ekterya.com

ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर कैसे खरीदें

बहुत कम निर्माताओं, यदि कोई हो, ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) स्थापित किए बिना पैकेज किए गए सिस्टम की पेशकश करते हैं हालांकि, उन खरीदारों, जो एक नए कंप्यूटर पर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, में कई विकल्प हैं। विकल्प जो कम काम की आवश्यकता होती है एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक प्री-इकट्ठे सिस्टम खरीदना है और उसके बाद इसे केवल ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बदलें जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। एक अन्य संभावित विकल्प एक सिस्टम के रूप में जाना जाता है जो खरीदना है "barebones" (शाब्दिक अनुवाद बेअर हड्डियों)। एक प्रणाली barebones वीडियो गेम प्रशंसकों के लिए डिज़ाइन किया गया है और उन कंप्यूटर समर्थकों के लिए जो अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर व्यक्तिगत तरीके से अपने सिस्टम को डिज़ाइन करना पसंद करते हैं। इन प्रणालियों में आमतौर पर एक मदरबोर्ड और एक बिजली आपूर्ति होती है जो पहले से ही कंप्यूटर केस या कैबिनेट में बनाई गई थी। तब उपयोगकर्ता वह है जो अन्य घटकों को स्थापित करता है, जैसे हार्ड डिस्क, ग्राफिक्स कार्ड, रैम और ऑप्टिकल ड्राइव इस अनुच्छेद में आपको एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर खरीदने के लिए और पहले से ही एक कंप्यूटर पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम को बदलने के निर्देश मिलेगा

चरणों

विधि 1
एक प्रणाली के पेशेवरों और विपक्ष का मूल्यांकन barebones

एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर खरीदें खरीदें शीर्षक चरण 1
1
किसी सिस्टम को खरीदने के फायदे को ध्यान में रखें barebones। इस प्रकार की एक प्रणाली को हथियार करना एक सुविधाजनक विकल्प हो सकता है क्योंकि इससे पहले से इकट्ठे हुए कम्प्यूटर की कीमत पर अधिक उन्नत उपयोगकर्ताओं को 30 से 50 प्रतिशत के बीच बचत करने की अनुमति मिलती है। एक प्रणाली विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर बैरबोन्स को अनुकूलित किया जा सकता है यह विधि उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो संपत्ति प्रतिबंधों से बचने के लिए चाहते हैं जो कंप्यूटर निर्माता सेवा अनुबंधों में शामिल होते हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर खरीदें खरीदें शीर्षक चरण 2
    2
    एक प्रणाली को खरीदने के नुकसान को ध्यान में रखें barebones। एक प्रणाली बनाएँ barebones के लिए एक निश्चित स्तर के अनुभव की आवश्यकता होती है जो एक औसत उपयोगकर्ता के ज्ञान से परे हो। ठेठ सिस्टम barebones एक बिजली की आपूर्ति, एक मदरबोर्ड और बॉक्स या कैबिनेट शामिल हैं। उपयोगकर्ता वह है जो बाकी हिस्सों को स्थापित करना होगा, उदाहरण के लिए, ऑप्टिकल ड्राइव, रैम मेमोरी, ग्राफिक कार्ड, ऑडियो कार्ड और हार्ड डिस्क ड्राइव।
  • याद रखें कि, सामान्य तौर पर, यदि आप कोई सिस्टम खरीदते हैं barebones, अनुबंध में तकनीकी सहायता सेवा या वारंटी शामिल नहीं है इसके अलावा, इसमें एक ऑपरेटिंग सिस्टम या एक एप्लिकेशन पैकेज शामिल नहीं है, जो इस प्रणाली को पूर्व-इकट्ठे सिस्टम से भी ज्यादा महंगा हो सकता है। वैसे भी, याद रखें कि यदि आप लिनक्स का इस्तेमाल करते हैं, तो कीमत के संबंध में आपको कोई समस्या नहीं होती।
  • विधि 2
    सिस्टम को सिस्टम खरीदें barebones

    एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर खरीदें खरीदें शीर्षक चरण 3
    1

    Video: कैसे यूएसबी PENDRIVE का उपयोग कर काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए? काली ओएस हिन्दी में kaise करे स्थापित

    कॉन्फ़िगरेशन का चयन करें जो आपकी विशेष स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त है। कई निर्माताओं प्रणालियों की पेशकश barebones। यदि आप वाक्यांश का उपयोग करते हुए इंटरनेट पर कोई खोज करते हैं "एक barebones प्रणाली खरीद", आपको विभिन्न विक्रेताओं की एक सूची मिलेगी जो विभिन्न विन्यासों की एक किस्म प्रदान करती है



  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर खरीदें खरीदें शीर्षक चरण 4
    2
    अनुरूपता का मूल्यांकन करें मदरबोर्ड पर विशेष ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि यह उन घटकों के अनुरूप है जिन्हें आप अपने सिस्टम में इंस्टॉल करना चाहते हैं, जैसे रैम, वीडियो कार्ड और हार्ड ड्राइव।
  • कंप्यूटर केस या कैबिनेट के आकार को देखें और सुनिश्चित करें कि आप सिस्टम में स्थापित होने वाले सभी घटकों को समायोजित कर सकते हैं।
  • रैम स्लॉट की संख्या की पुष्टि करने के लिए जांचें कि वे उस मेमोरी की मात्रा को सम्मिलित करने के लिए पर्याप्त हैं जो आप इंस्टॉल करना चाहते हैं।
  • पुष्टि करें कि यदि आप पीसीआई-ई वीडियो कार्ड स्थापित करना चाहते हैं तो मदरबोर्ड में एक अंतर्निहित पीसीआई-ई स्लॉट है।
  • अपने सिस्टम की पुष्टि करने के लिए उपलब्ध पोर्टों, जैसे USB, फायरवायर और ईथरनेट की एक सूची लें barebones होगा स्थापित करने के लिए योजना है कि परिधीय उपकरणों की मात्रा कनेक्ट करने के लिए पर्याप्त बंदरगाहों होगा
  • विधि 3
    अपने वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम को बदलें

    एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर खरीदें खरीदें शीर्षक चरण 5
    1
    यह पूर्व-इकट्ठे प्रणाली की हार्ड डिस्क को बदल देता है और वांछित ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करता है। आप एक बाहरी हार्ड ड्राइव खरीद सकते हैं और इसे एक यूएसबी केबल के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं, और आपको कंप्यूटर केस खोलना नहीं पड़ता।
    • एक यूएसबी कनेक्शन केबल का उपयोग कर बाहरी हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें यह आमतौर पर डिस्क के साथ बॉक्स में आता है। आप कंप्यूटर को बाहरी डिस्क से बूट करने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, बजाय preassembled सिस्टम में स्थापित डिस्क से।
    • एक बार ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करें जिसे आप बाहरी डिस्क पर पसंद करते हैं। BIOS सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए इस अनुच्छेद में वर्णित निर्देशों का पालन करें और अपने पसंदीदा ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करें।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर खरीदें खरीदें शीर्षक चरण 6
    2

    Video: फोन से प्रिंट करने का सबसे अच्छा तरीका - Best Way To Print From Android Phone

    यह एक पूर्व-इकट्ठे प्रणाली में एक मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम को बदल देता है आप ऑपरेटिंग सिस्टम को हटा सकते हैं और प्रतिस्थापित कर सकते हैं जो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा प्रीसेट किए गए सिस्टम में इंस्टॉल किया गया है।
  • सीडी से बूट करने के लिए BIOS सेटिंग्स बदलें।
  • कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और पूर्वनिर्धारित एक्सेस कुंजी को बार-बार दबाकर BIOS सेटअप इंटरफ़ेस खोलें। पूर्वनिर्धारित एक्सेस कुंजी BIOS निर्माता पर निर्भर करता है, लेकिन यह आमतौर पर स्क्रीन के निचले भाग में सूचीबद्ध होता है जैसे ही आप कंप्यूटर चालू करते हैं। ज्यादातर मामलों में, BIOS को खोलने के लिए पूर्वनिर्धारित उपयोग कुंजी हटाई गई कुंजी, F1, F2, F11 या F12 हो सकती है।
  • संबंधित पोर्ट में ऑप्टिकल ड्राइव या यूएसबी मेमोरी में ऑपरेटिंग सिस्टम डिस्क डालें। सीडी या ऑप्टिकल ड्राइव से बूट करने के लिए BIOS को कॉन्फ़िगर करने के बाद, ऑपरेटिंग सिस्टम सीडी डालें और हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और नए ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करें। इंस्टॉलेशन प्रोग्राम प्रत्येक चरण में आपका मार्गदर्शन करेगा और स्थापना पूर्ण होने के बाद आपको सूचित करेगा।
  • युक्तियाँ

    • आप सभी BIOS सेटअप चरणों को भी छोड़ सकते हैं और बस से शुरू कर सकते हैं अपने पसंदीदा लिनक्स वितरण (उबंटू, मिंट, पिल्ला, इत्यादि) की लाइव सीडी ताकि आप ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज की तुलना में तेज़ी से और ओएस एक्स की तुलना में अधिक लचीला हो सकें।
    • मैकिंटॉश उपयोगकर्ताओं के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित किए बिना कंप्यूटर को खरीदने के लिए अधिक कठिन हो सकता है Macintosh कंप्यूटर इस तरह के अनुकूलन को बनाने के लिए अनुकूल नहीं हैं क्योंकि एक सामान्य कंप्यूटर पर आधारित सिस्टम हैं। हालांकि, मैक उपयोगकर्ताओं के पास एक और हार्ड ड्राइव पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने का विकल्प होता है एक नया हार्ड ड्राइव या ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए इस आलेख में वर्णित निर्देश मैक प्लेटफ़ॉर्म और सामान्य कंप्यूटर दोनों के लिए उपयुक्त हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com