ekterya.com

रक्षात्मक पर मोटरसाइकिल कैसे चलाएं और दुर्घटनाओं से बचें

राष्ट्रीय राजमार्ग ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) ने कहा, "मोटरसाइकिलवादी रणनीतियों को जानते हैं जो उन्हें सामान्य दुर्घटनाओं से बचने की अनुमति देते हैं क्योंकि उनके पास दुर्घटना से बचने के लिए कुछ सेकंड चल रहा है।" । यदि आप दुर्घटनाओं से बचने के लिए चाहते हैं, तो यह लेख आपको सिखा देगा कि रक्षात्मक पर अपनी मोटरसाइकिल कैसे चलाई जाए।

चरणों

राइड अ मोटरसायकल डिफेन्सिज़ और प्रीवेंटल एक्टिफिकेशन स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने मशीन के लिए उचित रखरखाव करो। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने गंतव्य के लिए पर्याप्त ईंधन है इसे शहर के यातायात के सबसे भीड़भाड़ वाले भागों में सुरक्षित रखने के लिए इसे बदलने से बचें। सुनिश्चित करें कि आप टायर, टायर जो फुलाए जाएंगे, ब्रेक, चेन या इंजन बेल्ट, निलंबन, रोशनी, तरल पदार्थ और तेल की जांच कर लें।
  • छवि राक्षसी मोटरसाइकिल रक्षात्मक और दुर्घटनाओं को रोकें चरण 2
    2
    उपयुक्त कपड़े और उपकरण पहनें चश्मा या चश्मा, जूते, दस्ताने, जींस या चमड़े की पैंट और एक चमड़े या जींस कपड़े जैकेट एक क्रैश की स्थिति में फुटपाथ के साथ सीधे संपर्क में होने से आपकी त्वचा की रक्षा करेगा। हालांकि यह सच है कि हेलमेट कानूनों में रक्षकों और आलोचक हैं, हेलमेट ने कई परिस्थितियों में जीवन बचाया है। घुटनों, कोहनी और कंधों के लिए सुरक्षा वाले कपड़ों के लिए भी यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वे शरीर के इन क्षेत्रों में हड्डियों और रंधनों को तोड़ने की संभावना कम करते हैं। जमीन को मारने के लिए शरीर के पहले हिस्सों में आम तौर पर सबसे गंभीर चोट लगने वाली होती हैं। यदि आप एक कोने मारते हैं, तो इन प्रकार की चोटों की संभावना अधिक है, और वसूली धीमी और मुश्किल होगी। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन इंगित करता है कि "भारी बूट, जैकेट, दस्ताने, आदि का उपयोग, क्षोभ और आँसू को रोकने और कम करने में प्रभावी होता है, जो अक्सर होते हैं, हालांकि गंभीर नहीं हैं
  • राइड मोटरसाइकिल रक्षात्मक और प्रकोप दुर्घटनाओं का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    आत्मविश्वास और दृढ़ता के साथ ड्राइव, लेकिन आक्रामकता या शर्म नहीं के साथ एक आक्रामक मोटरसाइकिल के कारण दूसरों को उसका पीछा करने या बाएं लेन में ड्राइव करने का कारण बनता है ताकि वे महारत हासिल कर सकें। हालांकि, एक मोटरसाइकिल गाड़ी या ट्रकों को नहीं मार सकता। इसलिए, सही लेन ले जाने से बचें, क्योंकि कुछ परिस्थितियां हो सकती हैं जिसमें वाहन सही लेन से उभरने की कोशिश करते हैं, यह सोचकर कि यह एक स्वतंत्र लेन है और आपके साथ टकराएगी क्योंकि यह पहली नज़र में खाली लगता है। कई मामलों में वाहनों के ड्राइवर मोटरसाइकिल नहीं देख सकते हैं। एक मुखर मोटरसाइकिल नवीनतम मोटरसाइकिलियों को अपने ड्राइविंग का पालन करने के लिए और वे उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं जितना तेज़ी से घटता के माध्यम से खींचें नहीं। इसके अलावा, स्थिति के आधार पर, ट्रैफ़िक में आपकी दृश्यता बढ़ाने के लिए अपनी पसंद (लेन, केंद्र या दाएं) के लेन का उपयोग करें। दूसरी ओर, एक आक्रामक मोटरसाइकिल आमतौर पर गलियों की उपेक्षा करता है या वरीयता के लेन के लिए विकल्प नहीं लेता है और दुर्घटना होने की संभावना अधिक है और कुछ मौत का सामना करना पड़ता है।
  • छवि राक्षसी मोटरसाइकिल रक्षात्मक और दुर्घटनाओं को रोकने के चरण 4
    4
    दृश्यमान और श्रव्य रहें कुछ चेतावनी के संकेत हैं जो आपको दूसरों को नोटिस करने के लिए महत्वपूर्ण हैं दिन में रोशनी हैं और सींग हॉर्न ये सिफारिश की जाती है क्योंकि मोटरसाइकिल और साइकिल जैसे छोटे लक्ष्य देखने के लिए बड़ी कारों और वाहनों के दृश्य के कोण अच्छा नहीं हैं। एक मोटरसाइकिल का प्रदर्शन न्यूनतम है यदि दूसरा वाहन एक ही दिशा में नहीं है, जब एक अलग कोण से या एक मोड़ बनाकर या वक्र बदलकर। इसके अलावा, जब एक मोटरसाइकिल चुनते हैं, तो वह बड़ा चुनें जो उज्ज्वल हो या बहुत सारे क्रोम के साथ, क्योंकि वे अधिक दिखाई देने लगते हैं। इसके अलावा, सबसे शोर मोटरसाइकिल ड्राइवरों का ध्यान आकर्षित करते हैं। हालांकि, ये उन लोगों के लिए कुछ समस्याएं पैदा कर सकते हैं जो अपने घरों में हैं और जिनकी ज़िंदगी मोटरसाइकिलों की आवाज़ों से प्रभावित होती है।
  • छवि राक्षसी मोटरसाइकिल रक्षात्मक रूप से और दुर्घटनाओं को रोकें चरण 5
    5
    मुड़ता है और घटता है राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन यह इंगित करता है कि "दो-तिहाई वाहन दुर्घटनाओं में, मोटरसाइकिल की गड़बड़ी ब्रेक या अत्यधिक त्वरण के अत्यधिक उपयोग के कारण ठेठ पर्ची और गिरावट की वजह से होती है वक्र।



  • छवि राक्षस मोटरसाइकिल रक्षात्मक और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए शीर्षक चरण 6
    6
    चौराहों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए, इन और अन्य वाहनों के आगे यातायात रोशनी गुजरते समय कारों का उपयोग संरक्षक के रूप में करें खासकर यदि आप ऐसी स्थिति में हों जहां विपरीत ट्रैफिक बाईं लेन में है, तो दूसरी कार को आपके सामने बाएं मोड़ने से रोकना। जब आप एक चौराहे पर पहुंचते हैं जहां कार बंद हो जाती है और विपरीत दिशा में जा रही है, तब तक चौराहे के माध्यम से जोर से ड्राइव करें। आपके सामने बाएं मुड़ने के लिए हरी बत्ती हो सकती है, लेकिन कोई हरा तीर नहीं है प्रतिच्छेदन में तेजी लाने के लिए मत गाड़ी का चालक आपके लिए सीमा की निकटतम गति से ड्राइव करने के लिए इंतजार करेगा, जिससे आपका दृष्टिकोण इंडेक्स बदलकर आपको भ्रमित कर सकता है। अंत में, यह आपको लगता है कि आपके पास पहुंचने से पहले आप को लामब्रेज करने का समय है। इसके अलावा, वाहन के चालक के साथ नज़र से संपर्क न करें। लगभग सभी मोटरसाइकिल जो एक चौराहे पर मारा गया है, कसम खाता है कि ड्राइवर उसे देख रहा था और उन्होंने आँख से संपर्क किया था। यहां तक ​​कि अगर आप ड्राइवर के साथ आँख संपर्क स्थापित करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि अगर आपने उसे देखा है, तो आप उसे अंतरिक्ष और समय के आसपास मिल सकते हैं।
  • कार से दूर हो जाओ, खासकर यदि सड़क के मध्य भाग से आपके सड़क के बाईं तरफ झुकता है इसका मतलब यह है कि एक पार्श्व आंदोलन है जो चालक की आंख को आकर्षित करता है, और दूर आप कार से हैं, आगे आपको अपने रास्ते पर जाने के लिए आगे बढ़ना होगा। याद रखें कि दूरी समय के बराबर होती है, और दुर्घटना से बचने के लिए समय के बराबर विकल्प होते हैं।
  • नहीं धीमा या ब्रेक भले ही आप ऐसा करने के लिए परीक्षा लेते हैं, जब तक कि यह स्पष्ट नहीं हो कि आपको टकराव से बचने के लिए ऐसा करना चाहिए। ब्रेकिंग ड्राइवर को भ्रमित कर सकता है, उसे लगता है कि प्रकाश आपके लिए पीले हो रहा है और उसे बाएं आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक टकराव होगा
  • छवि राक्षस मोटरसाइकिल रक्षात्मक और दुर्घटनाओं को रोकने के चरण 7
    7
    ट्रैफिक के अदृश्य बुलबुले में जाओ जब संभव हो तो, कम वाहनों के साथ सड़क पर बड़े, मुफ़्त स्थान में तेजी लाने के लिए और यातायात को आगे बढ़ने देने के लिए थोड़ी देर तक रुक जाएं और यातायात के पीछे एक स्पष्ट क्षेत्र का उपयोग करें जो वाहनों से अदृश्य बुलबुले दूर हो।
  • छवि राक्षस मोटरसाइकिल रक्षात्मक और दुर्घटनाओं को रोकें शीर्षक 8
    8
    सबसे सुरक्षित लेन में ड्राइव करें जब इंटरस्टेट पर कई लेन चलती हैं, तो सबसे सुरक्षित गली दूर बाईं ओर एक होगी। जो लेन सही के आगे है वह राजमार्ग और अन्य वाहनों की ओर बढ़ने वाले वाहनों की निरंतर उपस्थिति के अधीन होती है जो छोड़ देते हैं।
  • सही से अगली गली चालकों के अधीन है जो आखिरी मिनट में गलियों को अचानक बदलते हैं और जो राजमार्ग छोड़ने का फैसला नहीं करते हैं, और मोटरसाइकिलों के समान लेन में प्रवेश करते हैं। अन्य मध्य लेन कुछ हद तक सुरक्षित हैं क्योंकि वे कई भागने वाले मार्गों की पेशकश करते हैं, लेकिन ये भी हर तरफ दो बार कई वाहनों का सामना करने का जोखिम है, जो मोटरसाइकिल गली में दिखाई दे सकता है।
  • अगर बाएं गहरे लेन में कोई निकास नहीं होता है, तो यह एक बच निकलने का रास्ता कम है, फिर मध्य लेन सुरक्षित हो सकता है। यदि बाएं-गल लेन में कोई निकास होता है, तो यह एक अच्छा बचने का रास्ता है और यह मोटरसाइकिल तीन पहियों (सामने, पीछे और दाएं) से कारों के अधीन करता है, और चार नहीं।
  • हालांकि, यातायात के प्रवाह के साथ धैर्य की कमी के कारण अधिक आक्रामक चालकों को अचानक बाएं लेन में घुस सकता है, और इससे ड्राइवर को मोटरसाइकिल पर ध्यान नहीं दिया जा सकता जो गली में है या हिट होने की कोई परवाह नहीं करता है कहीं।
  • इसलिए, यह और भी महत्वपूर्ण है कि कभी भी किसी गाड़ी के बगल में ड्राइव करने के लिए आगे नहीं छोड़ दिया क्योंकि, किसी भी समय, एक और वाहन जल्दी से आपके लेन में हो सकता है।
  • लेन के संबंध में आपके सामने कारों की आवाजाही देखें, वे अगर वे दूसरे वाहनों को देखने के लिए छोटी चाल चलते हैं या यदि वे बाएं लेन के करीब जाते हैं तो वे अंदर हैं। जब आप अपने दाहिनी ओर अन्य कारों से गुजरते हैं, तो उन्हें तुरंत एक कार की संभावना को कम करने और लेन-देन बदलने और आप और आपकी मोटरसाइकिल के साथ टकराने के लिए जल्दी से पास करें। अगले लेन में कार के बगल में रिक्त स्थान में ड्राइव करें, या यदि आवश्यक हो, तो ड्राइवर के बाईं ओर स्थित पैनल के बगल में, ताकि आप बेहतर देख सकें।
  • किसी चालक के अंधे स्थान में कभी भी ड्राइव न करें: किसी वाहन के पीछे बगल में
  • बाईं ओर के मोटरमार्गों के बाहर निकलने पर ध्यान दें, क्योंकि कार बाहर निकलते दिखाई देती है और कभी-कभी बाएं से राजमार्ग में प्रवेश करती है
  • Video: दुर्घटना से bachne ka tarika

    छवि राक्षसी मोटरसाइकिल रक्षात्मक और दुर्घटनाओं को रोकें शीर्षक 9
    9
    अन्य मोटरसाइकिलों के साथ चलते समय, लेन बदलने से बचें। आपकी तरफ से मोटरसाइकिलकर्ता आपकी सुरक्षा क्षेत्र पर कब्जा करेगा, जब एक तत्व, जैसे कि गड्ढे, एक जानवर, एक विदेशी वस्तु और दूसरा वाहन दो में से एक को खतरे में डाल देगा। इस स्थिति में, मोटरसाइकिल करनेवाला को टकराव या टकराव से बचने के लिए बारी चाहिए, लेकिन यह असंभव है, और आप मोटरसाइकिल की ओर मुड़ें जो आपके पक्ष में है, जिससे दोनों को टकराकर चोट लगी हो। यह एक संतुलित गठन होना बेहतर होता है क्योंकि यह पैंतरेबाज़ी करने के लिए जगह देता है और मोटरसाइकिल के लिए एक बड़ा क्षेत्र बना देता है। उन्हें समानांतर होना चाहिए, जब वे संकेत, एक ट्रैफिक लाइट, आदि तक पहुंचें।
  • युक्तियाँ

    • चार सबसे आम मोटरसाइकिल दुर्घटना स्थितियां हैं:
    • कार का चालक मोटरसाइकिल के सामने सीधे चला जाता है, जिससे मोटरसाइकिल अचानक बंद हो जाता है, और कई मामलों में वह मोटरसाइकिल पर नियंत्रण खो देता है या कार के साथ टकरा जाता है इसके अलावा, कई मामलों में, गाड़ी एक मोटरसाइकिल की सड़क के सामने बाईं ओर जाती है जो आ रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन इंगित करता है कि "मोटरसाइकिल दुर्घटनाओं के लगभग तीन चौथाई टक्कर की स्थिति तक पहुंच जाते हैं।"
    • इसके अलावा, उन दुर्घटनाओं के दो तिहाई भाग में, वाहन के चालक ने मोटरसाइकिल के सही रास्ते का उल्लंघन किया, जिसके कारण कई दुर्घटनाएं हुईं संक्षेप में, मोटरसाइकिल दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण ड्राइवरों को यातायात में मोटरसाइकिलों को पहचानने और पहचानने की विफलता के कारण होता है। मोटरसाइकिल के साथ टकराव में शामिल अन्य वाहन के चालक ने टकराव से पहले मोटरसाइकिल को नहीं देखा था या इसे तब तक नहीं देखा था जब तक कि इसे बचने में देर नहीं हुई। दुर्घटना में बनाया जाने वाला सबसे अक्सर विन्यास यह है कि मोटरसाइकिल सामने सामने की जाती है और फिर कार मोटरसाइकिल के सामने बाईं तरफ आती है जो निकट आ रही है। इसके अलावा, चौराहों सबसे अधिक संभावनाएं हैं जहां मोटर साइकिल दुर्घटना होती है क्योंकि वाहन सही ट्रैक या ट्रैफिक नियंत्रण का सम्मान नहीं करता है। "
    • एक मोटरसाइकिल जो एक मोड़ नहीं बना सकता और राजमार्ग को छोड़ सकता है या मोटरसाइकिल का नियंत्रण या कर्षण खो देता है।
    • चालक का अनुभव राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन इंगित करता है कि "मोटरसाइकिल से संबंधित दुर्घटनाओं में से आधे से अधिक मोटरसाइकिल थे जो पांच माह से भी कम का अनुभव करते थे, लेकिन उनके पास लगभग तीन साल का अनुभव था सड़क पर ड्राइविंग दूसरी तरफ, रेत मोटर साइकिल के अनुभव वाले मोटरसाइकिलों का दुर्घटना के आंकड़ों में पर्याप्त रूप से प्रतिनिधित्व नहीं किया गया है "।
    • कार ड्राइवर जो एक मुख्य राजमार्ग या राज्य के राजमार्ग की तरफ जा रहे हैं, लेकिन वाहनों से आने और एक मोटरसाइकिल से टकराने पर ध्यान नहीं देते हैं।
    • शराब की खपत राष्ट्रीय राजमार्ग ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन यह इंगित करता है कि "लगभग आधा घातक दुर्घटनाएं शराब की खपत से संबंधित हैं।"
    • मोटरसाइकिल दुर्घटनाओं के मुख्य कारक और निर्धारक, जो मोटरसाइकिलों के नियंत्रण में चोटों और मौतों की दर से संबंधित हैं, ये हैं:
    • मोटरसाइकिल का प्रकार राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन का संकेत मिलता है कि "क्लासिक कैफे रेसर और अर्ध-हेलिकॉप्टर मोटरसाइकिलों में संशोधन अत्यधिक दुर्घटनाओं में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं"
    • कुछ बहुत महत्वपूर्ण कारक हैं मोटरसाइकिल सुरक्षा पाठ्यक्रम और एक मान्य मोटरसाइकिल लाइसेंस का अधिकार।
    • मोटरसाइकिल का आकार और रंग और प्रकाश जुड़नार मोटरसाइकिलों के सामने, जो कि उनकी दृष्टि में ऑटोमोबाइल के ड्राइवरों को प्रस्तुत किया जाता है, उनके निकट आने वाले वाहनों के दृश्य पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। कई वाहन दुर्घटनाओं में मोटरसाइकिल की कुख्यात प्राथमिक कारक है। इसके अतिरिक्त, इन्हें दिन के दौरान मोटरसाइकिल पर हेडलाइट के इस्तेमाल के लिए और पीले, नारंगी या उज्ज्वल लाल जैकेट का उपयोग करने के लिए धन्यवाद कम किया जा सकता है। एम्बर हेडलाइट (हार्ले डेविडसन इलेक्ट्र्रा ग्लाइड्स मोटरसाइकिल और होंडा गोल्डविंग्स मोटरसाइकिल पर सामान्य विन्यास) जैसे एक बड़ी, अच्छी तरह से प्रकाशित सतह, में ड्राइवरों की दृश्यता बढ़ाने की क्षमता है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन का कहना है कि "मोटरसाइकिल और चालक के सामने की सतहों के लिए मोटर साइकिल की प्रतिष्ठा बहुत महत्वपूर्ण है, और मोटरसाइकिलों में फेयरिंग और विंडशील्ड्स का दुर्घटनाओं में पर्याप्त रूप से प्रतिनिधित्व नहीं किया गया है। यह अधिक अनुभवी और प्रशिक्षित मोटरसाइकिल के साथ कुख्यात और सहयोग के योगदान की वजह से सबसे अधिक संभावना है, जबकि मोटरसाइकिल आंदोलनों को दुर्घटनाओं में पर्याप्त रूप से प्रतिनिधित्व नहीं किया गया है, लेकिन दुर्घटनाओं से जुड़े हुए हैं। अधिक गंभीर चोटें जब कुछ दुर्घटनाओं हुआ है "।
    • एक कार के चालक ने पीछे से एक मोटरसाइकिल मारा है।
    • गाड़ी का चालक लेन से अचानक बदल गया था जिसमें मोटरसाइकिल था।
    • उम्र राष्ट्रीय राजमार्ग ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, "स्कूटर आंकड़ों में पच्चीस के तहत मोटरसाइकिलें अधिक से अधिक प्राप्य हैं"।

    चेतावनी

    • एक मोटरसाइकिल ड्राइविंग सामान्य रूप से कार चलाने से अलग है एक मोटरसाइकिल जो रक्षात्मक रूप से चल रहा है, लगातार आसपास की कारों के कार्यों और आंदोलनों को देख रहा है और अन्य चालकों के इरादे का आकलन करने के लिए यातायात के मामले में हमेशा सबसे सुरक्षित क्षेत्र में रहने के लिए स्थिति रणनीति तैयार करता है। यदि मोटरसाइकिल की हड़ताली दूरी के भीतर कोई अन्य वाहन नहीं है, तो मोटरसाइकिल चलाने की मशीन पर काम करने और नियंत्रित करने की क्षमता के आधार पर सुरक्षा निर्धारित की जाएगी। इसी तरह, दो लेन ग्रामीण हाइवे और कम-यात्रा वाले अंतरराज्यीय राजमार्ग मोटरसाइकिल के मामले में शहरों के मुकाबले सबसे ज्यादा सुरक्षित स्थान हैं जो उच्च गति वाले राजमार्गों पर अधिक ड्राइविंग अनुभव करते हैं। शहर चौराहों की बड़ी संख्या के कारण सबसे बड़ी खतरों का प्रतिनिधित्व करते हैं, ड्राइवरों को पहुंचाया, ड्राइवरों की मात्रा जो भीड़ में जुड़ी हुई है और शहरी परिवेशों में आम तौर पर अक्सर विकर्षण आती है। इन सभी तत्वों को एक मोटरसाइकिल का अनुभव करने में सक्षम नहीं होने के लिए योगदान देता है।
    • हालांकि यह सच है कि एक मोटरसाइकिल के साथ एक दुर्घटना में दोषी होने के लिए ड्राइवर बहुत आम है, इस प्रकार के दुर्घटना को संभावित रूप से कम करने के कुछ अन्य तरीके हैं। ये रणनीतिक, विशिष्ट और जानबूझकर विकल्प हैं जो मोटारसायकल द्वारा मोटरसाइकिल चुनते हैं, जब वे ड्राइविंग रणनीतियों और प्रशिक्षण के अलावा काम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com