ekterya.com

स्वयं-सर्विस स्टेशन में गैस टैंक कैसे भरें

सर्विस स्टेशन जो एक पूर्ण सेवा प्रदान करते हैं, वे तेजी से दुर्लभ होते जा रहे हैं स्व-सेवा बहुत तेजी से हो सकती है और यह जानने के लिए कि आपके टैंक को कैसे ठीक से भरना है, कुछ पैसे बचाने में भी आपकी मदद कर सकता है, जिससे यह सबसे तेज़ और सबसे अधिक सूचित विकल्प बन सकता है। आप पंप को संचालित करना सीख सकते हैं, गैसोलीन की सही विविधता का चयन कर सकते हैं और अपने लक्ष्य को अधिक तेज़ी से और सुरक्षित रूप से हासिल करने के लिए प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1
गैस के लिए भुगतान करें

1
अपनी कार बंद करें और पंप खींचें टोंटी को खींचते समय, अपने गैस टैंक को खोलने के लिए टटका करने के लिए संभव के करीब। सुनिश्चित करें कि आप दाईं ओर खींचें अपनी कार बंद करना और इसे बाहर निकलना आवश्यक है, क्योंकि कार चल रही है, जबकि टैंक को भरना खतरनाक है।
  • सुनिश्चित करें कि आप सही पंप का उपयोग करें कुछ जेट केवल डीजल वाहनों के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, जबकि कुछ केवल नियमित गैसोलीन और अन्य दोनों के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। दोनों प्रकार के ईंधन की आपूर्ति वाले जेट विमानों में दो नलिकाएं हैं
  • आवश्यक सुरक्षा उपायों को लें। पंप खींचने से पहले, किसी भी सिगरेट को बंद करें जो गैसोलीन के पास आग के खतरे का कारण बन सकता है और कार में अपना सेल फोन छोड़ सकता है। कई बार सेलुलर स्थिर और कई सर्विस स्टेशनों के बीच का संबंध पाया गया है।
  • पंप अपनी खुद की गैस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी भुगतान विधि चुनें और अपने गैस का भुगतान करें। गैसोलीन की विविधता को चुनने से पहले और अपने टैंक को भरने शुरू करने के लिए आपको अपने गैस का भुगतान करना होगा। आप सीधे स्टेशन पर पंप पर या आपके कार्ड के साथ या नकदी में क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ भुगतान कर सकते हैं
  • यदि आप पंप पर भुगतान करने जा रहे हैं, निर्देशों को शुरू करने और उनका पालन करने के लिए बस अपने कार्ड को स्लाइड करें। यह बहुत संभावना है कि आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बीच चयन करना होगा, और भुगतान की पुष्टि करने के लिए अपना पिन कोड या ज़िप कोड दर्ज करें। कुछ मशीन आपको एक मात्रा दर्ज करने की अनुमति देगा यदि आप $ 20 दर्ज करते हैं, तो पंप गैस की आपूर्ति काट कर देगा जब आप $ 20 के बराबर भरेंगे। यदि आप पूरी तरह से अपने टैंक को भरना चाहते हैं, तो बस इस कदम को छोड़ने के लिए ENTER दबाएं।
  • यदि आप पहले स्टेशन के अंदर भुगतान करने जा रहे हैं, प्रबंधक का भुगतान करें आपको उसे बताना चाहिए कि आप कितने गैस का भुगतान करने जा रहे हैं और पंप की संख्या जहां आप खड़ी हैं आप अपने कार्ड का उपयोग कर सकते हैं या नकदी में भुगतान कर सकते हैं। आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि मशीन की स्क्रीन पर दिखाई जाएगी, जो उस राशि तक पहुंचने पर आपूर्ति में कटौती करेगा। यदि आप अपना टैंक भरना चाहते हैं और नकदी में भुगतान करना चाहते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको अधिक भुगतान करना होगा, फिर अपने टैंक को भरना होगा और आखिरकार, अपना परिवर्तन प्राप्त करने के लिए खिड़की पर लौटें। यह एक बहुत ही आम विकल्प है बस प्रबंधक को बताएं कि आप पूरी तरह से अपने टैंक को भरने जा रहे हैं, आपको लगता है कि आपको भुगतान करने की आवश्यकता होगी और आपको अपना परिवर्तन प्राप्त करने के लिए खिड़की पर वापस जाना होगा।
  • 3
    अपने वाहन के टैंक के ढक्कन को निकालें गैस टैंक तक पहुंचने के लिए, संभवतः आपको गैस टैंक दरवाजा खोलना होगा। अपने मॉडल के अनुसार, टैंक के ढक्कन को देखने के लिए आपको इसे खोलने के लिए एक बटन को दबाया जाना चाहिए या बस इसे अपनी उंगलियों से खोलें। इस कवर को खोलें और इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें या इसे किसी भी केबल से जुड़ा हुआ है, तो उसे फांसी छोड़ दें।
  • 4
    जेट से नोजल निकालें और इसे गैस टैंक खोलने में मजबूती से डालें। अधिकांश मशीनों पर, मशीन से पहले आपको नोजल को हटाना आवश्यक होता है जिससे आपको विभिन्न प्रकार के पेट्रोल चुनने और पम्पिंग शुरू करने की अनुमति मिलती है। ऐसा करने का सबसे सुरक्षित तरीका नोजल को हटाने और तुरंत अपनी कार के टैंक प्रवेश द्वार में इसे डालने के लिए है, जब तक यह सुखद नहीं हो जाता है
  • यदि आप ईंधन पंप में दो नलिका देखते हैं, तो इसका मतलब है कि यह डीजल और नियमित गैसोलीन की आपूर्ति करता है सामान्य तौर पर, डीजल नोजल थोड़ा बड़ा और हरा होता है और नोजल आमतौर पर एक नियमित गैस टैंक के प्रवेश में फिट होने के लिए बहुत बड़ा होता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कार के लिए सही किस्म चुनते हैं, क्योंकि गलत प्रकार के ईंधन का उपयोग करने से आपके इंजन को नुकसान हो सकता है
  • जेट नलिकाएं आपके गैस टैंक में फिट होने के लिए बनाई जाती हैं, जब आप ईंधन को पंप करते समय उन्हें पकड़ नहीं सकते। हालांकि कई लोग पंप को हर समय पकड़ते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपने इसे ठीक से दर्ज किया है और यह पर्याप्त है
  • भाग 2
    गैसोलीन की श्रेणी चुनें

    पंप अपनी खुद की गैस चरण 5 नाम वाली छवि
    1
    गैसोलीन का एक पर्याप्त ग्रेड चुनें अधिकांश डिस्पेंसर्स में, आप अपने ओक्टेन रेटिंग के आधार पर, तीन ग्रेड गैसोलीन के बीच चयन कर सकते हैं: नियमित ग्रेड गैसोलीन (87), मध्यम ग्रेड (89) और प्रीमियम ग्रेड (91-93)। सेवा स्टेशन के ब्रांड के आधार पर, इन ग्रेडों में अलग-अलग नाम हो सकते हैं, लेकिन ओकटाइन लगभग सार्वभौमिक है। अपने वाहन के लिए सबसे उपयुक्त संख्या का पता लगाने के लिए, अपने वाहन के उपयोगकर्ता मैनुअल से परामर्श करें। अधिकांश वाहनों के लिए, नियमित ग्रेड या मध्यम ग्रेड गैसोलीन सबसे उपयुक्त हैं और यहां तक ​​कि सबसे बेहतर भी हैं।
    • ओकटाइन गैसोलीन की मात्रा को संदर्भित करता है जिसे गैसोलीन प्रज्वलित होने से पहले संपीड़न स्ट्रोक के दौरान संकुचित किया जा सकता है। कम ओकटाइन गैसोलीन तेजी से प्रकाश में आएगा और उच्च ओकटाइन उस दौड़ के बाद बाद में प्रकाश पाएगा। हाई-ओकटाइन गैसोलीन को परंपरागत रूप से उच्च प्रदर्शन वाले इंजनों में सदमे से बचने और अश्वशक्ति बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। अधिकांश वाहनों को उच्च ओकटाइन गैसोलीन की ज़रूरत नहीं है
  • पंप आपका स्वयं का गैस चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पंप पर संबंधित बटन दबाकर अपनी पसंद करें। प्रत्येक गैस ग्रेड में एक बटन होगा जिसे आप इसे चुनने के लिए दबा सकते हैं। एक बार ओकटाइन रेटिंग और कीमत के आधार पर आप अपना निर्णय लेते हैं, तो आप जिस गैसोलीन का उपयोग करना चाहते हैं, उसे चुनें।
  • कुछ पुराने मशीनों पर, के आधार पर एक छोटी सी सीट होती है "म्यान" जहां ईंधन पंप मशीन पर बैठता है। विभिन्न प्रकार के पेट्रोल चुनने और अपने टैंक को भरने शुरू करने से पहले, आपको इसे चारों ओर मोड़ना होगा। नवीनतम डिजिटल मशीनों में, आप बस एक बटन दबाने से ऐसा कर सकते हैं। पंप को सक्रिय करने के बाद, आप अपना पेट्रोल चुनने के लिए तैयार हैं और अपने टैंक को भरना शुरू करें।
  • पंप आपका स्वयं का गैस चरण 7 शीर्षक वाला चित्र



    3
    प्रेस प्रारंभ करें गैसोलीन की विविधता को चुनने के बाद आप उपयोग करना चाहते हैं, आपको शायद बटन दबाए जाने की आवश्यकता होगी "स्टार्ट" (शुरू) सबसे अधिक आपूर्तिकर्ताओं में यह गैसोलीन को सक्रिय करेगा और पंप तैयार करेगा, जिसका मतलब है कि जब आप चाहते हैं तब आप अपनी गैस पंप करने के लिए तैयार हैं।
  • सुनिश्चित करें कि यह शून्य पर वापस चला जाता है, यह टोंटी डायल को देखो इससे संकेत मिलेगा कि पंप आपकी पसंद का चुनाव करने के बाद पंप के लिए तैयार है। टैंक भरते समय, आप देख सकते हैं कि पेट्रोल का कितना मात्रा जोड़ा जा रहा है और कीमत
  • भाग 3
    पम्प गैसोलीन

    1
    गैसोलीन को सक्रिय करने के लिए पंप के ट्रिगर को खींचें जेट नोजल के ट्रिगर को धीरे से दबाएं, जिससे गैसोलीन नली से बाहर निकल जाए और आपके टैंक में जाए। अधिकांश डिस्पेंसर्स में, आप ट्रिगर को सुरक्षित रख सकते हैं ताकि इसे बिना पकड़ के प्रवाह को जारी रख सकें।
    • वर्तमान में, सभी आधुनिक पंपों में स्वयं लॉकिंग तंत्र है जो टैंक पूरी तरह से भरा हुआ है या जब आपके द्वारा भुगतान की गई राशि तक पहुंच गया है, जो भी पहले आता है तो गैस के प्रवाह को काटते हैं। टैंक पूरी तरह से भरा हुआ है या जब मशीन बंद आपूर्ति बंद कर देता है तो आप एक क्लिक ध्वनि सुनेंगे।
  • पंप आपका स्वयं का गैस चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    टैंक को पूरी तरह से भरने से पहले गैसोलीन की आपूर्ति काटने पर विचार करें। कुछ जेट के लॉकिंग तंत्र की सटीकता के बारे में कुछ विसंगति है कुछ उपभोक्ताओं का मानना ​​है कि यदि आप पूरी तरह से टैंक को भरते हैं, तो आप वास्तव में अप्रयुक्त पंप में लौटने वाले और अधिक गैसोलीन के लिए भुगतान करेंगे। कचरे से बचने के लिए, अपने टैंक को लगभग पूर्ण रखें।
  • कुछ स्टेशनों में वाष्प की वसूली प्रणाली होती है जो पंप पर लौट जाती हैं, जिसका इस्तेमाल गैसोलीन को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, गैसोलीन टैंक में फैलता है, जिससे टैंक बहुत अधिक बनने की इजाजत देता है, जो अनावश्यक है और दोनों को आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से कचरे का प्रतिनिधित्व करता है।
  • 3
    मुखपत्र को निकालें और बदलें ट्रिगर को अपनी मूल स्थिति में वापस करने दें और टैंक से नोजल को निकाल दें, आखिरी बूंदों को छोड़ दें स्थिति को संभाल वापस करें "नीचे" (यदि आप इसे उठाते हैं) और टोंटी में नोजल की जगह।
  • गैसोलीन की एक छोटी सी राशि के लिए यह नोजल के लिए सामान्य है, जब आप इसे बाहर लेते हैं, तो सावधान रहें कि कुछ जूते आपके जूते और कपड़े पर गिरते हैं यदि आप अपनी कार के किनारे या टैंक के प्रवेश द्वार के आसपास कुछ गैसोलीन फैलाते हैं, तो आमतौर पर टॉउट के बगल में उपलब्ध कागज़ के तौलियां हैं जो आप स्पिड गैसोलीन को साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं यह खतरनाक नहीं है, लेकिन आप गैसोलीन की गंध प्राप्त कर सकते हैं
  • 4
    अपना गैस टैंक बंद करें टैंक के ढक्कन को जगह में बदलें और जब तक यह कई बार क्लिक नहीं करता और पूरी तरह से बंद हो जाता है तब तक इसे स्पिन कर दें, फिर ईंधन टैंक के दरवाजे बंद कर देता है।
  • पंप अपनी खुद की गैस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक रसीद को स्वीकार या अस्वीकार करें इस बिंदु पर, ईंधन पंप संभवतः बीप होगा। आप संक्रमण पूरा करने के लिए रसीद प्रिंट कर सकते हैं या प्रेस कर सकते हैं "नहीं" इसे अस्वीकार करने के लिए सेवा स्टेशन और आपकी भुगतान विधि के आधार पर, यदि आपकी इच्छा होती है तो आपकी रसीद प्राप्त करने के लिए स्टेशन पर लौटना आवश्यक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आमतौर पर, ट्रिगर के पास एक छोटी सी कुंडी है जो इसे खुली रखती है ताकि आपको इसे पकड़े रहने की ज़रूरत न हो। अगर आप कुछ गैस फैलते हैं तो चिंता न करें - जब आपके टैंक लगभग पूर्ण हो जाए तो गैस पंप आपूर्तिकर्ता में कटौती कर दे।
    • सुबह अपने टैंक को भरें जब तापमान अभी भी शांत हो। जैसा कि तापमान बढ़ता है, गैसोलीन वाष्प का विस्तार होता है, जिससे आपको गैसोलीन के लिए भुगतान करना पड़ता है, जब यह ठंडा होता है।
    • उन स्टेशनों पर जाने से बचें जहां एक टैंकर ट्रक ने ईंधन के साथ उन्हें फिर से भर दिया है हाल ही में गैसोलीन के पंपिंग सर्विस स्टेशन टैंक के तल में तलछट और कीचड़ की उपस्थिति का कारण बन सकती है, जो मिश्रण और शीर्ष तक बढ़ जाता है और निश्चित रूप से, आप नहीं चाहते कि आपके टैंक में।

    चेतावनी

    • अपने टैंक को भरने से पहले अपने सिगार को बंद करने के लिए कभी भी मत भूलना यदि ज्वाला गैस धुएं के संपर्क में आती है, तो इससे विस्फोट हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com