ekterya.com

हाथ से कार को कैसे धोना

हाथ से कार धोना एक आराम और संतोषजनक गतिविधि हो सकती है, साथ ही साथ आपको पैसे बचाने और अपने वाहन के विशेष रूप से गंदे क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देने की अनुमति मिल सकती है। वाणिज्यिक कार की धुलाई से घर्षण सामग्री का उपयोग होता है जो आपकी कार के रंग को खरोंच या क्षति पहुंचा सकता है, इसलिए इसे हाथ से धोने से आप शीर्ष स्थिति में रख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपकी कार एक सपाट सतह पर होनी चाहिए और छाया में - आपके पास पानी और नली का उपयोग होना चाहिए। अपनी पूरी कार को एक सत्र में धोने के लिए आवश्यक होगा, जो आमतौर पर वाहन के आकार के आधार पर एक या दो घंटे लग सकता है और यह कितना गंदे है।

चरणों

भाग 1
कार को धोने के लिए तैयार करें

धो ए कार द्वारा हाथ चरण 1 नाम वाली छवि
1
कार को सीधे सूर्य के प्रकाश से बाहर रखें इससे पानी को समय से पहले सूखने से और पेंट पर स्पॉट छोड़ने से रोक दिया जाएगा। यदि आप इसे सीधे धूप में धो लें, तो आप इसे गर्म होने का जोखिम चलाते हैं, जिससे पानी तेजी से वाष्पन कर देगा और सफाई प्रक्रिया अधिक कठिन हो जाएगी।
  • सुनिश्चित करें कि सभी खिड़कियां बंद करें और ऐन्टेना को वापस करने के लिए पानी को रोकने या ऐन्टेना को तोड़ने से रोकने के लिए।
  • विंडशील्ड वाइपर उठाएं जब तक कि आपको यह संकेत नहीं मिलता कि वे काँच से दूर हैं।
  • वॉश ए कार बाय हैण्ड स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: धोनी की जिस गर्लफ्रेंड की कार एक्सीडेंट में मौत होती है, सामने आई तस्वीर

    कार के निकट की सभी सामग्री की व्यवस्था करें। कार धोने के लिए आवश्यक सफाई सामग्रियों में निम्नलिखित हैं: कार की सफाई के लिए विशेष डिटर्जेंट, पानी की पर्याप्त आपूर्ति (आपके वाहन के आकार के आधार पर), तीन बाल्टी (धोने के लिए दो और एक को धोने के लिए), एक नली और कार सूखने के लिए माइक्रोफ़ीबर कपड़ों या तौलिये कारों, एक बड़ी स्पंज, कठोर स्क्रब ब्रश धोने के लिए और टायरों को साफ़ करने के लिए शायद एक और को धोने के लिए आपको दो मिट्टियों की भी आवश्यकता होगी।
  • गीले और साबुन से भरा होने के लिए तैयार हो जाओ इस कार्य के लिए उपयुक्त संगठन पहनें: शॉर्ट्स और रबर की सैंडल (यदि मौसम उपयुक्त है), या लंबी पैंट और रबर के जूते (यदि यह ठंड है)।
  • आप अपने स्थानीय डीलर पर कारों की सफाई के लिए एक विशिष्ट डिटर्जेंट खरीद सकते हैं। डिटर्जेंट के साथ दो बाल्टी भरते समय डिटर्जेंट और पानी के बीच के अनुपात के बारे में निर्माता की सिफारिशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • धो ए कार द्वारा हाथ चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पानी के साथ बाल्टी भरें इसके बाद, कंटेनर में निर्दिष्ट राशि के अनुसार कार धोने के लिए डिटर्जेंट डालना यह वह बाल्टी होगी जिसे आप कार धोने के लिए उपयोग करेंगे। यदि आपका वाहन बहुत गंदा है या यदि आप चासेज़ को धोने के लिए एक बाल्टी चाहते हैं और पहियों के लिए दूसरा एक, तो पानी और डिटर्जेंट दोनों के साथ भरें
  • धो ए कार द्वारा हाथ चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    शुद्ध पानी से एक और बाल्टी भरें यह वह बाल्टी होगी जो आप कार को कुल्ला करने के लिए इस्तेमाल करेंगे। ध्यान रखें कि आप केवल एक की आवश्यकता होगी, भले ही आप धोने के लिए एक या दो आवंटित करें
  • भाग 2
    कार धो लो

    वॉश ए कार बाय हैण्ड स्टेप 5 नामक छवि
    1
    गंदगी को नरम करने के लिए पानी को स्प्रे करने के लिए एक नली का उपयोग करें। एक बहुत मजबूत जल जेट का उपयोग न करें, जैसा कि आप रंग को दरकिनार करेंगे और इसे खरोंच करेंगे। जेट को सभी सतहों पर निम्न दिशा में लक्ष्य करने का प्रयास करें यदि आप खिड़कियों के पास दिखते हैं और रबड़ की जवानों में कुछ अपूर्णताएं हैं, तो पानी अंदर की ओर झुक सकता है।
  • धो ए कार द्वारा हाथ चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहियों को पहले धो लें चूंकि पहियों आमतौर पर कार का सबसे खराब हिस्सा होती हैं, पहले से ही साफ हिस्से का पालन करने से गंदगी को रोकने के लिए उन्हें सबसे पहले धोना सर्वोत्तम है। पहिया उद्घाटन को साफ करने के लिए लंबे, पतले बालों के साथ ब्रश का प्रयोग करें।
  • यदि पहियों पहले से चमकदार और साफ होते हैं, तो स्पंज या मटन का प्रयोग करें ताकि उन्हें साफ किया जा सके, जैसा कि आप बाकी कार के साथ नली का उपयोग करके ज्यादा गंदगी को हटा दें।
  • वॉश ए कार बाय हैण्ड स्टेप 7 नामक छवि
    3
    एक बड़ी चूची का उपयोग करके अपनी कार धो लें कार की सतह को रगना शुरू करने से पहले, डिटर्जेंट के साथ पानी में एक बड़ी स्पंज या स्पंज लीजिये और फिर सभी गंदगी को दूर करना सुनिश्चित करें। कार की सतह को साफ करने के लिए ब्रश का उपयोग न करें, क्योंकि आप कुछ खरोंच छोड़ सकते हैं।
  • लंबे समय तक लटकने वाले शिशुओं, कार की सतह के लिए घर्षण नहीं होते हैं यह अनुशंसा की जाती है कि आप इनमें से किसी एक का उपयोग करें, क्योंकि यह खरोंच उत्पादन की संभावना नहीं है। इसे कुल्ला और फिर इसे डिटर्जेंट के साथ पानी में भिगो दें।
  • स्पंज के विपरीत, उन सभी गंदगी को हटाने के लिए एक कपड़े धोने की मशीन में भी मिठाई धोया जा सकता है।
  • वॉश ए कार द्वारा हाथ चरण 8 नाम की छवि
    4
    शीर्ष से अनुभाग द्वारा खंड धोने के लिए शुरू करें कार के आसपास कई बार स्क्रॉल करें और धीरे-धीरे प्रत्येक मोड़ को कम करें यदि आप कार को ऊपर से नीचे तक धोते हैं, तो आप डिटर्जेंट को कम वर्गों की तरफ खींचने की इजाजत देते हैं, जबकि आप अभी भी ऊपरी हिस्से पर कब्जा करते हैं। इस तरह, आप दो बार समान वर्गों को धोने से बचेंगे।
  • यदि कार बहुत गंदे है, तो डिटर्जेंट और पानी को इसका ध्यान रखना चाहिए। एकाधिक पास करें और सतह को बहुत अधिक रगड़ने से बचें, जैसा कि आप रंग को खरोंच या नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • धो ए कार के हाथ से कदम शीर्षक 9 छवि
    5
    पक्षियों के टुकड़ों या कुचल कीड़े के साथ गंदे सतहों को धोएं। बर्ड विष्ठापन और कीड़े रंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए आपको धुलाई के दौरान उन्हें हटाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए। एक नम कपड़े के साथ जितनी जल्दी हो सके उन्हें साफ कर दें, यदि आप की आवश्यकता होती है तो मिठाई की तुलना में अधिक प्रभावी होना चाहिए। कीट को नरम करने के लिए, गर्म पानी में भिगोने वाले स्पंज वाले कोमल स्पर्शों को लागू करें, फिर एक पल के लिए पानी दें और फिर सतह को रगड़ें।
  • जरूरी स्थानों पर कीड़ों और टार को हटाने के लिए एक समाधान का उपयोग करें, ताकि आप कार की सतह पर शुष्क कीड़े को समाप्त कर सकें। इस प्रयोजन के लिए कड़ी मेहनत न करें या ब्रश का उपयोग न करें, क्योंकि आप खत्म हो जाएंगे। सबसे बुरे मामले में, कुछ खरोंचों से दूर रहना मुश्किल होता है।
  • वॉश ए कार बाय हैण्ड चरण 10 नाम की छवि
    6
    लगातार मटन को साफ करें शुद्ध पानी से बाल्टी में लगातार मटन या स्पंज कुल्ला। यदि आप गंदगी, जमी हुई मल और बजरी जमा करने की अनुमति देते हैं, तो आप कार पर पेंट को खरोंच या नुकसान पहुंचा सकते हैं। कुल्ला बकेट में अक्सर पिघला हुआ कुल्ला और, एक बार पानी में अपारदर्शी या किरकिरा हो जाता है, इसे खाली करें और फिर से भरें।



  • वॉश ए कार बाय हूड स्टेप 11 नामक छवि
    7
    इसे धोने के बाद प्रत्येक अनुभाग को कुल्ला। जब आप एक अनुभाग धोने खत्म करते हैं, तो इसे दूसरे भाग पर जाने से पहले नली का उपयोग कर कुल्ला। डिटर्जेंट को रंग से सुखाने से रोकता है और इसे धुंधला हो जाता है। जब आप कार के वर्गों को कुल्ला करते हैं, तो उसी अवरोही प्रक्रिया का पालन करें जिसे आपने उन्हें धोने के लिए इस्तेमाल किया था।
  • हमेशा दरवाजे पर तालों को धो लें, आकृति (फ्रेम के दृश्य के अंदरूनी हिस्से) और निचले भाग। यह एक अद्भुत कार के दरवाजे खोलने के लिए एक अप्रिय आश्चर्य होगा कि उन्हें गंदे मिल जाए।
  • वॉश ए कार बाय हैण्ड स्टेप 12 नामक छवि
    8
    जब आप इसे धो लें तो पूरे कार को गीला रखें। जैसा कि आप एक से दूसरे खंड में जाते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप पानी की बूंदों को पेंट पर सुखाने से रोकने और दाग छोड़ने के लिए पूरे कार को नम रखने के लिए नली का उपयोग करें। इसे सूखने का सही तरीका हवा के बजाय तौलिए का उपयोग करना है
  • वॉश ए कार बाय हेड स्टेप 13 नामक छवि
    9
    अंत के लिए कार के नीचे छोड़ दें पिछले पहियों के नीचे रगड़ें, क्योंकि वे सबसे खराब क्षेत्र हैं निचले भाग को साफ करने के लिए एक अलग मिट या स्पंज का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि ये संभवतः इस हिस्से की सफाई के साथ पूरी तरह से गंदा हो जाएगा।
  • वॉश ए कार बाय हैण्ड स्टेप 14 नामक छवि
    10
    टायर के किनारों को साफ करने के लिए प्लास्टिक ब्रश का उपयोग करें। अगर टायर गंदे होते हैं या आपके द्वारा चलने वाली सड़कों के कारण गंदगी खराब हो जाती है, तो आप शायद उन्हें सिर्फ स्पंज या मटन के साथ नहीं साफ कर सकते हैं टायर के किनारे पर गंदगी को साफ करने के लिए कड़े रेशों के साथ एक प्लास्टिक ब्रश का प्रयोग करें।
  • आपके स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर में कई ब्रांड टायर और व्हील क्लीनर होंगे, जो कि आपको गंदगी को प्रभावी तरीके से साफ करने में मदद करेगा।
  • यदि आप चाहें तो काले रंग के प्लास्टिक के भागों और टायर के लिए एक विनाइल, रबड़ या प्लास्टिक कंडीशनर का उपयोग करें। आप इसे अपने क्षेत्र में ऑटो पार्ट्स स्टोर पर खरीद सकते हैं।
  • वॉश ए कार बाय हैण्ड स्टेप 15 नामक छवि
    11
    कार के तल पर पानी स्प्रे करने के लिए नली का उपयोग करें कार के सबसे अधिक सतह धोने के बाद कुछ बिंदु पर, कई कोणों से नीचे कुल्ला करने के लिए नली के छिड़काव का उपयोग करें।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर कार को नमक से उजागर किया गया है, जो वाहन के निचले हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है और कुचल सकता है।
  • भाग 3
    सूखी और कार धो लो

    वॉश ए कार बाय हँड स्टेप 16 नामक छवि
    1
    स्वच्छ तौलिये का उपयोग कर वाहन को सूखे। जंग के संचय को रोकने के लिए आपको शायद सभी सतहों को साफ करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप कार को सुखाने के बाद किसी भी पानी में नहीं छोड़ते, क्योंकि यह रंग को दाग कर सकता है या ऑक्सीकरण का कारण बना सकता है।
    • कार के सभी सतहों को सूखने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिए सबसे उपयुक्त हैं जब आप उनका उपयोग करना समाप्त करते हैं, तो उन्हें वॉशिंग मशीन में धो लें। हालांकि, उन में फैब्रिक सॉफ़्नर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह छिद्रों में गर्भवती हो सकती है, फिर सतह पर अवशेषों को रिसाव करना और छोड़ना शुरू करना।
  • वॉश ए कार बाय हैड स्टेप 17 नामक छवि
    2
    कार शुष्क होने के बाद, इसे चालू करें कार केवल सूखा और साफ होने पर आपको केवल मोम (या समान पॉलिशर) को लागू करना चाहिए। आपको इसे एक से अधिक बार लागू करने की आवश्यकता हो सकती है, खासकर अगर पानी की सतह पर छोटे स्थानों को धोने के बाद। शायद ही कभी, घर्षण पोलियोर्स का उपयोग मध्यम रंग के साथ कार में किया जाएगा, क्योंकि बाहरी परत को नुकसान पहुंचाने का खतरा होता है।
  • मोम (या सबसे हाल ही में बहुलक उत्पादों में से एक) सूरज से रंग की रक्षा करता है ताकि यह फीका या बिगड़ता न हो। यह गंदगी को खत्म करने की भी रक्षा करता है जो आपके वाहन के खिलाफ सिर पर चढ़ती है क्योंकि यह सड़क पर चलता है। पॉलिमर उत्पाद मोम की तुलना में पिछले लंबे समय से, विशेष रूप से ऑटो पार्ट्स स्टोर में बेचे जाने वाले डीलरों की पेशकश की तुलना में, जो आमतौर पर बहुत अधिक खर्च करते हैं।
  • वॉश ए कार बाय हैण्ड स्टेप 18 नामक छवि
    3
    जरूरी के रूप में जंग और रंग क्षति के साथ डील करें आक्साइड निकालें कार की और रंग सुधारना अगर जंग के कनवर्टर का उपयोग करते हुए महत्वपूर्ण खराबी या स्थैतिकता और छोटे खरोंच और जंग के निशान हैं तो साफ गंदगी या संक्षारक प्रीटैराइटमेंट रसायनों, सूखने और व्यवस्थित करने के लिए जंग कनवर्टर का समय दें और ताजा पेंट फिनिश के पास लागू न करें।
  • दरवाज़े और बम्पर गार्ड जैसे चिपकने वाला सामान, साथ ही चिंतनशील स्ट्रिप्स, बहुत अधिक मोम के बिना एक साफ, सूखी सतह के लिए बेहतर छड़ी। इसलिए, कार को एपिशन करने से पहले, रंग को छूएं या चिपकने वाले सामान को छड़ी दें।
  • मोम के समान एक पॉलिमरिक उत्पाद मोम के मुकाबले पॉलिश करने में अधिक आसान हो सकता है, भले ही आप इसे ज़रूरत से ज्यादा सूखा दें
  • धमाके वाली छवि वाशिंग ए कार द्वारा हाथ चरण 1 9
    4
    खिड़कियों में पानी प्रतिरोधी उपचार करें। पानी को पीछे हटाने और दृश्यता में सुधार के लिए स्वच्छ और शुष्क खिड़कियों में जल प्रतिरोध उपचार का प्रदर्शन करता है। फिर से दुश्मनों के उत्पाद को दोबारा बनाएं जब पानी अब छोटे धब्बों का निर्माण नहीं करता। हर कुछ महीनों की तरफ और पीछे की खिड़कियों में करो, और लगभग हर महीने विंडशील्ड पर, जहां यह सबसे ज्यादा जरूरी है, क्योंकि विंडशील्ड वाइपर गिलास के खिलाफ घर्षण पैदा करते हैं।
  • एक ग्लास क्लीनर, बस पानी और डिटर्जेंट के समाधान से थोड़ा सा हल्का खिड़कियों को छोड़ सकता है, लेकिन कार धोने के बाद माइक्रोफाइबर तौलिये के साथ सूखने से उन्हें चमक के रूप में छोड़ दिया जा सकता है। उन दोनों के अंदर और बाहर साफ करता है
  • विंडशील्ड पर किसी भी गंदगी को साफ करने के लिए बेबी पोंछे का उपयोग करें।
  • Video: कार धुलाई का सबसे आसान तरीका

    चेतावनी

    • किसी भी खिड़की क्लीनर का उपयोग न करें जो अमोनिया को सना हुआ चश्मा के अंदर रखता है, क्योंकि यह उन्हें घुल जाएगा और उन्हें छील देगा। एक क्लीनर का उपयोग करना सबसे अच्छा है जो चश्मे की डाई को नुकसान नहीं पहुंचाता।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छाया में कार्य क्षेत्र
    • धोने डिटर्जेंट
    • नली
    • 2 बड़ी बाल्टी
    • धोने के लिए 2 मोटी पिल्ले या स्पंज
    • पहियों को साफ करने के लिए ब्रश (वैकल्पिक)
    • तौलिये, कपास (अधिमानतः) या माइक्रोफैबर
    • गिलास क्लीनर (वैकल्पिक)
    • वैक्यूम क्लीनर
    • मोम या एक चमकाने वाला उत्पाद
    • scourer या तौलिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com