ekterya.com

अपनी कार के फ्यूज़ की जांच कैसे करें

एक फ्यूज को ऊष्माय और संबंधित क्षति से विद्युत प्रणाली के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों की रक्षा के लिए बनाया गया है। जब वर्तमान के एक overvoltage होता है, फ्यूज "जल" अंदर तार और सर्किट के लिए कनेक्शन में कटौती यह आपकी कार या किसी भी घर विद्युत व्यवस्था को बचाने के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन अल्पावधि में असुविधाजनक है सही उपकरण और थोड़ा ज्ञान के साथ, आप अपने फ़्यूज़ को जल्दी ही देख सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपको उन्हें बदलने की ज़रूरत है या नहीं।

चरणों

भाग 1

फ्यूज बॉक्स को ढूंढें
चेक फ्यूज़ चरण 1
1
अपनी कार के मैनुअल की जांच करें या अधिकतर स्थानों पर खोज करें कई कारों में दो फ्यूज बक्से हैं और उनके स्थान के लिए कोई मानक स्थान नहीं है। यदि आप अपनी कार के मैनुअल से परामर्श लेंगे तो आप समय की बचत करेंगे इंटरनेट पर इसे खोजें)। फ्यूज के स्थान का पता लगाएं जो कार के भाग को नियंत्रित करता है जो सत्ता से बाहर निकलता है और इसे सीधे समीक्षा करती है यदि आपके पास मैनुअल नहीं है, तो जांच लें कि एक बड़े बॉक्स या फ़्यूज़ का समूह निम्नलिखित सामान्य स्थानों में कहाँ स्थित है:
  • अधिकांश कारों में हुड के नीचे एक या दो फ्यूज बॉक्स होते हैं, इंजन या बैटरी के बगल में। कार के अंदर एक फ्यूज बॉक्स भी हो सकता है, इसलिए जांचें कि क्या आप जिस फ़्यूज़ की तलाश में हैं वह यहाँ नहीं है या अगर इस स्थान में सभी फ़्यूज़ अच्छी स्थिति में हैं
  • नई कार अक्सर एक आसानी से सुलभ जगह में डैशबोर्ड के नीचे एक फ़्यूज़ बॉक्स होता है। Glovebox बोर्ड की जांच के लिए यह देखने के लिए कि क्या एक झुकाव है जो झूलों को नीचे चलाता है। ढक्कन खोलने के लिए आपको फ्लैट-सिर पेचकश की आवश्यकता हो सकती है।
  • पुराने कारों में अक्सर ब्रेक पेडल के बाईं तरफ स्थित एक खुले बॉक्स में या फ़ुट के द्वारा संचालित पार्किंग ब्रेक में फ़्यूज़ होते हैं। कुछ मॉडलों में फ़्यूज़ को बारीकी से जांचना मुश्किल है, इसलिए उन्हें पहचानने के लिए टॉर्च या हाथ दर्पण का उपयोग करना अच्छा है।
  • अक्सर कम, फ्यूज बॉक्स ट्रंक में या पीछे की सीट के नीचे स्थित होता है।
  • चेक फ्यूज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    फ़्यूज़ बक्से के लिए घरों में देखो यदि आप अपने घर में फ्यूज़ की जांच करना चाहते हैं, अलमारियाँ, बेसमेंट, कपड़े धोने के कमरे में या घर की बाहरी दीवार पर फ्यूज बॉक्स या सर्किट बॉक्स की तलाश करें। यदि आप किसी अपार्टमेंट या एक विभाजित घर में रहते हैं, तो फ्यूज बॉक्स पड़ोसी के अपार्टमेंट में हो सकता है
  • चेक फ्यूज़ स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अन्य डिवाइसों के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करें। यदि आप एक केंद्रीय एयर कंडीशनिंग यूनिट या अन्य डिवाइस के फ़्यूज़ की जांच करने जा रहे हैं, तो उपयोगकर्ता के मैनुअल से उनका स्थान पता लगाने के लिए परामर्श करें। कुछ उपकरणों के मामले में, फ्यूज बॉक्स को सुरक्षित रूप से पहुंचने के लिए डिवाइस में बिजली की आपूर्ति को बंद करना आवश्यक हो सकता है।
  • भाग 2

    दृश्य संकेतों की पुष्टि करें
    चेक फ़्यूज़स स्टेप 4 नामक छवि
    1

    Video: कैसे पता लगाएं और अपनी कार या ट्रक में एक उड़ फ्यूज बदलें। 1AAuto.com पर गुणवत्ता ऑटो पार्ट्स खरीदें

    लेबल पढ़ें, यदि कोई हो कारों के फ्यूज बक्से में अक्सर आवरण के अंदर या बाहर आरेख होता है और हमेशा उपयोगकर्ता के कार में मैनुअल होता है। यह आपको बहुत समय बचा सकता है, क्योंकि आप फ्यूज की जांच कर सकते हैं जो दर्जनों फ़्यूज़ को देखने के बजाय रेडियो (या अन्य गैर-कार्यात्मक सिस्टम) की सुरक्षा करता है। घरेलू फ़्यूज़ बक्से में अक्सर लेबल नहीं होते हैं, लेकिन आमतौर पर केवल कुछ फ़्यूज़ होते हैं, इसलिए उन सभी को जांचना आसान होता है।
    • अपनी कार के उपयोगकर्ता मैनुअल या फ्यूज बॉक्स के चित्र ढूंढें यहां या इंटरनेट पर सामान्य खोज के साथ। आपको अपनी कार का मेक और मॉडल पता होना चाहिए
  • चेक फ़्यूज़स चरण 5 पर क्लिक करें
    2
    जुड़ा फ्यूज छोड़ दें फ्यूज को अभी तक नहीं हटाएं, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है अगर बिजली अभी भी जुड़ी हुई है और आप जुड़ा सिस्टम में छोटी समस्याएं पैदा कर सकते हैं यदि आप एक फ़्यूज़ ऑपरेशन में हटा देते हैं इसके बजाय, प्रत्येक फ़्यूज़ को बारीकी से जांचें जब वे जगह पर हैं
  • 3
    टूटे तारों या जला निशानों की तलाश करें एक फ्यूज बहुत सामान्य दिख सकता है और फिर भी क्षतिग्रस्त हो सकती है (और उसे बदलने की जरूरत है), लेकिन लगभग हमेशा एक दृश्य संकेत होगा जो संकेत देगा कि समस्याग्रस्त फ़्यूज़ कौन सा है। ये तीन बुनियादी रूपों में आते हैं:
  • पारदर्शी बेलनाकार फ़्यूज़ (गिलास या प्लास्टिक) के बीच में एक धातु का तार होता है। यदि तार टूट गया है, तो फ्यूज जलाया जाता है। यदि पूरे सिलेंडर भूरा या काला है, फ्यूज उड़ा रही है और एक शॉर्ट सर्किट हो सकता है जिसे मरम्मत की आवश्यकता होती है (विशेषकर यदि आप एक नया फ़्यूज़ डालते हैं जो लगभग तुरंत पिघला देता है)।
    चेक फ़्यूज़स चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • प्लग-इन फ़्यूज़ जिन्हें अक्सर कारों में इस्तेमाल किया जाता है, प्लास्टिक के अंदर यू-आकार का तार होता है यदि तार टूट गया है, फ्यूज उड़ाया जाता है, लेकिन यह नोटिस करना अक्सर मुश्किल होता है।
    इमेज का शीर्षक चेक फ़्यूज़स चरण 6 बुलेट 2
  • अपारदर्शी बेलनाकार फ़्यूज़ (एक ठोस धातु कवर के साथ उपलब्ध) अन्य तरीकों से जांच की जानी चाहिए।
    चेक फ़्यूज़स स्टेप 6 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • चेक फ़्यूज़स चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    घर के फ़्यूज़ के मामले में, बिजली बंद करें और संदिग्ध फ़्यूज़ को हटा दें। यदि आप घरेलू फ्यूज की जांच करना चाहते हैं, तो आप घर की मुख्य बिजली आपूर्ति को बंद कर सकते हैं और फ्यूज को बारीकी से जांच कर सकते हैं। फ्यूज के किसी भी प्रकार के लिए, यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि क्षतिग्रस्त फ्यूज क्या है, तो आप अगले अनुभाग में जा सकते हैं। यदि आप समस्याग्रस्त फ़्यूज़ की पहचान कर चुके हैं, तो सीधे पिछले अनुभाग पर जाएं: फ्यूज को बदलें
  • कारों के लिए फ़्यूज़ के मामले में, इस चरण की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि गलत फ़्यूज़ हटाने से निष्क्रिय सिस्टम, नैदानिक ​​जानकारी या सहायक उपकरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • भाग 3

    सर्किट का परीक्षण करें

    Video: कैसे एक उड़ा कार फ्यूज (मल्टी मीटर और टेस्ट लाइट) के लिए जाँच करने के लिए | AnthonyJ350

    एक परीक्षण दीपक के साथ

    चेक फ्यूज़ चरण 8
    1
    एक आधुनिक परीक्षण लैंप खरीदें (या खोज इंजन) आप इसे हार्डवेयर स्टोर या इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर खरीद सकते हैं। एक "कंप्यूटर-फ्रेंडली" मॉडल चुनें जो कि संभाल पर प्रकाश के साथ या एक तापदीप्त बल्ब से होता है जो एक बैटरी पर चलता है या आउटलेट में प्लग करता है। सर्दी की शक्ति का सेवन करने वाली तापदीप्त बल्ब के साथ एक पुराने टेस्ट दीपक का इस्तेमाल करते हुए कार की तारों का परीक्षण न करें या आप एयरबैग सक्रिय कर सकते हैं और भारी क्षति का कारण बन सकते हैं।
    • यदि आपके पास मल्टीमीटर है, तो सीधे अगले भाग में जाएं जो इसका उपयोग करने के लिए निर्देश प्रदान करता है।
  • चेक फ्यूज़ चरण 9
    2
    फ्यूज को परीक्षण दीपक के साथ जांचें ऐसा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
  • एक विद्युत प्रवाहकीय वस्तु (जैसे एक धातु ऑब्जेक्ट) पर काले टिप को ठीक करें।
  • कार पर इग्निशन कुंजी चालू करें या सुनिश्चित करें कि मुख्य बिजली आपूर्ति चालू है, अगर आप घरेलू फ़्यूज़ का परीक्षण करने जा रहे हैं।
  • फ्यूज के एक छोर से संपर्क में लाल टिप रखो, फिर दूसरा। (छोटे प्लग-इन फ़्यूज़ के मामले में, दोनों छोर फ्यूज के दो सिरों होते हैं)।
  • चेक फ़्यूज़स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    परिणामों की व्याख्या करें यदि फ्यूज ठीक है, तो परीक्षण के बल्ब का बल्ब दोनों बार चालू होगा। यदि यह एक छोर पर प्रकाश नहीं करता है, तो फ्यूज उड़ा रही है और आपको उसे बदलने की जरूरत है।
  • अगर यह चालू नहीं होता है कुछ भी नहीं, इसका मतलब यह है कि फ्यूज बॉक्स को खिलाने के लिए कोई वर्तमान नहीं है या आपकी काली टिप का आधार नहीं है या बल्ब ने जला दिया है। समस्या को ठीक करें और पुनः प्रयास करें या बेहतर मल्टीमीटर का उपयोग करें
  • एक मल्टीमीटर के साथ




    चेक फ्यूज़ चरण 11
    1
    बिजली की आपूर्ति बंद करें और फ़्यूज़ को हटा दें। कार के प्रज्वलन या अपने घर के फ्यूज बॉक्स की ऊर्जा को डिस्कनेक्ट करें। फ्यूज को एक छोर से निकालें, फिर दूसरा। फ्यूज को हटाने के लिए आपको सुई नाक की एक जोड़ी या सरौता की आवश्यकता हो सकती है या ऐसा उपकरण जिसे कभी-कभी ऑटोमोबाइल फ्यूज बक्से के कवर से जोड़ा जाता है
    • यदि आप एक कार के फ़्यूज़ बॉक्स में एक से अधिक फ्यूज का परीक्षण करने की योजना बनाते हैं, तो पहले यह जानने के लिए एक तस्वीर ले लीजिए कि हर एक कहाँ जाता है।
  • चेक फ्यूज़ चरण 12
    2
    निरंतरता का परीक्षण करें, यदि आपका वाल्टमीटर इसकी अनुमति देता है अधिकांश डिजिटल मल्टीमीटरों में एक निरंतरता फ़ंक्शन होता है, जिसे समानांतर आर्क की एक श्रृंखला से चिह्नित किया जाता है: ))). इस फ़ंक्शन पर डायल चालू करें, फिर फ़्यूज़ के विपरीत छोर पर दो सिरों को रखें। यदि आप लगातार "बीप" सुनते हैं, तो युक्तियों को फ्यूज को स्पर्श करते हुए कहते हैं, इसका मतलब है कि फ़्यूज़ अभी भी अच्छी स्थिति में है यदि आप कुछ भी नहीं सुनते हैं, तो फ़्यूज़ उड़ा जाता है।
  • यदि आपके मल्टीमीटर के पास यह फ़ंक्शन नहीं है या यदि आप परिणाम को फिर से सत्यापित करना चाहते हैं, तो प्रतिरोध परीक्षण पर जाएं।
  • इमेज शीर्षक चेक फ्यूज़ चरण 13
    3
    प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए मल्टीमीटर का समायोजन करें। यह विकल्प यूनानी पत्र ओमेगा के समान है: Ω. प्रतिरोध विकल्प फ्यूज के माध्यम से थोड़ा सा वर्तमान भेजता है और परीक्षण करता है कि यह कितना चालू होता है। प्रतिरोध का सटीक पढ़ना इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन यदि फ़्यूज़ उड़ा जाता है, तो आपको कोई प्रतिरोध पढ़ना नहीं होगा क्योंकि वर्तमान टूटा तार के माध्यम से पार करने में सक्षम नहीं होगा।
  • यदि आपके पास एनालॉग मल्टीमीटर है, तो इसमें कई प्रतिरोध विकल्प होंगे (Ω)। एक चुनें जो Ωx1 कहता है पुराने मॉडल में, यह विकल्प कभी-कभी कहती है कि Rx1
  • चेक फ्यूज़ चरण 14
    4
    मल्टीमीटर के दो सिरों को संपर्क में रखें, एक दूसरे के साथ। दोनों को समाप्त करें एक दूसरे से संपर्क करें और मल्टीमीटर के प्रदर्शन को देखें। संख्या (या सुई की स्थिति) दर्शाती है जो मल्टीमीटर "विश्वास करता है" 0 का प्रतिरोध है। यदि फ्यूज की जांच करते समय आपको उस नंबर के नतीजे मिलते हैं तो इसका मतलब है कि यह अभी भी अच्छी स्थिति में है। राज्य।
  • संभवत: आपके मल्टीमीटर में डायल (एनालॉग मल्टीमीटर) या एक बटन (डिजिटल मल्टीमीटर) है जो आपको इसे 0 से फिर से जांचने की अनुमति देता है। आप मल्टीमीटर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन यह इस कार्य के लिए आवश्यक नहीं है।
  • छवि का शीर्षक चेक फ्यूज़ चरण 15
    5
    फ़्यूज़ के प्रत्येक छोर के संपर्क में युक्तियां रखो स्क्रीन पर देखे जाने पर टिप के साथ फ्यूज के एक छोर को स्पर्श करें। यदि फ़्यूज़ को छुआ जाने पर पठन नहीं बदलता है, तो उसे उड़ा दिया गया है और उसे प्रतिस्थापित करना होगा। नंबर या के समान एक नंबर देखने के लिए जब संपर्क में डाल दोनों स्थिति समाप्त होता है के लिए पॉइंटर की स्थिति है, तो फ्यूज अच्छी हालत में है और फ्यूज बॉक्स में इसे बदलना कर सकते हैं।
  • भाग 4

    एक फ्यूज बदलें
    चेक फ्यूज़ चरण 16
    1
    बिजली काट कर फ्यूज हटा दें। हर बार जब आप एक फ्यूज लेते हैं या एक नया लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि फ्यूज बॉक्स को खिलाती शक्ति काट दिया जाता है। एक कार के मामले में, इसका अर्थ है इग्निशन डिस्कनेक्ट करना।
  • चेक फ्यूज़ चरण 17
    2
    एक नया फ्यूज खोजें फ़्यूज़ हार्डवेयर स्टोर, इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर या ऑटो आपूर्ति स्टोर्स (कार फ़्यूज़ के मामले में) पर उपलब्ध हैं। अपने जला फ्यूज को आप के साथ लेने के लिए मत भूलना ताकि आप ऊपर वर्णित अनुसार आकार और अन्य विशेषताओं की तुलना कर सकें।
  • चेक फ्यूज़ चरण 18
    3
    एक ही एम्पैरेज, टाइप और आकृति का एक नया फ्यूज चुनें। फ्यूज को उसी प्रकार से बदलना बहुत महत्वपूर्ण है। सबसे ऊपर, एम्परेज (आमतौर पर फ्यूज पर लिखे गए नंबर) की जांच करें और उसी एम्पीयर रेटिंग के साथ एक नया खरीदें। प्रत्येक फ्यूज को एक विशिष्ट संख्या में एम्पों पर पिघलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है - यह इसका उद्देश्य है यदि आप बहुत कम एम्परेज का उपयोग करते हैं, तो फ्यूज सामान्य उपयोग के दौरान जला सकती है और शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकती है। यदि आप एक बहुत ही उच्च एम्पररेज का उपयोग करते हैं, तो फ्यूज बिजली की बढ़ोत्तरी के दौरान पिघल नहीं पड़ेगी और सर्किट के कम बदले जाने वाले हिस्सों को क्षतिग्रस्त किया जाएगा।
  • पारदर्शी बेलनाकार फ़्यूज़ दो प्रकार के होते हैं: तेज झटका फ़्यूज़ (एक सीधी तार) या धीमी गति से फ्यूज (एक सर्पिल तार)। धीमा फ्यूज मत डालें जब तक पुराने फ्यूज धीमी गति से फ्यूज़ नहीं हो रहा है या फिर आपका फ्यूज क्षति से तेज़ी से बचने में सक्षम नहीं होगा।
  • चेक फ़्यूज़स स्टेप 19 नामक छवि
    4
    नया फ्यूज रखें आधुनिक फ़्यूज़ केवल एक हल्के दबाव के साथ सम्मिलित करना आसान होना चाहिए। दूसरी ओर, पूर्वजों (कांच) को कभी-कभी पहले एक छोर की ज़रूरत होती है और फिर दूसरे
  • युक्तियाँ

    • उम्र बढ़ने की तरह बाकी सब कुछ ये समय के साथ विफल हो जाते हैं एक उड़ा फ्यूज हमेशा यह संकेत नहीं देता कि बिजली के सर्किट में कोई समस्या है।
    • उड़ा फ्यूज अपनी कार काम करने के लिए, लेकिन एक नया एक पाने के लिए ड्राइव करने के लिए की जरूरत है रोकती है, तो अपनी कार के लिए मैनुअल देख सकते हैं और एक गैर जरूरी प्रणाली का एक ही amperage (जैसे रेडियो के रूप में) के साथ एक फ्यूज निकाल दिया। इसे टूटा फ़्यूज़ के स्थान पर रखें।
    • यदि नया फ्यूज जल्द ही इसे स्थापित करने के बाद जलता है और आप सुनिश्चित हैं कि आपने उचित समयावधि का इस्तेमाल किया है, तो आपके विद्युत प्रणाली में एक और अधिक गंभीर समस्या हो सकती है। इलेक्ट्रीशियन के साथ चेक करें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप बिजली का सेवन करते हैं जो किसी भी फ़्यूज़ को परीक्षण या हटाने से पहले उपकरणों की शक्तियों का उपयोग करते हैं, जब तक कि आप एक परीक्षण दीपक का उपयोग नहीं करते।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: How to check car fuses without pulling them out - Testing fuses with a Multimeter

    • एक मल्टीमीटर
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com