ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि किसके पास एक प्रतिच्छेदन पर मार्ग का अधिकार है

चौराहों सबसे आम जगहों में से एक है जहां दुर्घटनाएं होती हैं क्योंकि ड्राइवर अक्सर स्पष्ट नहीं होते हैं कि किसके लिए रास्ता देना चाहिए हालांकि, इस बारे में निश्चित नियम हैं कि चौराहों और कई अन्य स्थानों पर वरीयता कौन है इन नियमों को जानने से जीवन बचा सकता है

चरणों

विधि 1
पैदल चलने वालों के साथ गुजर वरीयता निर्धारित करें

निर्धारित करें कि किसका सही तरीका है चरण 1 का शीर्षक

Video: हिंदी उर्दू शब्दों का खजाना|hindi urdu dictionary|शब्दार्थ|पर्यायवाची|लिखने के लिए शब्द ढूंढे|words

1
पैदल यात्री क्रॉसिंग पर लोगों को रास्ता दो। इन बिंदुओं पर सड़क पार करने वाले किसी को भी यह बढ़ना है कई अवसरों पर पैदल यात्री क्रॉसिंग एक संकेत के साथ अग्रिम में घोषित किया गया है। यदि कोई पैदल चलने वालों को पैदल यात्री पार करने की प्रतीक्षा नहीं होती है, तो बिना रोक के जारी रखने के लिए संभव है। पैदल चलने वालों के साथ बने रहें
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें, किसका सही तरीका है चरण 2
    2
    एक गाइड कुत्ते का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति को रास्ता दें यदि पैदल यात्री के पास एक गाइड कुत्ता है तो इसका मतलब होगा कि उसका दृष्टिकोण कम हो जाएगा। यह आप पर निर्भर है कि इन पैदल चलने वालों को रास्ता देकर चाहे वे क्रॉसवाक में हैं या नहीं।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें, किसका सही तरीका है चरण 3
    3
    लाल टिप के साथ या बिना किसी सफेद छड़ी के साथ किसी को रास्ता दें ये कैन संकेत देते हैं कि पैदल यात्री बहरे, अंधा या दोनों है अगर आप देख सकते हैं कि किसी व्यक्ति को सफेद छड़ी के साथ एक चौराहे पर इंतज़ार कर रहे कार को रोकना और पता चल जाएगा कि क्या यह जारी रहेगा। हमेशा सुरक्षा कारणों से इन लोगों को रास्ता दे दो।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें, किसका सही तरीका है चरण 4
    4
    सभी परिस्थितियों में साइकिल चालकों को रास्ता दें जहां आपको कार को रास्ता देनी चाहिए। साइकिल चालकों को एक और वाहन माना जाना चाहिए, हालांकि उन्हें एक सुरक्षित दूरी पर आगे बढ़ना चाहिए। जब आप बाईं ओर जाते हैं या उन्हें मोड़ने से पहले उन्हें पारित कर देते हैं, तो साइकिल चालकों का रास्ता दो। एक अच्छा साइकिल चालक ट्रैफ़िक नियमों का पालन करेगा।
  • विधि 2
    चौराहों पर चरण वरीयता निर्धारित करें

    छवि का शीर्षक निर्धारित करें हू के अधिकार का तरीका चरण 5
    1
    नियंत्रित चौराहों पर संकेतों की दिशा का पालन करें। यातायात रोशनी या रोकने के संकेत के साथ चौराहों पर संकेत मानें! यह आसान कदम समस्या से बचने का सबसे आसान तरीका है। आपको गुजर वरीयता के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ट्रैफिक लाइट आपके लिए यह गणना करते हैं। बस अपने लेन में रहें और जब तक रोशनी हरे रंग की न हो जाए तब तक रुको। इसका मतलब होगा कि यह पहले से ही पास होना संभव है
    • एक चमकती लाल बत्ती का मतलब है कि स्टॉप सिग्नल के रूप में स्टॉप लाइट पर विचार करना चाहिए। बंद करो, दूसरों को रास्ता दे जो पहले से ही चौराहे पर हैं, और अपना रास्ता जारी रखें। यदि आप दूसरे व्यक्ति के रूप में उसी समय चौराहे पर पहुंचते हैं, तो दाईं ओर की गाड़ी को पहली जगह में पास करना होगा।
    • एक चमकीला पीला प्रकाश अर्थ है कि आपको सावधानी के साथ कार्य करना चाहिए। आपको धीरे-धीरे जाना चाहिए और ध्यान रखें कि आगे चलने वाले पैदल यात्री को आगे बढ़ना चाहिए। क्रॉसवॉक में किसी को रास्ता दें
    • आप को आपातकालीन वाहनों को रास्ता देनी चाहिए, जो रोशनी को लाते हैं, भले ही आपके पास हरे रंग का प्रकाश हो।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें, किसका सही तरीका है चरण 6
    2

    Video: जानें हिन्दी Anuwadh - हिंदी में जनरल शब्दकोश

    एक लाल बत्ती में दाएं मुड़ें, अगर कोई संकेत अन्यथा इंगित नहीं हो। यदि आप संदेश के साथ एक संकेत देखते हैं "लाल रंग में ठीक न हो", आपको फिर से हरे रंग की बारी करने के लिए प्रकाश की प्रतीक्षा करनी होगी। इसी तरह, अगर स्ट्राईटलाइट के अंदर दाईं ओर एक लाल तीर ओर इशारा करते हैं, तो आपको फिर से हरे रंग की बारी के लिए प्रकाश की प्रतीक्षा करनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है जो निर्धारित किया है कि किसका रास्ता सही है 7
    3



    कारों का रास्ता दो, जो पहले से अनियंत्रित चौराहे में हैं यदि एक अन्य कार उसी समय आती है जब आप चौराहे पर हैं, तो दाएं पर कार को रास्ता दें यह निर्धारित करना हमेशा आसान नहीं होता कि कौन पहले छोर पर पहुंच गया है, इसलिए अन्य चालक के साथ आँख संपर्क करने की कोशिश करें। यह आपको स्थापित करने में मदद करेगा कि पहले कौन जाना चाहिए। रोशनी के साथ फटा जा रहा है यह संकेत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है कि आप दूसरे चालक को रास्ता दे सकते हैं। यदि अन्य ड्राइवर आपकी रोशनी को आप पर मारता है, तो इसका मतलब होगा कि वह आपके पास जाने की प्रतीक्षा करेगा
  • Video: शब्दकोश तार्किक आदेश शब्दकोश हिन्दी एसएससी-CGL बैंक में के अनुसार तर्क कम चालें

    छवि का शीर्षक निर्धारित करें, किसका सही तरीका है चरण 8
    4
    कई लेन के साथ एक सड़क के चौराहे पर सबसे बड़ी सड़क का रास्ता दो। जब एक या दो लेन के साथ एक सड़क एक बड़ी सड़क के साथ छेदती है, तो छोटे से सड़क पर चालक को बहु-लेन सड़क पर कारों को उपज देना चाहिए। बहु-लेन सड़क तक पहुंचने का प्रयास करने से पहले यातायात में सुरक्षा छेद तक प्रतीक्षा करें। आपके लिए कभी भी ट्रैफ़िक को रोकने की उम्मीद नहीं है बहु-लेन सड़क में प्रवेश करने से पहले आपको पूरी तरह से रोकना होगा, यह अच्छी तरह से किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें, किसका सही तरीका है चरण 9
    5
    ट्रैफिक आने के साथ टी चौराहों पर रास्ता दें जब सड़क एक सड़क में समाप्त होती है, जो सड़क के चालक को दूसरे सड़क के यातायात के मार्ग में पहुंचाएगी निकट यातायात के बीच में मत जाओ। अक्सर इन चौराहों पर एक स्टॉप सिग्नल होगा, लेकिन यदि ऐसा नहीं है, तो आउचिंग ट्रैफ़िक की उपज।
  • निर्धारित करें कि किसके रास्ते का अधिकार है चरण 10
    6
    ट्रैफिक लाइट को स्टॉप सिग्नल के रूप में देखें, अगर यह काम नहीं करता है।
  • विधि 3
    अन्य स्थानों में पारित होने की प्राथमिकता निर्धारित करें

    छवि का शीर्षक निर्धारित करें, किसका सही तरीका है चरण 11
    1
    राजमार्ग से बाहर निकलें रैंप पर यातायात की ओर पहुंचने का रास्ता दो। ऐसी घटना में कि कोई कार राजमार्ग तक पहुंच कर प्रवेश कर रही है, जो रैंप पर है वह राजमार्ग पर मौजूद किसी भी वाहन को उपज देना होगा।
    • जब किसी एक्सेस रोड ने राजमार्ग से बाहर निकलने के लिए रैंप को छेद लिया है, तो एक्सेस रोड पर ड्राइवरों को बाहर निकलने पर रैंप पर कारें मिलनी चाहिए, भले ही राजमार्ग से आने वाले यातायात एक अलग लेन में शामिल हो ।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें, किसका सही तरीका है, चरण 12
    2
    जब आप बाईं ओर जाते हैं तो ट्रैफ़िक पहुंचने का तरीका बताएं यदि आप एक पार्किंग या दूसरी सड़क के लिए एक बाएं मोड़ बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हमेशा ट्रैफ़िक पहुंचने का मार्ग देते हैं। मान लें कि ट्रैफ़िक आपके लिए बंद हो जाएगा रुको जब तक ट्रैफ़िक में सुरक्षा अंतराल न हो, तब तक रुको।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें, किसका सही तरीका 13 का तरीका है
    3
    मार्ग देने के किसी भी संकेत से पहले रास्ता दो। यह स्पष्ट है उपज संकेत अजीब चौराहों और गोलों में दिखाई देंगे। ट्रैफिक आने के लिए रास्ता दें, अगर स्टॉप साइन होता है यातायात संकेतों के दायरे में आने के संकेत अक्सर देखना संभव है, अगर कोई अलग लेन है जो ट्रैफिक लाइट के बाद सही हो जाती है। संकेतों के निर्देशों का पालन करें
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, आपको हमेशा पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के लिए रास्ता देना चाहिए। यदि आप इन लोगों में से एक को मारा, तो शायद कानून की आंखों में आपकी गलती होगी।
    • ऐसा मत मानो कि दूसरों को रास्ता मिल जाएगा, भले ही उन्हें चाहिए।
    • रक्षात्मक ड्राइविंग तकनीकों का उपयोग करें जोखिम लेने की कोशिश न करें
    • हमेशा आपातकालीन वाहनों का रास्ता दिखाएं जो ऑपरेशन में लाइट या सायरन लेते हैं। सड़क के किनारे पर सुरक्षित रूप से खड़े रहें या बंद करो और उन्हें पास करें आपातकालीन वाहन को पारित करने दें, भले ही आपके चौराहे पर कोई वरीयता नहीं हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com