ekterya.com

कंप्यूटर पर एक स्थिर IP पता कैसे सेट करें

सभी कंप्यूटरों, साथ ही घरों में, स्थानीय नेटवर्क और इंटरनेट दोनों में एक पता होना चाहिए। अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसे सेवा के साथ आते हैं जो स्वचालित रूप से इन पतों को प्रदान करते हैं। लेकिन कभी-कभी आप किसी विशेष कंप्यूटर का पता निर्दिष्ट कर सकते हैं या कनेक्शन की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

चरणों

कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

1
अपने नेटवर्क के कॉन्फ़िगरेशन को खोलें
  • अपने स्थानीय कंप्यूटर पर नियंत्रण कक्ष खोलें।
  • "साझा किए गए नेटवर्क और संसाधनों का केंद्र" आइकन (ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर नाम बदलता है) को ढूंढें आइकन पर क्लिक करें
  • कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि एक कंप्यूटर चरण 2
    2
    अपने इंटरनेट कनेक्शन का प्रतिनिधित्व करने वाला नेटवर्क कनेक्शन खोजें। यह आमतौर पर कहा जाता है "स्थानीय क्षेत्र कनेक्शन"। उस पर क्लिक करें और चुनें "गुण"।
  • कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    "इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 (टीसीपी / आईपीवी 4)" पर डबल क्लिक करें। अब विकल्प का चयन करें जो "नीचे दिए गए IP पते का उपयोग करें" कहते हैं।
  • कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने कंप्यूटर के लिए एक वैध आईपी पता दर्ज करें इसे नेटवर्क पर प्राथमिक आईपी पता सेट करें (रूटर एड्रेस या ".0" या ".255" नहीं, क्योंकि ये आरक्षित एड्रेस हैं)। यदि आपको पता नहीं है कि किस पते का उपयोग करना है, तो नेटवर्क का पता पता लगाएँ और अपने स्थानीय पीसी को उस नेटवर्क पर होस्ट करें (यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो इसे Google पर पहले खोजें)। आम तौर पर निम्नलिखित पते कार्य करते हैं: 1 9 82 .11.1, या 1 9 02 .68.10.1 काम करेंगे।
  • कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आईपी ​​पते दर्ज करने के बाद, बॉक्स को चेक करें "सबनेट मुखौटा" सक्रिय है यह पहचान करता है कि पता किस भाग के मेजबान (पीसी) को पहचानता है और कौन सा हिस्सा नेटवर्क की पहचान करता है
  • कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अब फ़ील्ड भरें "डिफ़ॉल्ट गेटवे", यह रूटर या गेटवे उपकरण का पता है जो आप इंटरनेट तक पहुंचने के लिए उपयोग कर रहे हैं। आप अपने वर्तमान कॉन्फ़िगरेशन (कॉन्फ़िग) की समीक्षा करके यह जानकारी पा सकते हैं
  • प्रोग्राम खोलें "रन"।
  • ड्रम "cmd" (उद्धरण चिह्नों के बिना)
  • टर्मिनल में, टाइप करें ipconfig / सभी



  • कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: How to Assign and Use Static IP Addresses on Private Networks using Wifi Router

    7
    यह आपको बताएगा कि क्या "डिफ़ॉल्ट गेटवे", इन नंबरों को फ़ील्ड में भरें "द्वार"।
  • कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    अब आपको डीएनएस सर्वर की जानकारी का चयन करना होगा, या आप जो भी स्वचालित रूप से प्राप्त होता है उसे छोड़ सकते हैं (यह आसान है)।
  • अपने कंप्यूटर के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए, इसे किसी सेवा में कॉन्फ़िगर करने का प्रयास करें "ओपन डीएनएस" जो आईपी प्रक्रिया में यूआरएल को तेज करने के लिए तेज सर्वर प्रदान करता है - जो सिद्धांत में, नेटवर्क को तेजी से नेविगेट करता है "पसंदीदा DNS सर्वर" फ़ील्ड में "208.67.222.222" और "वैकल्पिक DNS सर्वर" फ़ील्ड में "208.67.220.220" दर्ज करें।
  • कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    अब चयन करें "स्वीकार करना" (यदि आप चाहें, तो आप चुन सकते हैं ""जब आपको लगता है कि आपको कोई त्रुटि हुई है या आप अपने द्वारा किए गए परिवर्तनों के बारे में नहीं जानते हैं, तो कॉन्फ़िगरेशन मान्य करें"
  • कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    परिवर्तनों को लागू करने के लिए अपना पीसी समय दें और जांचें कि आप इंटरनेट से जुड़े हैं और आप समस्याओं के बिना नेटवर्क को नेविगेट कर सकते हैं। नोट: आईपी एड्रेस में आपके द्वारा लिखा गया अंतिम अंक अद्वितीय पहचानकर्ता है। यदि आपने 1 9 02.18.1.1 (उदाहरण के लिए) प्रयोग किया है, तो ".1" यह अद्वितीय है और तब तक फिर से उपयोग नहीं किया जा सकता जब तक कि उस पीसी पर न हो। अगले पीसी के लिए, 192.168.1.2 (उदाहरण के लिए) और इतने पर उपयोग करें ताकि प्रत्येक के पास एक अद्वितीय आईडी हो। सावधान रहें कि वे उनमें से प्रत्येक के साथ या रूटर (या अन्य डिवाइस) या त्रुटियों के साथ संघर्ष नहीं करते हैं।
  • एक कंप्यूटर पर एक स्टेटिक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता कॉन्फ़िगर शीर्षक छवि छवि 11
    11
    अब आपके पास अपने कंप्यूटर के लिए एक स्थिर आईपी पता है अच्छी तरह से किया! ध्यान दें कि यह काम नहीं करता है!
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करने के लिए याद रखें कि नेटवर्क पता सही है और कभी भी पीसी / डिवाइस पर नेटवर्क पता (नंबर के अंतिम भाग में .0) को असाइन नहीं करता है। यह भी याद नहीं रखना चाहिए ".255" चूंकि यह संख्या प्रसारण के लिए आरक्षित है।
    • ध्यान दें कि स्थानीय आईपी जिसे आपने कॉन्फ़िगर किया है वह लोकल है और यह एक ऐसा नहीं है जो इंटरनेट पर दिखाया गया है। यह केवल स्थानीय नेटवर्क में कंप्यूटर / डिवाइस की पहचान करने के लिए कार्य करता है, जो उपरोक्त उल्लिखित बहुत उपयोगी है। आईपी ​​पता जो दूसरों को ऑनलाइन दिखाई देता है, आपके आईएसपी (आपके इंटरनेट प्रदाता) द्वारा असाइन किया गया एक गतिशील पता है, जब तक कि यह आपको एक स्थिर पता न दें।
    • आप कमांड प्रॉम्प्ट पर सभी जानकारी को कमांड का उपयोग कर सकते हैं "ipconfig"। इसका उपयोग करें यदि आपको अपने वर्तमान विन्यास का ब्योरा देखने की आवश्यकता है।
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो तीसरे चरण पर वापस जाएं और क्लिक करें जहां यह कहते हैं "स्वचालित रूप से एक आईपी पता प्राप्त करें" और कहां यह कहते हैं "स्वचालित रूप से DNS सर्वर पता प्राप्त करें" यह आपके द्वारा किए गए सभी परिवर्तनों को पुनर्स्थापित करेगा।
    • सभी कंप्यूटरों के लिए एक स्थिर IP पता होना उपयोगी है क्योंकि इससे उन्हें पहचानना आसान होता है। उदाहरण के लिए, सभी कंप्यूटरों के लिए एक ही पता है और केवल अंत बदलते हैं, ".1" पीसी 1 के लिए, ".2" पीसी 2 के लिए, आदि

    चेतावनी

    • ग़लत मान दर्ज करने के लिए सावधान रहें, यदि आप करते हैं, तो अनुभाग के दिए समाधान का उपयोग करें "युक्तियाँ"।
    • सावधान रहें कि नेटवर्क के समापन का उपयोग न करें (आमतौर पर समाप्ति के साथ ".0") या उत्सर्जन के लिए (आमतौर पर ".255"), क्योंकि इन समाप्ति आरक्षित हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com