ekterya.com

अपनी कार के पहियों को कैसे पेंट करें

क्या आप अपनी कार शैली की तलाश कर रहे हैं? या आपकी पुरानी कार को नवीनीकरण की आवश्यकता है? पहियों को चित्रित करना आपके लिए आवश्यक विशेष स्पर्श हो सकता है जब आप इसे इसके लिए एक मैकेनिकल वर्कशॉप में ले जा सकते हैं, तो यह अपने दम पर भी करना संभव है। यदि आप एक सप्ताह के अंत को समर्पित करने के इच्छुक हैं और आप पेंटिंग के विचार के बारे में उत्साहित हैं, तो यह घर प्रोजेक्ट आपके लिए आदर्श है।

चरणों

विधि 1

पहियों को निकालें
पेंट टू व्हील्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
क्रॉसहेड या प्रभाव रिंच के साथ पहिया पागल को हटा दें। यह उन्हें ढीली करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। जबकि कार अभी भी जमीन पर है, यह पहियों पर दबाव डालता है यह उन्हें जगह में रखता है और आप पहियों को मोड़ के बिना पागल को ढीला कर सकते हैं।
  • पेंट टू व्हील्स चरण 2 नामक छवि
    2
    कार लिफ्ट पता करने के लिए सर्विस मैनुअल से परामर्श करें जो बिल्ली के अनुशंसित अनुलग्नक बिंदु हैं यह कार को अनावश्यक क्षति से बचाएगा। बिल्ली को इन बिंदुओं के नीचे रखें और कार को उठाएं।
  • चित्र पेंट टू व्हील्स स्टेप 3
    3
    जैक खड़ा के साथ कार स्थिर। जब आप हवा में कार को उठाने के लिए एक बिल्ली की ज़रूरत होती है, तो यह निश्चित नहीं है कि यह एक बिल्ली पर निर्भर है। फिर, फिक्सिंग अंक देखने और उनके नीचे के समर्थन को स्लाइड करने के लिए सर्विस मैनुअल से परामर्श करें। बिल्ली के साथ कार कम करें और समर्थन करता है पर वाहन का समर्थन करता है.
  • यदि आप सामने या पीछे उठाते हैं, तो कार के प्रत्येक तरफ एक समर्थन होना चाहिए। यदि आप सब कुछ उठाते हैं, तो प्रत्येक कोने के पास प्रत्येक पक्ष पर दो समर्थन होने चाहिए।
  • पेंट टू व्हील्स चरण 4 नामक छवि
    4
    पहिया नट निकालें कार ऊंचा और अच्छी तरह से समर्थित होने के बाद, आप कर सकते हैं पहिया पागल हटा दें. हाथ से हटाए जाने के लिए उन्हें ढीले होना चाहिए अन्यथा, उन्हें क्रॉसाहेड या प्रभाव रिंच से हटा दें।
  • पेंट टू व्हील्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आधार से पहिये को निकालें पागल हटा दिए जाने के बाद, कार के पहिये को खींचें। चारों में से प्रत्येक के लिए इसी प्रक्रिया का पालन करें उन्हें एक उपयुक्त कार्यक्षेत्र पर ले जाएं
  • 6
    क्या टायर पहियों से हटा दिए गए हैं? चूंकि यह विशेष उपकरण के बिना सुरक्षित रूप से करना मुश्किल है, इसलिए इसे एक यांत्रिक कार्यशाला या वाल्क्नाइज़र में ध्यान रखना सबसे अच्छा है।
  • हालांकि यह अनिवार्य नहीं है, टायर को हटाने से आपको धातु की अंगूठी को कवर करने के लिए समय लगता है और इससे उन्हें छिड़काव की संभावना से बाहर निकलने की आवश्यकता होती है। उन्हें हटाने से आप यह सुनिश्चित करने के लिए भी अनुमति दे सकते हैं कि आप किसी भी हस्तक्षेप के बिना रिम के रिम तक पेंट करें।
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    पेंट टू व्हील्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    वाल्व स्टेम निकालें टायर हटाने की तरह, यह कदम वैकल्पिक है। छल्ले से वाल्व स्टेम को हटाने से आपको इसे कवर करने के बिना पेंट करने की अनुमति मिलती है। यह विभिन्न अंगों पर पेंट करने की कोशिश करने की कठिनाई को भी समाप्त करता है ताकि वाल्व स्टेम ब्लॉक कर सके। यह एक अधिक प्राकृतिक स्प्रे आंदोलन की अनुमति देगा और एक बेहतर पेंट नौकरी हासिल करेगा।
  • विधि 2

    रेत और पहियों को साफ
    पेंट टू व्हील्स चरण 8 नामक छवि
    1

    Video: लाखों की कार पर लगें स्क्रेच को चुटकियो में सही कर देगा मात्र 10 रूपये का टूथपेस्ट

    साबुन और पानी के साथ पहियों को साफ करें यह पहला कदम पहियों से जितना संभव हो उतना गंदगी को खत्म करना आवश्यक है। इस तरह, आप पहियों पर तंतुओं, बाधा या जंग के निशान भी पहचान लेंगे। इसके अलावा, आप रेत को अधिक आसानी से और प्रभावी ढंग से कर सकते हैं
  • पेंट टू व्हील्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    डीजेरेज़र और डेन्सेंटेरेंट के साथ पहियों को साफ करें। सामान्य तौर पर, यह उत्पाद खनिज सार (जैसे कि एक ध्रुवीय विलायक है) के समान एक विरल विलायक के बारे में है। यह उन पदार्थों को घुलित करता है जो पानी नहीं कर सकते, जैसे तेल। यह साफ करने का एक अच्छा तरीका है कि आप साबुनी पानी से साफ नहीं कर पाए हैं।
  • पेंट टू व्हील्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    रेत के पहिये कम से कम, ऑक्साइड पूरी तरह से निकालने के लिए आपको स्टील वायर ब्रश की आवश्यकता होगी। आदर्श रूप से, जंग और पुराने रंग या फंसे मलबे को हटाने के लिए पहियों को सैंडब्लास्ट करें। इस तरह आपको पेंटिंग शुरू करने के लिए सबसे अच्छी सतह होगी। इसके बाद, 300-धैर्य वाली सैंडपैर और फिर 500-धैर्य वाली सैंडपैड के साथ पूरे पहिया रेत। यह किसी न किसी खरोंच को खत्म करेगा और बहुत सुन्दर खरोंच के साथ एक चिकनी सतह को छोड़ देगा, जिस पर रंग का पालन किया जा सकता है और कवर कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप सैंडिंग समाप्त कर लेते हैं, तो आप अपनी उंगलियों को पहिया से चलाने और एक सजातीय और चिकनी सतह महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। पहिया पर कोई मोटे निशान या क्षेत्र नहीं होना चाहिए।
  • पेंट टू व्हील्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    पहियों पर स्प्रे पानी। आपको किसी भी कचरे को खत्म करना चाहिए जो कि रेत के छल्ले से छोड़ा गया है। संभव के रूप में ज्यादा धूल निकालें यह आपको एक साफ रंग की नौकरी करने की अनुमति देगा यदि आपके पास नली न हो, तो आप एक बाल्टी के साथ पहियों पर पानी डाल सकते हैं।
  • पेंट टू व्हील्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    5
    पहियों सूखें कड़ी मेहनत वाली दरारें में संपीड़ित हवा का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से पानी को हटा दें (पाउडर के साथ) याद रखें कि पहियों को पूरी तरह से साफ करना चाहिए और उन्हें रंग दिया जाना चाहिए। उन्हें फलालैन से सूखना भी संभव है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सतह पर पानी का कोई भी पता नहीं छोड़ते हैं।
  • विधि 3

    पेंट करने के लिए पहियों को कवर और तैयार करें
    पेंट टू व्हील्स चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    पेंट करने के लिए एक जगह चुनें आदर्श स्थान धूल के कम से कम संभव मात्रा में से एक है। आपको धूल के जोखिम को कम करने के लिए फर्श और दीवारों के छिड़काव पर विचार करना चाहिए। अच्छा वेंटिलेशन जरूरी है, क्योंकि यह धूल और अन्य प्रदूषकों को खत्म करने में मदद करता है, साथ ही कमरे से अतिरिक्त रंग और विलायक को हटाने में मदद करता है
  • पेंट टू व्हील्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुरक्षा उपकरण रखो पेंट में मौजूद विषाक्त पदार्थों से आपको बचाने के लिए, आपके शरीर से गिरने वाले किसी तत्व के खिलाफ पेंटिंग काम को बचाने के अलावा, यह आवश्यक है। सिर और शरीर को कवर करने से रंग की सतह पर बाल या लिंट के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। सुरक्षा के लिए, न्यूनतम आपको एक मुखौटा या श्वसनिका की आवश्यकता है।
  • पेंट्स या पेंट थिनेर्स (जिसे रेड्यूसर, बफर्स, पतली या पतली भी कहते हैं) में वाष्पशील कार्बनिक यौगिक होते हैं जो ज्वलनशील और जहरीले होते हैं। उन्हें श्वास और त्वचा और आँखें घुसना करने के लिए खतरनाक होता है



  • पेंट टू व्हील्स स्टेप 15 नामक छवि
    3
    सतह के परिधि के चारों ओर टेप रखें, जिसे आप पेंट करने जा रहे हैं। चिपकने वाली टेप को उस घेरे के हिस्से की रूपरेखा करनी चाहिए, जिसे आप बिना किसी कवच ​​के रंगना चाहते हैं। जिस पहिया का रंग आप जा रहे हैं, उसका कोई भी टेप नहीं होना चाहिए। पहिया के डिजाइन के आधार पर यह प्रक्रिया धीमी और थकाऊ हो सकती है और चाहे आप टायर और वाल्व स्टेम निकाल दिए हैं
  • पेंट टू व्हील्स स्टेप 16 नामक छवि

    Video: How to Paint Brake Calipers easily and quickly

    4

    Video: कार का रंग कैसे चुने राशि के अनुसार || Car Color as per Zodiac Sign

    प्लास्टिक की चादर या कागज के साथ पूरे पहिया को कवर करें। यह अत्यधिक छिड़काव के खिलाफ मुख्य सुरक्षा होगा। यदि आप पहिया के अन्य सतहों पर गिरने से अधिक पेंट को रोकते हैं, तो आप इसके बाद की सफाई में बहुत समय बचा पाएंगे। यदि आप अवांछनीय स्प्रे स्प्रे करते हैं, तो आपको एक स्नेहक और एक मिट्टी के बरतन के साथ अतिरिक्त पेंट निकाल देना चाहिए।
  • पेंट टू व्हील्स चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक चाकू के साथ प्लास्टिक कटौती जिस पहिया को रंगना चाहते हैं उसका हिस्सा बेनकाब करने के लिए प्लास्टिक के केंद्र को काटें। आपके द्वारा बनाए गए टेप की पहली परत पर आपके द्वारा बनाई गई सर्कल के बाहरी भाग को टेप करें (प्लास्टिक के कट किनारों) टेप के साथ बाकी प्लास्टिक के किनारों को भी कवर करें इस तरह, आप पहिया के शेष हिस्से के संपर्क में आने से अधिक पेंट को रोकेंगे।
  • विधि 4

    पहियों को प्रिंट और पेंट करें
    पेंट टू व्हील्स स्टेप 18 नामक छवि
    1
    जिस सतह को आप डिग्रेज़र और डेन्सेंटेरेंट के साथ पेंट करने जा रहे हैं उसे साफ़ करें पहियों से अतिरिक्त गंदगी और धूल हटाने के लिए अंतिम सफाई करना आवश्यक है डीजेरेज़र और डेंसेन्टेरेंट भी उन तेलों को समाप्त कर देते हैं जो हाथों या त्वचा को छोड़ देते हैं जब आप पहियों के साथ काम करते हैं। उत्पाद की वाष्पीकरण देने के बजाय एक साफ कागज तौलिया के साथ सतह को सूखा।
  • पेंट टू व्हील्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    पहियों पर एक प्राइमर लागू करें प्राइमर रंग की आसंजन के लिए एक आदर्श सतह प्रदान करता है और ऑक्सीकरण से बचने में मदद करता है। यह सतह के साथ एक समान रंग भी प्रदान करता है और पूरे पहिये में भी रंग को देखने देता है। आपको प्राइमर के 2 या 3 कोट्स को लागू करना होगा उत्पाद निर्देश पढ़ें और उन्हें चलाने से रोकने के लिए प्रत्येक स्तर के बीच अनुशंसित समय की प्रतीक्षा करें।
  • धातु के ऑक्सीकरण को रोकने के लिए आपको कम से कम एक स्वयं-उत्कीर्णन प्राइमर की आवश्यकता होगी। पेंट नौकरी की गुणवत्ता के आधार पर आप प्राप्त करना चाहते हैं, विशेष रूप से कुछ प्रकार के रंगों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए प्राइमरों भी हैं। अपने ऑटो भागों या पेंट्स के डिस्ट्रिब्यूट से पता करें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा प्राइमर है
  • पेंट टू व्हील्स चरण 20 नामक छवि
    3
    पहियों की जांच करें जब आप प्राइमर को लागू करना समाप्त करते हैं, तो आप इस प्रक्रिया के दौरान याद किए हुए खामियों को देख सकते हैं। यदि आप किसी भी नोटिस करते हैं, तो आप प्राइमर की रेत चाहिए, अपूर्णता को ठीक करें और प्राइमर को दोबारा दोहराएं। चित्रकला के साथ जारी रखने से पहले पहियों को सही रखने के लिए यह आखिरी मौका है।
  • रंग बहुत पतली परतों में लागू होता है यद्यपि आप कुछ बहुत कम खामियों को नजरअंदाज कर सकते हैं, तो रंग उन्हें अच्छी तरह से छिपा नहीं है
  • पेंट टू व्हील्स टेट 21
    4
    पहियों पेंट करें प्राइमर के साथ, आपको कई सजातीय परतों (आमतौर पर तीन) में रंग लागू करना चाहिए। अगली परत रखने से पहले आपको अनुशंसित समय के लिए रंग आराम देना चाहिए। एक समान दर पर, सतह के किनारे से किनारे पर स्प्रे करें सतह के नजदीक न मिलें या बहुत धीमी गति से आगे बढ़ें, अन्यथा रंग चल जाएगा। यदि आप बहुत जल्दी ले जाते हैं, तो आप अच्छे कवरेज प्राप्त नहीं करेंगे।
  • पेंट टू व्हील्स स्टेप्प 22 शीर्षक वाली छवि
    5
    पारदर्शी परत लागू करें यह केवल अनिवार्य है यदि आप बेसकोट या क्लीयरकोट का प्रयोग कर रहे हैं। इस चरण को छोड़ दें यदि चित्र एकल चरण है। आपको पेंटिंग और भड़काना जैसे पारदर्शी परत को लागू करना होगा: तीन एकसनी परतें, प्रत्येक आवेदन के बीच इंतजार करने वाले समय को छोड़ते हैं। पहियों को चमकाने या फिर से जोड़ने से पहले 24 घंटों तक पेंट स्टैंड दें।
  • ध्यान रखें कि स्पष्ट कोट बेस कोट या प्राइमर से अधिक आसानी से चलता है।
  • विधि 5

    पहियों चमकाने
    पेंट टू व्हील्स स्टेप 23 नामक छवि
    1
    रेत गंदे क्षेत्रों ये रंग की नौकरी में धूल की तरह दिखते हैं (और यही वे हैं)। उदाहरण के लिए, उन्हें एक बहुत ही अच्छे सैंडपैड के साथ दोहराएं। पॉलिश करना आसान बनाने के लिए, सैंडपैड के इन खरोंचों को एक दूसरे से भी बेहतर अनाज के साथ दें: 3000।
  • पेंट टू व्हील्स स्टेप 24 नाम वाली छवि
    2
    खरोंच पोलिश आपको पूरे रंग की नौकरी में पॉलिशिंग यौगिक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है (जब तक कि यह अपारदर्शी न दिखाई दे) लेकिन किसी भी रेत के क्षेत्र में इसका उपयोग करना आवश्यक है (जो आमतौर पर बहु-स्तरीय चमकाने प्रणाली में पहला कदम है)। जब तक आप रेतीले बालू के खरोंच नहीं देखते हैं
  • ध्यान रखें कि पॉलिशर धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है, यह एक कोने में फंसे या बहुत तेज गति से चमकाने पर पेंट कर सकता है या छिल सकता है।
  • पानी के मिश्रण और आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ अतिरिक्त चमकाने वाला उत्पाद साफ करें।
  • पेंट टू व्हील्स चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    3
    चिपकने वाला टेप, प्लास्टिक या शेष कागज निकालें। पेंटिंग और पॉलिशिंग समाप्त करने के बाद, पहियों को कवर करने के लिए अब यह आवश्यक नहीं है। जब टायर कवर हटाते हैं, तो जांच लें कि आपने उन्हें अधिक रंग के साथ स्प्रे नहीं किया है। यदि हां, तो स्नेहक और एक मिट्टी के बरतन के साथ अतिरिक्त निकालें।
  • पेंट टू व्हील्स चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    4
    पहियों पर चमकाने मोम लागू करें यह आमतौर पर एक चमकाने प्रणाली में दूसरा कदम है। कभी-कभी, यहां तक ​​कि तीसरे चरण में भी एक और अधिक चमक प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। एक कम गति पॉलिश और एक नरम फोम पैड के साथ चमकाने मोम लागू करें। फिर इसे साफ माइक्रोफ़ाइकर क्लॉथ से साफ करें
  • ताजा रंग में सिलिकॉन या पारंपरिक मोम का उपयोग न करें। यदि सील, उत्पाद ठीक से वेंटिलाट नहीं करेगा और बुलबुले या मैलापन रंग की नौकरी में हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • आप एक स्प्रे बंदूक के लिए कार पेंट खरीद सकते हैं या स्प्रे कर सकते हैं से सीधे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • पहली परत को लागू करने के बाद वांछित रंग देखने की अपेक्षा न करें। पूर्ण कवरेज केवल अंतिम परत के बाद ही दिखाई देगी।
    • यदि आप चाहें, तो आप यह काम कई दिनों तक कर सकते हैं, लेकिन एक दिन में इसे खत्म करना बेहतर है। दो अलग-अलग दिनों की पर्यावरणीय परिस्थितियां, रंग को थोड़ा अलग दिखती हैं, भले ही आप एक ही रंग का उपयोग करें (भले ही वह एक ही बैच से हो या कर सकते हैं)।

    चेतावनी

    • बच्चों, पालतू जानवर या अपने दोस्तों को अपने साथ रंग क्षेत्र में रहने न दें।
    • वाष्पशील कार्बनिक यौगिक बहुत खतरनाक होते हैं और आपको उन्हें श्वास नहीं करना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पहियों को निकालें
    • एक क्रॉसहेड या प्रभाव रिंच
    • एक बिल्ली
    • बिल्ली खड़ा है
    • रेत और पहियों को साफ
    • एक चीर या कागज तौलिए
    • एक डीजेरेज़र और डेन्सेंटेरेन्ट
    • खनिज सार
    • एक स्टील वायर ब्रश या एक सैंड्लास्टिंग
    • पेंट करने के लिए पहियों को कवर और तैयार करें
    • सैंडपेप अनाज 300, 500, 1000, 2000 और 3000
    • बॉडीबिल्डर टेप (नीला)
    • प्लास्टिक या कागज कवर करने के लिए
    • पहियों को प्रिंट और पेंट करें
    • एक प्राइमर
    • चित्र
    • पारदर्शी परत
    • पहियों चमकाने
    • एक चमकदार परिसर
    • पॉलिश मोम
    • एक पालिशगर
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com