ekterya.com

मैकबुक प्रो में बाहरी हार्ड ड्राइव को कैसे कनेक्ट करें

आमतौर पर, जब आप किसी कंप्यूटर में बाहरी हार्ड ड्राइव को कनेक्ट करना चाहते हैं, तो आपको बस इसे करना है और यही वह है हालांकि, यदि आप मैकबुक प्रो कंप्यूटर या किसी अन्य मैक कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो हार्ड ड्राइव को आपके मैक के साथ संगत फ़ाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित किया जाना चाहिए। हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करना उसमें संग्रहीत सारी जानकारी को हटा देगा यदि हार्ड ड्राइव एनटीएफएस फॉर्मेट है, जैसे बाजार में सबसे हार्ड ड्राइव, मैक ओएस एक्स सिस्टम केवल उसमें संग्रहीत जानकारी को पढ़ सकता है, लेकिन आप अतिरिक्त जानकारी नहीं जोड़ सकते।

चरणों

भाग 1
हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें

मैकबुक प्रो के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक वाला छवि 1 चरण
1
डिस्क के साथ आने वाले केबल का उपयोग करके मैक को हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें अधिकांश हार्ड ड्राइव यूएसबी के माध्यम से जुड़े हुए हैं, इसलिए आपको अपने मैक पर एक यूएसबी पोर्ट पर यूएसबी केबल कनेक्ट करने की आवश्यकता है। आप आमतौर पर मैक की तरफ कम से कम एक यूएसबी पोर्ट मिलेंगे।
  • कुछ मैक-विशिष्ट हार्ड ड्राइव एक यूएसबी केबल के बजाय थर्डबॉल्ट या फायरवायर केबल के साथ आते हैं यदि यह मामला है, तो आपको इसे सही पोर्ट से कनेक्ट करने की आवश्यकता है या अगर आपके मैक पर सही पोर्ट नहीं है तो एडाप्टर प्राप्त करें।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव से कनेक्ट शीर्षक वाला छवि, चरण 2
    2
    अपने डेस्कटॉप पर हार्ड ड्राइव खोजें यदि हार्ड ड्राइव स्वरूपित और सही तरीके से जुड़ा हुआ है, तो यह आपके मैक के डेस्कटॉप पर यूएसबी या थर्डबॉटल के आइकन के साथ हार्ड ड्राइव के रूप में दिखाई देना चाहिए।
  • यह संभव है कि हार्ड ड्राइव आइकन आपके डेस्कटॉप पर तब भी दिखाई नहीं देता जब हार्ड ड्राइव सही तरीके से जुड़ा हुआ हो। आप के अनुभाग में खोजक विंडो के बाएं पैनल में हार्ड ड्राइव पा सकते हैं "उपकरणों"।
  • मेनू पर क्लिक करके आप सभी हार्ड ड्राइव को अपने डेस्कटॉप पर प्रदर्शित कर सकते हैं "खोजक", चयन करना "वरीयताओं" और उसके बाद का विकल्प चेक करना "बाहरी डिस्क"।
  • अगर हार्ड ड्राइव फ़ाइंडर में या डेस्कटॉप पर दिखाई नहीं देता है, तो अगला खंड पढ़ें।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    इसकी सामग्री देखने के लिए हार्ड ड्राइव खोलें अपने डेस्कटॉप पर हार्ड ड्राइव पर डबल क्लिक करें या उसे फाइंडर विंडो में बाएं पैनल से चुनें ताकि इसकी सामग्री देख सकें। आप फ़ाइलों को अपनी हार्ड ड्राइव पर खींचकर या फ़ाइलों को कॉपी करके अपने मैक के आंतरिक हार्ड ड्राइव पर खींच सकते हैं।
  • भाग 2
    हार्ड ड्राइव प्रारूपित करें

    मैकबुक प्रो के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    एप्लिकेशन खोलें "डिस्क उपयोगिता"। अधिकांश हार्ड ड्राइव विंडोज कंप्यूटरों के साथ काम करने के लिए स्वरूपित होते हैं, लेकिन यह मैक पर अपनी कार्यक्षमता को बहुत ही सीमित करता है। अगर आपकी हार्ड ड्राइव को विंडोज के साथ काम करने के लिए स्वरूपित किया गया है, तो आप उस फाइल और अन्य फाइलों को पढ़ने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन कि आप इसमें कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते। आप हार्ड ड्राइव को प्रारूपित कर सकते हैं ताकि यह सही फाइल सिस्टम का उपयोग कर सके "डिस्क उपयोगिता"।
    • डेस्कटॉप पर, मेनू पर क्लिक करें "जाना", का चयन करें "उपयोगिताएँ" और बाद में "डिस्क उपयोगिता"।
    • हार्ड ड्राइव को फॉर्मेट करने से आपके द्वारा संग्रहीत सभी जानकारियों को हटा दिया जाएगा। यह नई हार्ड ड्राइव में बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन यदि आप कई फाइलों के साथ एक पुरानी फाइल का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो आपको उसे स्वरूपण करने से पहले किसी अन्य भाग में सहेजने की आवश्यकता है।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    बाईं ओर मेनू से हार्ड ड्राइव का चयन करें उस मेनू में, आपको आपके द्वारा जुड़ी सभी हार्ड ड्राइव की एक सूची दिखाई देगी सूची से अपनी बाह्य डिस्क का चयन करें
  • यदि आपको उस सूची में हार्ड ड्राइव नहीं दिखाई देती है, तो अगले अनुभाग को पढ़ें।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाह्य हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक वाला छवि 6
    3
    बटन पर क्लिक करें "हटाना" खिड़की के ऊपरी भाग में "डिस्क उपयोगिता"। यह स्वरूपण प्रक्रिया शुरू करेगा
  • यह आपकी हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत सभी जानकारी को मिटा देगा, इसलिए सभी महत्त्वपूर्ण सूचनाओं को सहेजना सुनिश्चित करें। यदि हार्ड डिस्क Windows स्वरूप में है, तो आप फ़ाइलों को उन फ़ाइलों की प्रतिलिपि बना सकते हैं, जिन्हें आप इसे स्वरूपण करने से पहले अपने मैक में सहेजना चाहते हैं।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाह्य हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    4

    Video: सीगेट बाहरी हार्ड ड्राइव कैसे मैक पर स्थापित करने के लिए - MacOS सिएरा

    Video: कैसे किसी भी बाहरी हार्ड ड्राइव मैक संगत बनाने के लिए

    चुनना "exFAT" मेनू से "प्रारूप"। यह प्रारूप मैक ओएस एक्स, विंडोज और लिनक्स के साथ संगत है, जो आपको उन प्रणालियों के साथ आसानी से हार्ड ड्राइव का उपयोग करने की अनुमति देता है। के पिछले संस्करणों के विपरीत "फैट", इस संस्करण में फाइलों के आकार या वॉल्यूम के आकार पर व्यावहारिक रूप से कोई सीमा नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप इसे किसी भी हार्ड ड्राइव पर उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप इसे केवल मैक पर उपयोग करना चाहते हैं, तो चयन करें "मैक ओएस प्लस (पंजीकरण के साथ)" इससे आपको हार्ड ड्राइव पर मैक के सभी फ़ंक्शन का लाभ उठाने की अनुमति मिलती है, जैसे फ़ंक्शन "समय कैप्सूल" (समय कैप्सूल)
  • मैकबुक प्रो के लिए बाह्य हार्ड ड्राइव से कनेक्ट शीर्षक वाला छवि 8 कदम



    5
    पर क्लिक करें "हटाना" चयनित प्रारूप के साथ हार्ड डिस्क को प्रारूपित करने के लिए यह अपरिवर्तनीय है और आपकी हार्ड ड्राइव पर मौजूद सभी जानकारी मिटा दी जाएगी। हार्ड ड्राइव के आकार के आधार पर इस प्रक्रिया का समय भिन्न होता है।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाह्य हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक वाला चित्र 9
    6
    नए स्वरूपित हार्ड ड्राइव को आज़माएं जब हार्ड डिस्क का सही प्रारूप होता है, तो यह आपके डेस्कटॉप पर दिखाई देगा। इसे खोलने के लिए उस पर डबल क्लिक करें और आप फ़ाइलों को जोड़ सकते हैं और जिन्हें आपने संग्रहित किया है उन्हें हटा सकते हैं।
  • भाग 3
    एक हार्ड ड्राइव खोजें जो दिखाई नहीं देता

    मैकबुक प्रो के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    1
    सुनिश्चित करें कि हार्ड ड्राइव सही तरीके से जुड़ा हुआ है सुनिश्चित करें कि सभी केबल ठीक से हार्ड ड्राइव और मैक से जुड़ा हो। अगर केबल ढीली है, तो हार्ड ड्राइव दिखाई नहीं देगा।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाह्य हार्ड ड्राइव से कनेक्ट शीर्षक वाला छवि 11 कदम
    2
    सुनिश्चित करें कि हार्ड ड्राइव में पर्याप्त बिजली है कुछ हार्ड ड्राइव को एक अलग विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता होती है। आपको एक दोहरी यूएसबी केबल मिलनी पड़ सकती है। यह केबल एक अंत में एक यूएसबी कनेक्शन है जो हार्ड डिस्क से जुड़ा है और दो कनेक्टर्स में विभाजित है जिसे आपको अपने मैक में डालें।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाह्य हार्ड ड्राइव से कनेक्ट शीर्षक वाला छवि 12
    3
    अपने मैक को पुनरारंभ करें आमतौर पर, जब आपके मैक या हार्ड ड्राइव के साथ समस्याएं होती हैं, तो इन्हें कंप्यूटर को पुनरारंभ करके हल किया जा सकता है अपने कंप्यूटर को एप्पल मेनू से बंद करें और फिर इसे पावर बटन का उपयोग करके फिर से चालू करें एक बड़ी संभावना है कि जब कंप्यूटर फिर से चालू होता है तो हार्ड ड्राइव कनेक्ट होता है
  • मैकबुक प्रो के लिए बाह्य हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि 13 कदम
    4
    विभिन्न केबलों और बंदरगाहों के साथ टेस्ट करें ऐसा लगता है कि यूएसबी केबल क्षतिग्रस्त है या आपके मैक पर बंदरगाहों में से एक क्षतिग्रस्त है। हार्ड ड्राइव को किसी अन्य यूएसबी पोर्ट या किसी अन्य यूएसबी केबल से कनेक्ट करने का प्रयास करें।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाह्य हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    5

    Video: नई 2017/2016 मैकबुक प्रो यूएसबी-सी के लिए बाह्य संग्रह

    फ़ंक्शन निष्पादित करें "प्राथमिक चिकित्सा" हार्ड ड्राइव पर आवेदन "डिस्क उपयोगिता" डिस्क की मरम्मत कार्य भी शामिल है जो एक असफल हार्ड डिस्क को ठीक से काम करने का कारण बन सकता है
  • एप्लिकेशन खोलें "डिस्क उपयोगिता" फ़ोल्डर से "उपयोगिताएँ"।
  • हार्ड ड्राइव का चयन करें और बटन पर क्लिक करें "प्राथमिक चिकित्सा"।
  • पर क्लिक करें "रन" त्रुटियों की खोज में डिस्क स्कैन करना शुरू करने के लिए
  • उपयोगिता को किसी भी त्रुटि को सही करने की अनुमति देता है इस तरह, यह संभव है कि आप फिर से हार्ड ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं ध्यान रखें कि दिखाई देने वाली त्रुटियां भी एक संकेत हो सकती हैं कि भविष्य में डिस्क फिर से असफल हो रही है।
  • मैकबुक प्रो के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि 15 कदम
    6
    हार्ड ड्राइव की जगह पर विचार करें सभी हार्ड ड्राइव अंततः विफल। संभावना है कि आपकी हार्ड ड्राइव का उपयोग प्रत्येक वर्ष के उपयोग के साथ में विफल हो जाता है यहां तक ​​कि नई हार्ड ड्राइव किसी भी गति को गति देने में विफल हो जाती हैं यदि आपकी हार्ड ड्राइव चार वर्ष से अधिक पुरानी है और जुड़ी नहीं होती है, तो आप जो भी करते हैं उससे कोई फर्क नहीं पड़ता, यह बहुत संभावना है कि यह अब काम नहीं करेगा।
  • आप इसे एक अलग कंप्यूटर से कनेक्ट करने का प्रयास कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या यह दिखाई देता है। अगर यह वहां कनेक्ट नहीं होता है, तो आपको एक नया हार्ड ड्राइव प्राप्त करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com