ekterya.com

शांति कैसे जीता है

शांति के साथ रहने के लिए अपने आप को, दूसरों के साथ सद्भाव में रहना और आपके आस-पास सभी संवेदनशील प्राणी हैं। जब आप अपने विश्वासों और जीवन शैली के अनुसार शांतिपूर्ण अस्तित्व और शांतिपूर्ण जीवन के बाहरी अभिव्यक्तियों की खोज करते हैं, तो शांति में जीवन जीने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बुनियादी अवधारणाएं हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता है, जैसे कि हिंसक नहीं, सहिष्णु मध्यम विचारों को पकड़ो और जश्न मनाएं कि जीवन कितना अद्भुत है वर्तमान लेख में हम आपको शांति, यात्रा और जीवनशैली की दिशा में अपनी यात्रा की खोज करने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ सुझाव देंगे, जिनमें से केवल आप जिम्मेदार होंगे।

चरणों

छवि शीर्षक शांति 01
1
ध्यान रखें कि शांति में रहना एक बाहरी और आंतरिक प्रक्रिया है शांति को परिभाषित करना इतना आसान नहीं है लेकिन एक सरल तरीका यह है कि इसे हिंसा के बिना रहने के रूप में परिभाषित करना (शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक या अन्यथा) और ऐसे तरीके से जीना है जो सम्मान और सहिष्णुता को गले लगाता है। यह बाहरी रूप से दुनिया में और आंतरिक रूप से प्रत्येक व्यक्ति में प्रकट होता है:
  • बाहरी: शांति में रहने वाला जीवन हमारे जीवन, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक मतभेदों के बावजूद हम एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और प्यार करते हैं।
  • आंतरिक रूप से: हम में से प्रत्येक को शांति पैदा करनी चाहिए इसका मतलब है कि डर, क्रोध, असहिष्णुता और सामाजिक कौशल का अभाव है जो हिंसा का कारण है। क्योंकि आंतरिक क्रोध को अनदेखा करने के लिए, बाहर के तूफान कभी बाहर नहीं निकलेगा।
  • छवि शीर्षक 483861 1
    2
    खोज प्यार, दूसरों को नियंत्रित न करें लोगों पर शक्ति की तलाश बंद करो और अपने जीवन में नतीजे शांति में रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहला कदम है। लोगों को नियंत्रित करने की कोशिश करना है कि वे तथ्यों के अपने संस्करण के बिना दूसरों पर आपकी इच्छा और वास्तविकता को लागू करने का प्रयास करें। रिश्तों पर एक नियंत्रण फोकस आपको अंदर रखेगा संघर्ष दूसरों के साथ दूसरों को प्यार करने की व्यापक दृष्टिकोण से अपनी इच्छा को बदलने के लिए, उनकी कमियों और मतभेदों सहित, शांतिपूर्ण जीवन का मार्ग है।
  • शक्ति से पहले शांति के बारे में सोचो गांधी ने कहा कि प्यार पर आधारित शक्ति सज़ा की धमकी के माध्यम से प्राप्त शक्ति की तुलना में हज़ार गुना अधिक प्रभावी और स्थायी है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप व्यवहार, व्यवहार या कार्यों के माध्यम से दूसरों को "नियंत्रण" करने के लिए सीखा है धमकी, ध्यान रखें कि जो लोग आपकी शक्ति के अधीन हैं, वे जबरन वसूली से प्रतिक्रिया देंगे, सम्मान से नहीं, या क्योंकि वे आपके बारे में ध्यान रखते हैं। यह जीने का शांतिपूर्ण तरीका नहीं है
  • एक अन्य उदाहरण: एक शिक्षक स्कूल छोड़ने के बाद और छात्रों को दंड के लिए दंड की धमकी पर भरोसा कर सकता है। एक और भी छात्रों को उनके अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार देता है और उन्हें सराहना और प्रेरणा दिलाने के लिए प्रेरित करता है। दोनों व्यवस्थित कक्षाएं हो सकते हैं ... लेकिन आप सबसे अधिक किस छात्र को सीखना पसंद करेंगे? और कौन अधिक छात्रों को अधिक प्रभावी ढंग से सीखने की संभावना है?
  • की तकनीक जानें बातचीत, संघर्ष के समाधान और संचार मुखर. ये महत्वपूर्ण और रचनात्मक संचार कौशल हैं जो दूसरों के साथ विवादों को प्रभावी ढंग से बचने या हल करने में मदद करते हैं। नहीं सभी संघर्षों से बचा जा सकता है और सभी के रूप में जब तक आप स्थिति बुद्धिमानी से निपटने के लिए पता है सब बुरा नहीं है अगर आपको नहीं लगता है कि संचार के इन रूपों में आपके पास पर्याप्त कौशल हैं, तो उन्हें सुधारने के तरीकों के बारे में बहुत कुछ पढ़ें। शांति की गारंटी के लिए संदेश की पारदर्शिता हमेशा महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि कई संघर्ष गलतफहमी से उत्पन्न होते हैं।
  • जब आप दूसरों के साथ संवाद करते हैं, तो अधिक जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रश्नों के साथ आदेश, नैतिकता, मांग, धमकी या अत्यधिक उत्तेजक होने से बचने का प्रयास करें। संचार के इन प्रकारों में से प्रत्येक को अन्य लोगों के साथ संघर्ष करना पड़ेगा जो यह महसूस करेंगे कि आप उनसे बात करने के बजाय उन्हें बराबर के रूप में नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • आश्वस्त रहें कि आपके चारों ओर के लोग बराबर शर्तों पर संभवतः एक जीवन जी सकते हैं। इस मायने में, परामर्श की भी नियंत्रण प्रवृत्तियां हैं यदि सलाह दे दूसरों के जीवन में हस्तक्षेप करने के साधन के रूप में, बिना किसी उम्मीद के अपने विचारों की पेशकश करने के बजाय वे आपके विचारों के अनुसार कार्य करेंगे। स्वीडिश राजनयिक डेग हैमरज़कॉल्ड ने एक बार कहा था: "सवाल नहीं जानते, उसके लिए जवाब देना आसान था।" जब हम दूसरों को सलाह देते हैं, तो हम इसे संभालने का जोखिम उठाते हैं कि हम उन समस्याओं की पूरी समझ पा रहे हैं, जिनके माध्यम से वे जा रहे हैं जब हम वास्तव में नहीं जानते हैं और उन्हें अपने अनुभव से समझते हैं। उसके लिए "जवाब" के रूप में अपने अनुभव को लागू करने की कोशिश करने के बजाय, अन्य व्यक्ति की बुद्धि का सम्मान करना और उसके लिए बस बेहतर होगा। इस तरह, आप अपमान के बदले शांति को बढ़ावा देंगे, अपनी बातों के तुच्छता के बारे में और अपनी खुफिया जानकारी में विश्वास को अपमानित करने के बजाय सम्मान करेंगे।
  • Video: मन के हारे हार है मन के जीते जीत/ कैसे हो मन की शांति / वीडियो जरूर देखे

    छवि किस प्रकार लाइव इन पीस 2
    3
    अपनी प्रतिबद्धताओं को मॉडरेट करें पूर्ण रूप से विचार करना और दूसरों के विचारों और दृष्टिकोणों पर विचार किए बिना अपने विश्वासों को पकड़ना एक जीवन जीने का एक निश्चित तरीका है शांति के बिना इस प्रकार की अतिवादी सोच आम तौर पर एक प्रतिक्रियाशील, जल्दबाजी और आवेगपूर्ण व्यवहार की ओर ले जाती है जिसमें प्रतिबिंब और विचारशील सोच के लाभों की कमी होती है। हालांकि यह सुविधाजनक हो सकता है क्योंकि यह आपको पूर्ण विश्वास के विश्वास के साथ कार्य करने की अनुमति देता है, यह आपको दुनिया की अन्य वास्तविकताओं से अवरुद्ध करता है और आसानी से संघर्ष कर सकता है जब अन्य लोग आपकी प्रतिबद्धता से सहमत नहीं हो सकते हैं। एक बनाए रखने की कोशिश करना बहुत मुश्किल है खुले दिमाग और अपनी समझ का विश्लेषण करने के इच्छुक हैं, लेकिन यह अधिक फायदेमंद है क्योंकि आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित होंगे और अपने आस-पास के लोगों के साथ बेहतर सद्भाव में रहेंगे।
  • हमेशा सवाल करने के लिए तैयार होने के साथ-साथ अपनी पूर्ण प्रतिबद्धता को मॉडरेट करें सोच. स्वीकार करें कि आपके विश्वास, विश्वास, जुनून और राय अन्य कई मान्यताओं, विश्वास, जुनून और कुछ में से अधिक नहीं हैं समीक्षा दुनिया में मॉडरेशन के नैतिक सिद्धांत का पालन करें जो गरिमा और मानवीय मूल्य का मूल्यांकन करता है। केवल सच्चाई का पालन करें, जो दूसरों के साथ व्यवहार करना है जैसा कि आप चाहते हैं कि आप (स्वर्ण नियम) का इलाज करें।
  • यदि आप अपने आप को अन्य लोगों के बारे में अत्यधिक आचरण में पड़ने की खोज करते हैं, तो अपने जीवन में विभिन्न प्रकार की चीजों को देखें जब आप चीजों की कई श्रृंखलाओं में व्यस्त हैं और जीवन के विभिन्न तरीकों से विभिन्न प्रकार के लोगों को देख रहे हैं, तो यह अत्यधिक कठिन है।
  • अपना विकास करें हास्य की भावना. शांति के किसी भी प्रेमी के लिए हास्य एक आकर्षक आकर्षण है कुछ प्रशंसक हमेशा एक अच्छे मूड में रहते हैं क्योंकि वे स्वयं या उनके कारणों को बहुत गंभीरता से ले जाने में बहुत व्यस्त हैं हास्य रिलीज तनाव और अतिवादी विचारों की दमनकारी प्रवृत्तियों को दर्शाता है।
  • छवि शीर्षक 483861 3
    4
    सहिष्णु होना. जो कुछ भी आप सोचते हैं और जो कर रहे हैं, आपके जीवन में और आपके माहौल में लोगों के जीवन में फर्क पड़ेगा। दूसरों पर सहानुभूति के बारे में विविधता की प्रशंसा करना, आधुनिक समाज की बहुलता और रहने और दूसरों को रहने देने के लिए तैयार रहने के बारे में है। यदि हम दूसरों के विश्वासों को बर्दाश्त नहीं करते हैं, तो उनके होने के तरीके और उनकी राय, अंतिम परिणाम भेदभाव, दमन, अमानवीकरण और अंततः हिंसा हो सकता है। व्यवहार सहिष्णुता शांति में रहने का आधार है
  • अन्य लोगों के बारे में नकारात्मक निष्कर्ष निकालने के बजाय, अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करें और दूसरों में अच्छे से भोजन करें दूसरों के अपने परिप्रेक्ष्य को बदलकर, आप खुद की धारणा में बदलाव शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी को बेवकूफ या अक्षम के रूप में देखने के बजाय, उसे बुद्धिमान, प्रभावी और चालाक पर विचार करना शुरू करें यह उसे पोषण देगा और उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा कि आप उसमें अनुभव करते हैं। दूसरों को अपने प्रेमी, क्रोध और यातना के नीचे के रूप में रोचक, विशेष और प्रेमपूर्ण प्राणियों के रूप में देखकर बेहतर रूप से बेहतर बदलाव लाया जा सकता है।
  • विकी हू लेख पढ़ें "दूसरों की राय को कैसे सहन करना है""दूसरों को कैसे सहन करना है"या किसी भी खोज इंजन में लिखें" अपने दृष्टिकोण में अधिक सहिष्णुता बनाने के बारे में अधिक विचार प्राप्त करने के लिए "अन्य बिंदुओं के साथ सहिष्णु कैसे होना"
  • छवि किस प्रकार लाइव इन पीस 4
    5
    शांतिपूर्ण रहें. गांधी ने कहा: "कई कारण हैं जिसके लिए मैं मरने को तैयार हूं, लेकिन कोई भी नहीं जिसके लिए मैं मारना चाहता हूं।" एक शांतिपूर्ण व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति या जानवर (संवेदनशील प्राणियों) के खिलाफ हिंसा का प्रयोग नहीं करता है हालांकि इस दुनिया में बहुत सी हिंसा हुई है, इस निर्णय को मौत और हत्या को अपने जीवन के दर्शन का हिस्सा न दें।
  • हर बार एक व्यक्ति आपको यह समझाने की कोशिश करता है कि हिंसा स्वीकार्य है, अपने विश्वासों में दृढ़ रहें और दयालुता से असहमत हों। ध्यान रखें कि कुछ लोग आपको आग्रह करके आपको उत्तेजित करने का प्रयास करेंगे कि आप संघर्ष स्थितियों में शामिल लोगों को कम कर रहे हैं आप जानते हैं कि यह सच नहीं है और यह एक पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण है जो संघर्ष के मूल्यों को मानता है जिसके परिणामस्वरूप बहुत से मृत, अनाथ और बेघर लोगों को छोड़ देता है संयुक्त राष्ट्र के मानव अधिकार के पूर्व उच्चायुक्त, मैरी रॉबिन्सन ने कहा: "संघर्ष का मेरा अनुभव यह है कि इसमें शामिल लोगों को शांति के एक दिन के लिए भी उम्मीद है, हिंसा के अंत का एक दिन, जो मेरे लिए है एक विचार जिसका समय आ गया है " यह वास्तविकता से पहले इस विचार को पुष्ट करता है कि हिंसा ऐसी नहीं है कि यहां तक ​​कि जो भी इसमें शामिल हों, वह यह चाहते हैं और पूरी तरह से मानवता के लिए शांति एक समर्थन के लिए एक मान्य इच्छा है।
  • शांति के लिए कार्य करना है करुणा से हिंसक लोगों के साथ यहां तक ​​कि अपराधियों को यह पता करने का अधिकार है कि दया क्या है - हालांकि, जब हमारे कारावास, अत्याचार जैसी समाज और जेलों में और हमारे दिल में हिंसा की अनुमति देता है, तो हम जैसे ही हम अपराधी हैं। एक न्यायसंगत और न्यायसंगत समाज के सिद्धांतों को प्रदर्शित करने (उदाहरण के मुंह से बाहर न होने की कोशिश करें) और उदाहरण सेट करें
  • हिंसक फिल्मों से बचें, हिंसक कृत्यों की खबरें और संगीत जो अपमानजनक या घृणित हैं
  • अपने आप को छवियों, संगीत और शांतिपूर्ण लोगों के साथ चारों तरफ देखें
  • गंभीरता से विचार करें शाकाहार और veganism अपने भविष्य को बनाए रखने के अपने तरीके से शांति के कई प्रेमियों के लिए, जानवरों के प्रति हिंसा शांति में जीवन जीने के लिए अनुकूल नहीं है। अन्य जानवरों के बारे में अपने स्वयं के विश्वासों को स्थापित करने के लिए वे कृषि, शिकार और दवा उद्योगों में जानवरों के साथ जिस तरह से व्यवहार करते हैं और शाकाहारियों और शाकाहियों की जीवनशैली के बारे में बड़े पैमाने पर पढ़ें। इस शोध से शांति प्राप्त करने के तथ्य के साथ समझने वाले स्तरों का स्तर जानें।
  • छवि शीर्षक 483861 5

    Video: || "जीवन में सुख एवं शांति कैसे मिले?" सत्संग एवं प्रश्नोत्तर ओशो शैलेन्द्र जी द्वारा - 1 ||

    6
    विचार करता. आपके विचारों का प्रतिबिंब महत्वपूर्ण है कई जल्दबाजी प्रतिक्रियाओं ने दुखद परिणामों को जन्म दिया है, क्योंकि उन्होंने सभी समस्याओं और उनके कोणों के बारे में सोचने के लिए समय नहीं लिया है। स्वाभाविक रूप से, ऐसे समय होते हैं जब सुरक्षा की गारंटी के लिए तेज़ कार्रवाई आवश्यक होती है, लेकिन इन कार्यों से दूसरे समय का औचित्य नहीं होता है, जिसमें देखभाल और विचार के परिणामस्वरूप प्रतिक्रिया सभी के लिए बेहतर परिणाम होते हैं
  • अगर कोई आपको शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से हानि पहुँचाता है, तो क्रोध या हिंसा से प्रतिक्रिया न करें। बंद करो और सोच. अन्य विकल्पों के बारे में शांतिपूर्वक जवाब देने के लिए चुनें
  • दूसरे व्यक्ति को रोकना और सोचने के लिए कि गुस्सा या हिंसा किसी भी समस्या को हल नहीं करेगा। बस कहते हैं, "कृपया, ऐसा मत करो।" अगर आप को रोकने के लिए मना कर दिया, तो दृश्य या स्थिति से दूर हो जाओ
  • बस अपने आप को बंद करो जब आपको किसी तरह से प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता महसूस होती है जो आपके क्रोध को दर्शाती है, निराशा या जलन, बंद करो! स्थिति से दूर हो जाओ जिससे आपको भ्रम और प्रतिबिंबित करने में अक्षमता हो रही है। आपको स्थान देकर, आपके पास गुस्से की अपनी प्रारंभिक भावनाओं को दूर करने और विचारशील समाधानों के साथ उन्हें जवाब देने के लिए समय होगा, जिसमें जवाब नहीं दिया जाएगा।
  • चिंतनशील सुनने का अभ्यास करें बोलनेवाली भाषा गलत है और तनाव के तहत लोग अक्सर उन चीज़ों को कहते हैं जो वे वास्तव में क्या मतलब है। जॉन पावेल ने कहा: "जब हम वास्तव में सुनते हैं, तो हमारी पहुंच शब्द से परे हो जाती है, हम उन लोगों को खोजने के लिए देखते हैं जो खुद को खुलासा कर रहा है। सुनने के लिए सच्चे व्यक्ति के खजाने को मौखिक रूप से और गैर-मौखिक रूप से प्रकट किए गए अनुसार खोजना है। " एक शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए चिंतनशील सुनने का महत्व लोगों को केवल आपके दृष्टिकोण से देखना बंद करना और उनके शब्दों और अर्थों में गहराई से देखना शुरू करना है। यह आपके द्वारा अनुमान लगाए जाने के अनुसार प्रतिक्रिया देने के बजाय प्रभावी सूचना एक्सचेंजों का नेतृत्व कर सकता है, जब आप अनुमान लगाते हैं और अनुमान लगाते हैं।
  • छवि शीर्षक 483861 6



    7
    इस पर खोजें क्षमा, बदला नहीं आँख के लिए आँख का नतीजा क्या है? आमतौर पर, कई आँखें खो गईं यह मतलब नहीं है और शाश्वत है, इतिहास के सबक जिन्हें हम अच्छी तरह जानते हैं। हमारे परिवार और जीवित जीवन को पूर्ण करने के लिए समान आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं के साथ, हम जहां रहते हैं, हम किस धर्म का अभ्यास करते हैं या किस संस्कृति को हम खेती करते हैं, अंत में, हम इंसान हैं। हमारे राजनीतिक, सांस्कृतिक और धार्मिक मतभेदों को संघर्ष करने के लिए रीढ़ नहीं होना चाहिए, जो केवल हमारी दुनिया के लिए उदासी और विनाश लाए। यदि आपको लगता है कि आपकी प्रतिष्ठा की थोड़ी सी धारणा से दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए मजबूर है या आपको लगता है कि आपकी कार्रवाई एक समान घृणित प्रतिक्रिया के योग्य है, तो आप क्रोध, हिंसा और दुःख को बनाए रखेंगे। इसे शांति से जीने का रास्ता खोजने के लिए माफी के साथ बदलें
  • वर्तमान में रहें, अतीत में नहीं क्या हो सकता है और अतीत के घावों को पुनर्जीवित करने के बारे में सोचकर, पिछले ज़िंदगी के नकारात्मक पहलुओं को बनाए रखेगा और निरंतर आंतरिक संघर्ष लाएगा। माफी हमें वर्तमान में रहने की अनुमति देता है, भविष्य को देखो और अतीत को थोड़ा कम करके बसने दें। माफी अंतिम विजय है, क्योंकि इससे आपको अतीत के साथ शांति बनाकर जीवन का आनंद लेने की सुविधा मिलती है।
  • माफी आपको ऊपर उठाती है और आपको असंतोष से मुक्त करती है। आपसे नाराज होने वाले कार्यों के परिणामस्वरूप नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए क्षमाशीलता सीख रही है। उन्हें दफनाने के बजाय उन भावनाओं को पहचानना सीखें माफी में, आप दूसरे व्यक्ति के साथ की पहचान करते हैं, जिससे आपको वह समझने में मदद मिलेगी जो उसे प्रेरित करती थी आपको इसके साथ सहमत होने की ज़रूरत नहीं है, आपको इसे समझना होगा।
  • समझें कि दूसरों का सम्मान करने के लिए अपने गुस्से को छुपाने के लिए यह अपमान है। इससे उन लोगों की स्वायत्तता दूर हो जाती है जिनसे आप अनुमान लगाते हैं और उन पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं (जो बदले में उन्हें प्रोत्साहित करता है अदम्य), और यह बुरा व्यवहार के लिए एक हिंसक बहाना है जब आप समझते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति का सम्मान समझौता कर रहा है, तो कथित शिकार को अपनी राय दें (हो सकता है कि वह इसे आप के रूप में भी न देख पाएं) और माफी और अधिक समझदारी के माध्यम से एक समाधान की तलाश करें।
  • यहां तक ​​कि जहां आपको लगता है कि माफी नहीं दी जा सकती है, हिंसा के लिए यह कोई कारण नहीं है। इसके बजाय, दूर हो जाओ और सबसे अच्छा व्यक्ति हो
  • Video: Kese Mile Man Ko Shanti " कैसे मिले मन को शांति " || Superhit Pulak Sagar Pravachan

    छवि कैसे रहती है शांति में 7
    8
    आंतरिक शांति की खोज करें. आंतरिक शांति के बिना, आप निरंतर संघर्ष की स्थिति में महसूस करेंगे। संपत्ति के साथ अपने जीवन को भरने या सामाजिक स्तर पर सुधार करने की कोशिश करते हुए अपने भीतर के मूल्य की सराहना करने के लिए आपको निरंतर दुखी करना होगा यदि आप कुछ चाहते हैं और आप इसे नहीं प्राप्त करते हैं, तो आप संघर्ष के एक स्थान पर होंगे। यह भूलना आसान है आभारी रहो हमारे पास क्या है अगर हम लगातार अपनी संपत्ति, करियर, घरों और जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी तरह, बहुत सी चीजों के मालिक बनकर आपस में संघर्ष कर पाएंगे और आपको शांति से जीने से रोका जा सकता है, क्योंकि आप हमेशा अपनी "ज़रूरतों" के लिए, सफाई और रखरखाव से, आपके बीमा और सुरक्षा के लिए उपलब्ध होंगे।
  • अपने सामान को अनिवार्य रूप से कम करें और सचेत निर्णय लें कि आपके जीवन में क्या सुधार होता है या सुशोभित होता है और शेष को त्याग देता है।
  • जब आप नाराज होते हैं, तो एक अच्छा, चुप जगह को रोकें, गहन साँस लें और आराम करें। अपने टीवी, अपने स्टीरियो या अपने कंप्यूटर को बंद करें यदि संभव हो तो प्रकृति के लिए जाएं या अच्छे लंबे पैरों के लिए जाएं कुछ नरम संगीत डालें या रोशनी बंद करें जब आप फिर से शांत महसूस करते हैं, उठो और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ें
  • एक दिन में कम से कम एक बार, एक शांत जगह में 10 मिनट बिताएं, जैसे कि किसी पेड़ की छाया, एक पार्क या कहीं भी जहां आप बस बिना विचलन के बैठ सकते हैं।
  • शांति में रहने का मतलब हिंसा की अनुपस्थिति में रहने से ज्यादा है। अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में शांति बनाने की कोशिश करने के लिए, अधिक से अधिक तनाव को कम करें। ट्रैफ़िक, भीड़, आदि जैसे तनावपूर्ण स्थितियों से बचें जब भी आप कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 483861 8
    9
    लाइव इन हर्ष. दुनिया के चमत्कारों को देखने के लिए चुनौती हिंसा का एक प्रतिकार है। उन चीजों के प्रति हिंसक होना प्रेरित करना कठिन है जो आप सुंदर, अद्भुत, अविश्वसनीय और खुशहाल पर विचार करते हैं। वास्तव में, युद्धों से उत्पन्न होने वाली सबसे बड़ी निराशा निर्दोषता, सौंदर्य और आनंद के विनाश से आती है आनन्द आपके जीवन में शांति लाती है, क्योंकि यह आपको हमेशा दूसरों और दुनिया में अच्छा देखने के लिए तैयार करता है। यह आपको जीवन के अद्भुत पहलुओं के लिए आभारी महसूस करता है।
  • अपने अधिकार को तोड़फोड़ मत करो खुश रहो. खुशियों के अयोग्य के बारे में चिंता करना, चिंता करने के बारे में चिंता करने से कि आप दूसरों को कैसे देखते हैं अगर आप खुश हैं और आपको चिंता है कि जब खुशी खत्म हो जाए तो आपको कितना भयानक लगता है नकारात्मक विचार पैटर्न जो आपके जीवन में खुशी की खोज को कमजोर कर सकते हैं।
  • आप जो प्यार करते हो जीवन आपकी नौकरी से ज्यादा है यद्यपि आपका काम कुछ होना चाहिए जो आपके निर्वाह को सुनिश्चित करता है, आपको अपने जीवन की दृष्टि को भी पूरा करना होगा। थिच नहत हान में यह अभिविन्यास है: "किसी व्यवसाय के साथ न रहें जो मनुष्य और प्रकृति के लिए हानिकारक है। उन उद्यमों में निवेश न करें जो दूसरों के रहने के अवसरों को वंचित करें। एक पेशा चुनें, जो आपके करुणा के आदर्श को पूरा करने में आपकी सहायता करेगा। " खुद के लिए तय करें कि आप इस उन्मुखीकरण के अर्थ को कितनी दूर लेना चाहते हैं और एक नौकरी ढूंढिए जो आपको शांतिपूर्ण जीवन बनाए रखने में मदद करेगी।
  • छवि का शीर्षक कैसे जीने के लिए शांति 9
    10
    इस बदलाव को आप दुनिया में देखना चाहते हैं। यह केवल गांधी के कहने का एक संदर्भ नहीं है, यह कार्रवाई के लिए एक कॉल है कई तरीके हैं सक्रिय जिसके साथ आप दुनिया में शांतिपूर्ण बदलाव देख सकते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • खुद को बदलें हिंसा एक समाधान के रूप में अपनी संभावना को स्वीकार करके शुरू होती है और अक्सर इसकी अनिवार्यता इसलिए, आप हिंसा को रोकने और शांति से बचना चाहते हैं। शांति में रहने के लिए जीवित प्राणियों को नुकसान पहुंचाने के लिए अपनी खोज में, पहले अपने आप को बदल दें और फिर दुनिया को बदल दें।
  • समाधान का हिस्सा बनें. वह व्यक्ति बनें जो प्रत्येक व्यक्ति को वास्तव में क्या करता है। लोगों को अपने चारों ओर सहज महसूस करें और उन्हें अपने साथ रहने दें। आपको कई दोस्त मिलेंगे और आप उन दोस्तों के सम्मान अर्जित करेंगे जो आपके पास पहले से हैं।
  • शांति एक दिन में शामिल हों और भाग लें संयुक्त राष्ट्र की शांति के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का जश्न मनाने के लिए एक वैश्विक ऑनलाइन प्रतिबद्धता बनाएं, हर साल 21 सितंबर को होने वाली युद्धविराम और अहिंसा का एक वार्षिक दिन।
  • शांति के अपने विचारों के बारे में अन्य लोगों से बात करें। अधिक शांतिपूर्ण दुनिया बनाने और गिरने के बिना मतभेदों को स्वीकार करने के तरीके के बारे में विचार साझा करें संघर्ष. आप वीडियो को ऑनलाइन अपलोड करने या हर किसी के साथ साझा करने के लिए शांति के महत्व के बारे में कहानियां, कविताएं या लेख लिखना चाहते हैं।
  • दूसरों की सहायता करने के लिए बलिदान करें महानतम महान कारण यह है कि एक के बलिदान से इस दुनिया में शांति प्राप्त करने की इच्छा को दिखाने के लिए, न कि आपके दृष्टिकोण का विरोध करने वालों के द्वारा। महात्मा गांधी ने साउथ अफ्रीका में डरबन में अपने ही आकर्षक अभ्यास का बलिदान किया और एक सरल जीवन जीता और कमजोर और निराश्रित लोगों की पीड़ा को साझा किया। उन्होंने पराक्रमों की शक्ति के साथ, किसी पर सत्ता के बिना लाखों लोगों के दिलों को जीत लिया। आप अपने स्वार्थी इच्छाओं को बलिदान करने की इच्छा दिखाने के द्वारा इस दुनिया में शांति भी ला सकते हैं। अपने आप से अधिक कारणों की सेवा करने की इच्छा दिखाने के द्वारा दूसरों के दिलों को कमाएं। कम से कम, विचार करें स्वयं सेवा.
  • लाता है सामंजस्य दुनिया के लिए सभी के लिए प्यार और शांति का बचाव। हालांकि यह मुश्किल लग सकता है, वह इस बात पर प्रतिबिंबित करता है कि गांधी ने कैसे दिखाया कि छोटे भौतिक कद के एक कमजोर, अनुचित व्यक्ति अविश्वसनीय परिमाण की उपलब्धियों को प्राप्त कर सकता है, जो सभी अहिंसा के अभ्यास के माध्यम से शांति में दृढ़ विश्वास पर आधारित है। आपका निजी योगदान कोई फर्क नहीं पड़ता!
  • Video: How will you bring peace ? - आप कैसे लाएंगे शांति ? - Prem Rawat

    इमेज का शीर्षक कैसे लाइव इन पीस 10
    11
    शांति की अपनी समझ का विस्तार करें आप अपने खुद के पथ का चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं। इस आलेख में आपने जो कुछ पढ़ा है वह सब कुछ सुझावों से ज्यादा नहीं है आपको इसे एक हठधर्मिता के रूप में पालन करने की ज़रूरत नहीं है, यह आप पर खुद को लागू करने की कोशिश नहीं करता है और आप इसे अन्य किसी भी प्रस्तावों के रूप में देख सकते हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं आखिरकार, शांति से जीना आपकी अपनी इच्छाओं और समझों के आधार पर आपकी स्वयं की जागरूक और दैनिक कार्रवाई होगी, जो कि आप दुनिया के सभी कोनों में, सभी लोगों के बारे में जानते हैं, जिन्हें आप जानते हैं और अपनी खुद की विवेक और ज्ञान के हैं। शांति में जाओ
  • सीखना जारी रखें. इस लेख ने एक बहुत गहरी और स्थायी दुनिया की जरूरत को छू दिया है। के क्षेत्र में व्यापक रूप से पढ़ें शांति, खासकर शांतिवादियों और पेशेवरों के बारे में, जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। दूसरों के साथ अपनी शिक्षा साझा करें और जहाँ भी आप जीवन में जाते हैं, शांति का ज्ञान फैलाएं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा दूसरों के जरिए अपने मूल्य की पुष्टि करना जीवित रहने का तरीका नहीं है, अपनी इच्छाओं के अनुरूप है और एक अस्थिर जीवन जीने का एक तरीका है। इसके बजाय, अपने आप को स्वीकार करें कि आप कौन हैं और अपने आप और दूसरों के लिए प्रेम के साथ बड़े पैमाने पर जीवन जीते हैं।
    • इस तथ्य को स्वीकार करें कि कुछ लोग आपके साथ सहयोग नहीं करेंगे क्योंकि वे स्वयं के साथ कभी भी सहयोग नहीं करते हैं। आपको ये लोग करुणा के साथ और डर या नफरत के बिना देखना चाहिए, लेकिन साथ ही, आपको अपने बेटे से नृत्य करना नहीं है या उन पर निर्भर नहीं होना चाहिए। इन प्रकार के लोगों के लिए विनम्र, दृढ़ और दया रखें।
    • यदि वे आपको कक्षा में कोई विच्छेदन करने के लिए कहते हैं, तो इस हानिकारक अभ्यास के विकल्प देखें बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं

    चेतावनी

    • यदि आप एक शाकाहारी या शाकाहारी आहार चुनते हैं तो अपने भोजन का अध्ययन करें पौधों के स्रोतों से आपको आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए एक रणनीति की आवश्यकता है
    • किसी भी कीमत पर शांति केवल दुश्मनों के हाथों में आपकी गुलामी या उन्मूलन की ओर ले जाएगी। हमारे बीच कुछ लोग हैं जो सैन्य या अधिनायकवादी प्रणालियों की अत्यंत आक्रामक विचारधारा का पालन करते हैं। वे शांति से रह सकते हैं, लेकिन अनन्त सतर्कता के बिना नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शांतिवादी रीडिंग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com