ekterya.com

कैसे योजना और एक VFR उड़ान (दृश्य) बनाने के लिए

वीएफआर उड़ान (दृश्य उड़ान नियम) कुछ ऐसा है जो सभी पायलटों को सीखना और सही होना चाहिए। यह विमान के साथ ट्यूनिंग के बारे में है, उनके दृष्टिकोण और आंदोलनों की खोज, नेविगेट करना और बाधाओं और अन्य विमानों से परहेज करना। किसी भी विमान के कमांड (पीआईसी) में पायलट जिम्मेदार है, चाहे उसे प्राप्त होने वाले किसी भी प्रकार का निर्देश न हो। सभी में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्योंकि पायलट को हर समय इलाके के दृश्य संदर्भ होने चाहिए, उसे पता होना चाहिए और समझना चाहिए कि मौसम की स्थिति के अनुसार जब यह सुरक्षित है (या नहीं): VMC (दृश्य उड़ान मौसम स्थितियों) । संक्षेप में, यह योजना और सुरक्षित रूप से एक VFR उड़ान बनाने के लिए एक सरल गाइड है। अच्छी हवाएं और अपना नाक रखो!

चरणों

प्लान एंड प्रोजेक्ट ए वीएफआर फ्लाइट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपको योग्य होना चाहिए उड़ान से पहले, पायलटों को योग्य होना चाहिए और उचित लाइसेंस प्राप्त हों या उड़ान प्रशिक्षक किराया करें। यद्यपि उत्तेजना पायलटों को अपनी पूरी कोशिश करते हैं, उन्हें पीओएच (विमान पुस्तिका) की जांच करनी होगी, यह सुनिश्चित करने के लिए एक मौसम रिपोर्ट है कि उड़ान भर की स्थितियों की अनुमति दी गई विज़ुअल नियमों के भीतर हो और समीक्षा करें उड़ान के दौरान समस्याग्रस्त स्थितियों के लिए प्रक्रियाएं प्रत्येक पायलट को जीवन के जैकेट सहित जलवायु परिस्थितियों के लिए भोजन, अस्तित्व के उपकरण और उचित कपड़े की सटीक राशन की गणना करनी चाहिए (यदि आप विमान से एक से अधिक तट से अधिक दूरी की उड़ान भरने जा रहे हैं)।
  • प्लान एंड प्रोजेक्ट ए वीएफआर फ्लाइट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपातकाल के लिए तैयार करें खराब स्थिति से उबरने के लिए विमान के पीओएच को पढ़ना और समझना आवश्यक है। जब आपको आतंकित होने पर पुस्तक के सभी पन्नों की समीक्षा की तुलना में पहले से ही याद रखे गए चरणों का पालन करना बहुत आसान है सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण बात है सुनिश्चित करें कि आप टेकऑफ़ के दौरान इंजन विफलताओं से संबंधित प्रक्रियाओं से क्रूज़ चरण के दौरान, जब आप खो जाते हैं, आग लगने पर, बिजली विफलता आदि से परिचित होते हैं।
  • प्लान एंड प्रोजेक्ट ए वीएफआर फ्लाइट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी उड़ान की योजना बनाएं उड़ान की नियोजन प्रक्रिया बहुत अस्थिर नहीं होनी चाहिए, भले ही आवश्यक जानकारी हमेशा अलग हो। एक पायलट के रूप में, आपको विमान के कुल वजन की गणना करनी चाहिए और पता होना चाहिए कि गुरुत्वाकर्षण का केंद्र सीमा के भीतर है। यह विमान के प्रदर्शन को बदलता है: एक खराब-संतुलित विमान एक दुर्घटना का कारण बन सकता है। वीएफआर उड़ानों के लिए नेविगेशन VNC (विजुअल फ्लाइट चार्ट) और वीटीए (टर्मिनल एरिया कार्ड) में विस्तृत है, जहां गोल्फ कोर्स, झरने, आदि के संकेत दिए गए हैं। एक संदर्भ के रूप में इन्हें एयरस्पेस, इलाके की उन्नयन और हवाई अड्डों के बारे में जानकारी पर जानकारी शामिल है। वीटीए बड़े पैमाने पर नक्शे हैं जो आपको हवाई अड्डों पर आगमन और प्रस्थान प्रक्रियाओं के बारे में अधिक विस्तार प्रदान करते हैं। एक पायलट के रूप में, आपको किसी भी नोटम (पायलटों के लिए सूचनाएं) की जांच भी करनी चाहिए, उड़ान पंजीकरण तैयार करना, उड़ान योजना भेजें और सुनिश्चित करें कि आपके गंतव्य तक पहुंचने के लिए आपके पास पर्याप्त धूप है (यदि आपके पास रात में उड़ान भरने की क्षमता नहीं है)।
  • प्लान और एक वीएफआर उड़ान चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    विमान का निरीक्षण करें किसी भी उड़ान के पायलट को विमान की स्थिति से अवगत होना चाहिए और मैकेनिक या प्रशिक्षक के लिए ब्याज की किसी भी बात का उल्लेख करना चाहिए। निरीक्षण पायलट को किसी भी बाहरी सतह की जांच करने का मौका देता है, टेस्ट ट्यूब, बर्फ, पृथ्वी, आदि में कीड़ों की तलाश करें। यह ईंधन और तेल लीक की जांच भी करता है। विमान की व्यवहार्यता को निर्धारित करने का महत्व कम नहीं हो सकता है: एक हवाई जहाज के पंखों पर बने बर्फ 30% तक अपनी लिफ्ट दक्षता कम कर सकता है और वायुगतिकीय खींचें 40% बढ़ा सकती है। यह निरीक्षण भी थोड़ा ईंधन निकास में काम करता है और यह जानने के लिए कि क्या आपके पास अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त है, इसके लिए प्रदूषण की तलाश है। एक और चीज जिसे आप जांचना चाहिए इंजन में तेल की मात्रा है। प्रत्येक विमान में इस चलने के लिए अपनी खुद की चेकलिस्ट है, जो केबिन में शुरू होता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई, अग्निशामक, प्राथमिक चिकित्सा आदि हैं। वहाँ हो अंत में, पायलट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कवर और संबंध डिस्कनेक्ट हो गए हैं।
  • प्लान और एक वीएफआर उड़ान चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    Preflight। यह सब कुछ योजनाबद्ध और तैयार है और अचानक मौसम आप पर एक चाल की भूमिका निभाता है। अद्यतित मौसम रिपोर्ट प्राप्त करें। एक पेशेवर और जिम्मेदार पायलट जानता है कि यदि मौसम अच्छा नहीं है तो आपको उड़ना नहीं चाहिए। धैर्य रखें और अधिक शांत दिनों के लिए प्रतीक्षा करें। पूर्व-उड़ान अवस्था के दौरान, पायलट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके पास हवाई जहाज पीओएच, उड़ान लॉग, वैमानिक चार्ट, उड़ान कंप्यूटर, पेंसिल, उत्तरजीविता उपकरण, कपड़े और चश्मा आदि हैं। हवाई जहाज़ पर अब जब फील्डवर्क तैयार हो जाता है, तो पायलट ट्रांसपोर्टर कोड का अनुरोध करने के लिए वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) को कॉल कर सकता है जो रडार स्क्रीन पर उसे दिखाई देता है। आपको यात्रियों की उड़ान की स्थिति के बारे में भी सूचित करना होगा।
  • प्लान एंड प्रोजेक्ट ए वीएफआर फ्लाइट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6



    टेकऑफ़। पायलट को प्रतिच्छेदन टेकऑफ़ से बचना चाहिए कई हवाई पट्टियों को इस बात की आवश्यकता होती है कि विमान को टेकऑफ़ के विपरीत दिशा में निर्देशित किया जाता है और फिर मोड़ बंद हो जाता है, ताकि रनवे की पूरी दूरी सुनिश्चित हो। आपको इंजन की विफलता के मामले में हमेशा प्रक्रियाओं को ध्यान में रखना चाहिए और यदि रनवे के बीच में टेकऑफ़ को बीच में छोड़ दिया जाए तो सिस्टम उस समय काम नहीं करेगा। सभी चेकलिस्ट पढ़ें और पूरा करें और सुनिश्चित करें कि तापमान और दबाव उपकरण अच्छे संकेत दिखाते हैं। हमेशा ट्रैक के केंद्र का उपयोग करें और जो क्षेत्र आप कर रहे हैं उस पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • प्लान एंड प्रोजेक्ट ए वीएफआर फ्लाइट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उड़ान के दौरान आपको अपने कार्यों को पता होना चाहिए। जब एक पायलट के रूप में आप उड़ान भरते हैं तो 3 प्राथमिकताएं होती हैं: उड़ना, नेविगेट और संचार (उस क्रम में) एक बार जब आप ऊंचाई पर चढ़ाई कर रहे हैं, तो आपको अपने नक्शे को पढ़ना चाहिए और इसे अपने इलाके के साथ पालन करना चाहिए। वीएफआर उड़ानों में, आपको ढलानों के नीचे 270 मीटर (लगभग 500 फीट) रहना चाहिए (नियंत्रित एयरस्पेस में) और हर समय आँख से संपर्क करें। क्रॉस-कंट्री फ्लाइट पर, पायलट या सह-पायलट को जमीन पर ईंधन की खपत और गति की गणना करनी चाहिए और इसकी उड़ान योजना से तुलना करना चाहिए। जब टैंकों में 30 से अधिक मिनट की उड़ान या 45 मिनट की रात के लिए पर्याप्त ईंधन होता है, तो पायलट को अपने लैंडिंग को रीचार्ज करने की योजना है।
  • प्लान एंड प्रोजेक्ट ए वीएफआर फ्लाइट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    आने के लिए तैयार अपने गंतव्य पर पहुंचने से पहले, आपको कई चीजों को सोचने और समन्वय करना चाहिए। आप हवाई अड्डे की जानकारी (सर्किट ऊंचाई, ऊंचाई, रनवे की लंबाई और पाठ्यक्रम) की पुष्टि करने के लिए उस क्षेत्र के लिए उड़ान परिशिष्ट की जांच करनी चाहिए, दृष्टिकोण की गति को जांचें, पार की सीमा को जानते हुए और कॉन्फ़िगरेशन की गणना करें की अपने गंतव्य तक पहुंचने से लगभग 20 मिनट पहले फ्लैप्स। पहुंचने से पहले 10 मिनट, आपको अपने वर्तमान स्थान, अपने इरादों की घोषणा करना चाहिए और स्थानीय यातायात संबंधी जानकारी प्राप्त करना चाहिए। अगर एक ही समय में कई विमान आ रहे हैं, तो एटीसी आपको ऐसा करने के लिए लैंडिंग अनुक्रम और आपका नंबर बताएगा। लैंडिंग से पहले 5 से 10 मिनट के बीच, आपको रिपोर्ट करने वाले स्टेशन के दबाव के लिए altimeter सेट करना होगा, सतह की हवाओं की जांच करें और ट्रैफ़िक की तलाश जारी रखें। अगर सीमाओं पर सीमाएं हैं, तो आपको दूसरी तरफ भूमि चाहिए। आपको लैंडिंग रोशनी भी चालू करनी होगी और शायद इस समय आप रिपोर्टिंग के बाद सर्किट में शामिल हो सकते हैं। इसके विरुद्ध भूमि देने के लिए विंडसॉक की जांच करना भी महत्वपूर्ण है और इंजन के लिए पर्याप्त शीतलन और अधिक वायुगतिकीय खींचें हैं।
  • Video: जूनियर जी # 9 | Junior G # 9 Indian Popular Hindi TV Show Junior G | by Amar Gathayein

    प्लान और एक वीएफआर फ्लाइट चरण 9 का शीर्षक चित्र
    9
    भूमि। लैंडिंग किसी भी उड़ान में एक महत्वपूर्ण बिंदु है एक पायलट के रूप में आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि विमान कहाँ जा रहा है और जहां आप वर्तमान में हैं यदि आप कम आने जा रहे हैं या अशांति है, तो इंजन में थोड़ी शक्ति जोड़ें हवाई जहाज को रनवे पर पहुंचने और लंबी दूरी की प्रक्रिया की समीक्षा के रूप में विंडस्कॉक की जांच और पुन: जांच करें। फिर से प्रयास करने के लिए लंबे समय से जाने के लिए सुरक्षित है या किसी अन्य हवाई अड्डे के लिए बुरी तरह से भूमि की तुलना में पूछना। अपने आप को ट्रैक के सफेद पट्टी से संरेखित करें और पूरे दृष्टिकोण के दौरान उस रास्ते पर रहें, जब आप इसे स्पर्श करते हैं और जब आप इसे छोड़ देते हैं गणना करें कि विमान पक्का ट्रैक के पहले तीसरे पर पड़ता है (पहली तिमाही यदि घास है)। ब्रेक को तत्काल लागू करें यदि आवश्यक हो: शायद एक छोटा सा विमान ट्रैक के अवशेषों में स्वयं को छोड़ सकता है।
  • प्लान एंड प्रोजेक्ट ए वीएफआर फ्लाइट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    विमान को बंद करें उड़ान सफल थी और हर कोई सुरक्षित है प्रवाशियों को बंद होने तक यात्रियों को बैठा होना चाहिए। एक पायलट के रूप में, आपको उड़ान योजना को जितनी जल्दी हो सके बंद करने की जिम्मेदारी है ताकि बचाव दल को यह बताने के लिए अलार्म न हों कि आपका विमान समय पर नहीं आया। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि ईएलटी (आपातकालीन स्थिति ट्रांसमीटर) सक्रिय नहीं किया गया है: कभी-कभी, मजबूत लैंडिंग ईएलटी को बिना किसी दुर्घटना या जांच के कारण सक्रिय करने का कारण बनती है। अगर विमान में थोड़ा ईंधन है, तो यह एक सामान्य सौजन्य है कि आप इसे अगले उड़ान के लिए भर दें। यह विंग टैंकों में पानी के संचय को खत्म करने में मदद करता है, ईंधन शुद्ध रखने के लिए। अंत में, आपको हवाई जहाज़ बांधना, नली पर लगा देना, टेस्ट ट्यूबों के कवर डालें और "फ्लाइट से पहले फ्लाइट" लेबल्स की जगह दें।
  • युक्तियाँ

    • ट्रांसपोंडर के लिए महत्वपूर्ण कोड:
    • 1200: वीएफआर उड़ान कनाडा में मानक कोड जब आपको कोई अन्य कोड नहीं सौंपा गया है।
    • 1400: 12,500 एएसएल (समुद्र स्तर से ऊपर) से वीएफआर उड़ान जब आप को कोई कोड नहीं सौंपा गया है।
    • 7500: अवरोधन (अपहरण)
    • 7600: संचार में असफलता
    • 7700: सामान्य आपातकाल
    • नोट: अन्य सभी कोड हवाई यातायात नियंत्रण द्वारा निर्दिष्ट किए जाते हैं।
    • उड़ान सेवा के लिए फ़ोन नंबर है: 1-800-WX-BRIEF (1-800- 992-7433).

    चेतावनी

    • गाइड का प्रयोग करें "मैं सुरक्षित हूँ "(मैं सुरक्षित हूँ)। बीमारी (रोग), चिकित्सा (चिकित्सा पहलुओं), तनाव (तनाव), शराब, थकान (थकान) और भोजन (खिला) सभी पहलू हैं जो पायलटों की उड़ान क्षमताओं में दैनिक आधार पर योगदान करते हैं।
    • आगे की योजना बनाएं अपनी उड़ान की योजना बनाएं ताकि आप इसे ले जाने से पहले किया हो।
    • एक हवाई जहाज कभी नहीं उड़ना जिसके लिए आप योग्य या लाइसेंस प्राप्त नहीं हैं
    • अपने अच्छे फैसले के रास्ते में किसी को भी मत आने दें।
    • खराब उड़ान की आदतों को प्राप्त न करें
    • एक बंद ट्रैक पर कभी भी बंद न करें या फिर जमीन लें।
    • यदि आपके पास खराब मौसम लगता है तो आपके पास एक वैकल्पिक कार्रवाई योजना होनी चाहिए
    • त्रुटि के किसी भी मार्जिन की अनुमति न दें हमेशा प्रक्रियाओं को सुरक्षित रूप से करें
    • उड़ानों को रद्द करना जो उनके महत्व की परवाह किए बिना खतरनाक हो सकती हैं
    • वैध होने के लिए पायलटों के पास वैध वैद्यकीय प्रमाण पत्र होना चाहिए ताकि उनका लाइसेंस वैध हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पायलट का लाइसेंस और चिकित्सा प्रमाण पत्र
    • एयरवर्थी विमान, दस्तावेज
    • पर्याप्त ईंधन
    • Piernera (वैकल्पिक), सुनवाई एड्स
    • ईंधन फिल्टर
    • समीक्षा सूची
    • कनाडा उड़ान परिशिष्ट
    • VNC (विज़ुअल नेविगेशन चार्ट)
    • नोटएम अपडेट किया गया
    • उचित कपड़े और उपकरण
    • वीएफआर उड़ान की आवश्यकताओं को समझें
    • उड़ान योजना
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com