । Expedition । Himalayas की ऊंची चोटी पर Kishanganj का लाल भागीरथ कुमार

    हैन फन ऑन ए हिम डे स्टेप 2 नामक छवि
    4

    Video: 20 ПОЛЕЗНЫХ АВТОТОВАРОВ с AliExpress 2018 КОТОРЫЕ ВАМ ПРИГОДЯТСЯ / ЛУЧШЕЕ С АЛИЭКСПРЕСС

    तुम्हें पता होना चाहिए कि ठंड आम तौर पर एक खतरा नहीं है यह असामान्य स्थितियों से असुविधा के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए एक सहज व्यवहार है, लेकिन असुविधा और खतरे दो भिन्न चीजें हैं। सामान्य तौर पर, आप ठंडे वातावरण में होने के लिए किसी भी खतरे को नहीं चलाते, जब तक आपके मुख्य शरीर के तापमान को कम करने के लिए ठंडा बहुत अधिक चरम नहीं होता है और यदि आप अपने आप को बहुत लंबे समय तक ठंडा करने के लिए नहीं दिखाते हैं
  • जब तक मुख्य शरीर का तापमान लगभग 35 डिग्री सेल्सियस (9 5 डिग्री फारेनहाइट) कम हो जाता है, तब तक सर्दी का जोखिम घातक नहीं होता है और इससे पहले कि आप अपने गर्व को निगलने और गर्मी के साथ शरण का स्थान ढूंढना बेहतर होता है।
  • युक्तियाँ

    • सबसे पहले आपको यह करना चाहिए कि यह ठंडा है। यदि आप चाहते हैं कि समय बर्बाद हो जाए तो यह गर्म हो जाता है, आप कभी भी कम तापमान का सामना नहीं कर पाएंगे।
    • समय-समय पर आपको ठंडा होने के लिए खुद को रोकना और मजबूर करना पड़ सकता है थोड़ी देर बाद, आप अपने आप को ठंड से निपट सकते हैं।
    • जब आप थोड़े समय के लिए छोड़ते हैं, तो कपड़े पहनने की मात्रा कम करें
    • ठंडे स्नान के विकल्प के रूप में, एक बाथटब में ठंडे पानी में भिगोकर ठंडा रहें, जैसा कि आप बर्दाश्त कर सकते हैं और जितना समय आप खड़े हो सकते हैं

    चेतावनी

    • ठंड है और ठंडा है "वास्तव में" गर्व न करें यदि बाहरी तापमान खतरनाक स्तर तक पहुंच जाता है या यदि आप पहले से ही एक ठंडे वातावरण में बहुत अधिक समय बिता चुके हैं, लपेटें या अंदर जायें आपको हाइपोथर्मिया और उसके लक्षणों के कारण कारक पता होना चाहिए यह आपके स्वास्थ्य और व्यक्तिगत सुरक्षा के साथ जोखिम लेने का मतलब नहीं है।
    • कम तापमान के लंबे समय तक होने वाले प्रदर्शन के लिए आपके शरीर के अधिक संसाधनों की आवश्यकता हो सकती है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं और आप रोग के प्रति अधिक संवेदी बना सकते हैं। यह याद रखें जब आप सर्दी के लिए इस्तेमाल होने के लिए अपने शरीर को तैयार करते हैं
    • ठंड एक समस्या है जिसमें शीत के लंबे समय तक संपर्क के परिणामस्वरूप शरीर के ऊपरी तंत्रिका और ऊतक क्षति के माध्यम से जाना जाता है। हमेशा अपने हाथों, पैरों और संवेदनशील अंगों को ढंकते हुए ढंकते रहें, जब आपको लंबे समय तक चरम स्थितियों में रहना पड़ता है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com