ekterya.com

कैसे एक यूएसबी प्रिंटर कनेक्ट करने के लिए

केवल कुछ प्रिंटिंग उपकरण और प्रकाश के उपयोग के साथ घर या छोटे कार्यालय नेटवर्क के लिए, एक यूएसबी प्रिंटर एक अच्छा विकल्प है जिसे सभी कंप्यूटरों के बीच साझा किया जा सकता है। नेटवर्क प्रिंटर के बजाय यूएसबी प्रिंटर का उपयोग करके प्रिंटिंग शेयर के कुछ लाभ हैं। यूएसबी प्रिंटर आमतौर पर नेटवर्क प्रिंटर से कम लागत और अधिक कॉम्पैक्ट हैं एक यूएसबी प्रिंटर विंडोज कंप्यूटर या यूएसबी सर्वर के माध्यम से साझा किया जा सकता है, जो सस्ता और उपयोग में आसान है।

चरणों

विधि 1
कंप्यूटर से यूएसबी प्रिंटर कैसे साझा करें

एक यूएसबी प्रिंटर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
Windows प्रारंभ बटन पर क्लिक करें और विन्यास, नियंत्रण कक्ष, प्रिंटर पर जाएं। साझा करने के लिए प्रिंटर पर क्लिक करें
  • एक यूएसबी प्रिंटर स्टेप 2 साझा करें
    2
    नेटवर्क और प्रिंट एक्सचेंज सक्षम नहीं किया गया है, तो "साझाकरण विकल्प बदलें" चुनें। साझा करने की अनुमति देने के लिए निर्देशों का पालन करें
  • एक यूएसबी प्रिंटर स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    "इस प्रिंटर को साझा करें के बगल में स्थित बटन को चेक करें"। प्रिंटर के लिए एक शेयर नाम दर्ज करें यह वह नाम है, जो प्रिंटर के लिए खोज करते समय नेटवर्क के अन्य उपयोगकर्ता देखता है। वर्णों या रिक्त स्थान के बिना 8 अक्षरों के नाम को सीमित करें
  • एक USB प्रिंटर साझा करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    "अतिरिक्त ड्रायवर" का चयन करें यदि Windows ऑपरेटिंग सिस्टम वाले नेटवर्क में अन्य कंप्यूटर हैं इन कंप्यूटरों के लिए ड्राइवरों को स्थापित करने के लिए निर्देशों का पालन करें। यह समय बचाता है क्योंकि नियंत्रकों को अन्य कंप्यूटरों पर अलग से डाउनलोड और स्थापित नहीं करना पड़ता है।
  • एक USB प्रिंटर साझा करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अन्य कंप्यूटर पर प्रिंटर कॉन्फ़िगरेशन प्राप्त करने के लिए समान चरणों का पालन करें "प्रिंटर जोड़ें" पर क्लिक करें और "नेटवर्क प्रिंटर" चुनें विंडोज़ प्रिंटर नेटवर्क को ढूंढने दें। यदि प्रिंटर स्वतः नहीं मिला है, तो "वांछित प्रिंटर सूची में नहीं है" का चयन करें "प्रिंटर के लिए खोज" का चयन करें और उस उपकरण को खोजें जो यूएसबी प्रिंटर से जुड़ा है। विस्तार करने के लिए प्लस चिह्न पर क्लिक करें, फिर प्रिंटर चुनें।
  • विधि 2
    सर्वर केबल के उपयोग से कैसे एक यूएसबी प्रिंटर साझा करें




    एक यूएसबी प्रिंटर साझा करें चित्र शीर्षक 6
    1
    इसे खरीदने से पहले यूएसबी सर्वर के लिए सिस्टम की आवश्यकताओं की जांच करें। सुनिश्चित करें कि यह नेटवर्क और यूएसबी प्रिंटर के सभी कंप्यूटरों के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है।
  • एक यूएसबी प्रिंटर साझा करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    किसी नेटवर्क आउटलेट के पास सर्वर को ढूंढें। आरजे 45 नेटवर्क केबल को एक छोर पर सर्वर में प्लग करें और दीवार से नेटवर्क कनेक्टर दूसरे में प्लग करें।
  • एक यूएसबी प्रिंटर साझा करें शीर्षक स्टेप 8
    3
    यूएसबी सर्वर के लिए निर्देश पढ़ें। बिजली, नेटवर्क और कनेक्शनों में जुड़ने के लिए सही क्रम का पालन करें।
  • Video: कैसे USB के माध्यम से प्रिंटर स्थापित करने के लिए

    एक USB प्रिंटर साझा करें शीर्षक शीर्षक छवि 9

    Video: कैसे किसी भी Android स्मार्टफोन या टैबलेट से USB केबल OTG मुद्रण के माध्यम से प्रिंट करने के लिए

    4
    प्रिंटर जोड़ने के लिए प्रत्येक कंप्यूटर के लिए यूएसबी का उपयोग करें। प्रिंटर फ़ोल्डर में नेविगेट करें "प्रिंटर जोड़ें" पर क्लिक करें और "नेटवर्क प्रिंटर" चुनें
  • एक यूएसबी प्रिंटर साझा करें शीर्षक स्टेप 10
    5

    Video: How to print via phone ? phone se print kaise nikalte hai ? फोन से प्रिंट कैसे देते है।

    विंडोज़ प्रिंटर नेटवर्क को ढूंढने दें। यदि कोई प्रिंटर नहीं मिला है, तो "वांछित प्रिंटर सूची में नहीं है" का चयन करें "प्रिंटर के लिए खोज" का चयन करें और यूएसबी प्रिंटर से कनेक्टेड यूएसबी सर्वर को ढूंढें। विस्तार करने के लिए प्लस चिह्न पर क्लिक करें, फिर प्रिंटर चुनें। प्रिंटर इंस्टॉल करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • चेतावनी

    • निर्देश Windows Vista के साथ एक यूएसबी प्रिंटर साझा करने का तरीका दिखाते हैं। विंडोज के पिछले संस्करण यूएसबी मुद्रण साझाकरण को कॉन्फ़िगर करने के लिए समान उपायों का उपयोग करते हैं, सभी अतिरिक्त विनिमय नियंत्रण कक्ष के "प्रिंटर" के माध्यम से किया जाता है।
    • Windows फ़ायरवॉल या अन्य सुरक्षा सेवाओं को स्थापित किया गया है जो अन्य उपकरण प्रिंटर के उत्पीड़न को अवरुद्ध कर सकता है। प्रिंटर पर ट्रैफ़िक को अनुमति देने के लिए फ़ायरवॉल को कॉन्फ़िगर करना सुनिश्चित करें सुरक्षा सेवा प्रदाता के निर्देशों का पालन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com