ekterya.com

कार बनाए रखने के लिए

यद्यपि कई लोग वास्तव में कोशिश करते हैं कि कार खरीदने के लिए चुनने की बात आती है, कुछ लोग वास्तव में रखरखाव की आवश्यकताओं का मूल्यांकन करते हैं एक आधुनिक कार में लगभग 75,000 भागों हैं, और सिर्फ एक ही व्यक्ति की खराबता आपकी कार को आश्चर्यजनक ढंग से व्यवहार कर सकती है। अच्छी हालत में वाहन रखने से आपको सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी, अपनी कार को एक लंबे समय से चलाएं और किसी दिन उसे एक अच्छी कीमत पर बेचने में सक्षम हो।

चरणों

एक कार चरण 1 को बनाए रखने वाली छवि
1
एक साधारण हमले की योजना स्थापित करें टायर, तेल, खिड़कियां, ब्रेक, अंदरूनी और तरल पदार्थ की अच्छी स्थिति को बनाए रखना महत्वपूर्ण है इन सभी पहलुओं में अपनी कार के रखरखाव के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करने के लिए मालिक के मैनुअल का उपयोग करें
  • एक कार चरण 2 को बनाए रखने वाला छवि
    2

    Video: The Truth About Cadillac Cars

    आप rims। सुनिश्चित करें कि निर्माताओं द्वारा सुझाए गए हवाई दबाव के अनुसार उन्हें ठीक से फुलाया जाता है। वायु दबाव के लिए गेज उपयोग करना आसान है और सस्ता है। पहियों को जैसे ही वे पहनाए जाते हैं, उन्हें बदल दिया जाना चाहिए। आम तौर पर उन्हें तब बदलना चाहिए जब पहनने से केंद्रीय स्लॉट के संकेतकों तक पहुंच हो। अगर आपके कोई प्रश्न हों तो किसी सेवा केंद्र से पूछें पहियों का दबाव अक्सर जांचना चाहिए।
  • छवि को बनाए रखें एक कार चरण 3 रखें
    3
    तेल। तेल आपके वाहन का खून है, और इसके बिना, गाड़ी दूर नहीं जाएगी क्या आपके मैकेनिक ने आपको अपनी कार के तेल के स्तर को ठीक से कैसे जांचना सिखाया है? हर 6.400-8,000 किलोमीटर के तेल को बदलने के लिए मत भूलना यद्यपि तेल उत्पादक कहते हैं कि वे 16,000 किलोमीटर तक चले जाते हैं, लंबे समय तक इंजन की विश्वसनीयता और दक्षता को अधिकतम करने के लिए 8,000 से अधिक किलोमीटर के लिए तेल का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है। सप्ताह में एक बार, नियमित रूप से तेल की जांच करें।
  • एक कार चरण 4 को बनाए रखने वाली छवि
    4
    विंडोज। सभी खिड़कियां, दर्पण और रोशनी साफ होनी चाहिए और टूटने के बिना। दर्पण की तरह टूटा हुआ कोई भी प्रकाश बदलें विंडशील्ड में दरारें होने से बहुत ख़तरनाक होता है, एक पेशेवर मरम्मत करने वाला व्यक्ति उन्हें जांचता है और आपको बताता है कि क्या इसे बदलने के लिए आवश्यक है या इसकी मरम्मत की जा सकती है। दरारें या क्षति के लिए नियमित रूप से देखें
  • अपनी कार के बीच की जगह और उससे पहले की जगह छोड़ दें, खासकर यदि आप कुछ ऐसे चीजों से छुटकारा पा सकते हैं जो आपकी खिड़कियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं यहां तक ​​कि एक छोटी बजरी पत्थर भी आपका विंडशील्ड टूट सकता है
  • 5
    ब्रेक, बैंड और बैटरी
  • आधुनिक कारों के ब्रेक सिस्टम को समय-समय पर प्रतिस्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है और इस प्रकार अधिकतम ब्रेकिंग दक्षता को बनाए रखा जाता है। अपने मैकेनिक को महीने में एक बार ब्रेक की जांच करें। यदि आप ब्रेक के साथ किसी भी समस्या का नोटिस करते हैं, तो इसे तुरंत समीक्षा करने के लिए लें यदि ब्रेक्स विफल हो जाए तो आपके पास एक गंभीर दुर्घटना हो सकती है।
    छवि को बनाए रखने वाला एक कार चरण 5 बुलेट 1
  • जांचें कि बैंड के पास सही तनाव है। जब बैंड थोड़े से ढीले होते हैं तो वे रोने लगते हुए शोर करते हैं। अगर आपने इसे सुना है, तो इसे अपने सेवा केंद्र पर ले जाएं।
    छवि को बनाए रखने के लिए एक कार कदम 5 बुलेट 2 दिखाएं
  • एक महीने में हम बैटरी को जांचने के लिए जंग का पता लगा सकते हैं और इसे साफ कर सकते हैं। जितना संभव हो उतना कम चार्ज वाली बैटरी से ड्राइविंग से बचें। कम भार वाली बैटरी शुरू करने के लिए केबलों के साथ भी ऐसा करना मुश्किल है। बैटरियों, जल्दी या बाद में, बूढ़े हो जाते हैं। यदि आप अपनी बैटरी को बदलने के लिए जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सही ढंग से काम कर रहे हैं, अल्टरनेटर और वितरक की जांच करनी चाहिए।

    Video: Tomorrow That Will Be Launched On 5th February Renault's Car New Wing | Jodhpur Live

    एक कार को बनाए रखने वाला चित्र, चरण 5 बुलेट 3



  • छवि को बनाए रखने का शीर्षक
    6
    आंतरिक। आवश्यक होने पर इंटीरियर को साफ और वैक्यूम करें जब आप कार खरीदने के लिए जाते हैं तो इंटीरियर प्रायः सबसे अधिक पहलुओं में से एक है, इसलिए यदि आप अपनी कार के लिए अच्छी कीमत प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसे साफ करें। कुछ खरीदार भी तेल या टायर के बारे में परवाह नहीं करते हैं, हालांकि अगर स्टीरियो काम नहीं करता है या अंदरूनी गंदे हैं, तो आपके हाथों की बिक्री दूर हो जाएगी यदि आप किसी भी समय अपनी कार को बेचने या बदलने का इरादा रखते हैं, तो हर तिमाही में एक पेशेवर आकांक्षा का भुगतान करने की कोशिश करें, जब आप कार बेचने का प्रयास करते हैं तो यह निवेश होता है।
  • छवि को बनाए रखने का शीर्षक
    7
    द्रव (तरल) कार के लिए अन्य महत्वपूर्ण तत्व तरल पदार्थ हैं जो इंजन तंत्र की आवश्यकता होती है। शीतलक स्तर, पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ, ट्रांसमिशन तरल पदार्थ, विंडशील्ड वॉशर तरल पदार्थ, ब्रेक तरल पदार्थ और अन्य तरल पदार्थों को सप्ताह में कम से कम एक बार जांच की जानी चाहिए। अपने मैकेनिक से पूछें कि इन स्तरों में से प्रत्येक को कैसे जांचना है।
  • एक कार चरण 8 को बनाए रखने वाली छवि

    Video: ऐसी कार जिसने Bugatti जैसी करो को किया फ़ैल।।

    8
    रोशनी। यदि आपके पास कहीं पार्क है जहां एक ग्लास है जो रोशनी को दर्शाता है, तो आप उन्हें स्वयं देख सकते हैं, या आप किसी मित्र को अपनी कार के चारों ओर घूमने के लिए कह सकते हैं, जबकि आप विभिन्न रोशनी को चालू करते हैं और जांचते हैं कि सब कुछ काम करता है। अपनी लंबी और छोटी दूरी की स्पॉटलाइट्स, आपके टेलिल्टेज, आपके पीछे की रोशनी, टर्न सिग्नल और ब्रेक लाइट्स की जांच सुनिश्चित करें।
  • देखो कि आपका रोशनी कहां है और अगर यह सही नहीं है, या इसे समायोजित करने के लिए ले लो वे सड़क के नीचे और बाहर बिंदु चाहिए, सीधे नहीं, ऊपर या केंद्र तक। आप अपने सामने सड़क देखकर रोशनी का पैटर्न देख सकते हैं Misaligned रोशनी आप और अन्य ड्राइवरों के लिए ध्यान भंग या खतरनाक हो सकता है।
    बनाए रखें-ए-कार-चरणीय-8Bullet1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक कार चरण 8 बुलेट 1 बनाए रखने वाली छवि
  • छवि का शीर्षक
    9
    विंडशील्ड वाइपर्स वाइपर ब्लेड को बदलने में मुश्किल नहीं है जब वे टूटे या अनुपयोगी होते हैं बारिश के मौसम से पहले वर्ष में एक बार विंडशील्ड वाइपर्स को बदलें यदि आवश्यक हो तो आप पूरे विंडशील्ड वाइपर सिस्टम को भी बदल सकते हैं यदि आप बरसात की परिस्थितियों में बहुत बार ड्राइव करते हैं, तो आप अपने विंडशील्ड में एक पानी से बचाने वाली क्रीम लगा सकते हैं
  • छवि का शीर्षक
    10
    उत्सर्जन प्रणाली का नियंत्रण आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर आपको समय-समय पर अपनी कार के गैस उत्सर्जन की समीक्षा करनी पड़ सकती है। आम तौर पर एक पेशेवर यह निदान कर सकता है दो कारक हैं जो आप इस नियंत्रण को विफल कर सकते हैं ऑक्सीजन सेंसर और ईजीआर वाल्व हैं।
  • युक्तियाँ

    • ट्रंक में (या आपकी कार के जो भी स्टोरेज विकल्प हैं) अलग-अलग तरल पदार्थ, एक दबाव गेज और रखरखाव के काम के लिए एक विशेष टॉर्च के स्तर की जांच करने के लिए राग करना अच्छा है।
    • अपने लाभ और ईंधन व्यय रिकॉर्ड करें न केवल आप ईंधन बचाने और अधिक मामूली ड्राइव सीखना होगा, लेकिन आप यह भी देखेंगे कि क्या कुछ अचानक ईंधन दक्षता बदलता है यदि आप अचानक प्रति लीटर ईंधन में लाभ में कमी देखते हैं, तो यह रखरखाव की समस्या का संकेत हो सकता है। माइलेज कंट्रोल के जरिए तेल परिवर्तन को नियंत्रित करना भी महत्वपूर्ण है।
    • अपने मैकेनिक के संपर्क में रहें और उन सवालों से पूछें, जो आवश्यक हैं! मैं आपके संदेह को हल कर सकता हूं यदि कोई मैकेनिक किसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए आपको कुछ मिनट देने के मूड में नहीं है, तो उससे पूछें कि वह आपको उस समय कब दे सकता है
    • आपकी कार के मालिक के मैनुअल में आप अपनी कार के लिए बहुत उपयोगी जानकारी पा सकते हैं।
    • यदि कुछ जगह के बाहर लगता है, असामान्य, यह जितनी जल्दी हो सके समीक्षा की है। एक असामान्य गंध, ध्वनि, एक कंपन, कुछ प्रकाश जिसे डैशबोर्ड पर प्रकाशित किया गया है एक चालक के रूप में, आपकी जिम्मेदारी है कि आपकी कार आपके लिए और जितनी संभव हो उतनी सुरक्षित है उतनी सुरक्षित रहें जो आपके साथ सड़क साझा करते हैं अच्छी देखभाल के साथ एक कार एक कारक है जो सड़क पर आपकी सुरक्षा के पक्ष में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com