ekterya.com

ट्रैफिक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए

कार दुर्घटनाएं हर समय होती हैं। यदि आप राजमार्ग पर जाते हैं, तो आप पुष्टि कर सकते हैं कि यह सच है। ताकि आप अपने आप को इस प्रकार के दुर्घटना में शामिल न देखते हों, आपको अपनी स्थिति पर विचार करना होगा जब आप पहिया में हों और अपने आसपास के अन्य ड्राइवरों को ध्यान में रखें। इसके अलावा आप अधिक सुरक्षित तरीके से ड्राइव करेंगे, आप समय और अनावश्यक व्यय भी बचा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

जिस तरह से आप ड्राइव को बदलें
1
गति कम करें तेजी से आपके द्वारा प्रतिक्रिया करने के लिए समय कम हो जाता है और दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। जितना तेजी से आप जाते हैं, उतना मुश्किल यह होगा कि धीमा हो जाए यदि आप इसे कम नहीं कर सकते हैं, तो आपको एक दुर्घटना होने का जोखिम है।
  • याद रखें कि पुलिस अधिकारी अक्सर छुपाते हैं, जबकि उन ड्राइवरों की तलाश करते हैं जो अधिकतम गति की अनुमति से अधिक है। यदि वे आपको तेज़ी से गाड़ी चलाने के लिए पकड़ते हैं, तो वे आपको स्वीकृति देने में संकोच नहीं करेंगे। हालांकि यह एक दुर्घटना नहीं है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऐसा कुछ है जो आप से बचने के लिए करना चाहते हैं
  • 2
    अपनी लेन में रहें "प्रतिरक्षात्मक ड्राइविंग" का मतलब है कि आप अन्य लोगों को आगे निकल सकते हैं और ट्रैफ़िक में आपकी स्थिति का बचाव नहीं कर सकते। अपने हाथों में न्याय लेने के लिए आवेग का विरोध करें ("क्या होगा अगर? मैं आपको दिखाता हूँ कि ऐसा लगता है कि जब कोई आपको इस तरह से रोकता है! "), अपने लेन में रहने के लिए अन्य चालकों को अवरुद्ध करने से बचने के लिए और सड़कों के माध्यम से नहीं जाना, इस तथ्य को स्वीकार करें कि हमेशा एक व्यक्ति होगा लगता है कि आप की तुलना में आपके पास अधिक इच्छा है, यह वह चालक है जिसे आप से दूर जाना चाहते हैं, "उन्हें एक सबक सिखाने" के प्रलोभन का विरोध करें, क्योंकि यह काम नहीं करेगा।
  • सामान्य तौर पर, बाएं लेन से बचें। यह वह जगह है जहां सबसे अधिक दुर्घटना होती है। अचानक एक समस्या के मामले में, आप लेन-देन को जल्दी से बदलने या कंधे पर बंद करने के लिए मजबूर करते हुए दाएं लेन में अधिक "निकास" भी रखते हैं।
  • छवि शीर्षक 156674 3
    3
    स्टीयरिंग व्हील पर दोनों हाथों से ड्राइव करें स्टीयरिंग व्हील पर दोनों हाथों से ड्राइविंग आप एक आपात स्थिति की स्थिति में कार पर अधिक नियंत्रण की अनुमति देता है। कल्पना कीजिए कि आपके पास स्टीयरिंग व्हील पर आराम करने का एक हाथ है, जब आपको तेजी से हटना पड़ता है अपनी स्थिति को समायोजित करके, आप एक दूसरे के उस महत्वपूर्ण अंश को खो देंगे जो दुर्घटना के दौरान और दुर्घटना होने के बीच का अंतर हो सकता है।
  • स्टीयरिंग व्हील के विपरीत पक्षों पर अपने हाथ रखें यद्यपि यह सबसे आरामदायक स्थिति नहीं है, यह वह है जो आपको अपने पाठ्यक्रम को समायोजित करने की आवश्यकता के मामले में सबसे अधिक लचीलापन प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • 4
    अपने सामने आने वाली वाहन की निकटता का पालन न करें। चाहे यातायात कितना धीमा हो, अपनी कार के बीच कम से कम 2 सेकंड और आपके सामने वाहन रखें। यदि आप दूरी को छोटा करते हैं, तो आप समय में बंद नहीं कर पाएंगे यदि आपका ड्राइवर अचानक बंद हो जाता है।
  • यह समय पर विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जब बहुत सारे ट्रैफ़िक होते हैं शायद आपको लगता है कि आपके सामने कार तेजी से तेज हो जाती है, जब वास्तव में यह केवल फिर से बंद करने के लिए अग्रिम होता है। यदि आप अन्य कारों का नजदीकी ढंग से पालन नहीं करते हैं, तो आप अपने ब्रेक बहुत ज्यादा नहीं पहनेंगे और आप ईंधन को बचा पाएंगे। निरंतर ब्रेकिंग और शुरुआती प्रक्रियाएं आपके वाहन के लिए अच्छा नहीं हैं
  • 5
    संकेतों का उचित उपयोग करें हमेशा अपने संकेतों का उपयोग करें, भले ही आपको लगता है कि कोई भी आसपास नहीं है जब राजमार्ग पर लेन बदलते हैं, तो पैंतरेबाज़ी करने के बाद संकेतों का उपयोग न करें या लेन बदलते समय आपको संकेतों को कम से कम 2 सेकंड अग्रिम रूप से उपयोग करना चाहिए ताकि अन्य चालकों को पता हो कि आप क्या करने जा रहे हैं और समस्या की स्थिति में आपकी कार्रवाइयों को ध्यान में रख सकते हैं।
  • क्या आपने कभी नोटिस किया कि सड़क के किनारे के टायर के निशान एक बाहर निकलें रैंप से पहले ही हैं? यह वह जगह है जहां आपको अधिक सावधान रहना चाहिए।
  • 6
    अपनी आँखें आगे बढ़ते रहें अपने सामने कार की पीठ को देखने के लिए इस्तेमाल न करें। अपनी आँखें समय-समय पर साइड मिरर, रियरव्यू मिरर और उस स्थान पर ले जाएं जहां आप 10 या 15 सेकंड में होंगे। यदि आप ऐसा करते हैं, तो इससे पहले ही आप संभावित खतरनाक स्थितियों की खोज कर सकते हैं।
  • यह आपको भविष्यवाणी करने में मदद करता है कि ट्रैफ़िक क्या करेगी। आपके सामने आने वाली कारों को देखकर आपको पता चल जाएगा कि जल्द ही ब्रेक के लिए आवश्यक हो या आगे बढ़ने के लिए।
  • यह आपको अपने अंधा स्पॉट को नियंत्रित करने की अनुमति भी देता है, जिससे यह जानना आसान हो जाता है कि लेन बदलना सुरक्षित है या नहीं।
  • 7
    हमेशा एक सीट बेल्ट पहनें यह आवश्यक है, चाहे आप कहाँ हों, आपकी कार का प्रकार या आप कहां जा रहे हों कई देशों में, कानून द्वारा, सभी कारों में एक सुरक्षा व्यवस्था होती है जो ड्राइवरों का उपयोग करना चाहिए। अपनी सीट बेल्ट पर लाना केवल कुछ सेकंड लेता है और एक दुर्घटना में अपना जीवन बचा सकता है।
  • बच्चों को हमेशा एक सीट या लिफ्ट में रखना चाहिए जब तक कि वे काफी लंबा न हों और आम कुर्सियों पर बैठने के लिए आवश्यक वजन हो। इसमें आम तौर पर 8 वर्ष और छोटे बच्चे शामिल हैं
  • कभी भी बच्चे को एक सीट में न रखें या चालक के बगल में जगह में या अन्य सीटों पर वायु बैग न रखें। चालक के बगल में सीट पर बैठने के लिए बच्चों को आम तौर पर 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र का होना चाहिए।
  • 8
    गली में चलें फुटपाथ के पास इस लेन के संरक्षण में रहने से दो या चार लेनों में यातायात के साथ टकराव की संभावना कम हो जाएगी। इसके अलावा, के बजाय, अपने वाहन के दोनों किनारों पर यातायात होने के रूप में होता है जब आप लेन कि फुटपाथ से चिपका नहीं है में पाते हैं, बस आप इसे एक तरफ मिलता है, जो संभावना कम हो जाएगा कि एक और चालक दुर्घटना होगा की एक तरह से या किसी अन्य
  • 9
    दो अन्य वाहनों के बीच स्टेशन छोटे वाहन दुर्घटनाएं पार्किंग स्थल में होती हैं, मुख्यतः जब आप पार्किंग में प्रवेश करते हैं या छोड़ते हैं यदि आप किसी ऐसे स्थान पर पार्क करते हैं जहां दोनों ओर कोई वाहन नहीं है, तो एक अच्छा मौका है कि जब आप अपने आगे पार्क करने की कोशिश करते हैं तो दूसरी कार आपके साथ टकराएगी यदि आप दो अन्य वाहनों के बीच पार्क करते हैं, तो यह संभावना कम हो जाएगी।
  • भाग 2

    विकर्षणों से बचें
    1
    अपने आप को केवल समर्पित करें चला। अगर आपको फोन पर बात करने, निर्देशों को पढ़ने, स्नैक खाने या अपने आईपॉड या सीडी प्लेयर के साथ खेलने की ज़रूरत हो तो कार को रोकें। यह केवल आपको परेशानी में लाने के लिए या सड़क के बीच में बाधा को बाधित करने के लिए एक दूसरे या दो विकेट लेता है या सामने से वाहन जो अचानक बंद हो रहा है आप चाहते हैं कि आखिरी चीज अपने मन और आपके हाथों के लिए है, जब एक आपातकालीन स्थिति होती है।
    • यह आपके कार्यों की ज़िम्मेदारी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, हालांकि उन लोगों से दूर रहने के लिए भी आवश्यक है जो बहुत सावधान नहीं हैं ड्राइविंग करते समय आपका सभी ध्यान केंद्रित करना आपको ऐसे ड्राइवरों से बचने में मदद करेगा, जो पाठ संदेश भेजते हैं, खाते हैं या जो वास्तव में वे क्या करते हैं पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 156674 9
    2
    रात में ड्राइविंग से बचें ज्यादातर दुर्घटनाएं रात में या सुबह सुबह होती हैं ये कारण हैं:
  • जलवायु के स्वतंत्र, दृश्यता कठिन है
  • आप और अन्य ड्राइवर अधिक थक गए हैं। आपकी प्रतिक्रिया की गति कम है, जो अधिक खतरनाक ड्राइविंग करता है।
  • रात में आपको एक नशे में चालक को मिलने की संभावना अधिक होगी



  • छवि शीर्षक 156674 10
    3
    ड्राइविंग करते समय पाठ संदेश न भेजें या फोन पर बात न करें। यदि आप अपना ध्यान फोन पर या सड़क के अलावा किसी अन्य चीज़ पर रखते हैं, तो आपको दुर्घटना का सामना करने की अधिक संभावना होगी।
  • के बारे में संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी ट्रैफिक दुर्घटनाओं का 25% सेल फोन उपयोग से संबंधित है। यह आंकड़ा 1.3 का अनुवाद करता है लाखों दुर्घटनाएं
  • Video: ट्रैफिक पुलिस का ये अभियान नियम तोड़ने वालों का करेगा इलाज....!

    4
    खराब मौसम में ड्राइव करने की कोशिश न करें खराब मौसम (चाहे वह कोहरा, हवा, बारिश या हिमपात) आपकी कार बनाती है और आपके चारों ओर के वाहन सामान्य रूप से काम नहीं कर सकते (चाहे आपके ड्राइविंग कौशल या अन्य लोगों के लिए) यहां तक ​​कि अगर आपके चारों ओर कोई भी नहीं है, तो आप अभी भी मौसम की वजह से दुर्घटनाग्रस्त होने का जोखिम उठाते हैं। ये कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
  • विंडशील्ड वाइपर सक्रिय रखें जब यह बारिश या बर्फ गिरता है।
  • फॉसिंग को रोकने के लिए विंडशील्ड को साफ करें
  • हेडलाइट्स चालू करें ताकि आप अन्य चालकों को देख सकें।
  • यदि संभव हो तो, किसी भी परिस्थिति में बर्फ में ड्राइविंग से बचें, खासकर यदि आपकी कार रियर-व्हील ड्राइव है यदि आपको बर्फ़ पड़ने के दौरान छोड़ना पड़ता है, तो धीरे-धीरे ड्राइव करें, ब्रेक से दूरी बढ़ाएं और ब्रेक और त्वरक का सावधानी से इस्तेमाल करें।
  • 5
    एक नशे में व्यक्ति द्वारा संचालित किसी कार में कभी भी मत जाओ सबसे अच्छा विकल्प एक व्यक्ति जो शराब पिया पहिया ले मत हमेशा एक है "नामित ड्राइवर।"। ऐसे टैक्सियों, सार्वजनिक परिवहन और हेल्पलाइन के रूप में कई विकल्प हैं। वहाँ हालत में गाड़ी चलाने के लिए कोई कारण नहीं है शराब के प्रभाव
  • इसके अलावा अगर ड्राइव न करें आप शराब पीते हैं यहां तक ​​कि एक बीयर सुरक्षित रूप से ड्राइव करने की आपकी क्षमता को बदल सकता है आखिरकार, कुछ पेय के साथ ड्राइविंग नशा करते हुए ड्राइविंग के समान है, जो विशेष रूप से पुलिसकर्मियों के लिए सच है
  • छवि शीर्षक 156674 13
    6
    यदि आप थके हुए हैं, भले ही वह रात नहीं है तो ड्राइव न करें जब आप थका हुआ महसूस करते हैं (विशेषकर यदि आप आसानी से सो जाते हैं या नारियल से पीड़ित होते हैं) आपकी प्रतिक्रिया की गति कम हो जाती है। आपका मस्तिष्क अपनी अधिकतम क्षमता के साथ कार्य नहीं करता है और आप उस ऑटोनसन की तरह ड्राइव करते हैं, जिसके पास चारों ओर उत्तेजनाओं का अनुभव करने की क्षमता नहीं है। जब ऐसा होता है, तो यह अधिक संभावना है कि आप इसे स्वयं को महसूस किए बिना जोखिम में डाल सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि कुछ दवाएं उनींदे का कारण बन सकती हैं और बहुत खतरनाक ड्राइविंग कर सकती हैं। यदि आप एक नई दवा लेना शुरू कर चुके हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वह अभी भी ड्राइव करने के लिए सुरक्षित है
  • छवि शीर्षक 156674 14
    7
    आने वाले आपातकालीन वाहनों से सावधान रहें ये वाहन (मुख्य रूप से फायर ट्रक और एम्बुलेंस) कुछ परिस्थितियों में सामान्य ट्रैफिक लाइट पैटर्न को अनदेखा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर ट्रैफिक लाइट हरी है, तो आपको आगे बढ़ना नहीं चाहिए। कुछ शहरों में, यातायात की रोशनी के लिए तकनीक लाल है, हालांकि कई जगहों पर ऐसा सिस्टम मौजूद नहीं है। यदि आप आगे बढ़ रहे हैं, तो कंधे की ओर बढ़ें तो आपातकालीन वाहन को पास करें
  • आपातकालीन वाहनों और ट्रैफिक लाइट को उपयुक्त उपकरणों से सुसज्जित किया जाना चाहिए, हालांकि इन तंत्रों की स्थापना केवल कुछ शहरों और चौराहों में की गई थी। सबसे आम उपकरणों में से एक "ऑप्टिकॉम" प्रणाली है, जो मूल रूप से एक तेज चमकती सफेद स्ट्रोब प्रकाश है जो आपातकालीन वाहनों की छत के पास स्थापित है (यह "ओसीलाटिंग" सड़क रोशनी नहीं है)। ट्रैफिक लाइट पर स्थापित एक छोटा प्राप्त यूनिट "स्ट्रोब कोड" प्राप्त करता है और इसे आपातकालीन वाहन के लिए हरे रंग की ओर जाता है और अन्य दिशाओं के लिए लाल होता है। यह साबित होता है कि इस तरह की प्रणाली में आपातकालीन वाहनों से संबंधित ट्रैफिक दुर्घटनाएं, चोटों और मौतों को कम किया जा रहा है, जबकि तत्काल स्थितियों के प्रति प्रतिक्रिया की गति में सुधार
  • आपातकालीन वाहन ट्रैफिक लाइट का नियंत्रण केवल एक चौराह पर ले सकते हैं यदि वे किसी आपात स्थिति का जवाब दे रहे हैं (यानी, उन्हें चेतावनी रोशनी और सायरन सक्रिय होना चाहिए)। जब आपातकालीन वाहन चौराहे को पार करते हैं, तो ट्रैफिक लाइट अपने सामान्य पैटर्न पर वापस आता है।
  • भाग 3

    अपनी कार को सुरक्षित रखें
    छवि शीर्षक 156674 15
    1
    पर्याप्त हवा के दबाव के साथ टायर रखें। हाल के एक अध्ययन के मुताबिक, सभी वाहनों में से 5% को दुर्घटना के ठीक पहले टायरों में समस्या है। टायर के साथ कारें जो 25% से अधिक की दर से निकलती हैं, ठीक से फुलाया टायर वाले वाहनों की तुलना में टायर की समस्याओं से संबंधित दुर्घटना होने की संभावना 3 गुना ज्यादा होती है।
    • इसके अलावा, टायर जो 25% से अधिक की ओर झुकते हैं, वे ओवरहेटिंग के जोखिम को चलाते हैं, जो विफलताओं का कारण बन सकता है और कम से कम गतिशीलता और ट्रेड को प्रभावित कर सकता है।
  • 2
    नियमित यांत्रिक जांच करें जब आपकी कार अनुकूलतम स्थिति में होती है, तो तकनीकी विफलता के कारण दुर्घटनाओं की संभावना बहुत कम हो जाती है। आप मौसम को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप अपने वाहन को दुर्घटना पैदा करने से रोक सकते हैं।
  • ब्रेक की जांच करें दुर्घटना होने का एक निश्चित तरीका ब्रेक्स के लिए है जब आपको उनकी आवश्यकता होती है। अगली बार जब आप एक चेक के लिए अपना वाहन लेते हैं, तो मैकेनिक ब्रेक लाइनिंग की जांच करते हैं।
  • छवि शीर्षक 156674 17
    3
    दर्पण और विंडशील्ड को साफ रखें दुर्घटनाओं से बचने के लिए, आपके आस-पास देखने की क्षमता होनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपकी दृश्यता थोड़ा प्रभावित होती है, तो आप अपने पाठ्यक्रम को समायोजित करने और खतरे से दूर होने की आवश्यकता के एक अंश को खो सकते हैं।
  • इसी तरह, सही स्थिति में दर्पण रखें। यदि आप नहीं देख सकते हैं कि आपके पीछे क्या है, आपके सामने या आपके अंधे स्थान में, आप दुर्घटना का शिकार होने की अधिक संभावना है।
  • Video: Shashi raj#Tamara Ghati Tata Road,इस घाटी पर अक्सर होता हादसा, आपकी न हो दुर्घटना

    छवि शीर्षक 156674 18
    4
    वाइपर्स को नियमित रूप से बदलें इस घटना में कि आप प्रतिकूल जलवायु (चाहे वह बारिश या बर्फ गिरता है) में हैं, तो यह आवश्यक है कि विंडशील्ड वाइपर ठीक से काम करते हैं। यदि नहीं, तो आप अपनी कार के गिलास के माध्यम से नहीं देख पाएंगे जो आपके सामने मौजूद वस्तुओं और दूरी के लिए निर्धारित हैं। आप उस अगली चीज़ को देख नहीं पाएंगे जो आपको दुर्घटना का कारण बनती है।
  • आप इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं विकी ह्यू लेख को पढ़ें, जो इस बारे में बात करता है विंडशील्ड बदलने अधिक जानकारी के लिए
  • युक्तियाँ

    • ग्रीष्मकालीन वर्ष के सबसे खतरनाक मौसम है, खासकर किशोरों के लिए। कई देशों में, छुट्टियां और पुलों को गर्मी के मौसम में केंद्रित किया जाता है, जिसमें ट्रैफिक दुर्घटनाओं के कारण मृत्यु की अधिक संख्या होती है।
    • यदि आपके पास एक बुजुर्ग परिवार का सदस्य है जो ड्राइव करता है, लेकिन दृश्य या सुनने की समस्याओं के कारण ऐसा नहीं करना चाहिए, तो उसके साथ कार में मत जाओ! उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्हें गाड़ी चला देना बंद करना होगा और फिर से ड्राइविंग परीक्षण करना होगा।
    • जब आप चेतावनी रोशनी देखते हैं या मोहिनी सुनते हैं तो कंधे पर चले जाते हैं! आपातकालीन वाहन अचानक आपके रियरव्यू मिरर में दिखाई दे सकते हैं। सभी के अच्छे के लिए, चेतावनी के संकेतों के पैटर्न को याद रखें और इन वाहनों के पारित होने की अनुमति दें।

    चेतावनी

    • किसी भी दिशा से आने वाली किसी भी आपातकालीन वाहन के लिए सतर्क रहें और अगर आपको चेतावनी रोशनी और साइरन्स हैं तो उसे पास दें।
    • ज्यादातर देशों में आपको ठीक से प्राप्त होगा यदि कोई पुलिस अधिकारी आपको पाता है कि आप सीट बेल्ट नहीं पहन रहे हैं
    • "स्टॉप" संकेतों में जल्दी मत हो या जब ट्रैफ़िक लाइट लाल हो।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com