ekterya.com

Gmail में 2-चरणीय सत्यापन कैसे सेट अप करें

हर दिन, हजारों व्यक्तिगत खातों का काट दिया जाता है। व्यक्तिगत जानकारी के साथ समझौता किया गया है, पासवर्ड स्पष्ट हैं और जीवन को खतरे में डाल दिया गया है। यदि आप एक से अधिक खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करते हैं, तो आप अपने भेद्यता को बढ़ाते हुए बढ़ा रहे हैं। सौभाग्य से, Google ने लॉन्च किया है द्वि-चरणीय सत्यापन सिस्टम: किसी भी समय एक अज्ञात डिवाइस का उपयोग आपके Google खाते के साथ पंजीकृत करने के लिए किया जाता है, उपयोगकर्ता को सत्यापन कोड प्रदान करना होगा "भी" पासवर्ड का इसलिए हैकर्स के लिए बस अपना पासवर्ड प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है - उन्हें आपके खाते का उपयोग करने के लिए आपके फोन या कंप्यूटर के भौतिक कब्जे की भी आवश्यकता होती है। यदि आपको आश्वस्त नहीं हैं कि 2 चरणों में सत्यापन आवश्यक है, इस लेख को पढ़ें

की "अटलांटिक" या ये:"फ्रीज अकाउंट्स" या "यदि आप काट दिया गया है". यह किसी के साथ हो सकता है

चरणों

जीमेल में 2 चरण सत्यापन सेट अप शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
अपने में साइन अप करें जीमेल अकाउंट. अपने अवतार के थंबनेल पर क्लिक करें जो मेनू बार के ऊपरी दाएं भाग में है, और उसके बाद पर क्लिक करें "खाता" अपने कॉन्फ़िगरेशन को अपडेट करने के लिए
  • जीमेल में चरण 2 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    2
    आप स्वयं खाता सेटिंग्स पृष्ठ पर पाएंगे। बाईं ओर स्थित मेनू बार में, क्लिक करें "सुरक्षा"।
  • जीमेल में चरण 3 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    3
    सत्यापन अनुभाग में 2 चरणों में, आप देखेंगे कि क्या आपके पास पहले से ही दो चरणों में सत्यापन है अगर यह कहते हैं "विकलांग", क्लिक करें "को विन्यस्त" फ़ंक्शन को सक्षम करने के लिए
  • जीमेल में 2 चरण सत्यापन सेट करें शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    आप एक पृष्ठ देखेंगे जो आपको 2 चरणों में सत्यापन को कॉन्फ़िगर करने के तरीके पर एक संक्षिप्त गाइड प्रदान करता है। अधिक विवरण के लिए, चरण पढ़ें। तैयार होने पर, पर क्लिक करें "कॉन्फ़िगरेशन प्रारंभ करें"।
  • Gmail में स्टेप सत्यापन सेट अप करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने सेल फोन की संख्या लिखें यह आपके Google खाते से जुड़ी संख्या होगी। जब भी आप किसी अज्ञात डिवाइस (जैसे एक सार्वजनिक कंप्यूटर) से अपने Google खाते के लिए साइन अप करते हैं, तो Google आपके सेल फ़ोन पर एक सत्यापन कोड भेजेगा और आपको पंजीकरण करने से पहले उसे दर्ज करना होगा।
  • जीमेल में चरण चरण 6 में सेट अप करें
    6
    चुनें कि क्या आप Google से अपने सत्यापन कोड के साथ एक पाठ संदेश या एक आवाज संदेश प्राप्त करना पसंद करते हैं। भेजें भेजें फिर कोड के लिए प्रतीक्षा करें, अपने फ़ोन पर पहुंचें और उसे दर्ज करें।
  • Gmail में स्टेप 7 में सेट अप करें

    Video: कैसे सेटअप जीमेल 2-चरणीय सत्यापन में - 2016 || बांग्ला ट्यूटोरियल

    7
    तय करें कि क्या आप इस उपकरण पर विश्वास करते हैं यदि आप व्यक्तिगत कंप्यूटर या विश्वसनीय उपकरण से 2 चरणों में सत्यापन सक्षम करने जा रहे हैं, तो बॉक्स को चेक करें "इस कंप्यूटर पर भरोसा करें"। जब आप प्रत्येक 30 दिन में एक बार इस खाते के लिए साइन अप करते हैं तो आपको केवल सत्यापन कोड के लिए कहा जाएगा।
  • Gmail में स्टेप 8 में सेट अप करें
    8
    प्रेस "इस बात की पुष्टि" और आप अपने Google खाते के लिए बस 2-चरणीय सत्यापन सेट करें! अब के लिए अज्ञात या भ्रमित होने वाले किसी भी अतिरिक्त कदम को छोड़ें, हम इस आलेख के निम्न अनुभागों में उन्हें संबोधित करेंगे।
  • जीमेल में चरण 9 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन

    Video: WhatsApp || How to enable and forget password two step verification in whatsapp

    9
    आरक्षण सत्यापन कोड की एक सूची मुद्रित करें और उसे सुरक्षित और सुलभ जगह पर रखें, जैसे कि आपका बटुआ यदि आपको अपने Google खाते का उपयोग करना है और आपके पास आपका सेल फोन नहीं है, तो आप बदले में इन कोडों में से एक को दर्ज कर सकते हैं।
  • अपने पर जाएं सत्यापन चरण 2 चरणों में.
  • नीचे "वैकल्पिक विकल्प" पर क्लिक करें "सुरक्षा कोड"। उस पृष्ठ को प्रिंट करें
  • विधि 1
    एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड

    जीमेल में चरण 10 में सेट अप 2 कदम सत्यापन शीर्षक वाला इमेज

    Video: कैसे जीमेल में सेटअप 2 चरणीय सत्यापन के लिए

    1
    आपको अनुप्रयोगों के लिए विशिष्ट पासवर्ड की आवश्यकता समझना चाहिए 2 चरणों में सत्यापन के साथ, हर बार जब आप किसी वेब ब्राउज़र से अपने खाते में प्रवेश करते हैं तो Google के पास बीमा होता है हालांकि, यदि आप अपने Google खाते को अन्य अनुप्रयोगों जैसे Microsoft Outlook या मोबाइल डिवाइस के लिए मेल एप्लिकेशन के साथ उपयोग करते हैं, तो वे सिस्टम आपको सत्यापन कोड के लिए नहीं कह सकते। इसलिए, आपको उन प्रणालियों में पंजीकरण करना होगा "एक बार" आवेदन के विशिष्ट पासवर्ड के साथ यदि आप इसे पुनः आरंभ करने और उस डिवाइस के लिए एक नया निर्माण करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको केवल एप्लिकेशन के विशिष्ट पासवर्ड को फिर से दर्ज करना होगा।
  • Gmail में स्टेप सत्यापन सेट अप शीर्षक वाला छवि चरण 11
    2
    अपने डिवाइस के लिए एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड जेनरेट करें अपने पर जाएं द्वि-चरणीय सत्यापन कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ या पर क्लिक करें "को विन्यस्त" आपके खाते के विन्यास पृष्ठ पर दो-चरणीय सत्यापन के बगल में (ऊपर चरण 1-3)। स्क्रॉल करें "एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड" और क्लिक करें "एप्लिकेशन के लिए विशिष्ट पासवर्ड प्रबंधित करें"।
  • जीमेल में स्टेप 12 में सेट अप करें 2 स्टेप सत्यापन



    3
    पृष्ठ के शीर्ष पर आपको वेबसाइटों, एप्लिकेशन और डिवाइसों की एक सूची दिखाई जाएगी, जिनसे आपने अपने खाते तक पहुंचने की निश्चित अनुमति दी है। यदि आपने अपने जीमेल संपर्कों का इस्तेमाल करने के लिए तीसरे पक्ष की वेबसाइट (जैसे लिंक्डइन, ट्विटर, फोरस्क्वेयर) की अनुमति दी है, उदाहरण के लिए, मित्रों को ढूंढें, आप सूची में देखेंगे। यदि आप अन्य Google एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें सूची में भी देखेंगे। किसी भी वेबसाइट या प्रोग्राम पर पहुंच को निरस्त करने के लिए बेझिझक महसूस करें कि अब आप उपयोग नहीं करना चाहते हैं
  • जीमेल में स्टेप 13 में सेट अप करें स्टेप्स के लिए छवि 13
    4
    उपकरण नाम दर्ज करने के लिए नीचे दिए गए फ़ील्ड पर नीचे स्क्रॉल करें। आपको यह याद रखने में सहायता के लिए कुछ लिखें कि यह विशिष्ट एप्लिकेशन पासवर्ड कितना है (जैसे। "आईफ़ोन पर मेल एप्लिकेशन, आईफोन पर Google ऐप, क्रोम सिंक, आउटलुक, थंडरबर्ड, या जो कुछ भी आपके आवेदन का वर्णन करता है)। पर क्लिक करें "पासवर्ड जेनरेट करें"।
  • प्रत्येक एप्लिकेशन के लिए एक नया एप्लिकेशन के लिए आपको एक विशिष्ट पासवर्ड जनरेट करना होगा।
  • जीमेल में स्टेप 14 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    5
    एप्लिकेशन खोलें सेटिंग्स पृष्ठ पर जाएं जहां आप अपनी Google खाता जानकारी दर्ज करते हैं। अपना Google खाता नाम हमेशा से दर्ज करें अब, खाते के पासवर्ड के बजाय, पासवर्ड के लिए फ़ील्ड में विशिष्ट एप्लिकेशन पासवर्ड लिखें. अब आपने इस एप्लिकेशन को अपने Google खाते तक पूर्ण पहुंच की अनुमति दी है।
  • आपको केवल एक बार यह पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसे लिखने या याद रखने की कोई आवश्यकता नहीं है, और यह Google को फिर से सामने नहीं आ जाएगा।
  • जीमेल में चरण 15 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    6
    पर क्लिक करें "तैयार" आपके वेब ब्राउजिंग में एक बार जब आप विशिष्ट एप्लिकेशन पासवर्ड को सफलतापूर्वक दर्ज करते हैं
  • जीमेल में स्टेप 16 में सेट अप करें स्टेप्स 16
    7
    अपने Google खाते में ऐप की पहुंच को रद्द करने के बारे में जानें यदि आप अब किसी एप्लिकेशन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, या अपना फोन खो चुके हैं और किसी और को अपने जीमेल तक पहुंचने से रोकना चाहते हैं, तो बस क्लिक करें "निरसन" में विशिष्ट एप्लिकेशन पासवर्ड सेटिंग पृष्ठ.
  • जीमेल में चरण 17 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    8
    प्रत्येक ऐप्लिकेशन के लिए एक नया विशिष्ट एप्लिकेशन पासवर्ड बनाएं जो आपके Google खाते से भी जुड़ा हुआ है। इसका मतलब यह है कि यदि आप अपने Google खाते को दो ईमेल अनुप्रयोगों और एक चैट क्लाइंट से सिंक्रनाइज़ करते हैं, तो आपके पास होना चाहिए "तीन" विशिष्ट एप्लिकेशन पासवर्ड
  • विधि 2
    यदि आप अपना सेल फ़ोन खो देते हैं

    Video: कार्य खाते के लिए Gmail या Google Apps के लिए 2-चरणीय सत्यापन चालू करने के लिए कैसे

    यदि आप अपना सेल फ़ोन खो देते हैं और आपके पास दो चरणों में सत्यापन सक्षम है, फिर भी "आप कर सकते हैं" अपने Google खाते तक पहुंचें अजीब लोगों को अपने Google खातों तक पहुंचने से रोकने के लिए आप इन चरणों का पालन भी कर सकते हैं।

    जीमेल में स्टेप 18 में सेट अप करें 2 चरण सत्यापन
    1
    अपने को रद्द करें वर्तमान विशिष्ट अनुप्रयोग पासवर्ड. अगर आपके पास अपने Google खाते से लिंक किए गए एप्लिकेशन के साथ एक स्मार्टफोन है, तो सत्र स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा। जब आपके पास एक नया सेल फोन है, तो आप नए विशिष्ट एप्लिकेशन पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं (पिछले अनुभाग देखें) और अपने नए उपकरणों में दर्ज करें
  • Gmail में स्टेप सत्यापन सेट अप शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    2
    अपना जीमेल पासवर्ड बदलें भले ही किसी और के पास आपका सत्यापन कोड हो, तो आप अपना पासवर्ड बिना अपना जीमेल खाता दर्ज कर सकते हैं। यद्यपि यह संभव नहीं है कि जिस व्यक्ति के पास आपका फ़ोन है, उसने अपना जीमेल पासवर्ड भी समझ लिया है, आप कभी भी बहुत यकीन नहीं कर सकते। यदि आपने अपने मोबाइल डिवाइस पर एक वेब ब्राउजिंग से Google में लॉग इन किया है, तो आप भी स्वचालित रूप से लॉग आउट हो जाएंगे।
  • Gmail में स्टेप 20 में सेट अप करें स्टेप्स 20
    3
    यदि आपके पास एक और मोबाइल डिवाइस है तो एक आरक्षण फ़ोन नंबर जोड़ें। अपने पर जाएं द्वि-चरणीय सत्यापन कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ और क्लिक करें "फ़ोन नंबर जोड़ें" के खंड में "रिजर्व नंबर"।
  • जीमेल में चरण 21 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    4
    यदि आपके पास कोई आरक्षण संख्या नहीं है, तो अपने खाते को एक्सेस करने के लिए अपने मुद्रित आरक्षण कोड सूची का उपयोग करें। आपके में द्वि-चरणीय सत्यापन कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ, पर क्लिक करें "आरक्षण कोड दिखाएं"। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो इस पृष्ठ को प्रिंट करें और इसे अपने वॉलेट जैसे सुरक्षित और सुलभ जगह में रखें।
  • जीमेल में चरण 22 के ऊपर 2 कदम सत्यापन सेट करें
    5
    यदि आपके पास एक नया सेल फोन है और आप संख्या बदलते हैं, तो अपने पिछले नंबर की पहुंच को रद्द कर लें द्वि-चरणीय सत्यापन कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एकाधिक Google खाते हैं, तो आपको दो चरणों में सत्यापन सेट अप करने के लिए कंप्यूटर से उनमें से प्रत्येक में प्रवेश करना होगा। आप अपने सभी Google खातों के लिए समान प्राथमिक मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं
    • तृतीय-पक्ष वेबसाइट पर आपकी क्रेडिट कार्ड की जानकारी सहेजने से पहले दो बार सोचो। अगर आप अक्सर किसी वेब पेज पर खरीदारी करते हैं, और अपने लेनदेन करने की आवश्यकता से अधिक डेबिट या क्रेडिट कार्ड न रखें तो बस ऐसा करें जितनी अधिक जानकारी आप अन्य सर्वर पर छोड़ते हैं, उतनी ही आपके भेद्यता में उनमें से एक को हैक किया जाना चाहिए।
    • इस प्रक्रिया के दौरान, सुरक्षा कारणों से आपको अपने Google पासवर्ड को कई बार दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह पूरी तरह सामान्य है और उच्च सुरक्षा प्रक्रिया का हिस्सा है जिसे Google ने आपके खाते की सुरक्षा के लिए स्थापित किया है। आखिरकार, यह विनाशकारी होगा यदि कोई व्यक्ति आपके खाते के लिए 2 चरणों में सत्यापन सेट करे।
    • आपको चाहिए "बिताना" प्रत्येक Google खाते के लिए 2-चरणीय सत्यापन सेटअप प्रक्रिया द्वारा "और" आपके जीमेल को जोड़ने के लिए उपयोग करने वाले किसी भी आवेदन के लिए विभिन्न खातों, उपकरणों और अनुप्रयोगों के लिए चरणों को दोहराने में लगभग 15 मिनट लग सकते हैं, लेकिन यह प्रयास के लायक है।
    • सुनिश्चित करें कि आपने अपना पासवर्ड अच्छी तरह से चुना है और एक प्रत्येक महत्वपूर्ण खाते के लिए अद्वितीय पासवर्ड कम से कम, आपके पास प्रत्येक व्यक्तिगत ईमेल अकाउंट, काम के ईमेल खाते, ऑनलाइन बैंकिंग खाते, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों के लिए एक अद्वितीय पासवर्ड और मेडिकल बिल के लिए एक अद्वितीय पासवर्ड होना चाहिए। आप तब पासवर्ड साझा करने के लिए समान खातों का समूह बना सकते हैं, जैसे कि माध्यमिक सामाजिक नेटवर्क, ऑनलाइन शॉपिंग खाते या फ़ोरम में खाते।
    • अपनी पहचान ऑनलाइन और अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के बारे में अधिक युक्तियों के लिए, देखें इस अनुच्छेद की अटलांटिक
    • आपके डिजिटल पहचान को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न वेबसाइटों पर ऑनलाइन सहेजे गए डेटा का बैकअप लें, क्योंकि क्लाउड आपके विचार से कम विश्वसनीय है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com