ekterya.com

मोटरसाइकिल के साथ सही कैसे चालू करें

मोटरसाइकिल पर बुनियादी सुरक्षा के लिए यातायात में मुड़ना और संतुलन बनाए रखना आवश्यक है। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए, ब्रेकिंग और गियर को सही ढंग से बदलते हुए और वक्र पर झुकाव करते समय ठीक से एक बारी को ठीक से सीखना संभव है।

यदि आप मोटरसाइकिल पर पता सही कैसे करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं, इस लेख को पढ़ें.

चरणों

एक मोटरसाइकिल चरण 1 पर दाएं दाएं शीर्षक वाली छवि
1
बारी की जांच जब आप मोड़ पर पहुंचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ट्रैफ़िक, कटऑफ़, पैदल चलने वालों, पार्क की गई कारों या अन्य बाधाओं के कोई संकेत नहीं हैं जो आपको सही और सुरक्षित रूप से बदलने से रोका जा सके। एक मोड़ बनाने के लिए आपको जानने के लिए जिस चीज़ को जानने की ज़रूरत है, उसे जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।
  • गड़बड़ी के त्रिज्या को ध्यान में रखकर आपको यह पता चलेगा कि गति को कम करने के लिए आपको कितनी आवश्यकता होगी और उस गियर में आपको क्या करना होगा।
  • सड़क की गुणवत्ता और बनावट को ध्यान से जांचें। क्या यह गीला है? क्या कोई बजरी या अन्य स्थितियां हैं जो स्किड में परिणाम कर सकती हैं?
  • एक मोटरसाइकिल चरण 2 पर दाएं दायां शीर्षक वाली छवि
    2
    मोड़ को संकेत देना शुरू करें आपके मोड़ से 30.48 मीटर (100 फीट) के बारे में, मुड़ने के लिए अपने इरादे के अन्य ड्राइवरों को चेतावनी देने के लिए दाएं सिग्नल को सही बनाएं यदि आपके पास कार्यात्मक संकेतक नहीं हैं, तो अपने हाथ से संकेत करें।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका और अधिकांश यूरोपीय देशों में, साइकिल चालक सही दाहिने हाथ की ओर इशारा करते हुए दाईं तरफ एक मोड़ का संकेत देते हैं।
  • वाहनों में, हालांकि, दाएं कोण पर बाएं हाथ को ऊपर उठाने के द्वारा दायीं ओर एक संकेत को संकेत करना आम बात है दोनों सही करने के लिए बारी करने के लिए संकेत स्वीकार किए जाते हैं
  • Video: बाइक का ख़राब एलईडी हेड लाइट को कैसे रिपेयर करें, कैसे मरम्मत करने के लिए एलईडी सिर किसी भी बाइक की रोशनी

    एक मोटरसाइकिल चरण 3 पर दाएं दाएं शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी स्थिति की जांच करें सबसे पहले, आपके पीछे ट्रैफ़िक देखने के लिए रियरव्यू मिरर की जांच करें। इसके बाद, अंधे स्थानों को फिर से जांचने के लिए अपने दाएं कंधे पर गौर करें, और यदि यह सुरक्षित है, लेन का केंद्र जितना संभव हो, बारी बारी से और अधिक कुशल बनाने के लिए। सावधानी से अपने पीछे और आसन्न लेन में एक यातायात के पीछे देखो और मोड़ बनाने की स्थिति में मिलता है।
  • नरम मोड़, जिस गति से आप मोड़ सकते हैं
    एक मोटरसाइकिल चरण 3 बुलेट 1 पर दायां दायां शीर्षक वाला चित्र
  • मोड़ तेज, जितना अधिक आप गति धीमा करने की जरूरत है
    एक मोटरसाइकिल चरण 3 बुलेट 2 पर दायां दायां शीर्षक वाला चित्र
  • एक मोटरसाइकिल चरण 4 पर दायां दायां शीर्षक वाला चित्र
    4
    आने वाली यातायात की जांच करें और यदि आवश्यक हो, तो कदम उठाएं। सुनिश्चित करें कि आप बायीं तरफ देखने वाले ट्रैफिक को देखने के लिए बाईं तरफ देखते हैं और आगे बढ़ने के लिए आगे देखें
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, जब आप एक मोटरसाइकिल के साथ सही हो जाते हैं तो आपको उन चालकों को देखना होगा जो आपके सामने बाएं मुड़ते हैं, पैदल चलने वालों को आप जिस सड़क को बदलना चाहते हैं और संभव साइकिल ट्रैफिक को अपने सही।
  • यूनाइटेड किंगडम और बाकी दुनिया में, जब आप किसी मोटरसाइकिल के साथ सही हो जाते हैं, तो आपको आने वाले यातायात तक पहुंचने के लिए और एक छेद खोजने के लिए इंतजार करना पड़ता है या फिर आप चालू होने से पहले सही टर्न सिग्नल खोल सकते हैं। कभी-कभी आपको बारी-बारी से पूरी तरह से बंद कर देना होगा।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 5 पर दायां दायां शीर्षक वाला चित्र
    5



    अपनी गति कम करें और धीमा करें क्लच और ब्रेक को दबाएं यदि मोटरसाइकिल की गति को उचित गति से कम करने के लिए बारी बारी से कम गियर रखो मोटर साइकिल को निरंतर गति से रखने के लिए बारी करने से पहले धीरे-धीरे या "मुर्गा" को क्लच के रूप में जारी रखें जैसा कि आप धीरे-धीरे त्वरण बढ़ाते हैं। इसके साथ आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आप टायर में बहुत अधिक शक्ति प्रसारित नहीं करेंगे और आप उन्हें स्किड बनाने से बचेंगे।
  • आम तौर पर, शहर के माध्यम से परिसंचरण की शर्तों के लिए, दूसरी या तीसरी गियर मध्यम गति से एक मोड़ बनाने के लिए उपयुक्त हैं, हालांकि दो सिलेंडर वी-इंजन के साथ कुछ मोटरसाइकिल, जैसे कि हार्ले-डेविडसन, पहली गति से अधिक आराम से चालू करें । इन इंजनों के कम पुनरीक्षण पर उच्च टोक़ यह अधिक संभावना है कि रियर व्हील स्किड्स

    Video: bike pickup problem solution - bajaj discover bike 135cc - (Hindi) - bullet singh boisar

    एक मोटरसाइकिल चरण 5 बुलेट 1 पर बारी दाएं शीर्षक वाली छवि
  • सभी गति और ब्रेकिंग समायोजन मोड़ से पहले किया जाना चाहिए और बारी के दौरान नहीं। प्रत्येक मोड़ को सुरक्षित ढंग से करने के लिए गति की एक अलग डिग्री की आवश्यकता होती है, इसलिए उनमें से ज्यादातर को आपका निर्णय और मोटरसाइकिल और वक्र की भावनाओं के साथ करना होगा।
    एक मोटरसाइकिल चरण 5 बुलेट 2 पर दायां दायां शीर्षक वाला चित्र
  • एक मोटरसाइकिल चरण 6 पर दायां दायां शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: Disc Brake Maintenance of a Two-Wheeler (Hindi) (हिन्दी)

    धीरे दिशा बदलने के लिए बारी बारी से. हैंडल के बायां पकड़ पर तनाव को थोड़ा ढकाकर और संभाल के दाहिने हिस्से पर दबाने से, थोड़ा बाएं ओर झुका और रोटेशन की दिशा में झुकाव करके बारी शुरू करें।
  • टर्निंग अधिक या कम आसानी से झुकाव है, जैसे कि संभाल पट्टी बदलना नहीं है न ही आपको वक्र को सही ढंग से लेने के लिए मोड़ या मोड़ने की आवश्यकता नहीं है
    एक मोटरसाइकिल चरण 6 बुलेट 1 पर दायां दायां शीर्षक वाला चित्र
  • सुनिश्चित करें कि यदि आप किसी यात्री को ले जाते हैं, तो वह जानता है कि मोड़ की दिशा में कैसे झुका जाना है, इसके विपरीत या उसके बाहर नहीं।
  • Video: बाइक की चेन कैसे साफ करें | बाइक चेन साफ ​​करने के लिए कैसे

    एक मोटरसाइकिल चरण 7 पर दायां दायां शीर्षक वाली छवि
    7
    अपना सिर ऊपर रखो जिस दिशा में आप मोटरसाइकिल जाना चाहते हैं, फ्रंट व्हील में नहीं, या सीधे आपके सामने दिखाना बहुत ज़रूरी है यदि आप उस ऑब्जेक्ट पर सीधे दिखते हैं जिसे आप बचाना चाहते हैं, तो संभवतः आपको इसे मारना होगा।
  • आपके पैर की मदद से आप बारी बारी से कभी कम नहीं मोटरसाइकिल पर नियंत्रण खोना बहुत आसान है और अगर आप ऐसा करते हैं तो खुद को चोट पहुँचाएं।
    एक मोटरसाइकिल चरण 7 बुलेट 1 पर बारी दाएं शीर्षक वाली छवि
  • एक मोटरसाइकिल चरण 8 पर दायां दायां शीर्षक वाला चित्र
    8
    वक्र के बाहर निकलता है जब आप वक्र छोड़ देते हैं तो धीरे-धीरे बिजली लागू करें यह मोटर साइकिल के निलंबन को ठीक करने और इसे स्थिर करने के लिए कार्य करता है।
  • एक मोड़ के बीच में धीमा या धीमा करने का यह एक बुरा विचार है, जब तक कि यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है
  • युक्तियाँ

    • कई जगहों पर शुरुआती और उन्नत ड्राइवरों के पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाती है। और उनमें से कुछ ये पाठ्यक्रम मुफ्त हैं।

    चेतावनी

    • यह चालू होने की प्रक्रिया का एक व्यक्तिगत व्याख्या है यह "आधिकारिक" रूप नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com