ekterya.com

साइकिल श्रृंखला कैसे डालनी है

जल्द या बाद में, कोई उत्साही साइकिल चालक अपनी साइकिल श्रृंखला खो देगा या यह पूरी तरह से टूट जाएगा सौभाग्य से, यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो इस सामान्य समस्या को हल करने के लिए एक महंगी मरम्मत की दुकान में साइकिल लेना आवश्यक नहीं है।

चरणों

विधि 1

एक ढीली तार बदलें
एक साइकिल पहनाव पर रखे हुए छवि चरण 1
1
पर्ची खोजें कभी-कभी, सवारी करते समय, श्रृंखला पंख काटना बंद हो जाती है, लेकिन यह टूट नहीं जाएगी। क्योंकि, इस मामले में, चेन अभी भी सामने और रियर डेरालीर के बीच है, कोई विशेष रखरखाव की आवश्यकता नहीं है। आम तौर पर, आपको जो करना है, वह चेन को अपने पंखों से हटा दिया जाता है। जब आप एक चेन पर्ची का अनुभव करते हैं, तो बाइक से उतरें और उसे पहचानने का प्रयास करें। सामान्य तौर पर, श्रृंखला सामने का पहिया गिर जाएगी, लेकिन यह दो डरलीलर्स के बीच फंस जाएगा।
  • उन स्थानों को खोजें जहां श्रृंखला ने फ्रेम के खिलाफ जाम कर लिया है। फिर साइकिल चलाने से पहले इन जाम को हल किया जाना चाहिए।
  • एक साइज चेन चरण 2 पर रखे चित्र शीर्षक
    2
    श्रृंखला को फंसाने के लिए त्वरित रिलीज का उपयोग करें कभी-कभी, एक पर्ची के मामले में, श्रृंखला रियर स्प्रीट और फ्रेम के बीच जाम होगी। इस मामले में, जल्दी रिलीज को रिलीज करने और श्रृंखला के पीछे के पहिया को ढंकने के लिए अखरोट को हटाने का एक अच्छा विचार है। जब आप पर्याप्त ढीले हो जाते हैं, तो बस श्रृंखला खींचें।
  • रियर व्हील के केंद्र में छोटे लीवर को खींचकर जल्दी रिलीज खोलें। फिर, "समायोजन" को पीछे छोड़ने के लिए दूसरी तरफ पहिया अखरोट को ढंकना जो कि रियर व्हील फ्रेम पर है एक बार ढीले हो जाने पर, श्रृंखला को आसानी से बाहर निकल जाना चाहिए।
  • साइकिल चलाने से पहले जल्दी रिलीज को ठीक करने के लिए मत भूलना। आपको इसे पूरी तरह बंद करना होगा यह तंग होना चाहिए, लेकिन श्रृंखला को स्थानांतरित करना असंभव बनाने के लिए बहुत तंग नहीं होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि यह बहुत तंग है, पहिया अखरोट को ढीला कर दो और फिर कोशिश करें उसी तरह, यदि यह बहुत ढीली है, तो इसे समायोजित करें
  • छवि रखे चित्रित करें एक साइकिल श्रृंखला चरण 3
    3
    साइकिल को पीछे छोड़ दें, अगर साइकिल में एक रियर डेराइलर होता है। रियर डेरालीलर्स के साथ साइकिलें के लिए, बस श्रृंखला को ढीला कर दें और सामने वाले sprocket के चारों ओर उसे डालें। अधिकांश साइकिलों में, रियर डेराइलर स्प्रिंग-लोडेड होता है, इसलिए यह सवारी करते समय श्रृंखला तंग रखता है। चेन में सुस्ती प्रदान करने के लिए रियर डेराइलियर के हाथ को आगे बढ़ाकर इसका लाभ उठाएं। फिर, इसका उपयोग छोटे मोर्चे sprocket के चारों ओर चेन के दूसरे छोर को सम्मिलित करने के लिए करें। रियर डेराइलर के हाथ को रिलीज करें और सुनिश्चित करें कि श्रृंखला को समायोजित किया गया है।
  • इस बिंदु से, आप आमतौर पर फिर से चल सकते हैं! साइकिल गियर में चेन चालें जब तक स्लिप आती ​​है तब तक अनियमित बदलाव कर सकता है।
  • एक साइकिल चेन चरण 4 पर रखे चित्र शीर्षक
    4
    बिना डीलर के बिना साइकिल के पैडल मुड़ें साइकिल चालन के लिए कोई बदलाव नहीं है, पेडलिंग करते समय गियर दांत पर श्रृंखला को पकड़ो। कई साइकिलें (जैसे कि निश्चित गियर या "फिक्सियां") में डराऊलेरर्स नहीं होते हैं। इस मामले में एक ढीली श्रृंखला को सुधारने का सबसे आसान तरीका है, श्रृंखला को पीछे के छिद्र पर रखें, अधिक से अधिक श्रृंखला के रूप में हुक रखें, जैसा कि आप सामने के छिद्र के नीचे कर सकते हैं और सावधानीपूर्वक पेडल पिछड़ेपन को बंद कर सकते हैं। श्रृंखला को सामने के छिद्र के ऊपरी भाग को पकड़ना होगा। जब "फंस" का हिस्सा सामने की छिद्र के ऊपर पहुंचता है, तो श्रृंखला को साइकिल के गियर के माध्यम से हमेशा की तरह खिसकना शुरू करना चाहिए।
  • पैडल को चालू करना आसान है यदि आप साइकिल के रियर टायर को उठाते हैं। ऐसा करने के लिए, आप इसे किसी स्टैंड पर रख सकते हैं या फ्रेम के पीछे किसी भी सामग्री के साथ समर्थन कर सकते हैं। एक विकल्प के रूप में, आप रियर व्हील को पकड़ने में मदद करने के लिए किसी से पूछ सकते हैं ताकि यह श्रृंखला को वापस नहीं लाए, या आप पूरे बाइक को मोड़ सकते हैं।
  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 5
    5
    जब तक बाइक सही गियर में नहीं है तब तक पेडल आगे बढ़ें। बाइक पर जाएं और धीमी गति से आगे बढ़ें। यदि आपकी बाइक गियर है, तो श्रृंखला के लिए वापस गियर पर वापस जाना संभव है, जहां यह स्लिप हुआ था। अन्यथा, पेडलिंग चिकनी होने तक गियर को बदलते रहें।
  • नोट: निश्चित गियर के साथ साइकिल पर, चेन पर्ची विशेष रूप से खतरनाक और समस्याग्रस्त हो सकती है, और आमतौर पर एक श्रृंखला का लक्षण जो बहुत ढीली है। फिर से जुड़ने से पहले श्रृंखला में तनाव को समायोजित करने पर विचार करें।
  • एक साइकिल पहनाव पर शीर्षक चरण 6
    6
    कुछ अंतिम जांच करें साइकिल की सामान्य ड्राइविंग शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास आरामदायक उपकरण हैं अगर आपकी बाइक में यह है, तो गियर को आगे और पीछे के दोनों पक्षियों में बदल दें, जब तक कि शृंखला बिना किसी शोर का उत्पादन करती है।
  • विधि 2

    एक टूटी हुई या छोड़ी हुई शृंखला को बदलें
    पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 7
    1
    एक नई श्रृंखला और एक शृंखला खरीदें एक साइकिल श्रृंखला को बदलने के लिए जो पूरी तरह से टूट गया है या पूरी तरह से गिर चुका है, आपको एक नई श्रृंखला मिलनी होगी जो बाइक को फिट करती है, साथ ही पुराने श्रृंखला को निकालने के लिए एक श्रृंखला और नए को सुरक्षित करना होगा। आपको नई चेन को जोड़ने के लिए एक प्रतिस्थापन बोल्ट की भी आवश्यकता होगी, लेकिन इसके साथ आने चाहिए।
    • आप इन वस्तुओं को खेल के सामान की दुकान या बाइक की दुकान पर खरीद सकते हैं।
  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 8
    2
    क्षति का मूल्यांकन करें और यदि संभव हो तो उसे सुधारने का प्रयास करें साइकिल की सवारी करना बंद करो और उसे एक तरफ झुकाव के साथ दबाएं। यदि श्रृंखला अभी भी बाइक पर है, तो ब्रेक की तलाश करें। अगर श्रृंखला को पंछी से लटक रहे हैं, तो श्रृंखला के दो अलग-अलग छोरों को खोजने में आसान होगा। यदि यह पूरी तरह से बंद हो गया है, तो आप नई स्ट्रिंग डाल शुरू कर सकते हैं। ज्यादातर साइकिल श्रृंखलाओं में प्रत्येक लिंक एक धातु बोल्ट के साथ जुड़ा होता है जो एक लिंक के बाहर और आसन्न लिंक के पहिया के अंदर चलती है। अधिकांश बाइक श्रृंखलाएं इन 3 श्रेणियों में से एक हैं:
  • विशेष स्पेयर बोल्ट के साथ जंजीरों ब्रेक की मरम्मत के लिए इन चेनों को एक विशेष प्रकार के निर्माता बोल्ट्स (आमतौर पर श्रृंखला को खरीदा जाने पर शामिल किया जाता है) की आवश्यकता होती है। यदि आप इन सवारी को अपने साथ नहीं लेते हैं, तो आप मरम्मत विकल्प के मामले में भाग्य नहीं कर सकते जब तक कि आप एक बाइक की दुकान पर नहीं पहुंच सकते।
  • मास्टर लिंक के साथ चेन इन श्रृंखलाओं में दो बोल्ट के साथ एक विशेष लिंक है जो श्रृंखला के दो सिरों में शामिल होने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि लिंक टूटा हुआ है, तो आपको तब तक इंतजार करना पड़ सकता है जब तक आप इसे बदल सकें, ताकि आप श्रृंखला की मरम्मत कर सकें।
  • "सामान्य" बोल्ट के साथ चेन पुराने और पारंपरिक जंजीरों में एक समान बोल्ट होते हैं, जिनमें से किसी एक को ब्रेक की मरम्मत के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है (जब तक कि आपके पास एक चेनस है)।



  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 9
    3
    साइकिल से क्षतिग्रस्त श्रृंखला निकालें अगर आपने तय किया है कि मरम्मत की तुलना में श्रृंखला को बदलने में आसान हो जाएगा, तो आपको पहली चीज को पुराने चेन से छुटकारा मिलना होगा। अगर श्रृंखला को पूरी तरह से विभाजित किया गया है, तब तक पेडलल्स को घुमाएं जब तक चेन की लंबाई चेन व्हील के चारों ओर पार हो जाती है और इसे हटाया जा सकता है। अगर चेन अभी भी जुड़ा हुआ है, तो आपको इसे हटाने में आसान बनाने के लिए श्रृंखला को तोड़ना पड़ सकता है आप इसे एक शृंखला के साथ कर सकते हैं
  • एक मानक श्रृंखला उपकरण का उपयोग करने के लिए, टूल की आंतरिक नाली में श्रृंखला के एक लिंक को आसानी से संरेखित करें, उपकरण के "दाँत" के बीच इसे सुरक्षित रखें। उसके बाद, टिप नीचे रखने के लिए चेन उपकरण के हैंडल को चालू करें और बोल्ट को श्रृंखला के बाहर धक्का दें। यदि आप फिर से श्रृंखला का उपयोग करना चाहते हैं, तो बस बोल्ट को पर्याप्त रूप से धक्का करें ताकि दोनों लिंक अलग हो जाए। पूरे बोल्ट को सभी तरह से धक्का न दें, क्योंकि यह नियंत्रित करना काफी कठिन है।
  • एक बार जब आप श्रृंखला में एक ब्रेक बनाते हैं, तो साइकिल की गियर के माध्यम से टूटे हुए चेन को पार करने के लिए बस पैडल को घुमाएं आदर्श रूप से, आप एक प्रतिस्थापन श्रृंखला खरीदना चाहेंगे, जो आपके पास पहले की श्रृंखला के समान लंबाई थी (हालांकि पिछली डेराइलर के साथ साइकिलें एक छोटी सी गलती की अनुमति देती हैं), इसलिए अब लिंक में गिनने का एक अच्छा समय है श्रृंखला इसके अलावा, आपको अपने पास ड्राइविंग ट्रेन के प्रकार का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यह निर्धारित करता है कि कौन सा चेन उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, 9-स्पीड ड्राइव गाड़ियों को 9-गति श्रृंखला की आवश्यकता होती है।
  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    रियर टायर उठाएं फिर, रियर डेरेललर के साथ नई चेन डालें। आपको पीछे के टायर को चालू करना पड़ सकता है, जो जमीन पर नहीं है अगर यह बहुत आसान है। यदि आपके पास गेराज की दीवार पर एक साइकिल रैक या फांसी लगा हुआ हुक है जो आपको साइकिल की ओर झुकने वाली पाइन नट्स के साथ लटका देती है, तो इसका इस्तेमाल करें यदि नहीं, तो बस लकड़ी, बक्से, सीमेंट ब्लॉकों या आपके आस-पास के किसी भी चीज के साथ बाइक फ्रेम के पीछे का समर्थन करें।
  • इसके अलावा, परिवर्तन विचिकर के स्वभाव का ध्यान रखें। यदि रियर डराईलर के पास पारी तंत्र से जुड़ा एक केबल है, तो वह उच्च गियर में बदल जाता है। अगर फ्रंट डेराइलर के पास एक केबल जुड़ा हुआ है, तो यह कम गियर में बदल जाता है।
  • Video: HERO BIKE Hf Deluxe का क्लच प्लेट कैसे लगाऐ और सिखे मात्र 5 मिनट में सिखो दोस्तों

    पुट ऑन अ साइकिल साइकिल चरण 11
    5
    चेयर को रियर डेरेललूर के माध्यम से खींचो। एक साइकिल का पीछे वाला डेराइलर गियर के स्प्रिंग सिस्टम है जो सबसे आधुनिक साइकिल पर मुख्य रियर sprocket के नीचे लटका हुआ है। इस डराईलर के माध्यम से सही ढंग से श्रृंखला को सम्मिलित करना एक चिकनी और सुरक्षित ड्राइविंग के लिए महत्वपूर्ण है। उचित आकार की प्रतिस्थापन श्रृंखला से "मादा" अंत (जो कि, श्रृंखला के अंत में फैले हुए बोल्ट के बिना) को लो और इसे कम पुली के आसपास डालें। यदि आप इसे सही ढंग से करते हैं, तो चेन को एक चिकनी, सीधे पथ और पीछे की तरफ बदलावों के डराबेर के माध्यम से "एस" के रूप में बना होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि चरखी के अलावा अन्य किसी चीज़ पर चेन को झुका या आराम नहीं किया गया है यदि हां, तो "एस" में एक डुबकी होगी
  • शिफ्ट डाइवेंवर में दो छोटी पुली के बीच एक छोटी धातु "टैब" हो सकती है। श्रृंखला को यह रगड़ बिना उसे जीभ पारित करना होगा।
  • कुछ साइकिल, जैसे तय-गियर साइकिल (या "फिक्सी") और गियर शिफ्ट तंत्र के साथ साइकिलें, में बदलाव नहीं है। इन मामलों में, चेन को पीछे की तरफ में डालें जैसा कि अगले चरण में दर्शाया गया है, आवश्यक रूप से पहिया को बदलना
  • चित्रित किया गया एक शीर्षक साइकिल साइकिल चरण 12

    Video: एचएफ डीलक्स Honda न्यू बाइक आज तक आपने ऐसा वीडियो कभी नहीं देखा होगा जिसमें एक माइक को तैयार किया

    6
    श्रृंखला को वापस कैसेट में डालें गियर के साथ साइकिल में, कैसेट बस साइकिल के रियर व्हील से जुड़े कई sprockets का एक सेट है। यदि शिफ्ट पाइप डिव्वरर के साथ ठीक से तैनात किया गया है, तो उसे ऊपर खींचें और कैसेट के सबसे छोटे पंख काटना। सुनिश्चित करें कि चेन तंग और सही रियर डेरेललूर के साथ और पंछी से ऊपर स्थित है। फिर, इसे श्रृंखला के अंत में थोड़ा ढीली रखने के लिए खींचें।
  • छवि रखे चित्रित करें एक साइकिल श्रृंखला चरण 13
    7
    फ्रंट डेरियललेर के साथ श्रृंखला को गले लगाओ गियर के साथ सबसे आधुनिक साइकिलें सामने की छिद्र के पास एक धातु तंत्र होती हैं जो चेन को एक फ्रंट गियर से दूसरे में बदल देती है। इस फ्रंट डेराइलर के साथ श्रृंखला के सामने का अंत सम्मिलित करें, रियर टायर को बदलने की जरूरत के मुताबिक अधिक मंजूरी है।
  • फिर, फिक्स्ड-गियर बाइक में आम तौर पर सामने वाले डेराइलर नहीं होते हैं, इसलिए अगले चरण में बताए गए विवरण के रूप में सामने वाले स्पॉट के चारों ओर श्रृंखला डालें।
  • पुट ऑन अ साइकिल चेन चरण 14
    8
    सामने के sprocket पर श्रृंखला रखें। छोटी मोर्चे sprocket के साथ श्रृंखला को संरेखित करें दांतों को सामने की छिद्र में दृढ़ रूप से फिट करने के लिए इसे अच्छी तरह से दबाएं और फिर इसे पैरों के चारों ओर रख दें, पैडल को पर्याप्त सुस्तता प्राप्त करने के लिए बदल दें।
  • पुट ऑन ए साइकिल चेन चरण 15
    9
    श्रृंखला के दो सिरों से कनेक्ट करें अंत में, एक बार जब श्रृंखला गियर सिस्टम से सुरक्षित रूप से पूरी तरह से चला जाता है, तो आप श्रृंखला के दो सिरों में शामिल हो सकते हैं और फिर से कोडांतरण शुरू कर सकते हैं। चेन के साथ "पुरुष" और "मादा" श्रृंखला का अंतरेखा संरेखित करें (फिर से, आप सभी बाइक स्टोरों में इस टूल को पा सकते हैं)। सुनिश्चित करें कि श्रृंखला के दो सिरों को मजबूती से उपकरण की नाली में और "दांत" से जुड़ा हुआ है। सुनिश्चित करें कि बोल्ट लिंक के हर तरफ से एक समान दूरी पर निकलता है, चूंकि भी मामूली अनुदैर्ध्य श्रृंखला में संरचनात्मक कमजोरी का कारण बन सकता है, जिससे दूसरी मरम्मत हो सकती है
  • एक उपयोगी टिप धातु के एक छोटे से पतले टुकड़े का उपयोग करने के लिए है, जिसे "सी-टाइप हुक" कहा जाता है ताकि एक दूसरे के करीब चेन को पकड़ सके। यह काम बहुत आसान बना देता है, क्योंकि आपको जगह में श्रृंखला पकड़ने और चरम सीमाओं को खोने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। संकट में, एक जोड़ पेपर क्लिप एक प्रकार की सी हुक को बदल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • बुनियादी चेन मरम्मत कौशल सीखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। न केवल आपको सरल दोषों को हल करने के लिए एक मैकेनिक का भुगतान करने से बचा लेगा, लेकिन आप अपने निकटतम सेवा स्टोर से दूर फंसे होने का जोखिम भी खुद को बचा लेंगे।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो एक उपकरण खरीदने के लिए, जिसे एक चेन टेंथर कहा जाता है एक जोड़ी खरीदें और पैकेज निर्देशों का पालन करें। सामान्य तौर पर, आपको एक फिलिप्स पेचकश या एक निश्चित आकार के एलेन की आवश्यकता होगी यह उपकरण श्रृंखला के सही समायोजन प्राप्त करने के लिए अच्छा है।
    • अगर आपको लगता है कि आपकी चेन अभी भी ढीली है और आपके पास साइकिल मैकेनिक की सेवा नहीं है, तो आपको इसे कम करने के लिए श्रृंखला में लिंक निकाल सकते हैं। हालांकि, अगर आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो बस करो!
    • यदि आपकी साइकिल की श्रृंखला समय-समय पर गिरती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह टूटा हुआ है। हालांकि, यदि यह गिरावट जारी है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि साइकिल मैकेनिक द्वारा नियत करने की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    Video: Bajaj Boxer, Kawasaki Bajaj Boxer

    • साइकिल जंजीर शामिल है जो किसी भी मरम्मत शुरू करने से पहले लंबे बाल, फाँसी कपड़े और zippers टाई।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी उंगलियों को चेन पर नहीं डालते हैं - अन्यथा, आप उन्हें घायल होने का जोखिम और यहां तक ​​कि उन्हें काटने भी
    • आप दस्ताने पहनना चाह सकते हैं, क्योंकि आपके हाथों को तेल मिल जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com