ekterya.com

टीवी के लिए एक रोको ट्रांसमीटर कैसे कनेक्ट करें

रोकू ट्रांसमिशन डिवाइस किसी भी टीवी को एक स्मार्ट टीवी (स्मार्ट टीवी) में बदल देता है, जिससे आपको हज़ारों स्ट्रीमिंग सेवाएं मिल सकती हैं। अधिकांश Roku डिवाइस एचडीएमआई पोर्ट के माध्यम से टेलीविजन से कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक बार जब आप रेडियो पर अपने आरको ​​को जोड़ते हैं, तो आपको इंटरनेट कनेक्शन को खोजना होगा, और फिल्मों और टेलीविज़न श्रृंखलाओं को प्रसारित करना होगा।

चरणों

विधि 1
Roku डिकोडर

छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 1
1
Roku ट्रांसमीटर के पीछे के बंदरगाहों को पहचानें। रॉकु के कई अलग-अलग मॉडल हैं। उनमें से कुछ के पास अलग कनेक्शन पोर्ट उपलब्ध हैं बंदरगाहों कि Roku टेलीविजन के लिए कनेक्शन की विधि का निर्धारण करेगा।
  • सभी Roku मॉडलों में HDMI पोर्ट हैं एचडीएमआई बंदरगाह यूएसबी पोर्ट की तरह हैं, लेकिन इन्हें लम्बी और उच्च परिभाषा टेलीविजन के लिए उपकरणों से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है। एचडीएमआई केबल्स ट्रांसमीटर से ऑडियो और वीडियो दोनों को टेलीविजन पर प्रसारित करते हैं और उच्चतम तस्वीर और वीडियो की गुणवत्ता प्रदान करते हैं। अधिकांश रोकू मॉडलों में, यह केवल एक ही वीडियो कनेक्शन पोर्ट उपलब्ध है।
  • लगभग सभी Roku मॉडलों में एक ईथरनेट पोर्ट भी है जो इसे राउटर से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह पोर्ट टेलीफोन लाइन के समान है, लेकिन बड़ा है कुछ पुराने मॉडल में केवल वाईफाई कनेक्शन हैं
  • नए मॉडल, जैसे कि Roku 4, का ऑप्टिकल कनेक्शन है यह आपको घर पर थिएटर रिसीवर के लिए ऑडियो सिग्नल भेजने की अनुमति देता है।
  • पुराने Roku मॉडलों में तीन कनेक्टर्स के साथ एक समग्र ऑडियो और वीडियो (ए / वी) केबल हो सकते हैं ध्यान रखें कि, कुछ रोक्की मॉडलों में, ऑडियो और वीडियो कनेक्शन केबल के साथ एक बंदरगाह है जो कि तीन अलग-अलग कनेक्टरों में बांटा गया है। यह कनेक्शन पुराने टीवी में इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन नए उच्च परिभाषा टेलीविजन इस प्रकार के कनेक्शन का समर्थन नहीं करते हैं। एक समग्र केबल के साथ उच्च परिभाषा संकेत प्राप्त करना असंभव है।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 2
    2
    टेलीविजन के कनेक्शन पोर्ट खोजें एक बार जब आप आरकू ट्रांसमीटर बंदरगाहों की पहचान कर लेते हैं, तो संभवतः एक टेलीविज़न बंदरगाह ढूंढना अच्छा होगा जो उच्चतम संभव छवि गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए उस कनेक्शन के साथ संगत है। सबसे उच्च परिभाषा टेलीविजन में एचडीएमआई पोर्ट का उपयोग करना बेहतर है।
  • ये बंदरगाह, टीवी के पीछे, पक्षों पर या शायद ही कभी सामने के पैनल पर हो सकता है।
  • यदि आपके रोक्रो ट्रांसमीटर में केवल एक एचडीएमआई पोर्ट है और टीवी में कोई एचडीएमआई पोर्ट नहीं है, तो आज आपका भाग्यशाली दिन नहीं है। आपको एक पुराने Roku मॉडल प्राप्त करना होगा जो समग्र केबलों के माध्यम से जोड़ा जा सकता है या अपने पुराने टीवी को बेच सकता है और एक HDMI पोर्ट के पास खरीद सकता है।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 3
    3
    किसी प्रयुक्त Roku (वैकल्पिक) के कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करता है यदि आप उपयोग किए गए Roku ट्रांसमीटर स्थापित कर रहे हैं, तो इसे स्थापित करने से पहले सभी पुराने कॉन्फ़िगरेशन को मिटा देना सबसे अच्छा है। अपने Roku को एक शक्ति स्रोत से कनेक्ट करें प्रेस करने और बटन को पकड़ने के लिए एक पेपर क्लिप का उपयोग करें "रीसेट" (रीसेट) के बारे में 15 सेकंड के लिए Roku ट्रांसमीटर के पीछे या नीचे। इस तरह, आप सभी आंतरिक मेमोरी मिटा देंगे और आप इसे खरोंच से कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, जैसे कि यह नया कंप्यूटर था
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 4
    4
    एचडीएमआई केबल (यदि संभव हो तो) के माध्यम से टीवी को रोकू ट्रांसमीटर से कनेक्ट करें यह एक रोबोक ट्रांसमीटर को टीवी से कनेक्ट करने का सबसे आसान तरीका है और यह कनेक्शन भी है जो उच्चतम छवि गुणवत्ता प्रदान करता है। कई मामलों में, इसे कनेक्ट करने का एकमात्र तरीका है। यदि आपके पास कोई HDMI केबल नहीं है, तो आप एक सस्ती केबल ऑनलाइन या किसी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर खरीद सकते हैं। सामान्य तौर पर, महंगी एचडीएमआई केबल और एक सस्ता एक के बीच लगभग कोई अंतर नहीं है बस सुनिश्चित कर लें कि ट्रांसमीटर से टीवी तक आने के लिए और बहुत तंग नहीं होने के लिए यह काफी लंबा है।
  • यदि आप इसे एक समग्र ऑडियो और वीडियो केबल के माध्यम से कनेक्ट करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि कनेक्टर का रंग प्रत्येक पोर्ट के रंग से मेल खाता है।
  • जब आप केबल कनेक्ट करते हैं, तो सही इनपुट का आसानी से चयन करने के लिए टीवी इनपुट लेबल देखें
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 5
    5
    एक इथरनेट केबल (वैकल्पिक) के माध्यम से अपने रूटर को Roku ट्रांसमीटर से कनेक्ट करें। यदि आप वायर्ड कनेक्शन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप एक इथरनेट केबल ले सकते हैं और एक रूटर ट्रांसमीटर के ईथरनेट पोर्ट और एक दूसरे के अंत तक अपने राउटर पर उपलब्ध लैन पोर्ट पर कनेक्ट कर सकते हैं। इस तरह के कनेक्शन से सामग्री ट्रांसमिशन का बेहतर अनुभव, विशेष रूप से अपार्टमेंट परिसरों और अन्य क्षेत्रों में वाईफ़ाई कनेक्शन में हस्तक्षेप हो सकता है। सभी Roku डिवाइस भी वाईफाई का समर्थन करते हैं, इसलिए यह इस चरण का पालन करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 6
    6
    रोबोक ट्रांसमीटर को पावर आउटलेट से कनेक्ट करें। पावर एडेप्टर का उपयोग करें जो रोको के साथ आया था, इसे किसी वॉल आउटलेट या पावर पट्टी से कनेक्ट करने के लिए।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 7
    7
    Roku के रिमोट कंट्रोल में बैटरी रखें। यदि आप एक नया Roku खरीदा है, यह दो एए बैटरी के साथ आना चाहिए। पीछे से ढक्कन को निकालकर उन्हें रिमोट कंट्रोल पर रखें। एक बार जब आप पूरा कर लें, तो अभी तक ढक्कन न डालें।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 8

    Video: टी बी होने के कारण और लक्षण, जरूर जाने | TB and Symptoms, Obviously Know

    8
    टीवी चालू करें और सही इनपुट का चयन करें बटन का उपयोग करें "इनपुट" (या "स्रोत" या "प्रविष्टि") एचडीएमआई या मिश्रित केबल इनपुट का चयन करने के लिए रिमोट कंट्रोल का है जिसमें रोकू ट्रांसमीटर जुड़ा हुआ है।
  • यदि Roku लोगो या भाषा चयन मेनू प्रकट नहीं होता है, तो यह सत्यापित करने के लिए चयनित प्रविष्टि को जांचें कि यह सही है और सुनिश्चित करें कि ट्रांसमीटर पावर आउटलेट से जुड़ा हुआ है।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 9
    9
    Roku ट्रांसमीटर के साथ रिमोट कंट्रोल को सिंक्रनाइज़ करें। इससे पहले कि आप कोई भाषा चुन सकें, एक पॉप-अप मेनू दृश्य निर्देशों के साथ दिखाई देगा, जो आपको रिमोट कंट्रोल को सिंक्रनाइज़ करने में मार्गदर्शन करेगा।
  • यदि आप कवर जहां बैटरी जाते हैं, रिमोट कंट्रोल के पीछे, इसे फिर से हटा दें।
  • प्रेस और बटन पकड़ो "बाँधना" लगभग 3 सेकंड के लिए रिमोट कंट्रोल का
  • रूको ट्रांसमीटर को रिमोट कंट्रोल के साथ सिंक्रनाइज़ करते समय रुको।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी 10 कदम
    10
    मेनू की भाषा का चयन करें आपके द्वारा चुने जाने वाली भाषा वह है जो सभी Roku मेनू में उपयोग की जाएगी किसी भी स्थिति में, आप इसे कॉन्फ़िगरेशन मेनू से बदल सकते हैं।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 11
    11
    कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया से प्रारंभ करें बटन दबाएं "ठीक" चयन करने के लिए रिमोट कंट्रोल पर "चलो शुरू करो"। ऐसा करने से, सहायक आपको प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करना शुरू कर देगा।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 12
    12
    नेटवर्क से कनेक्ट करें Roku को वीडियो संचारित करने के लिए एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है, इसलिए पहले आपको यह चुनना होगा कि आप कैसे कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • चुनना "वायरलेस" उपलब्ध वायरलेस नेटवर्क के लिए खोज करने के लिए सूची में अपना नेटवर्क चुनें और यदि आवश्यक हो तो पासवर्ड दर्ज करें। यदि कोई नेटवर्क नहीं दिखाई देता है, तो सुनिश्चित करें कि Roku ट्रांसमीटर सीमा के भीतर है
  • यदि आप ईथरनेट केबल के माध्यम से कनेक्ट होने जा रहे हैं, तो चयन करें "केबल के साथ"। इस स्थिति में, आपको कोई अतिरिक्त कॉन्फ़िगरेशन करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 13
    13
    उपलब्ध अपडेट इंस्टॉल करें कभी-कभी, नया Roku सॉफ़्टवेयर अद्यतन जारी होते हैं और ट्रांसमीटर इन अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। अगर इंटरनेट कनेक्शन को कॉन्फ़िगर कर लेने पर कोई अपडेट उपलब्ध है, तो वे आपको पूछेंगे कि क्या आप उन्हें डाउनलोड और इंस्टॉल करना चाहते हैं सॉफ्टवेयर अपडेट आम तौर पर एक अधिक स्थिर प्रणाली और एक बेहतर दृश्य अनुभव प्रदान करते हैं।
  • अद्यतन डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद, Roku ट्रांसमीटर स्वचालित रूप से रिबूट हो जाएगा।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 14
    14
    अपने Roku ट्रांसमीटर को अपने Roku खाते से लिंक करें Roku का उपयोग शुरू करने के लिए, आपको कंप्यूटर को सक्रिय करना होगा स्क्रीन पर एक कोड दिखाई देगा। यात्रा roku.com/link किसी भी कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट पर और अपने ट्रांसमीटर को अपने Roku खाते से लिंक करने के लिए टेलीविजन स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कोड डालें। यदि आपके पास कोई Roku खाता नहीं है, तो वे आपको एक बनाने के लिए कहेंगे (यह मुफ़्त है)।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 15
    15
    अपने खाते के लिए पिन (या पहचान संख्या) बनाएं हर बार जब आप खरीदारी करते हैं, तो आपको अनधिकृत खरीद से बचने के लिए उस पिन को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अपने परिवार के साथ रहते हैं या अन्य लोगों के साथ अपना ट्रांसमीटर साझा करते हैं जब आप अपना Roku खाता बनाते हैं तो आप पिन चुन सकते हैं



  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 16
    16
    अपने Roku के माध्यम से चैनल जोड़ें "चैनल स्टोर" (चैनल स्टोर) चुनना "ट्रांसमिशन चैनल" Roku मुख्य मेनू से और उपलब्ध चैनलों की समीक्षा करें। जब आपको कोई ऐसा चैनल मिलेगा जिसे आप चाहें, तो उसका चयन करें और विकल्प की जांच करें "चैनल जोड़ें"। इसे आपकी मुख्य सूची में जोड़ा जाएगा। ध्यान रखें कि कुछ चैनलों को अतिरिक्त सदस्यता की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 17
    17
    चैनल को खोलना शुरू करना। यह प्रदान करता है शीर्षक के लिए खोज शुरू करने के लिए Roku मुख्य मेनू से एक चैनल का चयन करें। आपको उस चैनल के खाते से साइन इन करने के लिए कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, Netflix चैनल का उपयोग करने के लिए, आपको Roku खाते के अतिरिक्त, एक Netflix स्ट्रीमिंग खाते की सदस्यता लेनी होगी। तब आप अपने नेटफ्लिक्स खाते में प्रवेश कर सकते हैं।
  • विधि 2
    Roku स्टिक

    छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 18
    1
    अपने टेलिविज़न पर उपलब्ध एचडीएमआई पोर्ट के लिए Roku स्टिक को कनेक्ट करें Roku स्टिक केवल एक HDMI पोर्ट में डाला जा सकता है। सुनिश्चित करें कि इसे सीधे स्थिति में डालें ताकि कनेक्टर को मोड़ न दें। टीवी पर एचडीएमआई पोर्ट के इनपुट लेबल को देखें
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 19
    2
    यूएसबी केबल से कनेक्ट करें जो डिवाइस के साथ पावर एडेप्टर या टेलीविजन में आया था। USB केबल Roku ट्रांसमीटर को शक्ति प्रदान करता है रॉकु स्टिक के अंत में बंदरगाह तक केबल के छोटे से छोर को कनेक्ट करें दूसरे छोर को दीवार एडाप्टर या टीवी पर यूएसबी पोर्ट में प्लग करें। ध्यान रखें कि सभी टीवी यूएसबी पोर्ट के माध्यम से पर्याप्त शक्ति प्रदान नहीं कर सकते हैं, इसलिए जब संदेह होता है, तो दीवार एडाप्टर का उपयोग करना बेहतर होता है
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 20
    3
    अपने Roku के रिमोट कंट्रोल में बैटरी डालें यदि आप एक नया रोक्रो स्टिक खरीदा है, तो यह दो एए बैटरी के साथ आ जाएगा। रिमोट कंट्रोल के पीछे के कवर को निकालें और बैटरी डालें। अभी के लिए, फिर से रिमोट कंट्रोल पर ढक्कन डाल मत करो।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी 21 से कदम
    4

    Video: ये औषधि क्षय रोग(T.B) को करें सिर्फ दो महीने में ख़त्म/T.B Rog Ka Ayyurvedic Ilaaj,Tuberculosis illaj

    टीवी चालू करें और सही HDMI इनपुट का चयन करें बटन का उपयोग करें "इनपुट" (या "स्रोत" या "प्रविष्टि") रिमोट कंट्रोल के लिए एचडीएमआई इनपुट चुनने के लिए जिस पर आप अपनी आरओबी स्टिक से जुड़े हैं रोक्रो लोगो स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • यदि लोगो प्रकट नहीं होता है, तो यह संभव है कि Roku Stick पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त नहीं कर रहा है टेलीविजन के यूएसबी पोर्ट के साथ कनेक्ट करने के बजाय दीवार एडाप्टर का उपयोग करें।
  • छवि को शीर्षक से कनेक्ट करें Roku को टीवी चरण 22
    5
    अपने Roku के रिमोट कंट्रोल को सिंक्रनाइज़ करें डिवाइस बूटिंग खत्म हो जाने के बाद, आप इसे रीमोट कंट्रोल को सिंक्रनाइज़ करने के लिए कहेंगे, इसे रॉकी स्टिक ट्रांसमीटर के साथ उपयोग करने के लिए:
  • बैटरी कवर निकालें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है।
  • 3 सेकंड के लिए बटन दबाए रखें "बाँधना" निचले हिस्से में
  • जब तक रिमोट आपके Roku के साथ सिंक्रनाइज़ हो जाता है तब तक रुको।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी 23 से कदम
    6
    मेनू की भाषा का चयन करें रिमोट कंट्रोल को सिंक्रनाइज़ करने के बाद, आप उस भाषा का चयन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जिसमें आप रूडो मेन्यू प्रदर्शित करना चाहते हैं। यदि आप चाहें तो आप बाद में इस सेटिंग को बदल सकते हैं
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी 24
    7
    Roku कॉन्फ़िगरेशन को प्रारंभ करें Roku के सहायक आपको इंटरनेट कनेक्शन की प्रक्रिया और Roku खाते पंजीकरण के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।
  • छवि को शीर्षक से कनेक्ट Roku को टीवी चरण 25
    8
    वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करें Roku स्टिक केवल वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट हो सकता है, इसलिए आपके पास एक वायरलेस राउटर या इसका उपयोग करने के लिए पहुंच बिंदु होना चाहिए। Roku स्टिक स्वचालित रूप से उपलब्ध वायरलेस नेटवर्क की खोज का ध्यान रखेगा और आपसे उस नेटवर्क का चयन करने के लिए कहेंगे जो आप कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • एक वायरलेस नेटवर्क का चयन करने के बाद, आवश्यक होने पर पासवर्ड दर्ज करें इसके बाद, रोक्रो स्टिक एक आईपी पते को जोड़ने और प्राप्त करने का प्रयास करेगा।
  • यदि आपका नेटवर्क नेटवर्क की सूची में प्रकट नहीं होता है, तो सुनिश्चित करें कि रोक्रो स्टिक और टीवी वायरलेस रूटर की सीमा के भीतर हैं
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 26
    9
    उपलब्ध अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करें। वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने के बाद, Roku Stick उपलब्ध अपडेटों की खोज करेगा। यदि कोई अद्यतन उपलब्ध है, तो वे आपको जारी रखने से पहले इसे डाउनलोड करने के लिए कहेंगे। अपडेट डिवाइस की स्थिरता में सुधार कर सकते हैं, और जब भी संभव हो कोई अपडेट डाउनलोड करने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है
  • एक बार Roku स्टिक अपडेट को स्थापित करने के बाद, इसे पुनः आरंभ होगा।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी चरण 27
    10
    अपने Roku ट्रांसमीटर को अपने Roku खाते से लिंक करें जब Roku Stick अद्यतन करना समाप्त हो गया है, तो एक स्क्रीन दिखाई देगी जो कहते हैं "अपने Roku को सक्रिय करें"। पृष्ठ पर जाएं roku.com/link किसी भी कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट से वेबसाइट के पाठ क्षेत्र में, आपको उस कोड को दर्ज करना होगा जो टेलीविजन स्क्रीन पर दिखाई देता है। अपने Roku खाते में लॉग इन करें या यदि आपके पास अभी तक कोई खाता नहीं है तो निशुल्क खाता बनाएं।
  • Video: Tuberculosis Treatment In Hindi - टी बी रोग के लक्षण, परहेज और टीबी का घरेलू इलाज

    छवि कनेक्ट शीर्षक Roku को टीवी 28 चरण
    11
    जब आप अपना खाता बनाते हैं, तो पिन चुनें। हर बार जब आप Roku ट्रांसमीटर से खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको यह पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह सुरक्षा उपाय छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए आदर्श है।
  • छवि कनेक्ट शीर्षक Roku से टीवी चरण 29
    12
    अपने Roku में चैनल जोड़ें एक बार जब आप अपने डिवाइस को अपने Roku खाते से लिंक करते हैं, तो आप सामग्री स्ट्रीम करने के लिए इसका प्रयोग शुरू कर सकते हैं। आप अनुभाग चुनकर ट्रांसमिशन चैनल जोड़ सकते हैं "ट्रांसमिशन चैनल" Roku के मुख्य मेनू में वह चैनल चुनें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं और क्लिक करें "चैनल जोड़ें"। संचरण चैनल को आपकी मुख्य सूची में जोड़ दिया जाएगा।
  • चित्र से कनेक्ट Roku को टीवी चरण 30
    13
    सामग्री ऑनलाइन देखना शुरू करने के लिए एक चैनल का चयन करें इसे लोड करने के लिए एक चैनल का चयन करें। यदि यह पहली बार है कि आप उस चैनल को चुनते हैं, तो आपको उस चैनल के खाते में लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा। लगभग सभी चैनलों पर, आपको अलग-अलग खातों और सदस्यता की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, Hulu चैनल का उपयोग करने के लिए, आपको एक Hulu खाते और एक सक्रिय Hulu + सदस्यता की आवश्यकता होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com