ekterya.com

एक साइकिल के कैमरे को कैसे पैच करें

निम्नलिखित परिदृश्य की कल्पना करें: जब आप एक पुराने, जंगली नाखून के साथ अचानक अपने सामने के टायर को फेंकते हैं, तो आप प्रकृति के बीच 24 किलोमीटर (15 मील) मार्ग पर साइकिल से 11 किलोमीटर (7 मील) यात्रा कर रहे हैं। तुम क्या कर रहे हो? क्या आप मार्ग की शुरुआत में वापस चलते हैं और घर जाते हैं, या आप पंचर की मरम्मत करते हैं और एक विजेता के रूप में मार्ग खत्म करते हैं? यदि आप जानते हैं कि आपकी साइकिल के अंदरूनी कक्ष में छेद कैसे ढूंढें और पैच करें, और जब आप एक महत्वपूर्ण साइकिल मार्ग बनाते हैं, तो आपके पास एक साधारण पैच किट ले जाने की सावधानी होती है, इस विकल्प को बनाने के लिए आपके पास लक्जरी होगी।

चरणों

भाग 1

चुभन खोजें
छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 1
1
साइकिल से पहिये को निकालें टायर के विचलन के मामले में पहली चीज आपको करना चाहिए, साइकिल से पहिया को निकालना है। प्रवक्ता के केंद्र में पहिया की तरफ की जांच करें। यदि आपके पास एक त्वरित रिहाई (जो थोड़ी सी लीवर की तरह दिखती है), तो उसे छोड़ने के लिए बाएं इसे चालू करें। दूसरी ओर, यदि आपके पास एक अखरोट है, तो आपको इसे ढीला करने की आवश्यकता होगी। फिर, ब्रेक काट लें, ब्रेक पैड को हटा दें, और पहिया निकाल दें।
  • यदि यह रियर टायर है, तो आपको श्रृंखला और गियर से निपटना होगा। श्रृंखला को छोटे गियर सेट के माध्यम से ले जाकर इसे हटा दें। जल्दी रिलीज को हटा दें या नट को खोलें जो कि जगह में पहिये को रखता है। यदि आवश्यक हो, हाथ पीछे derailleur (श्रृंखला है, जो छोटे पुली शामिल पारित करके "हाथ"), या हटाने श्रृंखला पहिया हटाने पर वापस खींच।
छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 1 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 2
    2
    टायर हटाने के लिए लीवर का उपयोग करें। जब आपने सफलतापूर्वक फ्लैट टायर निकाला है, तो बाहरी टायर को हटा दें। इसके लिए, यह एक लीवर का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। कुछ साइकल स्टोर इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए छोटे उपकरण बेचते हैं और टायर हटाने के लिए लीवर के रूप में जाना जाता है। चाहे आप लीवर या किसी अन्य उपकरण का उपयोग करें, सावधान रहें कि कैमरे को चुटके न दें और अधिक नुकसान हो क्योंकि आप पहिये से टायर के साथ काम करते हैं। जब आप अपने पुनर्स्थापना को सुविधाजनक बनाने के लिए समाप्त हो जाते हैं, तो आप पहिया के किनारे पर एक रिम किनारे छोड़ सकते हैं।
  • हम स्पष्ट करते हैं कि टायर हटाने के लिए लीवर प्राप्त करना आवश्यक नहीं है। कोई भी प्रकार का लीवर टूल जो कार्य करने के लिए पर्याप्त मजबूत है वह बहुत अच्छी तरह से काम कर सकता है। यहां तक ​​कि अपरंपरागत उपकरण जैसे स्क्रूड्राइवर या मक्खन चाकू का उपयोग करके आप एक सराहनीय नौकरी कर सकते हैं।
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 2 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 3
    3

    Video: काला सूट काला तिल love new punjabi whatsapp status

    रिसाव का कारण होने वाले छेद को खोजें एक बार जब आप टायर हटा दें, टायर से डिफ्लैटेड कैमरे को हटा दें और पंचर के स्थान का पता लगाएं। आप इसे कई मायनों में कर सकते हैं- यहां पर उनमें से कुछ हैं:
  • चैंबर को बढ़ा देता है और नेत्रहीन रबर की सतह पर छेद का पता लगाता है
    पैच ए साइकिल ट्यूब शीर्षक चित्र 3 बुलेट 1
  • किसी भी प्रकार के शोर को नोट करें
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 3 बुलेट 2
  • हवा के प्रवाह को महसूस करने के लिए कैमरे को मज़बूत करना
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 3 बुलेट 3
  • कैमरे को पानी की एक कटोरी में डुबकी और जांच लें कि बुलबुले क्या दिखाई देते हैं
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 3 बुलेट 4
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 4
    4
    कैमरा पर छेद को चिह्नित करें टायर्स को विचलित करने वाले पंचकर्म आश्चर्यजनक रूप से छोटा हो सकते हैं एक बार जब आप एक मिल गया है, तो आप इसे की दृष्टि खोना नहीं चाहेंगे। एक क्रॉस के साथ चिह्नित करने के लिए एक सफेद चाक का उपयोग करें या पंचर के बिंदु पर एक "x" का उपयोग करें। यदि आप एक पैच का इस्तेमाल करते हैं जिसे गोंद की आवश्यकता होती है, तो एक बड़ा चिह्न बनाएं जिससे कि आप गोंद को चिपकाए जाने के बाद इसे देख सकें।
  • यदि आपके पैच किट में चाक नहीं है, तो आप एक कलम या किसी अन्य प्रकार के लेखन बर्तन का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, सफेद चाक बेहतर है क्योंकि नीले या काले बॉलपेप पेन की तुलना में यह ब्लैक रबर पर देखना आसान है।
  • भाग 2

    पैच छेद
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 5
    1
    छेद से किसी भी विदेशी वस्तु को निकालें एक बार जब आप छेद पाते हैं, तो यह ध्यान से जांचें कि क्या यह किसी विदेशी ऑब्जेक्ट के कारण होता है (उदाहरण के लिए, टूटे कांच का एक टुकड़ा, एक तेज पत्थर, आदि) या अगर यह एक चुटकी (जो कि एक पंचर जैसा होता है साँप काटने, लेकिन वह किसी भी अजीब वस्तु को नहीं छोड़ेगा)। चेक रिम के अंदर की किनारे को ध्यान से देखें ताकि यह पता लग सके कि विदेशी वस्तुएं किनारे से बाहर निकलती हैं और यदि आप उन्हें ढूंढ सकते हैं तो उन्हें हटा दें। आप उसी ऑब्जेक्ट नहीं चाहते हैं जिससे छेद को पहली बार टायर में छिड़क दिया गया क्योंकि आप इसे नहीं देख पाए।
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 6
    2

    Video: ये है समुद्री बाज, 5 सेकंड में तैरती मछलियों का कर लेता है शिकार

    यदि आवश्यक हो, छेद के चारों ओर सैंडपैड पास करें सभी पैचेस अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं। कुछ को गोंद की जरूरत है, जबकि अन्य नहीं करते हैं। कुछ लोगों को यह आवश्यक है कि आप सैंडपैड पास करें, जबकि अन्य कोई भी समस्या के बिना आंतरिक कक्ष के रबर को धीरे से पालन कर सकते हैं। पैच किट में शामिल निर्देश देखें। यदि आप रेत का सुझाव देते हैं, तो छेद के चारों ओर क्षेत्र को परिमार्जन करने के लिए एक छोटे से सैंडपेपर का उपयोग करें, जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पैच के करीब होनी चाहिए। रबड़ को थोड़ा कम चिकना बनाने से आप कुछ चिपकने वाले की आसंजन शक्ति में सुधार कर सकते हैं।
  • यदि आप रेत के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो चिंता न करें क्योंकि यह संभावना नहीं है कि यदि आप हल्के से सैंडपाइन करते हैं, तो यह कैमरे का पालन करने के लिए अधिकांश पैच की क्षमता को कम करें तो यह सिर्फ उन्हें मामले में रेत के लिए बेहतर है।
  • पैच ए साइकिल ट्यूब नाम की छवि चरण 7

    Video: ब्लीच करने का सही तरीका जाने | Right Way to do Bleach at Home for Glowing Skin | Hindi Bleach Video

    3
    पैच लागू करें इसके बाद, पैच को छेद के ऊपर स्थित निर्देशों के अनुसार रखें। कुछ पैचों को गोंद की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य अकेले रिम का पालन कर सकते हैं जबकि बाद के अधिक सुविधाजनक हैं, वे कभी-कभी कम विश्वसनीय हो सकते हैं आप नीचे दोनों प्रकार के पैच के लिए सामान्य निर्देश पा सकते हैं। यदि पैच में शामिल निर्देश अलग हैं, तो यहां दिखाए गए लोगों के बजाय उन निर्देशों का पालन करें।
  • गोंद के साथ पैच छेद के चारों ओर चैम्बर में गोंद या रबर सीमेंट को लागू करें गोंद को सूखने के लिए प्रतीक्षा करें (अधिक जानकारी के लिए निर्देश देखें) जब वे अब चिपचिपा नहीं होते हैं (कई ग्लू को सूखे माना जाता है)। अंत में, लगभग सूखी गोंद पर पैच रखें और कुछ मिनट के लिए इसे दृढ़ता से रखें जब तक रिसाव बंद नहीं हो जाता।


    पैच ए साइकिल ट्यूब शीर्षक वाली छवि 7 बुलेट 1
  • बिना गोंद के पैच (जिसे "स्वयं चिपकने वाला पैच" भी कहा जाता है) बस पैच को अपने आवरण से हटा दें और इसे एक रेसिंग छेद पर रखें ताकि एक डिकल हो। इसे सुरक्षित करने के लिए कड़ी दबाएं और, यदि आवश्यक हो, तो साइकिल की सवारी करने से पहले यह सूखने तक प्रतीक्षा करें।
    पैच ए साइकिल ट्यूब शीर्षक वाली छवि 7 बुलेट 2
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 8
    4
    जब कैमरे को बदलने का समय आता है तो जानें - यह एक बेहतर विकल्प है ऐसी स्थितियों में जहां आपके पास एक गंभीर क्षतिग्रस्त कैमरा है, आप अपना पैच बर्बाद नहीं करना चाहते हैं और केवल कैमरे को बदलने का विकल्प चुन सकते हैं। कैमरे जिनके गंभीर क्षति हैं पैच के साथ लंबे समय तक फुलाया नहीं जा सकता है, इसलिए यह प्रयोग करने योग्य नहीं है। एक बेहतर विकल्प कैमरा पूरी तरह से बदलने के लिए होगा। यदि आप अपने आप को एक नया कैमरा प्राप्त कर सकते हैं, की प्रक्रिया पिछले एक की जगह यह मुश्किल नहीं है यहां कैमरों के कुछ प्रकार के नुकसान हैं जो संकेत दे सकते हैं कि पैच को छोड़ देना बेहतर है:
  • एकाधिक छेद
  • बड़े आँसू
  • पैच लागू करने के बाद भी एयर रिसाव
  • भाग 3

    पहिया वापस रखें
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 9
    1
    कैमरे को रिम पर बदलें पैच की स्थापना के बाद, मरम्मत की गई कैमरा ले लो और इसे टायर के अंदर ध्यान से रखें। यह आमतौर पर आसान होता है यदि कैमरा थोड़ा फुलाया जाता है और आप पहले एक ओर स्लाइड करते हैं, और फिर आप बाकी को जगह देते हैं जब आप समाप्त कर लें, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक बार फिर जांचें कि कैमरे के कोई भी भाग रिम को बंद नहीं कर रहा है
    • सुनिश्चित करें कि मुद्रास्फीति वाल्व अंदर की तरफ इशारा कर रहा है (टायर से दूर) जब आप कैमरे को टायर पर डालते हैं, ताकि आप अंततः कैमरे को फुलाएं।
    छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 9 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 10
    2
    पहिया पर कैमरे के साथ टायर रखें पहिया पर टायर (आंशिक रूप से फुलाए गए कैमरा युक्त) को स्लाइड करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें। पहिया के धातु रिम पर रिम के बाहरी किनारों को उन्हें सुरक्षित रूप से "लॉक" करने के लिए दबाएं कैमरे को रिम और पहिया के रिम के बीच चुटकी न दें। आपको टायर के अंतिम भाग में मदद करने के लिए लीवर या अन्य उपकरण का उपयोग करना पड़ सकता है (जो अक्सर पहिया के किनारे पर स्लाइड करना मुश्किल हो सकता है)
  • ध्यान रखें कि कुछ उच्च अंत टायर को केवल एक दिशा में घुमाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस मामले में, रोटेशन की अपेक्षित दिशा आमतौर पर टायर की दीवारों पर छोटे तीरों से इंगित की जाती है। टायरों को पीछे से स्थापित न करें यह साइकिल के प्रदर्शन को कम कर सकता है और टायर को गलत ढंग से पहनने का कारण बन सकता है।
  • कैमरे को पहिया तक लौटने से पहले वाल्व कवर को हटाने के लिए मत भूलना। मुद्रास्फीति वाल्व (टोपी के बिना) पहिया में एक सर्कल के आकार के छेद के माध्यम से स्लाइड करना चाहिए ताकि यह आसानी से कैमरे को बढ़ने के लिए पहुंचा जा सके।
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 11
    3
    कैमरे को धीरे-धीरे बढ़ाना ताकि यह टायर के अंदर जगह पर सेट किया जा सके। स्वत: या मैनुअल-संचालित फुलाएटर का उपयोग करें और धीरे-धीरे टायर बढ़ाना शुरू करें। आपको कुछ फुलाए जाने चाहिए ताकि कैमरा चलता रहता है और टायर के अंदर स्थापित हो जाता है, जबकि यह फैलता है। जब पूरी तरह फुलाया जाता है, तो टायर दबाएं - साइकिल को कुछ मिनट के लिए बैठिये, और फिर टायर को फिर से दबाएं। अगर दूसरी पकड़ पहले के रूप में फर्म के रूप में महसूस करती है, तो आप अपनी बाइक की सवारी करने के लिए तैयार हैं।
  • अगर आप चिंतित हैं कि टायर के अंदर कैमरा सही ढंग से सेट नहीं है, तो आप टायर को पहिया पर वापस करने से पहले इसे फुला सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि टायर के लिए यह आपकी साइट पर वापस जाने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला पैच ए साइकिल ट्यूब चरण 12
    4
    साइकिल पर पहिया रखें आप लगभग पूर्ण हो चुके हैं आपको बस इतना करना है कि साइकिल पर पहिया को स्लाइड करना है। पहिया अखरोट पर त्वरित रिहाई या स्क्रू सुरक्षित करें ब्रेक, और वॉयला को फिर से कनेक्ट करें (जब तक आप पिछली पहिया के साथ काम नहीं कर रहे हों, इस मामले में, आपको गियर के चारों ओर चेन को फिर से जकड़ना चाहिए) पेडल सावधानी से जब तक आप यह आश्वस्त न करें कि पैच अचानक नहीं फट जाएगा अब, आप अपनी साइकिल चला सकते हैं जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं
  • छवि शीर्षक पैच एक साइकिल ट्यूब चरण 13
    5
    जितनी जल्दी हो सके एक नया कैमरा खरीदने पर विचार करें। जबकि आंतरिक चेंबर पैच बहुत उपयोगी होते हैं, ये जरूरी नहीं कि हमेशा के लिए बने रहें। ये पैचेस जंगल से बाहर निकलने के लिए अच्छा है जब टायर की छिद्र होती है और आपके पास कोई प्रतिस्थापन नहीं होता है, लेकिन वे एक छिद्रित आंतरिक कक्ष के लिए एक अच्छा दीर्घकालिक समाधान नहीं हैं। जबकि अच्छी गुणवत्ता के पैच में एक नए कैमरे के बहुत करीब एक विश्वसनीयता है, दूसरों को रखा जाने के तुरंत बाद रिसाव हो सकता है या केवल अस्थायी सुरक्षा प्रदान कर सकता है आप इन समाधानों में से किसी एक के नए कैमरे के साथ तुलना नहीं कर सकते - इसलिए कम से कम आपको एक खरीदना चाहिए, जब आपके पास मौका हो, ताकि आपके पास इसे हाथ में है, अगर आप भविष्य में किसी अन्य पंचर को पीड़ित हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ कैमरे के भीतर एक तरल के साथ आते हैं जो छेद को भरता है और इसे स्वचालित रूप से मरम्मत करता है। कभी-कभी, यह काम नहीं करता है एक चीज जो आप कर सकते हैं वह अंदरूनी कक्ष को हटा देती है और द्रव को बाहर आने के लिए पर्याप्त हवा के साथ बढ़ जाती है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको गंदगी के चारों ओर गंदगी को साफ करना चाहिए ताकि तरल बाहर आ सके। यदि ऐसा होता है, तो बस आंतरिक स्थान को अपने स्थान पर वापस रखकर, इसे बढ़ाना और चुपचाप ड्राइव करना। यदि आप तरल का अनुभव नहीं करते हैं, तो यह एक नया कैमरा प्राप्त करने या सामान्य तरीके से पैच करने का समय है।
    • बिना छिद्र के पैच किट, थोड़े समय के लिए काम करते हैं, जब तक कि छेद में हवा पैच को छेदने में कामयाब नहीं हो जाती। हालांकि, गोंद के साथ पैच किट कैमरे के साथ पैच को रासायनिक रूप से फ्यूज करते हैं, इस स्थिति से बचते हैं।
    • पैच किट के साथ आने वाली गोंद त्वचा के लिए सुरक्षित है, इसलिए उसे छूने में डर नहींें।

    Video: चुन्नू मुन्नू थे दो भाई रसगुल्ले पर हुई लड़ाई बच्चो के लिए कविता

    चेतावनी

    • आपके कैमरे को छेदने वाला ऑब्जेक्ट तेज हो सकता है अगर आप अभी भी टायर के अंदर हैं, तो जब आप अपने हाथों से इसे ढूंढ लेंगे तो सावधान रहें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पैच किट
    • एक inflator
    • रिंच या त्वरित रिहाई पहियों
    • टायर हटाने के लिए एक लीवर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com