ekterya.com

Hypermiling कैसे बनाने के लिए

हाइपरमिंग इंजन की मांग कम करके अपनी कार की ईंधन दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से ड्राइविंग तकनीकों का एक संग्रह है। ईंधन की अर्थव्यवस्था में 37% की वृद्धि करना संभव है, जिस तरह से आप ड्राइव कर बदलते हैं, इसलिए उच्च ईंधन लागत के कारण हाइपरमिंग ब्याज प्राप्त कर रहा है। हालांकि कुछ अपरिपक्व विधियां विवादास्पद और संभावित रूप से खतरनाक हैं, लेकिन यह लेख सुरक्षित तकनीक पर ध्यान केन्द्रित करेगा जो कि आप ईंधन और पैसा बच सकते हैं।

चरणों

भाग 1

Hypermiling के लिए अपनी कार तैयार करें
चित्र शीर्षक हायपरमिले चरण 7
1
हाइपरमिंग के लिए अपनी कार बनाए रखें जिन कारों को खराब ढंग से बनाए रखा जाता है या जो देखते नहीं हैं वे प्रदूषण का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं ये ड्राइविंग तकनीक काम नहीं करेगी, अगर आप अपनी कार को ठीक से नहीं बनाए रखते हैं, जिसे आपको करना चाहिए या नहीं, आप हाइपरमिंग करने जा रहे हैं या नहीं:
  • अपनी कार को देखते रहें अधूरी कार कम कुशल हैं और अधिक प्रदूषण का उत्पादन करते हैं। आपकी गाड़ी के लिए एक नियमित रखरखाव कार्यक्रम कार होने के लिए पहला कदम है जिसके साथ आप हाइपरिलिंग कर सकते हैं।
  • उच्च प्रदर्शन स्पार्क प्लग का उपयोग करें उच्च प्रदर्शन स्पार्क प्लग, के रूप में इरिडियम टिप स्पार्क प्लग एक चिंगारी सबसे बड़ा दहन, जो दहन कक्ष में एक अधिक कुशल जला के लिए योगदान पैदा करते हैं। यह थोड़ा अधिक शक्ति, बेहतर ईंधन दक्षता और कम उत्सर्जन प्रदान करता है।
  • निर्माता द्वारा सुझाई गई सबसे कम चिपचिपापन के साथ तेल का उपयोग करें। अनुशंसित नीचे दिए गए कुछ चीजों का उपयोग असुरक्षित हो सकता है। कार ईंधन लीक नहीं है, तो या जलन, सिंथेटिक तेल (और एटीएफ) के लिए स्विच के रूप में यह बहुत प्रणोदन प्रणाली के आंतरिक घर्षण को कम कर और ईंधन की खपत और दीर्घायु सुधार। इसी समय, तेल में परिवर्तन बहुत कम बार किया जा सकता है, इस प्रकार उच्च तेल की लागत के लिए क्षतिपूर्ति की जा सकती है
  • हल्के मोटर तेल 0W-20 का उपयोग करने पर विचार करें। लाइट मोटर ऑयल आपके मोटर के काम की मात्रा कम कर देता है, क्योंकि यह पंप करना आसान है। 0W-20 इंजन तेल का उपयोग इंजन के प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, लेकिन इंजन के जीवन को संभावित रूप से कम करने की कीमत पर।
  • छवि शीर्षक 40940 9 2
    2
    Hypermiling के लिए टायर और पहियों बनाए रखें ठीक से बनाए रखने वाले टायर हाइपरमिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं - ये आपकी एकमात्र कार है जिस पर आपकी गाड़ी में छूआ गया है, और ग़लत ढंग से रखे गए टायर काफी खराब ईंधन अर्थव्यवस्था का कारण बन सकते हैं।
  • पहियों को संरेखित करें और संतुलित करें कार के पहिये कभी-कभी अनियमित रूप से पहनते हैं या थोड़ा ऑफ-सेंटर गठबंधन करते हैं, जिससे ईंधन दक्षता कम हो जाती है।
  • टायर के दबाव को नियमित रूप से जांचें अगर टायर गलत तरीके से फुलाए जाते हैं, तो रनवे के साथ प्रतिरोध या अपर्याप्त सतह के संपर्क में वृद्धि होगी, जिससे ईंधन दक्षता में काफी कमी आ जाएगी।
  • न्यूरल में होने वाली कार की दूरी बढ़ाने के लिए टायरों को बहुत ज्यादा बढ़ाना न करें। इससे पहनने और कर्षण की हानि में वृद्धि हो सकती है। चरम मामलों में, टायर फट सकता है, जिससे एक दुर्घटनाग्रस्त दुर्घटना होती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास है स्वच्छ हेडलाइट्स और वह सही ढंग से काम कर रहे हैं। कई उपस्कर तकनीकों के लिए, आप कारों की अपनी ट्रैकिंग दूरी बदल सकते हैं। आपके सामने कार को देखकर आपकी सुरक्षा के लिए और साथ ही दक्षता के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक हायपरमिले चरण 8
    3
    चीजें अपनी कार से बाहर निकालें ट्रंक में फ्रीड्स से छुटकारा पाएं - आपके पास अधिक वजन, इंजन और संचरण की श्रृंखला को कठिन काम करना होगा। अतिरिक्त भार बढ़ाना दक्षता निकाल रहा है
  • आपको ट्रंक से चीजें नहीं लेनी चाहिए, जिसे आपको आवश्यकता हो सकती है! ईंधन की अर्थव्यवस्था में एक या दो प्रतिशत की कमी बहुत दोनों समय में बेहतर है और एक लंबे यात्रा ईंधन और अन्यथा अनावश्यक यांत्रिक क्योंकि आप टायर बदलने के लिए अपनी कार के स्पेयर टायर और किट ले लिया है।
  • भाग 2

    सुरक्षित और कुशलतापूर्वक ड्राइव करें
    छवि शीर्षक हायपरमिले चरण 5
    1
    मोटर पर लोड को कम करता है आम तौर पर, यदि आप निरंतर गति बनाए रखते हैं, तो ईंधन को बचाने के लिए बेहतर है, इसलिए क्रूज़ नियंत्रण का उपयोग करना और गति सीमा पर या नीचे ड्राइविंग हाइपरमिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि, जिस वास्तविक इलाके पर आप चला रहे हैं, उसके संबंध में आपकी गति अलग-अलग होनी भी आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक हाइपरमिलेट चरण 1
    2

    Video: Chevrolet Spark User Review - 'Low Maintenance' - Auto Portal

    ड्राइव करें जैसे आपके पास ब्रेक नहीं था संभव के रूप में तटस्थ के रूप में जाओ जब आप गाड़ी चला रहे हैं, तो उस मार्ग की योजना बनाएं जिसे अचानक ब्रेकिंग की आवश्यकता नहीं होती है। तटस्थ रूप से सावधानी से चलना आपके ईंधन के उपयोग को कम कर सकता है ताकि त्वरण आपके क्रूज प्रति लीटर प्रति किलोमीटर की दर पर कोई असर न पड़े।
  • नए कारों में, अगर कार चल रहा है और अपने पैर एक्सीलेटर पर नहीं है, इंजेक्टर पूरी तरह से बंद कर रहे हैं, अनिवार्य रूप से एक "मुक्त" उपभोक्ता बनाने: अपनी कार आगे बढ़ रहा है, लेकिन आप के लिए एक छोटी राशि से परे ईंधन उपयोग नहीं कर रहे मोटर ब्रेक या मोटर प्रतिरोध जिसके लिए आप तटस्थ चलते हैं
  • क्लच को रिहा करके या तटस्थ में कार डालने से तटस्थ नहीं रहें। यह इंजन को निष्क्रिय करने का कारण बनता है, जो कार को छोड़ने और इसे इंजन से न्यूनतम योगदान के साथ तटस्थ में जाने से अधिक ईंधन का उपयोग करता है।
  • छवि शीर्षक 40940 9 6
    3
    सावधान रहें तटस्थ में सुरक्षित रूप से सवारी। तटस्थ में चलना निराशाजनक और मुश्किल हो सकता है अगर अन्य ड्राइवर बंद न हों तुम्हारे सामने आओ. तटस्थ में चलते समय आपको सुरक्षित रखने के लिए बुनियादी सुरक्षा और सामान्य ज्ञान तकनीक का उपयोग करें
  • ब्रेक का उपयोग करने के लिए अपना पैर तैयार रखें यदि आपको अचानक बंद होना है, तो आपको जल्दी से प्रतिक्रिया करने में सक्षम होना चाहिए। चूंकि आप एक्सीलेरेटर जितना संभव हो उतना कम उपयोग कर रहे हैं, ब्रेक लगाना या ब्रेक लगाना आपके गति को नियंत्रित करने का मुख्य साधन है।
  • ईंधन को बचाने के लिए यातायात कानूनों का पालन करना अधिक महत्वपूर्ण है। यह लागत / लाभ के दृष्टिकोण से और साथ ही सामान्य ज्ञान से भी सही है। सब के बाद, आप एक ठीक तटस्थ में एक को रोकने पर हस्ताक्षर रोक के लिए दो बार से अधिक प्रति वर्ष उस राशि प्रीमियम में एक दुर्घटना के बाद उच्च बीमा का भुगतान करने के लिए, और अगर जबकि hypermiling कर रही है, मूल रूप से आप सभी बचत खर्च कर दिया है कि आप पहली जगह में hypermiling करके हासिल किया
  • छवि शीर्षक हायपरमिले चरण 2
    4
    त्वरक के साथ प्रकाश रहें त्वरक का नाम इसलिए है क्योंकि यह इंजन में अधिक ईंधन डालता है, जिससे यह तेज़ी से चला जाता है, ईंधन बचत घटता जाता है और प्रदूषण के उत्पादन में वृद्धि करता है। त्वरक के साथ प्रकाश रखें और आप अपने ईंधन बिल में बचत देखेंगे।
  • पेडल धीरे धीरे नीचे धक्का और इसे उठा बस पता है कि आप को रोकने के लिए जा रहे हैं (जब आप एक लाल बत्ती देखते हैं, एक उच्च संकेत या आपके सामने कार की ब्रेक लाइट्स) ताकि आप तटस्थ रास्ते में आराम कर सकें।
  • जब हाइपरमिंग होता है, तो आपको 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) से अधिक के लिए पेडल को धक्का नहीं करना चाहिए। वास्तव में, यह संभव है कि कुछ हालिया कारों में पैडल होते हैं जो "आपस में विरोध करते हैं" जब आप भी आक्रामक रूप से गति बढ़ाते हैं।
  • छवि शीर्षक 40940 9 8
    5
    यदि आपको तेज़ी में तेजी आती है, तो इसे जल्दी से करें अच्छा ईंधन दक्षता वाले वाहन वास्तव में त्वरण की एक "तेज" विधि का उपयोग करते समय बेहतर ईंधन बचत उत्पन्न करते हैं। धीमे त्वरण कारों में कम ईंधन बचत का उत्पादन करेगा जैसे कि अच्छा प्रदर्शन लेकिन किसी भी त्वरण के परिणाम बहुत खराब बचत में हैं, इसलिए त्वरण के पहले ध्यान रखें ताकि आप निरंतर गति पर चल सकें (उत्कृष्ट बचत!)।
  • छवि शीर्षक हायपरमिले चरण 3
    6
    सुस्ती से बचें बहुत से लोग यातायात में या स्टॉप साइन के सामने बैठे ईंधन की एक महत्वपूर्ण राशि बर्बाद करते हैं जब आप एक मिनट से अधिक समय के लिए बंद करते हैं तो इंजन को बंद करना ईंधन दक्षता में 1 9% की वृद्धि कर सकता है
  • ठंड के मौसम में, अपनी कार छोड़ दें गर्म करने के लिए सुस्ती ईंधन बचत को कम करता है और एक बनाता है संदूषण अतिरिक्त- आपको केवल एक ही चीज़ 5 से 10 मिनट के लिए धीरे-धीरे ड्राइव करना है। यदि आप पिछले दो चरणों का पालन कर रहे हैं, तो आप सभी तरीके से आसानी से ड्राइव करेंगे, ताकि आप अपना इंजन गर्म करने के लिए ऐसा कर सकें।



  • छवि शीर्षक हायपरमिले चरण 9
    7
    ईंधन को बचाने के लिए एक हाइब्रिड कार पर "प्रेस और स्लाइड" दबाने और स्लाइडिंग एक ऐसी तकनीक है जो नाटकीय रूप से ईंधन अर्थव्यवस्था को बढ़ा सकती है, लेकिन जब आप एक ट्रैक पर होते हैं जहां आपके आसपास कुछ लोग हैं
  • "प्रेस" या गति को गति दें जो गति की एक श्रेणी के उच्च अंत में होती है जो उचित हो। ईंधन अर्थव्यवस्था और शक्ति के बीच अनुपात के लिए आपकी कार में इष्टतम बिंदुओं में से एक का उपयोग करके इसे करें प्रियस के लिए, इन बातों लगभग 25 किमी / घंटा (15 मील प्रति घंटा) और 40 किमी / घंटा (25 मील प्रति घंटा) कर रहे हैं और जब गैस इंजन कार शक्ति और बैटरी चार्ज हो रही है बार के अनुरूप हैं।
  • त्वरण की अवधि के बीच "स्लाइड", लेकिन बिजली सहायता प्रदान करने के लिए त्वरक का उपयोग करें इसके लिए जानने की आवश्यकता है कि किस प्रकार धक्का लगना और किस परिस्थिति में आपको अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए अपनी कार के उपभोग स्क्रीन का उपयोग करें अधिक से अधिक बिजली सहायता के लिए उपयोग करें जिसे आप उपयोग कर सकते हैं और आप दालों के बीच आगे बढ़ेंगे, जिससे आपकी ईंधन बचत बढ़ जाएगी।
  • छवि शीर्षक हायपरमिला चरण 4

    Video: Rakshabandhan Song || Rakhi Har Saal Kahele Saavanwa Me || Bhai Bahan Ke Pyar Ka Pyara Song

    8
    पहाड़ियों का लाभ उठाएं सामान्य तौर पर, इसका मतलब है कि आपको पहाड़ियों और धीमी गति से तेज़ी से ऊपर जाना चाहिए धीमी गति से चलते हुए आपको पहाड़ी पर चढ़ने की आवश्यकता से अधिक ईंधन बर्बाद करने में मदद करता है तेजी से डाउनहिल कम ईंधन का उपयोग करता है और एक महत्वपूर्ण बढ़ावा देता है जिसे आप इंजन की बजाए उपयोग कर सकते हैं। यदि आप छोटे पहाड़ियों वाले क्षेत्रों में दो को जोड़ते हैं, तो आप एक उच्च ईंधन अर्थव्यवस्था देखेंगे।
  • डाउनहिल जा कर, आप कम ईंधन का उपयोग करके तेज़ी से जा सकते हैं। जैसे, पेडल को पूरी तरह से रिलीज न करें- जब तक आप सामान्य से थोड़ी तेजी से नहीं चलते तब तक उसका उपयोग करें।
  • ढलान के सभी ढलानों का लाभ उठाएं उदाहरण के लिए, जब एक पहाड़ी नीचे जा रहा है जहां तल पर एक लाल बत्ती होती है (जहां ढलान को समतल किया गया है), रोशनी से पहले लंबे समय तक रोकने की कोशिश करें ताकि आप ढलान के बाकी हिस्सों का लाभ उठा सकें जब आपको फिर से आगे बढ़ो।
  • एक ढलान ऊपर उठने से बचें पहाड़ी पर एक सूखी पड़ाव से शुरू करना ईंधन बचत के मामले में सबसे खराब स्थिति है: आपका इंजन कार के वजन के साथ-साथ गुरुत्वाकर्षण के कारण डाउनहिल की कार के त्वरण से जूझ रहा होगा। पहाड़ी की चोटी पर या उस पर चढ़ने से पहले बंद करो जब ऐसा करना सुरक्षित होता है।
  • छवि शीर्षक 40940 9 12
    9

    Video: Dunya ka sabse chota DJ sound

    यदि संभव हो तो, एक बड़े वाहन पर जाने पर विचार करें। गाड़ी चलाते समय कारों ने उनके पीछे परेशान और कम घनत्व की हवा का निशान छोड़ दिया। स्लिपस्ट्रीम पर जा रहे इस क्षेत्र के परेशान हवा के माध्यम से चलाया जा रहा है - यह अभी भी हवा के माध्यम से आगे बढ़ने की तुलना में अधिक वायुगतिकीय कुशल है यह एक विवादास्पद व्यवहार है और यदि आप इसे करना चाहते हैं तो आपको सावधानी से विचार करना चाहिए।
  • स्लिपस्ट्रीम जाने पर बहुत सावधानी बरतें। आप अपने आप को उस कार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो आपके सामने ट्रैक के बजाय आप का अनुसरण कर रहे हैं। एक स्लिपस्ट्रीम पर जाकर सुरक्षित दूरी रखें और अपने आस-पास यातायात से अवगत रहें।
  • एक अर्ध-ट्रेलर स्लिपस्ट्रीम पर जाना कुशल नहीं है एक अर्ध-ट्रेलर या "ट्रेलर" की स्लिपस्ट्रीम में सामान्य रूप से हवा प्रतिरोध को कम करने की उम्मीद में इसके लायक नहीं है। ट्रेलर परिणामों के पीछे से 10% से कम की ईंधन बचत में ट्रक के पीछे 2 सेकंड पीछे (54 मीटर या 176 फीट, 96 किमी / घंटा या 60 मील प्रति घंटा) रहना।
  • अर्ध ट्रेलर स्लिपस्ट्रीम पर जा सकते हैं बहुत खतरनाक अधिक पर्याप्त बचत प्राप्त करने के लिए आवश्यक दूरी बहुत सुरक्षित है ट्रकों बहुत ही भारी होती हैं, इनमें से निपटने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। एक के संबंध में रहने के लिए सबसे सुरक्षित जगह बस है किसी भी जगह उसके पास कम है एक ट्रक के पीछे अक्सर काफी अधिक होता है, इसलिए एक छोटी गाड़ी कार के शरीर में बहुत अधिक ऊंची हो सकती है जिससे कि टक्कर को सुरक्षित रूप से अवशोषित किया जा सके, और एक दूसरे से गाड़ी चलाने के बाद एक टायर टायर हो सकता है ट्रक को अपने विंडशील्ड में घुसने से, यह चलते हुए और गंभीर चोटों या मौत के कारण भी। ट्रेलर और ट्रक टायर अक्सर ट्रैक से कंकड़ और अन्य मलबे फेंक देते हैं जो आपकी कार को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • भाग 3

    जलवायु नियंत्रण जब हाइपरमिंग करते हैं
    छवि शीर्षक 40940 9 13
    1
    एयर कंडीशनिंग का उपयोग केवल राजमार्गों तक ही सीमित करें। एयर कंडीशनर हवा से गर्मी निकालने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा खपता है, प्रति लीटर कुछ किलोमीटर तक हटा रहा है हालांकि, खिड़कियों को खोलने बनाता है वायुगतिकीय खींचें, कार के माध्यम से हवा के प्रवाह में दखल देती है, जिससे दक्षता भी कम हो जाती है इस कारण से, एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना वास्तव में केवल समझ में आता है जब यह खिड़कियों को खोलने की वजह से प्रतिरोध में वृद्धि से सस्ता है।
    • एयर कंडीशनिंग आमतौर पर 74 किमी / घंटा (45 मील प्रति घंटे) से अधिक उच्च गति पर खुली खिड़कियों की तुलना में अधिक कुशल है। एयर कंडीशनिंग के बिना जलवायु नियंत्रण प्रणाली प्रशंसक, ऊर्जा की एक नगण्य राशि का उपयोग करता है, लेकिन कमजोर हो सकता है और इंजन से थोड़ी गर्मी ला सकता है। कारण के भीतर दोनों विकल्पों का सबसे अच्छा (शांत, ताज़ा और हवा के साथ) पाने के लिए, एक छोटे से खोलने से प्रभावी पार प्रवाह या एक तेज भंवर से सीधे हवा में खिड़की के खुलने को समायोजित करें
    • एयर कंडीशनिंग और खिड़कियों के उद्घाटन के बीच बहस चल रही है, वहीं अधूरेपन वाले चिकित्सकों ने कार में उनके साथ बर्फ का पानी ले रखा है ताकि वे खिड़कियों के साथ शांत रह सकें और एयर कंडीशनिंग बंद हो जाए।
    • स्वत: एयर कंडीशनिंग सिस्टम अधिक कुशलता से संचालित करते हैं, यदि वे न्यूनतम प्रशंसक गति के साथ सबसे कम तापमान पर सेट होते हैं।
  • छवि शीर्षक 40940 9 14
    2
    दक्षता को अधिकतम करने के लिए साइकिल पर एयर कंडीशनर चालू करें यदि आप एक गर्म वातावरण में रहते हैं जहां आप बस एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे हर समय रखने की बजाए इसे चालू और बंद करने की कोशिश करें एयर कंडीशनिंग बंद और प्रशंसक के साथ, यह कई मिनटों के लिए ताजा हवा को उड़ाना जारी रखेगा। जब हवा को गर्मी करना शुरू हो जाता है, तो एयर कंडीशनर को कुछ मिनट तक फिर से चालू करें जब तक कि हवा फिर से ठंडा न हो और फिर इसे फिर से बंद कर दें।
  • चक्र में एयर कंडीशनिंग को बदलने की प्रभावशीलता आपकी कार के मॉडल पर निर्भर करेगी। कुछ कारों में, एयर कंडीशनर को चर शक्तियों पर चालू किया जा सकता है, और प्रशंसक के संयोजन और हवा एयर कंडीशनर का उपयोग तब कम तीव्रता से कर सकते हैं जब यह बंद हो।
  • लगातार समायोजन जलवायु नियंत्रण प्रणालियों से सावधान रहें, विशेष रूप से वे कई इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण या थर्मोस्टैट के साथ प्रशंसक गति को समायोजित करने के लिए प्रशंसक गति और कठोर डायल की सरल सेटिंग के बजाय। कार के अंदर सर्वोमेनासिज्म काम करना बंद कर सकता है और उन्हें बदलने के लिए बहुत काम लेगा।
  • कारों में नियमित गैस इंजन (और अन्य आंतरिक दहन इंजन) काफी "बर्बाद" गर्मी का थोड़ा सा बनाते हैं, इसलिए जितना चाहें उतनी हीटर का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 40940 9 15
    3
    यदि आप एक परिवर्तनीय ड्राइव करते हैं, तो ऊपर बंद रहें, खासकर राजमार्ग पर। जब एक परिवर्तनीय खोलें, जैसा कि मालिकों का तर्क होता है, मूल रूप से इसका एक कारण है, चंदवा को कम करने में ईंधन दक्षता काफी कम हो जाती है। खुली कैब द्वारा बनाई गई गाड़ी में बड़ी, खुली गुहा एक बड़ी रेंज खींचती है जिससे कार को और अधिक हवा से धकेलने के लिए कड़ी मेहनत की जाती है क्योंकि यह ड्राइव है।
  • भाग 4

    योजना और hypermiling के लिए लगता है
    छवि शीर्षक 40940 9 16
    1
    बेहतर ईंधन दक्षता के लिए अपने मार्ग की योजना बनाएं अगर आपके पास कई मार्गों के बीच कोई विकल्प है, तो कम से कम स्टॉप की संख्या चुनें। ईंधन के मामले में रोक और रोकना एक बहुत ही महंगा है।
    • अगर आपके पास यात्रा पर कई स्टॉप हैं, तो यह योजना करें ताकि आप सबसे पहले अपने सबसे अंतिम गंतव्य पर जा सकें और बाकी की स्टॉप वापस रास्ते पर कर सकें। शुरुआत में अपनी सबसे लंबी यात्रा करते समय, आप बाकी की यात्रा के लिए गर्म रहने के लिए कार को पर्याप्त समय देते हैं यदि आपने पहले छोटी यात्राएं की हैं, तो कार को गर्म करने के लिए अधिक समय लगेगा (प्रत्येक यात्रा की कमी के कारण) क्योंकि इंजन कुशलतापूर्वक नहीं चलते जब तक कि वे गर्म न हों, सबसे लंबे समय तक सवारी करने से पहले ईंधन दक्षता बढ़ जाती है।
    • ग्रामीण सड़कों के लिए अच्छा है क्योंकि आपको (और शुरू) को रोकना (और शुरू करना) नहीं है और आपको तेज या ब्रेक करने के लिए प्रवेश करने या बाहर जाने के लिए नहीं है (राजमार्गों पर)। खड़ी ढलान या डाउनहिल ढलान का भी आपके ईंधन अर्थव्यवस्था पर असर होगा
    • यदि आप इनक्लीइन पर गाड़ी चला रहे हैं, तो यह सोचने के लिए उपयोगी है कि आपको पूरी तरह से कैसा रोकना चाहिए, क्योंकि इससे प्रभावित होगा कि आपको कितना तेज करना होगा।
  • छवि शीर्षक हायपरमिला चरण 6
    2
    आसान निकास के लिए स्टेशन एक प्रवेश द्वार के निकट एकदम सही जगह की तलाश करने के बजाय (जो कई स्टॉप और शुरूआत के साथ ड्राइविंग को शामिल करता है, विशेषकर अगर वहां पैदल चलने वालों में शामिल है और अन्य चालक अपने स्थान पर प्रवेश करते हैं और छोड़ते हैं), अपने आप को उस स्थान पर रखें जहां प्रवेश द्वार से अधिक है ।
  • उच्चतम ऊंचाई वाले पार्किंग स्थल को ढूंढें और बाहर की तरफ खड़े हो जाएं ताकि जब आप कार शुरू करें और इंजन ठंड (अपनी सबसे कम दक्षता में) हो, तो आप अपनी कार को चालू किए बिना अपने पक्ष में गुरुत्वाकर्षण का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक खरीदने पर विचार करें ड्राइविंग आदतों के संशोधक यह एक ऐसा उपकरण है जो निदान प्रणाली से आपकी कार (बोर्ड के बाद निर्मित कारों के लिए) पर आपकी कार को जोड़ता है और उन कारों का सही लाभ दिखाता है जो यात्रा प्रोसेसर से सुसज्जित नहीं हैं। खुद को अपने लाभ के प्रति दृष्टि से अवगत रखने से ईंधन दक्षता में सुधार करने वाली अधिक आदतों को ढूंढने में बहुत मदद मिल सकती है।
    • एक खरीदने पर विचार करें प्रति लीटर लीटर जीने के लिए गणना करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इन्हें आपकी कार में कहीं भी घुड़सवार किया जा सकता है और प्रति सेकंड प्रति लीटर अपडेट किया जाता है, प्रति किलोग्राम लागत की गणना, प्रति घंटे लीटर, जब तक यह खाली नहीं है और जब तक कि यह खाली नहीं है तब तक किलोमीटर प्रदान कर सकते हैं। इससे आपको इष्टतम hypermiling तकनीकों को प्राप्त करने की मानसिकता में रखने में मदद मिलेगी।
    • अपने यात्रियों को परेशान करने वाली तकनीकों के साथ परेशान न करें। आराम से अपने यात्रियों को ड्राइव करें ताकि आप उन्हें डराने न दें। प्रवाह शुरू करने और रोकना वास्तव में मदद करता है - स्लिपस्ट्रीम में जाकर अक्सर लोगों को डराता है, और एयर कंडीशनिंग की कमी या लगातार "स्पंदन और फिसलने वाला" ड्राइविंग शायद उन्हें परेशान करेगा ध्यान रखें कि प्रत्येक सप्ताह ईंधन में कुछ डॉलर बचाने की तुलना में अपने दोस्तों को रखना ज़रूरी है।
    • एक रखें दैनिक प्रति लीटर प्रति किलोमीटर ईंधन बचत में आपके सुधार की निगरानी के लिए
    • यदि आप ट्रैफ़िक में गाड़ी चला रहे हैं, एक बाधाओं में योगदान न करने के लिए सबसे पहले चिंता और फिर अपने खुद के लाभ का अनुकूलन करने के लिए कारें जो तटस्थ में चलती हैं, बार-बार बंद करें और ट्रैफिक जाम में कम दूरी को स्थानांतरित करें, कारों की तुलना में बेकार की अधिक ईंधन की खपत करेगी जो आसानी से चलती हैं लेकिन आदर्श रूप से (बहुत तेज गति से, एयर कंडीशनर चालू हो, आदि)।
    • वाहन साझा करें यदि आप धन और प्राकृतिक संसाधनों को बचाने और पर्यावरण की रक्षा के लिए उपवास करने जा रहे हैं। कार के अधिकांश वजन कार ही होते हैं, ताकि अतिरिक्त लोग खपत को कम करने और प्रति व्यक्ति ईंधन की खपत को कम करने में बहुत योगदान करते हैं। सबसे अच्छा ईंधन दक्षता वाले वाहन अक्सर बड़ी और अक्षम डीजल स्कूल बसें हैं क्योंकि किसी व्यक्ति को परिवहन के लिए आवश्यक ईंधन की लागत बहुत कम है (एक वाहन में बहुत से लोग होने के कारण)।
    • जैसा कि वाहन का आकार बढ़ता है, ललाट क्षेत्र और वजन के साथ ईंधन की खपत बढ़ जाती है, लेकिन मात्रा बहुत तेजी से बढ़ जाती है, साथ ही भागों के पहनने और खपत भी बढ़ जाती है। एक बड़ा वाहन अधिक कुशल है, लेकिन केवल जब यह अधिकतर कब्जा कर लिया जाता है।
    • केवल एक समय में आधा टैंक के साथ ड्राइविंग पर विचार करें। प्रत्येक लीटर ईंधन 760 ग्राम (गैलन प्रति 6 पाउंड) के बराबर है, जो जमा करता है। 38 लीटर (10 गैलन) एक अतिरिक्त 29 किग्रा (60 पाउंड) है जो आपकी कार हर जगह ले जाएगा
    • ध्यान रखें कि लगभग खाली टैंक के साथ ड्राइविंग ईंधन पंप के पहनने और आंसू में वृद्धि का कारण हो सकता है। आधुनिक ईंधन पंप, पंप से गर्मी को नष्ट करने के लिए टैंक में गैसोलीन का इस्तेमाल करता है। एक नियमित आधार पर एक चौथाई से कम टैंक के साथ ड्राइविंग, पंप के जीवन को गंभीरता से कम कर सकता है। एक पंप की जगह की लागत कई सौ डॉलर है, जो आपको किसी भी संभावित ईंधन बचत के खिलाफ तौलना चाहिए।
    • मौसम पर ध्यान दें यदि संभव हो तो, हवा के दिनों पर ड्राइविंग से बचें, खासकर यदि आप राजमार्ग पर एक लंबा सफर तय करने जा रहे हैं। यदि बारिश या हिमपात का मौसम है, तो आप इतनी कुशलता से नहीं बढ़ सकते हैं (और आपको नहीं चाहिए - याद रखना, सुरक्षा मुख्य बात है!)।

    चेतावनी

    • इस तरह से ड्राइविंग अन्य ड्राइवरों के हिस्से पर आक्रामकता भड़क सकती है। पढ़ना अन्य ड्राइवरों को परेशान करने से कैसे बचें?.
    • लोगों को एक ट्रक के पीछे जाने के मुद्दे के दोनों किनारों पर दृढ़ राय है बस एक झिलमिलाहट रणनीति के रूप में slipstream जाने की अनदेखी पर विचार करें
    • खुद को या दूसरों को खतरे में डालने से बचें
    • हाइपरमिंग की अत्यधिक तकनीक से बचें वे बहुत खतरनाक हैं, न केवल आपके लिए बल्कि अन्य ड्राइवरों के लिए
    • धीमा होने से बचने के लिए उच्च गति पर स्टॉप साइंस या इकोनॉमिक्स पारित न करें।
    • पहाड़ियों के माध्यम से डाउनहिल की सवारी करने के लिए कार का इंजन बंद न करें। इंजन बंद करना आपको स्टीयरिंग व्हील और ब्रेक को चालू करने की शक्ति खो देगा। आपकी कार ड्राइव करने के लिए बहुत मुश्किल हो जाएगी और ब्रेक बहुत कम प्रभावी हो जाएगा। हाइब्रिड कार बैटरी से ड्राइविंग और ब्रेकिंग सहायता से बचते हैं।
    • भारी यातायात में गति सीमा से नीचे ड्राइविंग जहां अन्य वाहन सुरक्षित रूप से पार नहीं कर सकते, यह अत्यंत खतरनाक है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com