ekterya.com

यदि आप किशोर हैं तो ड्राइविंग की चिंता को कम करने के लिए

जबकि अधिकांश किशोर अपने पहले चालक के लाइसेंस प्राप्त करने में प्रसन्न हैं, कुछ लोग सड़क पर अत्यधिक चिंता महसूस करते हैं। हमें उम्मीद है कि इस लेख से आपको इस चिंता को दूर करने में मदद मिलेगी। यहां दिए गए पहले चरण उन लोगों के लिए सुझाव हैं जिनके पास अभी तक उनके ड्राइवर का लाइसेंस नहीं है, यह आलेख पुराने ड्राइवरों के लिए उपयोगी नहीं हो सकता है

चरणों

ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 1
1
कार में पहली बार के लिए यदि यह पहली बार आपके लिए चलाया जाता है, तो आप अपने पड़ोस में ड्राइविंग करते समय किसी पर भरोसा रखने के लिए बेहतर होगा। किसी भी ड्राइवर शिक्षा पाठ्यक्रम को लेने से पहले वाहन के साथ खुद को परिचित कराएं, ताकि जब आप करेंगे तो बेहतर तैयार रहें।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 2
    2
    सड़क सुरक्षा शिक्षा पाठ्यक्रम लें।यह आमतौर पर उबाऊ है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप ड्राइविंग के सभी नियमों को सीखते हैं और हालांकि आप उन्हें याद नहीं कर सकते, ध्यान दें अपने ड्राइविंग प्रशिक्षक से बात करने से डरो मत, वह (वह) आपको सीखने में मदद करने के लिए और ड्राइविंग के बारे में आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में मदद करता है।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 3

    Video: The Walking Dead Season 4 Q&A Finale Edition - WTF Terminus

    3
    लिखित परीक्षा लेने से पहलेलिखित परीक्षा लेने से पहले, अपने नियमों की किताब की समीक्षा करें, आपको पेज के आधार पर इसका अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं है, बस प्रत्येक अनुभाग को पढ़िए और आप जो पढ़ रहे हैं उसे समझने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें। परीक्षा लेने से पहले, कुछ दिनों पहले परीक्षा के पाठ्यक्रम में चलने की कोशिश करें, सड़कों पर ड्राइव करें जहां आप परीक्षा लेंगे और संकेत और गति सीमा के लिए इस्तेमाल करेंगे। यद्यपि आप जवाब नहीं पसंद कर सकते हैं, अपने पिता या मां से पूछें, या जो भी गाड़ी चलाते समय आप के साथ हैं, यदि वे आपके द्वारा किए जा रहे किसी भी गलती को ध्यान में रखते हैं। अपने अनुभव को आपके लिए सीखने का एक स्रोत होने दें। तो आप इस परीक्षा में अपना परीक्षा का दिन तैयार कर सकते हैं।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 4
    4

    Video: Ganesh Utsav: गणपति बप्पा मोरया में मोरया का मतलब जानते हैं आप? | Boldsky

    आपके पास पहले से एक लाइसेंस है लेकिन आप अभी भी चिंतित हैं।आप बहुत घबरा महसूस कर सकते हैं और शायद पहली बार जब आप अपने दम पर ड्राइव करेंगे तो कुछ गलत होगा। आपको समझना चाहिए कि यह स्वाभाविक है और समय के साथ होगा। शांति में अधिक रहने के लिए, किसी भी विकर्षण को खत्म करने का प्रयास करें। अपने सेल फोन और स्टीरियो बंद करें, और जब आप अधिक आरामदायक ड्राइविंग महसूस करते हैं, तो आप अपने संगीत सुन सकते हैं और शायद अपने सेल फोन पर बात करने के लिए हाथ से मुक्त डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अभी के लिए, बस ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 5
    5
    नए स्थानों पर ड्राइव करें.जब आप ड्राइव करने के लिए सीख रहे हैं, तो यह बेहतर है कि आप उन जगहों पर केवल यात्रा करें जो आप पहले से ही जानते हैं कि कैसे पहुंचें और आप दूसरों को ड्राइविंग से बचें, जो आपके लिए अज्ञात इलाके से बहुत दूर हैं। परिचित स्थानों, विद्यालय, मित्र के घर, अपने चर्च, पार्क या शॉपिंग सेंटर पर केवल ड्राइव करें। निर्देशों को पढ़ने की कोशिश न करें और किसी का पालन करने की कोशिश न करें। यदि ड्राइविंग करते समय आपके पास पहले से चिंता की समस्या है, तो आपको एक ही समय में दूसरी चीजों के लिए तनाव की आवश्यकता नहीं है।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 6
    6
    चूंकि आपने एक नए स्थान पर जाने का फैसला किया है, अकेले यात्रा न करें, किसी मित्र को आमंत्रित करें। यह भी सुनिश्चित कर लें कि ड्राइविंग से पहले आपके पास सही दिशाएं हैं, इसलिए आपको पता चल जाएगा कि आपके गंतव्य पर कैसे पहुंचे।
  • Video: मानक हिन्दी वर्तनी




    ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 7
    7
    एक समय में एक चीज़ पर ध्यान दें. सड़क पर चलने के बारे में परेशान न करें जब आपने अपना गेराज भी नहीं छोड़ा हो। जब आपका गेराज निकलता है, तो अपने आस-पास की ओर ध्यान दें। ड्राइविंग करते समय, आगे बढ़ो और आने वाले आने के लिए तैयार रहें। उदाहरण के लिए यदि आप चालू होने वाले हैं, तो आपको कार की गति कम करना होगा यद्यपि आप यहां से हजारों बार हो चुके हैं, लेकिन जब आप गाड़ी चला रहे हैं तो यह अलग है। हमेशा संकेतों को रोकने के लिए ध्यान दें, और अन्य चालकों का रास्ता और देखभाल करें।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 8
    8
    दूसरों के बारे में चिंता मत करोअन्य चालकों में कोई दिलचस्पी नहीं है कि आप कहां जा रहे हैं, निश्चित तौर पर वे ध्यान रखेंगे कि आप पीछे से दुर्घटना करते हैं, लेकिन इसके अलावा आप अपने दर्पण में सिर्फ एक और कार हैं आपके पीछे चालकों के साथ ही। कोई भी आपकी पहचान नहीं कर रहा है या आप जो कुछ भी करते हैं उसे देखते हुए, केवल तभी यदि आपकी गतिविधियां उन पर असर करती हैं, लेकिन इसके अलावा, वे आपके जैसे ड्राइवर हैं।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 9
    9
    अपनी कार के संकेतों का उपयोग करेंयह अच्छा है कि आप अपने सिग्नल का इस्तेमाल हमेशा चारों ओर घूमने से पहले करें। इससे आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में अन्य ड्राइवरों को चेतावनी दी जाएगी। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जो भी संकेत कर रहे हैं, यदि आप बाएं चालू करने के लिए अपना संकेत बदलते हैं, तो बाएं बारी करें आखिरी मिनट में अपने दिमाग को बदलकर अन्य चालकों को भ्रमित न करें या अपने आप को खतरे में डाल दें। यदि आप गलत मोड़ लेते हैं या किसी कारण से आप ग़लत लेन में गाड़ी चलाते हैं तो आतंक न करें। यदि आपका इरादा ठीक से चालू करना था, लेकिन आप सही लेन में हैं, तो अगले दाएं मोड़ के लिए प्रतीक्षा करें आप अधिक ईंधन और समय खर्च कर सकते हैं, लेकिन उस मामले में ऐसा करना सबसे सुरक्षित बात है।
  • ड्राइविंग के बारे में चिंताओं को कम करने वाला छवि शीर्षक यदि आप`re a Teenager Step 10
    10
    याद रखें कि आपने ड्राइविंग परीक्षण पास किया है, कि आपका लाइसेंस है और आप ऐसा कर सकते हैं. यदि आवश्यक हो, तो अपने आप से बात करें क्योंकि आप यह याद रखना चाहते हैं कि आपको क्या करना है जैसे बातें कहो "मुझे यहाँ बाएं मुड़ने की जरूरत है" या "अगले ट्रैफिक लाइट तक पहुंचने से पहले मुझे बाएं लेन पर स्विच करना होगा"। एक बार जब आप इसे कर लेंगे, तो अपने आप से कहें "अच्छा किया! अब मुझे इस सड़क के अंत में रोकना होगा" या इसके बाद के किसी भी अन्य कदम। याद रखें, आप कार को नियंत्रित करते हैं, कार आपको नियंत्रित नहीं करती है
  • 11
    यदि आपने किसी दुर्घटना का कारण बना या लगभग कारण किया है यह बहुत दुर्लभ है कि आप एक दुर्घटना का कारण बनाते हैं, लेकिन चाहे आप कितने अच्छे चालक हैं, दुर्घटनाएं होती हैं। हर दिन लोग खुद को खतरनाक स्थितियों में ले जाते हैं जब ड्राइविंग करते हैं। कई बार ऐसे समय होते हैं जब दुर्घटना से बचने के लिए ड्राइवरों को त्वरित युद्धाभ्यास करना पड़ता है लेकिन यहां तक ​​कि सबसे अच्छा ड्राइवर सभी दुर्घटनाओं से बच नहीं सकता। इस तथ्य को डराने दो मत करो यदि आपके पास कोई दुर्घटना है, तो शांत रहने की कोशिश करें आपकी कार के लिए और यदि संभव हो तो उसे सड़क के किनारे पर ले जाएं रन पर हार न दें. सुनिश्चित करें कि आप अच्छे हैं एक बार जब आप अच्छी तरह से हो, तो यह देखने के लिए कि आप कहां हैं दूसरे वाहन को ढूंढें और जांच करें कि दूसरे चालक ठीक है। यदि सभी अच्छी तरह से हैं, तो आप अन्य ड्राइवर से बात कर सकते हैं और एक साथ निर्णय ले सकते हैं यदि आपको सहायता मांगना है। यदि नहीं, तो बस बीमा जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए आवश्यक है। आमतौर पर, अगर लोगों या संपत्ति को कोई नुकसान नहीं होता है, तो आप अपनी यात्रा के साथ जारी रख सकते हैं, जब तक कि दो ड्राइवर और पुलिस सहमत हों।
  • 12

    Video: SCP-342 A Ticket to Ride | Euclid class | document / mind affecting / visual scp

    सुनिश्चित करें कि आप ठीक हैं और याद रखें कि ये बातें होती हैं. पता करें कि आपने क्या गलत किया और भविष्य में एक ही गलती नहीं करने का प्रयास करें। यह आपको डराने न दें फिर से ड्राइव करें, भले ही आप डरते हों आपके जीवन में इस तरह की अन्य स्थितियां होंगी, यह तथ्य कि आप दुर्घटनाग्रस्त होने का मतलब यह नहीं है कि आप एक खराब ड्राइवर हैं इसका मतलब यह है कि आपको भविष्य में अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आगे बढ़ने से पहले पीछे की ओर अभ्यास करें, क्योंकि रिवर्स से चलना मुश्किल है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपको आगे बढ़ने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए!
    • लेन बदलते समय अपने कंधे को देखने के लिए डरो मत। आपको पता होना चाहिए कि आपके अंधे स्पॉट्स कहाँ हैं और याद रखें कि दर्पण आपके पास क्या है यह जानने में सहायता के लिए हैं। इस तरह आप अपने आप को और अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे और आप सबसे खराब होने की उम्मीद नहीं करेंगे।
    • दोस्तों के साथ ऐसा करने से पहले ही अकेले चलाएं, तो आपको बाद में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
    • जैसे एक अनुक्रम का अभ्यास करें, बिंदु - दर्पण - स्थानांतरित करें जहां आप बारी करने के लिए जा रहे हैं इंगित करें, अपने दर्पणों की जांच करें, और आगे बढ़ें
    • सड़क पर संकेतों के साथ-साथ रोशनी पर ध्यान दें।
    • याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं, आपके माता-पिता, मित्रों और परिवार हमेशा आपकी मदद करेंगे
    • ड्राइविंग से पहले दर्पण और सीट को समायोजित करें, स्टीयरिंग व्हील और पेडल के बहुत दूर या नजदीक न मिलें।
    • गाड़ी के बारे में आपके पास सवाल है, तो वाहन के मैनुअल को हाथ में लें।

    चेतावनी

    • यद्यपि ब्रेक का उपयोग करना आवश्यक है, बहुत धीरे से यात्रा न करें, या यदि यह आवश्यक नहीं है तो बंद करें।
    • हमेशा अपने बेल्ट का उपयोग करें, यह आपके जीवन को बचा सकता है
    • बीमा के साथ दरवाजे बंद करना एक अच्छा विचार है
    • यदि आप ड्राइविंग करते समय लोगों को देखते हैं तो विचलित मत हो, अपने सींग को उड़ा न दें क्योंकि आप दूसरे चालकों को भ्रमित कर सकते हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो मदद के लिए पूछें, या रुक जाए और अपने दोस्त, पिता या रिश्तेदार को फोन कर दें
    • सड़कों, निजी सड़कों पर ड्राइविंग करने के लिए और अपने घर में आने के लिए एक वैकल्पिक तरीका ढूंढने के लिए उपयोग करें, वह क्षेत्र जानें जहां आप रहते हैं, और सभी शॉर्टकट
    • ड्राइविंग करते समय सेल फोन पर बात न करें, न ही यह बिल्कुल आवश्यक है, बोलने से पहले बेहतर पार्क है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com