ekterya.com

चार्जर के बिना बैटरी कैसे चार्ज करें

क्या आपके कैमरे की बैटरी को केवल उस समय ही छुट्टी दी गई थी जब आपको इसकी ज़रूरत सबसे ज्यादा थी? सबसे बुरी चीज जो आपके साथ हो सकती है आपातकालीन स्थिति के दौरान एक बैटरी के बिना एक सेलफोन हो रही है इसके अलावा, आप हमेशा आपके साथ एक चार्जर नहीं ले सकते उन लोगों के लिए जो सुधार करना चाहते हैं (या चाहिए), निम्नलिखित अनुशंसाएं उपयोगी हो सकती हैं

चरणों

विधि 1
एक और बैटरी चार्ज करने के लिए बैटरी का उपयोग करें

छवि चार्ज एक बैटरी चार्जर बिना चार्ज 1 चरण
1
डिवाइस से बैटरी निकालें आपको बैटरी के कनेक्शन बिंदु तक पहुंचना होगा। ध्यान रखें कि सेलफोन के कुछ मॉडलों में आप बैटरी तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए, आपको पता होना चाहिए कि आपके पास मॉडल के साथ क्या कर सकते हैं। अधिकतर विंडोज और एंड्रॉइड फोन पर (लेकिन सभी नहीं), अगर आप सही जगह पर दबाव की पर्याप्त मात्रा में उपयोग करते हैं तो पीठ को हटाया जा सकता है अधिकांश ऐपल उत्पादों के साथ ऐसा करने की कोशिश न करें
  • एक चार्जर बैटरी के बिना चार्जर चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    कुछ एए, एएए या 9-वॉल्ट बैटरी देखें एक शक्ति आउटलेट (बारीक वर्तमान) से आने वाली शक्ति के विपरीत, साधारण घरेलू बैटरी की ऊर्जा आपके कैमरे या सेल फोन बैटरी द्वारा उपयोग किए जाने से अलग नहीं होती है।
  • आपको एक चार्ज करने के लिए बैटरी का उपयोग करने के लिए सुझाव द्वारा भ्रमित किया जा सकता है। शायद आपको कुछ जादू की चाल की उम्मीद है जो आपको विद्युत ऊर्जा के एक वैकल्पिक स्रोत को खोजने के बिना अपनी बैटरी में चार्ज जोड़ने की अनुमति देता है। वास्तव में, यह संभव नहीं है भौतिकी के मूलभूत नियमों में से एक (ऊर्जा संरक्षण या सामूहिक संरक्षण) यह स्पष्ट करता है कि आप मुफ्त में कुछ नहीं प्राप्त कर सकते हैं इसे मत भूलना
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में हेरफेर करने और वैकल्पिक बैटरी सीधे उपयोग करने के बजाय बैटरी चार्ज करें। एम्परेज या वोल्टेज की सही मात्रा का उपयोग करके पूरे सर्किट को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इस तरह के तरीकों के बारे में स्पष्ट रूप से इसके लायक नहीं है।
  • छवि चार्ज एक बैटरी चार्जर बिना चार्जर चरण 3
    3
    प्रत्येक बैटरी के सकारात्मक और नकारात्मक कनेक्टर्स की पहचान करें। एए बैटरी और अन्य घरेलू बैटरी के लिए, ये बिंदु स्पष्ट रूप से चिह्नित हैं अधिकांश सेल फोन की बैटरी में, सकारात्मक कनेक्टर एक है जो कि किनारे के सबसे निकटतम होगा, जबकि नकारात्मक कनेक्टर आमतौर पर किनारे से दूर होगा (तीन या चार कनेक्टर हो सकते हैं - हालांकि, बीच में वे तापमान और अन्य कार्यों को विनियमित करने के लिए उपयोग किया जाता है)।
  • छवि चार्ज एक बैटरी चार्जर बिना चरण 4
    4
    बैटरी की वोल्टेज को मैच करें जिसे आपको किसी अन्य बैटरी के साथ चार्ज करने की आवश्यकता होती है (जैसे। एक एए, एएए या दूसरा पर्याप्त ऊर्जा के साथ)। वर्तमान में, एक सेल फोन की बैटरी को आम तौर पर 3.7 वी डीसी से चार्ज करने की जरूरत होती है। इसलिए, कई एए या एएए बैटरी, या 9 वी बैटरी में से एक पर्याप्त शक्ति प्रदान करने में सक्षम नहीं होगा। ध्यान रखें कि सामान्य एए या एएए बैटरी प्रत्येक 1.5 वी प्रदान करती है, इसलिए, 3.7 वी से अधिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आपको श्रृंखला में जुड़े तीन एए या एएए बैटरी की आवश्यकता होगी। इसलिए, यदि आपके पास एए या एएए बैटरी है, तो 1.5 वी + 1.5 वी + 1.5 वी = 4.5 वी मुख्य शक्ति स्रोत होगा।
  • एक चार्जर एक चार्जर के बिना चार्ज करने वाली छवि चरण 5
    5

    Video: बिना मोबाइल चार्जर के बैटरी को 100% चार्ज कैसे करे|बैटरी फुल चार्ज करें|Mobile Battery Secret Trick

    धातु के तार के दो टुकड़े प्राप्त करें आदर्श रूप में, उन्हें उजागर हुए समाप्त होने के अलावा, प्लास्टिक को इन्सुलेट करके कवर किया जाना चाहिए।



  • 6
    एक टेप रखें या केबल को बैटरी में संलग्न करें जो कि चार्ज प्रदान करेगी और जिसकी आवश्यकता होगी। ये केबल गर्म हो सकते हैं (हालांकि यह संभवतः ऐसा नहीं होने की संभावना है)। यह लोड को स्थानांतरित करने के लिए भी बहुत समय लगेगा। आप तारों को हर समय पकड़ना नहीं चाहते हैं
  • यदि आप एए और एएए बैटरी का उपयोग करते हैं, तो आपको उन्हें बैटरी से जोड़ने से पहले "श्रृंखला में" एक साथ जोड़ना पड़ सकता है जो चार्ज करने की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह है कि आप छोटी बैटरी की नकारात्मक पक्ष को बैटरी की नकारात्मक कनेक्टर से कनेक्ट करने के लिए केबल का उपयोग करेंगे जो चार्ज करने की आवश्यकता है। सकारात्मक पक्ष के साथ ऐसा ही होगा
  • 7
    कुछ समय बाद, बैटरी को चार्ज किया जाना चाहिए। ध्यान रखें कि यह शायद पूरी तरह से लोड नहीं होगा - हालांकि, कम से कम आप जिस उपकरण की ज़रूरत कर सकते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    रगड़ चाल का उपयोग करें

    1
    इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से बैटरी निकालें इसे अपने हाथों में पकड़ो
  • Video: चार्जर रखने की टेंशन होगी दूर, अब बिना चार्जर के ऐसे चार्ज करें अपना स्मार्टफोन

    2
    पर्याप्त घर्षण और गर्मी उत्पन्न करने के लिए अपने हाथों से हार्ड बैटरी को रगड़ें इसे 30 सेकंड तक कई मिनट तक रखें।
  • नोट: बैटरी वास्तव में चार्ज नहीं करेगी इंटरनेट पर बहुत से लोग सुझाव देते हैं कि बैटरी को रगड़ कर आप वास्तव में इसे अतिरिक्त प्रभार देते हैं, शायद संचित स्थैतिक बिजली से। हालांकि, यह व्याख्या पूरी तरह से गलत है।
  • लिथियम आयन बैटरी, सभी वास्तविक बैटरी की तरह, रासायनिक प्रतिक्रियाओं के चलते बिजली जारी करें। जैसा कि अरहेनियस समीकरण में अनुमान लगाया गया है, ये प्रतिक्रियाएं अधिक शक्तिशाली हो जाती हैं क्योंकि तापमान बढ़ता है। असल में, आप अपने तापमान को बढ़ाकर बैटरी की चालकता में सुधार करेंगे।
  • 3
    बैटरी को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में बदलें संभव है कि बैटरी के पास केवल कम चार्ज हो, इसलिए, इसका लाभ उठाएं।
  • चेतावनी

    • बैटरी को हटाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करना सुनिश्चित करें या आप इसके कॉन्फ़िगरेशन को बदल सकते हैं
    • आपको केवल रिचार्जेबल बैटरी चार्ज करने का प्रयास करना चाहिए। इसे क्षारीय बैटरियों या अन्य लोगों के साथ करने की कोशिश न करें जिनके उपयोग सीमित हैं।
    • बैटरी को ज़ोर देना न करें अगर अतिभारित होता है तो लिथियम बैटरी संभावित रूप से विस्फोटक हो जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com