ekterya.com

कैसे एक विंडशील्ड साफ करने के लिए

गंदगी, कीड़े और अन्य गंदगी आपके विंडशील्ड पर जल्दी से जमा हो जाते हैं। ड्राइविंग के दौरान गंदी विंडशील्ड आपकी दृष्टि को रोक सकता है और आपकी कार भी गंदे लग सकती है। सौभाग्य से, उत्पादों और तकनीकों की एक विस्तृत विविधता है जो आपके विंडशील्ड स्वच्छ और दाग से मुक्त छोड़ देगी। अपने वाहन की विंडशील्ड साफ रखने से आपके और दूसरे ड्राइवरों के लिए अपने वाहन को सुरक्षित बनाने का एक आसान लेकिन अत्यंत महत्वपूर्ण तरीका है।

चरणों

विधि 1
विंडशील्ड के बाहर साफ करें

Video: How to Clean Tires Like A Pro! BEST WAY || Car Cleaning

स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
वाइपर लिफ्ट ग्लास क्लीनर छिड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि विंडशील्ड वाइपर्स के नीचे का क्षेत्र भी साफ है। सफाई प्रक्रिया की अवधि के लिए उन्हें छोड़ दें
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ग्लास क्लीनर के साथ विंडशील्ड का आधा हिस्सा आप या तो बाईं तरफ या दाहिने ओर स्प्रे चुन सकते हैं। इसे ऐसे तरीके से स्प्रे करें कि आप विंडशील्ड भाग के व्यापकतम क्षेत्र को कवर करते हैं, जिसे आप पहले साफ करने का इरादा रखते हैं। क्लीनर के दो या तीन स्प्रे आमतौर पर पर्याप्त होते हैं यदि आपका विंडशील्ड बहुत बड़ा है, तो आवश्यकतानुसार चार या पांच स्प्रे का उपयोग करें
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    सीधे और ऊर्ध्वाधर पास के साथ ग्लास को साफ करें माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करते हुए, विंडशील्ड के शीर्ष केंद्र की ओर हाथ बढ़ाएं और विंडशील्ड की ऊर्ध्वाधर केंद्र रेखा के साथ सीधे नीचे ले जाएं। अपने हाथ को विंडशील्ड के शीर्ष पर लौटें, लेकिन आप की ओर थोड़ा अधिक। फिर से एक ऊर्ध्वाधर लाइन में फिर से साफ करें। इस तरह विंडशील्ड की सफाई करना जारी रखें, जब तक यह पूरी तरह से साफ न हो जाए तब तक आप विंडशील्ड की तरफ और करीब हो रहे हैं।
  • यदि आप अपने वाहन के मोर्चे पर विंडशील्ड के केंद्रीय क्षेत्र तक पहुंचने में परेशानी महसूस करते हैं, तो कुछ ऊँचाई हासिल करने के लिए मल का उपयोग करें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीधे क्षैतिज पास के साथ ग्लास को साफ करें जब आप एक ऊर्ध्वाधर सफाई समाप्त कर लें, तो क्षैतिज सफाई शुरू करें। विंडशील्ड के ऊपरी केंद्र हिस्से में फिर से शुरू, एक सीधी रेखा में माइक्रोफ़ीबर कपड़ा खींचें, जहां आप हैं विंडस्क्रीन के किनारे पर फिर, एक ही किनारे की समानांतर रेखा में फिर से साफ करें, पहले पंक्ति के ठीक नीचे शुरू करें इस तरीके से आगे बढ़ें, जब तक कि आपने विंडशील्ड का आधा हिस्सा शुरू करने के लिए चुना है, पूरी तरह से साफ है
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं एक बार जब आप विंडशील्ड के एक हिस्से के साथ समाप्त कर लेंगे, तो दूसरी छमाही को साफ करने के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। उदाहरण के लिए, यदि आपने वाहन के दाहिनी ओर क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाइनों में सफाई शुरू कर दी है, तो सफाई प्रक्रिया को खत्म करने के लिए बाईं ओर जाएं यह सुनिश्चित करता है कि पूरे विंडशील्ड साफ है
  • अगर आपको एक से अधिक जगह एक ही स्थान को साफ करना पड़ता है, तो इसे एक तरफ से दूसरे तरफ सीधे सीधा गति से साफ़ करें।
  • परिपत्र आंदोलनों का उपयोग कर साफ न करें जैसे कि आप सतह को चमकाने वाले थे यह दाग छोड़ सकता है
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पॉलिश विंडशील्ड जबकि पहली सफाई का उद्देश्य विंडशील्ड गिलास क्लीनर को साफ करने और अतिरिक्त गंदगी को दूर करने के लिए, विंडशील्ड को चमकाने में एक हाथ में एक परिपत्र तरीके से चलती है। साफ कपड़े के साथ ग्लास क्लीनर को साफ करने के लिए इस्तेमाल किए गए कपड़े को बदलें। विंडशील्ड के आकार के आधार पर, आपको कई क्लीन माइक्रोबिफ़र कपड़ों की आवश्यकता हो सकती है। विंडशील्ड की सतह के चारों ओर एक परिपत्र गति में अपना हाथ ले जाएं। वाहन के एक तरफ से शुरू करें और फिर सुनिश्चित करें कि विंडशील्ड की पूरी सतह को पॉलिश करने के लिए दूसरी तरफ जाएं।
  • आपकी विंडशील्ड को एक हौसले काट वाले हीरे की तरह चमकना चाहिए।
  • विधि 2
    विंडशील्ड के अंदर से साफ करें

    स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    डैशबोर्ड पर कुछ माइक्रोफाईबर कपड़ों को फैलाएं। यह सुनिश्चित करेगा कि गिलास क्लीनर बोर्ड पर ड्रिप नहीं करता है। आप कपड़े से बाहर चलने से बचने के लिए विंडशील्ड के बाहर पॉलिश करने और साफ करने के लिए उपयोग किए गए वही कपड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्पंज पर थोड़ा गिलास क्लीनर स्प्रे करें विंडशील्ड के एक आधे हिस्से पर थोड़ी अधिक क्लीनर स्प्रे करें यात्री तरफ ऊपरी दाहिने कोने पर प्रारंभ हो, स्पंज समानांतर पंक्तियों में विंडशील्ड नीचे ले जाता है, बाईं ओर (चालक) तक स्क्रॉल करके। आप ड्राइवर के बगल में लागू करने के लिए विंडशील्ड ग्लास क्लीनर की पहली छमाही की सफाई के बाद बंद करने के लिए होगा।
  • यात्री की सीट में रहें या यात्री की तरफ से दूसरी तरफ झुकाएं, जबकि स्टीयरिंग व्हील पर टकराने या झुकाव से बचने के लिए।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 9 शीर्षक छवि
    3
    चालक की ओर स्क्रबिंग जारी रखें। जैसा कि आप विंडशील्ड के यात्री पक्ष पर करते थे, जैसे ही इंटीरियर विंडशील्ड की पूरी सतह साफ है तब तक स्पंज ऊपर और नीचे ले जाएं। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने सफाई द्रव के किसी भी निशान को नहीं छोड़ा है, ताकि विंडशील्ड की पूरी सतह को साफ करने के लिए एक सूक्ष्म माइक्रोफाइबर क्लॉप्ड का उपयोग करें। छोटे हलकों में विंडशील्ड की सतह के ऊपर अपना हाथ ले जाएं।
  • विधि 3
    विंडशील्ड सफाई को व्यवस्थित करें

    स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    सही गिलास क्लीनर चुनें अमोनिया के साथ ग्लास क्लीनर से बचें अमोनिया रंगा हुआ खिड़कियों के साथ कारों को नुकसान पहुंचा सकता है लगभग सभी घरेलू गिलास क्लीनर में अमोनिया होते हैं एक गिलास क्लीनर ढूंढें जिसे इस तरह लेबल किया गया है "रंगा हुआ ग्लास के लिए सुरक्षित" यदि आपके पास है ये क्लीनर ऑटो आपूर्ति भंडार पर आसानी से उपलब्ध हैं।
    • शुद्ध पानी एक महान गिलास क्लीनर है। हालांकि, इसमें वाणिज्यिक गिलास क्लीनर के रूप में एक ही यौगिक नहीं होते हैं और यह थोड़ा कम प्रभावी है। यदि आप ग्लास क्लीनर के रूप में पानी का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे निश्चित रूप से एक माइक्रोफाइबर क्लॉथ के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि विंडशील्ड साफ है
    • ध्यान रखें कि विभिन्न सामग्रियों के लिए अमोनिया बहुत हानिकारक है अमोनिया भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए इसे अपनी कार के अंदर इस्तेमाल करने के लिए सावधान रहें
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    विंडशील्ड सफाई योजना विंडशील्ड की सफाई करना आपकी आखिरी चीज होगी जब आप अपना वाहन सफाई करेंगे। यदि आप मोम या पॉलिश लागू करने जा रहे हैं या आप अपने वाहन को फिर से पेंट करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इससे पहले कि आप विंडशील्ड की सफाई शुरू करें। अन्यथा, आप इसे साफ़ करने के बाद विंडशील्ड पर कुछ पॉलिश या अन्य अवांछित पदार्थों के साथ समाप्त हो सकते हैं। अगर आप अपनी कार के इंटीरियर की खिड़कियों को साफ करने जा रहे हैं, तो विंडशील्ड को अंदर से साफ करने से पहले यह करें कि सफाई एजेंटों ने विंडशील्ड स्वच्छ दागने से बचाया।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    विंडशील्ड को साफ करने के लिए सही जगह चुनें। यदि आपका वाहन सूरज में खड़ी है, तो यह संभव है कि आप इसे साफ करने से पहले कांच क्लीनर लुप्त हो जाएंगे। विंडशील्ड की सफाई शुरू करने से पहले कार को एक छायादार पेड़ के नीचे या अपने गेराज में पार्क करें।



  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    विंडशील्ड को साफ करने के लिए सही कपड़ा चुनें विंडशील्ड को साफ करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा मिलता है। सुनिश्चित करें कि कम से कम 300 ग्राम प्रति वर्ग मीटर का वजन होता है। इन कपड़ों को पानी में आठ गुना अधिक वजन रख सकते हैं और विंडशील्ड के माध्यम से पारित होने पर नरम होते हैं। इसके अलावा, वे विंडशील्ड का पालन करने वाले कण सामग्री में इलेक्ट्रोस्टैटिक आकर्षण को प्रेरित करने से खरोंच से बचते हैं। इस तरह, यह मामला इसके माध्यम से रेंगने के बजाय विंडशील्ड से उगता है। Microfiber कपड़ा आपके स्थानीय ऑटो देखभाल दुकान पर आसानी से उपलब्ध हैं।
  • विधि 4
    विंडशील्ड वाइपर्स के साथ एक विंडशील्ड साफ करें

    स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे सुपर आपका विंडशील्ड साफ करने के लिए

    1
    वाइपर लीवर का पता लगाएँ विंडशील्ड वाइपर लीवर एक लंबी सीधी लीवर या स्टीयरिंग कॉलम के दाईं ओर स्थित कोण पर स्थित है। यदि आपको इसे ढूंढने में कठिनाई हो रही है, तो अपने वाहन की रखरखाव मार्गदर्शिका देखें या निर्माता से संपर्क करें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 15 शीर्षक छवि
    2
    आप की ओर वाइपर लीवर खींचें जब आप स्टीयरिंग कॉलम पते से दूर एक सीधी रेखा में वाइपर लीवर खींच वे विंडस्क्रीन विंडशील्ड वाइपर तरल पदार्थ की दो समानांतर विमानों पर निष्कासित कर दिया जाना चाहिए। यदि विंडशील्ड वॉशर तरल पदार्थ बाहर नहीं आता है जब आप लीवर खींच या केवल एक कमजोर धारा छोड़ देता है, की जाँच करता है स्तर हुड खोला और सफाई तरल टैंक दे रहा है। यह भरें यदि आवश्यक हो तो।
  • यदि विंडशील्ड वाइपर्स काम नहीं करते हैं, तो अपनी कार को मरम्मत की दुकान पर ले जाएं और उस पर नया विंडशील्ड वाइपर डाल दें। आप सही विंडशील्ड वाइपर्स को ढूंढने का भी प्रयास कर सकते हैं, लेकिन सही लंबाई प्राप्त करने के लिए अपने वाहन के रखरखाव के लिए अग्रिम जांच लें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    विंडशील्ड वाइपर लीवर को रिलीज करें जब आपको लगता है कि विंडशील्ड पर पर्याप्त सफाई तरल है और वाइपर ने इसे साफ किया है, तो सफाई प्रक्रिया को रोकने के लिए लीवर को छोड़ दें यदि सफाई द्रव के दाग से दाग होता है, तो वर्तमान आपूर्ति समाप्त होने के बाद इसे एक अलग किस्म के साथ भरने पर विचार करें। एक अन्य विकल्प के रूप में, आप विंडशील्ड वाइपर की एक नई जोड़ी में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। अपने वाहन की सलाह के लिए स्थानीय मरम्मत दुकान से जांच लें
  • विंडशील्ड वाइपर ब्लेड को हर 2 और 3 साल के बीच नियमित रूप से बदलना चाहिए।
  • यदि विंडशील्ड वाइपर ब्लेड पर किसी भी प्रकार का निर्माण होता है, तो एथिल अल्कोहल या खनिज आत्माओं के साथ ब्लेड को साफ करने का प्रयास करें।
  • विधि 5
    कार का विवरण देने के लिए मिट्टी से मिट्टी निकालें

    स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    कार के विवरण के लिए मिट्टी के 85 से 100 ग्राम (3 से 3.5 औंस) की एक बार लें। इस प्रकार की मिट्टी (या मिट्टी के कांच की क्लीनर) एक लोचदार परिसर है जो धूल और गंदगी में छिद्रित गंदगी को पकड़ और हटा सकता है। अगर आपकी कार के विंडशील्ड में कोई खतरा है, तो गंदगी वहां जमा कर सकती है। यहां तक ​​कि अगर कोई दृश्य अंक नहीं हैं, तो आप इस प्रकार की मिट्टी के साथ विंडशील्ड की सतह के माध्यम से जमा की गई कण सामग्री को निकाल सकते हैं। आप इसे अपने स्थानीय ऑटो मरम्मत की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं।
    • प्रत्येक मिट्टी के उपयोग के लिए विशिष्ट निर्देश हैं पैकेज को ध्यानपूर्वक पढ़ें और निर्देशों का पालन करें।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी के साथ विंडशील्ड स्प्रे करें फिर, विंडशील्ड में एक कार स्नेहक लागू करें। तरल पदार्थ का यह संयोजन मिट्टी को विंडशील्ड की सतह के माध्यम से स्लाइड करने में मदद करेगा। आपको ये आवश्यक प्रत्येक तरल पदार्थ की मात्रा आपके वाहन के आकार पर निर्भर करती है। एक छोटी सी कार की तुलना में एक बस को अधिक पानी और स्नेहक की आवश्यकता होगी
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 1 9 शीर्षक छवि
    3
    अपने हाथ में मिट्टी का लम्बाई पकड़ो इसे पकड़ो जैसे आप एक बार साबुन चाहते हैं। सूचक और मध्यम उंगलियों को मिट्टी पर रखें, एक तरफ अंगूठे और दूसरी ओर दूसरी अंगुलियां। चिकनाई के माध्यम से मिट्टी को ले जाएं और जिस पानी से आप विंडशील्ड पर आवेदन कर चुके हैं गीले कांच के माध्यम से मिट्टी को एक तरफ से दूसरी तरफ आसानी से स्लाइड करना चाहिए
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 20 नामक छवि
    4
    विंडशील्ड पर मिट्टी की स्थिति। विंडशील्ड के केंद्र में मिट्टी को रखें। मिट्टी को विंडशील्ड के निचले मध्य भाग में रखा जाना चाहिए, जहां यह बोननेट से मिलता है।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड कदम 21 शीर्षक छवि
    5
    विंडशील्ड के माध्यम से मिट्टी को स्थानांतरित करें मिट्टी को विंडशील्ड के ऊपर से ऊपर तक ले जाओ, जहां यह छत से मिलता है जब आप एक ऊर्ध्वाधर रेखा को पूरा कर लें, तो विंडशील्ड के निचले भाग पर मिट्टी को फिर से रखें, लेकिन थोड़ी दूरी पर आपके पास स्थान पर। विंडशील्ड के आधार से वाहन की छत तक एक दूसरी ऊर्ध्वाधर पंक्ति बनाएं। दूसरी पंक्ति पहले की समानता होनी चाहिए। सीधा, ऊर्ध्वाधर पंक्तियों में विंडशील्ड की सतह के माध्यम से मिट्टी को खींचकर आगे बढ़ें, और पंक्तियों को आप के करीब और करीब ले जाइए।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड कदम 22 शीर्षक छवि
    6
    धूल को साफ करो जब आपको लगता है कि मिट्टी के आंदोलन धीमा पड़ते हैं या मिट्टी विंडशील्ड के माध्यम से घूमती रहती है तो आपको पता चल जाएगा कि आपको विंडशील्ड पर कुछ धूल या गंदगी मिल गई है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड चरण 23
    7
    वाहन के दूसरी तरफ जाएं और प्रक्रिया को दोहराएं। विंडशील्ड के निचले केंद्र भाग में मिट्टी को लगाकर फिर से शुरू करें। वाहन की छत पर सीधे खड़ी रेखा में मिट्टी ऊपर की तरफ बढ़ो। एक ऊर्ध्वाधर रेखा को खत्म करने के बाद, मिट्टी को विंडशील्ड के आधार पर लौटें। इसे एक स्थान पर थोड़ा करीब से स्थान पर रखें, लेकिन उस स्थान के बगल में जिस से आप मूल रूप से मिट्टी में चले गए। सीधे और ऊर्ध्वाधर लाइनों में विंडशील्ड की लंबाई तक मिट्टी को आगे बढ़ना जारी रखें, धीरे-धीरे मिट्टी को आप के पास ले आओ।
  • स्वच्छ एक ग्लास विंडशील्ड कदम 24 शीर्षक छवि
    8
    जब आप खत्म करते हैं, तो ग्लास को साफ करें एक हाथ में एक microfiber कपड़ा ले लो और इसे व्यापक परिपत्र गति में विंडशील्ड के माध्यम से पास करें। यह अतिरिक्त मिट्टी को निकाल देगा जो कि हो सकता है आप विंडशील्ड के दो हिस्सों पर एक ही हाथ या एक अलग हाथ का उपयोग करना चुन सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • धैर्य रखें और धीरे-धीरे काम करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि विंडशील्ड पर कोई दाग नहीं है।
    • यदि आपके पास माइक्रोफ़ाइबर क्लॉथ नहीं है, तो अख़बार युद्घ करेंगे स्याही एक विलायक के रूप में कार्य करती है और गीला कागज किसी भी लिंट को नहीं छोड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com