ekterya.com

संचरण अनुपात कैसे निर्धारित करें

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ट्रांसमिशन अनुपात एक दूसरे के साथ जुड़े दो या दो से अधिक गियर के रोटेशन की गति का एक उपाय है। एक सामान्य नियम के तौर पर, दो कॉग्विल्स के साथ व्यवहार करते समय, यदि ड्राइविंग व्हील (जो सीधे मोटर के घूर्णी बल को प्राप्त करता है) चालित पहिया से बड़ा होता है, तो बाद में तेज़ी से और फिर इसके विपरीत घुमाएगा। इस बुनियादी अवधारणा को सूत्र के माध्यम से व्यक्त किया जा सकता है संचरण अनुपात = टी 2 / टी 1

, जहां टी 1 पहले गियर के दांतों की संख्या है और टी 2 दूसरे गियर के दांतों की संख्या है।

चरणों

विधि 1
गियर ट्रेन का गियर अनुपात ढूंढें

Video: Point Sublime: Refused Blood Transfusion / Thief Has Change of Heart / New Year's Eve Show

दो कॉग्विल्स के साथ गियर

गियर अनुपात चरण 1 को निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
1
दो कॉग्विल्स के साथ एक ट्रेन से प्रारंभ करें ट्रांसमिशन अनुपात निर्धारित करने के लिए, आपके पास कम से कम दो गियर एक-दूसरे के साथ जुड़े हुए होंगे-इसे कहा जाता है "गियर ट्रेन"। आम तौर पर, पहला गियर है "प्रवाहकीय" या "ड्राइव" और मोटर शाफ्ट के साथ युग्मित है, और दूसरा है "संचालित" या "entrained", जो पहले से जुड़ा हुआ है। इन दो पहियों के बीच में अधिक हो सकता है जो आंदोलन को संचारित करने में मदद करता है, जिसे मध्यवर्ती पहियों कहा जाता है या "पागल"।
  • फिलहाल, केवल दो sprockets के साथ एक गियर ट्रेन को ध्यान में रखा जाएगा। ट्रांसमिशन अनुपात खोजने के लिए, इन पहियों को एक दूसरे से जुड़ा होना चाहिए और उनमें से एक दूसरे को बदलना चाहिए। उदाहरण के लिए, विचार करें कि एक छोटा सा ड्राइविंग व्हील (पहिया 1) एक बड़े पहिया (पहिया 2) पर जाता है
  • गियर अनुपात चरण 2 को निर्धारित करने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    ड्राइविंग व्हील के दांतों की संख्या की गणना करता है दो परस्पर जुड़े पहियों के बीच संचरण अनुपात को खोजने का एक आसान तरीका है कि दो के दांतों की संख्या की तुलना करना (वे पहियों के किनारों पर छाले होते हैं) सबसे पहले, यह निर्धारित करें कि चालक के पहिये पर कितने दांत हैं I आप मैन्युअल रूप से गणना कर सकते हैं या कभी-कभी केवल उसी के लेबल पर मौजूद जानकारी की जांच कर सकते हैं।
  • उदाहरण के तौर पर, इस बात पर ध्यान दें कि सिस्टम में सबसे छोटा पहिया है 20 दांत.
  • गियर अनुपात चरण 3 के अनुसार निर्धारित छवि
    3
    चालित पहिया के दांतों की संख्या की गणना करता है निर्धारित करें कि चालित पहिया के समान दांतों के समान है, जिस तरह से आप अन्य के साथ किया है
  • एक उदाहरण के रूप में, ध्यान रखें कि चालित पहिया है 30 दांत.
  • गियर अनुपात चरण 4 को निर्धारित करने वाला चित्र
    4
    उनके बीच के मूल्यों को विभाजित करें अब जब आप जानते हैं कि प्रत्येक पहिया में कितने दांत हैं, तो आप ट्रांसमिशन अनुपात काफी आसानी से पा सकते हैं। ड्राइविंग व्हील के दांतों की संख्या से प्रेरित पहिये के दांतों की संख्या को विभाजित करें आपकी ज़रूरत के मुताबिक, परिणाम को दशमलव संख्या, एक अंश या किसी रिश्ते के रूप में व्यक्त किया जा सकता है, अर्थात, x: y
  • हमारे मामले में, यदि आप पहिया के 30 दांत को ड्राइविंग व्हील के 20 दांतों द्वारा विभाजित करते हैं, तो आपको 30/20 = 1.5. आप इसे भी लिख सकते हैं 3/2 या 1.5: 1, आदि
  • यह मान इंगित करता है कि छोटे ड्राइविंग व्हील को डेढ़ गुना घूमना पड़ता है ताकि सबसे बड़ा एक एक मोड़ पूरा कर सके। यह समझ में आता है क्योंकि चालित पहिया बड़ा है और अधिक धीमी गति से स्पिन करेगा।
  • दो पहियों से अधिक

    गियर अनुपात निर्धारित करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    1

    Video: यार तेरा चेतक पर चाले तने चस्का रेड फरारी का l लेटेस्ट हरियाणवी सॉन्ग

    दो से अधिक sprockets के साथ गियर ट्रेन पर विचार करें। जैसा कि इसका नाम इंगित करता है, ए "गियर ट्रेन" यह गियर पहियों के एक लंबे अनुक्रम द्वारा भी बन सकता है, और न सिर्फ दो। इन मामलों में, पहला गियर ड्राइवर रहता है और आखिरी चाल चलती है। पहियों जो बीच में हैं, उन्हें कहा जाता है "पागल पहियों" या "मध्यम"। इन्हें अक्सर रोटेशन की दिशा बदलने के लिए या दो पहियों को कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है जो सीधे कनेक्ट नहीं किए जा सके
    • उदाहरण के लिए, विचार करें कि पिछले अनुभाग के दो sprockets 7 दांत के साथ एक छोटे पहिया से प्रेरित हैं। इस मामले में, 30 दांतों वाला पहिया अभी भी संचालित होता है, लेकिन 20-दांत, जो पहले ड्राइवर था, अब एक पागल पहिया है।



  • गियर अनुपात चरण 6 के अनुसार निर्धारित छवि

    Video: घर बाजार - Ghar Bazar | Hindi Full Movie | Sharmila Tagore , Shekhar Suman , Mehmood

    2
    ड्राइविंग व्हील के दांतों की संख्या और चालित एक को विभाजित करें यह जानना बेहद जरूरी है कि जब गियर ट्रेनों की तुलना में दो से ज्यादा कॉग्विल्स हों, केवल ड्राइविंग व्हील और चालित पहिया (आमतौर पर पहले और अंतिम) मामले दूसरे शब्दों में, आइडलर पहिया बिल्कुल गियर ट्रेन के संचरण अनुपात को प्रभावित नहीं करता है। जब आपने पहचाना है कि ड्राइविंग व्हील कौन सा है और जो चालन वाला है, तो आप उसी तरह ट्रांसमिशन अनुपात की गणना कर सकते हैं जैसा आपने पहले किया था।
  • उदाहरण के लिए, नए ड्राइविंग व्हील के 7 दांतों द्वारा संचालित पहिया के 30 दांत विभाजित किए गए हैं: 30/7 = लगभग 4.3 (या 4.3: 1, आदि)। इसका मतलब यह है कि ड्राइविंग व्हील 4.3 बार घुमाए, ताकि चालित पहिया एक बार घूमता हो।
  • गियर अनुपात निर्धारित करने वाले शीर्षक का चित्र चरण 7
    3
    यदि आप चाहें, तो आप मध्यवर्ती पहियों का संचरण अनुपात पा सकते हैं। कुछ स्थितियों में, आइडलर पहियों के संचरण अनुपात को भी मिलना आवश्यक हो सकता है इन मामलों में, ड्राइविंग व्हील से शुरू करें और चालित पहिया की ओर बढ़ें। दूसरे शब्दों में, पहले ड्राइविंग व्हील और दूसरी ड्राइविंग पर विचार करें। प्रत्येक पहिया पर दांतों की संख्या को विभाजित करें "संचालित" प्रत्येक पहिया के दांतों की संख्या से "प्रवाहकीय", मध्यवर्ती संचरण अनुपात की गणना के लिए गियर के प्रत्येक सेट के लिए
  • हमारे मामले में, मध्यवर्ती संचरण संबंध 20/7 = हैं 2.9 और 30/20 = 1.5. ध्यान दें कि इनमें से कोई भी पूरी ट्रेन के संचरण अनुपात के बराबर नहीं है, जो 4.3 है।
  • मगर, ध्यान दें कि (20/7) × (30/20) = 4.3 सामान्य तौर पर, इंटरमीडिएट ट्रांसमिशन अनुपात, जब एक साथ गुणा किया जाता है, तो गाड़ी के सामान्य संबंध में परिणाम होगा।
  • विधि 2
    अनुपात / गति गणना करें

    गियर अनुपात चरण 8 के अनुसार निर्धारित छवि
    1
    ड्राइविंग व्हील के रोटेशन की गति ढूंढें ट्रांसमिशन अनुपात अवधारणा का उपयोग करना, यह गणना करना आसान है कि चालन पहिया की इनपुट गति के आधार पर संचालित पहिया कताई कितनी तेजी से है शुरू करने के लिए, ड्राइविंग व्हील के रोटेशन की गति ढूंढें अधिकांश गियर गणनाओं में, यह प्रति मिनट (आरपीएम) रोटेशन में गणना की जाती है, हालांकि माप की अन्य इकाइयों का भी उपयोग किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, ध्यान रखें कि पिछली गियर ट्रेन में आपके पास 130 आरपीएम पर घूमने वाले 7-टूथ पहिया हैं इस जानकारी के साथ, आप कुछ चरणों में संचालित व्हील की गति पा सकते हैं।
  • गियर अनुपात चरण 9 को निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    सूत्र S1 × T1 = S2 × T2 में इस जानकारी का विकल्प दें। इस फार्मूले में, एस 1 ड्राइविंग व्हील के रोटेशन की गति है, टी 1 ड्राइविंग व्हील के दांतों की संख्या है और एस 2 और टी 2 क्रमशः चलने वाली गति की गति और दांतों की संख्या को दर्शाती है। आपके पास मान दर्ज करें, अज्ञात को अलग छोड़ दें।
  • अक्सर, इन प्रकार की समस्याओं में, आपको एस 2 का मूल्य मिलना होगा, हालांकि किसी अन्य अज्ञात कारक के मूल्य प्राप्त किया जा सकता है। इस सूत्र में डेटा डालें और आपको मिलेगा:
  • 130 आरपीएम × 7 = एस 2 × 30
  • गियर अनुपात निर्धारित करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10

    Video: Prueba GIXXER SF Suzuki | Review | Mejor que la Yamaha Fazer? en Español con Blitz Rider

    3
    समस्या का समाधान करें अज्ञात के मूल्य को खोजने के लिए, आपको बुनियादी बीजगणित के अपने ज्ञान को लागू करना होगा। आप को समीकरण के बाकी हिस्सों को आसान बनाने और समानता चिह्न के एक तरफ अज्ञात मूल्य को अलग करना होगा और आपके पास जवाब होगा। आपको माप की सही इकाई के साथ परिणाम को व्यक्त करना नहीं भूलना चाहिए - उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो संस्थान संस्थान के अंक खो सकते हैं।
  • हमारे उदाहरण में, आप निम्नलिखित तरीके से हल कर सकते हैं:
  • 130 आरपीएम × 7 = एस 2 × 30
  • 910 = एस 2 × 30
  • 910/30 = एस 2
  • 30.33 आरपीएम = एस 2
  • दूसरे शब्दों में, यदि ड्राइविंग व्हील 130 आरपीएम पर घुमाएगा, तो चालित पहिया 30.33 आरपीएम पर घुमाएगा। यह समझ में आता है क्योंकि चालित पहिया बड़ा है और इसलिए अधिक धीमी गति से स्पिन करेगा।
  • युक्तियाँ

    • कार्रवाई में गियर अनुपात के सिद्धांतों को देखने के लिए, एक बाइक की सवारी करें! ध्यान दें कि जब आपके सामने एक छोटा पहिया होता है और पीछे की ओर एक बड़ा पहिया होता है, तो पहाड़ी पर चढ़ना आसान होता है। इस मामले में, पैडल के बल के साथ छोटे गियर को घुमाने के लिए अधिक आसान होने के बावजूद, अधिक क्रॉल होने की आवश्यकता होती है, जो रियर व्हील को घुमाने के लिए आवश्यक होता है जिसमें एक बड़ा स्प्रेटर होता है। इसका मतलब यह है कि आप धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे लेकिन पेडल के लिए आसान हो जाएगा। मोर्चे में एक बड़ा पहिया होने से इस प्रक्रिया को उलट होगा।
    • गति में कमी करने की प्रणाली में (जहां चालित पहिया की गति ड्राइविंग व्हील की तुलना में कम है), आपको एक इंजन की आवश्यकता होगी जो रोटेशन की उच्च गति पर इष्टतम शक्ति प्रदान करता है।
    • चालित पहिया को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक शक्ति ट्रांसमिशन अनुपात से बढ़ी या कम हो गई है ट्रांसमिशन अनुपात को ध्यान में लिया जाने के बाद, लोड को सक्रिय करने के लिए आवश्यक शक्ति के अनुसार मोटर का आकार निर्धारित किया जाता है। गति गुणा प्रणाली में (जहां चालित पहिया की गति ड्राइविंग व्हील की तुलना में अधिक है), आपको एक इंजन की आवश्यकता होगी जो कम रोटेशन गति पर इष्टतम शक्ति प्रदान करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com