ekterya.com

सिलेंडर सिर गैस्केट को कैसे स्थापित करें

वी-इंजन में, सिलेंडर हेड गैसकेट इंजन ब्लॉक और सिलेंडर हेड के बीच है। पैकिंग एक सील की तरह काम करता है जो दहन उत्पादों को पिस्टन से चारों ओर से ठंडा करने वाले कक्ष में भागने से रोकता है। कई मामलों में यह स्नेहन और कूलिंग कक्षों के बीच एक सील बनाता है ताकि द्रव मिश्रण न हो। एक पेशेवर मैकेनिक के माध्यम से सिर गैस्केट के बदलाव की कीमत बहुत ज़्यादा काम के लंबे समय के लिए बहुत अधिक हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आपको यह कारण पता है कि आपको इस पैकेजिंग को बदलने की आवश्यकता क्यों है। एक प्रमाणित पेशेवर तकनीशियन से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या आपको सिलेंडर हेड गैस्केट बदलने की आवश्यकता है। इस लेख का उद्देश्य पैसे बचाने के लिए सिलेंडर हेड गैसकेट को बदलने के लिए आपको सिखाना है।

चरणों

एक प्रमुख गैस्केट स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सवाल से संबंधित कार से संबंधित सर्विस मैनुअल प्राप्त करें आपको सिलेंडर सिर गैस्केट को कैसे बदलना है, यह दिखाने के लिए आपको छवियों के साथ कदम शामिल करना होगा। आपको उन उपकरणों को भी शामिल करना चाहिए जिनकी आपको आवश्यकता होगी।
  • एक प्रमुख गैस्केट चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इंजन के तेल और शीतलक को निकालता है उन घटकों को निकालें जो सिलेंडर सिर गैस्केट के ऊपर स्थित हैं। विवरण के लिए सेवा मैनुअल की जांच करें, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह निकास मैनिफ़ोल्ड, इनलेट मैनिफ़ोल्ड, वाल्व कवर और ट्रांसमिशन बेल्ट को निकालना शामिल है। कई इंजनों में आपको बेल्ट या समय की श्रृंखला को दूर करना होगा। समय बैंड की स्थापना प्रक्रियाओं का अध्ययन करें और इंजन के समय के घटकों को अलग करने से पहले संरेखण चिह्नों की पहचान करें।
  • प्रत्येक घटक को सॉर्ट करें जब आप इसे हटा दें। जब आप समाप्त करते हैं, तो अपने स्थान को याद रखने के लिए फ़ोटो लें या प्रत्येक भाग को इंगित करें

  • पैकेजिंग एक बहुत पतली मुहर सामग्री होगी जिसे स्टॉक उठाने पर देखा जा सकता है।

  • एक शीर्ष गैस्कट चरण 3 स्थापित करें

    Video: कैसे सिलेंडर सिर गैसकेट बदलने के लिए

    3
    जांच करने के लिए इंजन ब्लॉक की जांच करें कि कोई विरूपण नहीं है और दबाव परीक्षण के लिए एक मैकेनिक के लिए सिलेंडर सिर या सिलेंडर हेड भेजें। यदि दबाव परीक्षण दरारें प्रकट नहीं करता है, तो स्टॉक को सुधारने के लिए कार्यशाला से पूछें। कभी भी ऐसे स्टॉक को स्थापित न करें जो व्यावसायिक रूप से सुधारा नहीं गया है।
  • स्क्रू के विनिर्देशों को सत्यापित करने के लिए सर्विस मैनुअल की जांच करें और निर्धारित करें कि जब आप सिलेंडर हेड को बदलते हैं, तो आपको उन्हें बदलने की आवश्यकता होती है।

  • एक सिर गैस्केट स्थापित करें शीर्षक 4 छवि
    4
    सिलेंडर सिर और इंजन ब्लॉक की सतह को साफ करता है। इन घटकों के धातु भागों को खरोंच या निकालना न करें, क्योंकि यह सिलेंडर सिर गैस्केट पर मुहर को प्रभावित कर सकता है।
  • एक सिर गैस्केट स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 5
    5

    Video: इसुजु सिलेंडर हेड स्थापना

    स्क्रू छेद को साफ करें जो मुख्य ब्लॉक में सिलेंडर के सिर को जोड़ते हैं।
  • एक प्रमुख गैस्केट स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: सिलेंडर सिर गैसकेट स्थापना मार्गदर्शिका

    6
    ब्लॉक पर सिलेंडर सिर गैसकेट समायोजित करें एक पैकिंग मुहर का उपयोग करें, यदि कार निर्माता द्वारा संकेत दिया गया है और केवल संकेतित स्थानों में उपयुक्त राशि का उपयोग करें। यदि आप निर्माता के निर्देशों का अनुपालन नहीं करते हैं, तो आप इंजन के आंतरिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।



  • एक सिर गैस्केट स्थापित करें शीर्षक शीर्षक से चित्र 7
    7
    स्थिति में स्थित पैकिंग के साथ मुख्य ब्लॉक पर स्टॉक रखें।
  • एक प्रमुख गैस्केट स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    ब्लॉक में सिलेंडर के सिर को संलग्न करने वाले बोल्ट को कसने के लिए एक टोक़ रिंच का उपयोग करें। सिलेंडर हेड बोल्ट्स के टॉर्सोनल अनुक्रम और टोक़ के लिए सर्विस मैनुअल की जांच करें, जिसे प्रत्येक चरण के लिए लागू किया जाना चाहिए। कुछ शिकंजे को तीन चरणों के साथ-साथ अंतिम चरण के रूप में रोटेशन के एक विशिष्ट कोण की आवश्यकता होती है।
  • एक प्रमुख गैस्केट स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 9
    9
    आपके द्वारा प्रक्रिया की शुरुआत में हटाए गए मोटर के घटकों को स्थापित करें
  • एक शीर्ष गैस्केट स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    संरेखण चिह्नों का उपयोग करके श्रृंखला या समय बैंड समायोजित करें। यह धीरे-धीरे क्रैंकशाफ्ट या कैंषफ़्ट को बदलकर किया जाता है जांच लें कि मोटर हस्तक्षेप प्रकार का है या नहीं यदि हां, तो क्रैंकशाफ्ट या कैंषफ़्ट के समय को बदलने और समायोजित करने के लिए एक विशिष्ट पद्धति है ताकि यह वाल्व को नुकसान या विकार न करे! अगर कार के पास एक वितरक है, तो इसे इस तरह स्थापित करें कि यह सिलेंडर नंबर 1 के साथ सिंक्रनाइज़ किया गया है। यदि आवश्यक हो, तो उचित विनिर्देश के लिए वाल्व का खाली स्थान समायोजित करें।
  • एक प्रमुख गैस्केट स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 11
    11
    नए तेल के साथ इंजन भरें, एक नया तेल फिल्टर स्थापित करें और शीतलन प्रणाली को उपयुक्त शीतलक के साथ भरें। जब आप कार शुरू करते हैं, तो यह इंजन को अधिकतम स्तर पर केबिन हीटर के साथ सामान्य पुनरावृत्तियों पर चलाने की अनुमति देता है। ऐसा किया जाता है कि शीतलन प्रणाली शेष हवा के बुलबुले को शुद्ध करती है। कुछ इंजनों को ठंडा करने की प्रणाली को शुद्ध करने के लिए एक विशिष्ट प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे सत्यापित करने के लिए मैनुअल से परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • एक सिलेंडर सिर गैस्केट की विफलता अक्सर इंजन की अधिकता के कारण होती है। उन संकेतों की पहचान करने के लिए बने रहें जो संकेत देते हैं कि आपको पैकेजिंग को बदलने की आवश्यकता है। ये संकेत सिलेंडर में संपीड़न की कमी, शीतलक के साथ तेल का मिश्रण, सर्द के रिसाव और तेल के रिसाव के कारण हो सकते हैं। इन अंतिम 2 कारणों को इंजन के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है यदि आप इन शर्तों के तहत इसे लंबे समय तक काम करने की अनुमति देते हैं, क्योंकि इस प्रकार की पूरी विफलता हो सकती है। रेफ्रिजरेंट रिसाव के कारण मोटर को ज़्यादा गरम करना पड़ता है। स्टॉक और अन्य धातु के घटक खराब या पिघलेंगे। एक तेल रिसाव में इंजन के आंतरिक घटकों के स्नेहन के नुकसान शामिल है, जिससे घर्षण और आंतरिक परिधान में वृद्धि होगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सर्विस मैनुअल
    • 10 मिमी की चाबियों और कप के एक सेट सहित मोटर वाहन उपकरण किट
    • कैमरा या पेपर और पेंसिल
    • नई सिलेंडर सिर गैस्केट सेट
    • सिर गैसकेट मुहर
    • सिलेंडर सिर शिकंजा (आवश्यकताओं के अनुसार)
    • टोक़ रिंच
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com