ekterya.com

क्रोमियम आक्साइड को कैसे हटाएं

आम तौर पर, क्रोमियम चमकता या अन्य धातुओं के लिए सुरक्षात्मक आवरण के रूप में कार्य करता है और क्रोमियम के तहत धातु आमतौर पर ऑक्साइड का स्रोत है। छोटी वस्तुओं के साथ घर के सामानों से जंग को हटाकर आश्चर्यचकित करना आसान होता है, लेकिन यदि जंग व्यापक हो और अधिक क्रोम बंद हो जाए तो अधिक गंभीर रखरखाव आवश्यक हो सकता है

चरणों

विधि 1

एल्यूमीनियम पन्नी के साथ जंग निकालें
क्रोम से निकालें जंग कदम शीर्षक छवि 1
1
एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग करें यदि आप क्रोमियम डीएल ऑक्साइड हटाने के लिए एक आसान और किफायती विधि चाहते हैं। एल्यूमिनियम रासायनिक रूप से ऑक्साइड से प्रतिक्रिया करता है, जो कि ऐसी सामग्री का उत्पादन करता है जिसे आसानी से साफ़ किया जा सकता है या साफ़ किया जा सकता है। चूंकि एल्यूमीनियम अधिकांश धातुओं की तुलना में नरम है, यह क्रोम या धातु के नीचे सतह को खरोंच नहीं करेगा।
  • क्रोम से 2 कदम को हटा दें
    2
    क्रोम साफ करें क्रोमियम ऑक्साइड को निकालने का प्रयास करने से पहले, आप स्वत: भागों को साफ कर रहे हैं, साबुन पानी या कार धोने के साथ धातु से साफ और मलबे हटा दें। यह जंगली क्षेत्रों को अधिक आसानी से ढूंढने में आपकी सहायता करेगा।
  • बहुत गंदा या जंगली सतहों के लिए, नीचे उल्लेख किया गया सिरका या हल्के एसिड का एक और उपयोग करें, फिर उन्हें एल्यूमीनियम पन्नी के साथ साफ करें
  • छवि क्रोम से निकालें जंग चरण 3
    3
    पानी में एल्यूमीनियम पन्नी भिगोएँ आप किसी भी पानी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छा नमक पानी है, क्योंकि इसके इलेक्ट्रोलाइट्स और लवण रासायनिक प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करेंगे। तोड़ो एल्यूमीनियम का आकार, जो जंगली क्षेत्रों को साफ करने के लिए उपयुक्त है।
  • क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    जंग के साथ क्षेत्रों पर एल्यूमीनियम पन्नी को प्रतिबंधित करें। जंग के साथ क्षेत्रों पर एल्यूमीनियम पन्नी को प्रतिबंधित करें। आपको बहुत ज्यादा दबाव डालना नहीं पड़ता है, हालांकि बहुत जंग खाए गए क्षेत्रों को कठिन और लंबे समय तक साफ़ करना पड़ सकता है।
  • हर बार जब यह सूख जाता है तो पानी में एल्यूमीनियम पन्नी भिगोएँ।
  • यदि आप बहुत छीलने वाली सतह को साफ करने जा रहे हैं, तो पन्नी के साथ एक गेंद बनाने की कोशिश करें गेंद के किनारों को धातु से मिलान करने में मदद मिलेगी और वास्तव में जंग लगा और छीलने वाले क्षेत्रों को भर जाएगा।
  • क्रोम से निकालें जंग कदम शीर्षक छवि 5
    5
    जंग अवशेषों को दूर करने के लिए समय-समय पर रोकें जब ऑक्साइड का अवशेष एक बहुत अधिक जमा करते हैं, तो एक दस्त पैड या कपड़ा के साथ अवशेषों को रोकें और साफ़ करें। तो आप शेष ऑक्साइड देख सकते हैं और एल्यूमीनियम पन्नी के साथ स्क्रबिंग जारी रख सकते हैं।
  • क्रॉस से निकालें जंग शीर्षक छवि 6
    6
    क्रोमियम की सतह को कुल्ला। जब आप सभी जंग को हटा देते हैं, तो सतह को एक दस्त पैड के साथ साफ़ करें ताकि चमकदार धातु नीचे दिखाई दे।
  • क्रोम से निकालें जंग शीर्षक से छवि चरण 7

    Video: तेज और आसान क्रोम से जंग को निकालने का तरीका कोका कोला और एल्यूमीनियम पन्नी से

    7
    क्रोम पूरी तरह से सूखा जल स्पॉट क्रोमियम की सतह पर बहुत आसानी से दिखाई देते हैं और नीचे धातु को ऑक्सीकरण कर सकते हैं। कागज तौलिया या एक हेयर ड्रायर के साथ सतह सूखी यदि आवश्यक हो, क्षति की मरम्मत और अधिक जंग से बचने के लिए आफ्टरकेयर अनुभाग से परामर्श करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप आगे के जंग गठन को रोकने के लिए साफ क्रोम को मोम की एक परत लागू करते हैं।
  • विधि 2

    हल्के एसिड के साथ आक्साइड निकालें
    क्रॉस से निकालें जंग शीर्षक छवि 8
    1
    कोला पीने, नींबू का रस या अन्य हल्के एसिड का प्रयोग करें। इसके अवयवों में फॉस्फोरिक एसिड के साथ कोई कोला या सोडा का उपयोग जंग को हटाने के लिए किया जा सकता है। अन्य विकल्प नींबू का रस या सिरका है ये हल्के एसिड आस-पास के धातु को काफी जोखिम में डाल दिए बिना ऑक्साइड निकाल सकते हैं।
    • आहार कोला पेय में चीनी नहीं होते हैं, इसलिए इनके साथ काम करने से प्रक्रिया को कम चिपचिपा होता है। हालांकि, चीनी एसिड ऑक्साइड का पालन करने में मदद करता है।
    • केंद्रित या मजबूत एसिड से बचें, जो अंतर्निहित धातु को स्टाल और कमजोर कर सकता है। यदि ये होममेड एसिड अप्रभावी होते हैं, तो फॉस्फोरिक एसिड के साथ फिर से प्रयास करें, लेकिन एक प्रशंसक लगाओ ताकि संक्षारक गैसों को आपके चेहरे पर गिर न जाए।
  • क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 9
    2
    क्रोम साफ करें क्रोमियम ऑक्साइड हटाने की कोशिश करने से पहले, यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि सभी गंदगी और अन्य अशुद्धियों को हटा दें। इससे आप को देखने के लिए और इसे दूर करने के लिए जंग आसानी से प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अन्य क्रोम ऑब्जेक्ट्स के लिए सामान्य कारों और साबुन पानी की पेंट की सतहों को साफ करने के लिए कार डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • क्रॉस से निकालें जंग शीर्षक से चित्र 10
    3
    एसिड के साथ क्रोमियम को भिगोकर या कवर करें। आदर्श रूप से, इसे हटाने से पहले ऑब्जेक्ट 15 मिनट एसिड को सोखें। यदि आप ऑब्जेक्ट को भिगोना नहीं छोड़ सकते हैं, तो सतह पर हल्के एसिड डालें।
  • क्रोम से निकालें जंग शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    इसे रगड़कर जंग हटा दें। भंग जंग को हटाने के लिए आपको अपघर्षक स्पंज या हल्के डिशवैशिंग स्पंज की आवश्यकता हो सकती है। कांच के बने पदार्थ के लिए विशेष स्पंज बहुत कम क्रोम खरोंच करते हैं बहुत से जंग हटाने के लिए, धीरे-धीरे एल्यूमीनियम पन्नी के स्ट्रिप्स के साथ या हरी स्पंज के साथ रगड़ें।
  • छवि क्रोम से निकालें जंग कदम 12
    5
    पानी और एक सुरक्षित डिटर्जेंट के साथ अवशेष निकालें। यदि आप कार को साफ करने जा रहे हैं, तो जंग और एसिड अवशेषों को हटाने के लिए ऑटो डिटर्जेंट का उपयोग करें। डिश वाशिंग तरल का उपयोग कारों की पेंट की सतह पर नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन रंग को आंसू सकता है। अयोग्य सतहों को सामान्य साबुन पानी से साफ किया जा सकता है।
  • क्रोम से निकालें जंग कदम शीर्षक छवि 13
    6
    सूखी और अपनी कार का ख्याल रखना। जंग की उपस्थिति को कम करने के लिए पेपर तौलिया के साथ नमी को सूखें। अगर जंग स्पष्ट क्षति के कारण होता है, तो बाद में देखभाल करने पर अनुभाग पर जाएं।
  • क्रोम पर क्रोमियम मोम की एक परत को भविष्य में अधिक जंग बनाने से रोकने के लिए लागू करें।
  • विधि 3

    क्रोम के लिए ऑक्साइड को तेल या मोम से निकालें
    क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 14



    1
    क्रोम के लिए मोम का उपयोग करें यदि आप जल्दी से जंग को हटाना चाहते हैं, या बचाने के लिए तेल। क्रोमियम मोम जंग को हटाने के लिए सबसे महंगी विधि है, लेकिन गुणवत्ता वाले उत्पाद जल्दी और आसानी से इसे निकाल देंगे आप प्रकाश ढीली तेल का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे डब्ल्यूडी 40, जो आमतौर पर एक सस्ता विकल्प है।
  • क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 15
    2
    साबुन पानी के साथ क्रोम साफ करें क्रोमियम ऑक्साइड हटाने की कोशिश करने से पहले, यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि सभी गंदगी और अन्य अशुद्धियों को हटा दें। यह आपको देखने और जंग को अधिक आसानी से प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • यदि आपको गंदगी को निकालना बहुत मुश्किल लगता है, तो आप क्रोम की सतह को साफ करने के लिए सिरका का उपयोग कर सकते हैं। सिरका हल्का एसिड होता है और यह जंग हटाने की प्रक्रिया में भी मदद करेगी।
  • Video: निकालने का तरीका / हटाएँ "क्रोमियम" मैलवेयर: एक मिनट फिक्स !!!

    क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 16
    3
    क्रोमियम के लिए जंगली इलाके में तेल या मोम लागू करें। क्रोम पर जंगली क्षेत्र पर सफाई उत्पाद फैलाएं और सतह को खरोंचने से बचने के लिए पूरी तरह से इसे कवर करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 17
    4
    पीतल के ऊन या स्टील की ऊन से बने ठीक स्पंज पर क्रोम पर तेल या मोम लागू करें। इस प्रयोजन के लिए शीतल पीतल की ऊन स्पंज या पीतल के तार ब्रश सबसे अच्छा होते हैं, चूंकि वे बड़े खरोंचों को छोड़ने की कम से कम संभावनाएं हैं यदि आपको पीतल की ऊन नहीं मिल पाई, तो बेहतरीन स्टील ऊन का इस्तेमाल संभवतः ग्रेड # 0000 करें। क्रोम के लिए अधिक मोम वाले क्षेत्र को कवर करने से खरोंच से बचने में भी मदद मिलेगी।
  • क्रॉस से निकालें जंग शीर्षक छवि 18
    5
    जंगली क्षेत्र पर ऊन स्पंज को प्रतिबंधित करें। फोरोटाला परिपत्र आंदोलनों के साथ आसानी से सुनिश्चित करें कि सतह हर समय नम है। स्क्रबिंग के दौरान दबाव डालें, लेकिन आप सतह को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • यदि क्षेत्र सूख जाता है, तो क्रोमियम के लिए अधिक तेल या मोम जोड़ें। सूक्ष्म क्रोम को धातु की ऊन स्पंज से खिसकाना सतह को खरोंच और नुकसान पहुंचाएगा।
  • क्रोम से निकालें जंग कदम शीर्षक छवि 19
    6
    स्वच्छ पानी से क्षेत्र को कुल्ला। धातु के मोम निकालें और पानी के साथ क्षेत्र को धोकर जंग हटा दें।
  • क्रोम से निकालें जंग शीर्षक से चित्र चरण 20
    7
    देखें कि क्या जंग के साथ अधिक अंक हैं। यदि क्रोमियम की सतह पूरी तरह से जंग से मुक्त नहीं है, तो क्रोमियम के लिए अधिक मोम का उपयोग उसी विधि के साथ ऑक्साइड स्पॉट को हटाने के लिए करें।
  • क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 21
    8
    क्रोम पूरी तरह से सूखा क्रोम की सतह पर पानी के धब्बे बहुत आसानी से प्रकट हो सकते हैं, इसलिए क्रोम पूरी तरह से इसे चमकदार बनाने के लिए सूखे करना सबसे अच्छा है।
  • सुनिश्चित करें कि आप क्रोमियम मोम की एक परत को लागू करते हैं ताकि यह जंग का पुन: रूप न हो।
  • यदि अधिक देखभाल की आवश्यकता है, तो अगला खंड पढ़ें।
  • विधि 4

    ऑक्साइड हटाने के बाद क्रोम की मरम्मत और सुरक्षा करें
    क्रॉस से निकालें जंग शीर्षक छवि 22
    1
    चमकती है और सतह सूख जाती है यदि आपके क्रोमियम में जंग केवल एक छोटी सी समस्या है, तो सफाई के बाद सतह के साथ सतह को सुखाने से क्रोमियम की अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 23
    2
    मोम के साथ धातु की सुरक्षा करता है इसे क्रोमो मोम को क्रोम से आगे की क्षति से बचाने के लिए लागू करें। केवल अपने विशिष्ट उद्देश्य के लिए एक उत्पाद का उपयोग करें, उदाहरण के लिए, केवल क्रोमा वाहनों के लिए कारों के लिए मोम का उपयोग करें
  • आम तौर पर, आपको मोम लागू करना पड़ता है, इसे चमकना और इसे सूखा देना पड़ता है, फिर आपको दूसरी कोट को लागू करना होगा और इसे फिर से चमकना होगा।
  • क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 24
    3
    चांदी के रंग (या क्रोम पेंट) को लागू करें यह रंग क्रोम को एक अच्छा चमक के साथ छोड़ देगा, लेकिन ऑक्साइड की सुरक्षा का स्तर रंग के ब्रांड और आवेदन की अपनी पद्धति पर निर्भर करेगा। कार्य के लिए एक उपयुक्त रंग चुनें (आमतौर पर कारों के लिए) और इसे जंग के प्रभावित क्षेत्रों में समान रूप से संभव के रूप में लागू करें। सूखने के बाद रेत को ठीक से सैंडपापर (1200 अनाज) का उपयोग करें, सावधान न हो कि बिना रंग के क्षेत्रों को रेत से बचाएं।
  • क्रोम से निकालें जंग का शीर्षक चित्र 25
    4
    क्रोम ऑब्जेक्ट को फिर से स्नान करें यह विकल्प महंगा है और आम तौर पर केवल जंग के द्वारा बुरी तरह क्षतिग्रस्त कारों में आवश्यक है। एक मैकेनिक खोजें जो क्रोम सेवा प्रदान करता है यदि आप अपनी कार को नए जैसी दिखाना चाहते हैं यदि आप हिम्मत करते हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं क्रोम घर पर कुछ वस्तुओं, खासकर यदि वे अपेक्षाकृत छोटे हैं
  • Video: कैसे जंग निकालें और क्रोम के लिए शाइन पुनर्स्थापित करने के लिए - एक आसान चरण में

    युक्तियाँ

    • आम तौर पर, क्रोम स्नान ऑक्साइड से ऑब्जेक्ट की रक्षा करता है। यदि उनके पास जंग है, तो यह आम तौर पर होता है क्योंकि क्रोम जोन द्वारा विघटित हो रहा है, जो ऑक्सीकरण क्षति के लिए अंतर्निहित लोहे या इस्पात को छोड़ देता है। गंभीर मामलों में, जंग आसपास के क्षेत्रों में फैल सकता है और क्रोमियम स्नान के नीचे बुलबुले छोड़ सकता है।
    • यदि सतह गीली हो जाती है तो जंग जल्दी से फिर से निकल जाएगी, इसलिए सतह को अच्छी तरह से सूखने के लिए सुनिश्चित करें कि यह पानी के संपर्क में है। सतह पर क्रोम के लिए मोम की एक परत को ठीक से सूखने के बाद लागू करें यह जंग के नए गठन को रोक देगा।

    चेतावनी

    • कुछ कारों में प्लास्टिक या पेंट होता है जो क्रोमियम की नकल करता है, लेकिन यह क्रोम नहीं है। हालांकि ये पद्धति ऑक्साइड पर ही काम करती हैं, और क्रोमियम पर नहीं, ये आपकी कार अप्रत्याशित पदार्थ से लेपित होने पर अप्रत्याशित प्रभाव पैदा कर सकती हैं।
    • दबाव या रेत के नीचे रेत से साफ करने की अनुशंसा नहीं की जाती, क्योंकि वे अंतर्निहित धातु को आसानी से नुकसान पहुंचाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इस्पात ऊन
    • हल्का तेल या क्रोम मोम हल्की
    • कोला शीतल पेय, नींबू का रस या सिरका
    • एल्यूमिनियम पन्नी
    • भेदिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com