ekterya.com

साइकिल की गति तंत्र को कैसे समायोजित करें

क्या आपको कभी ऐसी समस्याएं थीं जिनमें आपकी बाइक ने अप्रत्याशित रूप से या गलत तरीके से गति बदल दी है? बहुत से लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन वे यह विश्वास करने से डरते हैं कि वे चीजों को और भी बदतर बना सकते हैं। हालांकि, आपको अपनी बाइक को एक स्टोर पर लेना नहीं पड़ता है, ताकि वे उचित रूप से परिवर्तनों को समायोजित कर सकें। बस रियर स्पीड मैनेजमेंट समायोजित करें! आपको बस एक अच्छा आंख और थोड़ा स्नेहक होगा

चरणों

विधि 1
परिवर्तनों के साथ समस्याओं का समाधान करें

छवि समायोजित करें एक रियर साइकिल Derailleur चरण 1
1
साइकिल को फिर से चालू करें ताकि आप काम कर रहे व्हेल्स को चालू कर सकें। आपको एक साइकिल स्टैंड पर साइकिल लगाया जाना चाहिए या इसे ऊपर से घुमाएं ताकि यह सीट पर बैठे और हैंडलबर्स पर निर्भर हो। गति तंत्र को समायोजित करने के लिए, आप काम करते समय बाइक को पेडल करना होगा।
  • Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    2
    उच्चतम संभव गति पर साइकिल बदलें यह पीछे कैसेट सिस्टम में सबसे छोटा पिनियन होगा। यह साइकिल से दूर दूर होगा एक गति तंत्र केबल के तनाव से काम करता है, और सबसे ज्यादा गति कम से कम तनाव का मतलब है, जिसका अर्थ है कि तंत्र न्यूनतम कार्य करेगा और इसलिए, समायोजित करना आसान होगा।
  • बाइक पैडल करें और पीछे की गियर तंत्र को निर्देशित करने वाली केबल का पता लगाएं, फिर इसे ध्यान से खींचें देखें कि वह आपके लिए साइकिल परिवर्तन कैसे करता है! सभी गति तंत्र केबल तनाव को समायोजित करता है
  • Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    3
    वोल्टेज नियामक की खोज करें, फिर साइकिल के माध्यम से इस केबल का अनुसरण करें कि यह देखने के लिए कि कोई समस्या है या नहीं। वोल्टेज नियामक छोटी सी सिलेंडर है जो केबल को गति तंत्र से जोड़ता है। हैंडलर्स में रियर गियर तंत्र की केबल का पालन करें। इस केबल में तनाव गति का परिवर्तन उत्पन्न करती है। सुनिश्चित करें कि यह आपके कवर पर तय हो गया है और यह कुछ में फंसना, ढीला या फंसे नहीं है। यह समस्या दुर्लभ है, लेकिन ऐसा होता है।
  • 4
    दोनों दिशाओं में सभी गतियों को बदलने की कोशिश करें, और किसी भी समस्या की पहचान करें। बाइक को पेडलिंग रखें और गति एक समय में बदल दें। क्षणों को याद रखें जब श्रृंखला एक पंख काटना को छोड़ देता है या आपको पास करने के लिए ड्रेनेज के दो परिवर्तन करने होंगे। क्या साइकिल में समस्याएं बढ़ रही हैं या नीचे? क्या यह कोई ध्वनि या घर्षण करता है?
  • 5
    उच्च गति को फिर से लेना और गति को बदलना शुरू करें जब तक कि आप "समस्या क्षेत्र" तक नहीं पहुंच पाते, जैसा कि उल्लेख किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि साइकिल में चौथी से लेकर पांचवें गति तक समस्याएं हो रही हैं, तो आप चौथे गति तक पहुंचते समय इसे बंद कर देते हैं। पैडलिंग रखें और वोल्टेज नियामक को चालू करें जिस दिशा में आपको केबल की जरूरत पड़ती है, इस स्थिति में यह वामावर्त होगा जब आप वोल्टेज नियामक को कस कर देते हैं, तो केबल टेंशन बदल जाएगा, जो बदले में उस गति को निर्धारित करेगा जिस पर आप स्वयं पाते हैं
  • ध्यान रखें कि यदि साइकिल चालू हो गई है, तो आपको नियामक को चालू करना होगा दिशा से दूर है जिसमें आप श्रृंखला को स्थानांतरित करना चाहते हैं
  • 6
    टेंशन नियामक को बड़ा झुकाव की ओर धीमी गति से चेन पाली में मदद करने के लिए वामावर्त की ओर मुड़ें। यदि आप वोल्टेज नियामक को छोड़ देते हैं, तो यह केबल पर दबाव डालेगा, जिससे इसे बड़े वृक्षों की तरफ खींचना आसान हो जाएगा। यदि आप कम गति से बदलते हैं और कुछ भी नहीं होता है, तो जिस गति को आपने बदल दिया है उसे रखें और पैडल को चालू रखें। तनाव नियामक को दक्षिणावर्त बारी जब तक चेन उगता है और अपने आप में गति बदल जाती है - आपकी बाइक को समायोजित किया जाएगा।
  • 7
    तनाव के नियामक को दक्षिणावर्त बारी, उच्च तीव्रता में चेन परिवर्तन को छोटे पिनों की ओर बढ़ने में मदद करें। यदि आपकी श्रृंखला में बाइक से दूर होने में परेशानी हो रही है, तो आप नियामक पर जोर दे सकते हैं। यदि आप परिवर्तन करते समय गति बदलते नहीं हैं, तो पैडलिंग रखें और वोल्टेज नियामक को चालू करें। इससे गति तंत्र में तनाव कम हो जाएगी, जो श्रृंखला को छोटे पंखों में आसानी से "गिर" कर देगी। जब तक चेन अपने आप गति को गति नहीं बदलती, तब तक धीमे रहें और उस गति से मेल खाता है जिस पर आप बदलना चाहते हैं।
  • यदि आप नियामक को ढीला कर देते हैं, तो यह उपयोगी होगा यदि चेन एक समय में दो sprockets कूदता है जब वह बड़े sprockets पर जाता है।
  • 8



    सभी गति को धीरे-धीरे बड़े और छोटे से बदलकर देखें। जब आप आसानी से परिवर्तन करने के लिए एक गति को समायोजित कर लेते हैं, तो आमतौर पर शेष गति तंत्र सही तरीके से काम करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए सभी गति जांचें कि आपने बाइक को समायोजित कर लिया है, फिर जारी रखें। यदि आपको अभी भी समस्याएं हैं, तो निम्न करें:
  • तनाव नियामक 2 या 3 गुना दाएं इसे पूरी तरह से ढोना, फिर से शुरू करें। यदि केबल शुरुआत में बहुत तंग था, तो आपको इसे खरोंच से समायोजित करना पड़ सकता है
  • देखें कि क्या कुत्ते या गति तंत्र हथियार तुला हैं। अगर यह काम नहीं कर रहा है, तो साइकिल की बड़ी समस्या होने की संभावना है।
  • 9
    बड़ी समस्याओं से बचने के लिए बोल्ट और चिकन तेल के साथ अंक मुड़ना। एक विशेष श्रृंखला स्नेहक के साथ चिकनाई श्रृंखला रखें, इस प्रकार यह सुनिश्चित करें कि श्रृंखला के कठोर लिंक परिवर्तनों को प्रभावित नहीं करते, और यह कि ट्रांसमिशन एक लंबे समय तक रहता है
  • विधि 2
    फिसलने जंजीरों की मरम्मत

    1
    स्पीड मैकेनिज़्म के दोनों तरफ से चेन जरूर आती है, तो केवल सीमित स्क्रू को समायोजित करें। अपनी सीमाओं को समायोजित करने के लिए "एल" और "एच" के रूप में चिह्नित दो स्क्रू का उपयोग किया जाता है असल में, ये निर्धारित करते हैं कि श्रृंखला किसी भी दिशा में कितनी दूर तक यात्रा कर सकती है। जब तक आपको समस्या नहीं आती है क्योंकि श्रृंखला बंद हो जाती है, कोई कारण नहीं है कि आपको इन स्पीड को पिछली गति तंत्र में समायोजित करना चाहिए (क्योंकि उन्हें शायद कारखाने में ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है)। हालांकि, आपको इन शिकंजे को समायोजित करना पड़ सकता है यदि आप या किसी के पास अपनी बाइक पर कोई दुर्घटना हो या एक नई गति तंत्र स्थापित किया हो।
    • यदि श्रृंखला स्लाइडिंग रहती है, तो अपनी सीमा स्क्रू देखें
    • यदि आप उच्चतम या न्यूनतम गति में नहीं बदल सकते हैं, तो सीमा स्क्रू की जांच करें।
    • यदि आपकी श्रृंखला फ्रेम को छूती है, तो सीमा स्क्रू की जांच करें
  • एडजस्ट अ रेयर साइकल डरेललर चरण 11
    2
    सीमा स्क्रू "एच" (उच्च, अंग्रेजी में) बारी बारी से बारी बारी से सही से बहुत दूर चलती है, साइकिल से दूर से श्रृंखला को रोकने के लिए। जाहिर है, अगर आपको श्रृंखला जल्द ही बंद हो जाती है, तो आपको इसे विपरीत दिशा में बदलना होगा। सीमा एच रियर गियर तंत्र में सबसे छोटा पिनियन के लिए है।
  • एडजस्ट अ रेयर साइकिल डेराइलर चरण 12 में शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: The Great Gildersleeve: Audition Program / Arrives in Summerfield / Marjorie's Cake

    श्रृंखला को बहुत अधिक दूर छोड़कर (और शायद आपके रिम के लिए) चलने से रोकने के लिए सीमा स्क्रू "एल" (कम, अंग्रेजी में) बारी बारी से करें। फिर, इसे विपरीत दिशा में घुमाएं (वामावर्त) अगर सीमा बहुत दूर है। रियर स्पीड मैकेनिज़्म में, एल एल का उपयोग सबसे बड़ा पिनियन के लिए किया जाता है।
  • 4
    उच्च और निम्न गति पर स्विच करें, और ध्यान दें कि गति तंत्र पंखों के केंद्र के साथ गठबंधन है। जब आपके पास सीमा है जहां आप चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह गठबंधन कर रहे हैं। शीवे (गति तंत्र के नीचे स्थित छोटे पंखों के साथ धातु का हाथ) श्रृंखला के ठीक नीचे गठबंधन होना चाहिए।
  • Video: Batti Batti Katti Katti | Bhai (1997) | Sunil Shetty, Kunal Khemu | Udit Narayan 90's Hits

    5
    दोनों शिकंजा का परीक्षण करें और जब गति तंत्र चलता रहता है, तो एच और एल को चिह्नित नहीं किया जा सकता है। यदि आप सबसे दूर पंखुड़ियों में हैं, तो आप देखेंगे कि स्पीड को समायोजित करते समय स्पीड मैकेनिज़्म चलता रहता है। इसलिए, यदि आपको सीमा एल को समायोजित करने की आवश्यकता है, तो पंख काटना जो बायीं तरफ है, में बदलें, सबसे बड़ा। दोनों शिकंजा एक आधा मोड़ दें और देखें कि क्या गति तंत्र चलता है सुनिश्चित करें कि यह गियर के केंद्र में जुड़ा हुआ है, फिर दोनों स्क्रू को आधा मोड़ बदलकर वापस दो, ताकि आप सही पेंच की सीमाओं को बर्बाद नहीं कर पाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • समायोजन को धीरे-धीरे किया जाना चाहिए।
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि स्पीड मैनेजमेंट हैंगर (जहां फ्रेम फ्रेम से जुड़ा हुआ है) झुकाव नहीं है, क्योंकि यह गति तंत्र को समायोजित करने की कोशिश करने से पहले सीधा होना चाहिए।
    • सामने की गति तंत्र को समायोजित करने की प्रक्रिया लगभग समान है।

    चेतावनी

    • यदि आप रियर गियर तंत्र को ठीक से समायोजित नहीं करते हैं, तो श्रृंखला बंद हो सकती है, फ्रेम को नुकसान पहुंचा सकती है और तंत्र को पीछे वाले टायर में भेज सकता है।
    • यदि आपको साइकिल की मरम्मत में कोई अनुभव नहीं है तो आपको ऐसा करने में कठिनाई हो सकती है अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो अपनी निकटतम पसंदीदा साइकिल की दुकान पर जाएं और पता करें कि एक स्टोर क्लर्क आपको दिखा सकता है कि तंत्र को कैसे समायोजित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com